1. डोमेन और होस्ट चुनना
महान डोमेन नाम (दो के लिए Google और Yahoo पर एक नज़र डालें) इतना कम बोलते हुए बहुत कुछ कहते हैं। यादगार होने के अलावा, एक डोमेन नाम को आपके ब्रांड की आवाज को सटीक रूप से प्रतिबिंबित करने और गलत वर्तनी के लिए लगभग असंभव होना चाहिए। अपने ब्रांड के लिए सही नाम खोजना महत्वपूर्ण है, क्योंकि डोमेन नाम में SEO, सरल वर्तनी और ब्रांड पहचान के संयोजन को शामिल करने से खोज इंजन परिणामों में स्थित होने की अधिक संभावना होती है। सीधे शब्दों में कहें तो, जिन व्यवसायों को आसानी से ऑनलाइन एक्सेस किया जाता है, उन्हें अधिक ग्राहक मिलते हैं।
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होस्टिंग पैकेज की तुलना करते समय, अपनी वेबसाइट और व्यवसाय की प्रकृति पर विचार करना महत्वपूर्ण है। क्या वेबसाइट मीडिया-समृद्ध होगी, जिसमें ढेर सारे चित्र, वीडियो और प्रस्तुतियाँ होंगी? क्या आपके पास इन-हाउस तकनीकी सहायता है, या आपको अपने होस्टिंग प्रदाता से विश्वसनीय, उत्तरदायी समर्थन की आवश्यकता है? यह भी सोचें कि आपकी वेबसाइट को कितना ट्रैफ़िक मिलेगा। क्या होस्टिंग कंपनी स्केलेबल समाधान प्रदान करती है? क्या बैकअप, सुरक्षा और अतिरिक्त सुविधाएं दी जाती हैं? अंतिम निर्णय लेने से पहले सोशल मीडिया और तीसरे पक्ष की वेबसाइटों पर कंपनी के प्रदर्शन के बारे में समीक्षा करना न भूलें।
2. बैकएंड सेवाएं (सीएमएस "सामग्री प्रबंधन प्रणाली" / सॉफ्टवेयर)
बैकएंड की देखभाल करने वाले कार्यात्मक कार्यक्रम के बिना एक महान वेबसाइट विकसित करना असंभव है। यदि आप अपनी वेबसाइट को एक कार के रूप में सोचते हैं, तो आप समझ सकते हैं कि ऐसा क्यों है। जब दोस्त आपकी चमकदार नई स्पोर्ट्स कार देखते हैं, तो वे स्लीक पेंट जॉब, चमचमाते टायर और शानदार लेदर सीटिंग को देखते हैं। वेबसाइटों की दुनिया में, यह आपकी साइट के उस हिस्से के बराबर है जिसे उपयोगकर्ता सीधे अनुभव करता है। आपकी स्पोर्ट्स कार के शक्तिशाली इंजन की तरह, आपकी वेबसाइट का बैकएंड वह जगह है जहां वास्तव में जादू होता है। मजबूत बैकएंड सेवाओं के बिना, आपकी वेबसाइट आपके मेहमानों को "वाह" नहीं कर पाएगी। इसी तरह, बिना इंजन वाली स्पोर्ट्स कार बेकार हो जाती है। ईकॉमर्स साइटों के लिए सर्वश्रेष्ठ "इंजन" में से एक मैगेंटो है, जबकि वर्डप्रेस सूचनात्मक साइटों के लिए एक अनुकूलन योग्य सीएमएस आदर्श है।
3. स्वच्छ डिजाइन
वेबसाइट विकास की प्रक्रिया के दौरान याद रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक स्वच्छ, आकर्षक डिजाइन बनाना है। सहज ज्ञान युक्त नेविगेशन के साथ एक गुणवत्ता वाला डिज़ाइन आकर्षक और पढ़ने में आसान है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एक साफ डिज़ाइन दर्शकों को ध्यान भंग करने वाले ग्राफिक्स और बड़ी मात्रा में टेक्स्ट के बजाय आपके ब्रांड और सामग्री के मूल्य पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है। अक्सर, ग्राहक वेबसाइट डिज़ाइन को किसी विशेष कंपनी या उत्पाद की गुणवत्ता से जोड़ते हैं। इसलिए, एक सकारात्मक उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने के लिए एक स्वच्छ डिजाइन महत्वपूर्ण है जो ग्राहकों को वापस लौटने के लिए प्रोत्साहित करता है।
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4. प्रभावी रंग योजना
रंग योजनाएं ग्राहकों के एहसास से ज्यादा महत्वपूर्ण हैं। विभिन्न रंगों में भावनात्मक प्रतिक्रियाएं पैदा करने की क्षमता होती है, जैसे शांत, खुशी या निराशा। जब आपकी वेबसाइट डिज़ाइन में रंगों का उपयोग करने की बात आती है, तो आपकी कंपनी के आला, लक्षित दर्शकों, ब्रांडिंग और रंग सिद्धांत के तत्वों पर विचार करना आवश्यक है। आपके लक्षित दर्शक किन रंगों का जवाब देंगे? यदि आपकी रंग योजना आपके लोगो और ब्रांडिंग के समान है, तो क्या यह देखने में आकर्षक या आकर्षक है? क्या आप अपने ब्रांड की आवाज़ को चमकीले और चमकीले नारंगी या पेशेवर, शांत नीले रंग से व्यक्त करने की कोशिश कर रहे हैं? आपकी पसंद के बावजूद, सर्वोत्तम रंग विकल्पों पर शोध करने के लिए समय बिताने से आपके आगंतुकों पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा।
5. ब्रांडिंग
ब्रांडिंग बड़े और छोटे सभी व्यवसायों के लिए महत्वपूर्ण है। आपके ब्रांड के लोगो का डिज़ाइन और प्लेसमेंट दर्शकों की समग्र राय में योगदान देता है। पेशेवर रूप से डिज़ाइन किए गए लोगो सफलतापूर्वक ग्राहक की नज़र में आते हैं और ब्रांड की अनूठी आवाज़ की स्पष्ट तस्वीर प्रदान करते हैं। अपनी साइट पर एक ऐसा स्थान चुनें जो आगंतुकों को आसानी से दिखाई दे, जैसे कि ऊपरी बाएँ कोने, क्योंकि यह वह जगह है जहाँ आँख स्वाभाविक रूप से किसी वेबसाइट को स्कैन करना शुरू करती है। अपने ब्रांड की पहचान को और मजबूत करने के लिए, पैकेजिंग, प्रिंट विज्ञापन और ब्रांडेड परिधान पर उसी लोगो का उपयोग करने पर विचार करें। जब कोई व्यवसाय ब्रांडिंग के अनुरूप होता है, तो यह ग्राहकों को एक एकीकृत और यादगार ब्रांड अनुभव प्रदान करता है।
6. कार्यक्षमता
कार्यक्षमता के बारे में सोचते समय, कुछ बातों पर विचार करना चाहिए। अर्थात्, क्या वेबसाइट शाब्दिक अर्थों में कार्यात्मक है? क्या लोडिंग समस्याएँ या टूटी हुई कड़ियाँ हैं? क्या साइट की सुरक्षा सुविधाएँ आपके व्यवसाय की ज़रूरतों के लिए पर्याप्त हैं? इन परिचालन मुद्दों के अलावा, उपयोगकर्ता के दृष्टिकोण से अपनी वेबसाइट की विशेषताओं को देखना महत्वपूर्ण है। क्या आपकी साइट के संपर्क फ़ॉर्म, सर्वेक्षण और ग्राहक प्रतिक्रिया अनुभाग ठीक से काम कर रहे हैं? इनमें से एक या सभी कार्यात्मक समस्याएं ग्राहक को आपकी साइट छोड़ने के लिए प्रेरित कर सकती हैं।
7. नेविगेशन
यदि कोई वेबसाइट भ्रमित करने वाली और नेविगेट करने में कठिन है, तो आपके ग्राहक छोड़ सकते हैं और कभी वापस नहीं आ सकते। अपनी साइट के नेविगेशन की दक्षता और अपील बढ़ाने के लिए, एक गहन साइट समीक्षा करें जैसे कि आप एक नए आगंतुक हैं। उन नेविगेशन धाराओं पर ध्यान दें जो समझ में आती हैं और जो नहीं। आपकी साइट को आसानी से नेविगेट करने की विज़िटर की क्षमता में सुधार करने का एक तरीका (और खोज इंजन को आपकी साइट को क्रॉल करने में सहायता करना) साइट मानचित्र जोड़ना है। इसके अलावा, अनावश्यक या खराब प्रदर्शन करने वाले पृष्ठों को हटाकर नेविगेशन को सुव्यवस्थित करने से आपके ब्रांड की ऑनलाइन उपस्थिति की गुणवत्ता में सुधार करते हुए लोड समय कम हो सकता है।
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8. प्रयोज्यता
उपयोग में आसान वेबसाइटें ग्राहकों की रुचि बढ़ाने और व्यवसाय को प्रोत्साहित करने की अधिक संभावना रखती हैं। उत्पाद और सेवा की जानकारी को स्पष्ट, संक्षिप्त तरीके से प्रदर्शित करके उपयोगिता को बढ़ाया जा सकता है। सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट में वे सभी सुविधाएं हैं जिनकी एक ग्राहक को साइट पर आसानी से पहुंचने के लिए आवश्यकता होगी। यदि कोई दर्शक आपका ब्लॉग पढ़ रहा है और ईमेल न्यूज़लेटर की सदस्यता लेना चाहता है, तो क्या उन्हें ऑप्ट-इन फॉर्म की तलाश करनी होगी? क्या आपकी संपर्क जानकारी स्पष्ट रूप से प्रदर्शित है? क्या आपकी वेबसाइट का लेआउट सामाजिक साझाकरण और आपके ब्रांड के साथ आगे की बातचीत को प्रोत्साहित करता है? आपकी साइट की उपयोगिता का अनुकूलन करते समय इन प्रमुख तत्वों की समीक्षा करना आवश्यक है।
9. कॉल टू एक्शन
आपकी वेबसाइट पर कॉल टू एक्शन करने से ग्राहक आपके व्यवसाय से संपर्क करने के लिए प्रोत्साहित होते हैं। एक दोस्ताना सुझाव, जैसे "आज ही हमसे संपर्क करें!" दर्शाता है कि आपका व्यवसाय अपने ग्राहकों के साथ संबंध विकसित करना चाहता है। यह महत्वपूर्ण है कि कॉल-टू-एक्शन आपकी कंपनी के साथ विज़िटर के जुड़ाव के स्तर के लिए उपयुक्त हो। अगर वे आपके ब्रांड की खोज कर रहे हैं, तो उन्हें अपने ईमेल न्यूज़लेटर की सदस्यता लेने के लिए आमंत्रित करें। यदि वे पहले से ही एक वफादार ग्राहक हैं, तो शायद वे आपके ब्रांड के वफादारी पुरस्कार कार्यक्रम में भाग लेने का आनंद लेंगे। भले ही आप अपनी साइट पर विज़िटर से क्या करने के लिए कह रहे हों, प्रत्येक पृष्ठ पर हमेशा कम से कम एक बार कॉल टू एक्शन शामिल करें।
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10. लघु लोडिंग टाइम्स
ऑनलाइन जानकारी की तलाश करते समय, धीमी लोडिंग समय से अधिक आगंतुकों को कुछ भी नहीं बढ़ाता है। इस मुद्दे के कारण ग्राहकों को पूरी तरह से दूर किया जा सकता है। समय से पहले अपनी वेबसाइट का परीक्षण करने से आपको लोडिंग समय की किसी भी समस्या का पता लगाने में मदद मिलेगी, और इन्हें आपकी साइट की आधिकारिक रिलीज़ से पहले ठीक किया जा सकता है। ग्राहक प्रतिधारण बढ़ाने और सकारात्मक उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने के लिए, समय-समय पर अपनी वेबसाइट के लॉन्च होने के बाद उसके लोडिंग समय का मूल्यांकन करें। कम लोड समय ग्राहकों को वह जानकारी देता है जो वे चाहते हैं जब वे इसे चाहते हैं। यदि आपकी साइट डिलीवर नहीं कर सकती है, तो एक प्रतियोगी की साइट करेगी।
11. सक्रिय ब्लॉग
एक ऑन-साइट ब्लॉग ग्राहकों को नवीनतम उत्पादों, कंपनी की घटनाओं और उद्योग से संबंधित जानकारी के बारे में सूचित रखने में मदद करता है। आपकी वेबसाइट पर एक ब्लॉग पेश करना उनसे जुड़ने का एक शानदार तरीका है, खासकर यदि आपकी पोस्ट पाठकों को आपके ब्रांड के साथ बातचीत करने के लिए प्रोत्साहित करती है। अपने ब्लॉग को नियमित रूप से अपडेट रखना ग्राहकों को आपके ब्रांड के मूल्यों और संचार को बढ़ावा देने की इच्छा के बारे में सूचित करता है। पाठकों को नियमित रूप से ताजा, सहायक, आकर्षक सामग्री प्रदान करके, आपका ब्रांड एक विश्वसनीय संसाधन और उद्योग प्राधिकरण बन जाता है।
12. स्वच्छ, एसईओ के अनुकूल कोड
चाहे आप नए वेबपेज विकसित कर रहे हों या मौजूदा को अनुकूलित कर रहे हों, स्वच्छ, एसईओ-अनुकूल कोड होना महत्वपूर्ण है। अपनी साइट के कोड में सुधार करने के लिए समय निकालकर, आप निवेश पर समग्र लाभ बढ़ा सकते हैं। SEO-फ्रेंडली कोड आपकी साइट की सामग्री की स्पष्ट तस्वीर प्रदान करके सर्च इंजन स्पाइडर के लिए एक गाइड के रूप में कार्य करता है। कुछ सीएमएस सेवाएं, जैसे कि वर्डप्रेस, कोड को साफ करने और खोज इंजन रैंकिंग बढ़ाने की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए प्लग-इन प्रदान करती हैं। चूंकि इसके लिए कम कोडिंग ज्ञान (यदि कोई हो) की आवश्यकता होती है, तो वर्डप्रेस उन कंपनियों के लिए एक बेहतरीन संसाधन है जो अपनी वेबसाइटों पर ट्रैफ़िक चलाने के लिए संघर्ष कर रही हैं।
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13. एकाधिक ब्राउज़रों के साथ संगतता
जैसे-जैसे तकनीक आगे बढ़ रही है, इंटरनेट ब्राउज़रों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इंटरनेट एक्सप्लोरर और क्रोम से लेकर फ़ायरफ़ॉक्स और सफारी तक, उन सभी के साथ बने रहना निराशाजनक हो सकता है। वेबसाइट बनाते समय, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपकी वेबसाइट कई ब्राउज़रों से उपलब्ध है। विशेष रूप से, आपकी साइट पुराने संस्करणों सहित - सभी प्रमुख ब्राउज़रों पर ठीक से लोड होनी चाहिए। यह कदम उठाने में विफल रहने से आपके ग्राहक आधार का एक बड़ा हिस्सा बाहर हो सकता है, जो एक बढ़ते व्यवसाय के लिए एक महंगा परिणाम हो सकता है।
14. मोबाइल साइट्स बनाम रेस्पॉन्सिव साइट्स
आंकड़े बताते हैं कि पिछले दो वर्षों में ऑनलाइन खोज करने के लिए मोबाइल उपकरणों के उपयोग में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। वास्तव में, लगभग 95% मोबाइल डिवाइस उपयोगकर्ता स्थानीय उत्पादों और सेवाओं की खोज के लिए अपने उपकरणों पर भरोसा करते हैं। मोबाइल उपयोगकर्ताओं की इस बढ़ती आबादी तक प्रभावी ढंग से पहुंचने के लिए, व्यवसायों को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि उनकी वेबसाइटें किसी भी उपकरण से उपलब्ध हैं। मौजूदा वेब उपस्थिति वाली बड़ी कंपनी के लिए, किसी भी डिवाइस पर अच्छा प्रदर्शन करने के लिए डिज़ाइन की गई एक अलग, मोबाइल-अनुकूल वेबसाइट विकसित करना समझ में आता है। दूसरी ओर, किसी वेबसाइट के लॉन्च की योजना बनाने वाले व्यवसाय को किसी भी डिवाइस के अनुकूल होने में सक्षम उत्तरदायी डिज़ाइन का चयन करके बेहतर सेवा दी जाएगी।
15. सोशल मीडिया के साथ एकीकरण
सोशल मीडिया के साथ एकीकरण अब कोई नवीनता नहीं है - यह एक आवश्यकता है। जैसे-जैसे तकनीक सूचनाओं को साझा करना अधिक सुविधाजनक बनाती है, सोशल मीडिया एकीकरण की कमी वाले व्यवसाय आधुनिक समय के वर्ड-ऑफ-माउथ विज्ञापन की तुलना में लाभ उठाने में विफल होते हैं। सोशल मीडिया एक ऐसा स्थान प्रदान करता है जिसमें ग्राहक आपके ब्रांड का प्रचार कर सकते हैं, समीक्षाएं प्रदान कर सकते हैं और आपकी कंपनी की नवीनतम खबरों के बारे में जान सकते हैं। उत्पाद छवियों और ब्रांडेड वीडियो सहित लिखित और दृश्य सामग्री को आपकी वेबसाइट पर सामाजिक साझाकरण बटनों के साथ फेसबुक, ट्विटर, Pinterest और लिंक्डइन जैसे प्लेटफॉर्म पर आसानी से वितरित किया जाता है।
16. कैप्चा टेस्ट
स्पैम, स्पैम, और अधिक स्पैम। यही कुछ व्यवसायों को उनके टिप्पणी अनुभागों, संपर्क फ़ॉर्म और साइट फ़ोरम में प्राप्त होता है जिनके पास कैप्चा परीक्षण नहीं होते हैं। ये परीक्षण (आप उन्हें वेब-आधारित फ़ॉर्म सबमिट करने से पहले टाइप किए गए यादृच्छिक अक्षरों और संख्याओं के रूप में पहचानेंगे) मनुष्यों को रोबोट से अलग करते हैं। इन छोटे परीक्षणों को अपने संपर्क फ़ॉर्म में जोड़ने से यह सुनिश्चित होगा कि केवल मनुष्य ही आपकी साइट के संसाधनों का उपयोग करने में सक्षम हैं - आपके व्यवसाय के समय और धन की बचत।
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17. प्रभावी सुरक्षा
प्रौद्योगिकी के विकास के साथ, नए और अधिक उन्नत सुरक्षा जोखिम आपकी वेबसाइट की अखंडता से समझौता करने की धमकी देते हैं। मैलवेयर और वायरस से लेकर दुर्भावनापूर्ण ऐप्स और हैकर्स के खतरे तक, वेबसाइटों को फ्रंट एंड और बैक एंड दोनों पर सुरक्षा उल्लंघनों को रोकना चाहिए। ऑनलाइन लेन-देन करने के लिए बनाई गई वेबसाइटों, जैसे ई-कॉमर्स साइटों को ग्राहक जानकारी की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त सुरक्षा उपायों की आवश्यकता होती है। ब्राउज़र-आधारित खतरों की संभावना को कम करने के लिए, व्यवसायों को अपनी वेबसाइटों में SSL प्रमाणपत्र जोड़ना होगा। विकास के दौरान, आपकी साइट के ढांचे और डिज़ाइन में शामिल सुरक्षा सुविधाओं की समीक्षा करना महत्वपूर्ण है। व्यवसायों को नियमित सुरक्षा जांच करने या इस सेवा की पेशकश करने वाले प्रदाता के साथ काम करने की भी आवश्यकता होती है।
18. ऑफसाइट समीक्षा
Google के खोज एल्गोरिथम परिवर्तनों के कारण, स्थानीय खोजों को अधिक प्राथमिकता दी गई है। Google और Yelp जैसी समीक्षा सेवाएं व्यवसायों के लिए योग्य लीड उत्पन्न करने में सहायक हो सकती हैं। अब, जब ग्राहक किसी स्थानीय व्यवसाय या उत्पाद की खोज करते हैं, तो उन्हें अक्सर खोज इंजन परिणामों के पहले पृष्ठ पर किसी कंपनी के बारे में समीक्षाओं के साथ स्वागत किया जाता है। तीसरे पक्ष की वेबसाइटों पर समीक्षाएं प्राप्त करने से आपके ब्रांड की विश्वसनीयता में वृद्धि होती है, जबकि दर्शकों के लिए आपके ब्रांड से जुड़ी ग्राहकों की संतुष्टि के बारे में जानकारी प्राप्त करना आसान हो जाता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि ग्राहक आपकी कंपनी के बारे में समीक्षाएं छोड़ सकें, Google और Yelp जैसी तृतीय पक्ष समीक्षा साइटों पर अपनी व्यावसायिक प्रोफ़ाइल का दावा करना सुनिश्चित करें। आप अपनी वेबसाइट पर कॉल-टू-एक्शन बना सकते हैं जो क्लाइंट को समीक्षा लिखने के लिए प्रेरित करेगा और उन्हें उस विशेष तृतीय पक्ष समीक्षा सेवा तक ले जाएगा।
Google आपके Google+ व्यवसाय पृष्ठ समीक्षाओं को आपकी वेबसाइट से जोड़ने का एक शानदार तरीका प्रदान करता है। जब तक आपके पास अपने व्यवसाय के लिए एक पता है जो योग्य है और एक Google+ खाता है, तो आप अपने व्यवसाय पृष्ठ की खोज कर सकते हैं और यदि कोई पहले से मौजूद नहीं है तो आप एक बना सकते हैं। एक बार जब Google यह सत्यापित कर लेता है कि आप स्वामी हैं, तो जब भी वह SERP में दिखाई देगा, तो आप अपना Google+ व्यवसाय पृष्ठ अपनी वेबसाइट से लिंक देखेंगे।
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19. ग्राहक प्रशंसापत्र
ऑफसाइट समीक्षाओं के समान, ग्राहक प्रशंसापत्र का उपयोग आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए किया जा सकता है। अपनी साइट पर ग्राहक प्रशंसापत्र दिखाकर, आप अपनी कंपनी के कौशल, उत्पादों और ग्राहकों के प्रति प्रतिबद्धता प्रदर्शित करते हैं। यदि आपके पास पहले से ही एक वफादार ग्राहक आधार है, तो कुछ लोगों तक पहुंचें और ऑनलाइन समीक्षाएं मांगें। यदि वे एक रिकॉर्डेड प्रशंसापत्र प्रदान करने के इच्छुक हैं, तो ब्रांडेड वीडियो बनाने के लिए इस अवसर का लाभ उठाएं। आपकी कंपनी को जितने अधिक वास्तविक, विस्तृत प्रशंसापत्र प्राप्त होंगे, आपके नए ग्राहक प्राप्त करने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।
20. Google+ लेखक सत्यापन
हालांकि Google ने पृष्ठ सत्यापन अनुरोध स्वीकार करना बंद कर दिया है (Google+ व्यवसाय पृष्ठ सत्यापन के साथ भ्रमित न होने के लिए, जो अभी भी सक्रिय है), आपकी साइट के लिए Google+ लेखक सत्यापन पूर्ण करना आवश्यक है। Google+ प्रोफ़ाइल का उपयोग करके साइट सामग्री को विशिष्ट लेखकों से जोड़ने से खोज इंजन को मानव द्वारा बनाई गई सामग्री और कम गुणवत्ता वाली सामग्री के बीच आसानी से अंतर करने की अनुमति मिलती है। Google+ लेखक सत्यापन चरणों को पूरा करना यह भी सुनिश्चित करता है कि लेखक की बायलाइन और फोटो SERPs में दिखाई दे। प्रासंगिक सामग्री की तलाश करते समय, वास्तविक व्यक्ति द्वारा प्रदान की गई जानकारी के वादे के साथ बधाई देने वाले ग्राहकों के लिंक पर क्लिक करने की अधिक संभावना होती है। एक बोनस के रूप में, SERPs में अपने ब्रांड की बायलाइन का दावा करने से ग्राहकों और साथियों के लिए इससे जुड़ना आसान हो जाता है।
21. ट्रैकिंग
Google Analytics, Google वेबमास्टर टूल्स और बिंग वेबमास्टर टूल्स के बीच, वेब डेवलपर्स के पास निवेश पर लाभ की सही और कुशलता से गणना करने के लिए आवश्यक तंत्र हैं। पारंपरिक और मोबाइल दोनों वेबसाइटों के लिए, ट्रैफ़िक, जुड़ाव और रूपांतरण दरों की निगरानी के लिए इन उपकरणों का एक साथ उपयोग किया जा सकता है। डेटा में गहराई से खुदाई करने के बाद, यह पता लगाना संभव है कि कौन से मार्केटिंग अभियान सबसे अच्छा काम करते हैं और कौन से कम प्रदर्शन कर रहे हैं। ग्राहक क्यों आते हैं, इस पर बने रहते हैं और आपकी वेबसाइट छोड़ते हैं, इस बारे में ये मूल्यवान अंतर्दृष्टि आपकी टीम को सही मार्केटिंग रणनीतियों और परिणामों को अधिकतम करने के लिए जुड़ाव तकनीकों को समायोजित करने में मदद करती है। चूंकि आपकी ब्रांडेड ऑनलाइन उपस्थिति 24/7 स्टोरफ्रंट के रूप में कार्य करती है, इसलिए Google और बिंग के वेबमास्टर टूल्स के साथ-साथ Google Analytics का उपयोग करके परिणाम मापन प्रक्रिया को सरल बनाना आवश्यक है।
22. व्यापक साइटमैप
जब आप किसी पुस्तक को पढ़ने बैठते हैं, तो सबसे पहले समीक्षा करने के लिए सबसे उपयोगी अनुभाग कौन सा है? आमतौर पर, यह सामग्री की तालिका है। पुस्तक के विवरण के सारांश के रूप में कार्य करते हुए, सामग्री की तालिका में मिली सामग्री का एक स्नैपशॉट प्रदान करती है। इसी तरह, एक साइटमैप आगंतुकों और खोज इंजनों को आपकी वेबसाइट पर आसानी से नेविगेट करने और उसकी सामग्री खोजने के लिए जानकारी प्रदान करता है। अपनी साइट को अद्यतित रखने के लिए, नए पृष्ठ जोड़े जाने पर साइट मानचित्र को संशोधित करना आवश्यक है। Google वेबमास्टर उपकरण आपके लिए इस प्रक्रिया को सरल करता है।
23. मूल सामग्री
वेबसाइट डिजाइन करते समय, उच्च गुणवत्ता, मूल सामग्री लिखना महत्वपूर्ण है जो आपकी कंपनी और उत्पादों के लिए प्रासंगिक हो। आपकी सामग्री की गुणवत्ता से लेकर उपयोग किए गए कीवर्ड तक सब कुछ खोज इंजन परिणामों में आपकी साइट की रैंकिंग को प्रभावित करता है। खोजशब्द अनुसंधान विषय के विचार प्रदान कर सकता है और, यदि संयम से उपयोग किया जाता है, तो ग्राहकों को उनके द्वारा खोजी जा रही सामग्री का शीघ्रता से पता लगाने में मदद मिलेगी। अपील बढ़ाने के लिए, प्रत्येक वेब पेज में कम से कम 150 शब्द होने चाहिए और इसमें आपकी वेबसाइट के विश्वसनीय संसाधनों और अन्य पेजों के लिंक शामिल होने चाहिए। जानकारी प्रदान करने से अधिक, आपकी साइट पर प्रकाशित सामग्री को आपके ब्रांड की अनूठी आवाज को प्रतिध्वनित करने के लिए लिखा जाना चाहिए। प्रकाशित करने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए कॉपीस्केप जैसे टूल का उपयोग करें कि यह डुप्लीकेशन मानकों को पास करता है। अपनी वेबसाइट पर डुप्लीकेट सामग्री पोस्ट करने पर Google द्वारा कड़ी सजा दी जाएगी, जिसमें खोज इंजन परिणामों से संभावित निष्कासन भी शामिल है।
24. स्टॉक छवियां
आपकी वेबसाइट पर मिलने वाली हर चीज़ को बौद्धिक संपदा माना जाता है और यह कॉपीराइट कानूनों के अंतर्गत आती है। स्टॉक फोटो के दुनिया के अग्रणी आपूर्तिकर्ताओं में से एक के रूप में, गेटी इमेजेज ऑनलाइन छवियों के उचित उपयोग को नियंत्रित करता है। यदि अनुमति के साथ पोस्ट नहीं किया जाता है, तो कॉपीराइट की गई छवियों के परिणामस्वरूप जुर्माना हो सकता है। अपनी साइट की सामग्री में छवियों को शामिल करते समय, उपयोग के लिए लिखित अनुमति प्राप्त करना सुनिश्चित करें और यदि लागू हो तो प्रासंगिक शुल्क का भुगतान करें। ऐसी साइटें भी हैं जो कॉपीराइट-मुक्त छवियों तक पहुंच प्रदान करती हैं। हालांकि, उन्हें पोस्ट करने से पहले उपयोग की शर्तों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करना सुनिश्चित करें। कई व्यवसायों के लिए, छवियों के वैध उपयोग से जुड़ी लागत "कुछ नहीं के लिए कुछ प्राप्त करने" के तत्काल लाभ से अधिक है।
वेबसाइट विकास और डिजाइन के इन 24 पहलुओं को देखते हुए, यह स्पष्ट है कि ब्रांडेड वेबसाइट बनाते समय विचार करने के लिए कई कारक हैं। ट्रैफ़िक बढ़ाने और लीड जेनरेट करने के अलावा, आपकी साइट के डिज़ाइन, नेविगेशन और सामग्री को ग्राहकों को शामिल करना चाहिए और आपके ब्रांड के साथ आगे की बातचीत को प्रेरित करना चाहिए। जब आप एक वेबसाइट बनाते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी साइट में सफल होने के लिए आवश्यक उपकरण हैं, इस गाइड में दिए गए टूल और जानकारी की समीक्षा करें।
स्रोत: https://www.socialmediatoday.com/content/24-things-consider-when-designing-and-developing-website
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