SEO आपके ब्लॉग को उच्च रैंक देने के लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का एक तरीका है जिससे ऑर्गेनिक ट्रैफिक बढ़ता है।
SEO सीखना ब्लॉगिंग के सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं में से एक है, और यदि आप खोज इंजन से ट्रैफ़िक लाना चाहते हैं, तो आपको इसे सीखना और लागू करना होगा।
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लेकिन, SEO सीखने में दशकों लग जाते हैं। आपको इसे पूरी तरह से समझने और इसका अभ्यास करने की आवश्यकता है। मेरे लिए जो काम करता है वह आपके लिए काम नहीं कर सकता है, इसलिए आपको खोज इंजन अनुकूलन तकनीकों पर निर्भर रहना होगा।
एसईओ के कुछ सर्वोत्तम अभ्यास हैं जिनका उपयोग आप प्राथमिक स्तर पर एक एसईओ अनुकूलित लेख बनाने के लिए कर सकते हैं जो पेज एक पर रैंक करेगा।
आज, मैं 20 फुलप्रूफ एसईओ तकनीकों को साझा करने जा रहा हूं जिन्हें आप एक एसईओ अनुकूलित लेख बनाने के लिए लागू कर सकते हैं।
1. एक लंबी पूंछ वाले कीवर्ड को लक्षित करें
SEO की शुरुआत कीवर्ड रिसर्च से होती है। यदि आप यह नहीं समझते हैं कि आप किस कीवर्ड के लिए रैंक करना चाहते हैं, तो आप SEO का उपयोग नहीं कर सकते।
लेकिन एक व्यापक कीवर्ड को लक्षित करना प्रतिस्पर्धी हो सकता है, और बड़े भुगतानकर्ताओं के खिलाफ आपकी रैंकिंग की संभावना बहुत कम है।
उदाहरण के लिए, Best Camera, Women's Fashion और Laptop जैसे कीवर्ड बहुत प्रतिस्पर्धी कीवर्ड हैं।
यदि आप उच्च रैंकिंग चाहते हैं, तो आपको Long Tail Keywords को लक्षित करना होगा, जिन्हें उचित SEO तकनीकों या Google स्क्रैपिंग टूल का उपयोग करके आसानी से पछाड़ दिया जा सकता है।
तो Long Tail Keywords कैसे खोजें?
आपको आरंभ करने के लिए Google कीवर्ड प्लानर एक बेहतरीन टूल है। सबसे पहले, एक विषय चुनें।
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बेशक, आपका कीवर्ड एक प्रतियोगी कीवर्ड का नरक बनने जा रहा है। तो क्या करने जा रहे हैं, मुख्य कीवर्ड के श्रेणी कीवर्ड खोजें।
उदाहरण के लिए, मुख्य कीवर्ड "बेस्ट कॉफ़ी मेकर" है जो बहुत प्रतिस्पर्धी है, लेकिन आप उसी विषय पर पैरेंट कीवर्ड का उपयोग कर सकते हैं जो "शूटिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल बूट" है।
तो मेरा कहना है कि अपने मुख्य कीवर्ड में मॉडिफायर्स का उपयोग करें जिसमें अच्छी खोज मात्रा हो।
अब जब आपको एक long tail Keyword और Low Competition Keyword मिल गया है, तो अब आप अपना लेख लिखना शुरू कर सकते हैं।
2. अपने शीर्षक में अपना मुख्य कीवर्ड जोड़ें
लेख लिखना शुरू करने से पहले अपनी टाइल पहले लिखें।
ऐसे शीर्षक का उदाहरण है -
"एक बेहतर ब्लॉगर बनने के लिए अपने लेखन कौशल को कैसे सुधारें"
मेरा टारगेट कीवर्ड था 'इंप्रूव राइटिंग स्किल्स' जिसे मैंने टाइटल में जोड़ा है। इसके अलावा, मैं नाम से MailChimp (एक प्रतिद्वंद्वी) का उपयोग करता हूं ताकि इसे विभिन्न अन्य खोज शब्दों के लिए रैंक किया जा सके।
लेकिन यह कोई मजबूरी नहीं है और इसके लिए आपको अपना नाम खराब नहीं करना चाहिए।
3. अपने URL को यथासंभव छोटा रखने का प्रयास करें
आपके लेख का यूआरएल (जिसे वर्डप्रेस में स्लग और ब्लॉगर में पर्मलिंक भी कहा जाता है) संक्षिप्त होना चाहिए और इसमें फोकस्ड कीवर्ड होना चाहिए।
जब आप अपना शीर्षक जोड़ते हैं तो इसे वैसा न रखें जैसा कि आप अपना शीर्षक जोड़ते हैं और I, He, It, वे, यह, आदि जैसे शब्दों का उपयोग नहीं करते हैं।
इसका फायदा यह है कि यह रैंकिंग में मदद करता है और इसे सोशल मीडिया चैनलों पर अधिक शेयर मिल सकता है।
4. अपने शीर्षक में संशोधक जोड़ें
बेस्ट, ग्रेटेस्ट, फ्री, लिस्ट जैसे शब्द आपके शीर्षक को अधिक क्लिक करने योग्य और साझा करने योग्य बनाते हैं।
उदाहरण के लिए, दो शीर्षक टैग के नीचे विचार करें।
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1. पुरुषों के लिए फैशन टिप्स और
2. पुरुषों के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ फैशन विचार।
आप किस पर क्लिक करना पसंद करेंगे? बेशक, दूसरा क्योंकि यह हमारा ध्यान जल्दी से खींचता है और विचारों की संख्या को बनाए रखता है।
5. पहले 100 शब्दों में अपना फोकस कीवर्ड जोड़ें
अपना लेख लिखते समय, अपने फोकस कीवर्ड को पहले 100 शब्दों में शामिल करने का प्रयास करें।
यह सर्च इंजन बॉट्स को उस विशिष्ट कीवर्ड के लिए आपके ब्लॉग पोस्ट को खोजने और रैंक करने में मदद करता है।
6. शीर्षक लपेटने के लिए हमेशा H1 टैग का उपयोग करें
डिफ़ॉल्ट रूप से, वर्डप्रेस शीर्षक के लिए H1 टैग का उपयोग करता है, लेकिन यदि आपका ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म इसका समर्थन नहीं करता है, तो आपको अपना शीर्षक H1 शीर्षक के तहत लपेटना चाहिए।
शीर्षक आपकी साइट की सबसे महत्वपूर्ण चीज है, और इस प्रकार H1 शीर्षक का उपयोग केवल शीर्षकों के लिए किया जाता है।
कभी भी कई H1 शीर्षकों का उपयोग न करें; प्रत्येक लेख में केवल एक ही होना चाहिए।
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7. एक या अधिक उपशीर्षक जोड़ें
आपकी सामग्री को उपश्रेणियों में अलग करने के लिए H2 और H3 जैसे उप शीर्षकों का उपयोग किया गया है।
अपने फोकस कीवर्ड को कम से कम एक उपशीर्षक (H2 को छोड़कर) में जोड़ने का प्रयास करें।
हालाँकि यह एक प्रमुख रैंकिंग कारक नहीं है, लेकिन यह SEO में थोड़ी मदद करता है। दोबारा, इसे ज़्यादा मत करो या इसे मजबूर मत करो।
अपने कीवर्ड को स्वाभाविक रूप से जोड़ना सबसे अच्छा SEO अभ्यास है।
8. अपने लेख की व्याख्या करने के लिए प्रासंगिक आउटबाउंड लिंक का उपयोग करें
आउटबाउंड लिंक वे होते हैं जो आपके लेख में किसी बाहरी वेबसाइट की ओर इशारा करते हैं।
विकिपीडिया, फोर्ब्स, बीसीसी जैसी प्राधिकरण साइटों के लिए आउटबाउंड लिंक आपके ग्राहकों को विषय के बारे में अधिक जानने का अवसर देता है।
ऐसा करने से आपकी साइट की गुणवत्ता बढ़ती है और सर्च इंजन क्रॉलर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
यहाँ पर हर्ष अग्रवाल द्वारा SEO में आउटबाउंड लिंक्स के महत्व पर एक बेहतरीन लेख दिया गया है।
9. अपने आर्टिकल में 3-4 इंटरनल लिंक्स जोड़ें
इंटरनल लिंक्स का मतलब आर्टिकल के अंदर उसी साइट से आपकी पोस्ट को लिंक करना है।
इंटरलिंकिंग का मुख्य लाभ यह है कि यह अन्य लेखों के लिंक जूस को पास करके आपको उच्च रैंक देने में मदद करता है।
इंटरलिंकिंग Google रोबोट को आपकी पिछली पोस्ट को फिर से अनुक्रमित करता है। इसके अलावा, यह आपके पाठकों को कई लेख पढ़कर आपकी साइट पर भटकाता रहता है।
10. अपने आर्टिकल में LSI कीवर्ड्स जोड़ें
एलएसआई कीवर्ड "अव्यक्त अनुक्रमण कीवर्ड" के लिए खड़ा है। सरल शब्दों में, एलएसआई कीवर्ड आपके फोकस कीवर्ड के समान कीवर्ड हैं जो आपके लेख को संबंधित कीवर्ड के लिए भी रैंक करने में मदद करते हैं।
पूरे गाइड में 3-4 एलएसआई कीवर्ड जोड़ना एक सामान्य एसईओ अभ्यास है। एलएसआई कीवर्ड सुझाव खोजने के लिए, आप सर्फर जैसे टूल का उपयोग कर सकते हैं।
11. 2-3 एंगेजिंग मीडिया जोड़ें
चित्र, फिल्में, जीआईएफ इत्यादि जैसी सामग्री आपके लेख को अधिक आकर्षक बनाती हैं और आपकी वेबसाइट पर एक पाठक द्वारा खर्च किए गए समय को बढ़ाती हैं।
यह बाउंस रेट को कम करने में मदद करता है जो SEO में एक प्रमुख रैंकिंग फैक्टर है।
Bounce Rate = वह दर जहाँ कोई व्यक्ति आपकी वेबसाइट को लोड करने के बाद छोड़ देता है।
साथ ही, सोशल नेटवर्किंग चैनलों पर दृश्य सामग्री बेहतर प्रदर्शन करती है जो आपकी पोस्ट को वायरल कर सकती है।
12. पृष्ठ लोड समय को कम करने के लिए अपनी छवियों को संपीड़ित करें
Page Loading Time SEO और Ranking में एक आवश्यक भूमिका निभाता है।
Google उन साइटों की तुलना में तेज़ी से लोड होने वाली साइटों को तरजीह देता है जिन्हें लोड होने में दशकों लग जाते हैं।
छवियों को लोड होने में अधिकतम समय लगता है, और इसलिए चित्र का आकार कम करने से आपकी वेबसाइट की गति बढ़ाने में मदद मिलेगी।
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Compressor.io एक नि:शुल्क ऑनलाइन टूल है जो गुणवत्ता को खराब किए बिना आपकी छवियों को कंप्रेस करता है।
सामग्री वितरण नेटवर्क जैसे मैक्ससीडीएन का भी लोकप्रिय रूप से लोडिंग समय को यथासंभव कम रखने के लिए उपयोग किया जाता है।
13. इमेज के Alt एट्रीब्यूट्स में अपना मुख्य कीवर्ड जोड़ें
अपने ब्लॉगिंग सिस्टम में अपनी छवियों को अपलोड करने के बाद, Google को आपके लेख को समझने में सहायता के लिए प्रासंगिक वैकल्पिक टेक्स्ट जोड़ें।
इनमें से किसी एक इमेज में आपका फोकस कीवर्ड भी शामिल होना चाहिए।
वर्डप्रेस में, इमेज अपलोड करते समय, आपको पिक्चर के साइडबार में ऑल्ट टेक्स्ट का विकल्प मिलेगा।
लेकिन ब्लॉगर में आपको इमेज पर क्लिक करना होता है और फिर Alt टेक्स्ट जोड़ने के लिए properties में जाना होता है।
चूंकि वेब क्रॉलर दृश्य सामग्री नहीं ढूंढ सकते हैं, वे वैकल्पिक पाठ के आधार पर आपकी छवियों को रैंक करते हैं।
एक और अच्छा अभ्यास यह होगा कि आप अपनी छवियों को इमेज.जेपीजी या defualt.jpg के बजाय लेख के लिए प्रासंगिक कुछ नाम दें
14. सामाजिक-साझाकरण बटन जोड़ें
सोशल मीडिया में ट्रैफिक लाने की काफी संभावनाएं हैं, और अगर आपकी वेबसाइट को सोशल मीडिया से ज्यादा क्लिक मिल रहे हैं, तो यह अपने आप SERPs में ऊपर चला जाएगा।
अपने ब्लॉग में सोशल मीडिया बटन जोड़ने से आपके आगंतुकों को अपनी सामग्री साझा करने के लिए एक माध्यम मिलेगा।
इन सामाजिक बटनों को रखने के लिए एक साइडबार सबसे उपयोगकर्ता के अनुकूल क्षेत्र है।
वर्डप्रेस के लिए बहुत सारे फ्री और पेड प्लगइन्स उपलब्ध हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं।
अपने निजी ब्लॉग पर, मैं एलिगेंट थीम्स से मोनार्क का उपयोग कर रहा हूं।
15. जब भी आवश्यक हो बोल्ड और इटैलिक शब्दों का प्रयोग करें
अपने लेख में कुछ महत्वपूर्ण वाक्यों में बोल्ड और इटैलिक फ़ॉन्ट शैलियों का उपयोग करने से आपके दर्शकों को आपकी सामग्री में संलग्न होने में मदद मिलेगी। यह वह नंबर एक चीज है जिसका अधिकांश ब्लॉगर उपयोग नहीं करते हैं।
बोल्ड और इटैलिक शब्दों का उपयोग करने का प्रयास करें और अपने फोकस कीवर्ड को इसके अंदर लपेटें।
एलएसआई कीवर्ड का उपयोग बोल्ड और इटैलिक शब्दों के तहत लपेटने के लिए भी किया जा सकता है।
16. लंबी सामग्री लिखें
एक केस स्टडी से पता चलता है कि लंबे लेख खोज इंजन स्थितियों में बेहतर प्रदर्शन करते हैं।
यद्यपि एक महान एसईओ अनुकूलित लेख प्राप्त करने के लिए न्यूनतम शब्द गणना 300 शब्द (योस्ट द्वारा सुझाई गई) है, गहन शोध के कारण लंबे लेख उच्च रैंक करते हैं। मेरा लक्ष्य कम से कम 1000 शब्द लंबा अपनी पोस्ट लिखना है, और मैंने 11000+ शब्द लंबा लेख भी लिखा है।
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लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने वाक्यों को फिर से लिखें और उन्हें बार-बार लिखें।
हमेशा अपने पाठकों को मूल्य प्रदान करने का प्रयास करें और यह अच्छी तरह से शोध की गई गहन सामग्री को लिखकर प्राप्त किया जा सकता है।
17. अपने पाठकों को टिप्पणी करने के लिए प्रोत्साहित करें
बॉट भी टिप्पणियों को क्रॉल करते हैं। इसलिए जब प्रश्नों का उत्तर देने वाली कई टिप्पणियाँ होती हैं, तो यह Google को एक अच्छा संकेत देता है कि आपका लेख उपयोगकर्ता को आकर्षित करने वाला है।
आपको अपने पाठकों को अपने लेख के लिए अपने विचार, विचार और सुझाव साझा करने के लिए प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है।
लेख के अंत में कुछ पंक्तियाँ काम करती हैं, और जब लोगों से ऐसा करने के लिए कहा जाता है, तो वे टिप्पणी करने की अधिक संभावना रखते हैं।
अपनी पोस्ट पर टिप्पणी करने और साझा करने के लिए पाठकों को प्रोत्साहित करने का एक बेहतरीन उदाहरण है
"क्या आपको यह लेख मददगार लगा? मुझे टिप्पणियों में बताएं। ”
"यदि इस गाइड के बारे में आपके कोई प्रश्न हैं, तो कृपया मुझे टिप्पणी अनुभाग में बताएं। मैं आपके प्रश्न के संबंध में अपनी सर्वोत्तम जानकारी में आपकी सहायता करूंगा।"
18. कस्टम मेटा विवरण डालें
मेटा विवरण खोज इंजन परिणाम पृष्ठों पर नाम और लिंक के नीचे दिखाए गए आपके लेख का अवलोकन है।
यह 150 से 170 वर्णों तक सीमित है और रैंकिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
डिफ़ॉल्ट रूप से, वर्डप्रेस जैसा ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म स्वचालित रूप से आपकी सामग्री के पहले 160 वर्णों को मेटा विवरण के रूप में रखेगा।
Yoast SEO जैसे वर्डप्रेस प्लगइन आपको अपनी पोस्ट के लिए एक व्यक्तिगत मेटा विवरण लिखने की अनुमति देता है।
क्लिक-थ्रू दर बढ़ाने के लिए अपने मुख्य कीवर्ड और प्रासंगिक शब्दों को मेटा विवरण में शामिल करने का प्रयास करें।
https://ekmobitech.com/how-do-google-core-update-impact-rankings/
19. लक्षित कीवर्ड डालते समय स्वाभाविक रहें
अपने द्वारा लिखे गए प्रत्येक पंक्ति और अनुच्छेद लेख में अपना फोकस कीवर्ड शामिल न करें।
लेख में अपने लक्षित कीवर्ड को शामिल करते समय यथासंभव स्वाभाविक होने का प्रयास करें।
साथ ही वाक्यों को उचित प्रारूप में और बिना किसी व्याकरण की गलती के लिखा जाना चाहिए।
कीवर्ड प्लेसमेंट को अधिक करने से आपको "कीवर्ड स्टफिंग" के लिए एल्गोरिथम दंड मिलेगा।
संपूर्ण लेख के केवल 2-4% में लक्षित कीवर्ड और LSI कीवर्ड संयुक्त होने चाहिए।
20. लिखते समय संक्षिप्त रहें
लंबे लेख खोज इंजन में बेहतर रैंक देते हैं, लेकिन संक्षिप्त लेखन वाले लंबे लेख एसईओ और उपयोगकर्ता अनुभव दोनों में मदद करते हैं।
हमेशा 2-3 वाक्यों के छोटे पैराग्राफ लिखने का प्रयास करें जो लेख को अधिक पठनीय और उपयोगकर्ता को आकर्षित करने योग्य बनाता है।
https://econarticle.com/a-comprehensive-guide-on-digital-marketing/
तकनीकी लेखन (एक पैराग्राफ के भीतर कई वाक्य) आपके लेख को उबाऊ बना देता है और उसके कारण उपयोगकर्ता आपकी साइट से निश्चित रूप से वापस उछाल देगा।
संक्षिप्त रूप से लिखा गया लेख उपयोगकर्ताओं को आपकी साइट पर जाने के बाद बैक बटन पर क्लिक करने से रोकेगा।
अंतिम विचार
ये कुछ बहुत ही मानक एसईओ तकनीकें हैं जो आपको एक एसईओ अनुकूलित लेख बनाने में मदद कर सकती हैं।
लेकिन, इस ट्रिक को जानने के बाद खुद को SEO प्रोफेशनल के रूप में नामित न करें और इसके बारे में शेखी बघारना शुरू करें।
SEO सीखना अभ्यास, धैर्य और परीक्षण लेता है। नए तरीके आजमाएं और देखें कि आपके लिए क्या काम करता है।
इस पोस्ट को पढ़ने से पहले आप कितने सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन टिप्स और ट्रिक्स जानते थे?
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स्रोत: https://gracethemes.com/20-tips-to-write-an-seo-optimized-article-that-will-rank-you-higher/
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