गुरुवार, 13 अक्तूबर 2022

2022 और आगे में आपकी वेबसाइट को रैंक करने के लिए शीर्ष एसईओ रुझान

 

 इस साल जो बदल गया है वह यह है कि इस खेल को खेलने और SERPs पर पहले आने के लिए हमारे पास कुछ नए नियम हैं। मैं 2022-23 में आपकी वेबसाइट को रैंक करने के लिए शीर्ष एसईओ रुझानों के बारे में बात कर रहा हूं।

SEO की दुनिया में बहुत कुछ हुआ है क्योंकि Google ने वेबसाइट की रैंकिंग के लिए कुछ नए एल्गोरिदम, अपडेट और नियम लाने का फैसला किया है। यह सब सामग्री की बेहतर खोज क्षमता के लिए है और एकमात्र लक्ष्य उपयोगकर्ताओं को सबसे अधिक प्रासंगिक खोज परिणाम देना है।

वैसे, क्या आप जानते हैं कि जब मैं यह ब्लॉग लिख रहा था तब इस वर्ष 4.3 बिलियन से अधिक खोजें की गईं और यह संख्या लगातार बढ़ रही है?

जबकि प्रति सेकंड इतनी सारी खोजें की जाती हैं, सीटीआर केवल पहले परिणाम के लिए काफी अधिक है। Google पर #1 परिणाम की सीटीआर 31.7% है और यदि आप दूसरे पृष्ठ पर हैं तो क्लिक होने की केवल 0.78% संभावना है।


यह सब हमें विश्वास दिलाता है कि आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने में SEO की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है। आज, हम देखेंगे कि 2022-23 और आगे में वेबमास्टर्स के लिए अपनी वेबसाइटों को रैंक करने के लिए शीर्ष एसईओ रुझानों ने किन नियमों को बदल दिया है।

क्या 2022-23 में SEO अभी भी प्रासंगिक है?

पहला सवाल जो दिमाग में आता है वह यह है कि क्या 2022-23 में SEO अभी भी एक प्रासंगिक अवधारणा है? इसका उत्तर निस्संदेह हां है।

हालाँकि ऐसा हो सकता है कि कुछ तरकीबें काम करना बंद कर दें, लेकिन यह सिर्फ इसलिए है क्योंकि SEO लगातार वर्षों से विकसित हो रहा है। नवीनतम शीर्ष एसईओ रुझानों के साथ बने रहने के लिए आपको SERPs पर बेहतर रैंक करने के लिए उपयोगकर्ता के इरादे से बेहतर मिलान करने के लिए अपनी SEO रणनीतियों को फिर से बनाना होगा।

यदि आप बिना SEO रणनीति के उपयोगकर्ताओं के लिए उपयोगी सामग्री पोस्ट कर रहे हैं तो संभावना है कि आप असफल हो सकते हैं। एक अच्छी तरह से परिभाषित एसईओ रणनीति वह है जो 2022-23 में पहले पृष्ठ पर रैंक करने के लिए एक वेबसाइट लेती है।

Google पर इतनी सारी खोजें नियमित रूप से की जाती हैं, अगर हम इसे मृत कह दें तो यह एक गलती होगी। यदि आप Google खोज बार में "केला पोषण तथ्य और लाभ" जैसे लंबी-पूंछ खोज वाक्यांश लिखते हैं तो आपको 6 मिलियन परिणाम दिखाई देंगे।

इससे हम यह समझ सकते हैं कि कितनी वेबसाइट और ब्लॉग इस प्रश्न का उत्तर देने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन केवल सबसे प्रासंगिक परिणाम शीर्ष पर है। वह कौन सी रणनीति है जिसने परिणाम को शीर्ष पर रहने और प्रतियोगिता से बाहर खड़े होने में मदद की? यह और कुछ नहीं बल्कि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन है

खैर, आइए कुछ 2022-23 SEO अपडेट देखें और समझें कि आप अपनी वेबसाइट को रैंक करने के लिए अपनी रणनीति को कैसे बदल सकते हैं।

शीर्ष एसईओ रुझान 2022-23 आपको अपनी एसईओ रणनीति पर ध्यान देना होगा

खोज इंजन अनुकूलन परिदृश्य लगातार बदल रहा है और सारा श्रेय Google को जाता है। खोज इंजन की दिग्गज कंपनी उपयोगकर्ता के अनुभव को कुशल, प्रासंगिक और उपयोगकर्ताओं के लिए आसान बनाने के लिए ये प्रयास कर रही है।

जबकि इस वर्ष Google द्वारा कुछ नए परिचय दिए गए हैं, कुछ शीर्ष SEO रुझान अभी भी पुराने नहीं हैं और वर्ष 2022-23 में अभी भी प्रासंगिक हैं। आइए उन सभी की जाँच करें।

एसईओ रुझान

     2022-23 के लिए शीर्ष 7 नए एसईओ रुझान?
     सदाबहार एसईओ रुझान

2022-23 के लिए शीर्ष 7 नए एसईओ रुझान?

इसलिए इससे पहले कि हम कुछ सदाबहार एसईओ रुझानों के बारे में जानें जो पिछले वर्षों में ट्रेंडी थे, हम कुछ नवीनतम 2022-23 प्रविष्टियां देखेंगे जो गेम को SERPs पर # 1 रैंक में बदल देंगे।

चलो शुरू करें!

1. पैसेज रैंकिंग कीवर्ड रैंकिंग को ओवरराइड कर देगी

Google ने शुरुआत में केवल यूएस अंग्रेज़ी SERPs के लिए 10 फरवरी, 2021 को पैसेज रैंकिंग अपडेट लॉन्च किया, और अंततः, यह विश्व स्तर पर उपलब्ध था।

     पैसेज रैंकिंग क्या है?

     Google की पेज रैंकिंग अपडेट लंबी-फॉर्म सामग्री की रैंकिंग के लिए एक कुशल तरीका है। यह इसके संदर्भ को निर्धारित करने के लिए सामग्री की जांच करता है और खोजकर्ताओं को अधिक सार्थक परिणाम देता है। Google उन अंशों को रैंक करता है जो सीधे तौर पर लोगों द्वारा खोजी गई चीज़ों से संबंधित होते हैं।

उदाहरण के लिए, आपने "Google होम कैसे सेट करें" के लिए खोज की। मूल रूप से शीर्ष परिणाम कुछ लेख रहे होंगे लेकिन पैसेज रैंकिंग के बाद, आपको वह परिणाम दिखाई देगा जो प्रश्न का उत्तर संक्षेप में देता है।

पैसेज रैंकिंग Google की पहल है जो आपको ठीक वही ढूंढने में मदद करती है जिसे आप ढूंढ रहे हैं। अगर मुझे Google के अपने शब्दों को कहना है, "समग्र पृष्ठ की प्रासंगिकता के अतिरिक्त मार्ग को समझकर, हम उस सुई-इन-ए-हिस्टैक जानकारी को ढूंढ सकते हैं जिसे आप ढूंढ रहे हैं।"

तो यहाँ आप क्या कर सकते हैं:

     सबसे पहले, अपने लक्षित दर्शकों का ठोस विश्लेषण करें। अपने आप से पूछें "आपके दर्शक कौन हैं?", "वे क्या ढूंढ रहे हैं?", और "वे इसे क्यों ढूंढ रहे हैं?"।
     सामग्री की गुणवत्ता और विशिष्टता के साथ समझौता न करें। Google द्वारा कोई भी अपडेट उपयोगकर्ताओं के लिए खोज अनुभव को अधिक प्रासंगिक बनाने के लिए है।
     लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड के साथ शीर्षक लिखने पर ध्यान दें क्योंकि सामग्री के संदर्भ को समझने में Google की मदद करने के लिए शीर्षलेख बहुत महत्वपूर्ण हैं।

2. वीडियो सामग्री का उछाल

2022-23 के शीर्ष एसईओ रुझानों में से एक है अपनी रणनीति में वीडियो सामग्री को शामिल करना। वीडियो मार्केटिंग में आपके ग्राहकों को प्रदर्शित होने वाली सामग्री के साथ बने रहने की शक्ति है। सर्वोत्तम वीडियो सामग्री में घटना और परिस्थितियों की कहानी शामिल होती है जिसे आपके दर्शकों से जोड़ा जा सकता है।

वीडियो एक ऐसा माध्यम है जो आपके उत्पादों को आपके आगंतुकों को कार्रवाई में दिखाने में आपकी सहायता कर सकता है। हालांकि वीडियो सामग्री के सबसे सस्ते रूपों में से एक नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से उच्च आरओआई के साथ अधिक आकर्षक है।

Wyzowl के अनुसार, 83% व्यवसायों का मानना है कि वीडियो उन्हें एक अच्छा ROI देता है।

इतना ही नहीं, यू.एस. में अकेले ऑनलाइन वीडियो दर्शक 228.8 मिलियन थे, और यह संख्या 2022-23 तक 248.9 मिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है।

2. वीडियो सामग्री का उछाल

2022-23 के शीर्ष एसईओ रुझानों में से एक है अपनी रणनीति में वीडियो सामग्री को शामिल करना। वीडियो मार्केटिंग में आपके ग्राहकों को प्रदर्शित होने वाली सामग्री के साथ बने रहने की शक्ति है। सर्वोत्तम वीडियो सामग्री में घटना और परिस्थितियों की कहानी शामिल होती है जिसे आपके दर्शकों से जोड़ा जा सकता है।

वीडियो एक ऐसा माध्यम है जो आपके उत्पादों को आपके आगंतुकों को कार्रवाई में दिखाने में आपकी सहायता कर सकता है। हालांकि वीडियो सामग्री के सबसे सस्ते रूपों में से एक नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से उच्च आरओआई के साथ अधिक आकर्षक है।

Wyzowl के अनुसार, 83% व्यवसायों का मानना है कि वीडियो उन्हें एक अच्छा ROI देता है।

इतना ही नहीं, यू.एस. में अकेले ऑनलाइन वीडियो दर्शक 228.8 मिलियन थे, और यह संख्या 2022-23 तक 248.9 मिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है।

वीडियो आपको बहुमुखी सामग्री बनाने की शक्ति प्रदान करते हैं जो बाज़ारिया को उत्पाद की वास्तविक तस्वीर को उनकी संभावनाओं के दिमाग में चित्रित करने में मदद करता है। ग्राहक भी वीडियो पसंद करते हैं क्योंकि वे पचाने में आसान होते हैं और लंबी-चौड़ी सामग्री को न पढ़कर अपना समय बचाते हैं।

3. मार्कअप और क्लिप मार्कअप की तलाश करें

सीक और क्लिप मार्कअप की शुरूआत ने वीडियो सामग्री की वृद्धि को और भी महत्वपूर्ण बना दिया है। वीडियो निर्माता और वीडियो एसईओ विशेषज्ञों के लिए, Google के पास 2022-23 में बहुत कुछ है।

क्लिप मार्कअप और सीक मार्कअप क्या हैं?

     जबकि क्लिक मार्कअप मैन्युअल रूप से आपके वीडियो का टाइमस्टैम्प बताता है, सीक मार्कअप स्वचालित रूप से Google को उसी के बारे में बताता है और परिणाम को SERPs पर एक समृद्ध परिणाम के रूप में एक विशेष स्निपेट के रूप में लौटाता है।

क्लिप वीडियो मार्कअप

क्लिप मार्कअप के लिए अपनी वेबसाइट को अनुकूलित करने के लिए आपको Google को मैन्युअल रूप से यह बताना होगा कि महत्वपूर्ण क्षणों के रूप में कौन से टाइमस्टैम्प प्रदर्शित किए जाने हैं। ऐसा करने के लिए आपको संरचित डेटा के वीडियो ऑब्जेक्ट तत्व में जानकारी को एम्बेड करना होगा।

Google Search Central के बारे में अधिक विस्तार से तकनीकी जानकारी देखें

संरचित डेटा में जोड़े जाने वाले आवश्यक गुण हैं:

     नाम: यह आपके वीडियो का वर्णनात्मक शीर्षक है।
     startOffset: क्लिप का प्रारंभ समय सेकंड की संख्या के रूप में व्यक्त किया जाता है।
     यूआरएल: एक यूआरएल जो क्लिप के शुरू होने के समय की ओर इशारा करता है।


वीडियो मार्कअप की तलाश करें

सीक मार्कअप अधिक सीधा है। सीक मार्कअप का काम Google को यह बताना है कि URL संरचना कैसे काम करती है ताकि सर्च इंजन स्वचालित रूप से महत्वपूर्ण क्षणों की पहचान कर सके।

Google Search Central से तकनीकीताओं को अधिक विस्तार से देखें।

4. सतत स्क्रॉलिंग

यह टॉप SEO ट्रेंड्स 2022-23 की सूची में सबसे हालिया प्रविष्टि है। विशेष रूप से मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए खोज इंजन परिणाम पृष्ठों के पुनर्गठन के लिए Google द्वारा अक्टूबर 2021 में निरंतर स्क्रॉलिंग अपडेट शुरू किया गया।

प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तरह, Google अब उपयोगकर्ताओं को एक सहज और सहज निरंतर स्क्रॉलिंग के साथ खोज परिणाम तक पहुंचने की अनुमति देगा। इसका मतलब है कि जब आप अंत तक पहुंचेंगे तो नए परिणाम अपने आप लोड हो जाएंगे।

इसलिए निरंतर स्क्रॉलिंग प्रवृत्ति के लिए अपनी वेबसाइट को अनुकूलित करने के लिए आप कुछ भी विशिष्ट नहीं कर सकते हैं क्योंकि यह ब्राउज़िंग अनुभव को बढ़ाने के बारे में अधिक है।

     अपडेट के बारे में Google का क्या कहना है:

     जबकि आप पहले कुछ परिणामों में अक्सर वही पा सकते हैं जो आप खोज रहे हैं, कभी-कभी आप खोजते रहना चाहते हैं। जब कोई उपयोगकर्ता Google पर कुछ खोजता है तो क्लिक करने के लिए आपको शीर्ष पर रैंक करने के लिए गुणवत्ता सामग्री की आवश्यकता होती है।

5. Google के साथ तालमेल बनाए रखना

SEO की नींव सामग्री और लिंक से बनी होती है। इन दिनों, हालांकि, वे अपर्याप्त हैं।

पृष्ठ अनुभव को Google द्वारा एक प्रमुख रैंकिंग कारक के रूप में उन्नत किया गया है। यह आशा करता है कि वेब साइटों तक पहुंचना और उनके साथ बातचीत करना उपयोगकर्ताओं के लिए सुखद होगा।

Google से कोर वेब विटल्स मापन, जिसमें प्रतिक्रिया, दृश्य स्थिरता और लोडिंग गति के लिए सिफारिशें शामिल हैं, को 2020 में जारी किया गया था। इसके अलावा, इन नियमों का पालन नहीं करने वाली वेबसाइटों की खोज रैंकिंग गिर जाएगी।

Google E-A-T, जो विशेषज्ञता, आधिकारिकता और भरोसेमंदता के लिए खड़ा है, एक नई अवधारणा नहीं है, लेकिन यह महत्व में बढ़ गया है। जो लोग इन नियमों का पालन करने का निर्णय लेते हैं उन्हें 2022-23 में अच्छा इनाम दिया जाएगा।

Google के एल्गोरिदम का एक महत्वपूर्ण अपग्रेड मल्टीटास्क यूनिफाइड मॉडल (एमयूएम) है, जो टेक्स्ट, ग्राफिक्स और अन्य सहित कई भाषाओं और प्रारूपों में सामग्री और उपयोगकर्ता के इरादे का पता लगाने और समझने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) का उपयोग करता है।

अपने लक्षित दर्शकों को देखते हुए, इसका कारण यह है कि Google एमयूएम को समझना और कार्यान्वित करना अंतरराष्ट्रीय और उद्यम-स्तर के व्यवसायों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। यह दावा किया गया है कि आईटी में BERT की शक्ति का 1,000 गुना है।


यह केवल-पाठ्य खोज परिणामों से एक बहुत बड़ा परिवर्तन है जो उपयोगकर्ता की पहली खोज भाषा में विशेष रूप से सुलभ थे।

Google ने नवंबर 2021 के महीने के लिए अपने चौथे स्पैम अपग्रेड का भी अनावरण किया। यह विशेष नियम उल्लंघनों को लक्षित करता है जिन्हें वह स्पैम मानता है। इसके वेबमास्टर दिशानिर्देशों में सूचीबद्ध उत्कृष्ट प्रथाओं को विशिष्टता की कमी के बावजूद संदर्भित किया जाता है।

2022-23 में, आपको चाहिए:

     अपने उपयोगकर्ताओं के लिए एक शानदार उपयोगकर्ता अनुभव तैयार करने के लिए Google के सिद्धांतों का उपयोग करें।
     उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री के उत्पादन पर ध्यान केंद्रित करें जो आपकी विषय वस्तु विशेषज्ञता, अधिकार और विश्वसनीयता स्थापित करे।
     चित्रों और वीडियो सहित विभिन्न सामग्री प्रकारों का उपयोग करें, जो ऑर्गेनिक खोज में सहायता कर सकते हैं

7. विशेष रुप से प्रदर्शित स्निपेट के लिए लक्ष्य

खोज इंजन परिणाम पृष्ठ या लोकप्रिय रूप से SERPs के रूप में जाना जाता है, जैसा कि वे पिछले वर्षों में हुआ करते थे।

Google पर जानकारी के लिए ब्राउज़ करते समय आपने कुछ ध्यान देने योग्य अंतर देखे होंगे जैसे:

     विज्ञापन शेयर का प्रतिशत काफी बढ़ गया है।
     यहां तक कि उत्तर बॉक्स और फीचर्ड स्निपेट्स को भी SERPs में एक शेर का हिस्सा मिल रहा है।
     Google ने "पीपल हैव आस्क्ड" सेक्शन और "एफएक्यू" को भी अधिक महत्व देना शुरू कर दिया है।

लगातार ट्रैफिक बनाए रखने के लिए लॉन्ग-टेल कीवर्ड्स पर फोकस करना शुरू करें।

आप लंबी-पूंछ वाली खोज क्वेरी पर विचार कर सकते हैं जिनका उपयोग ध्वनि खोज करने के लिए किया जाता है।

उदाहरण के लिए:

टेक्स्ट सर्च: "पुडिंग केक रेसिपी" वॉयस सर्च क्वेरी: "मैं घर पर पुडिंग केक कैसे बनाऊं?"

अब आप इन लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड के आसपास सामग्री तैयार कर सकते हैं और अपनी सामग्री को स्निपेट में प्रदर्शित कर सकते हैं। तो यहां आपको 2022-23 में क्या करना है और आने वाले वर्षों में संवादी प्रश्नों में निवेश करना शुरू करें।

तो ये कुछ टॉप SEO ट्रेंड्स थे जिन्हें Google द्वारा वर्ष 2022-23 में पेश किया गया था। इन अपडेट से, मैं यह निष्कर्ष निकाल सकता हूं कि Google उपयोगकर्ताओं के खोज अनुभव को बढ़ाने और परिणामों की प्रासंगिकता बढ़ाने के लिए अविश्वसनीय रूप से अच्छा काम कर रहा है। साथ ही, निरंतर स्क्रॉलिंग की शुरूआत से पता चलता है कि Google अपने ब्राउज़िंग अनुभव को बढ़ाने के बारे में विशेष रूप से कैसा है।

सदाबहार एसईओ रुझान

इस शीर्षक के तहत, मैं आपके साथ कुछ रुझान साझा कर रहा हूँ जो 2022-23 से पहले पेश किए गए थे लेकिन आज तक उपयोग में हैं और जिनका सख्ती से पालन किया जाना है। यह भी शामिल है:
1. प्रदान करें कि आपका दर्शक क्या पढ़ना चाहता है

प्रासंगिकता एक ऐसी चीज है जो किसी विशेष कीवर्ड के लिए खोज इंजन परिणाम पृष्ठों पर किसी वेबसाइट को रैंक करने के लिए Google के लिए हमेशा प्राथमिकता होगी। इसलिए SEO के जानकारों का कहना है कि कीवर्ड की जगह अपने दर्शकों के लिए लिखना शुरू करें।

तो क्या यह कोई भी वर्ष है जो आपके दर्शकों के लिए प्रासंगिक सामग्री प्रदान करता है, एक वेबसाइट रैंकिंग के लिए एक सदाबहार एसईओ प्रवृत्ति होगी।

Google के एल्गोरिथम अपडेट के अनुसार, यह पाया गया है कि सामग्री में कीवर्ड स्टफिंग से अच्छा रूपांतरण और रैंकिंग नहीं आएगी। यह एक उल्लेखनीय तथ्य है कि खोज इंजन सही दर्शकों तक सही संदेश पहुंचाने के लिए तत्पर रहते हैं।

यहां कुछ अनुशंसित युक्तियां दी गई हैं जिनका उपयोग आप अपनी वेबसाइट सामग्री को बुनते समय कर सकते हैं:

    अपने दर्शकों की पहचान करें और फिर अपनी सामग्री तैयार करें। यह आपकी सामग्री को आपके आगंतुकों के लिए प्राकृतिक और आदर्श रखने में आपकी सहायता करेगा।
    प्राइम एसईओ स्पॉट पर कीवर्ड जोड़ें, जैसे मेटा विवरण, मेटा टाइटल, ऑल्ट टैग आदि।
    लंबी पूंछ वाले कीवर्ड जोड़कर अपने कीवर्ड की एकरसता को तोड़ें। इष्टतम सामग्री में शॉर्ट-टेल और लॉन्ग-टेल कीवर्ड का अच्छा मिश्रण होता है।

2. तकनीकी एसईओ और यूएक्स/यूआई कारक

सही सामग्री लिखना सभी SEO के बारे में नहीं है। कई तकनीकी पहलुओं की अनदेखी नहीं की जा सकती है। ऐसा ही एक तकनीकी पहलू है UI और UX।

अपनी वेबसाइट को रैंक करने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपकी वेबसाइट उपयोगकर्ताओं के लिए सुलभ हो और वे इसे कुशलता से ब्राउज़ कर सकें।

यदि आप SEO से परिचित हैं तो आप यह भी जान सकते हैं कि यह केवल कुछ खोज प्रश्नों पर केवल सामग्री के एक टुकड़े की रैंकिंग से पूरी तरह दूर हो गया है। खोज इंजन को खोजकर्ताओं को एक उपयोगकर्ता के अनुकूल पृष्ठ प्रदान करना चाहिए।
अपने SEO को बूस्ट करने के लिए UI/UX को बेहतर बनाने के लिए यहां 4 टिप्स दिए गए हैं:

    अपनी बाउंस दर का नियमित रूप से विश्लेषण करें और अपनी उच्च बाउंस दर के कारणों का पता लगाने का प्रयास करें। सामान्य कारणों में असंबंधित कीवर्ड का उपयोग, खराब लोडिंग गति, या विज़िटर को आपकी साइट से इंटरैक्ट करते समय कुछ पेज त्रुटियों का सामना करना पड़ सकता है। द रॉकेट ब्लॉग स्टडी के अनुसार, आपकी साइट के लिए 26 से 40 की सीमा में बाउंस दर सही मानी जाती है।
    यह जानने के लिए कि आपके पृष्ठ पर विज़िटर कितने समय तक टिकते हैं, अपने पृष्ठों की सत्र अवधि की निगरानी करें। यदि परिणाम अच्छे नहीं हैं तो अपने पृष्ठ तत्वों की जाँच करने का प्रयास करें और A/B परीक्षण करें। इससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि आपके पेज एलिमेंट अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं या नहीं।
    क्राफ्ट हेडिंग जो उपयोगकर्ता में आगे पढ़ने के लिए उत्सुकता पैदा करती है। अपनी सामग्री के माध्यम से आगंतुक का मार्गदर्शन करने के लिए एक रोड मैप का शीर्षक।
    सभी पृष्ठों पर एक नेविगेशन मेनू, एक स्पष्ट और वर्णनात्मक नेविगेशन बार, और अपनी साइट सामग्री तक आसान पहुंच के लिए एक खोज बार जोड़ने सहित जटिल मेनू आइटम से बचकर अपनी साइट के नेविगेशन पर काम करें।

3. छोटे स्क्रीन यूजर्स का रखें खास ख्याल

चलिए मैं आपके साथ कुछ नंबर साझा करता हूं।

स्टेटिस्टा के अनुसार, जुलाई 2022 तक, दुनिया भर में 4.66 बिलियन सक्रिय इंटरनेट उपयोगकर्ता थे - वैश्विक जनसंख्या का 59.5 प्रतिशत। इसमें से 92.6 प्रतिशत (4.32 बिलियन) ने मोबाइल उपकरणों के माध्यम से इंटरनेट का उपयोग किया।


यह मुझे इस निष्कर्ष पर ले जाता है कि किसी भी वेबसाइट के लिए इस प्रतिस्पर्धी युग में जीवित रहने और अपने प्रतिस्पर्धियों को संभालने के लिए एएमपी संस्करण संगतता जरूरी है।

2022-23 में अपने SEO गेम को आगे बढ़ाने के लिए कुछ सर्वोत्तम अभ्यास यहां दिए गए हैं:

     कम किए गए रीडायरेक्ट, ब्राउज़र कैशिंग का लाभ उठाकर और छोटे कोड लागू करके अपने पेजों को एएमपी के लिए अनुकूलित करें ताकि आपके मोबाइल पेज स्पीड स्कोर को बढ़ाया जा सके।
     फ्लैश जैसे प्लगइन्स का उपयोग करने के बजाय एचटीएमएल 5 का उपयोग करके अपने मोबाइल पेज पर विशेष प्रभाव जोड़ें, क्योंकि वे छोटे स्क्रीन पेजों द्वारा समर्थित नहीं हैं।
     मोबाइल पर बेहतर UI/UX के लिए अपनी साइट के लिए प्रतिक्रियाशील पृष्ठ डिज़ाइन करें।

4. पृष्ठों की तेजी से लोड हो रहा है

     फर्स्ट इम्प्रेशन इज द लास्ट।

इस प्रकार, धीमी गति से लोड होने वाले वेब पेजों के साथ अपने ग्राहकों के मूड में बाधा डालने के बजाय, अपनी लोडिंग गति को अनुकूलित करने का प्रयास करें।

अपना वर्तमान पृष्ठ गति स्कोर जानने और सुधार करना शुरू करने के लिए Google Developers द्वारा PageSpeed Insights की सहायता लें।

PageSpeed Insights में, अपने मोबाइल पृष्ठ की गति के बारे में गहराई से जानकारी प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित मीट्रिक पर एक नज़र डालें:

पहला कंटेंटफुल पेंट

फर्स्ट कंटेंटफुल पेंट (FCP) यह मापता है कि विज़िटर द्वारा आपके पृष्ठ पर जाने के बाद आपके ब्राउज़र को DOM (डेटा ऑब्जेक्ट मॉडल) सामग्री के पहले भाग को प्रस्तुत करने में कितना समय लगता है। इसमें छवियां, एसवीजी आदि शामिल हैं।
पहला अर्थपूर्ण पेंट

फर्स्ट मीनिंगफुल पेंट (FMP) तब मापता है जब पेज की प्राथमिक सामग्री उपयोगकर्ता को दिखाई देती है। यह उस समय को पंजीकृत करता है जब आईफ्रेम के भीतर सामग्री दिखाई दे रही है।
गति सूचकांक

स्पीड इंडेक्स मापता है कि पेज लोड होने के दौरान सामग्री आपके उपयोगकर्ताओं को कितनी जल्दी दिखाई देती है।
पहला सीपीयू निष्क्रिय

उपयोगकर्ता के लिए न्यूनतम इंटरैक्टिव बनने के लिए एक पृष्ठ द्वारा लिया गया समय फर्स्ट सीपीयू आइडल के रूप में मापा जाता है।

एक पृष्ठ को न्यूनतम रूप से सहभागी माना जाता है जब:

    अधिकांश UI तत्व स्क्रीन पर सहभागी होते हैं।
    पृष्ठ अधिकांश उपयोगकर्ता इनपुट का उचित समय में जवाब देता है।

इंटरएक्टिव करने का समय

टाइम टू इंटरएक्टिव (टीटीआई) एक पेज द्वारा पूरी तरह से इंटरएक्टिव बनने में लगने वाले समय को मापता है। एक पृष्ठ को पूरी तरह से संवादात्मक माना जाता है यदि:

    यह उपयोगी सामग्री प्रदर्शित करता है जैसा कि FCP द्वारा मापा जाता है।
    पेज 50 मिलीसेकंड के भीतर उपयोगकर्ता की कार्रवाइयों का जवाब देता है।
    ईवेंट हैंडलर अधिकांश पृष्ठ तत्वों के लिए पंजीकृत हैं

पहला इनपुट विलंब

पहला इनपुट विलंब (FID) उस समय को मापता है जब कोई उपयोगकर्ता पहली बार आपकी साइट के तत्वों जैसे कि एक बटन या किसी अन्य जावास्क्रिप्ट-नियंत्रित तत्व पर क्लिक करता है और उस समय तक जब ब्राउज़र उस इंटरैक्शन पर प्रतिक्रिया करता है।

ऊपर सूचीबद्ध मेट्रिक्स की परिभाषाओं को पढ़ने के बाद, यहां कुछ टिप्स या हैक्स दिए गए हैं जिनका उपयोग आप अपने पेज की गति में सुधार के लिए कर सकते हैं:

    CSS, HTML और JavaScript फ़ाइलों के संपीड़ित रूप का उपयोग करें। 150 बाइट्स से ऊपर की फ़ाइलों को संपीड़ित करने का प्रयास करें।
    रीडायरेक्ट कम करें ताकि आपके विज़िटर को HTTP-प्रतिक्रिया चक्र द्वारा अतिरिक्त प्रतीक्षा समय का सामना न करना पड़े।
    ब्राउज़र कैशिंग का लाभ उठाएं ताकि आपकी साइट पर लौटने वाले विज़िटर के लिए ब्राउज़र को पूरे पृष्ठ को पुनः लोड न करना पड़े।
    धीमी रूटिंग और डेटाबेस प्रश्नों जैसे विभिन्न कमजोर क्षेत्रों की खोज करके अपने सर्वर प्रतिक्रिया समय में सुधार करें।
    सामग्री वितरण नेटवर्क (सीडीएन) की सहायता से अपने सामग्री वितरण भार को वितरित करें।
    अंत में, यह सुनिश्चित करके अपनी छवियों को अनुकूलित करें कि वे सही प्रारूप में हैं और जहां आवश्यक हैं उनका उपयोग किया जाता है।

5. वॉयस सर्च के डॉन में आपका स्वागत है

मुख्य डोमेन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और चैटबॉट्स की प्रमुखता के साथ, शीर्ष एसईओ रुझानों में वॉयस सर्च एक महत्वपूर्ण प्रविष्टि है। Google Home, Amazon Alexa, Cortana, Siri, और Google Assistant जैसी ध्वनि खोजों के वास्तविक जीवन के उदाहरणों को क्लब करके, उपयोगकर्ता अनुभव ऐसे संचारी उपकरणों के साथ अवतरित हुआ है।

मजेदार तथ्य- 10 में से 4 अमेरिकी उपभोक्ताओं द्वारा प्रतिदिन एक या अधिक आवाज की खोज की जाती है।

मोबाइल उपयोगकर्ताओं की बढ़ती संख्या के कारण, हाल के दिनों में ध्वनि खोजों में भारी वृद्धि हुई है।

हम वैश्विक आवाज खोजों के आंकड़ों में देख सकते हैं, अकेले 2019 की पहली तिमाही में, 42 प्रतिशत ऑनलाइन आबादी ने किसी भी डिवाइस के माध्यम से आवाज खोज की।


यह साइट मालिकों के लिए एक अलार्म उठाता है कि उनकी सामग्री को 2022-23 और आने वाले वर्षों में ध्वनि खोज की शुरुआत का स्वागत करना चाहिए।
अपनी सामग्री को ध्वनि खोज-अनुकूल बनाने के लिए उसे अनुकूलित करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:

    अपनी सामग्री में प्राकृतिक भाषा के स्वाद का उपयोग करना शुरू करें, संक्षिप्त उत्तरों के साथ, उपयोगकर्ताओं की ध्वनि खोज क्वेरी को संतुष्ट करें।
    लॉन्ग-टेल कीवर्ड्स और लॉन्ग-फॉर्म कंटेंट लिखने का अभ्यास शामिल करना शुरू करें। यह पाया गया है कि ध्वनि खोज प्रश्न आमतौर पर टाइप किए गए प्रश्नों की तुलना में अधिक लंबे होते हैं।
    यदि आप "मेरे पास" खोजों पर रैंक करना चाहते हैं, तो सही संरचित डेटा के साथ अपनी स्थानीय लिस्टिंग के लिए सही पते या स्थान शामिल करना शुरू करें।

6. ब्रांड दृश्यता और जुड़ाव के लिए लिंक बिल्डिंग

चाहे वह 2022-23 हो या कोई भी वर्ष, यदि आप पहले पृष्ठ को क्रैक करना चाहते हैं तो लिंक बिल्डिंग एक कालातीत तकनीक है। यह बिना कहे चला जाता है, गुणवत्ता लिंक बनाने के लिए गुणवत्ता सामग्री बहुत महत्वपूर्ण है।

एक उचित लिंक-बिल्डिंग रणनीति के बिना, इस लेख में शामिल अन्य शीर्ष एसईओ रुझान सभी व्यर्थ हो जाएंगे। Perficient Digital ने लगातार चार वर्षों तक एक अध्ययन किया: "क्या 2022-23 में SEO के लिए लिंक स्टिल मैटर हैं?"


अपने अध्ययन में, Perficient ने वस्तुतः पाया कि लिंक का उतना ही महत्व है जितना कि 2016 में किसी वेबसाइट की रैंकिंग के लिए था।

खोज इंजन द्वारा मुख्य रूप से दो चीजों के लिए लिंक का उपयोग किया जाता है:

     नए वेब पेजों को उजागर करने के लिए।
     यह निर्धारित करने के लिए कि किसी पृष्ठ को SERPs पर कितनी अच्छी रैंक करनी चाहिए

लिंक-बिल्डिंग प्रक्रिया के माध्यम से सर्च इंजन क्रॉलर अन्य वेब पेजों तक पहुंचते हैं। बाद में वे इन वेब पेजों से जानकारी निकालते हैं और उन्हें अपनी अनुक्रमणिका में जोड़ते हैं। विभिन्न एल्गोरिदम की सहायता से, Google यह तय करता है कि क्या इन पृष्ठों में प्रासंगिक कीवर्ड के लिए रैंक करने के लिए पर्याप्त जानकारी और गुणवत्ता है।

तो जैसा कि आप इस तथ्य से अवगत हो सकते हैं कि लिंक निर्माण दो तरीकों से किया जा सकता है:
बाहरी लिंक बिल्डिंग

यह तब होता है जब आप चाहते हैं कि अन्य वेबसाइटें आपकी वेबसाइट से लिंक हों। बाहरी लिंक निर्माण में समय लगता है और इसके लिए बहुत धैर्य की आवश्यकता होती है।

ध्यान रखें कि आपके पेज के लिए बाहरी वेबसाइट लिंक को खंगालने का कोई शॉर्टकट नहीं है। Google के निरंतर एल्गोरिथम अपडेट के साथ, लिंक को खरीदने या कोई ऐसी गतिविधि करने के बारे में भी न सोचें जो अकार्बनिक और दिशानिर्देशों के विरुद्ध हो।
2022-23 में बाहरी लिंक कैसे बनाएं?

तो 2022-23 में लिंक-बिल्डिंग नियम काफी हद तक वही होंगे जो वे पिछले वर्षों में रहे हैं। फर्क सिर्फ इतना है कि वे और भी सख्त हो गए हैं। 2022-23 में बाहरी लिंक बनाने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

    अद्वितीय और उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री बनाएं, जिसे लोग संदर्भित करना चाहते हैं। सम्मोहक सामग्री स्वाभाविक रूप से बाहरी लिंक प्राप्त करती है और आपके लिए शब्द को समझना आसान हो जाता है।
    आपके उत्पादों और सेवाओं के उल्लेख और समीक्षाओं के लिए आपकी कहानी में आउटरीचिंग प्रभावक।
    आप उन लोगों से भी पूछ सकते हैं जिन्हें आप जानते हैं या जिनके साथ काम करते हैं, आपको उनका कीमती बाहरी लिंक देने के लिए। बेशक, प्रासंगिकता मायने रखती है।

आंतरिक लिंक बिल्डिंग

जहां बाहरी लिंक निर्माण में समय लगता है वहीं दूसरी ओर आंतरिक लिंक निर्माण त्वरित और मुफ्त होता है।

इसलिए पृष्ठों की रैंकिंग में सुधार करने के लिए आंतरिक लिंकिंग एक बहुत ही कम आंका गया तरीका है। सबसे अच्छी बात यह है कि इस पर आपका पूरा नियंत्रण है।

अपने वेब पेज को इंटरनल लिंकिंग अप्रोच के साथ रैंक करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए:

    लिंक को सही और प्रासंगिक एंकर टेक्स्ट पर रखें। यह सबसे महत्वपूर्ण कारक है जिसे खोज इंजन किसी पृष्ठ की रैंकिंग में ध्यान में रखते हैं।
    तो एक अन्य कारक जिसे ध्यान में रखा जाना चाहिए, वह है गुणवत्ता वाले पृष्ठों से जुड़ना। खोज इंजन हमेशा यह जांचते हैं कि आप अपने उपयोगकर्ताओं को आंतरिक लिंक के माध्यम से कहां भेज रहे हैं। इस प्रकार, जो पृष्ठ आंतरिक रूप से जुड़ा हुआ है, उसमें कुछ उपयोगी और सार्थक जानकारी होनी चाहिए।

इस प्रकार, 2022-23 में आंतरिक लिंक बिल्डिंग के लिए:

    सही और प्रासंगिक एंकर टेक्स्ट का प्रयोग करें।
    तय करें कि आंतरिक लिंक किस पृष्ठ पर रखा जाना चाहिए।
    लिंकिंग पेज पर सामग्री की गुणवत्ता सुनिश्चित करें।

इसके साथ, हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि पिछले वर्षों की तरह ही 2022-23 में लिंक बिल्डिंग अभी भी एक महत्वपूर्ण एसईओ कारक है जो आपके पृष्ठों को खोज इंजन परिणाम पृष्ठ पर शीर्ष पर रखता है।

7. सोशल लिसनिंग और SEO

सोशल लिसनिंग आपके ऑनलाइन ब्रांड के सोशल मीडिया हैंडल की निगरानी की एक प्रक्रिया है। इसमें ग्राहकों की प्रतिक्रिया का पता लगाना या आपके ब्रांडों का प्रत्यक्ष उल्लेख शामिल है। इसमें अंतर्दृष्टि प्राप्त करने और उन अवसरों पर कार्रवाई करने के लिए आपके आला से संबंधित किसी विशिष्ट विषय, कीवर्ड, या प्रतियोगी पर किसी भी चर्चा की निगरानी करना भी शामिल है।

अब चुनौती सामाजिक सुनने को एक खोज इंजन अनुकूलन रणनीति के रूप में उपयोग करने की है। तो यहाँ कुछ हैं जो आप कर सकते हैं:
अनलिंक किए गए ब्रांड उल्लेखों की तलाश करें

इसलिए जैसा कि मैंने पहले चर्चा की है कि 2022-23 में लिंक बिल्डिंग अभी भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। इस प्रकार, कुछ गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स के निर्माण के लिए सामाजिक श्रवण का उपयोग एक बड़े अवसर के रूप में किया जा सकता है।

यदि आपका ब्रांड लोकप्रिय है और काफी समय से ऑनलाइन बाजार में है, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि ब्लॉग, फ़ोरम या वेब पर कहीं भी आपके ब्रांड का उल्लेख हो। इस प्रकार, अब आपको उन सभी लिंकलेस उल्लेखों का शिकार करना होगा और देखें कि आप अपनी वेबसाइट पर लिंक लगाने के लिए कहां अनुरोध कर सकते हैं।

Awario, Brandwatch, और Talkwalker जैसे टूल कुछ ऑनलाइन ब्रांड उल्लेखों को खोजने में बहुत मददगार हो सकते हैं। ये टूल बूलियन सर्च मोड का उपयोग करते हैं जो लिंकलेस उल्लेखों का पता लगाने में बहुत कुशल है।
अतिथि पोस्टिंग के अवसरों की खोज करें

कोई भी SEO विशेषज्ञ आपको बताएगा कि गेस्ट पोस्टिंग एक अच्छी लिंक-बिल्डिंग रणनीति है। यह ऑनलाइन एक ठोस ब्रांड प्रतिष्ठा बनाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। सामाजिक श्रवण लिंक-बिल्डिंग के अवसरों को खोजने में बहुत काम आता है।

किसी भी सामाजिक श्रवण उपकरण में केवल कुछ कीवर्ड (आपके उद्योग के लिए प्रासंगिक) दर्ज करके, आप प्राप्त करेंगे:

    सभी ब्लॉग जो विषय पर बात करते हैं।
    आपके उद्योग से संबंधित सोशल मीडिया प्रभावितों के साथ बड़ी संख्या में अनुयायी हैं। आप उन प्रभावशाली लोगों तक पहुंच सकते हैं जिनके पास ब्लॉगिंग वेबसाइट है और अतिथि पोस्टिंग के अवसर प्रदान करते हैं।

अपने प्रतिस्पर्धियों से सीखें

एक और प्रभावी तरीका है कि आप अपने प्रतिस्पर्धियों पर कड़ी नजर रखें। पता लगाएं कि आपके प्रतिस्पर्धियों को कहां से लिंक मिल रहे हैं और वे किन प्रभावशाली लोगों के साथ काम कर रहे हैं। इस सारी जानकारी का उपयोग 2022-23 के लिए और आने वाले वर्षों में आपके SEO ब्लूप्रिंट के निर्माण में किया जा सकता है।

इसके साथ, हम यह निष्कर्ष निकालते हैं कि सामाजिक श्रवण एक अत्यधिक प्रभावी एसईओ रणनीति है और इसे पूरी तरह से खोजा नहीं गया है। यह अवसरों से भरा है और 2022-23 (और आने वाले वर्षों) में हमारे डिजिटल मार्केटिंग करने के तरीके को प्रभावित करेगा।

जबकि हमने शीर्ष एसईओ रुझानों के बारे में सीखा है जो खोज इंजन के विकास में योगदान दे रहे हैं, कुछ पुराने रुझान हैं जो प्रासंगिक नहीं हैं, और उनका अनुसरण करना वास्तव में आपकी रैंकिंग को नुकसान पहुंचा सकता है।

मुझे शीर्ष एसईओ प्रवृत्तियों पर कुछ प्रकाश डालने दें, यदि आप आने वाले वर्षों में अधिकतम यातायात चाहते हैं तो आपको इसका पालन करने की आवश्यकता नहीं है।

SEO शॉर्टकट जो आपको मुश्किलों में डाल सकते हैं

ऐसी कौन सी प्रवृत्तियाँ हैं जो आपको वर्तमान और आने वाले वर्षों में समस्याएँ पहुँचाएँगी? आइए अब उनमें से कुछ को देखें-

1. कीवर्ड स्टफिंग या अप्रासंगिक कीवर्ड लक्ष्यीकरण

कीवर्ड स्टफिंग एक अभ्यास है जहां एसईओ विशेषज्ञ और वेबमास्टर अपनी सामग्री को अपने खोजशब्द अनुसंधान के दायरे में फिट करने का प्रयास करते हैं।

नतीजतन, सामग्री और मेटा विवरण उत्पन्न होते हैं जो केवल कीवर्ड का प्रतिनिधित्व करते हैं और उपयोगकर्ता के इरादे से सुसंगत नहीं होते हैं। इससे पहले कि आप उन्हें वास्तविक संदेश दें, इससे आपके लक्षित दर्शकों के बीच रुचि का नुकसान हो सकता है।

समझें कि Google विकसित हो गया है और अब कीवर्ड घनत्व पर निर्भर नहीं है; इसके बजाय, इसका अद्यतन एल्गोरिथम आपकी वेब सामग्री के आशय को निर्धारित करने का प्रयास करता है।

2. अनुच्छेद निर्देशिकाएँ

सामग्री विपणन की एक बहुत ही पारंपरिक तकनीक जिसका उपयोग विपणक अपनी सामग्री की पहुंच बढ़ाने के लिए करते थे, वह थी लेख निर्देशिका।

लेख निर्देशिकाओं ने बहुत लंबे समय तक अद्भुत काम किया और लंबे समय तक बहुत अच्छे थे। लेकिन अंततः, Google ने 2011 में पांडा एल्गोरिथम अपडेट की शुरुआत के साथ तकनीक को नीचे लाया।

पांडा अपडेट ने सुनिश्चित किया कि सामग्री जो या तो भद्दी है या कॉपी की गई है और निर्देशिकाओं पर चिपकाई गई है, उसे SERPs पर रैंक नहीं करना चाहिए।

2022-23 और आने वाले वर्षों में मैं ऐसी सामग्री बनाने पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दूंगा जो मूल हो और जिसकी नकल न की गई हो।

3. सामग्री कताई

सामग्री कताई एक ब्लैक हैट रणनीति है जो अभी भी कई वेबमास्टरों द्वारा आमतौर पर सॉफ्टवेयर की मदद से की जाती है। सामग्री कताई में एक व्यक्ति विभिन्न शब्दों और वाक्यांशों का उपयोग करके गुणवत्ता सामग्री को फिर से बनाने के लिए सॉफ़्टवेयर का उपयोग करता है।

परिणाम अक्सर एक गड़बड़ लेख होता है जिसमें मूल लेख के समान बिंदुओं के साथ बनाई गई बहुत सारी निष्क्रिय आवाज का उपयोग किया जाता है। यह आश्चर्य की बात नहीं है कि तकनीक पुरानी है और Google द्वारा सख्त नहीं है।

जबकि Google वेब सामग्री का विश्लेषण करने के लिए AI तकनीक में निवेश कर रहा है, किसी टूल या सॉफ़्टवेयर द्वारा उत्पन्न कोई भी चीज़ हमेशा निम्न गुणवत्ता की होगी।

4. लिंक खरीदना

लिंक-बिल्डिंग एक महत्वपूर्ण ऑफ-पेज एसईओ रणनीति है जो Google को दिखाती है कि कितने लोग आपकी सामग्री के बारे में बात कर रहे हैं। बैकलिंक्स खोज इंजन रोबोटों को दिखाते हैं कि आपकी सामग्री किसी विशेष विषय या खोज वाक्यांश के लिए जानकारी का एक विश्वसनीय संसाधन है।

लेकिन एक समय में लिंक खरीदना एसईओ पेशेवरों के बीच अपनी वेबसाइटों की ओर इशारा करते हुए लिंक की मात्रा बढ़ाने के लिए एक प्रमुख अभ्यास था।

वर्तमान परिदृश्य में, Google इतना विकसित हो गया है कि वह बहुत अधिक आउटबाउंड लिंक वाली निम्न-गुणवत्ता वाली वेबसाइटों की आसानी से पहचान कर सकता है। नतीजतन, यह आपकी वेबसाइट के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है और आपकी वेबसाइट की रैंकिंग को नीचे ला सकता है।

बैकलिंक्स की अच्छी प्रोफाइल बनाए रखने के लिए लिंक कमाने पर ध्यान दें न कि लिंक खरीदने पर।

5. एंकर टेक्स्ट का अति प्रयोग

लिंक बिल्डिंग जैसा कि मैंने पहले उल्लेख किया है, आंतरिक लिंकिंग के साथ भी किया जा सकता है। आंतरिक लिंकिंग एक अच्छी वेबसाइट संरचना की परिभाषा है। आम तौर पर आंतरिक लिंकिंग एक एंकर टेक्स्ट पर एक HTML तत्व रखकर किया जाता है जो आपको पाठक को यह बताने की अनुमति देता है कि लिंक पर क्लिक करने पर किस तरह की सामग्री की उम्मीद की जा सकती है।

हालाँकि, एंकर टेक्स्ट पर आंतरिक लिंकिंग का अति प्रयोग अब एक प्रमुख SEO खतरा माना जाता है। इसलिए पेंगुइन अपडेट की शुरुआत के बाद, Google के पास अति-अनुकूलित सामग्री की पहचान करने की महाशक्तियां हैं। इसलिए, हर कीवर्ड-समृद्ध एंकर टेक्स्ट पर लिंक न लगाने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है, इसके बजाय यह स्वाभाविक लगता है जैसे कि आप मनुष्यों के लिए लिख रहे हैं।

ये कुछ SEO ट्रेंड थे जिनका पालन वेबमास्टर्स ने अपनी वेबसाइटों को रैंक करने के लिए किया था लेकिन अब 2022-23 में अप्रचलित हो गए हैं। यदि आप अभी भी इन प्रथाओं का पालन कर रहे हैं तो संभावना है कि आप अपनी रैंक खो चुके हैं और यदि नहीं तो Google अपने उपयोगकर्ताओं के लिए खोज अनुभव को नुकसान पहुंचाने के लिए आपकी सामग्री को रैंक नहीं करना सुनिश्चित करता है।

SEO में भविष्य के अपेक्षित रॉकस्टार रुझान, जो आपको चमकने दें

SEO में कई मौजूदा रुझान हैं। कुछ अधिक लोकप्रिय लोगों में शामिल हैं-
1. मोबाइल-फर्स्ट इंडेक्सिंग

Google अब भीड़ को अनुक्रमित कर रहा है
वेबसाइटों का ile संस्करण पहले, डेस्कटॉप संस्करण से पहले। ऐसा इसलिए है क्योंकि अधिक से अधिक लोग इंटरनेट का उपयोग करने के लिए मोबाइल उपकरणों का उपयोग कर रहे हैं।

2. रैंक ब्रेन

Google कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग उपयोगकर्ता प्रश्नों को बेहतर ढंग से समझने और अधिक प्रासंगिक परिणाम प्रदान करने के लिए कर रहा है। इसका मतलब है कि SEO को सूचनात्मक और उपयोगकर्ता के अनुकूल सामग्री बनाने पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।

3. स्कीमा मार्कअप

यह एक कोड है जिसे किसी वेबसाइट में जोड़ा जा सकता है ताकि खोज इंजन को किसी पृष्ठ की सामग्री को समझने में मदद मिल सके। यह खोज इंजन परिणाम पृष्ठ से क्लिक-थ्रू दरों को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

4. स्थानीय एसईओ

जैसे-जैसे अधिक लोग स्थानीय व्यवसायों को खोजने के लिए इंटरनेट का उपयोग करते हैं, स्थानीय खोज के लिए अनुकूलन करना महत्वपूर्ण है।

यह स्थानीय घटनाओं के बारे में सामग्री बनाकर, अपने व्यवसाय को ऑनलाइन निर्देशिकाओं में जोड़कर और अपनी Google मेरा व्यवसाय सूची पर दावा करके किया जा सकता है।

5. डेटा और एनालिटिक्स

इस साल, Google Analytics की नवीनतम पीढ़ी और डेटा प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करने के कारण एनालिटिक्स तेजी से महत्वपूर्ण हो जाएगा (आप शायद पहले ही लिंक्डइन फ़ीड में "बिग क्वेरी" के बारे में पढ़ चुके हैं)।

SEO और वेब एनालिटिक्स लंबे समय से आपस में जुड़े हुए हैं। चूंकि सभी कंपनियों या एजेंसियों के पास दोनों भूमिकाओं को विकसित करने के लिए अलग-अलग डिवीजन नहीं होते हैं, इसलिए पेशेवर प्रोफाइल देखना विशिष्ट है जो एनालिटिक्स और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में क्षमता को एकीकृत करता है।

2022-23 में अपनी ऑनलाइन दृश्यता के शीर्ष पर रहें…

तो ये कुछ 2022-23 टॉप SEO ट्रेंड थे जो आने वाले वर्षों में आपकी वेबसाइट को # 1 रैंक करने के लिए आपकी रणनीति तैयार करने में आपकी मदद कर सकते हैं। हालांकि कुछ रुझान नए नहीं हैं, लेकिन उपयोगकर्ताओं को प्रासंगिक खोज परिणाम प्रदान करने के लिए समय के साथ विकसित हुए हैं, उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाने के लिए कुछ नए रुझान हैं।

चाहे आपका लक्ष्य अधिक शोध-आधारित सामग्री प्रकाशित करना हो या जैविक CTR को बढ़ाना हो, आपका ध्यान खोजकर्ताओं को प्रासंगिक जानकारी देने पर होना चाहिए और यह कहना चाहिए:

     "इंसानों के लिए लिखें, रोबोट के लिए नहीं।"

शीर्ष एसईओ प्रवृत्तियों में से, जो एसईओ प्रवृत्ति ने आपको सबसे ज्यादा मोहित किया है, टिप्पणी अनुभाग में हमारे साथ साझा करें। इसके अलावा, हमें बताएं कि क्या आप किसी पुराने SEO ट्रेंड का उपयोग कर रहे थे जिसे आप आज बंद करने जा रहे हैं।

इतना ही।

यदि आप अपने एसईओ को जटिल बनाने वाले अन्य लोगों से थके हुए हैं, तो बेझिझक मुझसे कोई प्रश्न पूछें या नीचे एक टिप्पणी छोड़ दें और हम मदद करेंगे। तब तक…

हैप्पी डिजिटाइज़िंग !!!

स्रोत: https://wpswings.com/blog/google-seo-trends-rank-higher-your-site/



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