सोमवार, 23 जनवरी 2023

गूगल एनालिटिक्स के लाभ 4

बहुप्रतीक्षित एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म का यह संस्करण ऐप + वेब संपत्ति पर बनाया गया है जिसे बीटा 2019 में जारी किया गया था।


वर्तमान और नए संस्करणों में कुछ बड़े अंतर हैं। एकत्रित डेटा से प्रकाश अंतर्दृष्टि लाने में मदद करने के लिए मशीन लर्निंग का उपयोग सबसे प्रासंगिक है। Google द्वारा यह दावा किया गया है कि कार्यक्रम का नया संस्करण "डिज़ाइन द्वारा गोपनीयता-केंद्रित" है। यानी, जैसे-जैसे लोगों के डेटा का संग्रह और साझाकरण अधिक विनियमित होता जाएगा, Google Analytics सूचना अंतराल को भरने में सक्षम होगा।


कम डेटा पर अधिकाधिक रिपोर्टिंग करते हुए वेबसाइट स्वामियों के लिए उपयोगी बने रहने के लिए, Google Analytics में परिवर्तन किए जाने थे।


इस ब्लॉग में, हम GA4 की निम्नलिखित कुछ विशेषताओं और लाभों पर अधिक विस्तार से नज़र डालेंगे:

https://kinexmedia.unicornplatform.page/

https://kinexmedia.bitrix24.site/

https://kinexmedia.teleporthq.app/

https://kinexmedia.umso.co/

बेहतर ग्राहक यात्रा ट्रैकिंग

बेहतर उपयोगकर्ता जुड़ाव विश्लेषण

आपके विज्ञापन अभियानों के लिए अधिक शक्तिशाली ऑडियंस

अधिक बुद्धिमान उपयोगकर्ता गोपनीयता और ट्रैकिंग सुविधाएँ

सरलीकृत लक्ष्य और घटनाएँ सेटअप

उन्नत विज़ुअलाइज़ेशन और रिपोर्टिंग

बहुत सारे पैरामीटर

1. आप अधिक उपयोगकर्ता यात्रा देखते हैं


Google Analytics वास्तव में बदल गया है - और न केवल यह कि यह उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस के भीतर अपनी रिपोर्ट कैसे तैयार करता है। यह अपने मूल में बदल गया है। फोकस अब उन मापों पर नहीं है जो डिवाइस या प्लेटफॉर्म जैसे सत्रों द्वारा आसानी से खंडित हो जाते हैं। जोर अब उपयोगकर्ताओं और उनके इंटरैक्शन पर दृढ़ता से है - जो अब केवल घटनाओं के रूप में कैप्चर किए जाते हैं।


इस नए उपयोगकर्ता फ़ोकस और ईवेंट संचालित डेटा मॉडल का मतलब है कि अब आप अधिक बुद्धिमान एकत्रीकरण की अनुमति देते हुए वेब और ऐप डेटा दोनों को देखने के लिए मेट्रिक्स और आयामों के एक सेट का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कोई उपयोगकर्ता अपने मोबाइल डिवाइस पर आपकी वेबसाइट पर जा सकता है, अपने डेस्कटॉप कंप्यूटर पर फिर से जा सकता है और फिर आपके ऐप के माध्यम से डाउनलोड, खरीदारी या पंजीकरण कर सकता है। Google Analytics 4 आपको उपयोगकर्ता यात्राओं को अधिक सटीक रूप से ट्रैक करने और एक साथ जोड़ने के लिए आवश्यक टूल प्रदान करता है।


2. विश्लेषण उपकरण अब उपयोगकर्ता जुड़ाव पर अधिक केंद्रित हैं


अधिक डेटा एकत्र करने और एकत्र करने में सक्षम होने के साथ-साथ, Google ने ग्राहक यात्रा के साथ रिपोर्ट मेनू अनुभागों को संरेखित करके, बाज़ारियों और विश्लेषकों के लिए उपयोगकर्ता केंद्रित रिपोर्ट में खुदाई करना अधिक सहज बना दिया है।

https://docs.google.com/document/d/e/2PACX-1vT9PM-4tgrA3VdsZchK9970QV942q9FlUCSg_ePbEdR84fPzSuqCAr-z4MvpRyvMjLxMW4L_vSi8QAg/pub

भरोसेमंद ऑडियंस, अधिग्रहण, व्यवहार और रूपांतरण मेनू चले गए हैं। उनके स्थान पर एक 'जीवनचक्र' खंड है जो विश्लेषण को अधिग्रहण, जुड़ाव, मुद्रीकरण और प्रतिधारण में विभाजित करता है, जबकि अब एक अलग 'उपयोगकर्ता' खंड है जो उपयोगकर्ता जनसांख्यिकी और प्रौद्योगिकी पर केंद्रित है।




Google Analytics 4 की सबसे अच्छी सुविधाओं में से एक इसकी शक्तिशाली नई उपयोगकर्ता केंद्रित मेट्रिक्स और आयाम हैं जो ग्राहक कार्यों और मूल्य की भविष्यवाणी करने के लिए एआई का उपयोग करते हैं।


इस बीच, बाउंस दर को Google द्वारा समाप्त कर दिया गया है और कुछ अधिक शक्तिशाली, और उपयोगी, जुड़ाव मेट्रिक्स द्वारा प्रतिस्थापित किया गया है। नए पूर्व-कॉन्फ़िगर किए गए स्क्रॉल, वीडियो, आउटबाउंड क्लिक और फ़ाइल डाउनलोड ईवेंट के साथ संयुक्त ये नए जुड़ाव मेट्रिक्स आपको एक अच्छा विचार प्राप्त करने में सक्षम बनाते हैं यदि आपकी सामग्री आकर्षक है या यदि उपयोगकर्ता सामग्री से जुड़े हुए हैं।


3. अपने विज्ञापन अभियानों के लिए अधिक शक्तिशाली ऑडियंस बनाएँ


GA4 नए और अधिक शक्तिशाली मापन के साथ आता है, और अधिक शक्तिशाली विश्लेषक उपकरण और एकीकरण का अर्थ है मार्केटिंग अभियानों के लिए अधिक शक्तिशाली ऑडियंस, जिसका अर्थ है विज्ञापन खर्च पर बेहतर ROI।


उदाहरण के लिए...मान लें कि आप एक विश्वविद्यालय हैं जो मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों डिवाइसों और वेब और ऐप प्लेटफॉर्म पर एक विज्ञापन अभियान चला रहे हैं। एक उपयोगकर्ता मोबाइल पर एक ब्राउज़र के माध्यम से आपकी साइट पर आता है और एक संपर्क फ़ॉर्म भरता है; वे फिर एक डेस्कटॉप कंप्यूटर के माध्यम से एक अलग ब्राउज़र का उपयोग करके वापस आते हैं और एक आवेदन पत्र शुरू करते हैं; वे अंततः आपके मूल Android या iOS ऐप का उपयोग करके आवेदन फॉर्म को पूरा करते हैं…


GA4 तक, इस प्रकार की उपयोगकर्ता यात्राओं के लिए विज्ञापन-व्यय को अनुकूलित करना मुश्किल होगा - कम से कम इसलिए नहीं कि आप इन विभिन्न डिवाइस और प्लेटफ़ॉर्म यात्राओं में एक साथ शामिल होने के लिए संघर्ष करेंगे। अब, यदि आप अपने वेब और ऐप्स को सही ढंग से कॉन्फ़िगर करते हैं, तो आप उपयोगकर्ता यात्राओं को एक साथ जोड़ सकते हैं और अपना विज्ञापन खर्च बर्बाद करने से बच सकते हैं।




इसके अतिरिक्त, Google द्वारा जारी किए जा रहे नए पूर्वानुमानित मेट्रिक्स उन ऑडियंस को और भी तेज़ी से और अधिक बुद्धिमानी से अनुकूलित करने में मदद करेंगे। Google ने कहा है: "हम नए भविष्य कहनेवाला मेट्रिक्स जोड़ना जारी रख रहे हैं, जैसे संभावित राजस्व जो आप ग्राहकों के एक विशेष समूह से कमा सकते हैं। इससे आप उच्च मूल्य वाले ग्राहकों तक पहुंचने के लिए ऑडियंस बना सकते हैं और यह बेहतर ढंग से समझने के लिए विश्लेषण चला सकते हैं कि क्यों कुछ ग्राहक दूसरों की तुलना में अधिक खर्च करने की संभावना रखते हैं, ताकि आप अपने परिणामों को बेहतर बनाने के लिए कदम उठा सकें।"


4. अधिक बुद्धिमान उपयोगकर्ता गोपनीयता और ट्रैकिंग सुविधाएँ


Google Analytics 4 आपको और आपके उपयोगकर्ताओं को एकत्र किए जाने वाले व्यक्तिगत डेटा पर अधिक सहज और सटीक नियंत्रण प्रदान करता है, जो आपको वर्तमान और भविष्य के गोपनीयता नियमों का पालन करने में मदद करेगा। उदाहरण के लिए, GA4 के साथ अब आप विज्ञापनों के वैयक्तिकरण से विशिष्ट ईवेंट और उपयोगकर्ता प्रॉपर्टी को बाहर कर सकते हैं।


एनालिटिक्स के लिए Google का नया दृष्टिकोण मौलिक रूप से भविष्य के लिए अधिक लचीला और अनुकूलनीय होने के लिए डिज़ाइन किया गया है जहां कुकीज़ बहुत कम आम होंगी, और जहां गोपनीयता उपयोगकर्ताओं और नियामक निकायों के लिए अधिक केंद्रीय चिंता होगी। GA4 मापन के लिए एक लचीले दृष्टिकोण का उपयोग करता है, और, बहुत दूर के भविष्य में, उन अंतरालों को भरने के लिए मॉडलिंग शामिल करेगा जहां डेटा अधूरा हो सकता है।


5. सरलीकृत लक्ष्य और घटनाएँ सेटअप


Google द्वारा 'इवेंट एडिटिंग एंड सिंथेसिस' कहा जाता है, यह आपको लक्ष्य ट्रैकिंग को वास्तव में सक्षम बनाता है और संपादन कोड के लिए बहुत कम आवश्यकता के साथ दानेदार व्यवहार डेटा प्राप्त करता है, और लक्ष्य सेट अप को संपादित और अनुकूलित करता है। जो जटिल हुआ करता था वह अब सीधे आगे है, जो विशेष रूप से तब उपयोगी होगा जब लेनदेन संबंधी कार्य, जैसे कि आवेदन पत्र और चेकआउट, एक उप-डोमेन या तीसरे पक्ष की साइट पर होस्ट किए जाते हैं।


शुरुआत से ही, GA4 कई कार्रवाइयां और इवेंट पहले से बनाता है. पहले मैन्युअल सेट अप की आवश्यकता होती थी, कुछ डिफ़ॉल्ट विकल्पों में क्लिक, स्क्रॉल व्यवहार, लेन-देन, फ़ाइल डाउनलोड और उपयोगकर्ता की पहली विज़िट शामिल हैं। कुछ फॉर्म सबमिशन और ई-कॉमर्स लक्ष्यों को स्वचालित रूप से ट्रैक नहीं किया जा सकता है, लेकिन इनके लिए सेट अप अब बहुत आसान बना दिया गया है, और जीए के पिछले पुनरावृत्तियों की तुलना में इसे लागू करने के लिए फिर से बहुत कम समय की आवश्यकता है।




6. उन्नत विज़ुअलाइज़ेशन और रिपोर्टिंग

जबकि बहुत सारे UI प्लेटफ़ॉर्म के भीतर काफी समान हैं, कई नए विज़ुअलाइज़ेशन और रिपोर्टिंग फ़ंक्शंस हैं। मौजूदा विज़ुअलाइज़ेशन और फ़र्म फेवरेट जैसे 'रियल टाइम' को बढ़ाया गया है और अधिक आकर्षक बनाया गया है, लेकिन यह अतिरिक्त रिपोर्टिंग विज़ुअलाइज़ेशन है जो गेम चेंजर हैं।

'विश्लेषण हब', जिसमें चार्ट के साथ एक टेम्प्लेट गैलरी है, जिसे बनाया जा सकता है, जैसे अन्वेषण, फ़नल विश्लेषण, खंड ओवरलैप और पथ विश्लेषण, एक विशाल सुधार है और कुछ और जटिल क्रॉस-डायमेंशनल मीट्रिक रिपोर्टिंग को सरल बनाने में मदद करता है।



'विश्लेषण हब' के सबसे मूल्यवान हिस्सों में से एक 'यूज केस' और 'उद्योग' द्वारा रिपोर्टिंग है जो विशिष्ट मेट्रिक्स उपयोगकर्ताओं के आधार पर टेम्पलेटेड रिपोर्ट तैयार करता है जो इन क्षेत्रों में देखना चाहते हैं।

7. ढेर सारे पैरामीटर

एनालिटिक्स के साथ, कुछ मेट्रिक्स के लिए सही डेटा और ग्रैन्युलैरिटी होना उनसे मूल्य प्राप्त करने में सक्षम होना बिल्कुल महत्वपूर्ण है। जबकि अधिक डेटा का मतलब हमेशा बेहतर डेटा नहीं होता है, सही पैरामीटर होना एक लाभ है।

उदाहरण के लिए, एक ई-कॉमर्स सेटिंग में, खरीदारी के मूल्य को जोड़ने के लिए पैरामीटर का उपयोग किया जा सकता है, जहां खरीदारी की गई थी, रेफ़रिंग URL और क्रॉस-डिवाइस यात्रा। अधिकांश आयाम जो पुराने संस्करण में उपलब्ध थे, वे अब भी मौजूद हैं, लेकिन उन्हें GA4 के साथ अधिक आसानी से एक्सेस करने योग्य और उपयोग करने योग्य बनाया गया है।

Google व्याख्या करता है: "Google Analytics 4 गुणों में, आप प्रत्येक ईवेंट के साथ पैरामीटर भेज सकते हैं। पैरामीटर जानकारी के अतिरिक्त भाग हैं जो उपयोगकर्ता द्वारा की गई कार्रवाई को और निर्दिष्ट कर सकते हैं, या ईवेंट में और संदर्भ जोड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, पैरामीटर का उपयोग खरीद के मूल्य का वर्णन करने के लिए, या संदर्भ प्रदान करने के लिए किया जा सकता है कि ईवेंट कहाँ, कैसे और क्यों लॉग किया गया था। कुछ पैरामीटर, जैसे पेज_टाइटल, स्वचालित रूप से भेजे जाते हैं। स्वचालित रूप से लॉग किए गए पैरामीटर के अतिरिक्त, आप प्रत्येक ईवेंट के साथ 25 पैरामीटर तक लॉग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, लेवल_अप जैसे गेम-स्टाइल इवेंट के लिए, आप लेवल_नंबर, कैरेक्टर_नाम, आदि जैसे पैरामीटर जोड़ना चाह सकते हैं। , लेखक_नाम, लेखक_आईडी, और इसी तरह। Google Analytics 4 प्रॉपर्टी की रिपोर्ट आपके ऐप और/या वेबसाइट से भेजे गए इवेंट और पैरामीटर के बारे में जानकारी देती है.”

यह नया और बेहतर GA4 अनिवार्य रूप से उस प्लेटफॉर्म का री-आर्किटेक्चर है जिसे हम जानते हैं और पसंद करते हैं, और इसमें कई विशेषताएं और लाभ हैं। जबकि यह अभी भी अपनी प्रारंभिक अवस्था में है और लगातार विकसित हो रहा है, हमारी पहली सिफारिश यह है कि प्रतिस्पर्धा से आगे निकलने और भविष्य में समय बचाने के लिए प्रभावी ढंग से GA4 का उपयोग कैसे करना है, यह सीखना शुरू करें।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें