रविवार, 20 मार्च 2022

दीर्घकालिक, खोज-प्रथम मार्केटिंग रणनीति कैसे बनाएं दीर्घकालिक, खोज-प्रथम मार्केटिंग रणनीति कैसे बनाएं

अधिकांश उपभोक्ता प्रत्येक दिन कम से कम तीन बार Google का उपयोग करते हैं, और Google सभी उत्पाद खोजों में से लगभग आधे के लिए शुरुआती बिंदु है। जिस तरह से लोग ब्रांड के साथ इंटरैक्ट करते हैं, वह बदल रहा है, और यह तेज़ी से बदल रहा है।

उपभोक्ता अपनी यात्रा की शुरुआत एक ऐसे टूल से करते हैं, जिसका उपयोग हम में से कई लोग दिन में सैकड़ों बार करते हैं। नतीजतन, खोज और आय के बीच की कड़ी स्पष्ट हो जाती है - यह सब खोज से शुरू होता है।

डिजिटल परिवर्तन की धारणा लंबे समय से आसपास रही है, लेकिन हाल के सामाजिक परिवर्तनों के परिणामस्वरूप इसने एक नया अर्थ ग्रहण किया है। नई तकनीकों और 2020 की महामारी ने हमारे ग्राहकों के लिए उत्कृष्ट डिजिटल अनुभव प्रदान करने की आवश्यकता पर अधिक ध्यान केंद्रित किया है।

किसी कंपनी की वेबसाइट कभी-कभी खरीदारों की पहली और सबसे स्थायी छाप होती है।

और देखें: https://takneekivichar.blogspot.com/2022/03/5.html

समावेशी मार्केटिंग से आप ग्राहकों का विश्वास जीत सकते हैं


हर दिन हम उत्पादों और अनुभवों में प्रतिनिधित्व के मूल्य के बारे में अधिक से अधिक सीख रहे हैं। समावेशी विपणन आपकी कंपनी को लोगों के साथ वास्तविक रूप से जुड़ने की अनुमति देता है, जिसके परिणामस्वरूप बिक्री, प्रेम, वफादारी और विश्वास में वृद्धि होती है।

जबकि कई व्यवसाय अपनी मार्केटिंग पहल में शामिल करने के बारे में सोचते थे, यह स्पष्ट हो गया है कि ग्राहक इसे ब्रांडों के साथ सभी इंटरैक्शन के मूल में चाहते हैं। और अच्छे कारण के साथ: समावेशी विपणन विधियों को अपनाने से फर्मों को ऐसे व्यक्तियों तक पहुंचने की अनुमति मिलती है जिन्हें पहले अनदेखा किया गया था।

समावेशी विपणन कम प्रतिनिधित्व वाले और वंचित व्यक्तियों को आपके ब्रांड के साथ ईमानदारी से अनुभव करने और बातचीत करने की अनुमति देता है। यह विभिन्न दृष्टिकोणों और कहानियों को उठाता है, पूर्वधारणाओं और पूर्वाग्रहों को चुनौती देता है, और रूढ़ियों से बचा जाता है।

समकालीन विपणन आवश्यकताएं और कंपनियां जो समावेशी विपणन को नहीं अपनाती हैं, वे पीछे रह जाएंगी क्योंकि ये रुझान जारी हैं। विपणक अपने अभियानों में समावेशी प्रथाओं को शामिल करने के लिए यहां कुछ कदम उठा सकते हैं। 

एक समावेशी छवि रणनीति बनाएं


विज्ञापन में एक प्रामाणिक चित्रण होना महत्वपूर्ण है। आपके द्वारा चुने गए दृश्य महत्वपूर्ण हैं। विश्वास, स्नेह और वफादारी के बीच एक मजबूत संबंध है। विश्वास की नींव के रूप में स्थापित होने के बाद एक ब्रांड प्यार और वफादारी पैदा करना शुरू कर सकता है।

ऐसा करने के लिए, व्यवसाय को ऊपर और ऊपर जाना चाहिए ताकि किसी को समावेश के माध्यम से समझा जा सके, जिसके लिए सच्ची छवियों की आवश्यकता होती है।

यह भी पढ़ें: https://takneekivichar.blogspot.com/2022/03/7_7.html

समावेशी ऑडियंस लक्ष्यीकरण का उपयोग करें


विचार दर्शकों को खोजने के लिए है जिसे आपने ग्राहक अनुसंधान के माध्यम से उपेक्षित किया है जो आप अपने ग्राहकों के मूल्यों को बेहतर ढंग से समझने और समावेशी कीवर्ड रणनीति का अध्ययन करने के लिए करते हैं। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले किसी भी चैनल से ऑडियंस अंतर्दृष्टि को समझना महत्वपूर्ण है।

आप इन जानकारियों का उपयोग उन अद्वितीय ऑडियंस के लिए प्रामाणिक रूप से मार्केटिंग करने के तरीके खोजने के लिए कर सकते हैं, जो समुदाय को वापस देने जैसी विशेषताओं के लिए उच्च इंडेक्स करते हैं, और ऐसे व्यक्ति जो अक्सर ऐसा करने वाले ब्रांड की तलाश करते हैं।

Google व्यवसाय प्रोफ़ाइल नए स्वामियों के लिए प्रतीक्षा अवधि स्थापित करता है


जब आप किसी कंपनी प्रोफ़ाइल में एक नया स्वामी या प्रबंधक जोड़ते हैं, जो पहले Google मेरा व्यवसाय था, तो Google ने यह दर्शाने के लिए अपनी सहायता नियमावली बदल दी कि उन नए उपयोगकर्ताओं को प्रोफ़ाइल की सभी क्षमताओं को नियंत्रित करने की अनुमति देने से पहले सात दिन प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है।

जब किसी मौजूदा व्यवसाय प्रोफ़ाइल में एक नया स्वामी या प्रबंधक जोड़ा जाता है, तो उन्हें प्रोफ़ाइल की सभी सुविधाओं को नियंत्रित करने में सक्षम होने से पहले सात दिन प्रतीक्षा करनी होगी। यदि नया स्वामी या प्रबंधन इन 7 दिनों के भीतर निम्न में से कोई कार्य करता है, तो उन्हें एक त्रुटि प्राप्त होगी:

  • एक प्रोफ़ाइल को हटाया या पुनर्स्थापित किया जा सकता है।
  •     अन्य स्वामियों या प्रबंधकों को किसी प्रोफ़ाइल से निकाल दिया जाना चाहिए.
  •     मुख्य प्रोफ़ाइल स्वामित्व को स्वयं या किसी तृतीय पक्ष को स्थानांतरित करें।
  •     एक मौजूदा मालिक या प्रबंधक प्रोफ़ाइल के प्रमुख मालिक को एक नए मालिक या प्रबंधन को स्थानांतरित करने का प्रयास करता है जो अभी भी अपने कार्यकाल के पहले सात दिनों के भीतर है।

यदि नए स्वामी या प्रबंधक पहले सात दिनों के दौरान अपना खाता निष्क्रिय करते हैं, तो उन्हें प्रोफ़ाइल से हटा दिया जाता है। यदि वे अपना खाता हटाना रद्द करते हैं, तो उन्हें फिर से प्रोफ़ाइल में जोड़ा जाना चाहिए।

स्रोत: https://edkentmedia.com/how-to-build-a-ong-term-search-first-marketing-strategy/

बुधवार, 16 मार्च 2022

SEO सेवाएँ क्या हैं और SEO कंपनी सेवाएँ क्या शामिल करती हैं?

इससे पहले कि आपकी कंपनी एसईओ सेवाओं पर भी विचार करे, हालांकि, इन दो सवालों के जवाब देना महत्वपूर्ण है: एसईओ सेवाएं क्या हैं, और एसईओ कंपनी की सेवाओं में क्या शामिल होना चाहिए? 

SEO सेवाओं के अर्थ के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें, साथ ही SEO एजेंसी को काम पर रखते समय क्या अपेक्षा करें।

एसईओ सेवाओं की परिभाषा


एसईओ सेवाएं आमतौर पर एक एसईओ एजेंसी द्वारा दी जाने वाली सेवाएं हैं जो आपकी कंपनी को खोज इंजन अनुकूलन में सफल होने में मदद करती हैं। SEO के साथ, आपका व्यवसाय Google और Bing जैसे खोज इंजनों पर खोज परिणामों में अपनी दृश्यता बढ़ाना चाहता है। आप विशेष रूप से अपनी कंपनी, उत्पादों, सेवाओं या उद्योग से संबंधित खोज परिणामों पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

एसईओ सेवाओं का उदाहरण


उदाहरण के लिए, एक बेकरी खोज के लिए रैंक करने के लिए SEO का उपयोग कर सकती है जैसे:

  •     लस मुक्त बेकरी सेंट्रल पीए
  •     बेकरी कस्टम कुकीज़
  •     शादी के केक के लिए बेकरी

चूंकि Google जैसे खोज इंजन खोज परिणामों में किसी वेबसाइट की रैंकिंग या स्थिति निर्धारित करने के लिए 200 से अधिक कारकों पर भरोसा करते हैं, इसलिए SEO में सफल होने के लिए इसे महत्वपूर्ण मात्रा में विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है। इसलिए कई व्यवसाय एक SEO सेवा प्रदाता के साथ साझेदारी करते हैं।

SEO सेवाएं जो SEO एजेंसियां ​​प्रदान करती हैं


Google और आस्क जीव्स जैसे खोज इंजनों के लॉन्च होने के बाद के वर्षों में, खोज इंजन एल्गोरिदम में कई अपडेट और नवाचार हुए हैं। यही कारण है कि कई एसईओ कंपनियां विशिष्ट एसईओ सेवाएं प्रदान करती हैं, जिससे विशिष्ट (और प्रतिस्पर्धी) उद्योगों में व्यवसायों को सफल होने में मदद मिलती है।

कुछ सबसे सामान्य SEO मार्केटिंग सेवाओं के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं: 

  • स्थानीय एसईओ
  •     ईकॉमर्स एसईओ
  •     आवाज एसईओ
  •     एसईओ ऑडिट


कई कंपनियों के लिए, पारंपरिक एसईओ सेवाएं आपको वह सब कुछ प्रदान करती हैं जो आपको सफल होने के लिए चाहिए। यदि आप एक स्थानीय या ईकॉमर्स स्टोर हैं, हालांकि, स्थानीय और ईकॉमर्स एसईओ सेवाएं एक प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्रदान करती हैं जो आपकी एसईओ रणनीति के प्रभाव को अधिकतम कर सकती हैं।

कुछ मामलों में, SEO सेवाएँ SEO के विशिष्ट क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेंगी, जैसे:

  • ऑन-पेज एसईओ, जो आपकी वेबसाइट से संबंधित अनुकूलन पर ध्यान केंद्रित करता है, जैसे आपके शीर्षक टैग, सामग्री, और बहुत कुछ
  •  ऑफ-पेज एसईओ, जो आपकी ऑनलाइन उपस्थिति से संबंधित अनुकूलन पर केंद्रित है, जैसे आपकी वेबसाइट के बैकलिंक्स
  •  तकनीकी एसईओ, जो आपकी वेबसाइट के बैकएंड से संबंधित अनुकूलन पर ध्यान केंद्रित करता है, जैसे आपकी पृष्ठ गति, साइट वास्तुकला, और बहुत कुछ

चूंकि SEO को सफल होने के लिए ऑन-पेज, ऑफ-पेज और तकनीकी SEO की आवश्यकता होती है, इसलिए कंपनियों के लिए इन सेवाओं में निवेश करना असामान्य है। अधिकांश पूर्ण-सेवा एसईओ योजनाओं का विकल्प चुनेंगे, जिसमें ऑन-पेज, ऑफ-पेज और तकनीकी एसईओ शामिल हैं क्योंकि ये योजनाएं आपको एक-एक-एक समाधान प्रदान करती हैं ताकि आप अपना समय कहीं और केंद्रित कर सकें।

SEO सेवाओं की लागत कितनी है?


SEO सेवाओं की कीमतें आपके लक्ष्यों, आक्रामकता और SEO एजेंसी सहित कई कारकों पर निर्भर करती हैं। औसतन, मासिक SEO सेवाओं की लागत $750 से $2000 प्रति माह होती है, जबकि प्रति घंटा SEO की लागत $80 से $200 प्रति घंटे होती है। सबसे सटीक एसईओ दरों के लिए एक एसईओ सेवा प्रदाता से एक कस्टम उद्धरण का अनुरोध करें। 

आपकी SEO कंपनी की सेवाओं में 7 चीज़ें शामिल होनी चाहिए


अब जब आप SEO सेवाओं की परिभाषा जानते हैं, तो SEO कंपनियों द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं की समीक्षा करना आवश्यक है। जबकि हर डिजिटल मार्केटिंग कंपनी अलग होती है, आप एक ऐसे प्रदाता के साथ साझेदारी करना चाहते हैं जो SEO के मामले में पूरा पैकेज पेश करे।

1. एसईओ ऑडिट


प्रत्येक SEO कंपनी की सेवाओं में SEO ऑडिट की सुविधा होनी चाहिए।

SEO ऑडिट के साथ, आपका SEO प्रदाता आपकी वर्तमान रणनीति पर गहराई से नज़र डालता है।

यहां तक ​​​​कि अगर आपके पास कोई एसईओ रणनीति नहीं है, तो आपकी एजेंसी आपकी वेबसाइट का मूल्यांकन एसईओ के नजरिए से करेगी, यह देखते हुए कि यह कहां बेहतर है और कहां सुधार का उपयोग कर सकती है।

जब आप मुफ़्त SEO ऑडिट टूल का लाभ उठा सकते हैं, तो वे आपके व्यवसाय को SEO विशेषज्ञों की एक टीम के समान अंतर्दृष्टि प्रदान नहीं करते हैं।

इसलिए SEO सेवाओं में एक ऑडिट शामिल होना चाहिए। यदि वे नहीं करते हैं, तो यह आपकी एसईओ कंपनी द्वारा तैयारी और निवेश की कमी को इंगित करता है। एक अनुपस्थित एसईओ ऑडिट यह भी सुझाव दे सकता है कि आपकी एजेंसी आपके व्यवसाय के लिए एक कस्टम रणनीति बनाने की योजना नहीं बना रही है। इसके बजाय, वे एक टेम्प्लेट का उपयोग करते हैं, यही वजह है कि वे आपकी साइट के ऑडिट में समय नहीं लगाना चाहते हैं।

सर्वोत्तम रणनीतियाँ आपके व्यवसाय, आपके ब्रांड और आपके दर्शकों के अनुरूप आती ​​हैं।

2. प्रतियोगी विश्लेषण


कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका उद्योग कितना विशिष्ट है, आप अपनी एसईओ सेवाओं के साथ एक प्रतियोगी विश्लेषण चाहते हैं। प्रतियोगी विश्लेषण टूल के साथ, आपकी SEO कंपनी ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रतिस्पर्धियों की खोज कर सकती है।

यह खोज आपकी रणनीति को सूचित कर सकती है, जिससे आपको प्रतिस्पर्धी कमजोरियों का लाभ उठाने और लाभ उठाने में मदद मिलती है। जबकि कई SEO एजेंसियों में उनकी सेवाओं के साथ एक प्रारंभिक प्रतियोगी विश्लेषण शामिल होता है, आप उन कंपनियों के साथ साझेदारी करना चाहते हैं जो प्रतियोगी विश्लेषण को आपकी रणनीति का एक नियमित हिस्सा बनाती हैं।

वे आपके प्रतिस्पर्धियों का लगातार मूल्यांकन करते हैं, हमेशा अवसरों को देखते और खोजते हैं। उदाहरण के लिए, WebFX हर तिमाही में आपके प्रतिस्पर्धियों का विश्लेषण करता है।

यह सक्रिय दृष्टिकोण हमें अपने ग्राहकों के लिए प्रतिस्पर्धी रणनीति बनाने की अनुमति देता है, जिसके परिणामस्वरूप हमारी पुरस्कार विजेता टीम ने पिछले पांच वर्षों में हमारे ग्राहकों के लिए $ 3 बिलियन से अधिक राजस्व अर्जित किया है।

3. कस्टम रणनीति


एक कस्टम रणनीति एसईओ सेवाओं की परिभाषा का एक मुख्य घटक है। जब आपके पास अपने व्यवसाय के लिए व्यक्तिगत दृष्टिकोण होता है, तो आप SEO से अपने निवेश पर लाभ (ROI) को अधिकतम कर सकते हैं। यह आपकी कंपनी के लिए अधिक कॉल, ऑर्डर और विज़िट का अनुवाद करता है।

यदि आप एक एसईओ सेवा पैकेज में निवेश करते हैं, तो आपकी टीम को यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी एजेंसी एक कस्टम रणनीति प्रदान करती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कई एसईओ कंपनियां, विशेष रूप से "सस्ती" एसईओ सेवाओं को बढ़ावा देने वाली, कुकी-कटर या कॉपी-एंड-पेस्ट रणनीतियां प्रदान करती हैं।

SEO के लिए कुकी-कटर दृष्टिकोण के साथ, आपके व्यवसाय को अधिकतम ROI नहीं मिलता है। ज्यादातर मामलों में, कंपनियां इस प्रकार की रणनीतियों के साथ खोज परिणामों के पहले पृष्ठ पर दिखाई देने में विफल रहती हैं, जो आपके व्यवसाय की मदद नहीं करती हैं क्योंकि केवल 25% उपयोगकर्ता ही खोज परिणामों के पहले पृष्ठ से आगे जाते हैं।

इसलिए आपकी टीम को कस्टम रणनीतियों की पेशकश करने वाली SEO कंपनियों की सेवाओं में निवेश करने की आवश्यकता है।

4. ऑफ-पेज अनुकूलन


जब आप SEO सेवाओं में निवेश करते हैं, तो आपके पैकेज में ऑफ-पेज ऑप्टिमाइजेशन शामिल होना चाहिए। SEO में, ऑफ-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन आपकी वेबसाइट के बाहर उन कारकों को अनुकूलित करने के लिए संदर्भित करता है जो खोज परिणामों में आपकी रैंकिंग को प्रभावित करते हैं। उदाहरण के लिए, आपकी बैकलिंक प्रोफ़ाइल खोज परिणामों में आपकी रैंकिंग को आकार दे सकती है।

आपकी बैकलिंक प्रोफ़ाइल, संदर्भ के लिए, आपकी साइट से लिंक करने वाली वेबसाइटों की मात्रा और गुणवत्ता को दर्शाती है। उदाहरण के लिए, एक खाद्य ब्लॉगर आपकी वेबसाइट से लिंक कर सकता है जब आप उनकी शादी के लिए बनाई गई कस्टम कुकीज़ साझा कर रहे हों।

एक एसईओ कंपनी की सेवाओं के एक भाग के रूप में, वे अक्सर ऑफ-पेज एसईओ के लिए निम्नलिखित प्रदान करते हैं:

  • ब्लॉगर्स और वेबमास्टर्स के लिए अपनी वेबसाइट की सामग्री का प्रचार करना
  •     अपनी साइट के ब्लॉग के लिए साझा करने योग्य सामग्री विकसित करना
  •     उपयोगकर्ताओं और प्रभावितों द्वारा सोशल मीडिया पर आपकी कंपनी के उल्लेखों की निगरानी करना
  •     अपनी Google My Business प्रोफ़ाइल को ऑप्टिमाइज़ करना

यदि आप नहीं जानते हैं कि क्या कोई SEO एजेंसी अपनी SEO सेवाओं के साथ ऑफ-पेज अनुकूलन प्रदान करती है, तो बस पूछें! वे आपकी टीम को उनकी एसईओ सेवाओं में शामिल होने के साथ-साथ विशिष्ट डिलिवरेबल्स के अर्थ के बारे में एक सिंहावलोकन प्रदान कर सकते हैं। इस तरह, एजेंसी चुनते समय आपके कर्मचारी एक शिक्षित निर्णय ले सकते हैं।

5. ऑन-पेज ऑप्टिमाइजेशन


ऑन-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन SEO सेवाओं के अर्थ का एक अन्य महत्वपूर्ण घटक है। ऑन-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन के साथ, आपकी SEO एजेंसी Google जैसे सर्च इंजन के लिए आपकी वेबसाइट की सुविधाओं को अनुकूलित करने पर ध्यान केंद्रित करती है। 

कुछ ऑन-पेज एसईओ सेवा डिलिवरेबल्स के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:

  •     खोज के लिए शीर्षक टैग, मेटा विवरण और हेडर टैग अपडेट करना
  •     अपनी वेबसाइट की सूचना संरचना, पुनर्निर्देशन और आंतरिक लिंकिंग संरचना का ऑडिट करना
  •     साइटमैप बनाना
  •     सर्वोत्तम प्रथाओं के अनुसार अपनी साइट छवियों को अनुकूलित करना
  •     मूल्यवान और प्रासंगिक कीवर्ड के साथ अपनी वेबसाइट पर शोध और अनुकूलन करना
  •     आपकी साइट की उपयोगिता, गति और डिज़ाइन का विश्लेषण करना

ज्यादातर मामलों में, ऑन-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन आपकी SEO सेवाओं का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाता है। इसलिए यदि कोई SEO कंपनी ऑन-पेज SEO की पेशकश नहीं करती है, तो वे SEO सेवाएँ प्रदान नहीं कर रही हैं, जिसका अर्थ है कि आपकी टीम को दूसरी एजेंसी खोजने की आवश्यकता है।

6. मासिक रिपोर्ट


जब SEO सेवाओं की बात आती है तो पारदर्शिता आवश्यक है।

आप एक ऐसी एजेंसी चाहते हैं जिस पर आपकी टीम भरोसा कर सके और उस पर भरोसा कर सके, यही वजह है कि एक एसईओ कंपनी के साथ साझेदारी करना जिसमें नियमित मासिक रिपोर्ट शामिल है, महत्वपूर्ण है। एक प्रदर्शन रिपोर्ट के साथ, आपका व्यवसाय आपकी एसईओ रणनीति के परिणामों में तत्काल अंतर्दृष्टि प्राप्त कर सकता है।

उदाहरण के तौर पर, आपकी रिपोर्ट आपकी वेबसाइट के ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक, रूपांतरण दर और खोज परिणामों में रैंकिंग को कवर कर सकती है। मासिक रिपोर्ट प्राप्त करने के अलावा, आपकी एसईओ कंपनी की सेवाओं में आपके समर्पित खाता प्रबंधक के साथ समय भी शामिल होना चाहिए।

जब आप अपने खाता प्रबंधक के साथ नियमित बैठकें करते हैं, तो आपकी टीम प्रश्न पूछ सकती है, आपकी रिपोर्ट की आमने-सामने समीक्षा कर सकती है, तथा और भी बहुत कुछ कर सकती है। संक्षेप में, नियमित बैठकें आपकी और आपकी टीम को आपकी SEO एजेंसी के समान पृष्ठ पर बने रहने में मदद करती हैं। 

7. प्रगतिशील अनुकूलन


एसईओ एक सतत रणनीति है, यही कारण है कि एसईओ सेवाओं की परिभाषा आम तौर पर उस साझेदारी पर जोर देती है जो आपका व्यवसाय आपकी एसईओ एजेंसी के साथ बनाता है।

आप अपनी एजेंसी के साथ लगातार सहयोग कर रहे हैं, इसलिए SEO कंपनियों को आपके व्यवसाय के विस्तार के रूप में काम करना चाहिए। यही कारण है कि उनकी सेवाओं में प्रगतिशील अनुकूलन शामिल होना चाहिए। निरंतर अनुकूलन के साथ, आपकी एसईओ एजेंसी आपकी साइट को निरंतर आधार पर अनुकूलित करती है।

आपकी साइट के SEO मानकों को पूरा करने के बाद भी, वे आपकी SEO रणनीति को बेहतर बनाने और बढ़ाने के तरीके खोजते रहते हैं, जिससे आप SEO से अधिक कमाई कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, आपके समर्पित खाता प्रबंधक को आपके व्यवसाय को लक्षित करने के लिए अतिरिक्त कीवर्ड मिल सकते हैं।

यह खोज नई सामग्री में तब्दील हो जाती है, जो उस सामग्री को आपके उद्योग में ब्लॉगर्स और वेबमास्टरों को बढ़ावा देती है। आपकी SEO रणनीति कितनी भी उन्नत या सफल क्यों न हो जाए, आपकी कंपनी और SEO एजेंसी इसे एक प्रतिशत बेहतर बना सकती है।

इसलिए आपके व्यवसाय के लिए ऐसी एजेंसी के साथ साझेदारी करना महत्वपूर्ण है जो इसे पहचानती है और आपकी साइट की संभावनाओं को देखती है।

SEO सेवाओं का उपयोग क्यों करें?


SEO सेवाओं में निवेश करने से कई लाभ मिलते हैं। कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:

  •     ऑफ-पेज, स्थानीय और तकनीकी एसईओ जैसे एसईओ के विशिष्ट क्षेत्रों में सहायता प्राप्त करें
  •     खोजशब्द अनुसंधान, सामग्री निर्माण, लिंक निर्माण, और बहुत कुछ जैसे चल रहे एसईओ कार्यों को आउटसोर्स करें
  •     रैंकिंग की निगरानी के लिए एक्सेस सॉफ्टवेयर, निवेश पर रिटर्न पर नज़र रखने, और बहुत कुछ

कुल मिलाकर, एक SEO एजेंसी की सेवाएं आपको एक SEO रणनीति को लागू करने (और बनाए रखने) में मदद करती हैं, साथ ही आपके ऑर्गेनिक खोज प्रदर्शन को ट्रैक और मॉनिटर करती हैं। श्रेष्ठ भाग? आपको अपने दिन में उन परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अधिक समय मिलता है जिन पर आपको ध्यान देने की आवश्यकता है।

मैं SEO सेवाएँ कैसे चुनूँ?


यदि आप SEO सेवाओं में निवेश करना चाहते हैं, लेकिन सोच रहे हैं कि SEO सेवाएँ कैसे चुनें, तो इन युक्तियों का पालन करें:

    SEO एजेंसी की समीक्षाओं और केस स्टडी की समीक्षा करें
    SEO प्लान के डिलिवरेबल्स पढ़ें (WebFX पर, हम अपनी योजनाओं को ऑनलाइन प्रकाशित करते हैं!)
    डिलिवरेबल्स की सूची के साथ, यदि आवश्यक हो तो कस्टम मूल्य निर्धारण का अनुरोध करें
    किसी भी बढ़िया प्रिंट के लिए जाँच करें, जैसे अतिरिक्त शुल्क या शुल्क के लिए 

स्रोत: https://www.webfx.com/blog/seo/what-are-seo-services/

सोमवार, 14 मार्च 2022

ऐसे लिंक कैसे बनाएं जो आपने नहीं मांगे?

 


लिंक निर्माण प्रक्रिया का एक बड़ा हिस्सा आउटरीच है।

यह वह चरण है जहां आप अन्य वेबसाइटों से संपर्क करते हैं और देखते हैं कि वे आपसे लिंक करेंगे या नहीं।

वे कई कारणों से आपसे लिंक कर सकते हैं जैसे कि आपने सामग्री का एक बड़ा टुकड़ा बनाया है या आपने उन्हें एक टूटी हुई लिंक के बारे में बताया है और इसे बदलने के लिए एक नया संसाधन है।

बात यह है कि, जब हम में से बहुत से लोग लिंक निर्माण के बारे में सोचते हैं, तो हमारी डिफ़ॉल्ट मानसिकता आमतौर पर आउटरीच तकनीकों का उपयोग करके सक्रिय रूप से लिंक बनाने की ओर जाती है।

हम लिंक बिल्डिंग के बारे में कुछ ऐसा सोचते हैं जो हम करते हैं, न कि ऐसा कुछ जो बस होता है।

यह अनिवार्य रूप से एक बुरी बात नहीं है और निश्चित रूप से, हम में से कई लोग कंटेंट मार्केटिंग, डिजिटल पीआर, या टूटी हुई लिंक बिल्डिंग जैसी तकनीकों के माध्यम से लगातार लिंक बनाकर व्यवसायों में मूल्य जोड़ने में बहुत समय लगाते हैं।

कई व्यवसायों के लिए, यह बजट का एक अच्छा उपयोग है और जैविक ट्रैफ़िक को तेज़ी से सुधारने में मदद करता है, जितना उन्हें अन्यथा मिल सकता है।

बात यह है कि, आपको वेबसाइट को मिलने वाले हर एक लिंक के लिए पूछने की ज़रूरत नहीं है।

सक्रिय आउटरीच और अभियान महत्वपूर्ण हैं, लेकिन लिंक बिल्डिंग ड्राइव को निवेश पर पूर्ण सर्वोत्तम रिटर्न संभव बनाने के लिए, इस बात पर ध्यान केंद्रित करें कि वेबसाइट स्वाभाविक रूप से लिंक-योग्य कैसे हो सकती है।

एक लिंक-योग्य वेबसाइट को ऐसे लिंक मिलते हैं जो आपने नहीं मांगे थे और यदि आप आउटरीच करना बंद कर देते हैं, तब भी आपको लिंक मिलेंगे।

बहुत अच्छा लगता है, है ना?

हम में से अधिकांश के लिए, एक अच्छे पैमाने पर और लंबी अवधि में लिंक उत्पन्न करने के लिए एक वेबसाइट लिंक-योग्य बनाने के लिए काम करना पड़ता है।

दूसरों के लिए, यह इतना कठिन नहीं है।

उदाहरण के लिए, जब Apple एक नया iPhone लॉन्च करता है, तो इंटरनेट पर लगभग हर तकनीकी प्रकाशन इससे जुड़ जाएगा!

सैमसंग या अमेज़न जैसे अन्य बड़े ब्रांडों के लिए भी यही कहा जा सकता है।

ब्रांड के बारे में उनके पास जो जागरूकता है, वह अक्सर वास्तव में अद्वितीय और नवीन उत्पादों के साथ संयुक्त है, इसका मतलब है कि उन्हें लिंक प्राप्त करने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

ऑनलाइन अन्य वेबसाइटों के बहुमत के लिए भी ऐसा नहीं कहा जा सकता है, जो यूके और यूएस में 90% से अधिक छोटे व्यवसायों से बना है।

हम में से कई लोगों के लिए, हमें वेबसाइट को लिंक-योग्य बनाने के लिए बहुत अधिक प्रयास करने की आवश्यकता है।

लिंक बिल्डिंग में ब्रांड बिल्डिंग की भूमिका


जबकि ब्रांड टीम और ऊपर के अभियान अक्सर एसईओ से दूर टीमों में बैठते हैं, लिंक बिल्डिंग में ब्रांड बिल्डिंग की भूमिका को समझना महत्वपूर्ण है।

यदि आप किसी ऐसे ब्रांड के साथ काम कर रहे हैं जो आपके उद्योग के भीतर या आम तौर पर काफी प्रसिद्ध है, तो आप बिना पूछे लिंक उत्पन्न करने की बेहतर स्थिति में हैं।

ब्रांड जागरूकता और संबद्धता का एक मजबूत तत्व आपके लिंक-बिल्डिंग अभियानों में विश्वसनीयता जोड़ सकता है।

ब्रांड जागरूकता का मतलब यह भी हो सकता है कि लेखक, ब्लॉगर और पत्रकार स्वाभाविक रूप से आपकी सामग्री, डेटा, जानकारी और राय की तलाश करते हैं जब कहानियां लिखते हैं जिससे लिंक भी हो सकते हैं।

छोटे, कम-ज्ञात व्यवसायों के ऐसा होने की संभावना नहीं है और एक लिंक बिल्डर के रूप में, आपको लिंक प्राप्त करने के लिए शायद बहुत अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है।

यह समझने के लिए एक महत्वपूर्ण अंतर है क्योंकि आप जिस प्रकार के व्यवसाय के साथ काम करते हैं, उसके आधार पर आपका लिंक-बिल्डिंग दृष्टिकोण और रणनीति भिन्न हो सकती है।

प्रसिद्ध ब्रांडों के लिए, आप केवल वेबसाइट पर लिंक करने योग्य संपत्ति जोड़कर या सामग्री संपत्ति के साथ पीआर टीमों को प्रदान करके लिंक उत्पन्न करने में सक्षम हो सकते हैं।

ये परिसंपत्तियां बिना किसी प्रत्यक्ष पहुंच के स्वाभाविक रूप से लिंक उत्पन्न कर सकती हैं।

कम-ज्ञात ब्रांडों के लिए, आपको ऐसी सामग्री में अधिक काम करने की आवश्यकता हो सकती है जो शोध-आधारित खोजशब्दों के लिए अच्छी तरह से रैंक करती है और उन्हें अपने आला में एक प्राधिकरण के रूप में स्थापित करने का प्रयास करती है।

ऐसी सामग्री कैसे बनाएं जो अच्छी तरह से रैंक करे और स्वाभाविक रूप से जुड़ी हो


सामग्री का एक टुकड़ा स्वाभाविक रूप से समय के साथ लिंक उत्पन्न कर सकता है कि प्रमुख तरीकों में से एक खोज परिणामों में अच्छी रैंक करना है।

ऐसा करने से, अधिक लोगों को सामग्री मिल जाएगी और कुछ मामलों में, जो लोग इसे ढूंढते हैं, वे इसे अपने स्वयं के सामग्री से लिंक करेंगे।

यह विशेष रूप से अच्छी तरह से काम करता है यदि आप ऐसी सामग्री बनाते हैं जो कीवर्ड के लिए रैंक कर सकती है जो इंगित करती है कि कोई व्यक्ति किसी चीज़ के लिए शोध कर रहा है।

इस तरह के शोध करने वाले कुछ लोग लेखक, ब्लॉगर और पत्रकार होंगे जो अपने लेखों के लिए जानकारी की तलाश में हैं।

यदि वे आपकी सामग्री ढूंढते हैं और उसका संदर्भ देते हैं, तो उनके भी इससे लिंक होने की संभावना है।

उदाहरण के लिए, यदि कोई पत्रकार कुत्तों के बारे में कहानी लिख रहा है, तो वे कुत्तों के नामों के बारे में कुछ जानकारी शामिल करना चाह सकते हैं।

यदि वे Google [कुत्ते के नाम के आँकड़े], रोवर से यह लेख अच्छी तरह से रैंक करता है और नियमित रूप से नए रुझानों और सामग्री के साथ अपडेट किया जाता है।

यदि यह लेख अच्छी रैंक नहीं करता है और हर साल नए रुझानों के साथ नियमित रूप से अपडेट नहीं किया जाता है, तो यह कहीं भी उतने लिंक के पास नहीं पहुंचेगा जितना कि यह करता है।

आप खोजशब्दों के लिए इस प्रकार की सामग्री को अनुकूलित करने के अवसरों की तलाश कर सकते हैं जो यह संकेत दे सकते हैं कि कोई व्यक्ति डेटा, प्रवृत्तियों या आंकड़ों की तलाश कर रहा है।

आप मूल ऑन-पेज एसईओ का उपयोग कीवर्ड के अनुकूलन के लिए कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  •     [विषय] डेटासेट।
  •     [विषय] आंकड़े 2022।
  •     नवीनतम [विषय] रुझान।
  •     [विषय] उद्धरण।


इस प्रकार के खोजशब्दों की खोज करने वाला कोई भी व्यक्ति न केवल आपकी सामग्री पर जा सकता है, बल्कि इसका संदर्भ और लिंक भी दे सकता है यदि वे इस विषय पर एक लेख या ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं।

लिंक बिल्डिंग अभियानों में लिंक करने योग्य संपत्ति कैसे बनाएं


लिंक-बिल्डिंग अभियानों के साथ क्लासिक चुनौतियों में से एक है जब आपको बहुत सारी कवरेज मिलती है लेकिन कोई लिंक नहीं होता है।

कोई व्यक्ति अभियान के बारे में लिख सकता है और ब्रांड और अभियान का उल्लेख कर सकता है, लेकिन किसी कारण से, उन्होंने आपके अभियान का लिंक शामिल नहीं किया।

कुछ प्रकाशनों की कोई लिंक नीतियां नहीं होती हैं, लेकिन इसे एक तरफ रखते हुए, आपको प्रत्येक अभियान के साथ यह सोचने में समय बिताना चाहिए कि आप किसी के आपके साथ जुड़ने की संभावना को कैसे बढ़ा सकते हैं।

सबसे अच्छे तरीकों में से एक यह सोचना है कि क्या आपके अभियान को लिंक-योग्य बनाता है और उत्पादन प्रक्रिया के दौरान समय निकालकर ऐसी संपत्तियां बनाई जाती हैं जो किसी को आपके अभियान से लिंक करने के लिए प्रोत्साहित कर सकें।

एक पत्रकार के लिए इसे कवर करने और अपने ब्रांड का उल्लेख करने के लिए एक मजबूत, प्रासंगिक कहानी पर्याप्त हो सकती है, लेकिन एक लिंक को प्रोत्साहित करने के लिए, आपको कुछ और की आवश्यकता हो सकती है जैसे:

  •     अद्वितीय इमेजरी जो कहानी को जोड़ती या दर्शाती है, जिससे आप छवि के लिए क्रेडिट लिंक मांग सकते हैं।
  •     कहानी के पीछे एक बड़ा डेटासेट जो किसी को कहानी और डेटा के बारे में अधिक क्लिक करने और पढ़ने की अनुमति देता है।
  •     आपकी कंपनी के किसी व्यक्ति के लिए आपकी वेबसाइट पर एक प्रोफ़ाइल पृष्ठ जिसे कहानी में उद्धृत किया गया है।


यहां तक ​​​​कि अगर कोई पहली बार आपसे लिंक नहीं करता है, तो इन संपत्तियों को बनाने से आपके लिए उन तक पहुंचना और अपने ब्रांड या किसी व्यक्ति का उल्लेख क्लिक करने योग्य लिंक में बदलना आसान हो जाएगा।

आपके उद्योग के भीतर संबंध बनाने का महत्व


संबंध बनाना लिंक बिल्डिंग का अक्सर अनदेखा हिस्सा होता है।

हम उस बिंदु पर संबंध बनाने के बारे में सोचते हैं, जिस पर हमें किसी से लिंक की आवश्यकता होती है, इस बिंदु से पहले नहीं और बाद में इसे बनाए रखने की नहीं।

यह वास्तव में एक दृष्टिकोण का उपयोग करने के लिए भुगतान करता है जहां आप वास्तव में अपने अभियानों के बाहर प्रमुख उद्योग संपर्कों के साथ संबंध बनाने का प्रयास करते हैं।

उदाहरण के लिए, उन्हें रैंडम फीडबैक, टिप्स या जानकारी भेजना जो उन्हें उनकी कहानियों के लिए उपयोगी लग सकती हैं, जिनका उस ब्रांड से कोई लेना-देना नहीं है, जिस पर आप काम करते हैं।

यह न केवल उनके लिए उपयोगी है, बल्कि यह दर्शाता है कि आप उस समय के बाहर उनकी मदद करना चाहते हैं जब आप बदले में कुछ चाहते हैं - यही सब मजबूत रिश्ते हैं।

इसे लिंक बिल्डिंग में वापस लाना, आपके उद्योग में प्रमुख संपर्कों के साथ मजबूत संबंध होने का मतलब यह हो सकता है कि आपको स्वाभाविक रूप से लिंक मिलते हैं क्योंकि वे पहले से ही आपके ब्रांड और आपके द्वारा उत्पादित सामग्री के बारे में जानते हैं।

यदि वे स्वयं आपकी सामग्री पर आते हैं, तो वे इस पर अधिक ध्यान दे सकते हैं और इसे कवर कर सकते हैं, भले ही आपको अभी तक इसके बारे में स्पष्ट रूप से नहीं बताया गया हो।

एक और संभावना यह है कि वे उस सामग्री की खोज करते हैं जिससे आप अतीत में निर्मित हो सकते हैं। यदि यह अभी भी उपयोगी और प्रासंगिक है, तो आपके साथ अपने मौजूदा संबंधों के कारण उनके इससे लिंक होने की अधिक संभावना हो सकती है।

रैप अप करने के लिए, उन लिंक्स को जेनरेट करना पूरी तरह से संभव है जिन्हें आपने नहीं मांगा था।

यह कुछ विचार और योजना लेता है, खासकर यदि आप एक प्रसिद्ध ब्रांड नहीं हैं और प्राकृतिक विश्वसनीयता नहीं है जो यह ला सकता है।

लेकिन भले ही आप एक प्रसिद्ध ब्रांड न हों, आपको अपना कुछ समय और संसाधनों को ऊपर की कुछ गतिविधियों में लगाना चाहिए जो आपको लिंक बनाने की सही दिशा में ले जाना शुरू कर सकते हैं जो आपने नहीं मांगे हैं।

स्रोत: https://www.searchenginejournal.com/how-to-build-links-that-you-didnt-ask-for/438891/