सोमवार, 8 अगस्त 2022

डिजिटल विपणन

डिजिटल मार्केटिंग शब्द उपभोक्ताओं तक पहुंचने के लिए उत्पादों और सेवाओं को बाजार में लाने के लिए डिजिटल चैनलों के उपयोग को संदर्भित करता है। इस प्रकार की मार्केटिंग में वेबसाइटों, मोबाइल उपकरणों, सोशल मीडिया, सर्च इंजन और इसी तरह के अन्य चैनलों का उपयोग शामिल है। 1990 के दशक में इंटरनेट के आगमन के साथ डिजिटल मार्केटिंग लोकप्रिय हो गई।

डिजिटल मार्केटिंग में पारंपरिक मार्केटिंग के समान कुछ सिद्धांत शामिल हैं और इसे अक्सर कंपनियों के लिए उपभोक्ताओं से संपर्क करने और उनके व्यवहार को समझने का एक नया तरीका माना जाता है। कंपनियां अक्सर अपनी रणनीतियों में पारंपरिक और डिजिटल मार्केटिंग तकनीकों को जोड़ती हैं।

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चाबी छीन लेना

     डिजिटल मार्केटिंग में उपभोक्ताओं को किसी भी संख्या में डिजिटल चैनलों के माध्यम से मार्केटिंग करना शामिल है।
     मार्केटिंग के इस रूप को आमतौर पर वेबसाइटों, मोबाइल उपकरणों और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर निष्पादित किया जाता है।
     मार्केटिंग का यह रूप इंटरनेट मार्केटिंग से अलग है, जो विशेष रूप से वेबसाइटों पर किया जाता है।
     डिजिटल मार्केटिंग एक व्यापक क्षेत्र है, जिसमें ईमेल, कंटेंट मार्केटिंग, सर्च प्लेटफॉर्म, सोशल मीडिया और अन्य के माध्यम से ग्राहकों को आकर्षित करना शामिल है।
     डिजिटल विपणक के सामने सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक यह है कि डिजिटल मार्केटिंग विज्ञापनों से भरी दुनिया में खुद को कैसे अलग किया जाए। 

डिजिटल मार्केटिंग को समझना

विपणन किसी भी गतिविधि को संदर्भित करता है जो एक कंपनी अपने उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने और अपनी बाजार हिस्सेदारी में सुधार करने के लिए उपयोग करती है। सफल होने के लिए, मार्केटिंग के लिए विज्ञापन की समझ रखने वाले, बिक्री और अंतिम उपयोगकर्ताओं तक सामान पहुंचाने की क्षमता के संयोजन की आवश्यकता होती है। यह आम तौर पर विशिष्ट पेशेवरों या विपणक द्वारा किया जाता है जो आंतरिक रूप से (कंपनियों के लिए) या बाहरी रूप से अन्य मार्केटिंग फर्मों के साथ काम कर सकते हैं।

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परंपरागत रूप से, निगमों ने प्रिंट, टेलीविजन और रेडियो के माध्यम से विपणन पर ध्यान केंद्रित किया। हालाँकि ये विकल्प आज भी मौजूद हैं, लेकिन इंटरनेट के उदय से कंपनियों के उपभोक्ताओं तक पहुँचने के तरीके में बदलाव आया है। यहीं से डिजिटल मार्केटिंग चलन में आई। मार्केटिंग के इस रूप में वेबसाइटों, सोशल मीडिया, सर्च इंजन, ऐप्स का उपयोग शामिल है - कुछ भी जो ग्राहकों की प्रतिक्रिया के साथ मार्केटिंग को शामिल करता है या कंपनी और ग्राहक के बीच दो-तरफ़ा बातचीत करता है।

बढ़ी हुई तकनीक और नए रुझानों ने कंपनियों को अपने विपणन के तरीके को बदलने के लिए मजबूर किया। डिजिटल मार्केटिंग के शुरुआती दिनों में ईमेल एक लोकप्रिय मार्केटिंग टूल था। वह ध्यान नेटस्केप जैसे खोज इंजनों पर स्थानांतरित हो गया, जिसने व्यवसायों को टैग करने और कीवर्ड सामग्री को खुद पर ध्यान देने की अनुमति दी। फेसबुक जैसी साझा करने वाली साइटों के विकास ने कंपनियों के लिए उपभोक्ता प्रवृत्तियों को पूरा करने के लिए डेटा को ट्रैक करना संभव बना दिया है।

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स्मार्टफोन और अन्य डिजिटल डिवाइस अब कंपनियों के लिए अपने उत्पादों और सेवाओं के साथ-साथ उपभोक्ताओं के लिए खुद को बाजार में लाना आसान बना रहे हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि लोग इंटरनेट पर लॉग ऑन करने के लिए अपने फोन का उपयोग करना पसंद करते हैं। इसलिए यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि 70% व्यक्ति वास्तव में खरीद बटन को हिट करने से पहले (आमतौर पर अपने फोन पर) निर्णय लेते हैं।

विशेष ध्यान

विज्ञापनदाताओं को आमतौर पर स्रोत के रूप में संदर्भित किया जाता है, जबकि लक्षित विज्ञापनों के सदस्यों को आमतौर पर रिसीवर कहा जाता है। स्रोत अक्सर अत्यधिक विशिष्ट, अच्छी तरह से परिभाषित रिसीवरों को लक्षित करते हैं।

उदाहरण के लिए, देर रात के घंटों को बढ़ाने के बाद, मैकडॉनल्ड्स ने डिजिटल विज्ञापनों वाले शिफ्ट श्रमिकों और यात्रियों को लक्षित किया क्योंकि कंपनी को पता था कि ये लोग देर रात के कारोबार का एक बड़ा हिस्सा बनाते हैं। कंपनी ने उन्हें स्वचालित टेलर मशीनों (एटीएम), गैस स्टेशनों और वेबसाइटों पर रखे गए विज्ञापनों के साथ रेस्तरां फाइंडर ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित किया, जो कि उसके ग्राहक आमतौर पर अक्सर आते थे।

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डिजिटल मार्केटिंग चैनलों के प्रकार

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, विपणन पारंपरिक रूप से प्रिंट (समाचार पत्रों और पत्रिकाओं) और प्रसारण विज्ञापनों (टीवी और रेडियो) के माध्यम से किया जाता था। ये ऐसे चैनल हैं जो आज भी मौजूद हैं। डिजिटल मार्केटिंग चैनल विकसित हुए हैं और ऐसा करना जारी रखते हैं। निम्नलिखित आठ सबसे आम रास्ते हैं जो कंपनियां अपने मार्केटिंग प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए ले सकती हैं। ध्यान रखें कि कुछ कंपनियां अपने प्रयासों में कई चैनलों का उपयोग कर सकती हैं।

वेबसाइट मार्केटिंग

एक वेबसाइट सभी डिजिटल मार्केटिंग गतिविधियों का केंद्रबिंदु है। यह अपने आप में एक बहुत शक्तिशाली चैनल है, लेकिन यह विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन मार्केटिंग अभियानों को निष्पादित करने के लिए आवश्यक माध्यम भी है। एक वेबसाइट को एक स्पष्ट और यादगार तरीके से एक ब्रांड, उत्पाद और सेवा का प्रतिनिधित्व करना चाहिए। यह तेज़, मोबाइल के अनुकूल और उपयोग में आसान होना चाहिए।

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भुगतान-प्रति-क्लिक (पीपीसी) विज्ञापन


पे-पर-क्लिक (पीपीसी) विज्ञापन विपणक को भुगतान किए गए विज्ञापनों के माध्यम से कई डिजिटल प्लेटफॉर्म पर इंटरनेट उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने में सक्षम बनाता है। विपणक Google, बिंग, लिंक्डइन, ट्विटर, Pinterest, या फेसबुक पर पीपीसी अभियान स्थापित कर सकते हैं और उत्पादों या सेवाओं से संबंधित शर्तों की खोज करने वाले लोगों को अपने विज्ञापन दिखा सकते हैं।

पीपीसी अभियान उपयोगकर्ताओं को उनकी जनसांख्यिकीय विशेषताओं (जैसे उम्र या लिंग के आधार पर) के आधार पर विभाजित कर सकते हैं, या यहां तक ​​कि उनकी विशेष रुचियों या स्थान को लक्षित भी कर सकते हैं। सबसे लोकप्रिय पीपीसी प्लेटफॉर्म Google विज्ञापन और फेसबुक विज्ञापन हैं।

विषयवस्तु का व्यापार

सामग्री विपणन का लक्ष्य सामग्री के उपयोग के माध्यम से संभावित ग्राहकों तक पहुंचना है। सामग्री को आमतौर पर एक वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाता है और फिर सोशल मीडिया, ईमेल मार्केटिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन या यहां तक ​​कि पीपीसी अभियानों के माध्यम से प्रचारित किया जाता है। सामग्री विपणन के साधनों में ब्लॉग, ईबुक, ऑनलाइन पाठ्यक्रम, इन्फोग्राफिक्स, पॉडकास्ट और वेबिनार शामिल हैं।

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ईमेल व्यापार

ईमेल मार्केटिंग अभी भी सबसे प्रभावी डिजिटल मार्केटिंग चैनलों में से एक है। बहुत से लोग ईमेल मार्केटिंग को स्पैम ईमेल संदेशों के साथ भ्रमित करते हैं, लेकिन यह ईमेल मार्केटिंग के बारे में नहीं है। इस प्रकार की मार्केटिंग कंपनियों को संभावित ग्राहकों और उनके ब्रांडों में रुचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति के संपर्क में रहने की अनुमति देती है।

कई डिजिटल विपणक अपनी ईमेल सूचियों में लीड जोड़ने के लिए अन्य सभी डिजिटल मार्केटिंग चैनलों का उपयोग करते हैं और फिर, ईमेल मार्केटिंग के माध्यम से, वे ग्राहक अधिग्रहण फ़नल बनाते हैं ताकि वे ग्राहक बन सकें।

सामाजिक मीडिया विपणन

सोशल मीडिया मार्केटिंग अभियान का प्राथमिक लक्ष्य ब्रांड जागरूकता और सामाजिक विश्वास स्थापित करना है। जैसे-जैसे आप सोशल मीडिया मार्केटिंग में गहराई तक जाते हैं, आप इसका उपयोग लीड प्राप्त करने के लिए या यहां तक ​​कि प्रत्यक्ष बिक्री चैनल के रूप में भी कर सकते हैं। प्रचारित पोस्ट और ट्वीट सोशल मीडिया मार्केटिंग के दो उदाहरण हैं।

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सहबद्ध विपणन

संबद्ध विपणन विपणन के सबसे पुराने रूपों में से एक है, और इंटरनेट ने इस पुराने स्टैंडबाय में नया जीवन ला दिया है। सहबद्ध विपणन के साथ, प्रभावशाली लोग अन्य लोगों के उत्पादों को बढ़ावा देते हैं और हर बार बिक्री या लीड पेश किए जाने पर कमीशन प्राप्त करते हैं। Amazon जैसी कई जानी-मानी कंपनियों के Affiliate Program हैं जो अपने उत्पादों को बेचने वाली वेबसाइटों को प्रति माह लाखों डॉलर का भुगतान करते हैं।

वीडियो मार्केटिंग


YouTube दुनिया के सबसे लोकप्रिय सर्च इंजनों में से एक है। बहुत सारे उपयोगकर्ता खरीदारी का निर्णय लेने से पहले, कुछ सीखने के लिए, एक समीक्षा पढ़ने के लिए, या बस आराम करने के लिए YouTube की ओर रुख कर रहे हैं।

वीडियो मार्केटिंग अभियान चलाने के लिए फेसबुक वीडियो, इंस्टाग्राम और यहां तक ​​​​कि टिकटॉक सहित कई वीडियो मार्केटिंग प्लेटफॉर्म हैं। कंपनियों को वीडियो को SEO, कंटेंट मार्केटिंग और व्यापक सोशल मीडिया मार्केटिंग अभियानों के साथ एकीकृत करके सबसे अधिक सफलता मिलती है।

https://www.londontime.co/does-your-digital-marketing-strategy-need-an-overhaul-heres-how-to-tell/

एसएमएस मैसेजिंग


कंपनियां और गैर-लाभकारी संगठन अपने नवीनतम प्रचारों के बारे में जानकारी भेजने या इच्छुक ग्राहकों को अवसर देने के लिए एसएमएस या टेक्स्ट संदेशों का भी उपयोग करते हैं। कार्यालय के लिए दौड़ रहे राजनीतिक उम्मीदवार अपने स्वयं के प्लेटफार्मों के बारे में सकारात्मक जानकारी फैलाने के लिए एसएमएस संदेश अभियानों का भी उपयोग करते हैं। जैसे-जैसे तकनीक उन्नत हुई है, कई टेक्स्ट-टू-गिविंग अभियान भी ग्राहकों को एक साधारण टेक्स्ट संदेश के माध्यम से सीधे भुगतान करने या देने की अनुमति देते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग चुनौतियां

डिजिटल मार्केटिंग अपने पैरोकारों के लिए विशेष चुनौतियां पेश करता है। डिजिटल चैनलों का तेजी से प्रसार होता है, और डिजिटल विपणक को यह ध्यान रखना पड़ता है कि ये चैनल कैसे काम करते हैं, रिसीवर द्वारा उनका उपयोग कैसे किया जाता है, और इन चैनलों का उपयोग अपने उत्पादों या सेवाओं को प्रभावी ढंग से विपणन करने के लिए कैसे किया जाता है।

प्राप्तकर्ताओं का ध्यान आकर्षित करना अधिक कठिन होता जा रहा है क्योंकि प्रतिस्पर्धी विज्ञापनों के साथ रिसीवरों की बाढ़ आ रही है। डिजिटल विपणक को उनके द्वारा कैप्चर किए गए डेटा के विशाल ट्रोव का विश्लेषण करना और फिर नए मार्केटिंग प्रयासों में इस जानकारी का फायदा उठाना चुनौतीपूर्ण लगता है।

डेटा को कैप्चर करने और उपयोग करने की चुनौती प्रभावी रूप से इस बात पर प्रकाश डालती है कि डिजिटल मार्केटिंग के लिए उपभोक्ता व्यवहार की गहरी समझ के आधार पर मार्केटिंग के लिए एक दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, किसी कंपनी को उपभोक्ता व्यवहार के नए रूपों का विश्लेषण करने की आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि ग्राहक यात्रा के बारे में अधिक जानने के लिए वेबसाइट हीटमैप का उपयोग करना।

https://www.alcoahomes.com/check-out-7-step-crm-migration-checklist/

डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी क्या है?

एक डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी एक ऐसी फर्म है जो डिजिटल चैनलों के माध्यम से उपभोक्ताओं को विशेष रूप से मार्केटिंग करती है। इसमें सोशल मीडिया, पे-पर-क्लिक विज्ञापन, वीडियो और वेबसाइटों के माध्यम से कॉर्पोरेट ग्राहकों के लिए अभियान बनाना और लॉन्च करना शामिल है।

डिजिटल मार्केटिंग में SEO क्या है?

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन या SEO वह तरीका है जिससे कंपनियां किसी भी सर्च रिजल्ट पेज के शीर्ष पर अपनी वेबसाइटों और नामों को आगे बढ़ाने के लक्ष्य के साथ सर्च इंजन के जरिए अपना ट्रैफिक बढ़ाने में सक्षम होती हैं। यह व्यवस्थित या संपादकीय रूप से किए गए खोज परिणामों के माध्यम से हो सकता है। जब कंपनियां अपनी डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों में एसईओ को सफलतापूर्वक लागू करने में सक्षम होती हैं, तो उनके नाम और वेबसाइट अधिक उपभोक्ताओं को दिखाई देने लगती हैं।

इंटरनेट मार्केटिंग क्या है?


इंटरनेट मार्केटिंग कोई भी मार्केटिंग है जो पूरी तरह से इंटरनेट पर होती है। इसका मतलब है कि यह विशेष रूप से वेबसाइटों पर दिखाई देता है। यह डिजिटल मार्केटिंग से अलग है, जिसमें इंटरनेट मार्केटिंग के साथ-साथ सोशल मीडिया साइट्स और मोबाइल ऐप पर मार्केटिंग भी शामिल है। ये मार्केटिंग अभियान स्मार्टफोन, डिजिटल उपकरणों और अन्य प्लेटफार्मों के माध्यम से हो सकते हैं।

मैं डिजिटल मार्केटर कैसे बन सकता हूँ?

डिजिटल विपणक को डेटा एनालिटिक्स और सोशल मीडिया कौशल के साथ-साथ मजबूत लेखन कौशल की आवश्यकता होती है। अधिकांश डिजिटल मार्केटिंग पदों के लिए एक स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होती है, एक व्यावसायिक क्षेत्र जैसे कि मार्केटिंग, या संबंधित क्षेत्र जैसे संचार में। आप विशेष रूप से डिजिटल मार्केटिंग में पाठ्यक्रम या बूटकैंप भी लेना चाह सकते हैं। इसके अलावा, स्कूल में इंटर्नशिप पूरा करना उपयोगी हो सकता है। 2 डिजिटल मार्केटिंग में मास्टर डिग्री उपयोगी हो सकती है लेकिन डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र में आने के लिए यह आवश्यक नहीं है।

https://blogports.com/why-is-it-used-how-to-use-it-in-the-best-way/


डिजिटल मार्केटिंग में किन स्किल्स की जरूरत होती है?

आपको अपने उत्पाद की कहानी को अपने उपभोक्ता आधार को प्रभावी ढंग से बताने के लिए संचार कौशल के साथ-साथ सामग्री लिखने में कुशल होने की आवश्यकता है। डेटा एनालिटिक्स कौशल यह समझने के लिए महत्वपूर्ण हैं कि आपके मार्केटिंग अभियान कितना अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और उन्हें कहाँ सुधारा जा सकता है। अंत में, सोशल मीडिया और अन्य ऑनलाइन कौशल बहुत जरूरी हैं।

तल - रेखा

दुनिया के कुछ सबसे बड़े विज्ञापन अभियान पारंपरिक तरीकों से क्रियान्वित किए गए। मार्लबोरो मैन प्रिंट में बहुत लोकप्रिय था, जबकि वेंडी ने अपने "व्हेयर इज बीफ?" के साथ लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया था। टैगलाइन। लेकिन जिस तरह से लोग मीडिया का उपभोग करते हैं, उसमें बदलाव ने कंपनियों को अपना ध्यान स्थानांतरित करने के लिए मजबूर किया। डिजिटल मार्केटिंग अब पारंपरिक विज्ञापन और मार्केटिंग टूल से बड़ी नहीं तो उतनी ही बड़ी है। और आप उम्मीद कर सकते हैं कि चीजें विकसित होती रहेंगी क्योंकि तकनीक में बदलाव जारी है।

स्रोत: https://www.investopedia.com/terms/d/digital-marketing.asp

गुरुवार, 4 अगस्त 2022

वेब होस्टिंग क्या है?

जब कोई होस्टिंग प्रदाता किसी वेबसाइट को अपनी फ़ाइलों को संग्रहीत करने के लिए वेब सर्वर पर स्थान आवंटित करता है, तो वे एक वेबसाइट होस्ट कर रहे होते हैं। वेब होस्टिंग उन फाइलों को ऑनलाइन देखने के लिए उपलब्ध कराती है जिनमें एक वेबसाइट (कोड, चित्र, आदि) शामिल है। आपके द्वारा देखी गई हर वेबसाइट एक सर्वर पर होस्ट की जाती है।

किसी वेबसाइट को सर्वर पर आवंटित स्थान की मात्रा होस्टिंग के प्रकार पर निर्भर करती है। होस्टिंग के मुख्य प्रकार साझा, समर्पित, वीपीएस और पुनर्विक्रेता हैं। वे सर्वर के लिए उपयोग की जाने वाली तकनीक के प्रकार, प्रदान किए गए प्रबंधन के स्तर और ऑफ़र पर अतिरिक्त सेवाओं से भिन्न होते हैं।

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संक्षेप में, वेब होस्टिंग वर्ल्ड वाइड वेब पर एक वेबसाइट रखने के लिए किराए पर लेने या खरीदने की प्रक्रिया है। वेबसाइट सामग्री जैसे एचटीएमएल, सीएसएस, और छवियों को ऑनलाइन देखने योग्य सर्वर पर रखा जाना चाहिए।

सर्वर वास्तव में क्या है? सर्वर एक ऐसा कंप्यूटर है जो दुनिया में कहीं से भी अन्य वेब उपयोगकर्ताओं को आपकी साइट से जोड़ता है। जैसा कि नाम का तात्पर्य है, वेब होस्टिंग सेवा प्रदाताओं के पास वेबसाइटों को होस्ट करने के लिए सर्वर, कनेक्टिविटी और संबद्ध सेवाएं हैं। विभिन्न प्रकार की होस्टिंग योजनाओं की पेशकश करके, वे छोटे ब्लॉग और बड़े संगठनों से होस्टिंग आवश्यकताओं के स्पेक्ट्रम को कवर करते हैं।

यदि आप ऑनलाइन उपस्थिति बनाने की योजना बना रहे हैं, तो विश्वसनीय वेब होस्टिंग आवश्यक है। आज सचमुच सैकड़ों वेब होस्ट उपलब्ध हैं जो हजारों प्रकार की वेब होस्टिंग सेवाएं प्रदान करते हैं। योजनाएं सीमित विकल्पों के साथ मुफ्त से लेकर व्यवसाय के लिए विशेषीकृत महंगी वेब होस्टिंग सेवाओं तक हैं। आपके द्वारा चुनी गई योजना मुख्य रूप से इस बात पर निर्भर करेगी कि आप अपनी वेबसाइट का उपयोग करने की योजना कैसे बनाते हैं और आपने होस्टिंग के लिए कितना बजट रखा है।

सही होस्टिंग योजना चुनने का अर्थ होगा संसाधनों के सही आवंटन तक पहुँच प्राप्त करना ताकि आपकी वेबसाइट आपके आगंतुकों के लिए जल्दी और मज़बूती से लोड हो सके। इस बारे में सोचें कि इन दिनों कितने व्यवसाय मुख्य रूप से ऑनलाइन संचालित होते हैं; उनकी बिक्री और व्यावसायिक लीड उनकी वेबसाइट से आती हैं। यदि कोई व्यक्ति किसी वेबसाइट पर आता है और कोई समस्या है — लोड होने में बहुत अधिक समय लगता है या बिल्कुल भी दिखाई नहीं देता है — तो संभावित ग्राहक प्रतीक्षा नहीं करेंगे। वे सही ढंग से काम करने वाली साइट की तलाश में उस साइट को उछाल देंगे और जो वे खोज रहे हैं, उन्हें निर्बाध रूप से वितरित कर सकते हैं।

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यदि आप किसी वेबसाइट को संचालित करने के लिए नए हैं, तो वेब होस्टिंग और संबंधित भाषा एक उलझन भरा विषय हो सकता है। कई नौसिखिए वेबसाइट के मालिक ने गलत धारणा के तहत अपने डोमेन नाम की खरीद के साथ सबसे सस्ता विकल्प या कुछ भी बंडल किया है कि सभी होस्टिंग विकल्प अनिवार्य रूप से समान हैं।

यह एक महंगी गलती हो सकती है।


इस लेख में वह सब कुछ शामिल है जो आपको वेब होस्टिंग के बारे में जानने के लिए आवश्यक है और आपकी वेबसाइट की सफलता के लिए सही का चयन कैसे महत्वपूर्ण है, सभी सरल तरीके से आप समझेंगे। 

वेब होस्टिंग कैसे काम करती है

वेब होस्टिंग तब होती है जब वेबसाइट बनाने वाली फाइलें स्थानीय कंप्यूटर से वेब सर्वर पर अपलोड की जाती हैं। सर्वर के संसाधन, (रैम, हार्ड ड्राइव स्पेस और बैंडविड्थ) इसका उपयोग करने वाली वेबसाइटों को आवंटित किए जाते हैं।

सर्वर संसाधनों का विभाजन चुने गए होस्टिंग योजना के प्रकार के आधार पर भिन्न होता है। उपयुक्त होस्टिंग योजना चुनने के लिए, आपको पहले उपलब्ध योजनाओं के बीच अंतर करना होगा। यह जटिल नहीं होना चाहिए। गैर-तकनीकी पाठकों के लिए, आइए एक साधारण सादृश्य का उपयोग करें: वेब होस्टिंग चुनना कार्यालय स्थान की खोज के समान है:

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आप कैसे तय करते हैं कि आपकी आवश्यकताओं के लिए किस प्रकार का कार्यालय स्थान सही है? एक खुले सह-कार्यस्थल में एक कार्य केंद्र पर्याप्त है, या अगली सबसे अच्छी बात है; एक व्यापार केंद्र के भीतर एक कार्यालय। क्या आपका इरादा तेजी से विस्तार करने का है या बहुत से लोगों के आने और जाने की उम्मीद है? क्या आप एक पूरी इमारत किराए पर लेने पर विचार करेंगे या अपनी खुद की जगह बनाने की अपील करेंगे?

आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली कार्यालय शैली के अलावा अन्य विचार भी हैं। कमरों का उपयोग करना कितना आसान है, वे कौन से कार्य प्रदान करते हैं (अतिरिक्त जैसे व्हाइटबोर्ड, हाई-स्पीड इंटरनेट, और अन्य सुविधाएं), और वे कहां स्थित हैं और कुल लागत। ये विचार आपकी आवश्यकताओं को निर्धारित करेंगे और यह तय करने में मदद करेंगे कि आपके लिए किस प्रकार का कार्यालय सही है। आइए इस चयन प्रक्रिया की तुलना यह तय करने से करें कि कौन सी वेब होस्टिंग उपयुक्त है।

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    साझा होस्टिंग एक व्यस्त, शोरगुल वाले, खुले योजना कार्यालय या सह-कार्यस्थल में वर्कस्टेशन को किराए पर लेने के समान है। आपके पास सभी आधुनिक सुविधाएं हैं: एक डेस्क, इंटरनेट कनेक्शन और कुछ स्टेशनरी और आप रसोई, प्रिंटर और टॉयलेट सहित अन्य सहकर्मियों के साथ जगह साझा करते हैं। आप अंतरिक्ष में कोई मेकओवर नहीं कर सकते जैसे व्हाइटबोर्ड आदि स्थापित करना। यह छोटी वेबसाइटों को लॉन्च करने के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है और बड़े पैमाने पर वाणिज्यिक परियोजनाओं के लिए उपयुक्त नहीं है।

    वर्चुअल प्राइवेट सर्वर (VPS) साझा होस्टिंग से एक अच्छा कदम है। मध्यम आकार के व्यवसाय को व्यवसाय पार्क के भीतर कार्यालय किराए पर लेने से लाभ होगा। VPS के साथ, उपयोगकर्ता एक दूसरे से अलग हो जाते हैं। आपके पास पड़ोसी हैं, लेकिन आप उन पर कम निर्भर हैं, और आप अपनी पसंद के अनुसार कोई भी मेकओवर (अनुकूलन) कर सकते हैं और अपने वर्कस्टेशन को अपने दम पर व्यवस्थित कर सकते हैं।

    एक संपूर्ण कार्यालय भवन में काम करना एक समर्पित सर्वर पर होस्टिंग के बराबर है। यह अधिक महंगा विकल्प है और उन वेबसाइटों के लिए सर्वोत्तम है जो विश्वसनीयता और उच्च प्रदर्शन को महत्व देते हैं। चूंकि आप पूरे स्थान को नियंत्रित करते हैं, आप कॉन्फ़िगरेशन और बहुत सारे स्थान पर अधिक कहते हैं, लेकिन यदि आप शामिल स्थान का उपयोग नहीं करेंगे तो इसमें निवेश करने लायक नहीं है।

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हम लेख में बाद में प्रत्येक प्रकार की होस्टिंग पर अधिक विस्तार से चर्चा करेंगे।

वेब होस्टिंग और डोमेन होस्टिंग

एक बार जब आप एक डोमेन नाम खरीद लेते हैं, तो आपकी वेबसाइट की सामग्री (एचटीएमएल, सीएसएस, छवियों, डेटाबेस, आदि) को रखने वाली फाइलों को इंटरनेट से जुड़े स्थान पर एक साथ संग्रहीत करने की आवश्यकता होती है - एक वेब सर्वर। एक बार जब वेबसाइट की फाइलें एक होस्टिंग कंपनी के वेब सर्वर पर अपलोड हो जाती हैं, तो होस्ट उपयोगकर्ताओं को फाइलें पहुंचाने के लिए जिम्मेदार होता है।

हमने उल्लेख किया है कि होस्टिंग लोगों को उनके वेब ब्राउज़र के माध्यम से विज़िट करने के लिए वेबसाइट उपलब्ध कराती है, लेकिन यह वास्तव में कैसे काम करता है? डोमेन नेम सिस्टम (डीएनएस) यह सुनिश्चित करता है कि वेबसाइट ब्राउज़र सही कंप्यूटर (सर्वर) से जुड़ता है जो आपकी वेबसाइट फाइलों को स्टोर करता है।

दूसरे शब्दों में: जब कोई आपके वेब पते को अपने ब्राउज़र में टाइप करता है, तो उनका कंप्यूटर इंटरनेट के माध्यम से आपकी वेबसाइट की फाइलों को रखने वाले वेब सर्वर से जुड़ जाता है। यह आपके डोमेन के आईपी पते (जहां यह डोमेन नाम प्रणाली पर संग्रहीत है) का पता लगाता है और उपयोगकर्ताओं को सही वेबसाइट पर निर्देशित करता है। फिर उनका ब्राउज़र आपकी वेबसाइट की जानकारी (आपके पेज बनाने वाले सभी डेटा) को दिखाएगा ताकि वे आपके वेब पेजों को कभी भी ब्राउज़ कर सकें।

वेब होस्ट कैसे चुनें

एक उपयुक्त और विश्वसनीय वेब होस्टिंग सेवा प्रदाता का आपका चयन ऑनलाइन आने में एक महत्वपूर्ण कदम है, खासकर यदि आप एक व्यावसायिक वेबसाइट लॉन्च कर रहे हैं। होस्ट न केवल आपकी साइट को दूसरों के लिए उपलब्ध कराते हैं, बल्कि वे इन सर्वरों और इसके सॉफ़्टवेयर, समर्थन, बैंडविड्थ, गति आदि के प्रबंधन से संबंधित सेवाएं भी प्रदान करते हैं।

मुफ़्त वेब होस्टिंग एक लागत के साथ आती है

बैंडविड्थ भत्ता

बैंडविड्थ भत्ता (कभी-कभी इसे "ट्रैफ़िक" या "डेटा स्थानांतरण" के रूप में जाना जाता है) बाइट्स की संख्या है जो आपकी साइट को आपके सभी विज़िटर को आपकी सामग्री ब्राउज़ करते समय स्थानांतरित करने के लिए आवश्यक है। क्या होस्टिंग आपकी आवश्यकताओं के लिए पर्याप्त स्थान प्रदान करती है? आपको किसी वेबसाइट की विशिष्ट ट्रैफ़िक आवश्यकताओं का एक मोटा विचार देने के लिए, अधिकांश नई साइटें जो अपनी साइट पर वीडियो या संगीत प्रदान नहीं करती हैं, वे प्रति माह 3 गीगाबाइट बैंडविड्थ से कम का उपयोग करती हैं। यदि आप शीघ्र भविष्य के विस्तार की आशा करते हैं या आपकी आवश्यकताओं में ध्वनि, वीडियो आदि शामिल हैं, तो एक भुगतान किए गए होस्टिंग प्रदाता द्वारा प्रस्तावित अतिरिक्त स्थान पर विचार करें।

यदि आप एक मुफ्त होस्ट के लिए जाने के बारे में सोच रहे हैं, तो पहले अपनी साइट के आकार के बारे में सोचें और आप दैनिक आधार पर कितने विज़िटर की अपेक्षा करते हैं। कई मुफ्त वेब होस्ट आपकी वेबसाइट द्वारा उपयोग किए जाने वाले ट्रैफ़िक की मात्रा पर दैनिक या मासिक सीमाएँ लगाते हैं। यदि आपकी सामग्री में बहुत सारी छवियां या वीडियो शामिल हैं जो प्रति दिन/सप्ताह/महीने पर आगंतुकों (यातायात) की "सहमत" राशि से अधिक आकर्षित करते हैं, तो मेजबान को अनुबंध के उल्लंघन के लिए आपकी वेबसाइट को अक्षम करने का अधिकार है - या आपको एक बिल भेजें।

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मुफ्त होस्टिंग प्रदाताओं का उपयोग करने से पहले एक और विचार यह है कि वे अक्सर आपके द्वारा अपलोड की जाने वाली फाइलों पर अधिकतम आकार लगाते हैं। यदि आप सॉफ़्टवेयर या उच्च-रिज़ॉल्यूशन इमेजरी वितरित करना चाहते हैं, तो एक सशुल्क होस्ट आपको उन बड़े फ़ाइल आकारों को लोड करने की क्षमता प्रदान करता है जिनकी आपको आवश्यकता होगी।

विज्ञापन देना

कई, लेकिन सभी मुफ्त होस्ट आपकी साइट को मुफ्त वेब स्पेस प्रदान करने की लागत को कवर करने के लिए आपकी वेबसाइट पर विज्ञापन नहीं लगाते हैं। ज्यादातर लोगों को व्यावसायिक बैनर और पॉप-अप से दूर रखा जाता है। विज्ञापनों से लदी साइटों को आम तौर पर निम्न गुणवत्ता और यहां तक कि स्पैमयुक्त माना जाता है, जो तत्काल बंद हो जाता है। सुरक्षित पक्ष पर रहने के लिए, साइन-अप करने से पहले यह देखने के लिए फाइन प्रिंट की जांच करें कि क्या मुफ्त होस्टिंग के बदले विज्ञापनों की उम्मीद है।

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अपग्रेड विकल्प

इस बात पर ध्यान दें कि क्या कोई होस्ट आपकी साइट को बढ़ने के लिए जगह देता है। अधिकांश नई साइटें साझा होस्टिंग पर शुरू होती हैं जो इन दिनों बहुत शक्तिशाली है। हालाँकि, जैसा कि आप उम्मीद करते हैं कि एक वेबसाइट वर्षों में विकसित होगी, आपको एक अधिक शक्तिशाली सर्वर (आभासी निजी या उदाहरण के लिए समर्पित) पर विचार करने की आवश्यकता हो सकती है। जाँच करें कि होस्ट के पास अपग्रेड करने के लिए उपयुक्त योजनाएँ हैं और यह प्रक्रिया यथासंभव सीधी है।

वेब होस्टिंग के लिए भुगतान क्यों करें?

अपटाइम (विश्वसनीयता)

विश्वसनीयता मुफ़्त और सशुल्क दोनों सेवाओं के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है, लेकिन आपको केवल सशुल्क होस्टिंग योजना के साथ किसी भी वास्तविक विश्वसनीयता की अपेक्षा करनी चाहिए। इसकी संभावना है कि आप चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट 24/7 संचालित हो, और आपको वह केवल विश्वसनीय सर्वर और स्थिर नेटवर्क कनेक्शन वाले वेब होस्ट से ही मिलेगा। किसी होस्ट के बारे में निर्णय लेने से पहले, उसका अपटाइम इतिहास देखें। आप समीक्षाएं पढ़ सकते हैं और उनकी विज्ञापित अपटाइम गारंटी की जांच कर सकते हैं।

जिस साइट तक पहुंचना मुश्किल होता है या बार-बार नीचे आता है, वह आगंतुकों, ग्राहकों को खो देता है, और राजस्व को कड़ी टक्कर दे सकता है। यदि कोई आपकी साइट को ढूंढता है और केवल यह पता लगाने के लिए उस तक पहुंचने का प्रयास करता है कि यह अनुपलब्ध है, तो वे किसी प्रतिस्पर्धी साइट पर जाने में संकोच नहीं करेंगे। समर्पित आगंतुकों के लिए धीमी पहुंच भी बहुत निराशाजनक है (और आपके लिए भी, जब आप नई सामग्री अपलोड करते हैं)।

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यातायात/बैंडविड्थ

आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली बैंडविड्थ की सीमाओं को पढ़ें और समझें और एक उपयुक्त योजना का चयन करें। यदि आपकी साइट वीडियो, ऑडियो या अन्य तत्वों को शामिल करने जा रही है जिसके लिए उच्च स्तर की बैंडविड्थ की आवश्यकता होती है, तो आप एक ऐसी योजना चाहते हैं जो आपकी आवश्यकताओं से मेल खाती हो।

PHP, .htaccess, SSH, MySQL, FTP आदि

    यदि आपको PHP या पर्ल स्थापित करने की आवश्यकता है - सुनिश्चित करें कि आप इसे अपने होस्ट की स्वीकृति के बिना कर सकते हैं। यदि नहीं, तो आपको अपनी साइट पर किसी सुविधा को लागू करने से पहले उनके कहने का इंतजार करना होगा।

    यह मानते हुए कि आप अपने त्रुटि पृष्ठों को अनुकूलित करना चाहते हैं (वे संदेश प्रदर्शित होते हैं जब आगंतुक आपकी साइट पर एक विलुप्त पृष्ठ पर उतरते हैं), अपनी साइट को बैंडविड्थ चोरी और हॉटलिंकिंग आदि से सुरक्षित करते हैं और अपने फ़ोल्डरों को पासवर्ड से सुरक्षित रखने के लिए, आपको आवश्यकता होगी ".htaccess" फ़ाइलों को बनाने या संशोधित करने की क्षमता।

    एसएसएच एक्सेस MySQL जैसे डेटाबेस को बनाए रखने के लिए उपयोगी है और जब आप ब्लॉग या सामग्री प्रबंधन प्रणाली चलाना चाहते हैं।

    एफ़टीपी एक स्थानीय कंप्यूटर से वेब पेज और अन्य फाइलों को वेब होस्ट कंप्यूटर (सर्वर) पर स्थानांतरित करने का एक लोकप्रिय तरीका है ताकि इसे दुनिया भर में कोई भी देख सके। कुछ होस्ट केवल आपको अपने स्वयं के पृष्ठ डिज़ाइन और अपलोड करने की अनुमति नहीं देते हैं। इसके बजाय, वे पूछते हैं कि आपके पृष्ठ उनके ऑनलाइन साइट निर्माता का उपयोग करके डिज़ाइन और अपलोड किए गए हैं। जब तक आप एक पूर्ण शुरुआत नहीं करते हैं और एक बहुत ही छोटी साइट की योजना नहीं बनाते हैं, सुनिश्चित करें कि आपके पास एफ़टीपी पहुंच है या कम से कम ईमेल या ब्राउज़र द्वारा अपने पृष्ठों को अपलोड करने की क्षमता है।

कंट्रोल पैनल

एक नियंत्रण कक्ष का उद्देश्य आपको अपनी वेबसाइट होस्टिंग खाते के विभिन्न पहलुओं को स्वयं प्रबंधित करने की अनुमति देना है। आपको एक वाणिज्यिक होस्ट से एक नियंत्रण कक्ष की अपेक्षा करनी चाहिए ताकि आप साधारण परिवर्तन करने के लिए तकनीकी सहायता की प्रतीक्षा किए बिना दैनिक रखरखाव कार्य कर सकें। एक 'cPanel' ईमेल पते, खाता पासवर्ड और बुनियादी सर्वर कॉन्फ़िगरेशन को प्रबंधित करने के लिए एक सरल डैशबोर्ड प्रदान करता है। तकनीकी सहायता ऑपरेटर के माध्यम से जाने में समय लग सकता है या हर बार जब आप साधारण व्यवस्थापक कार्य करना चाहते हैं तो अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करने के लिए बाध्य होना पड़ सकता है।

एकाधिक डोमेन होस्टिंग


एक से अधिक डोमेन के मालिक होना आम बात है, वे इन दिनों सस्ते हैं, और कुछ के मालिक होने का विरोध करना कठिन है। इस मामले में, आपको अतिरिक्त होस्टिंग स्थान के साथ अतिरिक्त डोमेन को समायोजित करने की आवश्यकता है। होस्टिंग प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए, एक खाते से एक से अधिक डोमेन को होस्ट करना संभव है। एक ही खाते पर होस्ट की गई प्रत्येक अलग वेबसाइट को ऐड-ऑन डोमेन कहा जाता है। अधिकांश साझा होस्टिंग प्रदाता एडऑन डोमेन की अनुमति देते हैं। यह सलाह दी जाती है कि पहले से जांच लें कि वे इसके लिए कैसे शुल्क लेते हैं।

लागत

हर चीज की तरह वेब होस्टिंग के साथ, आपको अक्सर वह मिलता है जिसके लिए आप भुगतान करते हैं। यदि आपके पास एक मूल वेबसाइट है जो बड़ी मात्रा में ट्रैफ़िक की अपेक्षा नहीं करती है, तो साझा होस्टिंग के लिए प्रति वर्ष $ 10 से $ 150 के बीच भुगतान करने की अपेक्षा करें। उच्च क्षमता वाली होस्टिंग योजनाएं $150 से शुरू हो सकती हैं और वहां से ऊपर जा सकती हैं।

अधिकांश वाणिज्यिक होस्ट यह चुनने की सुविधा प्रदान करते हैं कि आप मासिक और वार्षिक भुगतान योजनाओं के साथ कैसे भुगतान करना चाहते हैं; बाद वाला आपको एक सस्ती दर देता है। एक बार जब आप आश्वस्त हो जाते हैं कि वे एक विश्वसनीय सेवा प्रदान करते हैं, तो आप सस्ते वार्षिक भुगतानों पर स्विच कर सकते हैं, या यदि वे आपकी अपेक्षाओं को पूरा नहीं करते हैं, तो जल्दी से होस्ट को स्विच कर सकते हैं।

अंत में, आइए नवीनीकरण पर चर्चा करें। यदि आप किसी पैकेज की कीमत से संतुष्ट हैं, तो नवीनीकरण के लिए कीमत की जांच करें। यह उद्योग में कम साइनअप कीमतों की पेशकश करने के लिए एक आदर्श है, लेकिन नवीनीकरण पर बहुत अधिक मात्रा में शुल्क लेता है। जब तक आप हर कुछ वर्षों में मेजबानों के बीच स्विच करने के साथ ठीक नहीं होते, नवीनीकरण की कीमतें अपरिहार्य हैं।

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ईमेल

यदि आप अपनी वेबसाइट के साथ ईमेल खातों को होस्ट करना चाहते हैं, तो जांच लें कि साइनअप से पहले आपका होस्ट आपको अपने डोमेन पर इच्छित ईमेल पते सेट करने की अनुमति देता है। एक यादृच्छिक ईमेल पता आपके डोमेन से संबद्ध नहीं होना थोड़ा जर्जर लगता है: info@yourdomain.com info.yourdomain@gmail.com पर कितना अधिक पेशेवर लगता है?

इस मामले में कि ईमेल प्रदान किए जाते हैं, यह कोई बड़ी बात नहीं है। आपके अपने डोमेन नाम पर ईमेल खाते पर हाथ रखने के अन्य तरीके हैं।

तकनीकी समर्थन

सबसे असुविधाजनक समय पर चीजें गलत हो सकती हैं, इसलिए सबसे अच्छी तरह से जांच लें कि आपके मेजबान के पास 24/7/365 पेशेवर समर्थन है। जब आप S.O.S बटन दबाते हैं तो आप चाहते हैं कि वहां कोई व्यक्ति आपको एक जीवन रेखा फेंक दे और यह जानने के लिए कि दूसरे छोर पर चुनने वाला व्यक्ति तकनीकी रूप से आपकी मदद करने के लिए ज्ञान से लैस है, वहां और फिर। इसे महसूस करने के लिए, वास्तविक ग्राहक अनुभवों के खातों के साथ ऑनलाइन समीक्षाएं पढ़ें।

ऐसे समय होंगे जब आपके पास एक गैर-जरूरी प्रश्न होगा। हो सकता है कि आप अपनी सर्वर सेटिंग्स पर बेहतर नियंत्रण प्राप्त करते हुए इसे अपने समय में हल करना चाहें। क्या होस्ट के पास आपकी समझ को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए ब्राउज़ करने के लिए ज्ञान का आधार या अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न हैं? चाहे आप फोन पर चैट करना पसंद करते हैं या इसके बजाय समस्याओं को स्वयं हल करने के लिए व्यापक दस्तावेज उपलब्ध हैं - जांचें कि वे उपलब्ध हैं।

वेब होस्टिंग के प्रकार

जैसे-जैसे तकनीक आगे बढ़ी है, वेबसाइटों और ग्राहकों की विभिन्न आवश्यकताओं को सर्वोत्तम रूप से पूरा करने के लिए विभिन्न प्रकार की वेब होस्टिंग की शुरुआत की गई है। इसमे शामिल है:

     साझा वेब होस्टिंग

     समर्पित होस्टिंग

     वीपीएस होस्टिंग

     बादल

     पुनर्विक्रेता

आइए सबसे लोकप्रिय वेब होस्टिंग सेवाओं को अधिक विस्तार से देखें।

साझा वेब होस्टिंग

साझा होस्टिंग तब होती है जब एक वेबसाइट को उसी सर्वर पर होस्ट किया जाता है जिस पर कई अन्य वेबसाइटें होती हैं। अधिकांश वेब होस्टिंग कंपनियां साझा होस्टिंग प्रदान करती हैं। यह सस्ता और सेट-अप करने में आसान है जो इसे नई साइटों के लिए उपयुक्त बनाता है जो अल्पावधि में बहुत अधिक ट्रैफ़िक की अपेक्षा नहीं करते हैं। यह व्यक्तिगत वेबसाइटों के साथ-साथ छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों से संबंधित वेबसाइटों के लिए सबसे उपयुक्त है।

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वीपीएस होस्टिंग

वर्चुअल प्राइवेट सर्वर (VPS) को वर्चुअल डेडिकेटेड सर्वर (VDS) के रूप में भी जाना जाता है, जब एक वर्चुअल सर्वर प्रत्येक क्लाइंट को एक समर्पित सर्वर के रूप में दिखाई देता है, भले ही वह वास्तव में कई वेबसाइटों की सेवा कर रहा हो। इस कारण से, VPS स्टाइल होस्टिंग को साझा होस्टिंग और अपनी खुद की समर्पित मशीन प्राप्त करने के बीच का कदम माना जाता है। साझा होस्टिंग और वीपीएस के बीच मुख्य अंतर यह है कि ग्राहकों के पास वीपीएस को कॉन्फ़िगर करने के लिए पूर्ण पहुंच है जो समर्पित स्टाइल होस्टिंग के बहुत करीब है।

VPS का उपयोग अक्सर छोटी वेबसाइटों और संगठनों द्वारा किया जाता है जो बिना किसी उच्च लागत के एक समर्पित सर्वर रखने की लचीलापन चाहते हैं।

समर्पित होस्टिंग

समर्पित होस्टिंग (कभी-कभी प्रबंधित होस्टिंग या एक समर्पित सर्वर के रूप में संदर्भित) पूरे सर्वर को किराए पर प्रदान करता है। साझा होस्टिंग योजनाओं के साथ-साथ रखे जाने पर इस प्रकार की होस्टिंग तुलनात्मक रूप से महंगी होती है; इस कारण से, इसका उपयोग केवल तभी किया जाता है जब किसी वेबसाइट पर बहुत अधिक ट्रैफ़िक होता है या जब अधिक सर्वर नियंत्रण की आवश्यकता होती है।

एक डेटा सेंटर में रखे गए संपूर्ण सर्वर उपकरण के साथ एक वेबसाइट प्रदान करने की तुलना में समर्पित होस्टिंग के लिए और भी बहुत कुछ है। यह अधिक स्व-सेवा सर्वर प्रशासन सुविधाओं की अनुमति देता है। इसे अधिक लचीली व्यवस्था माना जाता है क्योंकि यह सर्वर, उसके सॉफ्टवेयर और सुरक्षा प्रणालियों पर पूर्ण नियंत्रण की अनुमति देता है। उसी समय, हालांकि, आपको मंच को स्वयं प्रबंधित करने के लिए तकनीकी विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है।

क्लाउड होस्टिंग

क्लाउड होस्टिंग बाजार में आने के लिए नवीनतम होस्टिंग प्रकार है, और यह हाल के वर्षों में बेहद लोकप्रिय हो गया है। इस प्रकार की होस्टिंग कई इंटरकनेक्टेड वेब सर्वरों पर संचालित होती है जो एक सस्ती, स्केलेबल और विश्वसनीय वेब इन्फ्रास्ट्रक्चर की आपूर्ति करती है। क्लाउड होस्टिंग योजनाएं आम तौर पर असीमित, विश्वसनीय बैंडविड्थ और असीमित डोमेन के लिए डिस्क स्थान की एक अनंत राशि प्रदान करती हैं जो बताती है कि इतने बड़े व्यवसाय क्लाउड की ओर क्यों रुख कर रहे हैं। यह संसाधन-गहन अनुप्रयोगों या छवियों जैसी बड़ी संख्या में सामग्री संपत्तियों के साथ वेबसाइट चलाने का एक प्रभावी तरीका है, लेकिन इसकी लागत बहुत अधिक हो सकती है।

मेजबानी को दुबारा बेचने वाला

पुनर्विक्रेता होस्टिंग वेब होस्टिंग का एक रूप है जहां खाता स्वामी तीसरे पक्ष की ओर से वेबसाइट होस्ट करने के लिए अपने आवंटित हार्ड ड्राइव स्थान और बैंडविड्थ का उपयोग कर सकता है। इस उदाहरण में मूल होस्टिंग खाता स्वामी 'पुनर्विक्रेता' है। पुनर्विक्रेता होस्टिंग तब फायदेमंद होती है जब खरीदे गए स्थान की मात्रा की आवश्यकता नहीं होती है, और कुछ आवंटित संसाधनों को किसी अन्य पार्टी के साथ साझा किया जा सकता है। आय का आवर्ती स्रोत प्राप्त करते हुए डिस्क स्थान, बैंडविड्थ, सीपीयू, आदि साझा करना।

होस्टिंग प्रदाता इस व्यवसाय अभ्यास में रुचि रखने वाले उद्यमियों को समायोजित करने के लिए विशिष्ट पुनर्विक्रेता होस्टिंग योजनाएं प्रदान करते हैं। पुनर्विक्रेता होस्टिंग योजना ख़रीदना उन लोगों के लिए भी सहायक है जिनके पास अनेक डोमेन हैं। आप अपनी वेबसाइटों के लिए अपने स्वयं के होस्टिंग पैकेज डिज़ाइन कर सकते हैं या क्लाइंट पुनर्विक्रेता होस्टिंग खाते को आवंटित संसाधन देता है।

स्रोत: https://www.namecheap.com/hosting/what-is-web-hosting-definition/

मंगलवार, 2 अगस्त 2022

सीआरएम माइग्रेशन चेकलिस्ट: क्यों, क्या और कैसे?

 

सीआरएम - ग्राहक संबंध प्रबंधन सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना कहीं अधिक सामान्य है। आम तौर पर एक सीआरएम प्लेटफॉर्म ग्राहकों और एक कंपनी के बीच महत्वपूर्ण बातचीत के भंडारण, ट्रैकिंग और विश्लेषण को सक्षम बनाता है।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/07/http-https.html


एक व्यवसाय द्वारा किए जा सकने वाले सबसे महत्वपूर्ण निवेशों में से एक होने के नाते, आपके सीआरएम को उच्चतम दक्षता स्तरों पर डेटा को संसाधित और क्रियान्वित करना चाहिए। यदि ऐसा नहीं है, तो अपने सीआरएम को बदलने पर विचार करने का समय आ गया है।

हां, सीआरएम प्रवासन कठिन हो सकता है। क्योंकि एक सीआरएम से दूसरे में माइग्रेट करना, या पहली बार एक को लागू करना जटिल है और आने वाले वर्षों में राजस्व टीमों पर इसका प्रभाव पड़ेगा, कई विशेषज्ञ एक कार्यान्वयन भागीदार की सलाह देते हैं।

यदि आपने इसे अब तक पढ़ा है, तो मान लें कि आप तथ्य एकत्र कर रहे हैं। और इसलिए, आइए हबस्पॉट एडवांस्ड इम्प्लीमेंटेशन सर्टिफाइड पार्टनर और सेल्सलॉफ्ट पार्टनर दोनों के रूप में अपने अनुभवों के आधार पर कुछ सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ शुरुआत करें।

सीआरएम माइग्रेट क्यों करें?

CRM माइग्रेशन आपके डेटा को केवल एक सॉफ़्टवेयर से दूसरे सॉफ़्टवेयर में ले जाने की तुलना में थोड़ा अधिक जटिल है।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/07/11-2022.html

आप शायद एक बिक्री टीम के साथ नई संभावनाओं को खोजने, पोषित करने और जीतने के लिए अथक प्रयास करते हैं। इसलिए, आपकी बिक्री आवश्यकताओं के अनुरूप सर्वोत्तम CRM संभव होना महत्वपूर्ण है। वो क्या है? एक कुशल कार्य प्रक्रिया, एक अच्छी तरह से परिभाषित बिक्री फ़नल, बेहतर बिक्री चक्र वेग, और निश्चित रूप से, बहुत सी लीड।

आप सोच रहे होंगे, “हमारा सीआरएम काफी अच्छा है। कुछ डेटा और स्वचालन हैं जो मैं चाहता हूं कि बेहतर था, लेकिन क्या यह वास्तव में एक नए सीआरएम में माइग्रेट करने के लिए सिरदर्द के लायक है?"

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/06/8.html

आपके ग्राहक संबंध डेटा को एक नई प्रणाली में माइग्रेट करने के ये दो सबसे सामान्य कारण हैं।
1) आपको स्वच्छ (एर) डेटा चाहिए


अपने डेटा को पुराने CRM से नए CRM में माइग्रेट करने से आपकी डेटा स्वच्छता जादुई रूप से हल नहीं होगी। हालाँकि, CRM माइग्रेशन हमेशा क्लीन-अप के साथ शुरू होता है।

अधिकांश एसडीआर हर दिन ट्रिपल-डिजिट गतिविधियों को अंजाम देते हैं (शोध करना, ईमेल को निजीकृत करना, ईमेल भेजना, कोल्ड कॉल करना, प्रतिक्रियाओं का जवाब देना, सीआरएम डेटा अपडेट करना, अपॉइंटमेंट रिमाइंडर भेजना आदि)। अनिवार्य रूप से, इन पूर्वेक्षण गतियों को इस तक उबाला जा सकता है: सीआरएम डेटा को योग्य लीड और बिक्री के अवसरों में बदलने में बिक्री प्रतिनिधि कितना प्रभावी है।

क्या होगा यदि वे डेटा को तेज़ी से प्राप्त कर सकें और इसके साथ और अधिक कर सकें जब यह सबसे ज्यादा मायने रखता है? एक अच्छा फिट CRM यही कर सकता है। कोई पुरानी या अधूरी फाइल नहीं। SDR से Sales Exec तक आसान हैंडऑफ़। व्यक्तिगत ग्राहक यात्राओं का पूरा दृश्य। संरचित और कार्रवाई योग्य डेटा संग्रहीत जानकारी को ढूंढना, उपयोग करना, विश्लेषण करना और समृद्ध करना आसान है।

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/08/31.html

चाहे आप इसे इन-हाउस करें या अधिक प्रदर्शन-आधारित सीआरएम बनाने के लिए किसी कार्यान्वयन विशेषज्ञ को आउटसोर्स करें, सुनिश्चित करें कि डेटा माइग्रेशन से पहले की तुलना में अधिक आसानी से उपलब्ध है।

प्रो टिप: अप्रासंगिक लगने वाली हर चीज को बल्क-डिलीट न करें। हमेशा एक बैकअप बनाएं, फिर निर्धारित करें कि कौन सा डेटा महत्वपूर्ण और आवश्यक है और कौन सा डेटा त्याग या समृद्ध किया जा सकता है।

2) आपको अधिक (और बेहतर) कार्यक्षमता की आवश्यकता है

सीआरएम कार्यक्षमता बढ़ाने की आवश्यकता के कारणों की कोई कमी नहीं है।

इनमें से कोई एक कारण सीआरएम स्विच करने के लिए पर्याप्त है। आपकी कंपनी, टीम, या बिक्री फ़नल बढ़ता है, इसलिए अप-टू-डेट रहने में कोई शर्म नहीं है।

आपके नए सीआरएम को आपके वर्तमान सीआरएम के साथ होने वाली समस्याओं का समाधान करना चाहिए।

प्रो टिप: सीआरएम की तुलना करने से पहले अपने ग्राहक संबंध चुनौतियों को हल करने के लिए आवश्यक विशिष्ट कार्यक्षमता का दस्तावेजीकरण करें। जब आप समाधानों का सर्वेक्षण करने से पहले अपनी आवश्यकताओं को इंगित करते हैं तो आपको आश्चर्य हो सकता है कि कौन से सीआरएम आपकी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।

इसे कैसे करना है? सीआरएम प्रवासन सर्वोत्तम अभ्यास

जब सीआरएम डेटा माइग्रेशन आपकी बिक्री और मार्केटिंग टीमों के लिए प्राथमिकता है, तो इस व्यावसायिक लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में तीन सामान्य रास्ते हैं: एक सीआरएम इंटरफ़ेस का उपयोग करें, एक माइग्रेशन टूल का उपयोग करें, या एक कार्यान्वयन विशेषज्ञ को टैप करें।

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/07/blog-post_28.html

     CRM इंटरफ़ेस के माध्यम से मौजूदा डेटा अपलोड करें

     आप अपने लीगेसी सॉफ़्टवेयर के सभी डेटा को संग्रह या स्प्रैडशीट में अपलोड कर सकते हैं और इसे उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस के माध्यम से नए CRM पर अपलोड कर सकते हैं। अधिकांश सीआरएम आपको .csv फ़ाइल के प्रारूप में डेटा निर्यात करने की अनुमति देते हैं।

     सरल लगता है; हालांकि, सफलता आपकी पुरानी फाइलों की नई प्रणाली के साथ संगतता पर निर्भर करती है। कार्यान्वयन विशेषज्ञ इन संगतता मुद्दों को हल करने में पारंगत हैं।

CRM माइग्रेशन टूल परिनियोजित करें

इस विकल्प में तृतीय-पक्ष CRM माइग्रेशन एप्लिकेशन का उपयोग करना शामिल है। आपकी ज़रूरतों या प्राथमिकताओं के आधार पर, कुछ सबसे लोकप्रिय टूल हैं पेंटाहो डेटा इंटीग्रेशन, टैलेंड ओपन स्टूडियो, या इम्पोर्ट/एक्सपोर्ट विजार्ड्स।

ये उपकरण सभी मैनुअल ट्रांसफ़रिंग करेंगे, लेकिन यह तभी काम करेगा जब आपके नए और पुराने दोनों सिस्टम पर्याप्त रूप से समान हों, जो शायद ही कभी होता है।

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/07/10.html


एक सीआरएम माइग्रेशन विशेषज्ञ को किराए पर लें

एक जटिल और महत्वपूर्ण व्यावसायिक समस्या के लिए, परिष्कृत और विशेषज्ञ समाधानों की आवश्यकता होती है।

एक कार्यान्वयन विशेषज्ञ आपकी बिक्री सक्षम करने की प्रक्रियाओं का मूल्यांकन करता है, सुधार की आवश्यकता वाले क्षेत्रों को खोजने के लिए आपके वर्तमान डेटा, संपत्ति और कार्यप्रवाह का ऑडिट करता है। फिर, वे आपके एकीकरण को कस्टम फ़ील्ड और मैपिंग के साथ अनुकूलित करते हैं।

बाद में आपके नए सिस्टम को अप-टू-डेट डेटा से भरने से पहले उनका परीक्षण किया जाएगा। साथ ही, ऐसा विशेषज्ञ आपके सीआरएम में मौजूद किसी भी संपर्क को मान्य, समृद्ध या विस्तारित कर सकता है।

क्या करें?
प्रारंभिक सीआरएम माइग्रेशन चेकलिस्ट


अब, जब आपने वह तरीका चुना है जिसे आप अपनाएंगे, तो आगे क्या होगा? एक सीआरएम माइग्रेशन प्रोजेक्ट योजना और चरणों की एक चेकलिस्ट सर्वोत्तम संभव परिणाम प्राप्त करेगी।

    खोजें और तुलना करें

    सीआरएम की एक विस्तृत विविधता उपलब्ध है, इसलिए अपनी आवश्यकताओं और आला के आधार पर निर्णय लेना सबसे अच्छा है।

    हबस्पॉट को एक विशाल शिक्षण और प्रशिक्षण संसाधन केंद्र के साथ उपयोग करने में सबसे आसान होने के लिए जाना जाता है ताकि गोद लेने को यथासंभव दर्द रहित बनाया जा सके। इसके अतिरिक्त, हबस्पॉट में वर्डप्रेस को टक्कर देने और फ़नल मार्केटिंग और बिक्री के सभी शीर्ष को एक ही स्थान पर समेकित करने के लिए सबसे उभरती सामग्री प्रबंधन प्रणालियों में से एक है।

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    सेल्सफोर्स की उच्चतम G2 रेटिंग है और यह एक बहुत ही पागल उन्नत फीचर सेट का दावा करता है। आपके टीम प्रबंधक लगभग कुछ भी अनुकूलित करने में सक्षम होंगे। यदि आप मार्केटिंग और बिक्री के मिश्रण के लिए अपने सीआरएम का उपयोग करना चाहते हैं तो ये दोनों बहुत अच्छे होंगे।

    ज़ोहो एक सीआरएम है जिसमें ट्विटर, फेसबुक और Google+ के एकीकरण के साथ अधिक सोशल मीडिया घंटियाँ और सीटी हैं, जबकि कम कष्टप्रद सीआरएम छोटे व्यवसायों और स्टार्टअप के लिए सबसे सस्ती में से एक है।

    Capterra पर सूचीबद्ध 919 से अधिक ग्राहक संबंध प्रबंधन सॉफ़्टवेयर उत्पादों के साथ सूची विस्तृत है, लेकिन आपको बात समझ में आती है। कुछ ऐसा खोजने के लिए पर्याप्त विकल्प हैं जो आपके लक्ष्यों के अनुरूप हो।

    जैसे ही आप अपने विकल्पों को सीमित करते हैं और सही CRM का चयन करते हैं, इसकी तुलना अपने पुराने CRM से करना शुरू करें। इस तरह, आप सुनिश्चित करेंगे कि आपने पहले से कुछ बेहतर चुना है।

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तैयार करें और विश्लेषण करें

जैसे ही निर्णयकर्ता सीआरएम प्रवासन को मंजूरी देते हैं, तैयारी शुरू हो जाती है। आपकी आय टीमों को इस तरह के बदलाव के साथ अप-टू-डेट होना चाहिए क्योंकि वे इसके प्राथमिक उपयोगकर्ता हैं। साथ ही, सीआरएम को अपनाने से भविष्य की बिक्री की सफलता पर भारी असर पड़ेगा।

इसलिए, आगामी कार्यक्रम के बारे में जागरूकता फैलाएं, उन्हें नई प्रणाली के बारे में शिक्षित करना शुरू करें। यह न केवल संक्रमण प्रक्रिया को और अधिक कुशल बनाएगा, बल्कि आपको अब तक के सबसे समर्पित परीक्षक मिलेंगे जो कि कोई भी बग या गड़बड़ होने पर पाएंगे।

अगला चरण आपके लीगेसी CRM में आपके पास पहले से मौजूद डेटा का अध्ययन करना है। यह निर्धारित करने के लिए कि किन क्षेत्रों में सुधार की आवश्यकता है, इसे अपने बिक्री फ़नल, संपत्तियों और कार्यप्रवाहों के ऑडिट पर विचार करें।

डुप्लिकेट या पुराने संपर्कों की जाँच करें, अनुपलब्ध डेटा प्रविष्टियाँ जोड़ें और असंगत डेटा को ठीक करें। इस तरह की सफाई आपके नए सीआरएम के लिए एक नई शुरुआत करेगी।

प्रो टिप: आपकी टीम के सदस्य प्लेटफॉर्म का उपयोग कैसे करते हैं, इसके हर उपयोग के मामले से गुजरें। यह आपको एक विचार देगा कि क्या कुछ पुराना है और उसे नए सीआरएम में स्थानांतरित करने की आवश्यकता नहीं है।

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नक्शा और बैकअप

डेटा मैपिंग यह निर्धारित करने की एक जटिल प्रक्रिया है कि माइग्रेशन के बाद आपका डेटा CRM में कहाँ रहेगा।

उदाहरण के लिए, आपके पास जॉन नाम का एक ग्राहक है। एक सफल कॉल के दो सप्ताह बाद जॉन आपकी पाइपलाइन से गुजरा और अब आपके पास सबसे वफादार ग्राहकों में से एक है।

आपके नए सीआरएम में जॉन के लिए एक जगह होनी चाहिए, जहां वह उस समूह में होगा जिससे वह संबंधित है। उन सभी संभावित समूहों की जाँच करें जिन्हें मानचित्र में शामिल करने की आवश्यकता है, जो स्थानांतरण को सुरक्षित करेगा।

अब, यह बैकअप का समय है। सीआरएम माइग्रेशन के दौरान कोई परेशानी आने पर आपके पास रिट्रीट का विकल्प होना चाहिए। जबकि सबसे अधिक संभावना है कि यह बिना किसी गड़बड़ के चलेगा, आप अपना डेटा खोने का जोखिम नहीं उठा सकते। साथ ही, आप अपने बैकअप का उपयोग यह तुलना करने के लिए कर सकते हैं कि माइग्रेशन के बाद डेटा सही तरीके से स्थानांतरित किया गया था या नहीं।

परीक्षण और कार्यान्वयन

     अब, सीआरएम माइग्रेशन होने का समय आ गया है। अपने कस्टम फ़ील्ड, सिंक लॉजिक और फ़ील्ड मैपिंग के साथ अपने एकीकरण को तैयार करने से शुरू करें। आप स्थानांतरण के लिए लगभग तैयार हैं। इससे पहले, कुछ परीक्षण चलाएँ।

     यदि आप अपना सारा डेटा एक साथ स्थानांतरित करते हैं तो यह बहुत कुछ दांव पर लगा देता है, इसलिए अलग-अलग डेटा सेट के साथ कुछ परीक्षणों के साथ शुरुआत करना बेहतर है। यदि कोई त्रुटि होती है, तो चिंतित न हों, यह उसे दूर करने का समय और स्थान है।

स्रोत: https://www.cience.com/blog/crm-migration-checklist