गुरुवार, 30 जून 2022

विभिन्न पेज स्थानों से बैकलिंक्स कैसे अधिक (या कम) के लायक हैं: सभी बैकलिंक्स समान नहीं बनाए जाते हैं

 



समस्या? सभी बैकलिंक्स समान नहीं बनाए जाते हैं।

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किसी अन्य उद्योग में यादृच्छिक साइटों के लिंक की तुलना में उच्च-गुणवत्ता, प्रासंगिक साइटों के लिंक कहीं अधिक मूल्यवान हैं। स्पैम साइटों के लिंक वास्तव में आपकी वेबसाइट को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

आप अपने बैकलिंक्स का अधिकतम लाभ कैसे उठाते हैं? आपको उन कारकों पर पूरा ध्यान देने की आवश्यकता है जो बैकलिंक मूल्य को प्रभावित करते हैं।

बैकलिंक्स का अधिकतम लाभ उठाने के लिए आपको यह जानने की आवश्यकता है।

बैकलिंक्स क्या हैं?


बैकलिंक्स बाहरी साइट से आपकी वेबसाइट के लिंक होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि मैं आपके ऐप को सुरक्षा संबंधी समस्याओं से बचाने के तरीके के बारे में किसी स्रोत से लिंक करता हूं, तो इससे उस वेबसाइट का बैकलिंक बन जाता है।

यदि कोई अन्य साइट आपकी साइट से लिंक करती है, तो आपको एक बैकलिंक प्राप्त होता है।

लंबे समय तक, अधिक से अधिक बैकलिंक प्राप्त करना SEO का एक मुख्य घटक था। Google ने बैकलिंक्स को "वोट" के रूप में देखा और उच्च रैंकिंग वाले बहुत सारे बैकलिंक्स वाली साइटों को पुरस्कृत किया।

अंततः, हालांकि, व्यवसायों ने बैकलिंक्स बनाने के लिए ब्लैक-हैट रणनीतियों का उपयोग करना शुरू कर दिया। उदाहरण के लिए, लिंक जोड़ने के लिए भुगतान करने वाली साइटें, छायादार साइटों से लिंक खरीदना, अपनी साइट के लिंक वाले अन्य ब्लॉग पर टिप्पणियां जोड़ना, या साइटों के नेटवर्क बनाना जो सभी एक दूसरे से जुड़े हुए हैं।

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Google इन रणनीतियों के प्रति समझदार हो गया और एक अपडेट जारी किया जिसने खराब-गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स के निर्माण से दूर होना बहुत कठिन बना दिया। इसने कई बैकलिंक दिशानिर्देश जारी किए जिनका विपणक को पालन करना चाहिए और जून 2021 में स्पैमी लिंक को लक्षित करने वाला एक और अपडेट भी जारी किया।

बैकलिंक्स SEO को कैसे प्रभावित करते हैं?


जैसा कि ऊपर बताया गया है, Google लिंक को वोट के रूप में देखता है। जितनी अधिक साइटें आपकी साइट के लिए "वोट" करती हैं (अर्थात आपकी साइट पर पृष्ठों का लिंक), उतना ही अधिक मूल्यवान और प्रासंगिक Google मानता है कि आपके पृष्ठ और साइट हैं।

वास्तव में, बैकलिंक्स उन कई सौ कारकों में से एक हैं, जिन्हें Google अपने खोज परिणामों में किसी वेबसाइट को रैंक करने का निर्णय लेते समय मानता है।

यहाँ ऐसा क्यों है: आपकी वेबसाइट के लिए एक बैकलिंक का अर्थ है कि किसी अन्य साइट को आपकी सामग्री आकर्षक, दिलचस्प या शिक्षाप्रद लगी। इतना कि उन्होंने इसे अपने दर्शकों के साथ साझा करने का फैसला किया। Google मानता है कि आपकी सामग्री उपयोगकर्ताओं के लिए मूल्यवान है, और आपकी सामग्री को खोजकर्ताओं के साथ साझा करने की अधिक संभावना है।

हालाँकि, आप यह प्रभावित करने के लिए बहुत कुछ नहीं कर सकते हैं कि कोई अन्य साइट अपने पृष्ठों पर कितने लिंक डालती है। आपकी वेबसाइट के SEO के लिए कौन से लिंक सबसे मूल्यवान हैं, इस पर विचार करते समय बस इसे ध्यान में रखें।

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यदि कई विश्वसनीय साइटें आपसे लिंक होती हैं, तो Google जानता है कि आपकी साइट में बहुत अच्छी सामग्री है जिसे उपयोगकर्ता पढ़ना चाहेंगे। परिणामस्वरूप, आपके SERPs में उच्च रैंक होने की संभावना है।

क्या एक बैकलिंक को मूल्यवान बनाता है?

अधिक बैकलिंक्स हमेशा बेहतर नहीं होते हैं।


यदि आप लिंक योजनाओं या अन्य ब्लैक या ग्रे हैट एसईओ प्रथाओं का उपयोग करते हैं, तो Google आपको कम रैंकिंग या यहां तक ​​कि मैन्युअल कार्रवाई के साथ दंडित करेगा। क्या एक बैकलिंक को दूसरे की तुलना में अधिक मूल्यवान बनाता है?

1. स्थान और पृष्ठ पर लिंक की संख्या


क्या आप जानते हैं कि किसी पृष्ठ पर एक लिंक कहाँ स्थित है, बैकलिंक मूल्य को प्रभावित कर सकता है? अजीब लगता है, है ना?

वैसे, Google किसी पृष्ठ पर पहले लिंक को सबसे मूल्यवान मानता है, जिसका अर्थ है कि उसे बैकलिंक होने के अधिक लाभ मिलते हैं। इसके अलावा, किसी पृष्ठ पर जितने अधिक लिंक होंगे, प्रत्येक लिंक का लिंक मूल्य उतना ही कम होगा।

व्यवहार में, इसका मतलब यह है कि यदि आपका लिंक किसी पृष्ठ पर एकमात्र बैकलिंक है, तो आपको अधिक एसईओ लाभ दिखाई देंगे, यदि आपका लिंक किसी पृष्ठ के नीचे है और बीस अन्य लिंक में से एक है।

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2. डोफॉलो बनाम। Nofollow बैकलिंक्स


Dofollow लिंक्स आपके बेसिक बैकलिंक्स हैं। जब वेबसाइट के मालिक लिंक के आसपास के HTML के साथ खिलवाड़ नहीं करते हैं, तो लिंक हमेशा एक dofollow होगा।

Dofollow लिंक Google को बताते हैं कि लिंक करने वाली वेबसाइट आपके डोमेन पर भरोसा करती है, जिससे आपकी रैंकिंग में मदद मिल सकती है।

दूसरी ओर, Nofollow लिंक, HTML में इस तरह दिखते हैं:
क्या एक बैकलिंक को मूल्यवान बनाता है - Dofollow vs Nofollow

Nofollow लिंक्स Google को बताते हैं कि यह लिंक वैल्यू पर पास नहीं होना चाहिए (कभी-कभी लिंक जूस भी कहा जाता है)।

दूसरे शब्दों में, nofollow लिंक अभी भी किसी को वेबसाइट A से वेबसाइट B तक ले जाते हैं, लेकिन वे वेबसाइट B की रैंकिंग में मदद नहीं करते हैं।

साइटें नोफ़ॉलो लिंक का उपयोग क्यों करती हैं? क्योंकि निम्न-गुणवत्ता या निम्न-डोमेन प्राधिकरण वेबसाइटों से लिंक करना लिंक-होस्टिंग वेबसाइट की रैंकिंग को नुकसान पहुंचा सकता है। साथ ही, Google आपको लिंक के लिए भुगतान करने की अनुमति नहीं देता है, इसलिए कुछ साइटें प्रायोजित पोस्ट पर nofollow लिंक का उपयोग करती हैं।

यह मत समझिए कि नोफ़ॉलो लिंक्स समय की पूरी बर्बादी हैं। वास्तव में, वे वास्तव में आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक उत्पन्न करने में मदद करते हैं और उनके अनुपयोगी एसईओ प्रभाव के बावजूद आपके व्यवसाय की दृश्यता को बढ़ाते हैं।

3. डोमेन अथॉरिटी और पेज अथॉरिटी


DA, या डोमेन अथॉरिटी, Moz द्वारा बनाई गई एक मीट्रिक है जो भविष्यवाणी करती है कि किसी वेबसाइट की खोज इंजन में अच्छी रैंक होने की कितनी संभावना है। स्कोर एक से 100 तक होता है, उच्च संख्या के साथ, जिसका अर्थ है कि साइट अधिक मूल्यवान और अधिक विश्वसनीय है।

पृष्ठ प्राधिकरण एक ही मीट्रिक है, लेकिन किसी वेबसाइट पर किसी विशिष्ट पृष्ठ के लिए।

यह एक सटीक विज्ञान नहीं है, और यह एक मीट्रिक नहीं है जो Google के साथ आया था-मोज ने किया था। हालाँकि, यह मशीन लर्निंग का उपयोग करके इस बात का बहुत अच्छा विचार प्राप्त करता है कि साइट कितनी अच्छी रैंक करेगी।

आपके बैकलिंक्स के लिए इसका क्या अर्थ है? यदि उच्च डोमेन प्राधिकरण या पृष्ठ प्राधिकरण वाली कोई साइट आपकी साइट से लिंक करती है, तो Google मान लेगा कि आपकी साइट अधिक भरोसेमंद भी है। यह तो अच्छी बात है!

इसे ऐसे समझें जैसे किसी दोस्त को नौकरी पाने के लिए ज़मानत देना। यदि आप एक समर्पित कार्यकर्ता हैं और किसी और को सलाह देते हैं, तो आपके बॉस को यह मान लेने की संभावना है कि उन पर कड़ी मेहनत करने के लिए भी भरोसा किया जा सकता है।

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/05/2022-9.html

TL; DR: उच्च-डोमेन प्राधिकरण पृष्ठों के लिंक अधिक मूल्यवान हैं।

आप Moz के डोमेन विश्लेषण टूल का उपयोग करके साइटों के डोमेन प्राधिकरण का पता लगा सकते हैं।

या, आप अपनी साइट पर बैकलिंक विश्लेषण चलाने के लिए Ubersuggest का उपयोग कर सकते हैं, और हम सभी डोमेन प्राधिकरण और पृष्ठ प्राधिकरण मीट्रिक एक ही स्थान पर साझा करेंगे।

4. प्रासंगिक साइटें और पेज


जब सिफारिशों की बात आती है तो प्रासंगिकता मायने रखती है। मान लीजिए कि आप एक नया स्नोब्लोअर खरीदना चाहते हैं। आप इंटरनेट के चारों ओर देखते हैं और दो लेख पाते हैं जो शीर्ष स्नो ब्लोअर की समीक्षा करते हैं - एक हार्डवेयर स्टोर से है, और दूसरा एक खाद्य ब्लॉगर से है।

आप किस पर भरोसा करेंगे? आप शायद सोच रहे होंगे कि एक खाद्य ब्लॉगर वास्तव में स्नो ब्लोअर के बारे में क्या जानता है, है ना? दूसरी ओर, हार्डवेयर स्टोर शायद स्नोब्लोअर बेचता है और नियमित रूप से ग्राहकों से उनके बारे में बात करता है। एक अच्छा मौका है कि वे जानते हैं कि वे किस बारे में बात कर रहे हैं।

बैकलिंक कितना मूल्यवान है, यह तय करते समय Google प्रासंगिकता पर भी विचार करता है। उदाहरण के लिए, किसी डिजिटल मार्केटिंग प्रकाशन या फोर्ब्स जैसे प्रकाशक से मेरी साइट का लिंक किसी प्लंबर के लिंक से कहीं अधिक मूल्य का है।

सामान्य तौर पर, अप्रासंगिक साइटों के लिंक आपकी वेबसाइट को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे (जब तक कि वे स्पैम साइट न हों!), लेकिन अन्य उद्योग वेबसाइटों के लिंक अधिक महत्व रखते हैं।

5. वेबसाइट पर अन्य लिंक की गुणवत्ता


यह केवल डोमेन प्राधिकरण नहीं है जो बैकलिंक मूल्य को प्रभावित करता है। रेफ़रिंग डोमेन पर हर दूसरे बैकलिंक की गुणवत्ता एक लिंक के मूल्य को भी प्रभावित कर सकती है।

यह उचित नहीं लगता, है ना? आप यह नियंत्रित नहीं कर सकते कि कोई और अपनी साइट पर क्या करता है। जबकि यह सच है, इसका एक कारण है।

आइए मान लें कि आपको उच्च डोमेन प्राधिकरण वाली वेबसाइट से बैकलिंक प्राप्त होता है। आपकी रैंकिंग बढ़ जाती है, ट्रैफ़िक आ रहा है, और आपको लगता है कि आप SEO समर्थक हैं।

फिर एक दिन जिस वेबसाइट ने आपको वह कीमती बैकलिंक दिया वह स्पैम साइट बन जाती है। वे निम्न-गुणवत्ता वाली सामग्री प्रकाशित करते हैं और स्पैम साइटों के एक समूह से लिंक करते हैं।

यह अब Google की नज़र में एक उच्च-गुणवत्ता वाली साइट नहीं है, जिसका अर्थ है कि लिंक ने अपना मूल्य खो दिया है। दूसरे शब्दों में, स्पैम वेबसाइटों से लिंक करने वाले पृष्ठ उनके द्वारा होस्ट किए जाने वाले अन्य सभी लिंक का अवमूल्यन करते हैं।

उन वेबसाइटों का मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है जिनसे आपको बैकलिंक्स मिलते हैं। इससे आपको हानिकारक URL संबंधों से बचने में मदद मिलेगी। सुनिश्चित करें कि वे भरोसेमंद हैं और अपने स्वयं के लिंक का मूल्यांकन करते हुए मूल्यांकन करते हैं कि कौन से लिंक को शामिल करना है ताकि आपकी वेबसाइट को जोखिम न हो।

साथ ही, वेबसाइटों से लिंक कभी न खरीदें। यहां तक ​​​​कि जो साइटें वैध लगती हैं, वे भी किसी समय Google द्वारा पकड़ी जा सकती हैं, और आपकी साइट को परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।

6. एंकर टेक्स्ट


एंकर टेक्स्ट वह टेक्स्ट होता है जिसे हाइलाइट किया जाता है और अक्सर रेखांकित किया जाता है कि आप इस तरह एक लिंक का अनुसरण करने के लिए क्लिक करते हैं।

यदि आपकी वेबसाइट से लिंक करने वाली साइट एंकर टेक्स्ट का उपयोग करती है जो उस पृष्ठ की सामग्री से निकटता से संबंधित है, तो Google यह मान लेगा कि लिंक उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक उपयोगी है और इसलिए, इसे अधिक महत्व प्रदान करता है। नतीजतन, Google ने एंकर टेक्स्ट को रैंकिंग फैक्टर बना दिया।

आइए Yoast की वेबसाइट से एक उदाहरण देखें। मैंने एंकर टेक्स्ट को हाइलाइट किया है:

आंतरिक लिंक के लिए एंकर टेक्स्ट, जैसा कि आप उम्मीद कर सकते हैं, आंतरिक लिंक के बारे में एक पृष्ठ पर जाता है। चूंकि एंकर टेक्स्ट लिंक किए गए पृष्ठ लक्ष्य कीवर्ड का उपयोग करता है, इसलिए लिंक अधिक मूल्यवान है यदि वे "यहां क्लिक करें" जैसे एंकर टेक्स्ट का उपयोग करते हैं।

प्रो टिप: यह आंतरिक लिंक पर भी लागू होता है। अपनी वेबसाइट पर अन्य पृष्ठों से लिंक करते समय प्रासंगिक एंकर टेक्स्ट का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

बैकलिंक वैल्यू निष्कर्ष


बैकलिंक्स SEO की आधारशिला हैं। हालाँकि, सभी बैकलिंक्स समान मूल्य प्रदान नहीं करते हैं। किसी पृष्ठ पर या उच्च डीए वाले पृष्ठों से उच्च लिंक आपकी वेबसाइट को Google के खोज परिणामों में बेहतर रैंक करने में मदद करेंगे।

आप इस जानकारी का उपयोग उच्च-गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स बनाने के लिए कर सकते हैं। इसे ठीक करें, और आपकी साइट पर ट्रैफ़िक और रूपांतरणों की बाढ़ आ सकती है।

स्रोत: https://neilpatel.com/blog/backlinks-effectiveness-page-location/

बुधवार, 29 जून 2022

अधिक लीड प्राप्त करने के लिए 8 ईकामर्स लीड जनरेशन रणनीतियाँ

एक बार जब यह तैयार हो जाता है, तो अगली बात उनमें रुचि पैदा करने के लिए लीड कैप्चर करना है। यह ईकामर्स में लीड जनरेशन के लिए रणनीतियों को लागू करके किया जाएगा।

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लेकिन वे रणनीतियाँ क्या हैं? अपनी वेबसाइट से जुड़ने के लिए उन्हें आग्रह करने की रणनीति क्या है? आइए उन प्रभावी ईकामर्स लीड जनरेशन रणनीतियों पर चर्चा करें। लेकिन उस पर चर्चा करने से पहले, हम लीड जनरेशन की अवधारणा को स्पष्ट क्यों नहीं करते?

ईकामर्स में लीड जनरेशन क्या है?

एक ईकामर्स व्यवसाय में, लीड जनरेशन आपकी ईकामर्स वेबसाइट के आगंतुकों में रुचि पैदा कर रहा है और उन्हें इसके बारे में अधिक जानने के लिए अपना विवरण दर्ज करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। दूसरे शब्दों में, यह उत्पादों को बेचने के उद्देश्य से एक विशेष प्रकार के दर्शकों को आकर्षित करने का एक तरीका है।

उदाहरण के लिए, आपने मुख्य रूप से फ़ुटबॉल खेलने वाले लोगों के लिए फ़ुटबॉल का निर्माण किया है। फ़ुटबॉल का निर्माण समाप्त करने के बाद, आप उन लोगों को कॉल करना या बताना चाहेंगे कि आपने उनके लिए यह फ़ुटबॉल बनाया है और यह बिक्री के लिए है। आप वो कैसे करेंगे?

आप आकर्षक बैनर बनाएंगे, इसे अपने ऑनलाइन स्टोर पर अपलोड करके या अपनी दुकान में प्रदर्शित करके जागरूकता पैदा करेंगे, और फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इसके लिए एक विज्ञापन डालेंगे।

अब, कोई भी व्यक्ति जो ऑनलाइन फ़ुटबॉल खरीदना चाहता है, अंत में, इन स्रोतों या खोज इंजनों के माध्यम से आपकी वेबसाइट पर आएगा।

आपके फ़ुटबॉल और वेबसाइट के बारे में जानकारी पढ़ने के बाद, वह खरीदारी प्रक्रिया में आगे बढ़ने के लिए उस पर साइन अप करने का निर्णय लेता है।

दूसरे शब्दों में, उसने आपके उत्पाद में रुचि पैदा की है और भविष्य में खरीदने की संभावना है। इसलिए, आप अपने द्वारा बनाई गई जागरूकता के माध्यम से लीड प्राप्त करने में सफल रहे। एक व्यवसाय में की जाने वाली इस पूरी प्रक्रिया को लीड जनरेशन कहा जाता है। अपने ईकामर्स व्यवसाय के लिए काम करने वाले लोग लीड उत्पन्न करने के लिए विभिन्न प्रभावी रणनीतियों को लागू करते हैं।

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लीड जनरेशन स्ट्रैटेजी क्या है?


लीड जनरेशन रणनीति उन आगंतुकों पर एक छाप बनाने के तरीके बना रही है जो आपकी वेबसाइट में रुचि दिखा रहे हैं। वे आगे इसकी सेवाओं के बारे में और जानना चाहते हैं।

एक ईकामर्स बिजनेसमैन का मकसद इन विजिटर्स को लीड में बदलना होता है। दूसरे शब्दों में, वह एक लीड पैदा कर रहा है। लीड वह व्यक्ति होता है जो आपकी सेवाओं के बारे में अधिक जानने के लिए अपनी आवश्यक जानकारी जैसे ईमेल और पता दर्ज करने का निर्णय लेता है। यह खरीदार की यात्रा का दूसरा चरण है; आपकी सेवाओं का एक संक्षिप्त विचार बनाने वाला पहला आगंतुक। 

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लीड जनरेशन स्ट्रैटेजी क्या है?


लीड जनरेशन रणनीति उन आगंतुकों पर एक छाप बनाने के तरीके बना रही है जो आपकी वेबसाइट में रुचि दिखा रहे हैं। वे आगे इसकी सेवाओं के बारे में और जानना चाहते हैं।

एक ईकामर्स बिजनेसमैन का मकसद इन विजिटर्स को लीड में बदलना होता है। दूसरे शब्दों में, वह एक लीड पैदा कर रहा है। लीड वह व्यक्ति होता है जो आपकी सेवाओं के बारे में अधिक जानने के लिए अपनी आवश्यक जानकारी जैसे ईमेल और पता दर्ज करने का निर्णय लेता है। यह खरीदार की यात्रा का दूसरा चरण है; आपकी सेवाओं का एक संक्षिप्त विचार बनाने वाला पहला आगंतुक।

रूपांतरण दर अनुकूलन आपकी वेबसाइट में उन तत्वों का विश्लेषण करने का तरीका है जो अधिक ईकामर्स लीड उत्पन्न कर रहे हैं।

यह उन पृष्ठों का भी विश्लेषण करता है जो आपकी वेबसाइट पर कार्रवाई करने के लिए प्रेरित नहीं होते हैं और आपको बताते हैं कि इस पृष्ठ को औसत रूपांतरण दर के लिए अच्छी तरह से अनुकूलित करने की आवश्यकता है।

विशेषज्ञ ईकामर्स वेबसाइट में औसत रूपांतरण दर को 1% और 2% के बीच परिभाषित करते हैं। इस प्रतिशत को सुरक्षित करने के लिए, रूपांतरण के लिए निर्धारित चीजें हैं ऑनलाइन बिक्री, विज्ञापन, ईमेल, उत्पाद पृष्ठ, एक शैक्षिक ब्लॉग, एक समाचार पत्र, और बहुत कुछ। इन चीजों से ईकॉमर्स में लीड जनरेशन में मदद मिलेगी।

2. एक आकर्षक होमपेज बनाएं


आपके लीड बनने का निर्णय लेने से पहले आपकी वेबसाइट का होमपेज पहला पेज विज़िटर है। इसलिए, तेजी से बढ़त हासिल करने के लिए इसे प्रभावशाली और संगठित होना चाहिए। हम लोकप्रिय ऑनलाइन स्टोर से अध्ययन कर सकते हैं कि कैसे उनकी तकनीक उनके होमपेज को वैध और सूचनात्मक बनाने के लिए अनुकूल साबित हुई। आइए एक प्रसिद्ध ऑनलाइन स्टोर की वेबसाइट पर एक नज़र डालें, जो घड़ियों के लिए विशेष रूप से उपलब्ध है- टाइटन।

जब हमने पहली बार वेबसाइट खोली, तो हमने देखा कि इसमें बैनर छवियों की एक स्लाइड है। यह एक विचार दे रहा है कि वेबसाइट में क्या शामिल है। यह दृश्य प्रतिनिधित्व आगंतुक को कंपनी के मानक के बारे में बताता है।

जैसे-जैसे हम नीचे गए, हम प्रत्येक आगंतुक के लिए घड़ियों के प्रकार देखते हैं। इस रणनीति से यह तय होता है कि उन्हें किस तरह की घड़ी चाहिए। वेबसाइट ने पुरुषों, महिलाओं और बच्चों जैसे लिंग और आयु वर्ग के अनुसार सबसे अधिक बिकने वाली घड़ियों को भी वर्गीकृत किया है। श्रेणियों के अलावा, वेबसाइट विश्वास बनाने के लिए अपनी रेटिंग दिखा रही है और प्रवृत्ति और सबसे अधिक बिकने वाली घड़ियों में घड़ियों को प्रदर्शित कर रही है।

लीड के लिए उनके प्रश्नों को तुरंत हल करने के लिए इसमें चैटबॉट भी है। चैटबॉट में नाम और मोबाइल नंबर के लिए फ़ील्ड हैं और एक संचार उपकरण मांगता है। यह चैटबॉट ईकामर्स में लीड जनरेशन का एक प्रभावी तरीका भी है।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/06/8.html


टाइटन की वेबसाइट के उदाहरण को देखते हुए, हम सीखते हैं कि एक आदर्श ईकामर्स वेबसाइट होमपेज को यह प्रदर्शित करके आगंतुकों के मन में विश्वास पैदा करना चाहिए कि लोग उनकी सेवा से कैसे संतुष्ट हैं।

हमने यह भी सीखा है कि सबसे अधिक बिकने वाले या ट्रेंडिंग उत्पादों और बैनर छवियों की सूची आगंतुकों की जरूरतों को कम करने और आपकी वेबसाइट के लिए साइन अप करने के उनके निर्णयों को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

3. सर्च इंजन के लिए अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करना।


उन शब्दों के बारे में सोचें जो आपका भविष्य किसी उत्पाद की तलाश में Google के खोज टेक्स्ट बॉक्स में टाइप करता है। उदाहरण के लिए, वे एक नया लैपटॉप खरीदना चाहते हैं। वे शायद "2020 में नवीनतम लैपटॉप" टाइप करेंगे। क्या आपकी वेबसाइट इस वाक्यांश को दर्ज करने पर शीर्ष परिणामों में आएगी?

यदि इसमें रैंकिंग कीवर्ड होंगे तो यह Google के पहले पेज पर दिखाई देगा। ये कीवर्ड आपकी ईकामर्स वेबसाइट पर लीड लाने में मदद करते हैं। दूसरे शब्दों में, अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन के लिए ऑप्टिमाइज़ करें।

ट्रैफ़िक की उच्च मात्रा नई लीड प्राप्त करने के प्राथमिक कारणों में से एक है। आउटब्रेन के एक अध्ययन से पता चलता है कि खोज ईकामर्स में यातायात का नंबर एक चालक है। अपनी वेबसाइट को अनुकूलित बनाने के लिए मुख्य टिप्स-

    लीड की विचार प्रक्रिया निर्धारित करें- अपने लक्षित उपयोगकर्ताओं की खोज के पीछे उनके इरादे का विश्लेषण करें। यदि अन्ना एक जोड़ी दस्ताने खरीदना चाहती है और कई वेबसाइटें विभिन्न प्रकार के दस्ताने पेश कर रही हैं, तो वह शोध करेगी और साइटों की तुलना करेगी। उस स्थिति में, आपकी वेबसाइट को समान दस्तानों की पेशकश करने वाली अन्य शीर्ष साइटों के साथ इसकी तुलना करने के लिए प्रकट होना चाहिए। ऐसा कैसे होगा?
    लंबी पूंछ वाले कीवर्ड- कल्पना कीजिए कि वह सर्दियों में पहनने के लिए दस्ताने खोज रही है। उसके संभावित खोज शब्द सर्दियों के लिए क्लासिक दस्ताने होंगे। फिर सर्च इंजन पर शीर्ष परिणाम अमेज़ॅन वेबसाइट से "क्लासिक फैशन दस्ताने, शीतकालीन दस्ताने" प्रदर्शित करते हैं। इस वाक्यांश को लॉन्ग-टेल कीवर्ड कहा जाता है। ये कीवर्ड गंभीर लीड देते हैं। वे सामान्य कीवर्ड नहीं हैं जिनके लिए आपके प्रतियोगी अभी भी रैंकिंग नहीं कर रहे हैं। इस खोजशब्द के माध्यम से खींचा गया यातायात आपकी सेवा के लिए अधिक प्रतिबद्ध और अधिक इच्छुक है।


वेबपेज को ऑप्टिमाइज़ करें- वेब पेजों की सामग्री में कीवर्ड शामिल करें। अपने पेज को सर्च इंजन के लिए ऑप्टिमाइज़ करने से नए लीड्स आपको आसानी से ढूंढ़ने में मदद करते हैं।

अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करना मूल ईकामर्स लीड जनरेशन रणनीतियों में से एक है।

4. सोशल मीडिया पर अपनी पहुंच विकसित करें


ईकामर्स में लीड जनरेशन के लिए सोशल मीडिया पेज का होना महत्वपूर्ण है। ऐसा इसलिए है क्योंकि 2020 में सोशल मीडिया यूजर्स की संख्या 3.81 बिलियन तक पहुंच गई। यह 2019 के बाद से साल दर साल 9.2% की वृद्धि है।

यह विशाल वृद्धि भविष्य में आपके सोशल मीडिया पेज पर अरबों लीड का वादा कर रही है। लेकिन आपको उन 3.81 बिलियन और उससे अधिक को भी अपने पेज पर लाने के लिए अपना प्रयास करना चाहिए। कैसे?

उत्तर में आपके ईकामर्स व्यवसाय के लिए एक आकर्षक पृष्ठ बनाना शामिल है। सुनिश्चित करें कि इसे नियमित रूप से अपडेट किया जाता है। आपके द्वारा अपने उत्पादों पर दी गई नवीनतम छूटों, आपके द्वारा नियोजित उपहारों, नए उत्पाद लॉन्च को अपडेट करें। अपनी सामग्री लेखन टीम द्वारा लिखे गए इसके वीडियो या ब्लॉग पोस्ट अपलोड करें।

आपके ईकामर्स पेज के अलावा, फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म विज्ञापन विकल्प प्रदान करते हैं। इसमें उम्र, लिंग, स्थान, रुचि, करियर और शिक्षा जैसी जानकारी के आधार पर विज्ञापन तैयार करने के विकल्प हैं। विज्ञापनों का एल्गोरिथम ऐसी जानकारी के माध्यम से लक्षित उपयोगकर्ताओं की पहचान करता है। वे सोशल मीडिया पेज पर अपने आप दिखाई देते हैं।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/05/seo.html

आप देख सकते हैं कि वेफेयर ने फेसबुक के हिंडोला विज्ञापनों का उपयोग करने का तरीका कितना प्रभावशाली है। हिंडोला विज्ञापन सुविधा से आप अपने उत्पादों की अधिकतम दस छवियां प्रदर्शित कर सकते हैं।

वेफेयर ने उत्पादों के बजाय इस पर खरीदारी के फायदे दिखाए। उदाहरण के लिए, $49 से अधिक की निःशुल्क शिपिंग। वे इस रणनीति का उपयोग अपने ईकामर्स व्यवसाय का संक्षिप्त विवरण देने के लिए कर रहे हैं। उनकी यह तकनीक 88% अधिक क्लिक-थ्रू दर और 20% कम लागत प्रति अधिग्रहण के साथ सफल साबित हो रही है।


5. सोशल मीडिया पर उपहारों का आयोजन करें


लोग हमेशा ऐसी दुकानों की तलाश में रहते हैं जो मुफ्त या कम कीमत पर कुछ न कुछ दे रही हों। इसलिए, उपहार देना उनकी पसंद को पूरा करने का सबसे अच्छा तरीका होगा। सस्ता ई-कॉमर्स में लीड जनरेशन की गारंटी देता है।

आप अपनी ओर से कुछ उत्पाद दे रहे हैं और विजेताओं को अपनी जेब से भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। प्रतिभागी आपके द्वारा दिए गए उत्पादों से प्रभावित हो सकते हैं और भविष्य में आपसे खरीदारी करना पसंद कर सकते हैं। एक सस्ता उपहार एक विशाल भीड़ को प्रसन्न करता है और आपका पृष्ठ इसके माध्यम से अधिक नई लीड तक पहुंच रहा है।

इन दिनों, व्यवसाय केवल अपने अनुयायियों से अपने पेज पर अधिक से अधिक मित्रों को टैग करने के लिए कह रहे हैं। वे दोस्त उनके पेज को लाइक या फॉलो करेंगे।

सस्ता की मेजबानी करते समय, आप एक प्रतियोगिता भी चला सकते हैं और अपने दर्शकों से कुछ प्रश्न पूछ सकते हैं। वे न केवल लीड जनरेशन के लिए बल्कि ईकामर्स लीड पोषण के लिए भी उपयोगी हैं। अपनी सस्ता योजना बनाने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं-

     अपने लक्षित दर्शकों का निर्धारण करें।
     लोगों से उनकी रुचियों, कार्य, कंपनी का नाम, कंपनी के प्रकार के बारे में पूछते हुए एक प्रश्नावली तैयार करें।
     अपने लक्षित दर्शकों के लिए प्रासंगिक पुरस्कार रखें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास B2B ईकामर्स है, तो विजेता को लैपटॉप दें।
     सस्ता पोस्टर पर आप जो पुरस्कार प्रदान करेंगे, उसे प्रदर्शित करें। इच्छुक प्रतिभागियों को अपना ईमेल पता दर्ज करने के लिए एक ईमेल पता बार इंगित करें।

6. लीड उत्पन्न करने के लिए कुकीज़ का उपयोग करें


इंटरनेट पर उत्पाद के बारे में जानकारी प्राप्त करने के इच्छुक लीड उत्पाद के बारे में जानकारी एकत्र करने के लिए आपके ईकामर्स स्टोर पर जाएंगे।

जब वे आपकी वेबसाइट को देखना पूरा कर लेते हैं और उसे बंद कर देते हैं, तो अगली चीज़ जो आप कर सकते हैं, वह यह है कि इसे किसी अन्य वेबसाइट पर प्रदर्शित किया जा रहा है जिसे वे वर्तमान में देख रहे हैं।

उदाहरण के लिए, उन्होंने आपकी वेबसाइट पहले ही देख ली है, लेकिन अगर वे भूल जाते हैं, तो आप उनके सोशल मीडिया प्रोफाइल पर प्रदर्शित होकर उन्हें अपनी लीड के रूप में फिर से बना सकते हैं।

यह कार्य कुकीज़ द्वारा किया जाता है- आपकी वेबसाइट देखने वाले विज़िटर, उनकी गतिविधियों पर नज़र रखने वाली वेबसाइट, उन्हें पहचानना, उनके ब्राउज़र में सहेजी जा रही कुकीज़, और वे कुकीज़ जो आपकी वेबसाइट को उनके सोशल मीडिया प्रोफाइल पर प्रदर्शित होने में मदद करती हैं।

कुकी एक छोटी टेक्स्ट फ़ाइल होती है जो वेब ब्राउज़र की मेमोरी में संग्रहीत होती है। जब लीड आपकी वेबसाइट और उससे संबंधित पृष्ठों को देखते हैं, तो कुकीज उन विवरणों को अपने वेब ब्राउज़र में सहेजती हैं। वे अक्सर बाद की यात्राओं पर या इन कुकीज़ को पहचानने वाली वेबसाइट पर मूल साइट पर वापस आ जाते हैं।

कुकीज़ उपयोगी हैं क्योंकि वे वेबसाइट को उपयोगकर्ताओं के उपकरणों को पहचानने की अनुमति देती हैं। यह जानकारी अनायास प्रदान नहीं की जाती है, लेकिन अपने इंटरनेट ब्राउज़ करने वाले उपयोगकर्ताओं के निशान छोड़ जाती है।

आपकी वेबसाइट उन कुकीज़ को ट्रैक कर सकती है और लीड के बारे में जानकारी एकत्र कर सकती है जैसे कि वे कहाँ से ब्राउज़ कर रहे हैं। उनके द्वारा देखी गई साइट को ट्रैक करके, आप उनकी रुचियों, उनके द्वारा देखे जा रहे उत्पादों के प्रकार, उनकी प्राथमिकताओं का विश्लेषण कर सकते हैं।

एक कुकी आपकी ईकामर्स वेबसाइट को उन उपकरणों को पहचानने में मदद करती है जिनके माध्यम से उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट ब्राउज़ कर रहे हैं। कुकीज़ आपके द्वारा बनाए गए विज्ञापनों पर क्लिक करके उपयोगकर्ताओं को आपकी वेबसाइट को पुनर्निर्देशित करने में मदद करती हैं। ये विज्ञापन अन्य साइटों पर प्रदर्शित होते हैं जिन्हें वे हाल ही में देख रहे हैं।

विज्ञापन उन उत्पादों के बारे में बोलते हैं जिन्हें वे पहले देख रहे हैं। यह घटना उनकी रुचियों की पुष्टि करती है और वे आपकी वेबसाइट पर वापस आ सकते हैं।

7. पुश नोटिफिकेशन के साथ अपने लीड को अलर्ट करें


बाजार में आपके व्यवसाय की उपस्थिति के बारे में आगंतुकों को अलर्ट भेजना भी लीड उत्पन्न करने का एक शक्तिशाली तरीका है। अलर्ट का माध्यम ईमेल, एसएमएस या पुश नोटिफिकेशन हो सकता है। अलर्ट के किसी भी अन्य माध्यम की तुलना में पुश सूचनाएं अधिक प्रभावी होती हैं। वे दर्शकों की निगाहों को पकड़ने में एक पल भी नहीं लगाते।

अधिकांश ईकामर्स वेबसाइटें पहली बार काम करने वालों को सूचनाएं भेजने के लिए अनुमति लेती हैं। यदि वे रुचि रखते हैं और अनुमति पर क्लिक करते हैं, तो उन्हें सूचनाएं प्राप्त होती हैं। अंत में, लीड भी इस तरह से उत्पन्न होते हैं।

विज़िटर तब तक लीड नहीं बने जब तक कि वे आपकी वेबसाइट पर साइन-अप नहीं करते। इस प्रकार, केवल उनसे सूचनाएं मांगने से काम नहीं चलेगा। उन्हें उनकी रुचियों के लिए प्रासंगिक आकर्षक सूचनाएं भेजना उनके दिमाग में आपकी वेबसाइट के बारे में एक विचार जगाएगा।

आपके ईकामर्स स्टोर की सूचनाएं मोबाइल फोन और डेस्कटॉप जैसे सभी उपकरणों के साथ संगत होनी चाहिए।

यदि विज़िटर वेबसाइट संस्करण देख रहे हैं तो ब्राउज़र पुश नोटिफिकेशन सबसे अच्छा काम करते हैं। जब तक वेबसाइट चालू है, वे अनुमति देने पर सूचनाएं देखेंगे। अनावश्यक और अप्रासंगिक अलर्ट उन्हें दूर भगा सकते हैं।

इसलिए, सुनिश्चित करें कि उन्हें ऐसे अलर्ट के साथ स्पैम न करें। लगातार अलर्ट आपकी वेबसाइट के होमपेज का अध्ययन करते समय आगंतुकों को परेशान कर रहे हैं।

सूचनाओं में नवीनतम उत्पाद, उन पर छूट, त्योहारी सीजन के ऑफ़र, ऐसे टेक्स्ट शामिल हो सकते हैं जो तात्कालिकता की भावना पैदा करते हैं। अपने आगंतुकों को एक फ्लैश बिक्री के बारे में सूचित करें जो एक दिन के लिए निर्धारित है क्योंकि यह उन्हें तुरंत खुद को पंजीकृत करने के लिए सचेत करती है।

8. लीड को CTA का उपयोग करके एक क्रिया करने दें


आगंतुकों को लीड में बदलने के लिए कॉल टू एक्शन या सीटीए आवश्यक है। यह उनके लिए आपकी वेबसाइट का द्वार खोलता है। 'कॉल-टू-एक्शन' वाक्यांश का अर्थ है, यदि वेबसाइटों की सेवाएं उनके लिए अच्छी लगती हैं, तो उन्हें कोई भी कार्रवाई करने का विकल्प प्रदान करना। वे लीड बनने के लिए कॉल टू एक्शन जैसे 'अधिक जानें', 'साइन अप' या 'अपना ईमेल पता दर्ज करें' पर टैप करते हैं। ये कॉल उन्हें एक ईकामर्स वेबसाइट पर अपना संपर्क विवरण दर्ज करने देती हैं।

कॉल टू एक्शन एक ईकामर्स वेबसाइट के वेबपेजों के लिए विभिन्न उद्देश्यों की पूर्ति करता है। उत्पाद पृष्ठ की तरह कॉल-टू-एक्शन के रूप में 'सूची में सहेजें' है। विज़िटर द्वारा देखे जा रहे उत्पादों को सहेजने के लिए इस कॉल पर क्लिक करें। वे उन उत्पादों पर बाद में विचार कर सकते हैं।

तथ्य यह भी प्रकाश में लाता है कि 'सूची में सहेजें' बटन भी प्रभावी ईकामर्स लीड जनरेशन रणनीतियों में से एक है क्योंकि वे आपके ईकामर्स व्यवसाय में रुचि दिखा रहे हैं।

अब, यह प्रश्न मन में आता है: "एक आकर्षक कॉल-टू-एक्शन वाक्यांश कैसे तैयार किया जाए?" वाक्यांश में आमतौर पर तीन शब्द होते हैं जैसे 'कार्ट में जोड़ें'। यह अनिवार्य रूप से ध्वनि करने के लिए है जैसे आप कुछ ऑर्डर कर रहे हैं।

ईकामर्स में, 'अभी खरीदें' और 'कार्ट में जोड़ें' आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले अनिवार्य वाक्यांशों के उदाहरण हैं। ये सीटीए कमांडिंग नहीं कर रहे हैं बल्कि वे अपने विकल्पों की तुलना में अधिक प्रभावी हैं। आप 'डाउनलोड' का उपयोग नहीं कर सकते। इसके बजाय, 'गेट योर फ्री ईबुक' का इस्तेमाल करें।

आप ईकामर्स के लिए जो भी सीटीए बनाते हैं, वह वेबपेज के वातावरण से मेल खाना चाहिए। यह अपने सटीक उद्देश्य की पूर्ति कर रहा होना चाहिए। Airbnb की वेबसाइट सीटीए का आदर्श उदाहरण है। इसका होमपेज बताता है कि एक नई, ठंडी जगह पर जाना है जो उनके निवास के करीब है। और फिर CTA 'नजदीकी एक्सप्लोर करें' को शामिल किया।

इस प्रकार, एयरबीएनबी जैसे सीटीए ईकॉमर्स व्यवसाय में लीड जनरेशन के लिए उपयोगी हैं।

 

निष्कर्ष


प्रभावी ईकामर्स लीड जनरेशन रणनीतियाँ प्रत्येक ईकामर्स व्यवसायी के लिए महत्वपूर्ण हैं। ये इस पर ट्रैफिक चला रहे हैं और इसमें भारी मुनाफा दे रहे हैं। ग्राहकों में बदलने के लिए आपको मुख्य रूप से अपनी वेबसाइट को अनुकूलित करना होगा। यह भी आकर्षक होना चाहिए।

एक आकर्षक वेबसाइट होने से, आप अपने लक्षित दर्शकों का ध्यान खींच सकते हैं। यहां तक ​​कि एक व्यक्ति जो कुछ असाधारण खोज रहा है, वह चीज आपके स्टोर में मिल सकती है। यह आपके प्रतिस्पर्धियों से मेल नहीं खाता है और आपको विशिष्ट बनाता है जो आपकी वेबसाइट को अपवाद के रूप में प्रस्तुत करता है।

स्रोत: https://cedcommerce.com/blog/8-ecommerce-lead-generation-strategies-to-get-more-leads/

रविवार, 26 जून 2022

SEO पेशेवरों के लिए एक संपूर्ण Google खोज कंसोल मार्गदर्शिका



 Google खोज कंसोल खोज में वेबसाइट के प्रदर्शन की निगरानी करने और खोज रैंकिंग में सुधार करने के लिए आवश्यक डेटा प्रदान करता है, जो जानकारी विशेष रूप से खोज कंसोल के माध्यम से उपलब्ध है।

यह ऑनलाइन व्यापार और सफलता को अधिकतम करने के इच्छुक प्रकाशकों के लिए इसे अनिवार्य बनाता है।

मुफ़्त टूल और रिपोर्ट का उपयोग करते समय अपनी खोज उपस्थिति को नियंत्रित करना आसान होता है।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/06/13.html

 गूगल सर्च कंसोल क्या है?


Google खोज कंसोल Google द्वारा होस्ट की गई एक निःशुल्क वेब सेवा है जो प्रकाशकों और खोज विपणन पेशेवरों को Google खोज के सापेक्ष उनके समग्र साइट स्वास्थ्य और प्रदर्शन की निगरानी करने का एक तरीका प्रदान करती है।

यह प्रकाशकों को अपनी साइटों को बेहतर बनाने और अधिक ट्रैफ़िक उत्पन्न करने में मदद करने के लिए खोज प्रदर्शन और उपयोगकर्ता अनुभव से संबंधित मीट्रिक का एक सिंहावलोकन प्रदान करता है।

सर्च कंसोल Google को सुरक्षा मुद्दों (जैसे हैकिंग कमजोरियों) का पता चलने पर संवाद करने का एक तरीका भी प्रदान करता है और यदि खोज गुणवत्ता टीम ने मैन्युअल कार्रवाई जुर्माना लगाया है।

 महत्वपूर्ण विशेषताएं:


     अनुक्रमण और क्रॉलिंग की निगरानी करें।
     त्रुटियों को पहचानें और ठीक करें।
     खोज प्रदर्शन का अवलोकन।
     अद्यतन पृष्ठों की अनुक्रमणिका का अनुरोध करें।
     आंतरिक और बाहरी लिंक की समीक्षा करें

 बेहतर रैंक करने के लिए सर्च कंसोल का इस्तेमाल करना जरूरी नहीं है और न ही यह रैंकिंग फैक्टर है।

हालांकि, खोज कंसोल की उपयोगिता खोज प्रदर्शन को बेहतर बनाने और वेबसाइट पर अधिक ट्रैफ़िक लाने में मदद करने के लिए इसे अनिवार्य बनाती है।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/06/shopify-seo-2022-shopify-seo-7.html

शुरुआत कैसे करें


Search Console का उपयोग करने का पहला चरण साइट के स्वामित्व को सत्यापित करना है।

Google साइट सत्यापन को पूरा करने के लिए कई अलग-अलग तरीके प्रदान करता है, इस पर निर्भर करता है कि आप किसी वेबसाइट, डोमेन, Google साइट या ब्लॉगर द्वारा होस्ट की गई साइट का सत्यापन कर रहे हैं।

Google डोमेन के साथ पंजीकृत डोमेन को खोज कंसोल में जोड़कर स्वचालित रूप से सत्यापित किया जाता है।

अधिकांश उपयोगकर्ता चार विधियों में से एक का उपयोग करके अपनी साइटों को सत्यापित करेंगे:

     एचटीएमएल फ़ाइल अपलोड।
     मेटा टैग
     गूगल एनालिटिक्स ट्रैकिंग कोड।
     गूगल टैग मैनेजर।

कुछ साइट होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म जो अपलोड किए जा सकते हैं उसे सीमित करते हैं और साइट स्वामियों को सत्यापित करने के लिए एक विशिष्ट तरीके की आवश्यकता होती है।

लेकिन, यह एक समस्या से कम होता जा रहा है क्योंकि कई होस्टेड साइट सेवाओं में एक आसान-से-पालन सत्यापन प्रक्रिया होती है, जिसे नीचे कवर किया जाएगा। 

साइट के स्वामित्व को कैसे सत्यापित करें


एक नियमित वेबसाइट के साथ साइट के स्वामित्व को सत्यापित करने के दो मानक तरीके हैं, जैसे एक मानक वर्डप्रेस साइट।

     एचटीएमएल फ़ाइल अपलोड।
     मेटा टैग।

इन दोनों विधियों में से किसी एक का उपयोग करके किसी साइट का सत्यापन करते समय, आप URL-उपसर्ग गुण प्रक्रिया का चयन करेंगे।

आइए यहां रुकें और स्वीकार करें कि वाक्यांश "यूआरएल-उपसर्ग गुण" का अर्थ किसी और के लिए बिल्कुल नहीं है, बल्कि उस Googler के लिए है जो उस वाक्यांश के साथ आया था।

ऐसा न होने दें कि आपको ऐसा महसूस हो कि आप आंखों पर पट्टी बांधकर एक भूलभुलैया में प्रवेश करने वाले हैं। Google के साथ किसी साइट को सत्यापित करना आसान है।
HTML फ़ाइल अपलोड विधि

चरण 1: खोज कंसोल पर जाएं और संपत्ति चयनकर्ता ड्रॉपडाउन खोलें जो किसी भी खोज कंसोल पृष्ठ पर ऊपरी बाएं कोने में दिखाई देता है।

चरण 2: संपत्ति प्रकार का चयन करें लेबल वाले पॉप-अप में, साइट का URL दर्ज करें और फिर जारी रखें बटन पर क्लिक करें।

चरण 3: HTML फ़ाइल अपलोड विधि का चयन करें और HTML फ़ाइल डाउनलोड करें।

चरण 4: HTML फ़ाइल को अपनी वेबसाइट के रूट पर अपलोड करें।

रूट का अर्थ है https://example.com/। इसलिए, यदि डाउनलोड की गई फ़ाइल को सत्यापन.एचटीएमएल कहा जाता है, तो अपलोड की गई फ़ाइल https://example.com/verification.html पर स्थित होनी चाहिए।

चरण 5: Search Console में वापस सत्यापित करें पर क्लिक करके सत्यापन प्रक्रिया समाप्त करें।

Wix और Weebly जैसे वेबसाइट प्लेटफ़ॉर्म में अपने डोमेन के साथ एक मानक वेबसाइट का सत्यापन उपरोक्त चरणों के समान है, सिवाय इसके कि आप अपनी Wix साइट पर एक मेटा विवरण टैग जोड़ेंगे।

डूडा का एक आसान तरीका है जो एक सर्च कंसोल ऐप का उपयोग करता है जो आसानी से साइट को सत्यापित करता है और इसके उपयोगकर्ताओं को शुरू करता है।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/05/blog-post_18.html

जीएससी के साथ समस्या निवारण


खोज परिणामों में रैंकिंग वेबपृष्ठों को क्रॉल और अनुक्रमित करने की Google की क्षमता पर निर्भर करती है।

सर्च कंसोल यूआरएल इंस्पेक्शन टूल एक बड़ी समस्या बनने से पहले क्रॉलिंग और इंडेक्सिंग के साथ किसी भी समस्या के बारे में चेतावनी देता है और पेज खोज परिणामों से गिरने लगते हैं।
यूआरएल निरीक्षण उपकरण

URL निरीक्षण टूल दिखाता है कि कोई URL अनुक्रमित है और खोज परिणाम में दिखाए जाने के योग्य है या नहीं।

प्रत्येक सबमिट किए गए URL के लिए एक उपयोगकर्ता यह कर सकता है:

     हाल ही में अपडेट किए गए वेबपेज के लिए अनुक्रमण का अनुरोध करें।
     देखें कि Google ने वेबपृष्ठ की खोज कैसे की (साइटमैप और आंतरिक पृष्ठ संदर्भित)।
     किसी URL के लिए अंतिम क्रॉल दिनांक देखें।
     जांचें कि क्या Google घोषित विहित URL का उपयोग कर रहा है या किसी अन्य का उपयोग कर रहा है।
     मोबाइल उपयोगिता स्थिति की जाँच करें।
     ब्रेडक्रंब जैसे एन्हांसमेंट की जाँच करें।

कवरेज


कवरेज अनुभाग डिस्कवरी (Google ने URL की खोज कैसे की), क्रॉल (दिखाता है कि क्या Google ने सफलतापूर्वक URL को क्रॉल किया है और यदि नहीं, तो एक कारण प्रदान करता है), और एन्हांसमेंट (संरचित डेटा की स्थिति प्रदान करता है) दिखाता है।

कवरेज अनुभाग को बाएं हाथ के मेनू से पहुँचा जा सकता है:

कवरेज त्रुटि रिपोर्ट


हालांकि इन रिपोर्टों को त्रुटियों के रूप में लेबल किया गया है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि कुछ गलत है। कभी-कभी इसका मतलब सिर्फ इतना होता है कि अनुक्रमण में सुधार किया जा सकता है।

उदाहरण के लिए, निम्नलिखित स्क्रीनशॉट में, Google लगभग 6,000 URL पर 403 निषिद्ध सर्वर प्रतिक्रिया दिखा रहा है।

403 त्रुटि प्रतिक्रिया का अर्थ है कि सर्वर Googlebot को बता रहा है कि इन URL को क्रॉल करने से मना किया गया है।

उपरोक्त त्रुटियां इसलिए हो रही हैं क्योंकि Googlebot को वेब फ़ोरम के सदस्य पृष्ठों को क्रॉल करने से रोक दिया गया है।

फ़ोरम के प्रत्येक सदस्य का एक सदस्य पृष्ठ होता है जिसमें उनके नवीनतम पोस्ट और अन्य आँकड़ों की सूची होती है।

रिपोर्ट उन URL की सूची प्रदान करती है जो त्रुटि उत्पन्न कर रहे हैं।

सूचीबद्ध URL में से किसी एक पर क्लिक करने से दाईं ओर एक मेनू दिखाई देता है जो प्रभावित URL का निरीक्षण करने का विकल्प प्रदान करता है।

URL के दाईं ओर एक आवर्धक ग्लास आइकन के रूप में एक प्रासंगिक मेनू भी है जो URL का निरीक्षण करने का विकल्प भी प्रदान करता है।

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/06/blog-post_24.html

इंस्पेक्ट यूआरएल पर क्लिक करने से पता चलता है कि पेज कैसे खोजा गया।

यह निम्नलिखित डेटा बिंदु भी दिखाता है:

     अंतिम क्रॉल।
     के रूप में क्रॉल किया गया।
     क्रॉल की अनुमति है?
     पृष्ठ फ़ेच (यदि विफल रहा, तो सर्वर त्रुटि कोड प्रदान करता है)।
     अनुक्रमण की अनुमति है?

Google द्वारा उपयोग किए जाने वाले विहित के बारे में भी जानकारी है:

     उपयोगकर्ता द्वारा घोषित विहित।
     Google द्वारा चयनित विहित.

उपरोक्त उदाहरण में फ़ोरम वेबसाइट के लिए, महत्वपूर्ण नैदानिक जानकारी डिस्कवरी अनुभाग में स्थित है।

यह खंड हमें बताता है कि वे कौन से पृष्ठ हैं जो Googlebot के सदस्य प्रोफाइल के लिंक दिखा रहे हैं।

इस जानकारी के साथ, प्रकाशक अब एक PHP स्टेटमेंट को कोड कर सकता है जो किसी सर्च इंजन बॉट के क्रॉल करने पर सदस्य पृष्ठों के लिंक गायब हो जाएगा।

समस्या को ठीक करने का दूसरा तरीका यह है कि Google को इन पृष्ठों को क्रॉल करने का प्रयास करने से रोकने के लिए robots.txt में एक नई प्रविष्टि लिखें।

इस 403 त्रुटि को दूर करके, हम शेष वेबसाइट को अनुक्रमित करने के लिए Googlebot के लिए क्रॉलिंग संसाधनों को मुक्त कर देते हैं।

Google खोज कंसोल की कवरेज रिपोर्ट Googlebot क्रॉलिंग समस्याओं का निदान करना और उन्हें ठीक करना संभव बनाती है।

404 त्रुटियों को ठीक करना


कवरेज रिपोर्ट एक प्रकाशक को 404 और 500 श्रृंखला त्रुटि प्रतिक्रियाओं के लिए सचेत कर सकती है, साथ ही यह भी बता सकती है कि सब कुछ ठीक है।

404 सर्वर प्रतिक्रिया को केवल इसलिए त्रुटि कहा जाता है क्योंकि वेबपेज के लिए ब्राउज़र या क्रॉलर का अनुरोध गलती से किया गया था क्योंकि पृष्ठ मौजूद नहीं है।

इसका मतलब यह नहीं है कि आपकी साइट त्रुटिपूर्ण है।

यदि कोई अन्य साइट (या कोई आंतरिक लिंक) किसी ऐसे पृष्ठ से लिंक करती है जो मौजूद नहीं है, तो कवरेज रिपोर्ट 404 प्रतिक्रिया दिखाएगी।

प्रभावित URL में से किसी एक पर क्लिक करने और निरीक्षण URL टूल का चयन करने से पता चलेगा कि कौन से पृष्ठ (या साइटमैप) गैर-मौजूद पृष्ठ का उल्लेख कर रहे हैं।

वहां से आप यह तय कर सकते हैं कि लिंक टूटा हुआ है और उसे ठीक करने की आवश्यकता है (आंतरिक लिंक के मामले में) या सही पृष्ठ पर रीडायरेक्ट किया गया है (किसी अन्य वेबसाइट से बाहरी लिंक के मामले में)।

या, यह हो सकता है कि वेबपेज कभी मौजूद ही नहीं था और जो कोई भी उस पेज से लिंक कर रहा है, उसने गलती की है।

यदि पृष्ठ अब मौजूद नहीं है या यह कभी भी अस्तित्व में नहीं है, तो 404 प्रतिक्रिया दिखाना ठीक है।

जीएससी सुविधाओं का लाभ लेना
प्रदर्शन रिपोर्ट

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/06/blog-post_7.html

खोज कंसोल प्रदर्शन रिपोर्ट का शीर्ष भाग खोज में साइट के प्रदर्शन के बारे में कई अंतर्दृष्टि प्रदान करता है, जिसमें विशेष रुप से प्रदर्शित स्निपेट जैसी खोज सुविधाएं शामिल हैं।

चार खोज प्रकार हैं जिन्हें प्रदर्शन रिपोर्ट में खोजा जा सकता है:

     वेब।
     छवि।
     वीडियो।
     समाचार।

खोज कंसोल डिफ़ॉल्ट रूप से वेब खोज प्रकार दिखाता है।

खोज प्रकार बटन पर क्लिक करके बदलें कि कौन सा खोज प्रकार प्रदर्शित होता है:

एक मेनू पॉप-अप प्रदर्शित करेगा जो आपको देखने के लिए किस प्रकार के खोज प्रकार को बदलने की अनुमति देगा:
एक उपयोगी विशेषता ग्राफ़ के भीतर दो खोज प्रकारों के प्रदर्शन की तुलना करने की क्षमता है।

प्रदर्शन रिपोर्ट के शीर्ष पर चार मीट्रिक प्रमुखता से प्रदर्शित होते हैं:

     कुल क्लिक।
     कुल इंप्रेशन।
     औसत सीटीआर (क्लिक-थ्रू दर)।
     औसत स्थिति।
डिफ़ॉल्ट रूप से, कुल क्लिक और कुल इंप्रेशन मेट्रिक चुने जाते हैं.

प्रत्येक मीट्रिक को समर्पित टैब में क्लिक करके, आप बार चार्ट पर प्रदर्शित उन मीट्रिक को देखना चुन सकते हैं.

छापे


इंप्रेशन किसी वेबसाइट के खोज परिणामों में प्रदर्शित होने की संख्या है। जब तक उपयोगकर्ता को URL देखने के लिए किसी लिंक पर क्लिक करने की आवश्यकता नहीं होती, तब तक यह एक इंप्रेशन के रूप में गिना जाता है।

इसके अतिरिक्त, यदि किसी URL को पृष्ठ के निचले भाग में रैंक किया गया है और उपयोगकर्ता खोज परिणामों के उस अनुभाग तक स्क्रॉल नहीं करता है, तब भी यह एक इंप्रेशन के रूप में गिना जाता है।

उच्च इंप्रेशन बहुत अच्छे हैं क्योंकि इसका मतलब है कि Google साइट को खोज परिणामों में दिखा रहा है।

लेकिन, इंप्रेशन मीट्रिक का अर्थ क्लिक और औसत स्थिति मीट्रिक द्वारा सार्थक बना दिया जाता है।

क्लिक्स


क्लिक मीट्रिक दिखाता है कि उपयोगकर्ताओं ने कितनी बार खोज परिणामों से वेबसाइट पर क्लिक किया। अधिक संख्या में इंप्रेशन के साथ-साथ क्लिकों की एक बड़ी संख्या अच्छी है।

क्लिकों की कम संख्या और अधिक संख्या में इंप्रेशन कम अच्छा है लेकिन बुरा नहीं है। इसका मतलब है कि साइट को अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए सुधार की आवश्यकता हो सकती है।

औसत CTR और औसत स्थिति मीट्रिक के साथ विचार करने पर क्लिक मीट्रिक अधिक सार्थक होती है।

औसत सीटीआर


औसत सीटीआर एक प्रतिशत है जो दर्शाता है कि उपयोगकर्ताओं ने कितनी बार खोज परिणामों से वेबसाइट पर क्लिक किया।

कम CTR का अर्थ है कि खोज परिणामों से विज़िट बढ़ाने के लिए किसी चीज़ में सुधार की आवश्यकता है।

उच्च CTR का अर्थ है कि साइट अच्छा प्रदर्शन कर रही है।

औसत स्थिति मीट्रिक के साथ विचार करने पर यह मीट्रिक अधिक अर्थ प्राप्त करता है।

औसत स्थिति


औसत स्थिति खोज परिणामों में औसत स्थिति दिखाती है जिसमें वेबसाइट दिखाई देती है।

एक से 10 की स्थिति में औसत बहुत अच्छा है।

बिसवां दशा (20 - 29) में एक औसत स्थिति का अर्थ है कि साइट खोज परिणामों के पृष्ठ दो या तीन पर प्रदर्शित हो रही है। यह बहुत बुरा नहीं है। इसका सीधा सा मतलब है कि साइट को शीर्ष 10 में अतिरिक्त बढ़ावा देने के लिए अतिरिक्त कार्य की आवश्यकता है।

30 से कम औसत स्थिति (सामान्य रूप से) का अर्थ यह हो सकता है कि साइट को महत्वपूर्ण सुधारों से लाभ हो सकता है।

या, यह हो सकता है कि साइट बड़ी संख्या में कीवर्ड वाक्यांशों के लिए रैंक करती है जो कम रैंक करते हैं और कुछ बहुत अच्छे कीवर्ड जो असाधारण रूप से उच्च रैंक करते हैं।

किसी भी मामले में, इसका मतलब सामग्री पर करीब से नज़र डालना हो सकता है। यह वेबसाइट पर एक सामग्री अंतराल का संकेत हो सकता है, जहां कुछ कीवर्ड के लिए रैंक की गई सामग्री पर्याप्त मजबूत नहीं है और बेहतर रैंक के लिए उस कीवर्ड वाक्यांश को समर्पित एक समर्पित पृष्ठ की आवश्यकता हो सकती है।

सभी चार मीट्रिक (इंप्रेशन, क्लिक, औसत CTR और औसत स्थिति), जब एक साथ देखे जाते हैं, तो वेबसाइट कैसा प्रदर्शन कर रही है, इसका एक सार्थक अवलोकन प्रस्तुत करती है।

प्रदर्शन रिपोर्ट के बारे में बड़ी बात यह है कि यह खोज में वेबसाइट के प्रदर्शन को शीघ्रता से समझने के लिए एक प्रारंभिक बिंदु है।

यह एक दर्पण की तरह है जो यह दर्शाता है कि साइट कितना अच्छा या खराब प्रदर्शन कर रही है।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/03/14.html

प्रदर्शन रिपोर्ट आयाम


प्रदर्शन पृष्ठ के दूसरे भाग तक स्क्रॉल करने से वेबसाइट के प्रदर्शन डेटा के कई आयामों का पता चलता है।

छह आयाम हैं:

1. प्रश्न: शीर्ष खोज क्वेरी और प्रत्येक कीवर्ड वाक्यांश से जुड़े क्लिक और इंप्रेशन की संख्या दिखाता है।

2. पेज: शीर्ष प्रदर्शन करने वाले वेब पेज (प्लस क्लिक और इंप्रेशन) दिखाता है।

3. देश: शीर्ष देश (प्लस क्लिक और इंप्रेशन)।

4. उपकरण: मोबाइल, डेस्कटॉप और टैबलेट में विभाजित शीर्ष उपकरणों को दिखाता है।

5. खोज प्रकटन: यह विभिन्न प्रकार के समृद्ध परिणाम दिखाता है जिसमें साइट प्रदर्शित की गई थी। यह यह भी बताता है कि क्या Google ने वेब लाइट परिणामों और वीडियो परिणामों के साथ-साथ संबंधित क्लिक और इंप्रेशन डेटा का उपयोग करके साइट को प्रदर्शित किया है। वेब लाइट परिणाम ऐसे परिणाम होते हैं जो बहुत धीमे उपकरणों के लिए अनुकूलित होते हैं।

6. तिथियाँ: दिनांक टैब दिनांक के अनुसार क्लिकों और छापों को व्यवस्थित करता है। क्लिकों और छापों को अवरोही या आरोही क्रम में क्रमबद्ध किया जा सकता है।

कीवर्ड


खोजशब्दों को प्रदर्शन रिपोर्ट के आयामों में से एक के रूप में प्रश्नों में प्रदर्शित किया जाता है (जैसा कि ऊपर बताया गया है)। क्वेरी रिपोर्ट शीर्ष 1,000 खोज क्वेरी दिखाती है जिसके परिणामस्वरूप ट्रैफ़िक मिला।

विशेष रूप से रुचि कम प्रदर्शन करने वाले प्रश्न हैं।

उनमें से कुछ क्वेरी कम मात्रा में ट्रैफ़िक प्रदर्शित करती हैं क्योंकि वे दुर्लभ हैं, जिसे लॉन्ग-टेल ट्रैफ़िक के रूप में जाना जाता है।

लेकिन, अन्य खोज क्वेरी हैं जो वेबपृष्ठों से उत्पन्न होती हैं जिनमें सुधार की आवश्यकता हो सकती है, शायद इसे और अधिक आंतरिक लिंक की आवश्यकता हो सकती है, या यह एक संकेत हो सकता है कि कीवर्ड वाक्यांश अपने स्वयं के वेबपेज के योग्य है।

खराब प्रदर्शन करने वाले कीवर्ड की समीक्षा करना हमेशा एक अच्छा विचार है क्योंकि उनमें से कुछ जल्दी जीत सकते हैं, जब समस्या का समाधान किया जाता है, तो इसके परिणामस्वरूप ट्रैफ़िक में उल्लेखनीय वृद्धि हो सकती है।

लिंक


Search Console वेबसाइट को इंगित करने वाले सभी लिंक की एक सूची प्रदान करता है।

हालांकि, यह बताना महत्वपूर्ण है कि लिंक रिपोर्ट उन लिंक का प्रतिनिधित्व नहीं करती है जो साइट रैंक में मदद कर रहे हैं।

यह केवल वेबसाइट की ओर इशारा करते हुए सभी लिंक की रिपोर्ट करता है।

इसका मतलब है कि सूची में ऐसे लिंक शामिल हैं जो साइट रैंक में मदद नहीं कर रहे हैं। यह बताता है कि रिपोर्ट उन लिंक को क्यों दिखा सकती है जिन पर एक nofollow लिंक विशेषता है।

लिंक रिपोर्ट बाईं ओर मेनू के नीचे से पहुंच योग्य है:


 
लिंक रिपोर्ट में दो कॉलम होते हैं: बाहरी लिंक और आंतरिक लिंक।

बाहरी लिंक वेबसाइट के बाहर के लिंक हैं जो वेबसाइट की ओर इशारा करते हैं।

आंतरिक लिंक वे लिंक हैं जो वेबसाइट के भीतर उत्पन्न होते हैं और वेबसाइट के भीतर कहीं और से लिंक होते हैं।

बाहरी लिंक कॉलम में तीन रिपोर्टें हैं:

    शीर्ष लिंक किए गए पृष्ठ।
    शीर्ष लिंकिंग साइटें।
    शीर्ष लिंकिंग पाठ।

आंतरिक लिंक रिपोर्ट शीर्ष लिंक किए गए पृष्ठों को सूचीबद्ध करती है।

प्रत्येक रिपोर्ट (शीर्ष लिंक किए गए पृष्ठ, शीर्ष लिंकिंग साइट, आदि) में अधिक परिणामों के लिए एक लिंक होता है, जिस पर क्लिक करके प्रत्येक प्रकार की रिपोर्ट को देखने और विस्तृत करने के लिए क्लिक किया जा सकता है।

उदाहरण के लिए, शीर्ष लिंक किए गए पृष्ठों के लिए विस्तारित रिपोर्ट शीर्ष लक्ष्य पृष्ठ दिखाती है, जो साइट से सबसे अधिक लिंक किए गए पृष्ठ हैं।

किसी URL पर क्लिक करने से रिपोर्ट बदल जाएगी और उस एक पृष्ठ से लिंक होने वाले सभी बाहरी डोमेन प्रदर्शित हो जाएंगे।

रिपोर्ट बाहरी साइट का डोमेन दिखाती है, लेकिन साइट से लिंक होने वाले सटीक पृष्ठ को नहीं दिखाती है।

साइटमैप


साइटमैप आम तौर पर एक एक्सएमएल फ़ाइल है जो यूआरएल की एक सूची है जो खोज इंजनों को वेबसाइट पर वेबपृष्ठों और सामग्री के अन्य रूपों को खोजने में मदद करती है।

साइटमैप बड़ी साइटों के लिए विशेष रूप से सहायक होते हैं, ऐसी साइटें जिन्हें क्रॉल करना मुश्किल होता है यदि साइट में बार-बार नई सामग्री जोड़ी जाती है।

क्रॉलिंग और अनुक्रमण की गारंटी नहीं है। पृष्ठ गुणवत्ता, समग्र साइट गुणवत्ता और लिंक जैसी चीज़ों का प्रभाव इस बात पर पड़ सकता है कि कोई साइट क्रॉल की गई है और पृष्ठों को अनुक्रमित किया गया है।

साइटमैप केवल खोज इंजनों के लिए उन पृष्ठों को खोजना आसान बनाते हैं और बस इतना ही।

साइटमैप बनाना आसान है क्योंकि सीएमएस, प्लगइन्स, या वेबसाइट प्लेटफॉर्म जहां साइट होस्ट की जाती है, द्वारा स्वचालित रूप से अधिक उत्पन्न होते हैं।

कुछ होस्ट किए गए वेबसाइट प्लेटफ़ॉर्म अपनी सेवा पर होस्ट की गई प्रत्येक साइट के लिए साइटमैप तैयार करते हैं और वेबसाइट बदलने पर साइटमैप को स्वचालित रूप से अपडेट करते हैं।

Search Console एक साइटमैप रिपोर्ट प्रदान करता है और प्रकाशकों को साइटमैप अपलोड करने का एक तरीका प्रदान करता है।

इस फ़ंक्शन को एक्सेस करने के लिए बाईं ओर स्थित मेनू पर स्थित लिंक पर क्लिक करें।


साइटमैप अनुभाग साइटमैप के साथ किसी भी त्रुटि पर रिपोर्ट करेगा।

रिपोर्ट से साइटमैप निकालने के लिए Search Console का उपयोग किया जा सकता है। साइटमैप को वास्तव में वेबसाइट से ही हटाना महत्वपूर्ण है अन्यथा Google इसे याद रख सकता है और इसे फिर से देख सकता है।

एक बार सबमिट और संसाधित होने के बाद, कवरेज रिपोर्ट साइटमैप अनुभाग को पॉप्युलेट करेगी जो साइटमैप के माध्यम से सबमिट किए गए यूआरएल से जुड़ी किसी भी समस्या का निवारण करने में मदद करेगी।

Search Console पृष्ठ अनुभव रिपोर्ट


पृष्ठ अनुभव रिपोर्ट साइट गति के सापेक्ष वेबसाइट पर उपयोगकर्ता अनुभव से संबंधित डेटा प्रदान करती है।

Search Console कोर वेब वाइटल और मोबाइल उपयोगिता पर जानकारी प्रदर्शित करता है।

साइट गति प्रदर्शन का समग्र सारांश प्राप्त करने के लिए यह एक अच्छी शुरुआत है।

रिच परिणाम स्थिति रिपोर्ट


Search Console, परफ़ॉर्मेंस रिपोर्ट के ज़रिए रिच नतीजों पर फ़ीडबैक देता है. यह ग्राफ़ के नीचे सूचीबद्ध छह आयामों में से एक है जो पृष्ठ के शीर्ष पर प्रदर्शित होता है, जिसे खोज प्रकटन के रूप में सूचीबद्ध किया जाता है।

खोज प्रकटन टैब का चयन करने से खोज परिणामों में दिखाए गए विभिन्न प्रकार के समृद्ध परिणामों के लिए क्लिक और इंप्रेशन डेटा का पता चलता है।

यह रिपोर्ट बताती है कि वेबसाइट के लिए समृद्ध परिणाम ट्रैफ़िक कितना महत्वपूर्ण है और विशिष्ट वेबसाइट ट्रैफ़िक रुझानों के कारण को इंगित करने में मदद कर सकता है।

खोज प्रकटन रिपोर्ट संरचित डेटा से संबंधित समस्याओं का निदान करने में सहायता कर सकती है।

उदाहरण के लिए, रिच रिज़ल्ट ट्रैफ़िक में गिरावट इस बात का संकेत हो सकती है कि Google ने संरचित डेटा आवश्यकताओं को बदल दिया है और संरचित डेटा को अपडेट करने की आवश्यकता है।

यह रिच रिज़ल्ट ट्रैफ़िक पैटर्न में बदलाव के निदान के लिए एक प्रारंभिक बिंदु है।

SEO के लिए Search Console अच्छा है


Search Console के उपरोक्त लाभों के अलावा, प्रकाशक और SEO लिंक अस्वीकृति रिपोर्ट भी अपलोड कर सकते हैं, दंड का समाधान (मैन्युअल कार्रवाइयां), और साइट हैकिंग जैसी सुरक्षा घटनाएं, जो सभी बेहतर खोज उपस्थिति में योगदान करते हैं।

यह एक मूल्यवान सेवा है जिसका लाभ खोज दृश्यता से संबंधित प्रत्येक वेब प्रकाशक को लेना चाहिए।

स्रोत: https://www.searchenginejournal.com/google-search-console-guide/209318/