B2B और B2C दोनों के लिए प्रत्यक्ष प्रतिक्रिया अभियानों की सफलता को परिभाषित करते समय रूपांतरण प्रमुख KPI होते हैं।
इन दिनों, रूपांतरण इतनी सर्वोच्च प्राथमिकता है कि कई कंपनियां अपनी भुगतान की गई सामाजिक रणनीतियों में ब्रांड जागरूकता अभियानों पर पैसा खर्च नहीं करती हैं।
जब विपणक रूपांतरणों के साथ मातम में जाते हैं, तो वे अक्सर सूक्ष्म-रूपांतरणों के लाभों और दीर्घकालिक प्रभावों के बारे में भूल जाते हैं।
सूक्ष्म रूपांतरण क्या हैं?
सूक्ष्म-रूपांतरण उच्च मंशा और इस बात की प्रबल संभावना का संकेत देते हैं कि कोई व्यक्ति हमारे प्राथमिक रूपांतरण लक्ष्य में परिवर्तित हो जाएगा, जिसके परिणामस्वरूप उपयोग में आने पर रूपांतरण मीट्रिक में उल्लेखनीय सुधार होगा।
एक माइक्रो-रूपांतरण को एक छोटा कार्य पूरा करना या वेबसाइट विज़िटर द्वारा की जाने वाली एक द्वितीयक क्रिया के रूप में सोचें, जो इंगित करता है कि वे रूपांतरित हो जाएंगे।
सशुल्क सामाजिक के लिए, हम एक सूक्ष्म-रूपांतरण के रूप में किसी ब्रांड में प्रारंभिक रुचि दिखाते समय उपयोगकर्ता द्वारा उठाए जाने वाले किसी भी वृद्धिशील कदम पर विचार करते हैं। ऐसा हो सकता है:
- विज्ञापनों के साथ जुड़ाव।
- लीड जीन फॉर्म खोलना।
- XX% समय वीडियो देखना।
- अपने ब्रांड पेजों को लाइक/फॉलो करना।
सामाजिक प्लेटफार्मों पर सूक्ष्म-रूपांतरणों का एक महत्वपूर्ण लाभ: कई प्लेटफार्मों के भीतर स्वचालित रूप से ट्रैक किए जाते हैं। सभी विपणक को उनका लाभ उठाना है।
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आप सूक्ष्म रूपांतरणों के साथ क्या कर सकते हैं?
मैंने सोशल प्लेटफॉर्म पर कई सूक्ष्म-रूपांतरण रणनीतियों का उपयोग करते हुए निम्नलिखित परिणाम देखे हैं:
मूल्य-प्रति-लैंडिंग पृष्ठ दृश्य में 60% की कमी
मूल्य-प्रति-लीड में 71% की कमी
रूपांतरण दर में 65% की वृद्धि
यदि आपके पास इन सूक्ष्म-रूपांतरण रणनीतियों के साथ लागत में उल्लेखनीय कमी लाने और रूपांतरण दरों में सुधार करने की क्षमता है, तो आप उनका परीक्षण क्यों नहीं करेंगे?
यह जानने के लिए तैयार हैं कि सूक्ष्म-रूपांतरण कार्यनीतियां कितनी त्वरित और आसान परिणाम दे सकती हैं?
आपके अगले अभियान पर प्रभाव डालने के लिए विचार करने के लिए यहां तीन सूक्ष्म-रूपांतरण कार्यनीतियां दी गई हैं:
1. क्लिक के बजाय वेबसाइट जुड़ाव के लिए शीर्ष-फ़नल अभियान अनुकूलित करें
वेबसाइट जुड़ाव के लिए अनुकूलित करके अपना मूल्य-प्रति-लैंडिंग पृष्ठ दृश्य घटाएं। लिंक क्लिकों की तुलना में वेबसाइट जुड़ाव उच्च आशय का संकेत देते हैं। आपकी वेबसाइट पर कार्रवाई करने की संभावना रखने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए अनुकूलन करने से अंततः बेहतर गुणवत्ता वाले उपयोगकर्ताओं को रूपांतरण की उच्च संभावना मिलती है, जो केवल क्लिक करने वालों की तुलना में अधिक होते हैं। इस रणनीति को स्पष्ट करने के लिए, आइए फेसबुक पर ध्यान दें।
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इसे करने का तरीका यहां बताया गया है:
उन लैंडिंग पृष्ठ क्रियाओं की पहचान करें जिन्हें आप ट्रैक करना चाहते हैं
आपकी वेबसाइट पर वीडियो देखने के लिए सामाजिक आइकन बटन क्लिक, सीटीए बटन क्लिक और क्लिक पर विचार करने के लिए कुछ क्रियाएं हैं। आप संसाधन पृष्ठों, ब्लॉग पोस्ट और केस स्टडी पर जाने पर भी विचार कर सकते हैं।
सहभागिता ईवेंट सेट करने के सबसे आसान और तेज़ तरीके के लिए Facebook के ईवेंट सेटअप टूल का उपयोग करें
यदि आप लिंक्डइन या ट्विटर जैसे अन्य सामाजिक प्लेटफार्मों के लिए इन घटनाओं को ट्रैक करने में रुचि रखते हैं, तो अपने टैग प्रबंधक के भीतर या सीधे अपनी वेबसाइट के डेवलपर कोड के भीतर प्रत्येक क्रिया पर ट्रैकिंग टैग लगाएं।
आप सभी टूल मेनू में ईवेंट मैनेजर के अंतर्गत Facebook का ईवेंट सेटअप टूल पा सकते हैं। यहां से आप Add Events को चुनेंगे और फिर From the Pixel पर क्लिक करेंगे।
ट्रैक न्यू बटन का चयन करें, जो आपको उन विशिष्ट कार्यों को ट्रैक करना शुरू करने की अनुमति देगा। इस उदाहरण में, हमने हमसे संपर्क करें बटन का चयन किया है और फेसबुक को "संपर्क" नामक एक घटना के तहत इसे ट्रैक करने का निर्देश दिया है। आप उन रूपांतरणों को ट्रैक और क्रमित करने के लिए इन चरणों को जारी रख सकते हैं जिन्हें आप ट्रैक और अनुकूलित करना चाहते हैं।
एक बार जब आप सभी कार्रवाइयों को ट्रैक करना समाप्त कर लेते हैं, तो बस फेसबुक के इवेंट मैनेजर में डेटा के पॉप्युलेट होने की प्रतीक्षा करें, और आप इन ईवेंट के लिए ऑप्टिमाइज़ करना शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं!2. हाई-इंटेंट रिटारगेटिंग ऑडियंस बनाएं
उच्च-इरादे पुनर्लक्ष्यीकरण ऑडियंस का निर्माण करके अपने मूल्य-प्रति-लीड को कम करें। बॉटम-फ़नल कन्वर्ज़न मेट्रिक को बेहतर बनाने के लिए आप खास माइक्रो-कन्वर्ज़न कार्रवाइयों के आधार पर ऑडियंस बना सकते हैं. केवल वेबसाइट ट्रैफ़िक के आधार पर पुन: लक्ष्यीकरण करने के बजाय, विशिष्ट लैंडिंग पृष्ठों पर उपयोगकर्ता के समय के आधार पर पुन: लक्ष्यीकरण का प्रयास करें।
इसे करने का तरीका यहां बताया गया है:
समय व्यतीत के आधार पर एक वेबसाइट ऑडियंस बनाएं
ऑडियंस बनाएँ ड्रॉप-डाउन मेनू के अंतर्गत कस्टम ऑडियंस का चयन करें। इसके बाद, आप अपने स्रोत के रूप में वेबसाइट का चयन करेंगे।
ऑडियंस बनाएँ ड्रॉप-डाउन मेनू के अंतर्गत कस्टम ऑडियंस का चयन करें। इसके बाद, आप अपने स्रोत के रूप में वेबसाइट का चयन करेंगे।
अपने दर्शकों का परीक्षण और अनुकूलन करें
एक बार जब आपकी ऑडियंस पॉप्युलेट हो जाए, तो रूपांतरण युक्तियों के विरुद्ध परीक्षण शुरू करने के लिए इसे एक विज्ञापन सेट में जोड़ें। प्रदर्शन की तुलना करने के लिए एक समान दिखने वाले या रुचि-आधारित पूर्वेक्षण खंड के विरुद्ध परीक्षण करें।
3. छूटी हुई लीड कैप्चर करें
छूटी हुई लीड को कैप्चर करके रूपांतरण दर बढ़ाएँ। माइक्रो-रूपांतरणों का उपयोग करके, आप उन उपयोगकर्ताओं को ट्रैक कर सकते हैं जिन्होंने लीड जेन फ़ॉर्म विज्ञापन खोला या आपकी वेबसाइट पर फ़ॉर्म भरना शुरू किया। फिर हम उन्हें एक कदम पीछे ले जा सकते हैं और उन्हें फ़नल के निचले भाग में बदलने में मदद करने के लिए अधिक संसाधन और ब्रांड शिक्षा प्रदान कर सकते हैं।
इस रणनीति को स्पष्ट करने के लिए, हम लिंक्डइन और फेसबुक पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
इसे करने का तरीका यहां बताया गया है:
विज्ञापन खाते में अपने लीड जेन माइक्रो-रूपांतरण खोजें।
लिंक्डइन और फेसबुक दोनों में लीड जेन विज्ञापन प्रारूप हैं जो स्वचालित रूप से उन उपयोगकर्ताओं को ट्रैक करते हैं जो फॉर्म खोलते हैं या जमा करते हैं, जिससे उन्हें ट्रैक करना और उन्हें फिर से लक्षित करना आसान हो जाता है। दोनों प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन प्रबंधक खातों के भीतर ऑडियंस अनुभाग पर नेविगेट करें।
फेसबुक पर, आप कस्टम ऑडियंस का चयन करेंगे और मेटा सोर्स लीड फॉर्म का उपयोग करेंगे। आप क्रिएट ऑडियंस ड्रॉपडाउन मेनू के तहत लिंक्डइन पर लीड जनरल फॉर्म चुनेंगे।
आप खोलने वाले या फ़ॉर्म सबमिट करने वाले उपयोगकर्ताओं के आधार पर अपनी ऑडियंस बनाना चुन सकते हैं. हम उन उपयोगकर्ताओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं जिन्होंने एक फ़ॉर्म खोला लेकिन इस माइक्रो-रूपांतरण के लिए सबमिट नहीं किया।
फेसबुक पर, हम केवल फॉर्म ओपन को लक्षित कर सकते हैं; हालांकि, लिंक्डइन पर, आपको फ़ॉर्म सबमिट करने वाले लोगों के लिए विशिष्ट ऑडियंस बनानी होगी और इसे आपके फ़ॉर्म के ऑडियंस से बाहर करना होगा।
अपने सेगमेंट से परीक्षण करें और सीखें
एक बार जब आप अपना फॉर्म ओपन सेगमेंट बना लेते हैं, तो बस उनके प्रत्येक प्लेटफॉर्म में पॉप्युलेट होने की प्रतीक्षा करें, और फिर आप परीक्षण शुरू कर सकते हैं।
इन खंडों को शैक्षिक सामग्री, जैसे केस स्टडी, ब्लॉग पोस्ट और अपनी वेबसाइट से अन्य संसाधनों के साथ प्रस्तुत करने का प्रयास करें जो उन्हें रूपांतरण के करीब ले जाएंगे।
हालांकि वे मामूली कार्रवाइयों की तरह लगते हैं, सूक्ष्म-रूपांतरण हमें बेहतर परिणाम देने के लिए सार्थक डेटा देते हैं। इन दीर्घावधि को लागू करने से सूक्ष्म-रूपांतरण आपके अनुकूलन प्रयासों में अधिक शक्तिशाली और मूल्यवान बन जाते हैं।
अपने लिए सूक्ष्म-रूपांतरणों का परीक्षण करें
सामाजिक विज्ञापन के तेजी से प्रतिस्पर्धी होने के साथ, प्रदर्शन को अधिकतम करने के लिए उपलब्ध क्षमताओं और डेटा का लाभ उठाना बहुत महत्वपूर्ण है। माइक्रो-रूपांतरण उन दक्षता अंतराल को हल करने का एक छोटा लेकिन शक्तिशाली टुकड़ा है।
लेकिन इसके लिए मेरी बात न लें। परीक्षण। बड़ी जीत का इंतजार!
स्रोत: https://searchengineland.com/3-powerful-micro-conversion-strategies-for-paid-social-383585