रविवार, 4 सितंबर 2022

बाउंस दर बनाम निकास दर: क्या अंतर है?

दुर्भाग्य से, दो मेट्रिक्स को अक्सर गलत समझा जाता है और एक दूसरे के स्थान पर उपयोग किया जाता है, जब यह उनके सूक्ष्म अंतर होते हैं जो उन्हें उपयोगी मेट्रिक्स बनाते हैं।

यह लेख आपको बाउंस दर और निकास दर के बीच अंतर, दो मीट्रिक के महत्व और निकास दर को कम करने के तरीके के बारे में बताएगा।

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बाउंस रेट क्या है?

अधिक मानवीय शब्दों में, किसी पृष्ठ पर कुल पृष्ठदृश्यों की तुलना में बाउंस की संख्या की गणना करके बाउंस दर निर्धारित की जाती है। एक बाउंस तब होता है जब कोई उपयोगकर्ता पृष्ठ में प्रवेश करता है और बाद में वेबसाइट पर किसी अन्य पृष्ठ पर जाकर या पृष्ठ पर किसी भी तत्व के साथ बातचीत किए बिना बाहर निकलता है (उदाहरण के लिए टिप्पणी करना)।
निकास दर क्या है?

दूसरी ओर, बाहर निकलने की दर उन लोगों की संख्या से निर्धारित होती है जो किसी पृष्ठ पर उतरने के बाद आपकी वेबसाइट से बाहर निकलते हैं और इसकी तुलना पृष्ठ को प्राप्त होने वाले दृश्यों की कुल संख्या से करते हैं। 

बाउंस रेट और एग्जिट रेट में क्या अंतर है?

हमारे पास पहले से ही परिभाषाएँ हैं:

     बाउंस दर: एकल-सहभागिता सत्रों का प्रतिशत
     निकास दर: किसी पृष्ठ पर निकास का प्रतिशत

दुर्भाग्य से, Google की इन मेट्रिक्स की परिभाषा से दोनों को भ्रमित करना बहुत आसान हो जाता है क्योंकि वे एक जैसे लगते हैं। आखिरकार, इन मीट्रिक का मूल लक्ष्य एक ही है: उन लोगों के प्रतिशत की गणना करें, जो किसी पृष्ठ को खोलने के बाद छोड़ देते हैं। एक महत्वपूर्ण अंतर है।

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बाहर निकलने की दर उन विज़िट का प्रतिशत है जो सत्र में अंतिम थीं जबकि बाउंस दर उन विज़िट का प्रतिशत है जो केवल एक सत्र में थीं।

इसका मतलब है, बाउंस केवल तभी रिकॉर्ड किए जाते हैं जब कोई उपयोगकर्ता आपके द्वारा दर्ज किए गए पृष्ठ से सीधे बाहर निकलता है, जबकि आपकी वेबसाइट पर उपयोगकर्ता की पूर्व गतिविधि की परवाह किए बिना निकास दर दर्ज की जाती है। इसलिए, सभी बाउंस एक्ज़िट हैं लेकिन सभी एक्ज़िट बाउंस नहीं हैं।

अंतर को स्पष्ट करने के लिए, हम चार पृष्ठों वाली एक साधारण वेबसाइट पर विचार कर सकते हैं: होम पेज, उत्पाद पृष्ठ, पुष्टिकरण पृष्ठ, और हमसे संपर्क करें पृष्ठ। हम इस वेबसाइट पर एक सप्ताह के दौरान पांच अलग-अलग सत्रों की कल्पना कर सकते हैं।

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    सोमवार: नया विज़िटर > होम पेज > EXIT
    मंगलवार: नया आगंतुक > मुख पृष्ठ > उत्पाद पृष्ठ > पुष्टिकरण पृष्ठ > बाहर निकलें
    बुधवार: नया विज़िटर > होम पेज > उत्पाद पेज > EXIT
    गुरुवार: नया आगंतुक > हमसे संपर्क करें पृष्ठ > EXIT
    शुक्रवार: नया विज़िटर > पुष्टिकरण पृष्ठ > हमसे संपर्क करें पृष्ठ > EXIT

उपरोक्त पांच सत्रों में से केवल दो बाउंस थे।

भले ही सभी पांच दिनों में निकास हुआ हो, बाउंस केवल सोमवार और गुरुवार को हुआ क्योंकि वे केवल दो दिन थे जहां आगंतुक साइट में प्रवेश करते ही बाहर निकल गए थे। प्रत्येक दूसरे दिन, आगंतुक बाहर निकलने से पहले कम से कम दो पृष्ठों का दौरा करता था।

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इन पांच सत्रों के लिए, निम्नलिखित Google Analytics रिपोर्ट तैयार की जाएगी।

    होम पेज: 3 प्रवेश द्वार | 3 पृष्ठ दृश्य | 33% बाउंस दर | 33% निकास दर
    उत्पाद पृष्ठ: 0 प्रवेश द्वार | 2 पृष्ठ दृश्य | 0% बाउंस दर | 50% निकास दर
    पुष्टि पृष्ठ: 1 प्रवेश द्वार | 2 पृष्ठ दृश्य | 0% बाउंस दर | 50% निकास दर
    हमसे संपर्क करें पृष्ठ: 1 प्रवेश द्वार | 2 पृष्ठ दृश्य | 100% बाउंस दर | 100% निकास दर

इसलिए, एक उच्च निकास दर अनिवार्य रूप से उच्च बाउंस दर के बराबर नहीं होती है क्योंकि उपयोगकर्ता साइट पर कहीं और से पृष्ठ पर आ सकते हैं। इसी तरह, कम बाउंस दर का मतलब कम निकास दर नहीं है क्योंकि बाउंस दर अधिकांश निकास के लिए जिम्मेदार नहीं है, केवल वे पहले पृष्ठ पर होते हैं जिस पर उपयोगकर्ता आता है।

हमेशा याद रखें कि एक्ज़िट एक-पृष्ठ विज़िट से अधिक हो सकता है जबकि बाउंस हमेशा एक-पृष्ठ विज़िट होते हैं।

कौन सा मीट्रिक अधिक महत्वपूर्ण है?

संक्षिप्त उत्तर: दोनों।

बाउंस दर और निकास दर के बारे में बात यह है कि वे अवधारणा और सार में बेहद उपयोगी लगते हैं, लेकिन सही ढंग से व्याख्या करना मुश्किल है।

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उदाहरण के लिए, औसत बाउंस दरें आपको अधिक कार्रवाई योग्य जानकारी नहीं देती हैं क्योंकि कुछ पृष्ठ उच्च बाउंस दरों (जैसे संपर्क जानकारी पृष्ठ) से लाभान्वित हो सकते हैं और कुछ प्रकार की वेबसाइट उच्च बाउंस दरों (जैसे ब्लॉग) के लिए पूर्वनिर्धारित हो सकती हैं। बाउंस दर बेंचमार्क देखें: एक अच्छी बाउंस दर क्या है? आपको किस आधार रेखा की शूटिंग करनी चाहिए, इसकी अधिक गहन चर्चा के लिए।

कहा जा रहा है, आइए मूल प्रश्न पर वापस जाएं: कौन सा मीट्रिक अधिक महत्वपूर्ण है?

आपके लिए यह आश्चर्यजनक नहीं होना चाहिए कि उद्देश्य के आधार पर दोनों मीट्रिक महत्वपूर्ण हैं। जबकि एक उच्च बाउंस दर आमतौर पर उपयोगकर्ता संतुष्टि के साथ समस्याओं का संकेत देती है - चाहे वह सामग्री, साइट की गुणवत्ता, लोडिंग गति आदि के संदर्भ में हो - एक उच्च निकास दर आमतौर पर आपके रूपांतरण फ़नल में समस्याओं का संकेत देती है। इसलिए, आप जिस समस्या क्षेत्र से निपटने का प्रयास कर रहे हैं, उसके आधार पर आपको उस मीट्रिक का चयन करना चाहिए जिसके लिए आप अनुकूलित करते हैं।

आइए एक सेकंड के लिए बाहर निकलने की दर पर ध्यान दें, क्योंकि हमने इस गाइड के अन्य अनुभागों में बड़े पैमाने पर बाउंस दर को कवर किया है।

आपकी वेबसाइट फ़नल और उपयोगकर्ता यात्रा का विश्लेषण करते समय बाउंस दर के स्थान पर निकास दर को प्राथमिकता देने का कारण है। जबकि बाउंस दर केवल उपयोगकर्ताओं के नुकसान को रिकॉर्ड करती है जब उपयोगकर्ता सीधे उस पृष्ठ पर आते हैं, बाहर निकलने की दर सभी निकासों के लिए होती है। निम्नलिखित परिदृश्य इस अंतर के निहितार्थ को स्पष्ट करने में मदद करता है।

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/08/wordpress-seo-silo.html

एक ईकामर्स वेबसाइट पर विचार करें…

अधिकांश उपयोगकर्ता होम पेज से साइट पर पहुंचेंगे।

यहां से, वे फिर एक उत्पाद पृष्ठ पर जाएंगे, जिसमें उस आइटम की विशेषता होगी जिसे वे खरीदने में रुचि रखते हैं।

यहां आपकी निकास दर अधिक अंतर्दृष्टि प्रकट करेगी। यदि इस तरह के किसी पृष्ठ पर आपकी निकास दर अधिक है, तो इसका मतलब है कि आपके उत्पाद पृष्ठ या यहां तक कि उत्पाद में कुछ गड़बड़ है जिसके कारण मूल रूप से इच्छुक खरीदार आपके उत्पाद की जांच करने के बाद छोड़ देते हैं।

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इसलिए सावधान रहें कि बाउंस रेट के पक्ष में एग्जिट रेट को नज़रअंदाज़ न करें।

आप निकास दर को कैसे कम करते हैं?

यदि आपके वेबपृष्ठ की निकास दर उच्च है, जब पृष्ठ का उद्देश्य उपयोगकर्ता को आपके रूपांतरण फ़नल से और नीचे धकेलना है (उदा. उन्हें वेबसाइट के किसी भिन्न भाग पर ले जाना), तो आप कुछ समायोजन करना चाह सकते हैं।

सबसे पहले, आपको यह निर्धारित करना होगा कि लोग क्यों जा रहे हैं। कुछ सामान्य स्पष्टीकरण हैं:

    ध्यान भंग करने वाली सामग्री: संगीत, वीडियो और आपत्तिजनक पॉप-अप जल्दी बाहर निकलने का कारण बन सकते हैं
    धीमी लोड गति: उपयोगकर्ता (विशेषकर मोबाइल उपयोगकर्ता) लगभग 3 सेकंड के बाद हार मान लेंगे
    खराब यूआई/यूएक्स: खराब पेज डिजाइन और संरचना आपके उपयोगकर्ताओं को भ्रमित कर सकती है
    नेविगेशन मुद्दे: अस्पष्ट पथ और/या लिंक की गई सामग्री की कमी "मृत-अंत" मंत्र

दूसरा, आपको अपने उपयोगकर्ताओं को बने रहने का एक कारण देना होगा।

इसका मतलब केवल नेविगेशन समस्याओं या साइट डिज़ाइन को ठीक करना नहीं है। इसके बजाय, आप अपने रूपांतरण फ़नल पर फिर से जाने पर विचार कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यह आमतौर पर स्वीकार किया जाता है कि ईकामर्स पुष्टिकरण पृष्ठों में उच्च निकास दर होती है, लेकिन क्या उन्हें इसकी आवश्यकता है? बिलकूल नही। सुधार के लिए हमेशा अवसर रहता है। उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आप उन संबंधित उत्पादों को लिंक करना चाहें जिनमें खरीदार की रुचि हो सकती है ताकि उन्हें फ़नल में और नीचे ले जाया जा सके.

https://www.bloggalot.com/technology/what-is-cloaking--how-many-types-of-cloaking-are-there

तीसरा, आप यह समझने में सहायता के लिए लाइव-ट्रैकिंग और/या हीट-मैपिंग सॉफ़्टवेयर स्थापित करने पर विचार कर सकते हैं कि उपयोगकर्ता आपकी साइट के साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं, वे कहां क्लिक कर रहे हैं, और उनका फोकस कहां है। इंस्पेक्टलेट, हॉटजर, क्लिकटेल और फुलस्टोरी जैसे सॉफ्टवेयर शुरू करने के लिए अच्छी जगह हैं।

निष्कर्ष

अंत में, आप किस मीट्रिक का उपयोग करते हैं यह आपके विश्लेषण के संदर्भ और आपके अनुकूलन लक्ष्यों पर निर्भर करता है।

हालांकि, समग्र उछाल दरों और त्रुटि दरों पर ध्यान केंद्रित करने से बचें। इसके बजाय, अपने डेटा को विभाजित करें और अपने फ़नल और समस्याग्रस्त क्षेत्रों में छेद खोजने के लिए विशिष्ट पृष्ठों को लक्षित करें।

अंत में, अपनी समग्र साइट संरचना और डिज़ाइन के संदर्भ में निकास दर पर विचार करें। जिन पेजों पर अधिक क्लिक नहीं होते हैं, वे अक्सर अनुकूलन के लिए आदर्श स्थान होते हैं।

स्रोत: https://cxl.com/guides/bounce-rate/bounce-rate-vs-exit-rate/

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