मंगलवार, 16 अगस्त 2022

बाउंस रेट क्या है?

  जो बिना कोई कार्रवाई किए वेबपेज छोड़ देते हैं, जैसे लिंक पर क्लिक करना, फॉर्म भरना या खरीदारी करना।

बाउंस रेट तीन मुख्य कारणों से महत्वपूर्ण है:

     आपकी साइट से बाउंस करने वाला कोई व्यक्ति (जाहिर है) रूपांतरित नहीं हुआ। इसलिए जब आप किसी विज़िटर को बाउंस होने से रोकते हैं, तो आप अपनी रूपांतरण दर भी बढ़ा सकते हैं।
     बाउंस दर का उपयोग Google रैंकिंग कारक के रूप में किया जा सकता है। वास्तव में, एक उद्योग अध्ययन में पाया गया कि बाउंस दर का प्रथम पृष्ठ Google रैंकिंग से घनिष्ठ संबंध था।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/08/20-google-analytics.html

 

उच्च बाउंस दर से आपको पता चलता है कि आपकी साइट (या आपकी साइट के विशिष्ट पृष्ठ) में सामग्री, उपयोगकर्ता अनुभव, पृष्ठ लेआउट या कॉपी राइटिंग में समस्याएं हैं।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/08/blog-post_8.html

"औसत" बाउंस दर क्या है?

GoRocketFuel.com की एक रिपोर्ट के मुताबिक, औसत बाउंस रेट रेंज 41 से 51% के बीच है।

हालांकि, एक "सामान्य" बाउंस दर आपके उद्योग पर निर्भर करती है और आप ट्रैफ़िक कहाँ से आते हैं।

उदाहरण के लिए, कस्टम मीडिया लैब्स ने पाया कि विभिन्न प्रकार की वेबसाइटों की बाउंस दरें बिल्कुल अलग थीं।

जैसा कि आप देख सकते हैं, ईकॉमर्स साइटें सबसे कम औसत बाउंस दर (20-45%) के साथ आती हैं। जबकि ब्लॉग और एक बाउंस दर है जो 90% तक जाती है।

इसलिए यदि आप यह पता लगाना चाहते हैं कि एक अच्छी बाउंस दर क्या है, तो सुनिश्चित करें कि आप अपनी साइट की तुलना अपनी श्रेणी की अन्य साइटों से कर रहे हैं।

साथ ही, आपकी साइट के ट्रैफ़िक स्रोत आपकी साइट की बाउंस दरों को नाटकीय रूप से प्रभावित कर सकते हैं।

कनवर्ज़नएक्सएल ने पाया कि ईमेल और रेफ़रल ट्रैफ़िक की बाउंस दर सबसे कम थी।

दूसरी ओर, प्रदर्शन विज्ञापनों और सोशल मीडिया ट्रैफ़िक की बाउंस दर बहुत अधिक होती है।


बाउंस दर बनाम निकास दर

निकास दर बाउंस दर के समान है, जिसमें एक बड़ा अंतर है:

बाउंस रेट उन लोगों का प्रतिशत है जो एक पेज पर आते हैं और चले जाते हैं।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/07/http-https.html

निकास दर उन लोगों का प्रतिशत है जो एक विशिष्ट पृष्ठ छोड़ते हैं (भले ही वे उस पृष्ठ पर शुरू में न आए हों)।

उदाहरण के लिए, मान लें कि कोई व्यक्ति आपकी साइट से पेज A पर आता है। और उन्होंने कुछ सेकंड बाद अपने ब्राउज़र के बैक बटन को हिट किया।

यह एक उछाल है।

दूसरी ओर, मान लें कि कोई व्यक्ति आपकी साइट से पृष्ठ A पर आता है। फिर, वे पेज बी पर क्लिक करते हैं।

फिर, पेज बी पढ़ने के बाद वे अपना ब्राउज़र बंद कर देते हैं।

क्योंकि उस व्यक्ति ने पृष्ठ A पर किसी चीज़ पर क्लिक किया, वह पृष्ठ A पर उछाल नहीं है। और क्योंकि वे प्रारंभ में पृष्ठ B पर नहीं आए, यह पृष्ठ B पर भी उछाल नहीं है।

उसने कहा, क्योंकि उस व्यक्ति ने आपकी साइट को पेज बी पर छोड़ दिया है, जिससे Google Analytics में पेज बी की निकास दर बढ़ जाएगी।

और यदि आप अपनी साइट पर एक अत्यधिक उच्च निकास दर वाला पृष्ठ देखते हैं, तो यह एक समस्या है जिसे ठीक किया जा सकता है।

इसके साथ, यहाँ बाउंस दर और निकास दर की साथ-साथ तुलना की गई है।

लोग क्यों उछलते हैं?

इससे पहले कि हम आपकी बाउंस दर को कम करने के लिए विशिष्ट कदम उठाएं, लोगों के बाउंस होने के सबसे सामान्य कारणों को समझना महत्वपूर्ण है।

पेज उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा: उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप एक नए ब्लेंडर की तलाश कर रहे हैं। तो आप Google "ब्लेंडर्स फ्री शिपिंग खरीदें"।

आपको एक विज्ञापन दिखाई देता है जो कहता है कि "ब्लेंडर्स विद फ्री शिपिंग"।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/04/sem.html

 


तो आप उस पर क्लिक करें।

लेकिन जब आप विभिन्न मिश्रणों के बारे में लैंडिंग पृष्ठ के बजाय विज्ञापन पर क्लिक करते हैं, तो आप साइट के होमपेज पर होते हैं।


आप क्या करने जा रहे हैं? ब्लोअर के बारे में 100% पेज खोजने के लिए Google पर वापस जाएं।

बदसूरत डिजाइन: बदसूरत डिजाइन आपके बाउंस रेट को खत्म कर सकता है। लोग बड़े पैमाने पर आपकी साइट को पहले डिज़ाइन के आधार पर आंकते हैं… और दूसरी सामग्री के आधार पर।

तो अगर आपकी साइट इस तरह दिखती है…

…आप वास्तव में उच्च बाउंस दर की उम्मीद कर सकते हैं।

खराब यूएक्स: हां, आपकी साइट अच्छी दिखनी चाहिए। लेकिन आपकी साइट को भी उपयोग में आसान होना चाहिए। और लोगों के लिए आपकी वेबसाइट को पढ़ना और नेविगेट करना जितना आसान होगा, आपकी बाउंस दर आम तौर पर उतनी ही कम होगी।

पेज उपयोगकर्ताओं को वह देता है जिसकी वे तलाश कर रहे हैं: यह सही है। सभी बाउंस "खराब" नहीं होते हैं। वास्तव में, बाउंस इस बात का संकेत हो सकता है कि आपके पेज ने किसी को वही दिया जो वे चाहते थे।

उदाहरण के लिए, मान लें कि आप एक नई बेक्ड बैंगन रेसिपी की तलाश कर रहे हैं।

और आप इस रेसिपी पेज पर उतरें:

इस पृष्ठ में वह सब कुछ है जो आपको यह नुस्खा बनाने के लिए चाहिए: सामग्री, विस्तृत निर्देश और चित्र।

इसलिए, जैसे ही आप अपने बैंगन को ओवन में डालते हैं, आप पेज को बंद कर देते हैं।

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/08/blog-post_15.html

भले ही यह सिंगल-पेज सत्र तकनीकी रूप से "बाउंस" है, ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि साइट बदसूरत डिजाइन या खराब यूएक्स से पीड़ित है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपको वह मिला जो आपको चाहिए था।


 

अपनी बाउंस दर में सुधार कैसे करें

1. अपने पेज पर YouTube वीडियो एम्बेड करें

वीडियो होस्टिंग कंपनी विस्टिया ने पाया कि अपने पेज पर वीडियो जोड़ने से पेज पर उनका औसत समय दोगुना से अधिक हो जाता है।

हमने यह भी देखा है कि वीडियो एम्बेड करने से बाउंस दर कम होती है और पेज पर अधिक समय लगता है।

वास्तव में, हमने हाल ही में एम्बेड किए गए वीडियो वाले और बिना पृष्ठों के बाउंस दर में अंतर का विश्लेषण किया है।

और डेटा दिखाता है कि बिना वीडियो वाले पेजों की तुलना में वीडियो वाले पेजों की बाउंस दर काफी कम (11%) थी।

साथ ही, ध्यान रखें कि ये वीडियो आपके वीडियो होने की आवश्यकता नहीं है।

आप YouTube से कोई भी वीडियो एम्बेड कर सकते हैं जो आपके पेज के लिए उपयुक्त हो।

2. बकेट ब्रिगेड में छिड़कें


बकेट ब्रिगेड लैंडिंग पृष्ठों और ब्लॉग पोस्ट पर आपकी बाउंस दर को बेहतर बनाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

यहां देखिए यह कैसे काम करता है:

सबसे पहले, अपने पृष्ठ का एक ऐसा अनुभाग खोजें जो अत्यधिक सम्मोहक न हो।

(मैं इन वर्गों को "मृत क्षेत्र" कहता हूं)

इंटरनेट पर लगभग हर पृष्ठ में ये छोटे "मृत क्षेत्र" होते हैं जहां उपयोगकर्ता ऊब जाते हैं और दूर क्लिक करते हैं।

दूसरा कदम एक बकेट ब्रिगेड वाक्यांश जोड़ना है जो बाहर खड़ा है और उनका ध्यान रखता है।

यहाँ मेरे एक पृष्ठ से एक उदाहरण दिया गया है:

देखें कि यह कैसे काम करता है?

वाक्यांश "वास्तव में:" पाठक को अगली पंक्ति में दिलचस्पी लेता है।

और जब आप अपनी सामग्री में मुट्ठी भर बकेट ब्रिगेड जोड़ते हैं, तो आप लोगों को अपना पेज पढ़ते रहते हैं।

(जो आपके बाउंस रेट को काफी कम कर सकता है)।

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/08/blog-post.html

यहां बकेट ब्रिगेड के कुछ और उदाहरण दिए गए हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं:

     इसकी जांच करें:
     प्रश्न है:
     उस के साथ…
     इसने मुझे सोचने पर मजबूर कर दिया:
     और यह स्टेट इसका बैक अप लेता है:
     त्वरित कहानी…

3. लोडिंग स्पीड

11 मिलियन लैंडिंग पृष्ठों के Google विश्लेषण में पाया गया कि धीमी लोडिंग गति उच्च बाउंस दरों से संबंधित है।

यह आश्चर्य के रूप में नहीं आना चाहिए। आखिरकार, ऑनलाइन लोग सुपर अधीर हैं।

इसके साथ, यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप चीजों को गति दे सकते हैं।

आपका पहला कदम यह है कि आप गति के मामले में कैसे काम कर रहे हैं, इसके बेंचमार्क इकट्ठा करें।

मैं Google के निःशुल्क और उपयोगी PageSpeed Insights टूल की अनुशंसा करता हूं।


यह टूल आपके पेज के कोड के आधार पर आपके पेज को स्पीड स्कोर देता है और क्रोम यूजर्स के लिए आपका पेज कितनी जल्दी लोड होता है।

स्कोर जानकर अच्छा लगा। लेकिन यह अपने आप में बहुत मददगार नहीं है।

इस टूल का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, अपने पृष्ठ को गति देने के लिए विशिष्ट अनुशंसाएं (जिन्हें "अवसर" कहा जाता है) देखें।

उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि आपके होम पेज की लोडिंग गति की बहुत सारी समस्याएं बड़ी छवियों के कारण हैं।

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/07/10.html


अब जब आपके पास एक बेंचमार्क स्कोर है, और सुधार करने के तरीके के बारे में सुझाव हैं, तो अपनी साइट की लोडिंग गति को तेज करने के लिए इन सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन करें:

     छवियों को संपीड़ित करें: छवियां मुख्य कारणों में से एक हैं कि पृष्ठ धीरे-धीरे लोड होते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको बाएं और दाएं छवियों को अलग करना शुरू कर देना चाहिए। वे एक उद्देश्य की सेवा करते हैं। इसके बजाय, हमारे छवि आकार को नाटकीय रूप से कम करने के लिए एक छवि संपीड़न उपकरण (हम क्रैकेन छवि अनुकूलक का उपयोग करते हैं) का उपयोग करें।
     फास्ट होस्टिंग प्रदाता का उपयोग करें: आपका होस्ट आपकी साइट की लोडिंग गति को बना या बिगाड़ सकता है। इसलिए यदि आप अभी भी एक सस्ते $ 5 / माह की योजना पर हैं, तो एक वैध मेजबान को समतल करने पर विचार करें।
     अप्रयुक्त प्लगइन्स और स्क्रिप्ट्स को हटा दें: वेबपेजटेस्ट जैसे टूल का उपयोग उन संसाधनों की सूची प्राप्त करने के लिए करें जो आपके पेज को धीमा करते हैं।

और वह सब कुछ हटा दें जिसका आप उपयोग नहीं करते या जिसकी आपको आवश्यकता नहीं है।

4. पीपीटी परिचय टेम्पलेट का प्रयोग करें

बहुत से लोग "तह के ऊपर" जो देखते हैं उसके आधार पर आपके पृष्ठ को छोड़ने या रहने का निर्णय लेते हैं।
यही कारण है कि जैसे ही वे आपकी साइट पर आते हैं, किसी का ध्यान आकर्षित करना बहुत महत्वपूर्ण होता है।

और ऐसा करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक?

एक परिचय लिखें जो किसी को पढ़ना जारी रखना चाहता है।

निजी तौर पर, मैं खुद को "द पीपीटी टेम्प्लेट" नामक किसी चीज़ का अधिक से अधिक उपयोग करता हुआ पाता हूं। हमारे आंतरिक डेटा से पता चलता है कि यह बाउंस दर को कम करने के लिए बहुत अच्छा है। और इसे लागू करना बहुत आसान है।

यही कारण है कि जैसे ही वे आपकी साइट पर आते हैं, किसी का ध्यान आकर्षित करना बहुत महत्वपूर्ण होता है।

https://www.bloggalot.com/technology/what-is-cloaking--how-many-types-of-cloaking-are-there

और ऐसा करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक?

एक परिचय लिखें जो किसी को पढ़ना जारी रखना चाहता है।

निजी तौर पर, मैं खुद को "द पीपीटी टेम्प्लेट" नामक किसी चीज़ का अधिक से अधिक उपयोग करता हुआ पाता हूं। हमारे आंतरिक डेटा से पता चलता है कि यह बाउंस दर को कम करने के लिए बहुत अच्छा है। और इसे लागू करना बहुत आसान है।

जैसा कि आप देख सकते हैं, "पीपीटी" में पहला "पी" "वादा" के लिए है।

यहीं पर आप उस व्यक्ति की तलाश में वह देने का वादा करते हैं।

इसके बाद, आप उन्हें "सबूत" देते हैं कि आप और आपकी सामग्री पर भरोसा किया जा सकता है। आप अपने स्वयं के व्यक्तिगत अनुभव, किसी ग्राहक के परिणाम, या अपनी शिक्षा और साख का हवाला दे सकते हैं।

5. अपनी सामग्री को पढ़ने में बेहद आसान बनाएं

या जैसा कि मैं कहना चाहता हूं:

पढ़ना मुश्किल = पढ़ना नहीं।

तो अगर आपकी सामग्री इस तरह दिखती है, तो आपकी बाउंस दर छत के माध्यम से होगी।

इसके साथ, यहां बताया गया है कि कैसे अपनी सामग्री को पढ़ने में आसान (और स्किम) बनाया जाए।

https://bigcitydreamz.com/blog/7-web-design-features-that-could-get-you-blacklisted

     बहुत सारी सफेद जगह: अपने कंटेंट रूम को सांस लेने के लिए दें। इसका मतलब है कि आपकी कॉपी के चारों ओर बहुत सारी सफेद जगह का उपयोग करना, जैसे:

स्किमेबल पैराग्राफ: बड़े पैराग्राफ को 1-2 वाक्यों में विभाजित करें।

15-17px फॉन्ट: उससे छोटा कोई भी और लोगों को अपने फोन पर पिंच और जूम करना पड़ता है।
अनुभाग उपशीर्षक: अपनी सामग्री को अलग-अलग अनुभागों में विभाजित करने के लिए उपशीर्षक का उपयोग करें। इससे लोगों के लिए आपकी सामग्री को स्किम करना आसान हो जाता है।

6. खोज के इरादे को संतुष्ट करें

Google (अब तक) # 1 ट्रैफ़िक स्रोत ऑनलाइन है।


यही कारण है कि यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आपके सभी प्रमुख सामग्री पृष्ठ और लैंडिंग पृष्ठ खोज आशय को संतुष्ट करते हैं।

(दूसरे शब्दों में: आपके पृष्ठ को Google खोजकर्ताओं को वह देना चाहिए जो वे खोज रहे हैं)।

अन्यथा, Google उपयोगकर्ता खोज परिणामों पर वापस लौट आएंगे।

और एक पेज जो सर्च इंटेंट को पूरा नहीं करता है, वह आपके बाउंस रेट के लिए बुरा नहीं है। यह SEO के लिए भी खराब है।

https://www.articlecluster.com/decoding-affiliate-marketing-know-what-and-why/

वास्तव में, एक उच्च बाउंस दर और कम रहने का समय वास्तव में आपकी Google रैंकिंग को नुकसान पहुंचा सकता है।


इसका एक अच्छा उदाहरण "सर्वश्रेष्ठ एसईओ उपकरण" जैसा कीवर्ड है।

जैसा कि आप खोज परिणामों में देख सकते हैं, लगभग हर परिणाम उन उपकरणों की एक सूची है जिनका लोग उपयोग करते हैं और अनुशंसा करते हैं।

दूसरी ओर, "एसईओ चेकर" जैसा कीवर्ड वास्तविक टूल लाता है ... किसी के पसंदीदा की सूची नहीं:

इसलिए यदि मैंने "मेरे 15 पसंदीदा एसईओ चेकर्स" सूचीबद्ध एक पृष्ठ बनाया है, तो मेरे पास इस कीवर्ड के लिए रैंकिंग का 0% मौका होगा।

क्यों?

टूल की वह सूची सर्च इंटेंट को संतुष्ट नहीं करेगी।

यदि आप सर्च इंटेंट के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो मैं इस गहन एसईओ केस स्टडी को पढ़ने की सलाह देता हूं।

7. गधों को यूनिकॉर्न में बदलो

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपनी बाउंस दर पर कितनी मेहनत करते हैं, आपके पास वास्तव में खराब बाउंस दर ("गधे") वाले पृष्ठ होंगे।

आपके पास वास्तव में अच्छी बाउंस दर ("यूनिकॉर्न्स") वाले पृष्ठ भी होंगे।

और उन गधों को यूनिकॉर्न में बदलना आपके बाउंस रेट को बेहतर बनाने का सबसे आसान तरीका है।

आइए इसे तोड़ दें।

सबसे पहले, अपने Google Analytics खाते में लॉग इन करें और "लैंडिंग पेज" पर हिट करें।

इसके बाद, छोटे "तुलना" बटन पर क्लिक करें।

यह प्रत्येक पृष्ठ की बाउंस दर की तुलना आपकी साइट के औसत से करता है।

वे पृष्ठ देखें जिनके आगे लाल पट्टियाँ हैं?

वो गधे हैं। और जब आप उन्हें सुधारने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप अपनी साइट की समग्र बाउंस दर को कुछ ही समय में बदल सकते हैं।

उदाहरण के लिए, मैं देख सकता हूं कि एसईओ आंकड़ों की इस सूची में उच्च बाउंस दर है।

और जब मैं उस पृष्ठ को देखता हूं, तो मुझे सामग्री को बेहतर बनाने के कुछ तरीके दिखाई देते हैं।

उदाहरण के लिए, मैं परिचय अनुभाग के ठीक बाद 10 आँकड़े सूचीबद्ध करता हूँ।

मैं इस अनुभाग को हटाने से बेहतर हो सकता हूं ताकि लोग सीधे पृष्ठ के मांस में कूद सकें।

इसके अलावा, मेरे पास कुछ पैराग्राफ हैं जो लंबी तरफ हैं।

उस ने कहा, ये सब अनुमान हैं। वस्तुनिष्ठ डेटा के बिना, यह जानना कठिन है कि उस पृष्ठ की बाउंस दर इतनी अधिक क्यों है।

ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि मेरा पेज सर्च इंटेंट से मेल नहीं खाता है। या मेरी सामग्री को पढ़ना मुश्किल है। या हो सकता है कि मेरा पेज टैबलेट पर अजीब लगे।

ये सब अनुमान हैं।

और वास्तविक उपयोगकर्ता डेटा के बिना, यह जानना असंभव है कि क्या हो रहा है।

इसलिए, एक विशिष्ट पृष्ठ से इतने सारे लोग बाउंस क्यों करते हैं, इसका वास्तविक अनुभव प्राप्त करने के लिए, आपको हीटमैप का उपयोग करने की आवश्यकता है।

हीटमैप्स की बात हो रही है ...

8. प्रमुख लैंडिंग पृष्ठों को बेहतर बनाने के लिए हीटमैप डेटा का उपयोग करें

हीटमैप यह देखने का एक शानदार तरीका है कि लोग आपकी साइट का कैसे उपयोग करते हैं और उसके साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं।

(खासकर यदि आप यह पता लगाना चाहते हैं कि आपके पेज से इतने सारे लोग क्यों उछल रहे हैं)

वहाँ एक लाख और एक हीटमैप उपकरण हैं।

लेकिन मेरे दो पसंदीदा क्रेजीएग और हॉटजर हैं।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस हीटमैप टूल के साथ जाते हैं, वे सभी एक ही तरह से काम करते हैं।

आप अपनी साइट पर जावास्क्रिप्ट का एक छोटा सा टुकड़ा जोड़ते हैं। और यह टूल ट्रैक करना शुरू कर देगा कि लोग आपके पेज को कैसे पढ़ते हैं, क्लिक करते हैं और स्क्रॉल करते हैं।

उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि हमारी साइट पर इस पृष्ठ पर, बहुत से लोग पृष्ठ के शीर्ष पर उस लिंक पर क्लिक करते हैं।

किसी पृष्ठ के शीर्ष पर उस प्रकार की सहभागिता प्राप्त करना आपकी बाउंस दर को कम करने का एक शानदार तरीका है।

दूसरी ओर, बहुत कम लोग हमारे साइडबार से इंटरैक्ट करते हैं।

इसलिए मैं साइडबार को पूरी तरह से हटाना चाह सकता हूं। अगर कोई उस पर क्लिक नहीं कर रहा है, तो मेरा साइडबार वास्तव में सिर्फ एक व्याकुलता है।

तो हाँ, जैसा कि आप देख सकते हैं, हीटमैप डेटा सुपर मददगार है।

https://www.toduhs.com/how-seo-is-affected-by-frequent-redirects/

9. अपने पेज में आंतरिक लिंक जोड़ें

आप शायद पहले से ही जानते हैं कि आंतरिक लिंक एसईओ के लिए बहुत अच्छे हैं।

लेकिन जो आप नहीं जानते होंगे वह यह है कि आंतरिक लिंक आपकी बाउंस दर को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकते हैं।

क्यों?

क्योंकि आंतरिक लिंक लोगों को आपकी साइट के अन्य पृष्ठों पर भेजते हैं।

दूसरे शब्दों में, यह स्वाभाविक रूप से पृष्ठदृश्यों को बढ़ाता है।

साथ ही, जैसे ही कोई व्यक्ति आपकी साइट के किसी अन्य पृष्ठ पर जाता है, उसे अब बाउंस के रूप में नहीं गिना जाता है।

उदाहरण के लिए, मैं यहां कई आंतरिक लिंक का उपयोग करता हूं:

जैसा कि आप देख सकते हैं, ये आंतरिक लिंक वहां भरवां या मजबूर नहीं हैं। वे आंतरिक लिंक उपयोगकर्ताओं को मेरी साइट पर उपयोगी सामग्री खोजने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

तथ्य यह है कि वे मेरी बाउंस दर और एसईओ में भी मदद करते हैं, यह सिर्फ एक बोनस है।

प्रो टिप: एक नए टैब में आंतरिक (और बाहरी) लिंक खोलें, इस तरह:

10. अद्भुत डिजाइन के साथ आगंतुकों को प्रभावित करें

मैंने पहले ही उल्लेख किया है कि लोग खराब डिज़ाइन वाले पृष्ठों से उछलते हैं।

लेकिन मैंने जो उल्लेख नहीं किया वह यह है कि अद्भुत डिजाइन लोगों को सुपरग्लू की तरह आपके पेज से चिपकाए रख सकता है।

इसलिए यदि आपकी साइट का डिज़ाइन केवल "ठीक" है, तो एक अद्भुत डिज़ाइन में निवेश करने पर विचार करें।

उदाहरण के लिए, हमने ईमेल मार्केटिंग के लिए हमारे गाइड के लिए एक कस्टम डिज़ाइन का उपयोग किया है।

और जब आप इस पेज की तुलना किसी सामान्य ब्लॉग पोस्ट या लेख से करते हैं, तो यह डिज़ाइन वास्तव में अलग दिखता है।

वह प्रो डिज़ाइन मुख्य कारणों में से एक है कि इस पृष्ठ की बाउंस दर बहुत कम है।

11. विषय-सूची का उपयोग करें ("जंपलिंक्स" के साथ)

जब आपकी सामग्री के लिए लिंक और सामाजिक शेयर प्राप्त करने की बात आती है, तो लंबी-चौड़ी सामग्री से बेहतर कुछ नहीं होता है।

उस ने कहा, लंबे फॉर्म में एक बड़ी समस्या है:

एक विशिष्ट टिप, रणनीति या कदम खोजना वास्तव में कठिन है।

उदाहरण के लिए, SEO तकनीकों की यह सूची 6500 शब्दों से अधिक की है।

जिसका मतलब है कि इस पोस्ट से एक तकनीक खोजना एक बुरा सपना होने वाला है।

और अगर किसी को वह नहीं मिल रहा है जो वे लगभग 3 सेकंड में ढूंढ रहे हैं, तो वे शायद बाउंस करने जा रहे हैं।

खैर, यही वह जगह है जहां सामग्री की एक तालिका चलन में आती है।

सामग्री की एक तालिका उपयोगकर्ताओं को तुरंत आपके पृष्ठ से वह मुख्य चीज़ ढूंढने में सहायता करती है जो वे चाहते हैं।

और जब वे आपकी सामग्री तालिका में किसी लिंक पर क्लिक करते हैं, तो वे सीधे उस अनुभाग पर पहुंच जाते हैं।

12. अपने मोबाइल यूएक्स का अनुकूलन करें

सर्च इंजन लैंड के अनुसार, सभी ऑनलाइन ट्रैफ़िक का 57% अब मोबाइल उपकरणों से आता है।

इसलिए यदि आप कम बाउंस दर चाहते हैं, तो आपकी साइट को फ़ोन और टैबलेट पर वास्तव में अच्छी तरह से काम करने की आवश्यकता है।

ऐसा करने का तरीका यहां बताया गया है:

सबसे पहले, देखें कि आपकी साइट विभिन्न मोबाइल उपकरणों पर कैसी दिखती है। मैं इसके लिए mobiReady नाम के एक फ्री टूल की सलाह देता हूं।

इसके बाद, आपको वास्तव में विभिन्न उपकरणों का उपयोग करके अपनी साइट का उपयोग करने की आवश्यकता है। इस तरह, आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि हर लिंक और बटन काम करता है।

हम मोबाइल परीक्षण के लिए ब्राउज़रस्टैक का उपयोग और अनुशंसा करते हैं।

यह टूल आपको दर्जनों लोकप्रिय डिवाइस, ऑपरेटिंग सिस्टम और ब्राउज़र के साथ अपनी साइट का उपयोग करने देता है।

13. संबंधित पोस्ट और लेखों के लिए लिंक

यदि आप लोगों को अपने ब्लॉग पोस्ट से बाउंस होने से रोकना चाहते हैं, तो अपनी साइट की अन्य सामग्री से लिंक करने पर विचार करें।

यह इंटरनल लिंकिंग के समान है। लेकिन इस दृष्टिकोण के साथ, आप विशिष्ट पोस्ट पेश करते हैं जिन्हें आपके आगंतुक आगे पढ़ना चाहेंगे।

उदाहरण के लिए, ड्रिफ्ट ब्लॉग में प्रत्येक पोस्ट के अंत में संबंधित पोस्ट अनुभाग होता है:


इस तरह, आप उपयोगकर्ताओं को आपकी पोस्ट पढ़ने के बाद कुछ करने के लिए देते हैं।

14. Exit-Intent Popup का उपयोग करें

आपने पढ़ा होगा कि पॉपअप आपके बाउंस रेट को बढ़ा सकते हैं।

और यह सच है।

(कम से कम उन पॉपअप के लिए जो लोगों को बाधित और परेशान करते हैं)

खैर, पॉपअप की एक और श्रेणी है जिसे Exit-Intent Popups कहा जाता है। और Exit-Intent Popup वास्तव में बाउंस दर को कम कर सकते हैं।

कष्टप्रद पॉपअप के विपरीत, Exit-Intent पॉपअप केवल तभी दिखाई देते हैं जब कोई व्यक्ति आपका पृष्ठ छोड़ रहा हो।

वह व्यक्ति वैसे भी जा रहा है, है ना? तो आपके पास पॉपअप फेंकने से खोने के लिए कुछ नहीं है।

वास्तव में, हमारे आंतरिक डेटा से पता चलता है कि Exit-Intent पॉपअप बाउंस दर को थोड़ा कम करते हैं।

जो, अगर आप इसके बारे में सोचते हैं, तो समझ में आता है।

मान लें कि आपके 50% विज़िटर आपके पेज से बाउंस करते हैं।


और आप Exit-Intent Popup का परीक्षण करने का निर्णय लेते हैं। और उस पॉपअप को देखने वाले 10% लोग अपना ईमेल दर्ज करते हैं और कनवर्ट करते हैं।

देखें कि यह कैसे काम करता है? उस सरल कदम ने उस पेज की बाउंस दर को 10% कम कर दिया।

साथ ही, बोनस के रूप में, आपको अतिरिक्त ईमेल ग्राहकों का एक समूह भी मिलता है।

15. सामग्री उन्नयन का प्रयोग करें

सामग्री उन्नयन सुपर विशिष्ट लीड मैग्नेट हैं।

इसलिए प्रत्येक आगंतुक को एक ही ईबुक देने के बजाय, आप उस व्यक्ति के पढ़ने से संबंधित 100% से संबंधित कुछ पिच करते हैं।

उदाहरण के लिए, हमारे ऑन-पेज एसईओ गाइड पर, हमारे पास कॉल टू एक्शन है जो आगंतुकों को एक ऑन-पेज एसईओ चेकलिस्ट प्रदान करता है।

और चूंकि वह सामग्री अपग्रेड अति विशिष्ट है, इसलिए हमारी रूपांतरण दर बकाया है।

कहने की जरूरत नहीं है कि सामग्री अपग्रेड प्राप्त करने के लिए साइन अप करने वाले सभी लोग अब बाउंस नहीं हैं। तो यह एक जीत है।

यदि आप प्रत्येक पोस्ट के साथ जाने के लिए एक चेकलिस्ट नहीं बनाना चाहते हैं, तो आप उस पोस्ट का एक पीडीएफ संस्करण पेश कर सकते हैं जिसे वे पढ़ रहे हैं।

यहाँ एक उदाहरण है:

मेरे अनुभव में, ब्लॉग पोस्ट पीडीएफ इस तरह से परिवर्तित नहीं होते हैं और साथ ही चेकलिस्ट भी। लेकिन फिर भी आमतौर पर एक सामान्य सीसा चुंबक से बेहतर रूप से परिवर्तित होता है।

स्रोत: https://backlinko.com/hub/seo/bounce-rate




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