गुरुवार, 15 सितंबर 2022

Google कीवर्ड प्लानर का उपयोग किस लिए किया जाता है?

कीवर्ड प्लानर टूल विपणक को महत्वपूर्ण कीवर्ड खोजने और कुछ कीवर्ड जैसे खोज संख्या, प्रतिस्पर्धा और विज्ञापन मूल्य निर्धारण के लिए डेटा खोजने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

यदि आपने अभी अपनी खोज इंजन विपणन यात्रा शुरू की है, तो खोजशब्द अनुसंधान के साथ शुरुआत करने के लिए एक बढ़िया जगह है। यदि आप पहले से ही Google Ads (जिसे पहले AdWords कहा जाता था) का उपयोग कर रहे हैं या अपनी मार्केटिंग रणनीति में खोज विज्ञापनों को शामिल करना शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो Google का कीवर्ड प्लानर आपको आरंभ करने के लिए एक बेहतरीन टूल है।

इससे पहले कि हम कीवर्ड प्लानर में गोता लगाएँ और यह कैसे काम करता है, हम कीवर्ड रिसर्च का एक संक्षिप्त विवरण देंगे और यह ऑर्गेनिक और पेड डिजिटल मार्केटिंग अभियानों दोनों के लिए क्यों महत्वपूर्ण है।

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कीवर्ड रिसर्च क्या है और यह क्यों जरूरी है?

यदि आप सर्च इंजन मार्केटिंग में नए हैं, तो जान लें कि SERP में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए आपकी वेबसाइट को अनुकूलित करने के लिए कीवर्ड रिसर्च यकीनन सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक है।

खोजशब्द अनुसंधान एसईओ में एक मुख्य कार्य है जिसमें लोकप्रिय शब्दों या वाक्यांशों की पहचान करना शामिल है जो आपके व्यवसाय या उद्योग के लिए प्रासंगिक हैं ताकि यह पता लगाया जा सके कि किसके लिए रैंक करना है। कई व्यवसाय उन खोजशब्दों की सूची बनाकर शुरू करते हैं जो उनके व्यवसाय के लिए प्रासंगिक हैं लेकिन एक बार आपके पास वह सूची हो जाने के बाद आपको यह मूल्यांकन करना शुरू करना होगा कि कौन से खोजशब्द आपके व्यक्तिगत अभियानों और साइट पृष्ठों के लिए सबसे अच्छा काम करेंगे।

कीवर्ड शोध आपको अलग-अलग कीवर्ड की मांग को बेहतर ढंग से समझने में मदद करता है और ऑर्गेनिक और सशुल्क खोज परिणामों में उन शर्तों के लिए प्रतिस्पर्धा करना कितना कठिन होगा। प्रतिस्पर्धा को समझने से आपको SERP में बेहतर रैंक करने के लिए अपनी रणनीति और अनुकूलन प्रयासों को समायोजित करने में मदद मिलेगी।

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उचित खोजशब्द अनुसंधान आपको SERP में उत्पादों या जानकारी को खोजने के लिए खोजकर्ता भाषा का उपयोग करने के विभिन्न तरीकों के साथ प्रदान करना चाहिए। यह आपको नए सामग्री विचारों को खोजने, अपने दर्शकों के बारे में अधिक जानने और उद्योग शब्दजाल पर आपको अद्यतित रखने में भी मदद कर सकता है।

अंततः, उचित खोजशब्द अनुसंधान करके, आप लक्षित सामग्री बनाने में सक्षम होना चाहिए जिससे आपकी वेबसाइट पर सीधे यातायात और रूपांतरण लाने में मदद मिल सके। जबकि कई खोजशब्द अनुसंधान उपकरण उपलब्ध हैं, यदि आप Google विज्ञापनों का उपयोग कर रहे हैं, तो खोजशब्द योजनाकार आपके शोध को शुरू करने और नए अभियान शुरू करने का एक शानदार तरीका है।

गूगल कीवर्ड प्लानर क्या है?

Google का कीवर्ड प्लानर आपके खोज नेटवर्क अभियानों में उपयोग किए जाने वाले कीवर्ड पर शोध करने में आपकी सहायता करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह एक आसान मुफ़्त टूल है जो आपको अपने व्यवसाय से संबंधित कीवर्ड खोजने और उन्हें प्राप्त होने वाली अनुमानित मासिक खोजों के साथ-साथ उन्हें लक्षित करने की लागतों को देखने की अनुमति देता है।

Google Ads कीवर्ड प्लानर का उपयोग इसके लिए किया जाता है:

     नए खोज कीवर्ड की खोज
     कीवर्ड के लिए औसत मासिक खोज संख्या देखना
     लागत निर्धारित करने में मदद करना
     नए खोज विज्ञापन अभियान बनाना

नए खोजशब्दों की खोज

जब आप अपने अभियान में उपयोग करने के लिए संभावित खोजशब्दों पर शोध करना शुरू करते हैं, तो खोजशब्द योजनाकार संबंधित खोजशब्दों के लिए सुझाव प्रदान कर सकता है। यह बहुत अच्छा है यदि आप वास्तव में यह नहीं जानते हैं कि अपने पृष्ठों के लिए खोजशब्द खोजने के लिए कहाँ से शुरू करें।


 उदाहरण के लिए, आप "पुरुषों की टी-शर्ट" या "पुरुषों के लिए टी-शर्ट" जैसे अधिक व्यापक खोज शब्दों में टाइप करके शुरू कर सकते हैं और कीवर्ड प्लानर आपको उन कीवर्ड पर अंतर्दृष्टि और साथ ही संबंधित कीवर्ड की सूची दिखाएगा।

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आपके आरंभिक कीवर्ड जितने व्यापक होंगे, आपको उतने ही अधिक सुझाव दिखाई देंगे, हालांकि बहुत विशिष्ट या बहुत सामान्य होने की अनुशंसा नहीं की जाती है। उदाहरण के लिए, "पुरुषों की टी-शर्ट" से शुरू करने के बजाय, आप उस टी-शर्ट की शैली से शुरू कर सकते हैं जिसे आप "पुरुषों के क्रू नेक टी-शर्ट" की तरह बेचना चाहते हैं।

औसत मासिक खोजें देखें

कीवर्ड प्लानर का उपयोग करने का एक अन्य लाभ यह है कि आप कीवर्ड के लिए अनुमानित मासिक खोजों को देखने में सक्षम हैं। यह जानना कि आपके उद्योग में कीवर्ड कितनी बार खोजे जाते हैं, आपके अभियान के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। आप उन खोजशब्दों को लक्षित नहीं करना चाहेंगे जिनका उपयोग कोई नहीं कर रहा है, लेकिन आप उन खोजशब्दों को भी लक्षित नहीं करना चाहते हैं जिनकी खोज मात्रा हास्यास्पद रूप से अधिक है क्योंकि वे अधिक प्रतिस्पर्धी होते हैं।

यह आपको यह समझने में भी मदद करता है कि कुछ उत्पादों या सूचनाओं को खोजने के लिए लोग किन कीवर्ड या वाक्यांशों का सबसे अधिक उपयोग कर रहे हैं। उपयोगकर्ता को समझना और वे आपके उत्पादों की खोज कैसे करेंगे, यह आपके अभियान और रणनीतियों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

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आमतौर पर, कोई कीवर्ड जितना व्यापक होता है, उसकी मासिक खोज उतनी ही अधिक होती है; अधिक विशिष्ट, कम मासिक खोजें। आपकी रणनीति के आधार पर, आप अधिक विशिष्ट प्रश्नों पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं ताकि आप उन लोगों तक पहुंच सकें जो खरीदने के लिए तैयार हैं।

खोजशब्दों के लिए लागत खोजें

जिन खोजशब्दों को आप लक्षित करना चाहते हैं उनकी लागत आपके अभियान के लिए विचार करने का एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू है। सौभाग्य से, कीवर्ड प्लानर आपके विज्ञापन को किसी कीवर्ड की खोजों पर दिखाने के लिए औसत लागत प्रदान करता है, इसलिए यह चुनना और चुनना आसान है कि कौन से कीवर्ड आपकी रणनीति और बजट के लिए सबसे उपयुक्त हैं।


 

आमतौर पर, यदि औसत मासिक खोज अधिक होती है, तो आमतौर पर लागतें भी अधिक होती हैं क्योंकि उन खोजशब्दों के लिए बहुत प्रतिस्पर्धा होती है। यदि औसत मासिक खोज कम है तो परिणाम आम तौर पर विपरीत होता है, हालांकि आप जिस उद्योग में हैं, उसके आधार पर अपवाद हैं।

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हालांकि याद रखें, आपके विज्ञापनों की लागत आपके कीवर्ड, आपकी बजट सेटिंग और आपके गुणवत्ता स्कोर सहित कई कारकों द्वारा निर्धारित की जाएगी।

नए अभियान बनाना

चूंकि कीवर्ड प्लानर को Google Ads के साथ उपयोग करने के लिए बनाया गया था, यह आपको गहन कीवर्ड अनुसंधान के आधार पर आसानी से नए अभियान बनाने की अनुमति देता है।

एक अभियान बनाने से आप एक अनुशंसित बजट चुन सकते हैं या अपनी स्वयं की आवश्यकताओं के आधार पर एक कस्टम दैनिक बजट दर्ज कर सकते हैं। एक बार आपका अभियान लागू हो जाने के बाद, आप कीवर्ड प्लानर में "टूल्स और सेटिंग्स" आइकन के तहत उस तक पहुंच सकते हैं, जिससे आपके अभियान को शुरू से अंत तक एक ही स्थान पर देखना आसान हो जाता है।

हालांकि कीवर्ड प्लानर को Google Ads के साथ उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया था, कृपया ध्यान दें कि यह अभी भी SEO कीवर्ड रिसर्च और प्लानिंग के लिए एक मूल्यवान टूल है। कई विपणक यह सुनिश्चित करने का प्रयास करते हैं कि उनके भुगतान किए गए विज्ञापन अभियान और उनके एसईओ अभियान को गठबंधन किया गया है ताकि वे दोनों मार्केटिंग रणनीतियों में अपने सर्वोत्तम कीवर्ड के लिए यातायात को अनुकूलित कर सकें।

कीवर्ड प्लानर का उपयोग करने के लिए आपके पास पहले एक Google Ads खाता होना चाहिए, और अपने विज्ञापन अभियान, विज्ञापन समूह और स्वयं विज्ञापन सेट करने की प्रक्रिया शुरू करनी होगी।

इसके बाद आप कीवर्ड उपायों को सीधे कीवर्ड प्लानर में टाइप करके, या URL जोड़कर खोज सकते हैं।


एक बार जब आपको वे कीवर्ड मिल जाएं जिनका आप उपयोग करना चाहते हैं, तो आप उन्हें अपने विज्ञापन समूहों में विज्ञापन करने वाले कीवर्ड के बगल में स्थित "+" चिह्न पर क्लिक करके अपनी योजना में उनका विज्ञापन कर सकते हैं।

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कीवर्ड प्लानर का उपयोग कैसे करें

कीवर्ड प्लानर का उपयोग करने के सबसे बड़े लाभों में से एक यह है कि यह उपयोग करने के लिए मुफ़्त है, हालाँकि जब आप टूल तक पहुँचने का प्रयास करते हैं तो यह आपसे पहले एक Google Ads अभियान स्थापित करने के लिए कहता है। यदि आप पहले से ही अपने सशुल्क खोज विज्ञापनों के लिए कीवर्ड प्लानर का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो एक अभियान स्थापित करना कोई बड़ी बात नहीं होनी चाहिए, हालांकि यदि आप विज्ञापनों के लिए इसका उपयोग करने की योजना नहीं बनाते हैं, तब भी Google आपको सेट अप करने के लिए कहता है एक अभियान।

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इस अभियान को बनाने के संकेत को बायपास करने के सरल तरीके हैं, लेकिन मान लें कि आप अपने भुगतान किए गए विज्ञापनों के लिए कीवर्ड प्लानर का उपयोग कर रहे हैं क्योंकि टूल का उद्देश्य यही है। एक बार जब आप खोजशब्द योजनाकार तक पहुँच प्राप्त कर लेते हैं तो आपके पास आरंभ करने के लिए दो विकल्प होते हैं:

    "कीवर्ड खोजें"
    "खोज मात्रा और पूर्वानुमान प्राप्त करें"

खोजशब्द ढूँढ़ने से आप अपने खोजशब्द सुझाव दर्ज कर सकते हैं और मिलते-जुलते खोजशब्द खोज सकते हैं जो आपके उत्पादों या सेवाओं में रुचि रखने वाले लोगों तक पहुँचने में आपकी मदद करते हैं। खोज मात्रा प्राप्त करें और पूर्वानुमान आपको अपने वांछित कीवर्ड के लिए खोज मात्रा और ऐतिहासिक मीट्रिक के साथ-साथ भविष्य के प्रदर्शन के लिए पूर्वानुमान देखने की अनुमति देता है।


खोजशब्दों में, Google आपको आपके व्यवसाय से संबंधित शब्द, वाक्यांश या यूआरएल दर्ज करने का निर्देश देता है और यह आपके द्वारा दर्ज किए गए खोजशब्दों के साथ-साथ खोजशब्द सुझावों के साथ प्रतिक्रिया करता है। प्रत्येक सुझाव में औसत मासिक खोजों, प्रतिस्पर्धा और पृष्ठ के शीर्ष बोली के लिए उच्च और निम्न लागतों की जानकारी शामिल होती है जिसका हमने पहले उल्लेख किया था।

यह उपकरण आपकी प्रतिस्पर्धाओं की खोजशब्द रणनीतियों को भी दूर करने के लिए भी बहुत अच्छा है। यदि आप किसी कीवर्ड या वाक्यांश के बजाय URL दर्ज करते हैं, तो आप अपने प्रतिस्पर्धियों की जासूसी कर सकते हैं और वे कीवर्ड चुरा सकते हैं जिनका वे अक्सर अपनी साइट पर उपयोग करते हैं। आपको बस एक वेबसाइट से शुरू करने के लिए स्विच ओवर करना होगा और उस वेबसाइट पर लक्षित सभी कीवर्ड देखने के लिए URL में पेस्ट करना होगा।

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खोज मात्रा और पूर्वानुमान विकल्प में, कोई कीवर्ड सुझाव नहीं हैं। इसके बजाय, यह दिखाता है कि यदि आप Google Ads पर अपने चुने हुए कीवर्ड के लिए विज्ञापन चलाने का निर्णय लेते हैं तो आप कितने क्लिक और इंप्रेशन की उम्मीद कर सकते हैं। आप अनुमानित लागतें, क्लिक-थ्रू-दर और मूल्य-प्रति-क्लिक भी देखेंगे।

यदि आपके पास कीवर्ड की एक लंबी सूची है और आप उनकी खोज मात्रा की जांच करना चाहते हैं तो यह सुविधा वास्तव में सहायक है। हालाँकि, यह खोजशब्दों के लिए सुझाव नहीं देता है। आपको बस इतना करना है कि अपने खोजशब्दों की सूची को खोज क्षेत्र में कॉपी और पेस्ट करें और "आरंभ करें" चुनें।

दोनों टूल समान कीवर्ड परिणाम पृष्ठ दिखाते हैं, उन पर जानकारी आपके द्वारा चुने जाने के आधार पर थोड़ी भिन्न होती है।

कीवर्ड परिणाम पृष्ठ का उपयोग करना

एक बार जब आप कीवर्ड परिणाम पृष्ठ पर पहुंच जाते हैं, तो आप कीवर्ड प्लानर टूल का अधिकतम लाभ उठाने के लिए परिणामों को फ़िल्टर और सॉर्ट कर सकते हैं।

खोजशब्द परिणाम पृष्ठ के शीर्ष पर चार लक्ष्यीकरण विकल्प हैं: स्थान, भाषा, खोज नेटवर्क और दिनांक सीमा।


स्थान आपको उस देश या देशों का चयन करने की अनुमति देता है, जिनकी आप मार्केटिंग करना चाहते हैं। जब तक आप डिफ़ॉल्ट जनसांख्यिकी से बाहर के उपयोगकर्ताओं को लक्षित करना शुरू नहीं करना चाहते, तब तक आप अधिकांश समय इन विकल्पों को अकेला छोड़ सकते हैं।

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भाषा उन खोजशब्दों की भाषा है जिनके बारे में आप जानकारी चाहते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए डिफ़ॉल्ट स्वचालित रूप से अंग्रेजी है, इसलिए ज्यादातर मामलों में आप इन विकल्पों को अकेला छोड़ देंगे। खोज नेटवर्क यह दर्शाता है कि आप केवल Google पर या उनके किसी खोज भागीदार पर विज्ञापन देना चाहते हैं या नहीं। तारीख की सीमा आम तौर पर 12 महीने पर सेट की जाती है, और आमतौर पर इसे वैसे ही रहने की सलाह दी जाती है।

अगली सबसे महत्वपूर्ण विशेषता फ़िल्टर जोड़ें विकल्प है जो आपके सुझाए गए कीवर्ड के ऊपर दिखाई देता है। खोजशब्द पाठ, खोजशब्द बहिष्कृत करें, वयस्क उपाय बहिष्कृत करें, औसत मासिक खोजें, प्रतिस्पर्धा, विज्ञापन छापे शेयर और पृष्ठ शीर्ष बोली सहित कई फ़िल्टरिंग विकल्प उपलब्ध हैं।

कीवर्ड प्लानर में ऑर्गेनिक इंप्रेशन शेयर और ऑर्गेनिक औसत स्थिति भी दो विशेषताएं उपलब्ध हैं, हालांकि, इन सुविधाओं का उपयोग करने के लिए, आपको अपने Google खोज कंसोल खाते को अपने Google Ads खाते से कनेक्ट करना होगा।

आपके सामान्य खोजशब्द अनुसंधान के लिए इन फ़िल्टरों में सबसे महत्वपूर्ण हैं कीवर्ड टेक्स्ट (शामिल या बहिष्कृत), औसत मासिक खोजें, प्रतिस्पर्धा और पृष्ठ के शीर्ष बड़े फ़िल्टर।

कीवर्ड टेक्स्ट विकल्प आपको ऐसे कीवर्ड खोजने में मदद कर सकता है जिनमें विशिष्ट शब्द या वाक्यांश विशेष रूप से शामिल या बहिष्कृत हैं। यह शर्ट के विशिष्ट रंग या शैली जैसे अधिक विशिष्ट कीवर्ड या वाक्यांश खोजने में मददगार है। आप इस फ़िल्टर का उपयोग ब्रांड नाम जैसी चीज़ों को बाहर करने के लिए भी कर सकते हैं, ताकि आपको उन कीवर्ड को खोजने में मदद मिल सके, जिनका उपयोग आपकी प्रतियोगिता कर रही है, जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया है या इसका उपयोग प्रश्न प्रकार के शब्दों जैसे 5 W (कौन, क्या, कब, कहाँ,) के लिए फ़िल्टर करने के लिए कर सकते हैं। क्यों)।


औसत मासिक खोज विकल्प आपको उच्च खोज मात्रा या कम खोज मात्रा वाले खोजशब्दों को फ़िल्टर करने की अनुमति देता है। फिर, यदि खोज मात्रा बहुत अधिक है तो आम तौर पर अधिक प्रतिस्पर्धा होती है, इसलिए यह संभावना नहीं है कि आप इन्हें लक्षित करना चाहेंगे। इसी तरह, यदि खोज मात्रा बहुत कम है, तो हो सकता है कि आपको यह न लगे कि उन खोजशब्दों को लक्षित करना इसके लायक है।

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प्रतियोगिता आमतौर पर निम्न, मध्यम या उच्च पर सूचीबद्ध होती है, और आप इन परिणामों को भी फ़िल्टर कर सकते हैं। हालांकि यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि कीवर्ड प्लानर को विशेष रूप से Google Ads के लिए डिज़ाइन किया गया था। इसलिए, यदि आप इसका उपयोग SEO के लिए कर रहे हैं, तो ये परिणाम सटीक नहीं हैं, और यह अनुशंसा की जाती है कि आप इस विकल्प को खाली छोड़ दें।

अंत में पृष्ठ शीर्ष बोली विकल्प हैं। इस फ़िल्टर के लिए आपके पास वास्तव में दो विकल्प हैं: निम्न श्रेणी और उच्च श्रेणी। अनिवार्य रूप से ये विकल्प दिखाते हैं कि आप अपने विज्ञापन को उस कीवर्ड के लिए पृष्ठ के शीर्ष पर प्रदर्शित होने के लिए कितना भुगतान करने की उम्मीद कर सकते हैं। यदि आपका विज्ञापन बजट कम है, तो ये फ़िल्टर आपकी रणनीति के लिए सबसे उपयुक्त कीवर्ड खोजने में आपकी सहायता करेंगे।

अब जबकि आप कीवर्ड प्लानर में उपलब्ध कई टूल को फ़िल्टर और उपयोग करना जानते हैं, तो आप उपाय अनुभाग में कीवर्ड का बेहतर विश्लेषण कर सकते हैं और अपनी अभियान रणनीति के लिए सर्वोत्तम विकल्प ढूंढ सकते हैं। चाहे आप सशुल्क विज्ञापनों या एसईओ के लिए कीवर्ड प्लानर का उपयोग कर रहे हों, यह उपयोगकर्ताओं और संभावित ग्राहकों तक पहुंचने के नए तरीके खोजने के लिए वास्तव में एक बेहतरीन टूल है।

Google Ads के कीवर्ड प्लानर टूल के बारे में अधिक जानकारी के लिए गाइड देखें।

स्रोत: https://raddinteractive.com/what-is-google-keyword-planner-used-for/

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