पोगो-स्टिकिंग एक एसईओ शब्द है जिसका उपयोग उस स्थिति का वर्णन करने के लिए किया जाता है जहां एक खोजकर्ता खोज परिणामों में पृष्ठों के बीच जल्दी से आगे और पीछे नेविगेट करता है।
यह एक ऐसी स्थिति है जो कुछ SEO से डरती है। उनका मानना है कि इस उपयोगकर्ता व्यवहार को Google द्वारा ट्रैक किया जाता है और इसके परिणामस्वरूप वेबसाइटों को दंडित किया जाता है।
लेकिन क्या Google वास्तव में पोगो-स्टिकिंग को दंडित कर रहा है? और क्या आपको वास्तव में इसकी चिंता करनी चाहिए? इस लेख में, आप निम्नलिखित सीखेंगे:
पोगो-स्टिकिंग बनाम बाउंस दर
सबसे पहले, चीजों को थोड़ा स्पष्ट करते हैं और पोगो-स्टिकिंग और बाउंस रेट के बीच की रेखा खींचते हैं, क्योंकि लोग अक्सर उन्हें भ्रमित करते हैं:
पोगो-स्टिकिंग, जैसा कि परिचय में परिभाषित किया गया है, तब होता है जब कोई उपयोगकर्ता SERP (खोज इंजन परिणाम पृष्ठ) से किसी साइट में प्रवेश करता है और जल्दी से SERP पर वापस जाने के लिए उसे छोड़ देता है।
बाउंस दर तब होती है जब कोई उपयोगकर्ता किसी स्रोत से साइट में प्रवेश करता है और उस पर कोई कार्रवाई नहीं करता है (उदाहरण के लिए, लिंक पर क्लिक करना, फॉर्म भरना, या कार्ट में कोई आइटम डालना)। इसलिए यदि कोई इस लेख को खोलता है, इसे पूरी तरह से पढ़ता है, और जाने से पहले कुछ और नहीं करता है - यह एक उछाल के रूप में गिना जाता है।
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पोगो-स्टिकिंग का क्या कारण है?
पोगो-स्टिकिंग के कई संभावित कारण हैं। ध्यान दें कि ये सभी खराब सामग्री या खराब UX (उपयोगकर्ता अनुभव) के कारण नहीं हैं।
क्लिकबेट सामग्री
इस परिदृश्य में, एक खोजकर्ता एक ऐसी साइट में प्रवेश करता है जो अधिक वादे करती है और कम वितरित करती है। दूसरे शब्दों में, खोजकर्ता को क्लिकबैट सामग्री मिलती है।
हम सभी ने वेब पर ऐसी सामग्री देखी है, और हम सभी को तुरंत उन पर क्लिक करने का पछतावा होता है: "यू विल नेवर बिलीव दिस (...)," "डू दिस वन थिंग फॉर 6 वीक एंड (...),", "वे डॉन' टी वांट यू टू नो दिस (...),," और इसी तरह। और जब हम ऐसा करते हैं, तो हम ठगा हुआ महसूस करते हैं, इसलिए हम SERP पर वापस "पोगो" करते हैं।
उदाहरण के लिए, मान लें कि आप यह जांचना चाहते हैं कि SEO के मृत होने के बारे में इंटरनेट का क्या कहना है। आप कुछ इस तरह से आते हैं:
https://uchgyaan.blogspot.com/2022/09/seo-11.html
दफन या बंद जानकारी
दूसरे शब्दों में, खोजकर्ता को वह नहीं मिल रहा है जिसकी वे तलाश कर रहे हैं, भले ही जानकारी वास्तव में हो। समस्या यह है कि जानकारी टन के नीचे दबी हुई है, भ्रमित करने वाली भाषा से अस्पष्ट है, या कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए अनुपलब्ध है।
यहाँ एक उदाहरण है। यह स्क्रीनशॉट एक वेबपेज से आया है जो "टर्बोचार्जर की विफलता के लक्षणों" के लिए शीर्ष परिणामों में से एक था। हमें शायद मान्य जानकारी वाले टेक्स्ट की एक दीवार मिली है। लेकिन लक्षणों का कोई जिक्र नहीं है।
Poor UX
इस परिदृश्य में, खोजकर्ता तुरंत निराश (या संदिग्ध) हो जाता है कि साइट कैसी दिखती है और कैसे काम करती है, इसलिए वे SERP की सुरक्षा में वापस आ जाते हैं।
आइए एक उदाहरण देखें। यहां, न केवल वेबसाइट धीरे-धीरे लोड होती है, बल्कि हमें एक बहुत ही कष्टप्रद इंटरस्टीशियल पॉप-अप भी मिलता है।
Is pogo-sticking a ranking factor?
अब बड़े सवाल के लिए: क्या पोगो-स्टिकिंग एक रैंकिंग कारक है? टीएल; डॉ: पोगो-स्टिकिंग लगभग निश्चित रूप से रैंकिंग कारक नहीं है। कुछ साल पहले, जॉन म्यूएलर ने Google वेबमास्टर सेंट्रल हैंगआउट में इसकी पुष्टि करते हुए कहा:
हम कोशिश करते हैं कि जब खोज की बात हो तो उस तरह के संकेतों का उपयोग न करें। तो यह कुछ ऐसा है जहां कई कारण हैं कि उपयोगकर्ता आगे और पीछे क्यों जा सकते हैं, या खोज परिणामों में अलग-अलग चीजों को देख सकते हैं, या एक पृष्ठ पर बस कुछ ही समय में रह सकते हैं और फिर से वापस आ सकते हैं। मुझे लगता है कि इसे परिष्कृत करना और कहना वास्तव में कठिन है 'ठीक है, हम इसे रैंकिंग कारक में बदल सकते हैं।'
इसलिए मैं इस तरह की चीजों की चिंता नहीं करूंगा। जब हम समग्र रूप से अपने एल्गोरिथम को देखते हैं, जब हम समीक्षा करते हैं कि कौन से एल्गोरिथम परिवर्तन हम लॉन्च करना चाहते हैं, तो हम यह देखते हैं कि उपयोगकर्ता इन परिवर्तनों पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं। लेकिन ऐसा कुछ है जिसे हम लाखों अलग-अलग प्रश्नों, और लाखों अलग-अलग पृष्ठों पर देखते हैं, और सामान्य रूप से देखते हैं कि क्या यह एल्गोरिदम सही तरीके से जा रहा है या क्या यह एल्गोरिदम सही तरीके से चल रहा है।
लेकिन अलग-अलग पृष्ठों के लिए, मुझे नहीं लगता कि यह कुछ ध्यान देने योग्य है।
Should you worry about pogo-sticking?
हम कोशिश करते हैं कि जब खोज की बात हो तो उस तरह के संकेतों का उपयोग न करें। तो यह कुछ ऐसा है
जहां कई कारण हैं कि उपयोगकर्ता आगे और पीछे क्यों जा सकते हैं,
या खोज परिणामों में अलग-अलग चीजों को देख सकते हैं, या एक पृष्ठ पर बस कुछ ही समय में रह सकते हैं
और फिर से वापस आ सकते हैं। मुझे लगता है कि इसे परिष्कृत करना
और कहना वास्तव में कठिन है 'ठीक है, हम इसे रैंकिंग कारक में बदल सकते हैं।'
इसलिए मैं इस तरह की चीजों की चिंता नहीं करूंगा। जब हम समग्र रूप से अपने एल्गोरिथम को देखते हैं,
जब हम समीक्षा करते हैं कि कौन से एल्गोरिथम परिवर्तन हम लॉन्च
करना चाहते हैं, तो हम यह देखते हैं कि उपयोगकर्ता इन परिवर्तनों पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं। लेकिन ऐसा
कुछ है जिसे हम लाखों अलग-अलग प्रश्नों, और लाखों अलग-अलग पृष्ठों पर देखते हैं,
और सामान्य रूप से देखते हैं कि क्या यह एल्गोरिदम सही तरीके से जा रहा है या क्या यह एल्गोरिदम सही तरीके
से चल रहा है।
लेकिन अलग-अलग पृष्ठों के लिए, मुझे नहीं लगता कि यह कुछ ध्यान देने योग्य है।
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