चाहे आप एक नया स्टार्टअप चला रहे हों या एक साधारण वेबलॉग, आपको अपने विज़िटर लॉग पर नज़र रखनी चाहिए। हालांकि, कुछ वेबमास्टर गलत संख्याओं को देख रहे होंगे और सही निष्कर्ष निकालने के लिए उनका पर्याप्त विश्लेषण नहीं कर रहे होंगे। सही मेट्रिक्स का अध्ययन करके आप अपने दर्शकों के बारे में और उन्हें क्या चाहिए, इसके बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं।
इस लेख में मैं अधिक परिष्कृत दृष्टिकोण के लिए Google Analytics के विशिष्ट क्षेत्रों में 20 युक्तियां प्रस्तुत करना चाहूंगा। आपके लक्ष्यों के आधार पर, यह अध्ययन करना संभव है कि उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट को कैसे ढूंढ रहे हैं, वे कहां से आ रहे हैं, और वे आपके पृष्ठों पर कितने समय से रह रहे हैं।
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यह सारी जानकारी एक बार में संभालने के लिए बहुत अधिक हो सकती है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आपको आवश्यक जानकारी पता है और अंतिम परिणामों पर अपना ध्यान केंद्रित रखें।
आपकी वेबसाइट कैसे बढ़ रही है और कौन से क्षेत्र सबसे महत्वपूर्ण हैं, इसका विश्लेषण करने के लिए ट्रैफ़िक मेट्रिक्स सबसे अच्छे आँकड़े हैं। मुझे आशा है कि इनमें से कुछ विचार अधिक लक्षित आगंतुकों में ड्राइव करने के लिए नई मार्केटिंग अवधारणाओं को प्राप्त करने के लिए अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकते हैं।
1. दीर्घकालिक सांख्यिकी
जब आप प्रत्येक डेटा आँकड़े पृष्ठ की जाँच करते हैं, तो मैं एक सामान्य विचार को ध्यान में रखना चाहता हूँ। मेट्रिक्स के प्रत्येक सेट के लिए आपको स्थानीय मूल्यों और दीर्घकालिक मूल्यों दोनों पर विचार करना चाहिए।
डिफ़ॉल्ट रूप से Google Analytics पिछले 30 दिनों के परिणाम प्रदर्शित करेगा। यह आपके सबसे हाल के पृष्ठों और प्रकाशनों का अध्ययन करने के लिए अच्छा है, यह देखने के लिए कि कौन से विषय फल-फूल रहे हैं।
हालाँकि, ग्राफ़ को 3-6 महीनों तक विस्तारित करने से आप बड़े रुझानों पर ध्यान देंगे। आप उन पृष्ठों को निर्धारित करने में सक्षम होंगे जो अधिकांश खोज इंजन ट्रैफ़िक, पृष्ठदृश्य और उपयोगकर्ताओं द्वारा दैनिक विज़िट प्राप्त कर रहे हैं।
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यदि आप कुछ समय से ऑनलाइन हैं तो अपने आँकड़ों को एक वर्ष या उससे भी आगे तक बढ़ाने का प्रयास करें!
मार्केटिंग के वर्षों में आपको नए विज़िटर लाने के लिए दीर्घकालिक विकास पैटर्न की आवश्यकता होती है। सामग्री के साथ एक वेबसाइट को बाहर निकालना और कुछ महीनों में बड़े पैमाने पर परिणाम की उम्मीद करना बहुत कठिन है। विकास का सबसे मजबूत तरीका स्थिरता है और अपनी वेबसाइट को सबसे लंबे समय तक ऑनलाइन रखना (प्रतियोगिता के साथ तुलना करने पर)।
स्थिर और विश्वसनीय होना एक ऐसी चीज है जो आपके प्रयासों को छोटी और लंबी अवधि में पुरस्कृत करेगी।
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2. आगंतुक गतिविधियों की जांच करें
ध्यान रखने वाली एक और बात यह है कि आप केवल पृष्ठ-अवलोकन या कुल विज़िटर के आधार पर संख्याएँ नहीं देख रहे हैं। आप यह भी जानना चाहते हैं कि उनमें से कितने लोग आपकी सामग्री को उपयोगी पा रहे हैं। क्या वे प्रत्येक पृष्ठ पर काफी समय तक बने रहते हैं? कितने नए आगंतुक तुरंत जा रहे हैं?
आपको एंट्रेंस, बाउंस रेट और % एक्जिट के प्रत्येक मान पर सावधानीपूर्वक ध्यान देना चाहिए।
प्रवेश कॉलम एक निश्चित पृष्ठ पर आपकी वेबसाइट में प्रवेश करने वाले विज़िटर की कुल संख्या को सूचीबद्ध करेगा। यह आपका होमपेज हो सकता है, या एक ब्लॉग प्रविष्टि, या कुछ और जो पाठकों का ध्यान आकर्षित करेगा।
एक परिभाषित कारक के साथ, बाउंस दर और निकास प्रतिशत बहुत समान हैं। बाउंस दर उन उपयोगकर्ताओं की संख्या को मापेगी जो एक निश्चित पृष्ठ पर आए, फिर बिना किसी अन्य पृष्ठ पर गए छोड़ दिया। निकास प्रतिशत उन लोगों की संख्या की गणना करता है, जिन्होंने इसी पृष्ठ पर जाने के बाद आपकी साइट छोड़ दी, लेकिन हो सकता है कि वे पहले से अन्य पृष्ठों को ब्राउज़ कर रहे हों।
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यहाँ एक संक्षिप्त लेख है जो मामूली अंतरों को समझाता है।
यह सारी जानकारी उसी तालिका में पाई जा सकती है जिसमें आपके अन्य आंकड़े हैं। इन नंबरों का वास्तव में क्या मतलब है यह समझने के लिए इन नंबरों का अध्ययन करने के आदी हो जाएं।
उन्हें सामग्री > साइट सामग्री > सामग्री ड्रिलडाउन के अंतर्गत ढूंढें.
अधिकांश साइट विज़िटर केवल वही जानकारी प्राप्त करेंगे जिनकी उन्हें आवश्यकता है और फिर कभी वापस नहीं जाने के लिए छोड़ देंगे। उनके ध्यान के लिए सही सामग्री की पेशकश करने से वे आगे बढ़ने से पहले आपकी साइट को और अधिक एक्सप्लोर कर सकते हैं। और अपने आप को यातायात आँकड़ों के ज्ञान से लैस करके आप काफी प्रशंसनीय सफलता या विफलता दर को माप सकते हैं।
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3. दर्शकों के स्थान
आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि दुनिया भर के विभिन्न स्थानों से विज़िटर आपकी वेबसाइट तक कैसे पहुंच रहे हैं। Google अपनी क्षेत्रीय भाषा के साथ बहुत से मूल देशों की सेवा करता है, और इन विदेशी खोज परिणामों में खुद को रैंकिंग मिलना आम बात है।
निम्नलिखित आपको इस बात का अंदाजा देता है कि आपके विज़िटर भौगोलिक रूप से कहां से आ रहे हैं: ऑडियंस > जनसांख्यिकी > स्थान.
नक्शा किसी विशिष्ट देश या क्षेत्र से आपकी साइट पर आने वाले कुल विज़िटर्स का प्रतिशत प्रदर्शित करता है। हरे रंग के गहरे रंग एक निश्चित स्थान से अधिक आगंतुकों और अधिक ट्रैफ़िक का प्रतिनिधित्व करते हैं। आप विदेशी आगंतुकों की भारी संख्या पर आश्चर्यचकित हो सकते हैं जो खोज इंजन के माध्यम से आपकी वेबसाइट ढूंढते हैं।
इसके अतिरिक्त वेबमास्टर कभी-कभी अनुवादित सामग्री को अपनी साइट पर प्रकाशित करेंगे। आप इन प्रवृत्तियों का अध्ययन कर सकते हैं और निर्धारित कर सकते हैं कि मूल पृष्ठों की तुलना में कितने विज़िटर इन अनुवादित पृष्ठों का उपयोग कर रहे हैं।
4. वेब ब्राउजर चेक करना
HTML5 और CSS3 के रुझानों ने हमें और अधिक एकीकृत वेब की ओर धकेल दिया है, लेकिन हम अभी तक पूरी तरह से नहीं पहुंचे हैं। ऑनलाइन बहुत सी वेबसाइटें अभी भी पुराने ब्राउज़रों और यहां तक कि कुछ आधुनिक ब्राउज़रों का भी समर्थन नहीं करती हैं।
Google Analytics आपको अपने विज़िटर के बारे में निम्नलिखित ब्राउज़र-संबंधी डेटा प्रदान करता है:
वेब ब्राउज़र और संस्करण संख्या
ऑपरेटिंग सिस्टम
स्क्रीन संकल्प
फ्लैश/जावा संस्करण
आप इस डेटा को यहां देख सकते हैं: ऑडियंस > प्रौद्योगिकी > ब्राउज़र और ओएस।
इन विभिन्न आंकड़ों के बीच स्विच करने के लिए, डेटाटेबल के ऊपर "प्राथमिक आयाम" लेबल वाले किसी भी लिंक पर क्लिक करें। यहां एक उदाहरण दिया गया है कि आप इस डेटा को कैसे सॉर्ट कर सकते हैं:
आप अपने डेटा का अध्ययन कर सकते हैं और पा सकते हैं कि अधिकांश IE उपयोगकर्ता पहले कुछ सेकंड के भीतर वेबसाइट छोड़ देते हैं। यह लेआउट में बग या धीमी लोडिंग समय के किसी अन्य प्रभाव के कारण हो सकता है। ब्राउज़र के आंकड़ों और संस्करण संख्या का अध्ययन करने से आपको यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि किन बगों को ठीक करने की आवश्यकता है और आप किन ब्राउज़रों का समर्थन करना चाहते हैं।
यदि आपकी ऑडियंस में > 90% CSS3-सपोर्टिंग ब्राउज़र शामिल हैं, तो आपको किसी फ़ॉलबैक विधियों से परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।
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5. लोकप्रिय कीवर्ड वाली सामग्री
आपकी वेबसाइट पर बहुत कम संख्या में विज़िटर हो सकते हैं, लेकिन संभावना है कि उनमें से अधिकांश खोज इंजन से आए हों। क्या आपने कभी सोचा है कि उन्होंने कौन से कीवर्ड टाइप किए जो उन्हें आपकी वेबसाइट पर ले गए? या सबसे लोकप्रिय खोजशब्दों में से कौन से हैं जो आपकी वेबसाइट पर सबसे अधिक आगंतुकों का नेतृत्व करते हैं?
बेशक, यह जानकारी Google वेबमास्टर टूल्स में मिल सकती है यदि आपने इसे अपनी वेबसाइट में जोड़ा है। फिर भी मेरा मानना है कि Google Analytics डेटा का अधिक व्यापक सेट प्रदान कर सकता है।
शुरुआत के लिए, आप इस जानकारी को Google Analytics में देख सकते हैं: ट्रैफ़िक स्रोत> स्रोत> खोज> ऑर्गेनिक।
जबकि Google वेबमास्टर टूल्स बताता है कि आपकी साइट विशिष्ट कीवर्ड के लिए कैसे रैंक करती है और कितने विज़िटर आपकी वेबसाइट (या पेज) पर उनके साथ समाप्त होते हैं, Google Analytics आपको बताता है कि वे आपकी साइट पर क्या कर रहे हैं। आप अध्ययन कर सकते हैं कि वे किन पृष्ठों पर जाते हैं, वे कितने पृष्ठों पर जाते हैं, और वे प्रत्येक पृष्ठ पर कितने समय तक रहे। आप व्यावहारिक रूप से Google Analytics के भीतर प्रत्येक उपयोगकर्ता कार्रवाई को ट्रैक कर सकते हैं और आगंतुकों के बीच बड़े रुझान खोजने के लिए डेटा का अध्ययन कर सकते हैं।
यह समझने और विश्लेषण करने के बाद कि विज़िटर ने किन कीवर्ड का उपयोग किया और वे किन पृष्ठों पर गए, आपका सुनहरा प्रश्न शायद यह है: मैं इसके बारे में क्या कर सकता हूं?
https://bigcitydreamz.com/blog/7-web-design-features-that-could-get-you-blacklisted
एक विचार यह सीखना है कि लोग वेब पर कैसे खोज करते हैं, और फिर विशिष्ट विशिष्ट सामग्री प्रदान करते हैं जो अभी तक लेजर-लक्षित खोजशब्दों का उपयोग करके उपलब्ध नहीं है। उदाहरण के लिए, जब कोई Google पर "IE6 गोलाकार कोनों" कीवर्ड के लिए खोज करता है तो "कैसे-कैसे IE6 हैक CSS3 गोलाकार कोनों" की तुलना में अधिक परिणाम होंगे। खोजशब्दों का दूसरा समूह अधिक जटिल है और कम परिणाम देगा, लेकिन समग्र रूप से अधिक उपयोगी और लक्षित वेबसाइट रैंकिंग प्रदान करता है।
यदि आपकी वेबसाइट के किसी पृष्ठ में इन लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड के समान कुछ शामिल है तो आप परिणामों के पहले पृष्ठ पर रैंक कर सकते हैं। इससे भी बेहतर अगर कीवर्ड आपके पेज के शीर्षक में हैं तो वे Google रैंकिंग में बोल्ड दिखाई देंगे।
6. आगंतुक प्रवाह चार्ट
यह विशेषता ऐसी चीज है जिसका अक्सर Analytics के संबंध में उल्लेख नहीं किया जाता है। हर कोई इस बात की परवाह नहीं करेगा कि उनके आगंतुक कैसा प्रदर्शन करते हैं लेकिन जानकारी को पचाना बहुत आसान है।
आप यह जानकारी नीचे पा सकते हैं: ऑडियंस > विज़िटर फ़्लो.
प्रारंभिक बिंदु यह है कि प्रत्येक उपयोगकर्ता ने आपकी वेबसाइट में कैसे प्रवेश किया और पहला ब्लॉक उनका लैंडिंग पृष्ठ है। ब्लॉक को एक साथ जोड़ने वाली नीली रेखाएं उन उपयोगकर्ताओं का प्रतिनिधित्व करती हैं जो पहले पृष्ठ पर पहुंचे और अन्य पृष्ठों पर जाने के लिए उनकी श्रृंखला का अनुसरण करते हैं। आप इन पंक्तियों के प्रवाह का अध्ययन करके यह पता लगा सकते हैं कि आपकी वेबसाइट पर आने पर एक विशिष्ट उपयोगकर्ता किन पृष्ठों का अनुसरण करेगा।
प्रारंभ में आप थोड़ा अभिभूत महसूस कर सकते हैं लेकिन चार्ट को थोड़ा गड़बड़ माना जाता है। यदि अधिक उपयोगकर्ता उसी मार्ग का अनुसरण कर रहे हैं, तो आपको पृष्ठ ब्लॉकों के बीच मोटी रेखाएँ दिखाई देंगी। यह एक लोकप्रिय ब्लॉग पोस्ट पर आने वाले विज़िटर हो सकते हैं जो उन्हें आपके होम पेज पर वापस ले जाते हैं, और फिर आपके हाल ही में प्रकाशित लेख की जांच कर रहे हैं।
https://designweblouisville.com/web-designer-vs-web-developer-definition-roles-responsibilities-and-education/
पैटर्न यह देखने के लायक हैं कि क्या आप समान सामग्री के साथ किसी भी प्रभाव की नकल कर सकते हैं।
7. स्टडी एंगेज्ड ट्रैफिक
विज़िटर जुड़ाव यह माप रहा है कि आपकी साइट पर कितने विज़िटर लंबे समय तक रह रहे हैं। व्यस्त आगंतुक 60 सेकंड से अधिक समय तक रुकेंगे और अक्सर एक से अधिक पृष्ठ पर जाते हैं। प्रत्येक आगंतुक को साइट पर उनके समय के लिए मापा जाता है और अवधि के आधार पर एक साथ समूहीकृत किया जाएगा।
यह जानकारी यहां उपलब्ध है: ऑडियंस > व्यवहार > सहभागिता.
आपकी वेबसाइट पर बिताए गए समय के आधार पर तालिका अद्वितीय विज़िटर और उनके पृष्ठदृश्यों की कुल संख्या को रिकॉर्ड करती है।
आप तालिका के बिल्कुल नीचे पाए गए दंड आलेखों का अध्ययन करने पर विचार कर सकते हैं। अंतिम दो पंक्तियाँ उन विज़िटर का आकलन करती हैं जो आपकी साइट पर 10-30 मिनट या 30 मिनट से अधिक समय तक रहे हैं। यह डेटा महत्वपूर्ण है क्योंकि ये आपके सभी ट्रैफ़िक में से सबसे अधिक व्यस्त विज़िटर हैं।
कुल विज़िटर संख्या की तुलना में पृष्ठदृश्यों की संख्या देखें. यह अक्सर सच होता है कि हालांकि आपको अपनी साइट पर लंबे समय तक समर्पित लोग नहीं मिलेंगे, लेकिन जो लोग इधर-उधर चिपके रहते हैं, वे बहुत सारे पृष्ठों पर जाते हैं।
मैं यह निर्धारित करने के लिए एक विशिष्ट मानसिकता के साथ रेफरल देखता हूं कि मेरे लिंक अन्य वेबसाइटों पर कैसे पहुंचे, और यदि इन डोमेन से ट्रैफ़िक बनाना जारी रखना संभव है।
आपके रेफ़रल आँकड़े अल्पकालिक और दीर्घकालिक दोनों तरह से आपको यह पता लगाने में मदद करेंगे कि कौन सी वेबसाइटें आपको सबसे अधिक विज़िटर भेज रही हैं। अब आप यह देखने के लिए इस ट्रैफ़िक की व्यस्तता की जाँच करना चाहेंगे कि वे कितने समय से चिपके हुए हैं, और संभवतः वे कितने पृष्ठों पर जाते हैं।
उन्हें यहां खोजें: ट्रैफ़िक स्रोत > स्रोत > रेफ़रल.
लेकिन कुछ मामलों में रेफ़रल ट्रैफ़िक एक ऐसी वेबसाइट पर प्रकाशित होता है जहाँ आपको कुछ छूट मिलती है। रेडिट और हैकर न्यूज जैसी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटें वेब डिजाइनरों और डेवलपर्स के लिए यातायात के बड़े स्रोत हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि नेटवर्क में स्टार्टअप संस्कृति से संबंधित डिज़ाइन, प्रोग्रामिंग और सामान्य इंटरनेट रुझानों पर आधारित समुदाय हैं।
हालाँकि ऐसी अन्य परिस्थितियाँ भी हैं जहाँ आप किसी ऐसी वेबसाइट से ट्रैफ़िक बना रहे हैं जिसे आपने प्रकाशित या सबमिट नहीं किया है। सहबद्ध लिंक, ब्लॉग पोस्ट, डिज़ाइन गैलरी, और अन्य स्थितियों जैसी चीज़ों के बारे में सोचें जहाँ किसी और ने आपके लिंक को अपने पृष्ठ पर जोड़ा हो।
इस परिदृश्य में आपके पास अधिक लिंक जोड़ने की अधिक क्षमता नहीं है लेकिन आप मालिक/लेखक तक पहुंच सकते हैं और उनके बैकलिंक समर्थन के लिए धन्यवाद कह सकते हैं।
9. HTTP विलंबता
वेबसाइट की गति आपके अनुमान से अधिक महत्वपूर्ण है। आजकल इंटरनेट की गति पहले की तुलना में बहुत तेज है, और कंपनी T1/T3 लाइनें डेटा को और भी तेज़ी से आगे बढ़ा सकती हैं। इसका मतलब है कि यदि आपका वेब सर्वर ट्रैफ़िक प्रवाह को संभालने में असमर्थ है, तो आगंतुक अंततः तंग आ जाएंगे और चले जाएंगे।
अपने आप को अपनी वेबसाइट की गति का एक सिंहावलोकन यहां दें: सामग्री > साइट गति > अवलोकन
आप विशेष रूप से पृष्ठ समय ग्राफ़ में बहुत सारे विचार निर्धारित कर सकते हैं, जो कुल औसत लोडिंग समय (सेकंड में) के साथ प्रत्येक पृष्ठ का विवरण देता है।
पृष्ठ का समय यहां देखें: सामग्री > साइट गति > पृष्ठ समय
बहुत सारी छवियों या वीडियो सामग्री वाले कुछ पृष्ठों को स्थिर टेक्स्ट वाले ब्लॉग पोस्ट की तुलना में समाप्त होने में अधिक समय लग सकता है। आपको यह पता लगाने के लिए व्यापक अर्थों में जानकारी पर विचार करना होगा कि समस्याएँ कहाँ उत्पन्न होती हैं। अक्सर मैं वेबसाइटों को उनके जेएस प्लगइन्स या सीएसएस पुस्तकालयों के लिए तीसरे पक्ष के मेजबानों के लिंक संलग्न करते देखता हूं।
ऐसे परिदृश्य हैं जब यह तकनीक समय बचाती है लेकिन अगर वे अनियंत्रित हो जाती हैं तो यह आपकी गति को भी नुकसान पहुंचा सकती है।
10. ड्राइविंग सोशल मीडिया
सोशल रेफ़रल उन वेबसाइटों के बारे में बात करते हैं जो आम तौर पर उपयोगकर्ता इनपुट के माध्यम से बनाई जाती हैं। ये ट्वीट या फेसबुक पोस्ट हो सकते हैं, या समाचार लेखों या सोशल मीडिया साझा करने वाली वेबसाइटों पर चर्चा पर टिप्पणी भी कर सकते हैं। यह डेटा इस बारे में कुछ जानकारी प्रदान करेगा कि आपके प्रशंसक कितना ऑनलाइन लिंक साझा कर रहे हैं, और कितने लोग उन्हें क्लिक कर रहे हैं।
http://dwikiblog.com/the-detailed-guide-to-building-a-wordpress-website/
यहां आप उन्हें ढूंढते हैं: ट्रैफ़िक स्रोत > सामाजिक > लैंडिंग पृष्ठ
सबसे लोकप्रिय लैंडिंग पृष्ठ विशेष रूप से सहायक होते हैं क्योंकि आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि कौन सी सामग्री सबसे व्यवस्थित रूप से दिलचस्प है। आगंतुकों को आपके लिंक साझा करने की आवश्यकता नहीं है; वे अपनी स्वतंत्र इच्छा से ऐसा करते हैं।
यदि आप देखते हैं कि एक पृष्ठ सोशल मीडिया ट्रैफ़िक से बहुत अधिक ध्यान आकर्षित कर रहा है, तो यह मान लेना सुरक्षित हो सकता है कि कोई प्राकृतिक आकर्षण है। प्रक्रिया में बड़े रुझानों को लेने के लिए महीनों और संभवतः वर्षों में पीछे मुड़कर देखना सुनिश्चित करें।
11. सोशल मीडिया प्रवाह
"सोशल मीडिया चलाना" पर टिप #10 हमें सामाजिक ट्रैफ़िक को देखने और यह पता लगाने की अनुमति देता है कि कौन से पृष्ठ सबसे अधिक ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। नेटवर्क रेफ़रल देखकर यह देखना बहुत आसान हो जाता है कि यह ट्रैफ़िक कहाँ से आ रहा है।
आप यह जानकारी यहां पा सकते हैं: ट्रैफ़िक स्रोत > सामाजिक > नेटवर्क रेफ़रल।
साथ ही सामाजिक ट्रैफ़िक डेटा का अपना फ़्लोचार्ट पृष्ठ होता है जहाँ आप मूल रेफ़रिंग वेबसाइटों और अपने पृष्ठ पर उतरने पर उनका प्रवाह देख सकते हैं: ट्रैफ़िक स्रोत > सामाजिक > विज़िटर प्रवाह।
मेरा मानना है कि सोशल मीडिया लिंक प्राकृतिक खोज इंजन ट्रैफ़िक जितना ही महत्वपूर्ण हैं। हम अभी भी सोशल मीडिया के एक शिशु अवस्था में रहते हैं जहाँ हम सभी विभिन्न नेटवर्क और वेबसाइटों के माध्यम से जुड़ने का प्रयास कर रहे हैं। और हमने पिछले 10 वर्षों में माइस्पेस, फेसबुक, ट्विटर और कई अन्य लोगों से एक लंबा सफर तय किया है।
समय बीतने के साथ यह स्नोबॉल प्रभाव का पालन करेगा और संभावित रूप से बहुत बड़ा हो सकता है।
12. लक्ष्य रूपांतरण
अतीत में हमने Google Analytics में लक्ष्य रूपांतरणों पर लिखा है। सभी वेबसाइटों को इन मेट्रिक्स का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होगी लेकिन यह समझने के लिए एक महत्वपूर्ण अवधारणा है।
जब आपके पास ऐसी सामग्री होती है जो आगंतुकों को एक विशिष्ट कार्रवाई में शामिल करने के लिए प्रेरित करती है, तो यह इसकी सफलता दर का अध्ययन करने लायक है। बड़े प्रभाव के लिए आपको लैंडिंग पृष्ठ को ठीक करने की आवश्यकता हो सकती है।
यहां लक्ष्य निर्धारित करने के बारे में अधिक जानें: रूपांतरण > लक्ष्य > अवलोकन
रूपांतरण कैसे आकर्षित करें सीखना आपकी वेबसाइट के विपणन में एक बड़ा कदम है। लक्ष्य कुछ भी बेचना नहीं हो सकता है, केवल उपयोगकर्ताओं को आपके नए मंच या सोशल नेटवर्किंग वेबएप के लिए पंजीकरण कराने के लिए।
लक्ष्य तब उपयोगी होते हैं जब आपके पास सफल कार्रवाइयों का एक पूर्व-निर्धारित पाठ्यक्रम होता है जिसका आप अपने आगंतुकों से अनुसरण करना चाहते हैं। Google Analytics द्वारा कैप्चर किए गए आंकड़े केवल सहायक और आकर्षक उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस बनाने की कला को और बेहतर बनाने में सहायता करेंगे।
https://www.latinosdelmundo.com/article/how-to-redesign-your-website-tips-and-tricks
13. अपने बाउंस पेजों का पता लगाएँ
लोग सबसे अधिक देखे जाने वाले पृष्ठों में रुचि रखते हैं। लेकिन उन पृष्ठों के बारे में क्या जो सबसे अधिक ट्रैफ़िक निकालते हैं? आप क्या सही कर रहे हैं और क्या गलत कर रहे हैं, यह चुनने के लिए एनालिटिक्स डेटा अच्छा है। जब आपके पास 90% निकास वाला एक पृष्ठ होता है, तो आप जानते हैं कि कुछ कारण हैं कि लोग वेबसाइट में गहराई से खुदाई करने में रुचि नहीं रखते हैं।
यहां बाउंस पृष्ठों पर डेटा खोजें: सामग्री > साइट सामग्री > पृष्ठ से बाहर निकलें।
बेशक यह इतना असामान्य नहीं है जब आप काफी अलग विषयों पर लेख या पेज प्रकाशित करते हैं। आप कभी नहीं जानते कि आपके दर्शक कहां से आएंगे और हर समय हर किसी को खुश करना मुश्किल है।
आपको बाउंस दरों को "ठीक" करने के लिए हाथापाई नहीं करनी चाहिए क्योंकि कई बार सामग्री वेबसाइट के साथ बेमेल होती है। यह अभी भी मूल्यवान सामग्री है और लोग अभी भी पोस्ट का आनंद ले सकते हैं और अधिक के लिए आस-पास नहीं रह सकते हैं।
14. ऐडसेंस मेट्रिक्स पढ़ना
मैंने अपने Analytics को कभी भी किसी AdSense खाते से व्यक्तिगत रूप से नहीं जोड़ा है लेकिन Google सहायता मार्गदर्शिका से यह प्रक्रिया काफी सीधी लगती है।
Analytics आपको यह निर्धारित करने में सहायता करेगा कि कौन से उपयोगकर्ता रूपांतरण कर रहे हैं और किन पृष्ठों पर क्लिकथ्रू दरों को संसाधित कर रहे हैं। यह डेटा आपकी वेबसाइट के लेआउट में विज्ञापन इकाइयों के लिए अच्छे स्थान निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकता है।
यहां आप अपना AdSense देख सकते हैं: सामग्री > AdSense > अवलोकन।
AdSense डैशबोर्ड इनमें से कुछ आंकड़े प्रदान कर सकता है लेकिन यह सही नहीं है। एनालिटिक्स सॉफ़्टवेयर को ट्रैफ़िक के विरुद्ध जाँच करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और आपको जानकारी की गुणवत्ता पर आश्चर्य हो सकता है।
https://www.alcoahomes.com/check-out-7-step-crm-migration-checklist/
यदि आपने कभी AdSense का उपयोग नहीं किया है तो मैं केवल इस सुविधा के लिए खाता बनाने की अनुशंसा नहीं करता। लेकिन अगर आप एक मौजूदा विज्ञापनदाता हैं, तो सेटअप समय के लायक है।
15. इन-पेज सामग्री का विश्लेषण
प्रवाह चार्ट के अलावा यह सुविधा मेरी अन्य संभावित पसंदीदा होनी चाहिए। मैं कुछ महीने पहले तक पेज एनालिटिक्स डेटा के बारे में कभी नहीं जानता था।
Google वास्तव में आपका संपूर्ण होमपेज लेआउट प्राप्त करेगा और उपयोगकर्ताओं से क्लिक के प्रतिशत के लिए टूलटिप्स प्रदर्शित करेगा। यह एक और दृश्य ग्राफिक है जो गणितीय ग्राफ भूखंडों की तुलना में अधिक मूल्य प्रदान कर सकता है।
इसे यहां खोजें: सामग्री > इन-पेज एनालिटिक्स
आप इस एक ग्राफ़िक में खींचे गए डेटा आँकड़ों की संख्या पर आश्चर्यचकित हो सकते हैं। Analytics पृष्ठ पूर्वावलोकन के ऊपर ठोस ट्रैकिंग नंबर प्रदान करेगा जो आपकी समग्र रेटिंग तक विस्तृत है।
एक बार जब आप इसके साथ पर्याप्त रूप से खेल चुके होते हैं तो यह सुविधा थोड़ी नवीन होती है। यह निश्चित रूप से एक प्रकार है और यह यातायात प्रवाह को बेहतर परिप्रेक्ष्य में रखता है। शीर्ष दाएं कोने में विकल्प भी देखें जहां आप पृष्ठभूमि रंग लागू कर सकते हैं और औसत ब्राउज़र विंडो आकार निर्धारित कर सकते हैं।
16. कस्टम वेबसाइट खोजें
मानो या न मानो Google Analytics आपको अपनी स्वयं की कस्टम वेबसाइट खोज के लिए ट्रैफ़िक डेटा लागू करने की अनुमति देगा। वर्डप्रेस तुरंत सबसे लोकप्रिय सीएमएस इंजनों में से एक के रूप में दिमाग में आता है जो एक खोज सुविधा के साथ प्री-पैकेज जारी किया जाता है।
https://www.londontime.co/does-your-digital-marketing-strategy-need-an-overhaul-heres-how-to-tell/
ध्यान दें कि Google Analytics से कनेक्ट करने के लिए आपको खोज कार्यक्षमता सेट अप करनी होगी; मुझे यह आसान Google सहायता आलेख मिला जो इस प्रक्रिया में सहायक हो सकता है।
आप इसे यहां देख सकते हैं: सामग्री > साइट खोज > अवलोकन।
जब मैंने पहली बार इस सुविधा पर ध्यान दिया तो मेरी धारणा यह थी कि बहुत कम उपयोगकर्ता मेरी वेबसाइट पर खोज तक पहुंच रहे थे। लेकिन मैं गलत था, और विडंबना यह है कि हमारे पुराने ब्लॉग पोस्ट पर बहुत सारे पृष्ठदृश्य वेबसाइट खोज के माध्यम से संचालित होते थे।
इंटरनेट विपणक अक्सर यह निष्कर्ष निकालते हैं कि Google सामग्री की खोज करने के लिए उपयोगकर्ता की आवश्यकता को समायोजित करेगा। लेकिन अगर आप यह सुविधा दे रहे हैं तो यह ट्रैक करने लायक हो सकता है कि आपकी साइट पर कौन से कीवर्ड सबसे लोकप्रिय हैं और कितने विज़िटर खोज परिणामों को उपयोगी पा रहे हैं।
आप A/B स्प्लिट परीक्षण का उपयोग करके खोज परिणाम पृष्ठ को फिर से डिज़ाइन करने पर भी विचार कर सकते हैं।
17. आगंतुक आवृत्ति
आपकी साइट पर प्रकाशित सामग्री का प्रकार बहुत प्रभावित करेगा कि कितने लोग इसका उपयोग करने के लिए वापस आ रहे हैं। यदि उपयोगकर्ता सहभागिता के लिए कुछ भी नहीं है तो अधिकांश विज़िटर केवल उस सामग्री के लिए आस-पास रहेंगे जिसकी उन्हें परवाह है। लेकिन यह एक और परिदृश्य है जहां हम अलग-अलग रुझानों के बार ग्राफ देख रहे हैं, न कि दैनिक ट्रैफिक आंकड़े।
यहां विज़िटर की आवृत्ति को समझें: ऑडियंस > व्यवहार > फ़्रिक्वेंसी और रीसेंसी।
आप यह देखने के लिए अद्वितीय विज़िट और पृष्ठदृश्य दोनों की तुलना करना चाहते हैं कि क्या लौटने वाले विज़िटर अक्सर एक से अधिक पृष्ठों पर वापस आ रहे हैं। आप देख सकते हैं कि दृश्यों की संख्या बीच की ओर घटती जाती है और "विज़िट की संख्या" बढ़ने पर फिर से बढ़ जाती है।
विज़िटर रुझान ऐसी कोई चीज़ नहीं है जिसे आप मार्केटिंग से हटकर अधिक लक्षित दर्शकों के लिए सीधे जोड़-तोड़ कर सकते हैं। उन लोगों को रखें जो आपकी परिभाषित जगह के प्रति वास्तविक रुचि रखते हैं और आपकी वेबसाइट पर वापस आते हैं और ये संख्या बढ़ जाएगी।
18. मोबाइल विज़िटर की तलाश में
आपके विचार से मोबाइल ट्रैफ़िक आपके वेबसाइट स्रोतों का बहुत अधिक उपयोग कर सकता है। पहले से कहीं अधिक लोग अपने स्मार्टफोन और टैबलेट पर इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं।
पता करें कि आपकी वेबसाइट को मोबाइल पर कौन देख रहा है: ऑडियंस > मोबाइल > डिवाइस।
https://www.toduhs.com/how-seo-is-affected-by-frequent-redirects/
Google Analytics मोबाइल अनुभाग परिभाषित करेगा कि कौन से विज़िटर आपकी वेबसाइट तक पहुंचने के लिए किन उपकरणों का उपयोग कर रहे हैं। इसमें वेबसाइट पर उनके औसत पृष्ठदृश्य और समय के साथ-साथ अन्य मीट्रिक भी शामिल हैं जिन्हें हम सभी जानते हैं और पसंद करते हैं।
लेकिन इस पेज की मेरी निजी पसंदीदा अतिरिक्त विशेषता डिवाइस तस्वीरें हैं। जब Analytics किसी डिवाइस OS की पहचान करता है तो उसमें फ़ोटो का एक सेट शामिल होगा जिसे आप उसी पंक्ति में स्थित कैमरा आइकन पर क्लिक करके देख सकते हैं। यह मदद करेगा यदि आप डिवाइस शैली से अपरिचित हैं या यह किस प्रकार के वेब ब्राउज़र चला सकता है।
साथ ही यदि आपकी साइट को प्रतिक्रियाशील या रेटिना स्क्रीन के लिए डिज़ाइन किया गया है, तो आप देख सकते हैं कि समान मोबाइल उपकरणों से आने वाले आगंतुकों की संख्या अधिक है।
19. पेज-विशिष्ट मेट्रिक्स
मुझे लगता है कि सामग्री पृष्ठ जानकारी के कुछ सबसे महत्वपूर्ण अंश हैं जिनका आप अध्ययन कर सकते हैं। यह सुविधा आपके सबसे अधिक देखे जाने वाले वेबपेजों को ऊपर से नीचे तक सूचीबद्ध करेगी, जिसमें प्रत्येक पृष्ठ पर विज़िटर का समय और बाउंस दरें शामिल हैं।
आपको निश्चित रूप से 3 या 4 महीने पीछे जाने और विभिन्न व्यापक रुझानों को अपनाने के लिए तिथि सीमा को समायोजित करना चाहिए।
किसी विशिष्ट पृष्ठ के बारे में अधिक जानकारी: सामग्री > साइट सामग्री > सभी पृष्ठ
कभी-कभी आप ध्यान नहीं देंगे कि एक निश्चित पोस्ट या पेज पर उतना ध्यान दिया जा रहा है जब तक कि आप सूचीबद्ध संख्याओं को नहीं देखते। और 6+ महीनों से अधिक समय तक वापस जाने से आवर्ती रुझानों को देखना आसान हो जाता है, जिन्हें आप भविष्य की सामग्री लिखते समय भुना सकते हैं।
आप त्वरित सुर्खियों का उपयोग करते हुए पाठकों को उनके लिए महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करना चाहते हैं जो Google खोज परिणामों में आपका ध्यान आकर्षित करेगी। अपने सबसे लोकप्रिय वेबपेजों पर शीर्ष पर रहें और आप जल्दी से जान जाएंगे कि कौन सी सामग्री आपकी वेबसाइट पर ध्यान आकर्षित कर रही है।
20. रीयल-टाइम में एनालिटिक्स
हो सकता है कि मैंने Google Analytics रीयल-टाइम ट्रैकिंग पृष्ठ के साथ सर्वश्रेष्ठ को अंतिम के लिए सहेजा हो। मैंने इस सुविधा को केवल एक या दो महीने पहले देखा था और इसने मेरे दिमाग को लगभग उड़ा दिया था।
मुझे नहीं पता था कि Google सचमुच मेरे विज़िटर्स को रीयल-टाइम (रीयल-टाइम> ओवरव्यू) में ट्रैक कर रहा है और इन परिणामों को मुझे दिखा रहा है। ईमानदार होने के लिए पूरी बात बहुत व्यसनी है; आप पूरे दिन के आँकड़ों को देखकर अपना समय बर्बाद करते हुए पा सकते हैं!
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लेकिन यह वेबपेज ईमानदारी से साइट पर आपके आगंतुक की बातचीत का अध्ययन करने के लिए एक गहरी अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। दिन हो या रात किसी भी समय आप देख सकते हैं कि आपकी वेबसाइट को कौन देख रहा है और वे कौन से पेज देख रहे हैं।
आपको Google से उनके रेफ़रल या कीवर्ड के लिए ग्राफ़ भी मिलेंगे। और यदि आप पृष्ठ के निचले भाग तक स्क्रॉल करते हैं, तो आपको एक विश्व मानचित्र दिखाई देगा जो यह पता लगाएगा कि प्रत्येक उपयोगकर्ता कहाँ से ब्राउज़ कर रहा है। डेटा स्वयं आपको दीर्घकालिक परिणामों को एक साथ रखने में मदद नहीं कर सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से आपकी वेबसाइट के दैनिक जीवन की एक झलक प्रदान करता है।
मैं चाहता हूं कि ये सभी विभिन्न मीट्रिक Google Analytics डेटा में गहराई से देखने की दिशा में एक अंतर्दृष्टिपूर्ण मार्गदर्शिका के रूप में एक साथ आएं। आप जो गलत कर रहे हैं उसे महसूस करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने आगंतुकों के पैटर्न का अध्ययन करें और देखें कि वे किन समस्याओं का सामना कर रहे हैं। मेरा मानना है कि इनमें से कई रिपोर्ट और लाइव टूल मदद करेंगे।
स्रोत: https://www.hongkiat.com/blog/google-analytics-data-tips/