मंगलवार, 13 सितंबर 2022

स्क्रैच से सोशल मीडिया मार्केटिंग प्लान बनाने के लिए अंतिम गाइड

 

 एक सोची-समझी योजना तभी फायदेमंद होती है जब उसे लगातार क्रियान्वित किया जाए।

हम मानते हैं कि जब आप सोशल मीडिया मार्केटिंग योजनाओं को शुरू से ही अपनी व्यावसायिक यात्रा में शामिल करने पर विचार करते हैं, तो आप पहले ही कार्रवाई के बारे में निर्णय ले चुके होते हैं। आपने दूसरों को भी यही रास्ता अपनाते और सफल या असफल होते देखा है। हालाँकि, जब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आपकी कंपनी की उपस्थिति स्थापित करने की बात आती है, तो योजना बनाना आवश्यक है। परिणामस्वरूप, हमने इस पोस्ट में आरंभ करने में आपकी सहायता करने के लिए एक चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका शामिल की है।

तो चलो शुरू करते है!

सोशल मीडिया मार्केटिंग प्लान बनाने के लिए 7 कदम

1. अपना लक्ष्य समूह निर्दिष्ट करें

एक प्रभावी सोशल मीडिया मार्केटिंग योजना के लिए आपके लक्षित जनसांख्यिकीय की समझ की आवश्यकता होती है। आखिरकार, आप ऐसी सामग्री बना रहे होंगे जिससे आपके लक्षित दर्शक प्रतिध्वनित हो सकें, आनंद ले सकें, टिप्पणी कर सकें और साझा कर सकें।

यह देखने के लिए कि आपकी सामग्री किसके साथ सबसे अधिक प्रतिध्वनित होती है, सर्वेक्षण करें और आँकड़ों की जाँच करें। कुछ व्यक्तित्व बनाएं जो आपके आदर्श ग्राहक को प्रतिबिंबित करें। यह अनिवार्य रूप से उन व्यक्तियों का विस्तृत विवरण होगा जिन्हें आप अपने अनुयायियों में बदलना चाहते हैं और जिनकी वास्तविक मांगें और आवश्यकताएं हैं। अपने औसत अनुयायी की प्रोफ़ाइल जानने से आप अपने वास्तविक दर्शकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रत्येक सोशल मीडिया अभियान को तैयार कर सकेंगे।

2. सोशल मीडिया साइट्स चुनें

यदि आप शुरू से ही सोशल मीडिया मार्केटिंग योजना बनाने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको उन लक्ष्यों के बारे में पता होना चाहिए जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं और सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति जिसे आप लागू करना चाहते हैं। प्रत्येक सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म अपने तरीके से अद्वितीय है, और आपको अपने लक्ष्यों और रणनीति के अनुरूप प्लेटफ़ॉर्म चुनना होगा। इसका मतलब है कि आपको सभी प्लेटफार्मों पर सक्रिय नहीं होना है, लेकिन केवल वे ही जो आपके और आपके दर्शकों के लिए मायने रखते हैं।

नीचे कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न दिए गए हैं जिनका उत्तर आपको सबसे अच्छा फिट चुनने में मदद करेगा-

     आपके संभावित ग्राहक सबसे अधिक सक्रिय कहां हैं?
     आपके लक्षित दर्शक प्रत्येक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कितना समय देते हैं?
     आपको सोशल मीडिया पर कितना समय देना है?
     क्या आपके पास आवश्यक सामग्री बनाने के लिए संसाधन हैं?

ये प्रश्न आपके व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के सही चयन का मार्ग प्रशस्त करेंगे और सोशल मीडिया मार्केटिंग योजना तैयार करेंगे।

3. सोशल मीडिया प्रोफाइल को पूरी तरह भरें

अब जब आपने अपने शोध के आधार पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को चुन लिया है। यह प्रोफ़ाइल को पूरी तरह से भरने का समय है, क्योंकि यह आपके व्यावसायिकता को इंगित करता है और आगंतुकों को आपकी गंभीरता के बारे में संकेत देता है।

प्रत्येक सोशल मीडिया अकाउंट पर विवरण भरने की प्रक्रिया में टेक्स्ट और विजुअल दोनों शामिल होते हैं। ग्रंथों के लिए, आपका दृष्टिकोण नई भाषा और कीवर्ड का उपयोग करना चाहिए ताकि आपके दर्शकों की जिज्ञासा का उत्तर दिया जा सके कि आपने उनके लिए कौन सा उत्पाद या सेवा ली है। कवर छवियों और प्रोफ़ाइल चित्रों जैसे दृश्यों के लिए, आपके द्वारा चुने गए प्रत्येक सोशल मीडिया चैनल पर निरंतरता बनाए रखें ताकि आपके ब्रांड को प्रतिस्पर्धियों से आसानी से अलग किया जा सके।

4. अपनी मार्केटिंग आवाज और टोन की खोज करें

सोशल मीडिया में आपका प्रवेश अधिक केंद्रित होगा और उस बिंदु पर जब आप अपनी सामग्री के लिए जमीन से ऊपर की ओर स्वर और आवाज विकसित करेंगे।

आपके ब्रांड का स्वर परिभाषित करता है कि वह अपने दर्शकों के साथ कैसे संवाद करता है, और इसके परिणामस्वरूप, आपको पता चल जाएगा कि सोशल मीडिया उपयोगकर्ता आपके संदेश की व्याख्या कैसे करते हैं। दूसरे तरीके से रखें; यह निर्दिष्ट करता है कि आप जो व्यक्त करना चाहते हैं उसके बजाय आप अपने दर्शकों के साथ कैसे संवाद करना चाहते हैं। आपकी कंपनी की आवाज़ का स्वर आपके ब्रांड के व्यक्तित्व और मूल्यों को दर्शाता है जो आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग योजना बनाने में मदद करते हैं।

आवाज और स्वर को परिभाषित करने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए, नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर के बारे में सोचें-

    जब आप अपने ग्राहकों को आपकी कंपनी के बारे में सोचते हैं तो आप क्या याद रखना चाहते हैं?
    यदि आपका ब्रांड एक व्यक्ति होता तो उसका व्यक्तित्व कैसा होता?
    ग्राहक के साथ आपके ब्रांड का संबंध कैसा होगा यदि वह एक व्यक्ति होता?
    क्या आपके समान चरित्र वाला कोई व्यवसाय है?
    ग्राहक के साथ आपके ब्रांड का संबंध कैसा होगा यदि वह एक व्यक्ति होता?
    क्या आपके समान व्यक्तित्व वाले कोई व्यवसाय हैं? वे समान क्यों हैं?

आपके पास इन सभी उत्तरों के बाद, आपके पास मुट्ठी भर विशेषण होंगे जो आपकी मार्केटिंग की आवाज़ और स्वर का वर्णन करते हैं। एक आवाज बनाएं जो आपके ग्राहकों को रोमांचित करे, और वे अपने दोस्तों को आपके बारे में बताने के लिए खुश होंगे।

5. अपनी सामग्री प्रारूप बनाएं

सामग्री रणनीति के लिए विज्ञापन और सोशल मीडिया में ब्रांड पहचान, ब्रांड जागरूकता, दर्शकों की भागीदारी, नेतृत्व निर्माण और विचार नेतृत्व की आवश्यकता होती है। प्रभावी सामग्री आपके दर्शकों के साथ दीर्घकालिक संबंध विकसित करने में सहायता करेगी, जिसके परिणामस्वरूप आपके व्यवसाय के लिए राजस्व में वृद्धि होगी।

सामग्री प्रारूप बनाने के लिए आपकी सोशल मीडिया रणनीति में लाइव वीडियो, कहानियां, उपयोगकर्ता-जनित सामग्री, पोल, हिंडोला, स्निपेट आदि को शामिल करना शामिल है। ये सामग्री प्रारूप आपके व्यावसायिक लक्ष्यों से संबंधित होने चाहिए। इन लक्ष्यों में दर्शकों को शिक्षित करना, अग्रणी पीढ़ी, ब्लॉग पर ट्रैफ़िक लाना आदि शामिल हो सकते हैं।

तय करें कि आपके लक्षित दर्शकों के लिए सबसे आकर्षक क्या है। फिर तदनुसार, आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सामग्री स्वरूपों को निर्धारित करें और दोबारा जांच लें कि वे सभी अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए हैं। आगे बढ़ते हुए, चुनें कि आप सोशल मीडिया पर कितनी बार अलग दिखने के लिए प्रकाशित करेंगे।

6. अपना सोशल मीडिया कंटेंट कैलेंडर बनाएं

अब जब आपने अपने स्वर और आवाज को परिभाषित कर लिया है, तो सामग्री कैलेंडर चित्र में प्रवेश करता है। सोशल मीडिया कैलेंडर होने का मुख्य कारण यह है कि आप कई सोशल मीडिया चैनलों पर मौजूद हो सकते हैं और उनमें से एक या अधिक पर पोस्ट करने से चूक सकते हैं। सब कुछ एक ही स्थान पर रखने के लिए, एक सामग्री कैलेंडर काम आता है, जिसमें सभी विभिन्न प्रकार की सामग्री को रेखांकित किया जाता है जिसे नियमित रूप से सोशल मीडिया पर साझा किया जाएगा।

अपने सबसे बुनियादी रूप में, एक सोशल मीडिया सामग्री कैलेंडर आपके सभी सोशल मीडिया अपडेट का शेड्यूल होता है। सोशल मीडिया सामग्री कैलेंडर बनाकर और प्रबंधित करके, आप प्रत्येक आगामी सोशल मीडिया पोस्ट की योजना बनाने में सक्षम होंगे, जो पोस्ट किया गया है उसे ट्रैक करें, और क्रॉस-फ़ंक्शनल टीमों के साथ अपने प्रयासों का समन्वय करें।

एक सोशल मीडिया सामग्री शेड्यूल आपको प्रत्येक खाते के लिए एक अनूठी आवाज विकसित करने में मदद कर सकता है, प्रत्येक पोस्ट की कई प्रतियों का प्रबंधन कर सकता है, और यह तय कर सकता है कि प्रत्येक खाते पर क्या पोस्ट किया जाए।

7. विश्लेषण और अनुकूलन

यदि आप अपनी प्रगति को ट्रैक नहीं कर सकते हैं तो सोशल मीडिया मार्केटिंग योजना बनाना व्यर्थ है। जितना अधिक आप प्रकाशित करेंगे, उतना ही आपको यह पता चलेगा कि किस प्रकार की सामग्री, कब पोस्ट करनी है, और कितनी बार पोस्ट करना आपके लिए सर्वोत्तम है।

लेकिन, आप कैसे ट्रैक करेंगे कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है?

सोशल मीडिया एनालिटिक्स में निवेश करना एक अच्छा विचार है। सोशल मीडिया एनालिटिक्स टूल प्राप्त करना सबसे बड़ा विकल्प है। बुनियादी आंकड़े सबसे प्रमुख सामाजिक नेटवर्क में अंतर्निहित हैं; एक ही डैशबोर्ड से इस जानकारी को खोजना और उस तक पहुंचना थोड़ा आसान है। इसके अतिरिक्त, एक सोशल मीडिया ऑडिट आपको दिखाएगा कि आप कितना अच्छा कर रहे हैं, क्या बदलने की जरूरत है, और सोशल मीडिया मार्केटिंग अभियान विकसित करने के लिए आपकी भविष्य की प्राथमिकताएं क्या हैं।


लिंक क्लिक, क्लिक-थ्रू दर, बाउंस दर, वेब रेफरल, पोस्ट/स्टोरी शेयर, प्रवर्धन दर, पसंद, लीड और अन्य महत्वपूर्ण सोशल मीडिया मार्केटिंग मेट्रिक्स को ट्रैक करें।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आपके पोस्ट कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं, इस पर नज़र रखें। हर समय, अपनी सोशल मीडिया सामग्री योजना को बेहतर बनाने और रूपांतरण बढ़ाने का प्रयास करें। यदि आप देखते हैं कि आपकी कोई पोस्टिंग प्रदर्शन नहीं कर रही है, तो इसका कारण जानने का प्रयास करें और अपने सोशल मीडिया प्रयासों में सुधार करें।

निष्कर्ष

अब जब आप जानते हैं कि सोशल मीडिया प्लान कैसे बनाया जाता है, तो शुरुआत करने का समय आ गया है। सोशल मीडिया योजना कैसे स्थापित करें, यह जानना उन कंपनियों के लिए अविश्वसनीय रूप से फायदेमंद है जो अपनी सोशल मीडिया उपस्थिति को बढ़ावा देना चाहती हैं, अपने सोशल मीडिया मार्केटिंग लक्ष्यों को प्राप्त करना और अपना व्यवसाय बढ़ाना चाहती हैं।

हमें नीचे दी गई टिप्पणियों में सोशल मीडिया मार्केटिंग योजना बनाने के बारे में अपने विचार बताएं, और आने वाले अधिक जानकारीपूर्ण लेखों के लिए बने रहें!

स्रोत: https://www.ascentgroupindia.com/the-ultimate-guide-to-create-a-social-media-marketing-plan-from-scratch/





2021 के लिए शीर्ष 10 डिजिटल परिवर्तन रुझान

 कोई भी भविष्यवाणी नहीं कर सकता था कि 2020 हमें कहां ले जाएगा: पिछले छह महीनों में अकेले पिछले दशक की तुलना में अधिक डिजिटल परिवर्तन हुआ है, हर परिवर्तन प्रयास पहले से ही तेज और बड़े पैमाने पर चल रहा है। जबकि एक साल पहले की मेरी कई डिजिटल परिवर्तन भविष्यवाणियों को इस बदलाव से लाभ हुआ, अन्य को 24/7 सुरक्षित और विश्वसनीय कनेक्टिविटी जैसी अधिक जरूरी जरूरतों से विस्थापित कर दिया गया। 2021 के लिए इसका क्या मतलब है? क्या एआई और डेटा एनालिटिक्स जैसी प्रमुख प्रौद्योगिकियां अभी भी सुर्खियों में हैं, या क्या हम नई, पहले से उभरती प्रौद्योगिकियों को आगे बढ़ते हुए देखेंगे? केवल समय ही बताएगा, लेकिन यहां 2021 के लिए मेरी शीर्ष दस डिजिटल परिवर्तन भविष्यवाणियां हैं।

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/09/10.html

5G अंतत: मुख्यधारा में जाएगा - इस बार वास्तविक के लिए!

हम वर्षों से 5G के लाभों के बारे में सुन रहे हैं, लेकिन यह तब तक नहीं था जब तक दूरस्थ कार्य, वीडियोकांफ्रेंसिंग और डिजिटल सहयोग इस वर्ष हमारे जीवन के मुख्य भाग नहीं बन गए थे कि विश्वसनीय कनेक्टिविटी और अधिक बैंडविड्थ की आवश्यकता एक वास्तविक, ठोस लाभ बन गई। हम सब अपने सिर को चारों ओर लपेट सकते थे। फोन, टैबलेट और अन्य उपकरणों पर हमारी निर्भरता - जिसमें IoT सेंसर की लगातार बढ़ती संख्या शामिल है - मल्टी-लेन सुपरहाइवे की आवश्यकता पर प्रकाश डालती है जिसे दूरसंचार कंपनियां पहले से ही जानती थीं कि हमें इसकी आवश्यकता होगी। आज, व्यवसाय डिस्कनेक्ट होने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं, और 5G परिनियोजन समाधान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। जैसा कि हम सामूहिक रूप से अपने घरों से काम करना और स्कूल का प्रबंधन करना जारी रखते हैं, 2021 में 5G का मूल्य तेजी से मुख्यधारा बन जाएगा।


हालांकि शुरुआत में महामारी ने इस साल की शुरुआत में नए 5G नेटवर्क की तैनाती पर काम बाधित कर दिया, ये प्रयास फिर से शुरू हो गए हैं, और चीन जैसे बड़े बाजार पहले से ही 2020 के लिए अपने परिनियोजन लक्ष्यों को पूरा करने के लक्ष्य पर हैं। इस बीच, दुनिया में हर प्रमुख हैंडसेट निर्माता - सैमसंग से और Apple से Xiaomi और Motorola - पहले से ही (या जल्द ही) लगभग हर मूल्य-बिंदु स्तर में 5G फोन जारी कर रहा है, क्वालकॉम के साथ - यकीनन 5G तकनीक में अग्रणी - अगले साल अधिक से अधिक स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए 5G को सस्ती बनाने में मदद करता है।

https://www.articlecluster.com/decoding-affiliate-marketing-know-what-and-why/

https://nexidy.com/articles/32108-semrush%E2%80%99s-powerful-tools-that-boosts-your-seo-performance

https://www.toduhs.com/how-seo-is-affected-by-frequent-redirects/ 

https://www.postingsea.com/check-out-bigcommerce-review-pros-and-cons/

https://www.nativesdaily.com/what-is-clickbait-how-to-merge-click-baits-with-seo-point-of-view/

https://www.stridepost.com/black-hat-seo-are-you-unknowingly-using-it/

https://www.itsmypost.com/10-ways-to-drive-traffic-to-your-website/

https://startups.snapmunk.com/ontario/toronto/information-technology/kinex-media

https://www.diggerslist.com/rockdavid/about

https://linkme.bio/rockdavid/

https://shor.by/rockdavid

https://www.flowcode.com/page/kinexmedia

https://linkworld.us/profile/rockdavid

https://start.me/u/NxglxM/kinex-media

https://paper.li/LmiCFf99Zb7VqR0u9LT4M

https://teetee.eu/en/author/alisajames86


सीडीपी धमाका

हमने पिछले कुछ महीनों में ग्राहक डेटा प्लेटफ़ॉर्म (सीडीपी) का विस्फोट देखा है - और अच्छे कारण के साथ। कई स्रोतों से खंडित डेटा को व्यवस्थित करना बेहद मुश्किल हो सकता है, जो स्पष्ट रूप से उन कंपनियों के लिए आदर्श नहीं है जो बेहतर ढंग से संचालित करने के लिए समय पर, अच्छी तरह से क्यूरेट किए गए डेटा पर भरोसा करते हैं। आईबीएम का अनुमान है कि सह-कथित "खराब डेटा" पहले से ही अमेरिकी व्यवसायों को सालाना लगभग 3 ट्रिलियन डॉलर खर्च करता है, इसलिए इस चुनौती को संबोधित करना सभी आकारों के संगठनों के लिए प्राथमिकता बन गया है। सीडीपी सभी उपलब्ध स्रोतों से डेटा एकत्र करके, इसे व्यवस्थित करके, इसे टैग करके और इसे किसी भी व्यक्ति के लिए उपयोग करने योग्य बनाकर इस समस्या को हल करने में मदद करता है। Adobe, SAP, Oracle, Treasure Data और Microsoft जैसी कंपनियां पहले से ही शक्तिशाली नए CDP के साथ बाजार उपलब्ध कराने में भारी निवेश कर रही हैं। मैंने सेगमेंट और एक्शनआईक्यू इंप्रेस जैसे नए प्रवेशकों को नई सीडीपी सेवाओं के साथ देखा है जो प्रतिष्ठित 360 ग्राहक दृष्टिकोण प्राप्त करने की चुनौती को हल करने के लिए अद्वितीय दृष्टिकोण अपनाते हैं।


पिछले कुछ वर्षों में, मैंने विश्लेषिकी और बड़े डेटा के प्रसार पर बहुत ध्यान केंद्रित किया है। आइए स्पष्ट करें, यह रुकने वाला नहीं है। डेटा तेजी से बढ़ रहा है और यह जल्द ही कभी भी बंद नहीं होगा। क्लाउडेरा से स्नोफ्लेक से एसएएस तक एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म, डेटा वेयरहाउस और विज़ुअलाइज़ेशन टूल प्रासंगिकता नहीं खोएंगे, लेकिन ग्राहक डेटा प्लेटफ़ॉर्म का उदय 2021 में आग पकड़ने वाला है; और अब जब व्यवसाय संचालन कुछ अधिक खंडित हो गए हैं, आंशिक रूप से नए कार्य-घर-घर परिचालन मॉडल के कारण, लेकिन टचप्वाइंट के एक निरंतर-विस्तारित पारिस्थितिकी तंत्र में डेटा संग्रह के निरंतर त्वरण के कारण, सीडीपी विशेष रूप से 2021 में प्रासंगिक हो जाएंगे। .

हाइब्रिड क्लाउड ने विनिंग एंटरप्राइज आर्किटेक्चर घोषित किया

हम कुछ समय से जानते हैं कि व्यवसाय तेजी से हाइब्रिड क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्चर की ओर बढ़ रहे हैं। SaaS एप्लिकेशन और ऑन-प्रिमाइसेस समाधानों से लेकर सार्वजनिक और निजी क्लाउड के मिश्रण तक, हाइब्रिड क्लाउड रणनीतियाँ संगठनों को उनकी अद्वितीय क्लाउड अवसंरचना आवश्यकताओं के लिए सही संतुलन बनाने में मदद करती हैं। पिछले एक साल में, हमने AWS, Azure, Google, IBM और Oracle जैसे बड़े सार्वजनिक क्लाउड प्रदाताओं से हाइब्रिड में बड़ा निवेश देखा है। हम एचपीई, डेल (वीएमवेयर) और सिस्को जैसे ओईएम भी निर्माण उपकरण में निवेश बढ़ा रहे हैं जो ऑन-प्रिमाइसेस डेटासेंटर और क्लाउड के बीच सरल कनेक्टिविटी को सक्षम करते हैं। ये सभी निवेश ग्राहक से मिलने के बारे में हैं जहां वे इस समय हैं। गोपनीयता, सुरक्षा और अनुपालन जैसे मुद्दों पर सक्रिय होने के साथ-साथ घातीय डेटा वृद्धि की चुनौतियों का समाधान करना। औद्योगिक अनुप्रयोगों का समर्थन करने के लिए पारंपरिक आईटी से हाइब्रिड क्लाउड के लिए आधुनिक दृष्टिकोण का विस्तार हो रहा है। उदाहरण के लिए, हनीवेल ने अपने फोर्ज IoT प्लेटफॉर्म को एक ओपन सोर्स और हाइब्रिड क्लाउड दृष्टिकोण का उपयोग करके बनाया है, ताकि वह जिस औद्योगिक डेटा का प्रबंधन करता है, वह पारंपरिक क्लाउड डेटासेंटर, एप्लिकेशन और वर्कलोड के साथ अधिक सहजता से एकीकृत हो सके।

महामारी के बिना भी हाइब्रिड क्लाउड 2021 के लिए मेरी सूची में होता, लेकिन अगर और कुछ नहीं, तो कोरोनोवायरस के कारण होने वाले व्यापक, अचानक व्यवधानों ने एक क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्चर के रूप में चुस्त और अनुकूलनीय होने के मूल्य को उजागर किया है - विशेष रूप से हम हैं। दुनिया भर की कंपनियों को देखते हुए क्लाउड में निवेश में तेजी लाने के लिए अनिश्चितता और व्यवधान के क्षणों में तेजी से बदलाव को सक्षम करने के लिए जैसा कि हमने 2020 में सामना किया था।

दार्शनिक रूप से अपना महत्व कभी नहीं खोने के बावजूद, साइबर सुरक्षा पिछले साल महत्वपूर्ण तकनीकी रुझानों की मेरी सूची से गिर गई थी, लेकिन महामारी के साथ, साइबर सुरक्षा फिर से बहुत प्रासंगिक हो गई है। दुनिया भर में व्यवसायों के खिलाफ हमलों के अपने अभियानों का विस्तार करने के लिए हैकर्स ने कोरोनावायरस महामारी का फायदा उठाया है। अकेले जनवरी से अप्रैल 2020 तक बैंकों पर हमलों में 238% की वृद्धि और क्लाउड सर्वर पर हमलों में 600% की वृद्धि देखी गई। एक ही सुरक्षित नेटवर्क पर ऑनसाइट काम करने वाले कम कर्मचारियों के साथ, यह जरूरी है कि कंपनियां अपने नेटवर्क को मजबूत करें और अपनी साइबर सुरक्षा रणनीतियों को अपग्रेड करें, और उन्हें होम नेटवर्क और मोबाइल वर्क-फ्रॉम-होम डिवाइस तक विस्तारित करें।

मेरा मानना ​​​​है कि इस प्रवृत्ति के लिए एआई और मशीन लर्निंग महत्वपूर्ण होंगे क्योंकि हम देखेंगे कि नापाक गतिविधियों में निरंतर वृद्धि के लिए मछली पकड़ने के लिए अधिक परिष्कृत उपकरण और एल्गोरिदम की आवश्यकता होती है। यह फायरवॉल और घुसपैठ का पता लगाने जैसे क्षेत्रों में फोर्टिनेट और सिस्को की पसंद के साथ-साथ सुरक्षा पहचान और इवेंट मैनेजमेंट (एसआईईएम) के लिए स्प्लंक और आईबीएम जैसी कंपनियों के लिए एक बड़ा अवसर साबित होगा। Microsoft, एक अन्य कंपनी है जिसने सक्रिय निर्देशिका, सॉफ़्टवेयर और क्लाउड जैसे क्षेत्रों में सुरक्षा में संसाधन डाले हैं। इस स्पेस में कई कंपनियां खेल रही हैं, लेकिन मुझे उम्मीद है कि सॉफ्टवेयर, क्लाउड और हार्डवेयर निर्माता सभी अपने उत्पादों और सेवाओं को और अधिक सुरक्षित बनाने के प्रयासों को बढ़ाएंगे, जो कि हमने 2020 के दौरान देखे गए खतरों में कुछ वृद्धि से निपटने के लिए किया है।



बुधवार, 7 सितंबर 2022

अव्यक्त शब्दार्थ अनुक्रमण (LSI): क्या यह Google रैंकिंग कारक है?

अव्यक्त अर्थ अनुक्रमण (LSI) एक अनुक्रमण और सूचना पुनर्प्राप्ति विधि है जिसका उपयोग शब्दों और अवधारणाओं के बीच संबंधों में पैटर्न की पहचान करने के लिए किया जाता है।

एलएसआई के साथ, एक गणितीय तकनीक का उपयोग पाठ के संग्रह (एक सूचकांक) के भीतर शब्दार्थ से संबंधित शब्दों को खोजने के लिए किया जाता है, जहां वे संबंध अन्यथा छिपे (या गुप्त) हो सकते हैं।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/09/seo.html

और उस संदर्भ में, ऐसा लगता है कि यह SEO के लिए अति महत्वपूर्ण हो सकता है।

सही?

आखिरकार, Google सूचनाओं का एक विशाल सूचकांक है, और हम सिमेंटिक खोज और खोज रैंकिंग एल्गोरिथम में प्रासंगिकता के महत्व के बारे में सभी प्रकार की बातें सुन रहे हैं।

यदि आपने SEO में गुप्त अर्थ अनुक्रमण के बारे में गड़गड़ाहट सुनी है या आपको LSI कीवर्ड का उपयोग करने की सलाह दी गई है, तो आप अकेले नहीं हैं।

लेकिन क्या LSI वास्तव में आपकी खोज रैंकिंग को बेहतर बनाने में मदद करेगा? चलो एक नज़र डालते हैं।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/09/blog-post.html

दावा: रैंकिंग कारक के रूप में गुप्त अर्थपूर्ण अनुक्रमण

दावा सरल है: एलएसआई कीवर्ड का उपयोग करके वेब सामग्री को अनुकूलित करने से Google को इसे बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलती है और आपको उच्च रैंकिंग के साथ पुरस्कृत किया जाएगा।

बैकलिंको एलएसआई कीवर्ड को इस तरह परिभाषित करता है:

     "LSI (लेटेंट सिमेंटिक इंडेक्सिंग) कीवर्ड अवधारणात्मक रूप से संबंधित शब्द हैं जिनका उपयोग सर्च इंजन किसी वेबपेज पर सामग्री को गहराई से समझने के लिए करते हैं।"

प्रासंगिक रूप से संबंधित शब्दों का उपयोग करके, आप अपनी सामग्री के बारे में Google की समझ को गहरा कर सकते हैं। या तो कहानी इस प्रकार है।

वह संसाधन एलएसआई कीवर्ड के लिए कुछ बहुत ही आकर्षक तर्क देता है:

     "गूगल इतने गहरे स्तर पर सामग्री को समझने के लिए एलएसआई कीवर्ड पर निर्भर करता है।"
     “LSI कीवर्ड समानार्थी नहीं हैं। इसके बजाय, वे ऐसे शब्द हैं जो आपके लक्षित कीवर्ड से निकटता से जुड़े हुए हैं।"

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/08/google-analytics.html


     "Google केवल बोल्ड शब्द नहीं है जो आपके द्वारा अभी खोजे गए (खोज परिणामों में) से बिल्कुल मेल खाता है। वे बोल्ड शब्द और वाक्यांश भी हैं जो समान हैं। कहने की जरूरत नहीं है, ये एलएसआई कीवर्ड हैं जिन्हें आप अपनी सामग्री में छिड़कना चाहते हैं।"

क्या आपके लक्षित कीवर्ड से निकटता से संबंधित "छिड़काव" शब्दों का यह अभ्यास एलएसआई के माध्यम से आपकी रैंकिंग में सुधार करने में मदद करता है?

रैंकिंग फैक्टर के रूप में एलएसआई के लिए साक्ष्य

प्रासंगिकता को पांच प्रमुख कारकों में से एक के रूप में पहचाना जाता है जो Google को यह निर्धारित करने में सहायता करता है कि किसी दिए गए प्रश्न के लिए कौन सा परिणाम सबसे अच्छा उत्तर है।

जैसा कि Google अपने हाउ सर्च वर्क्स संसाधन में बताता है:

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/09/google-ux.html

     "आपकी क्वेरी के लिए प्रासंगिक परिणाम वापस करने के लिए, हमें पहले यह स्थापित करने की आवश्यकता है कि आप कौन सी जानकारी खोज रहे हैं - आपकी क्वेरी के पीछे का इरादा।"

एक बार इरादा स्थापित हो जाने के बाद:

     "...एल्गोरिदम यह आकलन करने के लिए वेबपृष्ठों की सामग्री का विश्लेषण करता है कि क्या पृष्ठ में ऐसी जानकारी है जो आप जो खोज रहे हैं उसके लिए प्रासंगिक हो सकती है।"

Google आगे बताता है कि प्रासंगिकता का "सबसे बुनियादी संकेत" यह है कि खोज क्वेरी में उपयोग किए गए कीवर्ड पृष्ठ पर दिखाई देते हैं। यह समझ में आता है - यदि आप खोजकर्ता की तलाश में खोजशब्दों का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो Google आपको सबसे अच्छा जवाब कैसे बता सकता है?

अब, यह वह जगह है जहां कुछ लोग मानते हैं कि एलएसआई खेल में आता है।

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/09/seo-11.html

यदि कीवर्ड का उपयोग प्रासंगिकता का संकेत है, तो केवल सही कीवर्ड का उपयोग करना एक मजबूत संकेत होना चाहिए।

इन एलएसआई खोजशब्दों को खोजने में आपकी मदद करने के लिए समर्पित उद्देश्य-निर्मित उपकरण हैं, और इस रणनीति में विश्वास करने वाले उन्हें पहचानने के लिए सभी प्रकार की अन्य खोजशब्द अनुसंधान रणनीति का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

रैंकिंग फैक्टर के रूप में एलएसआई के खिलाफ साक्ष्य

Google के जॉन मुलर इस पर स्पष्ट हैं:

     "... हमारे पास एलएसआई कीवर्ड की कोई अवधारणा नहीं है। तो ऐसा कुछ है जिसे आप पूरी तरह से अनदेखा कर सकते हैं।"

SEO में एक स्वस्थ संदेह है कि एल्गोरिथ्म की अखंडता की रक्षा के लिए Google हमें भटकाने के लिए कुछ कह सकता है। तो चलिए यहां खुदाई करते हैं।

सबसे पहले, यह समझना महत्वपूर्ण है कि एलएसआई क्या है और यह कहां से आया है।

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/08/wordpress-seo-silo.html

अव्यक्त शब्दार्थ संरचना 1980 के दशक के अंत में एक कंप्यूटर सिस्टम में संग्रहीत फाइलों से पाठ्य वस्तुओं को पुनः प्राप्त करने के लिए एक पद्धति के रूप में उभरी। जैसे, यह प्रोग्रामर के लिए उपलब्ध पहले की सूचना पुनर्प्राप्ति (IR) अवधारणाओं में से एक का एक उदाहरण है।

जैसे-जैसे कंप्यूटर भंडारण क्षमता में सुधार हुआ और डेटा के इलेक्ट्रॉनिक रूप से उपलब्ध सेट आकार में बढ़ते गए, यह पता लगाना और भी मुश्किल हो गया कि कोई उस संग्रह में क्या ढूंढ रहा था।

शोधकर्ताओं ने 15 सितंबर, 1988 को दायर एक पेटेंट आवेदन में उस समस्या का वर्णन किया जिसे वे हल करने का प्रयास कर रहे थे:

"अधिकांश प्रणालियों को अभी भी डेटा ऑब्जेक्ट्स या टेक्स्ट ऑब्जेक्ट्स के बीच स्पष्ट संबंधों और लिंक को निर्दिष्ट करने के लिए उपयोगकर्ता या सूचना प्रदाता की आवश्यकता होती है, जिससे सिस्टम को बड़ी, विषम कंप्यूटर सूचना फ़ाइलों का उपयोग करने या लागू करने के लिए कठिन बना दिया जाता है, जिनकी सामग्री उपयोगकर्ता के लिए अपरिचित हो सकती है। "

उस समय IR में कीवर्ड मिलान का उपयोग किया जा रहा था, लेकिन Google के आने से बहुत पहले इसकी सीमाएं स्पष्ट हो गई थीं।

बहुत बार, किसी व्यक्ति द्वारा मांगी गई जानकारी की खोज के लिए उपयोग किए जाने वाले शब्द अनुक्रमित जानकारी में उपयोग किए गए शब्दों से सटीक मेल नहीं खाते थे।

https://www.bloggalot.com/technology/what-is-cloaking--how-many-types-of-cloaking-are-there

इसके दो कारण हैं:

    पर्यायवाची: किसी एक वस्तु या विचार का वर्णन करने के लिए उपयोग किए जाने वाले शब्दों की विविध श्रेणी के परिणामस्वरूप प्रासंगिक परिणाम छूट जाते हैं।
    पॉलीसेमी: एक शब्द के विभिन्न अर्थों के परिणामस्वरूप अप्रासंगिक परिणाम प्राप्त होते हैं।

ये आज भी मुद्दे हैं, और आप कल्पना कर सकते हैं कि Google के लिए यह कितना बड़ा सिरदर्द है।

हालाँकि, प्रासंगिकता के समाधान के लिए Google द्वारा उपयोग की जाने वाली कार्यप्रणाली और तकनीक बहुत पहले LSI से आगे बढ़ गई थी।

एलएसआई ने जो किया वह सूचना पुनर्प्राप्ति के लिए स्वचालित रूप से "अर्थपूर्ण स्थान" बना रहा था।

जैसा कि पेटेंट बताता है, एलएसआई ने एसोसिएशन डेटा की इस अविश्वसनीयता को एक सांख्यिकीय समस्या के रूप में माना।

मातम में जाने के बिना, इन शोधकर्ताओं ने अनिवार्य रूप से माना कि एक छिपी हुई अंतर्निहित अव्यक्त अर्थ संरचना थी जिसे वे शब्द उपयोग डेटा से छेड़ सकते थे।

ऐसा करने से अव्यक्त अर्थ प्रकट होगा और सिस्टम को और अधिक प्रासंगिक परिणाम - और केवल सबसे प्रासंगिक परिणाम - वापस लाने में सक्षम होगा, भले ही कोई सटीक कीवर्ड मिलान न हो।

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यहाँ वह LSI प्रक्रिया वास्तव में कैसी दिखती है:

और यहां सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको पेटेंट आवेदन से इस पद्धति के उपरोक्त चित्रण के बारे में ध्यान देना चाहिए: दो अलग-अलग प्रक्रियाएं हो रही हैं।

सबसे पहले, संग्रह या सूचकांक अव्यक्त शब्दार्थ विश्लेषण से गुजरता है।

दूसरा, क्वेरी का विश्लेषण किया जाता है और पहले से संसाधित इंडेक्स को समानता के लिए खोजा जाता है।

और यहीं पर Google खोज रैंकिंग संकेत के रूप में LSI के साथ मूलभूत समस्या निहित है।

Google की अनुक्रमणिका सैकड़ों अरबों पृष्ठों में विशाल है, और यह लगातार बढ़ रही है।

हर बार जब कोई उपयोगकर्ता कोई प्रश्न दर्ज करता है, तो Google सबसे अच्छा उत्तर खोजने के लिए एक सेकंड के अंश में अपनी अनुक्रमणिका के माध्यम से छाँट रहा है।

एल्गोरिथम में उपरोक्त कार्यप्रणाली का उपयोग करने के लिए Google की आवश्यकता होगी:

    एलएसए का उपयोग करके उस सिमेंटिक स्पेस को उसके पूरे इंडेक्स में फिर से बनाएं।
    क्वेरी के अर्थ अर्थ का विश्लेषण करें।
    संपूर्ण अनुक्रमणिका के विश्लेषण से बनाए गए सिमेंटिक स्पेस में क्वेरी के अर्थ अर्थ और दस्तावेज़ों के बीच सभी समानताएं खोजें।
    उन परिणामों को क्रमबद्ध और रैंक करें।

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यह एक स्थूल निरीक्षण है, लेकिन मुद्दा यह है कि यह एक मापनीय प्रक्रिया नहीं है।

यह सूचना के छोटे संग्रह के लिए अति उपयोगी होगा। उदाहरण के लिए, कंपनी के तकनीकी दस्तावेज के कम्प्यूटरीकृत संग्रह के अंदर प्रासंगिक रिपोर्टों को सामने लाने के लिए यह मददगार था।

पेटेंट आवेदन दिखाता है कि एलएसआई नौ दस्तावेजों के संग्रह का उपयोग करके कैसे काम करता है। यही वह करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। कम्प्यूटरीकृत सूचना पुनर्प्राप्ति के मामले में एलएसआई आदिम है।

एक रैंकिंग कारक के रूप में गुप्त सिमेंटिक इंडेक्सिंग: हमारा फैसला

जबकि शब्दार्थ प्रासंगिकता निर्धारित करके शोर को खत्म करने के अंतर्निहित सिद्धांतों ने निश्चित रूप से एलएसए/एलएसआई पेटेंट किए जाने के बाद से खोज रैंकिंग में विकास को सूचित किया है, एलएसआई का आज एसईओ में कोई उपयोगी अनुप्रयोग नहीं है।

इसे पूरी तरह से खारिज नहीं किया गया है, लेकिन इस बात का कोई सबूत नहीं है कि Google ने कभी भी परिणामों को रैंक करने के लिए एलएसआई का इस्तेमाल किया है। और Google निश्चित रूप से आज खोज परिणामों को रैंक करने के लिए LSI या LSI कीवर्ड का उपयोग नहीं कर रहा है।

जो लोग एलएसआई कीवर्ड का उपयोग करने की सलाह देते हैं, वे एक अवधारणा पर लेट रहे हैं, वे यह समझाने के प्रयास में काफी समझ में नहीं आ रहे हैं कि एसईओ में जिस तरह से शब्द संबंधित हैं (या नहीं) महत्वपूर्ण हैं।

प्रासंगिकता और आशय Google की खोज रैंकिंग एल्गोरिथम में मूलभूत विचार हैं।

वे दो बड़े प्रश्न हैं जिन्हें वे किसी भी प्रश्न के सर्वोत्तम उत्तर को सामने लाने के लिए हल करने का प्रयास कर रहे हैं।

पर्यायवाची और बहुपत्नी अभी भी बड़ी चुनौतियाँ हैं।

शब्दार्थ - अर्थात्, शब्दों के विभिन्न अर्थों की हमारी समझ और वे कैसे संबंधित हैं - अधिक प्रासंगिक खोज परिणाम तैयार करने के लिए आवश्यक है।

लेकिन एलएसआई का इससे कोई लेना-देना नहीं है।

स्रोत: https://www.searchenginejournal.com/google-chain-of-thought-prompting/450106/