एक सोची-समझी योजना तभी फायदेमंद होती है जब उसे लगातार क्रियान्वित किया जाए।
हम मानते हैं कि जब आप सोशल मीडिया मार्केटिंग योजनाओं को शुरू से ही अपनी व्यावसायिक यात्रा में शामिल करने पर विचार करते हैं, तो आप पहले ही कार्रवाई के बारे में निर्णय ले चुके होते हैं। आपने दूसरों को भी यही रास्ता अपनाते और सफल या असफल होते देखा है। हालाँकि, जब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आपकी कंपनी की उपस्थिति स्थापित करने की बात आती है, तो योजना बनाना आवश्यक है। परिणामस्वरूप, हमने इस पोस्ट में आरंभ करने में आपकी सहायता करने के लिए एक चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका शामिल की है।
तो चलो शुरू करते है!
सोशल मीडिया मार्केटिंग प्लान बनाने के लिए 7 कदम
1. अपना लक्ष्य समूह निर्दिष्ट करें
एक प्रभावी सोशल मीडिया मार्केटिंग योजना के लिए आपके लक्षित जनसांख्यिकीय की समझ की आवश्यकता होती है। आखिरकार, आप ऐसी सामग्री बना रहे होंगे जिससे आपके लक्षित दर्शक प्रतिध्वनित हो सकें, आनंद ले सकें, टिप्पणी कर सकें और साझा कर सकें।
यह देखने के लिए कि आपकी सामग्री किसके साथ सबसे अधिक प्रतिध्वनित होती है, सर्वेक्षण करें और आँकड़ों की जाँच करें। कुछ व्यक्तित्व बनाएं जो आपके आदर्श ग्राहक को प्रतिबिंबित करें। यह अनिवार्य रूप से उन व्यक्तियों का विस्तृत विवरण होगा जिन्हें आप अपने अनुयायियों में बदलना चाहते हैं और जिनकी वास्तविक मांगें और आवश्यकताएं हैं। अपने औसत अनुयायी की प्रोफ़ाइल जानने से आप अपने वास्तविक दर्शकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रत्येक सोशल मीडिया अभियान को तैयार कर सकेंगे।
2. सोशल मीडिया साइट्स चुनें
यदि आप शुरू से ही सोशल मीडिया मार्केटिंग योजना बनाने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको उन लक्ष्यों के बारे में पता होना चाहिए जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं और सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति जिसे आप लागू करना चाहते हैं। प्रत्येक सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म अपने तरीके से अद्वितीय है, और आपको अपने लक्ष्यों और रणनीति के अनुरूप प्लेटफ़ॉर्म चुनना होगा। इसका मतलब है कि आपको सभी प्लेटफार्मों पर सक्रिय नहीं होना है, लेकिन केवल वे ही जो आपके और आपके दर्शकों के लिए मायने रखते हैं।
आपके संभावित ग्राहक सबसे अधिक सक्रिय कहां हैं?
आपके लक्षित दर्शक प्रत्येक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कितना समय देते हैं?
आपको सोशल मीडिया पर कितना समय देना है?
क्या आपके पास आवश्यक सामग्री बनाने के लिए संसाधन हैं?
ये प्रश्न आपके व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के सही चयन का मार्ग प्रशस्त करेंगे और सोशल मीडिया मार्केटिंग योजना तैयार करेंगे।
3. सोशल मीडिया प्रोफाइल को पूरी तरह भरें
अब जब आपने अपने शोध के आधार पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को चुन लिया है। यह प्रोफ़ाइल को पूरी तरह से भरने का समय है, क्योंकि यह आपके व्यावसायिकता को इंगित करता है और आगंतुकों को आपकी गंभीरता के बारे में संकेत देता है।
प्रत्येक सोशल मीडिया अकाउंट पर विवरण भरने की प्रक्रिया में टेक्स्ट और विजुअल दोनों शामिल होते हैं। ग्रंथों के लिए, आपका दृष्टिकोण नई भाषा और कीवर्ड का उपयोग करना चाहिए ताकि आपके दर्शकों की जिज्ञासा का उत्तर दिया जा सके कि आपने उनके लिए कौन सा उत्पाद या सेवा ली है। कवर छवियों और प्रोफ़ाइल चित्रों जैसे दृश्यों के लिए, आपके द्वारा चुने गए प्रत्येक सोशल मीडिया चैनल पर निरंतरता बनाए रखें ताकि आपके ब्रांड को प्रतिस्पर्धियों से आसानी से अलग किया जा सके।
4. अपनी मार्केटिंग आवाज और टोन की खोज करें
सोशल मीडिया में आपका प्रवेश अधिक केंद्रित होगा और उस बिंदु पर जब आप अपनी सामग्री के लिए जमीन से ऊपर की ओर स्वर और आवाज विकसित करेंगे।
आपके ब्रांड का स्वर परिभाषित करता है कि वह अपने दर्शकों के साथ कैसे संवाद करता है, और इसके परिणामस्वरूप, आपको पता चल जाएगा कि सोशल मीडिया उपयोगकर्ता आपके संदेश की व्याख्या कैसे करते हैं। दूसरे तरीके से रखें; यह निर्दिष्ट करता है कि आप जो व्यक्त करना चाहते हैं उसके बजाय आप अपने दर्शकों के साथ कैसे संवाद करना चाहते हैं। आपकी कंपनी की आवाज़ का स्वर आपके ब्रांड के व्यक्तित्व और मूल्यों को दर्शाता है जो आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग योजना बनाने में मदद करते हैं।
जब आप अपने ग्राहकों को आपकी कंपनी के बारे में सोचते हैं तो आप क्या याद रखना चाहते हैं?
यदि आपका ब्रांड एक व्यक्ति होता तो उसका व्यक्तित्व कैसा होता?
ग्राहक के साथ आपके ब्रांड का संबंध कैसा होगा यदि वह एक व्यक्ति होता?
क्या आपके समान चरित्र वाला कोई व्यवसाय है?
ग्राहक के साथ आपके ब्रांड का संबंध कैसा होगा यदि वह एक व्यक्ति होता?
क्या आपके समान व्यक्तित्व वाले कोई व्यवसाय हैं? वे समान क्यों हैं?
आपके पास इन सभी उत्तरों के बाद, आपके पास मुट्ठी भर विशेषण होंगे जो आपकी मार्केटिंग की आवाज़ और स्वर का वर्णन करते हैं। एक आवाज बनाएं जो आपके ग्राहकों को रोमांचित करे, और वे अपने दोस्तों को आपके बारे में बताने के लिए खुश होंगे।
5. अपनी सामग्री प्रारूप बनाएं
सामग्री रणनीति के लिए विज्ञापन और सोशल मीडिया में ब्रांड पहचान, ब्रांड जागरूकता, दर्शकों की भागीदारी, नेतृत्व निर्माण और विचार नेतृत्व की आवश्यकता होती है। प्रभावी सामग्री आपके दर्शकों के साथ दीर्घकालिक संबंध विकसित करने में सहायता करेगी, जिसके परिणामस्वरूप आपके व्यवसाय के लिए राजस्व में वृद्धि होगी।
सामग्री प्रारूप बनाने के लिए आपकी सोशल मीडिया रणनीति में लाइव वीडियो, कहानियां, उपयोगकर्ता-जनित सामग्री, पोल, हिंडोला, स्निपेट आदि को शामिल करना शामिल है। ये सामग्री प्रारूप आपके व्यावसायिक लक्ष्यों से संबंधित होने चाहिए। इन लक्ष्यों में दर्शकों को शिक्षित करना, अग्रणी पीढ़ी, ब्लॉग पर ट्रैफ़िक लाना आदि शामिल हो सकते हैं।
तय करें कि आपके लक्षित दर्शकों के लिए सबसे आकर्षक क्या है। फिर तदनुसार, आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सामग्री स्वरूपों को निर्धारित करें और दोबारा जांच लें कि वे सभी अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए हैं। आगे बढ़ते हुए, चुनें कि आप सोशल मीडिया पर कितनी बार अलग दिखने के लिए प्रकाशित करेंगे।
6. अपना सोशल मीडिया कंटेंट कैलेंडर बनाएं
अब जब आपने अपने स्वर और आवाज को परिभाषित कर लिया है, तो सामग्री कैलेंडर चित्र में प्रवेश करता है। सोशल मीडिया कैलेंडर होने का मुख्य कारण यह है कि आप कई सोशल मीडिया चैनलों पर मौजूद हो सकते हैं और उनमें से एक या अधिक पर पोस्ट करने से चूक सकते हैं। सब कुछ एक ही स्थान पर रखने के लिए, एक सामग्री कैलेंडर काम आता है, जिसमें सभी विभिन्न प्रकार की सामग्री को रेखांकित किया जाता है जिसे नियमित रूप से सोशल मीडिया पर साझा किया जाएगा।
अपने सबसे बुनियादी रूप में, एक सोशल मीडिया सामग्री कैलेंडर आपके सभी सोशल मीडिया अपडेट का शेड्यूल होता है। सोशल मीडिया सामग्री कैलेंडर बनाकर और प्रबंधित करके, आप प्रत्येक आगामी सोशल मीडिया पोस्ट की योजना बनाने में सक्षम होंगे, जो पोस्ट किया गया है उसे ट्रैक करें, और क्रॉस-फ़ंक्शनल टीमों के साथ अपने प्रयासों का समन्वय करें।
एक सोशल मीडिया सामग्री शेड्यूल आपको प्रत्येक खाते के लिए एक अनूठी आवाज विकसित करने में मदद कर सकता है, प्रत्येक पोस्ट की कई प्रतियों का प्रबंधन कर सकता है, और यह तय कर सकता है कि प्रत्येक खाते पर क्या पोस्ट किया जाए।
7. विश्लेषण और अनुकूलन
यदि आप अपनी प्रगति को ट्रैक नहीं कर सकते हैं तो सोशल मीडिया मार्केटिंग योजना बनाना व्यर्थ है। जितना अधिक आप प्रकाशित करेंगे, उतना ही आपको यह पता चलेगा कि किस प्रकार की सामग्री, कब पोस्ट करनी है, और कितनी बार पोस्ट करना आपके लिए सर्वोत्तम है।
लेकिन, आप कैसे ट्रैक करेंगे कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है?
सोशल मीडिया एनालिटिक्स में निवेश करना एक अच्छा विचार है। सोशल मीडिया एनालिटिक्स टूल प्राप्त करना सबसे बड़ा विकल्प है। बुनियादी आंकड़े सबसे प्रमुख सामाजिक नेटवर्क में अंतर्निहित हैं; एक ही डैशबोर्ड से इस जानकारी को खोजना और उस तक पहुंचना थोड़ा आसान है। इसके अतिरिक्त, एक सोशल मीडिया ऑडिट आपको दिखाएगा कि आप कितना अच्छा कर रहे हैं, क्या बदलने की जरूरत है, और सोशल मीडिया मार्केटिंग अभियान विकसित करने के लिए आपकी भविष्य की प्राथमिकताएं क्या हैं।
लिंक क्लिक, क्लिक-थ्रू दर, बाउंस दर, वेब रेफरल, पोस्ट/स्टोरी शेयर, प्रवर्धन दर, पसंद, लीड और अन्य महत्वपूर्ण सोशल मीडिया मार्केटिंग मेट्रिक्स को ट्रैक करें।
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आपके पोस्ट कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं, इस पर नज़र रखें। हर समय, अपनी सोशल मीडिया सामग्री योजना को बेहतर बनाने और रूपांतरण बढ़ाने का प्रयास करें। यदि आप देखते हैं कि आपकी कोई पोस्टिंग प्रदर्शन नहीं कर रही है, तो इसका कारण जानने का प्रयास करें और अपने सोशल मीडिया प्रयासों में सुधार करें।
निष्कर्ष
अब जब आप जानते हैं कि सोशल मीडिया प्लान कैसे बनाया जाता है, तो शुरुआत करने का समय आ गया है। सोशल मीडिया योजना कैसे स्थापित करें, यह जानना उन कंपनियों के लिए अविश्वसनीय रूप से फायदेमंद है जो अपनी सोशल मीडिया उपस्थिति को बढ़ावा देना चाहती हैं, अपने सोशल मीडिया मार्केटिंग लक्ष्यों को प्राप्त करना और अपना व्यवसाय बढ़ाना चाहती हैं।
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