यह एकीकृत अभियानों के हर एक हिस्से को सूचित करता है और यह निर्धारित करने में मदद करता है कि कौन से प्रयास काम कर रहे हैं और किन पर फिर से विचार करने की आवश्यकता है। Google Analytics आपको ब्रांड जागरूकता से लेकर सोशल मीडिया मैसेजिंग तक हर चीज का मूल्यांकन करने के लिए विभिन्न मार्केटिंग चैनलों के प्रदर्शन को शून्य करने की अनुमति देता है। उस डेटा से सबसे अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए, यह समझना महत्वपूर्ण है कि Google आपके ट्रैफ़िक को कैसे क्रमबद्ध करता है।
https://takneekivichar.blogspot.com/2022/08/magento.html
Google Analytics में चैनल उच्च-स्तरीय श्रेणियां हैं जो दर्शाती हैं कि लोगों को आपकी साइट कैसे मिली। जबकि स्रोत/माध्यम रिपोर्ट आपको अधिक विस्तार से दिखाती है कि लोग कहां से आए हैं, चैनल व्यापक हैं, अधिक "उपयोगकर्ता के अनुकूल" नाम उच्च-स्तरीय रिपोर्टिंग श्रेणियों के लिए उपयोगी बकेट में विज़िट को एक साथ जोड़ते हैं।
उदाहरण के लिए, Facebook सत्र अक्सर स्रोत/माध्यम रिपोर्ट में कई तरह से दिखाई देते हैं। वे facebook.com, m.facebook.com और l.facebook.com के रूप में दिखाई दे सकते हैं, ये सभी एक ही स्रोत के रूपांतर हैं। चैनल रिपोर्ट में इन सभी को सोशल बकेट में शामिल किया जाएगा, ताकि आप सोशल मीडिया प्रदर्शन पर कम विस्तृत, समग्र संख्या देख सकें।
https://takneekivichar.blogspot.com/2022/08/blog-post_16.html
डिफ़ॉल्ट Google विश्लेषिकी चैनल
डिफ़ॉल्ट चैनल हैं:
प्रत्यक्ष:
सामान्य तौर पर, उन विज़िट को इंगित करता है जहां उपयोगकर्ताओं ने सीधे URL पर नेविगेट किया या विज़िट का स्रोत अज्ञात है। देखें: Google Analytics में प्रत्यक्ष ट्रैफ़िक को समझना
(सेट नहीं) या (कोई नहीं) के प्रत्यक्ष और माध्यम के स्रोत द्वारा निर्धारित
जैविक खोज:
ऑर्गेनिक (अवैतनिक) खोज परिणामों से विज़िट का संकेत देता है
कार्बनिक के माध्यम से निर्धारित
https://takneekivichar.blogspot.com/2022/07/seo.html
सामाजिक:
सामाजिक नेटवर्क (फेसबुक, ट्विटर, आदि) से आने वाली यात्राओं को दर्शाता है।
निर्धारित किया जाता है कि सामाजिक स्रोत रेफ़रल "हाँ" से कब मेल खाता है; Google Analytics इन्हें ज्ञात सामाजिक स्रोतों की सूची से मेल खाने वाले रेफ़रल "बकेट" में भी रखता है या जब माध्यम सामाजिक, सामाजिक-नेटवर्क, सामाजिक-मीडिया, sm, सामाजिक नेटवर्क, या सामाजिक मीडिया से मेल खाता है
ईमेल:
https://uchgyaan.blogspot.com/2022/08/blog-post_22.html
ईमेल संदेशों में क्लिक किए गए लिंक से ट्रैफ़िक इंगित करता है, चाहे सामूहिक ईमेल मार्केटिंग हो या व्यक्तिगत संदेश
ईमेल के माध्यम से निर्धारित
सहयोगी:
सहबद्ध विपणन प्रयासों से यातायात को इंगित करता है
सहबद्ध के माध्यम द्वारा निर्धारित
https://uchgyaan.blogspot.com/2022/08/blog-post_17.html
रेफरल:
ट्रैफ़िक इंगित करता है जहां उपयोगकर्ताओं ने प्रमुख खोज इंजनों को छोड़कर, किसी अन्य साइट से लिंक पर क्लिक किया
रेफरल के माध्यम से निर्धारित
प्रदत्त खोज:
खोज परिणामों में चलने वाले पीपीसी अभियानों के ट्रैफ़िक को इंगित करता है
सीपीसी, पीपीसी, या पेड सर्च के माध्यम से निर्धारित; साथ ही, विज्ञापन नेटवर्क की "सामग्री" बकेट में ट्रैफ़िक को बहिष्कृत करता है
अन्य विज्ञापन:
खोज और प्रदर्शन के बाहर ऑनलाइन विज्ञापन से आने वाले ट्रैफ़िक को दर्शाता है, जैसे मूल्य-प्रति-दृश्य वीडियो विज्ञापन
सीपीवी, सीपीए, या सीपीपी . के माध्यम से निर्धारित
दिखाना:
Google AdWords रीमार्केटिंग अभियानों जैसे प्रदर्शन विज्ञापनों से आने वाले ट्रैफ़िक को दर्शाता है
प्रदर्शन के माध्यम, सीपीएम, या बैनर, या विज्ञापन नेटवर्क की "सामग्री" बकेट में निर्धारित किया जाता है (Google प्रदर्शन नेटवर्क को दर्शाता है)
https://uchgyaan.blogspot.com/2022/08/blog-post_15.html
सामान्य समस्या
हालांकि ये चैनल सीधी श्रेणियों की तरह लग सकते हैं, Google Analytics स्रोत और/या माध्यम के आधार पर ट्रैफ़िक को चैनल में लंपटता है। इसका मतलब है कि डेटा की गुणवत्ता इस बात पर निर्भर करती है कि हम अपने अभियानों को टैग करने में कितना अच्छा काम करते हैं। उदाहरण के लिए, जब गैर-मानक टैग का उपयोग किया जाता है, तो ट्रैफ़िक को गलत तरीके से वर्गीकृत किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप सशुल्क खोज (जैसे "पेपरक्लिक") के लिए एक गैर-मानक माध्यम का उपयोग करते हैं, तो परिणामी सत्र डिफ़ॉल्ट सशुल्क खोज चैनल बकेट में समाप्त नहीं होंगे।
अचिह्नित ईमेल मार्केटिंग अभियान
यदि आप Mailchimp या लगातार संपर्क जैसे प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से ईमेल मार्केटिंग चला रहे हैं, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि आपने Google Analytics के लिंक टैग करने के लिए सेटिंग चालू कर दी है। यदि आपको स्वयं विकल्प नहीं मिल रहा है, तो इसे सेट अप करने का तरीका निर्धारित करने के लिए अपने ईमेल मार्केटिंग प्रदाता से संपर्क करें। वैकल्पिक रूप से, आप अपने ईमेल अभियान में लिंक को मैन्युअल रूप से टैग कर सकते हैं। यह आपको उस अभियान पर अधिक नियंत्रण देता है जिसे आपका ईमेल ट्रैफ़िक असाइन किया जाता है।
https://www.bloggalot.com/technology/what-is-cloaking--how-many-types-of-cloaking-are-there
किसी भी तरह, उचित टैग ट्रैकिंग के बिना आप ट्रैफ़िक को ईमेल से आने वाले के रूप में स्पष्ट रूप से विभाजित करने में सक्षम नहीं होंगे। इसके बजाय, विज़िट्स प्राप्तकर्ता के ईमेल प्रदाता (जैसे कि mail.yahoo.com) से रेफ़रल के रूप में दिखाई देंगी, साथ ही साथ सीधी विज़िट (Apple मेल और आउटलुक जैसे मेल प्रोग्राम से क्लिक) भी दिखाई देंगी। ठीक से टैग किए गए ईमेल अभियान के साथ, आप "ईमेल" चैनल में परिणामी सत्र देख पाएंगे। यह आपके ईमेल प्रदाता के रिपोर्टिंग डेटा को आपके वास्तविक साइट ट्रैफ़िक के साथ क्रॉस-रेफ़रेंस करने में आपकी सहायता करेगा और यह निर्धारित करने में सहायता करेगा कि आपके ईमेल अभियान आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक को कितनी अच्छी तरह चला रहे हैं।
AdWords खातों को लिंक करने में विफलता
AdWords के माध्यम से विज्ञापन चलाते समय, सुनिश्चित करें कि आप अपने AdWords खाते को Google Analytics से लिंक करते हैं। यदि आपने खातों को एक साथ कनेक्ट नहीं किया है, तो AdWords सत्र अभी भी "सशुल्क खोज" के रूप में वर्गीकृत होंगे, लेकिन Analytics यह नहीं जान पाएगा कि किस अभियान, विज्ञापन या कीवर्ड ने ट्रैफ़िक चलाया। डेटा की यह कमी आपको अलग-अलग AdWords अभियानों की सफलता का सटीक आकलन करने से रोकेगी. यदि आप एक डिजिटल एजेंसी हैं, या इन-हाउस मार्केटर हैं, तो यह अनुपलब्ध जानकारी आपके पीपीसी अभियानों की सफलता को प्रदर्शित करने की आपकी क्षमता को कमजोर कर सकती है।
आप यह सुनिश्चित करके उचित AdWords एट्रिब्यूशन की जांच कर सकते हैं कि डेटा AdWords अनुभाग (अधिग्रहण > AdWords > चैनल) में दिखाई दे रहा है. यह आपको जुड़ाव और रूपांतरण मीट्रिक सहित अभियान प्रदर्शन का एक सिंहावलोकन दिखाएगा।
खातों को सही ढंग से लिंक करने के बाद, आपको चैनल अनुभाग में AdWords डेटा को सशुल्क खोज या प्रदर्शन के रूप में वर्गीकृत किया गया दिखाई देगा। बेशक, ये योग उन श्रेणियों के अन्य चैनलों के ट्रैफ़िक को एक साथ जोड़ देंगे, उदाहरण के लिए यदि आप Google भुगतान किए गए खोज विज्ञापनों के साथ Bing Ads सशुल्क खोज चला रहे हैं। .
आवारा जैविक सत्र
जबकि अधिकांश ऑर्गेनिक सत्र उचित चैनल में आते हैं, कुछ रेफ़रल के रूप में आ सकते हैं। हालांकि यह केवल थोड़ी मात्रा में ट्रैफ़िक का प्रतिनिधित्व कर सकता है, आपको ध्यान देना चाहिए कि ये ऑर्गेनिक खोज प्रदर्शन के लिए लेखांकन करते समय कुल का हिस्सा हैं। उदाहरण के लिए, कुछ बिंग सत्र ऑर्गेनिक विज़िट के बजाय रेफ़रल के रूप में दिखाई दे रहे हैं।
चैनल अनुकूलित करना
यदि डिफ़ॉल्ट चैनल आपके उद्देश्य को पूरी तरह से पूरा नहीं करते हैं, तो आप ट्रैफ़िक को आवश्यकतानुसार वर्गीकृत करने के लिए कस्टम चैनल ग्रुपिंग बना सकते हैं। बस विस्तार से ध्यान से आगे बढ़ें, क्योंकि प्रक्रिया में कोई भी गलत कदम ट्रैफ़िक को गलत वर्गीकृत कर सकता है। इस कारण से, हम अनुशंसा करते हैं कि आप कभी भी डिफ़ॉल्ट चैनल ग्रुपिंग को कस्टमाइज़ न करें, बल्कि अपने कस्टमाइज़ेशन को लागू करने के लिए एक नया ग्रुपिंग बनाएं। साथ ही, चैनल ग्रुपिंग में कोई भी परिवर्तन केवल भावी विज़िट पर लागू होता है, पूर्वव्यापी रूप से नहीं।
https://www.articlecluster.com/decoding-affiliate-marketing-know-what-and-why/
ब्रांडेड और गैर-ब्रांडेड सशुल्क खोज को विभाजित करना
अपने डेटा से अधिक जानकारी प्राप्त करने का एक अन्य उपयोगी तरीका ब्रांडेड और गैर-ब्रांडेड सशुल्क खोज को अलग-अलग चैनलों में विभाजित करना है। यह संपादन आपको उन लोगों के लिए मीट्रिक अलग करने की अनुमति देता है जो आपके ब्रांड से पहले से परिचित हैं और जिनके आपकी साइट के साथ पहला संपर्क होने की अधिक संभावना है। अधिक विवरण के लिए, Google के निर्देश यहां देखें।
पेड सोशल के लिए चैनल बनाना
सोशल मीडिया विज्ञापन के माध्यम से विज्ञापन चलाते समय, आप परिणामी विज़िट को ऑर्गेनिक सोशल रेफ़रल से विभाजित करना सुनिश्चित करना चाहते हैं। अधिक विवरण के लिए फेसबुक विज्ञापन पर नज़र रखने के बारे में हमारा लेख देखें।
हालांकि, ध्यान दें कि Google Analytics में डिफ़ॉल्ट रूप से पेड सोशल के लिए एक अलग चैनल शामिल नहीं है। यदि सामाजिक विज्ञापन विज़िट को विशेष रूप से टैग नहीं किया जाता है, तो वे व्यापक सामाजिक चैनल में शामिल हो जाएंगे। हालांकि, यदि आप भुगतान किए गए ट्रैफ़िक को इंगित करने के लिए cpc, ppc, या cpm के माध्यम से लिंक टैग करते हैं, तो विज़िट सशुल्क खोज या प्रदर्शन चैनलों में चली जाएंगी।
सशुल्क सामाजिक ट्रैफ़िक को विभाजित करने के एक स्वच्छ तरीके के लिए, आप Google Analytics में एक नया चैनल समूह बना सकते हैं। कस्टम चैनल ग्रुपिंग की सहायता से आप डिफ़ॉल्ट चैनल को "तोड़े" बिना अपने स्वयं के Google Analytics खाते में डेटा देख सकते हैं।
https://www.toduhs.com/how-seo-is-affected-by-frequent-redirects/
वांछित दृश्य के अंतर्गत, चैनल सेटिंग और चैनल ग्रुपिंग पर नेविगेट करें। इसके बाद, अपना कस्टम चैनल बनाने के लिए न्यू चैनल ग्रुपिंग पर क्लिक करें।
ब्रांडेड और गैर-ब्रांडेड सशुल्क खोज को विभाजित करना
अपने डेटा से अधिक जानकारी प्राप्त करने का एक अन्य उपयोगी तरीका ब्रांडेड और गैर-ब्रांडेड सशुल्क खोज को अलग-अलग चैनलों में विभाजित करना है। यह संपादन आपको उन लोगों के लिए मीट्रिक अलग करने की अनुमति देता है जो आपके ब्रांड से पहले से परिचित हैं और जिनके आपकी साइट के साथ पहला संपर्क होने की अधिक संभावना है। अधिक विवरण के लिए, Google के निर्देश यहां देखें।
पेड सोशल के लिए चैनल बनाना
सोशल मीडिया विज्ञापन के माध्यम से विज्ञापन चलाते समय, आप परिणामी विज़िट को ऑर्गेनिक सोशल रेफ़रल से विभाजित करना सुनिश्चित करना चाहते हैं। अधिक विवरण के लिए फेसबुक विज्ञापन पर नज़र रखने के बारे में हमारा लेख देखें।
हालांकि, ध्यान दें कि Google Analytics में डिफ़ॉल्ट रूप से पेड सोशल के लिए एक अलग चैनल शामिल नहीं है। यदि सामाजिक विज्ञापन विज़िट को विशेष रूप से टैग नहीं किया जाता है, तो वे व्यापक सामाजिक चैनल में शामिल हो जाएंगे। हालांकि, यदि आप भुगतान किए गए ट्रैफ़िक को इंगित करने के लिए cpc, ppc, या cpm के माध्यम से लिंक टैग करते हैं, तो विज़िट सशुल्क खोज या प्रदर्शन चैनलों में चली जाएंगी।
सशुल्क सामाजिक ट्रैफ़िक को विभाजित करने के एक स्वच्छ तरीके के लिए, आप Google Analytics में एक नया चैनल समूह बना सकते हैं। कस्टम चैनल ग्रुपिंग की सहायता से आप डिफ़ॉल्ट चैनल को "तोड़े" बिना अपने स्वयं के Google Analytics खाते में डेटा देख सकते हैं।
वांछित दृश्य के अंतर्गत, चैनल सेटिंग और चैनल ग्रुपिंग पर नेविगेट करें। इसके बाद, अपना कस्टम चैनल बनाने के लिए न्यू चैनल ग्रुपिंग पर क्लिक करें।
इस खाते के लिए, जिसमें Facebook विज्ञापन हमारा एकमात्र भुगतान किया गया सामाजिक प्रयास है, हम facebook.com के स्रोत और पीपीसी के माध्यम के साथ एक नया चैनल परिभाषित करेंगे (यह दर्शाता है कि हमने अपने URL को टैग करने के लिए कैसे चुना है)। इस चैनल ग्रुपिंग को सहेजने के बाद, हम रिपोर्ट में डेटा देख सकते हैं। बेशक, हम अधिक डेटा देखने के लिए इस समूह के भीतर अन्य चैनलों को परिभाषित कर सकते हैं, लेकिन इस उदाहरण के प्रयोजनों के लिए हम सामाजिक हिस्से की स्थापना के साथ रहेंगे।
चैनल रिपोर्ट (प्राप्ति > चैनल) के तहत, हम प्राथमिक आयाम को अपने नए चैनल ग्रुपिंग ऑफ़ पेड सोशल में बदल देंगे। यह अब पेड सोशल (फेसबुक विज्ञापन) विज़िट को अन्य प्रकार के चैनलों से अलग कर देगा।
निष्कर्ष
Google Analytics में डिफ़ॉल्ट चैनल रिपोर्ट ट्रैफ़िक का एक उपयोगी बुनियादी वर्गीकरण प्रदान करती है जो आपको विभिन्न प्रकार के मार्केटिंग के प्रदर्शन की तुलना करने में सक्षम बनाती है। हालांकि, आपको संभावित कमियों के बारे में पता होना चाहिए कि Google Analytics कैसे निर्धारित करता है कि कौन सा डेटा किन चैनलों में आता है। इसके अलावा, सर्वोत्तम संभव सटीकता सुनिश्चित करने के लिए लिंक को ठीक से टैग करने में सावधानी बरतें।
एक बार जब आप मुख्य इंटरफ़ेस में चैनल डेटा की समीक्षा करने की बुनियादी बातों से आगे बढ़ने के लिए तैयार हो जाते हैं, तो अपने डेटा को बेहतर ढंग से विभाजित करने के लिए अपने डिजिटल मार्केटिंग अभियानों के आधार पर कस्टम चैनलों पर मंथन करें। आप अपनी रिपोर्टिंग, अपने विश्लेषण और समग्र रूप से अपनी ऑनलाइन मार्केटिंग पहलों को बेहतर बनाने के लिए अपने लाभ के लिए चैनलों का उपयोग कर सकते हैं।
स्रोत: https://www.megalytic.com/blog/understanding-google-analytics-channels
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