मंगलवार, 12 अप्रैल 2022

सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM) क्या है?

 सर्च इंजन मार्केटिंग एक बहुत ही प्रभावी डिजिटल मार्केटिंग चैनल है। खोज विपणन के माध्यम से, आप भुगतान और अवैतनिक तरीकों का उपयोग करके खोज इंजन परिणामों में अपनी वेबसाइट की दृश्यता बढ़ा सकते हैं।

SEM महत्वपूर्ण है क्योंकि खोज ट्रैफ़िक लक्षित है और इस प्रकार किसी भी अन्य प्रकार के ट्रैफ़िक की तुलना में अधिक मूल्यवान है जिसे आप अन्य प्रचार विधियों से प्राप्त कर सकते हैं।

इस गाइड में, आप सीखेंगे कि सर्च इंजन मार्केटिंग क्या है, यह क्यों महत्वपूर्ण है, और विभिन्न प्रकार के SEM।

 सर्च इंजन मार्केटिंग क्या है?


सर्च इंजन मार्केटिंग (जिसे सर्च मार्केटिंग के रूप में भी जाना जाता है) सर्च इंजन से या तो ऑर्गेनिक या पेड ट्रैफिक प्राप्त करने की प्रक्रिया है।

सर्च मार्केटिंग के दो मुख्य प्रकार हैं: SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) और PSA (पेड सर्च एडवरटाइजिंग)।

SEO SERPs में उच्च रैंकिंग प्राप्त करके खोज इंजन से मुफ्त ट्रैफ़िक प्राप्त करने का तरीका है और भुगतान किए गए खोज विज्ञापन आपके विज्ञापनों को खोज इंजन परिणाम पृष्ठों पर प्रदर्शित करने के लिए भुगतान करने की प्रक्रिया है। 

सर्च मार्केटिंग का मुख्य लक्ष्य क्या है?


SEM का समग्र लक्ष्य SERPs (खोज इंजन परिणाम पृष्ठ) में उच्च रैंकिंग या विज्ञापन प्लेसमेंट के लिए शीर्ष स्थान प्राप्त करके खोज इंजन में दृश्यता बढ़ाना है।

उच्च विज्ञापन स्थिति और रैंकिंग का अर्थ है अधिक ट्रैफ़िक और इसके कई अतिरिक्त लाभ हैं।

जैसा कि हम बाद में देखेंगे, प्रत्येक SEM घटक में कई प्रक्रियाएँ और उपकरण होते हैं।

खोज विपणन का महत्व


SEO और सशुल्क खोज विज्ञापन (PSA) क्या है और खोज इंजन से अधिक एक्सपोज़र और ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए उनका उपयोग कैसे करें, इसके विवरण में आने से पहले, आइए किसी वेबसाइट या ऑनलाइन व्यवसाय की सफलता के लिए SEM के महत्व की तुरंत जाँच करें।

यह एक सच्चाई है कि आज की दुनिया में इंटरनेट वह सब कुछ है जो हमें जानने, सीखने, पूछने, खरीदने या करने की जरूरत है।

जब भी हमारा कोई प्रश्न होता है या हम कुछ खोजते हैं, तो सबसे पहले हम एक खोज इंजन (ज्यादातर मामलों में Google) की ओर रुख करते हैं और अपनी खोज क्वेरी में टाइप करते हैं।

जब हम खोज को हिट करते हैं, तो हम उम्मीद करते हैं कि या तो हमारे प्रश्न का सीधा उत्तर मिलेगा या संसाधनों की सूची (और इस सूची में विज्ञापन और वेबसाइट दोनों शामिल हैं), जो हमारे इरादे को पूरा कर सकते हैं।

खोज इंजन खोजकर्ता को वे वेबसाइट (या विज्ञापन) प्रस्तुत करके अपने खोज परिणामों की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं जो अपने उपयोगकर्ताओं को खुश रखेंगे और अधिक खोजों के लिए फिर से वापस आएंगे।

ऐसा करने के लिए उन्होंने जटिल एल्गोरिदम विकसित किए हैं जो शीर्ष पदों पर प्रदर्शित होने वाली वेबसाइटों (या विज्ञापनों) को तय करने से पहले कई चर को ध्यान में रखते हैं।

खोज इंजन विपणन महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपकी वेबसाइट या विज्ञापनों को अनुकूलित करने की प्रक्रिया है ताकि वे शीर्ष पदों पर दिखाई दें।

आपका लक्ष्य केवल खोज इंजन में उपस्थिति रखना नहीं है, बल्कि खोज शब्दों (कीवर्ड) के लिए शीर्ष 5 पदों में से एक में दिखाना है, जो आपके व्यवसाय या वेबसाइट के लिए महत्वपूर्ण है।

आंकड़े बताते हैं कि अधिकांश उपयोगकर्ता शीर्ष विज्ञापनों में से किसी एक पर या पहले पांच ऑर्गेनिक परिणामों में से किसी एक पर क्लिक करते हैं।

मार्केटिंग के प्रकार खोजें


ऐसी कई तकनीकें हैं जिनका पालन करके आप खोज इंजनों में अपनी उपस्थिति को बेहतर बना सकते हैं (ऑर्गेनिकली) और अपने विज्ञापनों के लिए उच्च स्थान प्राप्त कर सकते हैं।

जैसा कि ऊपर बताया गया है, इन्हें दो मुख्य प्रकारों, SEO और PSA में बांटा गया है।

खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ)


खोज इंजन अनुकूलन या एसईओ कुछ खोजशब्दों के लिए खोज इंजन में उच्च रैंकिंग प्राप्त करने के लिए आपकी वेबसाइट को अनुकूलित करने की प्रक्रिया है।

SEO सिद्धांत आपको अच्छी सामग्री के साथ उच्च-गुणवत्ता वाली वेबसाइट बनाने और उपयोगकर्ता के इरादे को पूरा करने में भी मदद कर सकते हैं।

10 साल पहले तक, SEO कीवर्ड स्टफिंग, औसत दर्जे की सामग्री प्रकाशित करने और लिंक बनाने के बारे में था, लेकिन आज ऐसा नहीं है।

SEO अधिक जटिल हो गया है और इसे ठीक करने के लिए, आपको कई मापदंडों को ध्यान में रखना होगा।

पूरी प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए, इसे निम्नलिखित SEO प्रकारों में विभाजित किया गया है:

तकनीकी एसईओ – क्रॉलिंग और अनुक्रमण प्रक्रिया के लिए अपनी वेबसाइट को अनुकूलित करें ताकि खोज इंजन आपकी वेबसाइट को खोज, पढ़ और समझ सकें।

ऑन-पेज एसईओ – अपनी वेबसाइट के सभी पृष्ठों को एक-एक करके अनुकूलित करें और खोज इंजनों को यह समझने के लिए सही संकेत दें कि आपकी वेबसाइट और व्यक्तिगत पृष्ठ क्या हैं।

ऑफ-पेज एसईओ - इंटरनेट पर अपनी वेबसाइट को बढ़ावा दें, अच्छी गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स प्राप्त करें और सर्च इंजन एल्गोरिदम को साबित करें कि आपकी वेबसाइट आपके इच्छित कीवर्ड के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है।

आप अन्य शब्दों से भी परिचित हो सकते हैं जो SEO के विशिष्ट पहलुओं का वर्णन करते हैं जैसे:


    सामग्री एसईओ - उपयोगकर्ताओं और खोज इंजन दोनों को उनकी इच्छित सामग्री दें और उन्हें खुश रखें
    स्थानीय एसईओ – आपकी वेबसाइट को अनुकूलित करता है ताकि लोग आपके ईंट और मोर्टार स्टोर को ढूंढ सकें और उस पर जा सकें
    ईकामर्स एसईओ – एसईओ नियम जो केवल ईकामर्स वेबसाइटों पर लागू होते हैं।
    मोबाइल एसईओ – उपयोगकर्ताओं के लिए चलते-फिरते और अपने मोबाइल या टैबलेट उपकरणों से आपकी वेबसाइट को ढूंढना और उसका उपयोग करना आसान बनाता है।

SEO क्यों जरूरी है?


उच्च रैंकिंग, अधिक ट्रैफ़िक: यदि खोज मार्केटिंग के साथ आपका लक्ष्य विज्ञापनों के लिए भुगतान किए बिना आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक प्राप्त करना है, तो SEO जाने का रास्ता है।

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, ऑर्गेनिक परिणामों के शीर्ष 3 पदों पर आने वाली वेबसाइटों को 60% से अधिक ट्रैफ़िक मिलता है – यह आँकड़ा अकेले SEO के महत्व को बताता है।

सर्च इंजन ट्रैफिक को टारगेट किया जाता है: गूगल खोलें और अपनी पसंद की कोई भी चीज सर्च करें। शीर्ष पदों पर आने वाली वेबसाइटों को दैनिक आधार पर Google से हजारों विज़िट प्राप्त होती हैं।

आपके द्वारा उपयोग किए गए खोजशब्दों के आधार पर, वे शायद हजारों डॉलर राजस्व (विज्ञापन या अपने उत्पादों या सेवाओं को बेचने से) कमा रहे हैं, क्योंकि खोज इंजन यातायात अत्यधिक लक्षित है।

फेसबुक या अन्य सोशल मीडिया नेटवर्क से आने वाले ट्रैफ़िक के विपरीत, ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक बेहतर रूप से परिवर्तित होता है क्योंकि उपयोगकर्ताओं के पास Google में कुछ टाइप करने से पहले एक स्पष्ट इरादा होता है और यह केवल जिज्ञासा या अवकाश के लिए नहीं होता है।

ट्रैफ़िक के अलावा, SEO कई अन्य लाभ प्रदान करता है और इन्हें निम्नलिखित में संक्षेपित किया जा सकता है:

विश्वास और मान्यता: उपयोगकर्ता खोज इंजन पर भरोसा करते हैं क्योंकि वे जानते हैं कि उनके पास सख्त नियम हैं कि खोज परिणामों में कौन सी वेबसाइटें दिखाई जाती हैं, और बदले में, वे उन वेबसाइटों पर भरोसा करते हैं जो शीर्ष पदों पर रैंक करती हैं।

ट्रस्ट न केवल अधिक रूपांतरण उत्पन्न करता है बल्कि यह पहचान और ब्रांड जागरूकता भी बढ़ाता है और यह अन्य चैनलों में आपके डिजिटल मार्केटिंग प्रयासों को आसान बनाता है।

SEO आपको बेहतर वेबसाइट बनाने के बारे में मार्गदर्शन कर सकता है: SEO केवल सर्च इंजन के बारे में नहीं है बल्कि यह मुख्य रूप से उपयोगकर्ताओं के बारे में है। सर्च इंजन के लिए पूरी तरह से अनुकूलित वेबसाइट बनाने के लिए, इसे पहले उपयोगकर्ताओं के लिए अनुकूलित करना होगा और यही SEO है।

सशुल्क खोज विज्ञापन (PSA)


खोज इंजन से ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने के अलावा, लाखों उपयोगकर्ताओं का लाभ उठाने का दूसरा तरीका जो दैनिक आधार पर खोज इंजन का उपयोग करते हैं और आपकी वेबसाइट पर लक्षित ट्रैफ़िक प्राप्त करते हैं, भुगतान किए गए विज्ञापनों के माध्यम से है।

यदि आप Google पर खोज करते हैं तो आप देखेंगे कि ऑर्गेनिक परिणामों के ऊपर और नीचे, आपको भुगतान किए गए विज्ञापन प्रस्तुत किए जाते हैं।

सशुल्क खोज विज्ञापन से हमारा यही तात्पर्य है। SEO के माध्यम से उच्च रैंकिंग प्राप्त करने की कोशिश करने के बजाय, आप शीर्ष पर अपना रास्ता बना सकते हैं।

बेशक, जैसा कि हम नीचे देखेंगे, यह इतना आसान नहीं है। यह तब और जटिल हो जाता है जब कई विज्ञापनदाता शीर्ष विज्ञापन स्थितियों में से किसी एक के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे होते हैं।

सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला मॉडल पीपीसी (पे पर क्लिक) है, जिसका अर्थ है कि आप केवल तभी भुगतान करते हैं जब कोई आपके विज्ञापन पर क्लिक करता है और सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला पीएसए सिस्टम Google विज्ञापन है।

Google Ads का स्वामित्व Google के पास है और यह वह प्लेटफ़ॉर्म है जिसका उपयोग आपको Google, Youtube या Google विज्ञापन नेटवर्क में भाग लेने वाली हज़ारों वेबसाइटों पर अपने विज्ञापन दिखाने के लिए करने की आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें: https://takneekivichar.blogspot.com/2022/03/2022-search-ads-360.html

पीपीसी कैसे काम करता है?


जिस तरह से यह काम करता है वह सरल है लेकिन यह तब और अधिक जटिल हो जाता है जब आप निचे और कीवर्ड के साथ काम कर रहे होते हैं जिनमें बहुत अधिक प्रतिस्पर्धा होती है। यहाँ प्रक्रिया का एक सिंहावलोकन है:

  •     आप Google Ads के साथ एक निःशुल्क खाता बनाते हैं
  •     आपने विज्ञापन अभियान स्थापित किए हैं। प्रत्येक अभियान में कई विज्ञापन समूह, कीवर्ड और विज्ञापन हो सकते हैं।
  •     आप अपने लक्षित दर्शकों को निर्दिष्ट करते हैं अर्थात कौन से लोग आपके विज्ञापन देख सकते हैं (आप अपने चयन को देश, दिन के समय, उपयोगकर्ता स्थान आदि के आधार पर सीमित कर सकते हैं)।
  •     आप अभियान शुरू करते हैं और आप केवल तभी भुगतान करते हैं जब कोई आपके विज्ञापन पर क्लिक करता है।
  •     आप अपने अभियानों के परिणामों की निगरानी करते हैं और आवश्यक परिवर्तन करते हैं।

हर बार जब कोई आपके विज्ञापन पर क्लिक करता है तो आप कितना भुगतान करते हैं यह कई कारकों पर निर्भर करता है।

सिस्टम आपको अग्रिम रूप से एक संकेत देगा कि आपसे प्रति क्लिक कितना शुल्क लिया जाएगा, लेकिन वास्तविक राशि तब तय की जाती है जब वास्तव में ऐसा होता है।

नीलामी-आधारित प्रणाली में Google Ads. इसका अर्थ है कि प्रत्येक क्लिक की लागत और आपके विज्ञापन के प्रदर्शित होने की स्थिति 'मांग और आपूर्ति' पर निर्भर करती है।

हर बार जब Google पर कोई खोज की जाती है, तो Google Ads उपलब्ध विज्ञापन स्थितियों के लिए एक नीलामी चलाता है।

विज्ञापनदाता जो अधिक भुगतान करने के इच्छुक हैं, उनके पास उच्च गुणवत्ता वाले विज्ञापन हैं जो उपयोगकर्ता के इरादे को पूरा करने की सबसे अधिक संभावना रखते हैं, वे शीर्ष स्थान जीतते हैं।

उदाहरण:


इसे समझने में आसान बनाने के लिए, मान लें कि 20 विज्ञापनदाता 'सगाई की अंगूठियां' बेचते हैं और चाहते हैं कि जब लोग 'एक सगाई की अंगूठी खरीदें' की खोज करें तो उनके विज्ञापन Google के पहले पृष्ठ पर दिखाए जाएं।

Google ऑर्गेनिक खोज परिणामों के ऊपर 3-4 विज्ञापन दिखाता है और नीचे 2-3 विज्ञापन दिखाता है। इसका मतलब है कि पहले पेज पर केवल 7 विज्ञापन स्पॉट हैं लेकिन 20 विज्ञापनदाता हैं।

इन 7 उपलब्ध पदों पर कौन से विज्ञापन प्रदर्शित होंगे?

यह वह जगह है जहां पे-पर-क्लिक मार्केटिंग चलन में आती है। SEO की तरह ही, Google Ads सिस्टम प्रत्येक विज्ञापन को कहां दिखाया जाना है, यह तय करने से पहले कई नियमों को ध्यान में रखता है।

कुछ कारकों को विज्ञापनदाताओं द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है जैसे कि वे प्रति क्लिक कीमत, विज्ञापनों की गुणवत्ता आदि का भुगतान करने को तैयार हैं, कुछ नीलामी के दौरान तय किए जाते हैं और कुछ केवल Google को ही ज्ञात होते हैं।

आपको यह समझने की आवश्यकता है कि Google पर आपकी वेबसाइट को बढ़ावा देने के लिए भुगतान विज्ञापन एक शानदार तरीका है, लेकिन यह हमेशा एक खाता स्थापित करने और एक अभियान चलाने जितना आसान नहीं होता है।

एक अनुकूलन प्रक्रिया मौजूद है और यदि आप बिना किसी रिटर्न के अपना पैसा नहीं खोना चाहते हैं, तो इस कार्य को पेशेवर विपणक पर छोड़ देना सबसे अच्छा है। 

यह भी पढ़ें: https://takneekivichar.blogspot.com/2022/03/seo.html

पीपीसी विज्ञापनों का उपयोग कब करें?


जब आप तेजी से परिणाम चाहते हैं – SEO का एक नुकसान यह है कि काम करने में समय लगता है।

प्रतियोगिता सभी क्षेत्रों में तीव्र है और आपके इच्छित कीवर्ड के लिए उच्च रैंकिंग प्राप्त करने में समय लगता है।

इसलिए, अपने SEO पर काम करते हुए और उच्च रैंकिंग और ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए धैर्यपूर्वक प्रतीक्षा करते हुए, आप ऐडवर्ड्स में एक अभियान शुरू कर सकते हैं और इस तरह से ट्रैफ़िक प्राप्त कर सकते हैं।

आप यातायात के लिए भुगतान करेंगे लेकिन जब तक आरओआई सकारात्मक है, तब तक आपके पास खोने से ज्यादा लाभ होगा।

आप महंगे उत्पाद या सेवाएं बेचते हैं - पीपीसी विज्ञापन हर व्यवसाय के लिए नहीं होते हैं। एक अभियान स्थापित करने की लागत और प्रति क्लिक लागत बहुत अधिक है और जब तक आप उत्पादों को ऐसी कीमत पर नहीं बेचते हैं जिससे आपको लाभ हो सकता है, पीपीसी आपके लिए समाधान नहीं है।

आपका SEO पहले से ही काम कर रहा है और आप बेहतर परिणाम चाहते हैं – PPC और SEO मिलकर काम कर सकते हैं। यह एक या दूसरे कभी नहीं है।

यदि आपके पास पहले से ही SEO के साथ कुछ अच्छे परिणाम हैं, तो आप उन्हीं कीवर्ड के लिए विज्ञापन चलाकर अपना बाजार हिस्सा बढ़ा सकते हैं जो आपके व्यवसाय के लिए ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक उत्पन्न करते हैं।

आप एक ऑनलाइन व्यवसाय चलाते हैं - जब आप एक भौतिक उपस्थिति के बिना एक ऑनलाइन व्यवसाय चलाते हैं और आपके ग्राहकों का एकमात्र स्रोत इंटरनेट है, तो आपको भुगतान किए गए खोज विज्ञापन को आपके लिए काम करने की आवश्यकता है।

SEO ग्राहकों को प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है लेकिन यदि आपका व्यवसाय इस पर निर्भर करता है, तो पीपीसी विज्ञापनों को दूसरे तरीके से रखना बेहतर है।

यह भी पढ़ें: https://takneekivichar.blogspot.com/2022/03/seo-seo.html

SEO और SEM के बीच अंतर


जैसा कि ऊपर बताया गया है, SEO SEM (सर्च इंजन मार्केटिंग) के प्रमुख घटकों में से एक है। दूसरा है पीएसए (पेड सर्च एडवरटाइजिंग)।

बहुत सारे लोग SEO और SEM को भ्रमित करते हैं और कभी-कभी जब वे SEM का उल्लेख करते हैं तो उनका वास्तव में PSA यानी भुगतान किया गया विज्ञापन हिस्सा होता है और वे SEO को एक ऐसी प्रक्रिया मानते हैं जो सर्च मार्केटिंग की सीमाओं से बाहर है।

यह भी पढ़ें: https://takneekivichar.blogspot.com/2022/04/10.html

मुख्य सीख


कोई भी व्यवसाय या वेबसाइट तब तक ऑनलाइन नहीं टिक सकती जब तक वह ठोस खोज इंजन विपणन प्रथाओं का पालन नहीं करती।

सर्च इंजन मार्केटिंग आपको अपने विज्ञापनों के लिए ऑर्गेनिक परिणामों में उच्च स्थान या बेहतर स्थिति प्राप्त करके खोज इंजन में अधिक दृश्यता प्राप्त करने के लिए ढांचा, उपकरण और प्रक्रियाएं प्रदान करता है।

SEM, SEO और PPC के दो मुख्य प्रकार एक साथ मिलकर काम कर सकते हैं और आपके परिणामों को अधिकतम कर सकते हैं।

ऑनलाइन व्यापार की दुनिया में, यह कभी भी एक या दूसरे नहीं होता है। दोनों आपके डिजिटल मार्केटिंग शस्त्रागार में दो शक्तिशाली उपकरण हैं, जिनका उपयोग आप अपनी ऑनलाइन उपस्थिति को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।

यदि आप मार्केटिंग सर्च करने के लिए नए हैं तो आपको अपने दिमाग में यह स्पष्ट करने की आवश्यकता है कि कोई शॉर्टकट नहीं है। एसईओ या पीपीसी के साथ सफल होने के लिए, आपको उपयोगकर्ता अनुभव को किसी और चीज से ऊपर रखना होगा।

आपका पहला काम यह सुनिश्चित करना है कि आपके पास एक अच्छी वेबसाइट है जो कार्यात्मक और उपयोग में आसान है, फिर अपनी सामग्री पर काम करना और अपने उपयोगकर्ताओं को सर्वोत्तम संभव परिणाम प्रदान करना है।

एक बार आपके पास यह हो जाने के बाद, आपका अगला कदम अपने एसईओ पर काम करना शुरू करना है और धीरे-धीरे अपने तरीके से जैविक परिणामों के शीर्ष पर काम करना है और यदि लागू हो, तो अपने पीपीसी अभियानों पर काम करना शुरू करना और अपने निवेश पर रिटर्न (आरओआई) को अधिकतम करना है।

सफल SEM अभियान चलाना आसान नहीं है, इसके लिए विशेष कौशल, बहुत अनुभव और कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है।

यदि आपके पास वे कौशल नहीं हैं तो इसे पेशेवरों पर छोड़ देना सबसे अच्छा है। अपना कीमती समय और समय बचाएं और साथ ही सबसे तेज़ संभव तरीके से अपने इच्छित परिणाम प्राप्त करने की संभावनाओं को बढ़ाएं।

स्रोत: https://www.reliablesoft.net/search-engine-marketing/

सोमवार, 11 अप्रैल 2022

Google आपकी AI-जनित SEO स्पैम सामग्री नहीं चाहता

खोज विपणक Google के जॉन म्यूएलर द्वारा एआई-जनित सामग्री को "स्पैम" कहने के बारे में चर्चा कर रहे हैं। उन्होंने 1 अप्रैल को Google Search Central SEO के कार्यालय समय के हैंगआउट के दौरान एक प्रश्न का उत्तर देते हुए ऐसा किया (और यह कोई मज़ाक नहीं था)।

मुलर की प्रतिक्रिया चौंकाने वाली नहीं है। विशेष रूप से Google ने हाल के वर्षों में कई बार इस प्रश्न का उत्तर दिया है। साथ ही, स्वचालित रूप से जेनरेट की गई सामग्री लंबे समय से उनके वेबमास्टर दिशानिर्देशों का हिस्सा रही है, जिससे उन्हें बचना चाहिए।

फिर भी, एआई-जनित सामग्री सोशल मीडिया, मंचों और निजी समूहों में चर्चा का एक लोकप्रिय विषय है। विशेष रूप से हाल के वर्षों में जैसे-जैसे तकनीक उन्नत हुई है।

आइए इस विषय पर Google के इतिहास का पुनर्कथन करें और आपके लिए इसका क्या अर्थ है। 

AI सामग्री पर नवीनतम Google कथन


सबसे पहले, यह याद रखना हमेशा महत्वपूर्ण है कि जब मुलर कार्यालय के घंटों के दौरान बोलते हैं, तो वह आम तौर पर कुछ स्थितियों के बारे में विशिष्ट प्रश्नों का उत्तर देते हैं। अक्सर, उनके उत्तरों को अधिक व्यापक रूप से लागू करने के लिए गलत व्याख्या की जाती है या जो उन्होंने वास्तव में कहा है उससे अधिक अर्थ रखते हैं। अगर पूरी तरह से अनुपात से बाहर नहीं उड़ा।

इस उदाहरण में, सवाल यह था: एआई-लिखित सामग्री की मेजबानी करने वाली वेबसाइटों पर Google की क्या प्रतिक्रिया है?

उत्तर सीधा था: यह स्वचालित रूप से उत्पन्न सामग्री की श्रेणी में आता है। जो, फिर से, Google के शुरुआती दिनों की है।

लेकिन यहां चीजें दिलचस्प हो जाती हैं। क्या Google AI या मानव द्वारा लिखित सामग्री के बीच अंतर बता सकता है? मुलर ने निश्चित रूप से यह कहने से इनकार कर दिया।

अंतत: इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि सामग्री मानव या रोबोट द्वारा लिखी गई है। Google यह पता लगा सकता है कि यह उच्च-गुणवत्ता वाला, निम्न-गुणवत्ता वाला, या एकमुश्त स्पैम है या नहीं। किसी बिंदु पर, यह अत्यधिक संभावना है कि Google के पृष्ठ 1 परिणाम रोबोट द्वारा उत्पन्न सामग्री से भरे होंगे।

बिल्ली, कुछ SERPs के लिए ऐसा लगता है कि यह पहले से ही हो रहा है। मैंने अभी-अभी [AI सामग्री के लाभ] की खोज की और इस लेख को स्थिति 2 में रैंकिंग करते देखा:

क्या किसी इंसान ने लिखा है? या एक मशीन? मैं

मैं बहुत से भयानक मानव लेखकों को जानता हूं। वे सामग्री को ऑनलाइन प्रकाशित कर सकते थे। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि Google को इसे अनुक्रमित करना होगा या इसे रैंक करना होगा। लेकिन कोई भी किसी भी गुणवत्ता की सामग्री को ऑनलाइन प्रकाशित कर सकता है।

स्वचालित रूप से जेनरेट की गई सामग्री पर आधिकारिक Google मार्गदर्शन


सीधे Google खोज केंद्रीय दस्तावेज़ीकरण से, Google स्वचालित रूप से जेनरेट की गई सामग्री के बारे में जो कुछ कहता है वह यहां है:

स्वचालित रूप से जनरेट किया गया (जिसे "ऑटो-जेनरेटेड" -कंटेंट भी कहा जाता है) वह सामग्री है जो प्रोग्रामेटिक रूप से जेनरेट की गई है। ऐसे मामलों में जहां इसका उद्देश्य खोज रैंकिंग में हेरफेर करना है और उपयोगकर्ताओं की सहायता नहीं करना है, Google ऐसी सामग्री पर कार्रवाई कर सकता है। कुछ उदाहरण मामलों में शामिल हैं, लेकिन इन तक सीमित नहीं हैं:

  •     पाठ जो पाठक के लिए कोई अर्थ नहीं रखता है लेकिन जिसमें खोज कीवर्ड हो सकते हैं।
  •     प्रकाशन से पहले मानव समीक्षा या क्यूरेशन के बिना एक स्वचालित उपकरण द्वारा अनुवादित पाठ।
  •     स्वचालित प्रक्रियाओं के माध्यम से उत्पन्न पाठ, जैसे मार्कोव श्रृंखला।
  •     स्वचालित पर्यायवाची या अस्पष्टीकरण तकनीकों का उपयोग करके उत्पन्न पाठ।
  •     एटम/आरएसएस फ़ीड या खोज परिणामों को स्क्रैप करने से उत्पन्न पाठ।
  •     पर्याप्त मूल्य जोड़े बिना विभिन्न वेब पेजों की सामग्री को सिलाई या संयोजित करना।

एआई सामग्री पर Google के पिछले बयान


2022: मुलर से जैस्पर जैसे एआई-आधारित सामग्री निर्माण टूल के बारे में पूछा गया और उन्होंने वापस ट्वीट किया: "सामग्री जनरेटर / स्पिनर वेब की शुरुआत के बाद से आसपास रहे हैं। ऐसा करने के लिए लोगों ने हर तरह के औजारों और तरकीबों का इस्तेमाल किया है (चित्र देखें)। जहां तक ​​मैं बता सकता हूं, अधिकांश साइटों को उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री बनाने में परेशानी होती है, उन्हें निम्न-गुणवत्ता वाली सामग्री बनाने में सहायता की आवश्यकता नहीं होती है। 

2021: म्यूएलर ने कहा कि Google सामग्री की गुणवत्ता पर अधिक ध्यान केंद्रित करने के बजाय इसे कैसे उत्पन्न किया गया था, इस पर ध्यान केंद्रित करने की संभावना है। मतलब, अनिवार्य रूप से, कि Google मशीन-लिखित सामग्री की रैंकिंग के साथ ठीक हो सकता है। लेकिन वह दिन अभी तक नहीं आया है।

2020: GPT-3 (जेनरेटिव प्री-ट्रेंड ट्रांसफॉर्मर 3, जो मानव-जैसा टेक्स्ट और ट्रांसलेट कंटेंट का उत्पादन कर सकता है) के बारे में चर्चा करते हुए, Google के गैरी इलिस ने कहा कि Google अपने इंडेक्स में मशीन-अनुवादित सामग्री नहीं चाहता है। उन्होंने ट्विटर पर एक मनोरंजक उदाहरण साझा किया: “सभी को एक साथ उबाला जाता है उबालने के बाद, चीनी घुल जाती है, इसका उपयोग किया जा सकता है। ज्यादा देर तक उबलने न दें नारियल का दूध बच्चे बन जाएगा.”

2019: म्यूएलर से पूछा गया कि क्या ऑटो-अनुवाद करने वाली सामग्री से मैन्युअल कार्रवाई हो सकती है। संक्षेप में, उन्होंने कहा कि नहीं, लेकिन अगर सामग्री खराब होती तो यह अच्छी तरह से रैंक नहीं करता। साथ ही उस वर्ष, मुलर ने कहा कि मशीन-लिखित सामग्री ठीक नहीं है। हालांकि, उन्होंने नोट किया कि कुछ बिंदु पर "डाउन द रोड" Google मशीन द्वारा उत्पन्न सामग्री के लिए अधिक खुला हो सकता है। कुंजी यह होगी कि Google यह बताने में असमर्थ होगा कि यह किसी स्क्रिप्ट या मानव द्वारा लिखा गया था या नहीं।

2017: Illyes से पूछा गया कि क्या डेटा का उपयोग करके मनुष्यों के लिए पठनीय सामग्री उत्पन्न करने वाले टूल को "स्वचालित रूप से उत्पन्न सामग्री" माना जाता है। इलियस ने जवाब दिया कि Google इस बारे में सोच रहा था लेकिन उस समय कहने के लिए कुछ नहीं था।

2010: म्यूएलर ने कहा कि आपकी वेबसाइट के लिए सामग्री बनाने के लिए स्वचालित अनुवाद उपकरण (जैसे Google अनुवाद) का उपयोग करना, कुछ मामलों में, "स्वतः जेनरेट की गई सामग्री बनाना, जो हमारे वेबमास्टर दिशानिर्देशों के विरुद्ध होगा" के रूप में देखा जा सकता है।

एक विडंबनापूर्ण रुख?


Google ने खुद को AI-फर्स्ट कंपनी बताया है। वे विभिन्न उत्पादों में सैकड़ों मशीन लर्निंग मॉडल का उपयोग करते हैं - खोज, विज्ञापन, यूट्यूब, जीमेल और उससे आगे। क्यों? क्योंकि यह उत्पाद को बेहतर बनाने में मदद करता है।

तो खोज परिणामों में सामग्री अलग क्यों है? यह है? खैर, यह सब गुणवत्ता के लिए आता है, या कम से कम Google के एल्गोरिदम गुणवत्ता की व्याख्या कैसे करते हैं।

लेकिन यह वास्तव में एक विडंबनापूर्ण रुख नहीं है। Google उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री को पुरस्कृत करना चाहता है। पांडा अपडेट Google की उस गड़बड़ी को साफ करने के बड़े प्रयासों में से एक था, जो सामग्री फ़ार्म ने खोज परिणामों से की थी।

एआई सामग्री जोखिम बनाम लाभ


नीचे AI सामग्री के कुछ जोखिम और लाभ दिए गए हैं। यह किसी भी तरह से एक विस्तृत सूची नहीं है।

जोखिम: Google आपके पेज/साइट पर कार्रवाई करता है


मैन्युअल कार्रवाई के आपके ब्रांड या व्यवसाय के लिए गंभीर परिणाम हो सकते हैं। इस प्रकार की सामग्री में आपके द्वारा डाले गए सभी संसाधनों के अलावा, अब आपको और भी अधिक संसाधनों को इस गंदगी को साफ करने और (उम्मीद है) Google के खोज परिणामों में वापस लाने में लगाना होगा।

जोखिम: मूल नहीं


जबकि एआई सामग्री पीढ़ी पुराने सामग्री स्पिनरों की तुलना में अधिक उन्नत है, यह अभी भी मूल रूप से वही बात है। आप अन्य लोगों के काम की नकल कर रहे हैं जो पहले से ही ऑनलाइन मौजूद है - शायद आपके प्रतिस्पर्धियों सहित। तो आप बस दूसरों के शब्दों और विचारों को बदल रहे हैं। नेतृत्व करने के बजाय, अनुसरण करना किसी भी व्यवसाय के लिए एक खतरनाक मॉडल है और बहुत कुछ गारंटी देगा कि आप हमेशा सबसे अच्छे नंबर पर रहेंगे।

जोखिम: गुणवत्ता कम है


आपको जो मिलता है उसे व्यापक संपादन की आवश्यकता होती है। सबसे अच्छा मामला, आपको रोबोटिक, वेनिला सामग्री मिलेगी। उसी (या कम) समय और संसाधनों के साथ आप प्रौद्योगिकी में निवेश करते हैं, आप शायद एक मानव लेखक को काम पर रख सकते हैं।

लाभ: लेखन समय लेने वाला है


मनुष्य को सामग्री तैयार करने में समय लगता है। AI कंटेंट में इस बार कटौती हो सकती है। उस ने कहा, आपको जो भी सामग्री मिलती है उसे प्रूफरीडिंग करने के लिए आपको एक संसाधन में कारक बनाना चाहिए। एसोसिएटेड प्रेस ने कुछ साल पहले आंकड़ों की भारी कहानियों पर रोबोट पत्रकारों का उपयोग करने के लिए कुछ ध्यान आकर्षित किया, लेकिन इसने पत्रकारों के 20% समय को मुक्त करते हुए उत्पादन में वृद्धि की।

लाभ: अच्छी सामग्री सस्ता नहीं है


और उसके लिए एक कारण है। आम तौर पर, वास्तविक लेखन की तुलना में सामग्री के साथ बहुत अधिक शामिल होता है। शोध है (कीवर्ड, रैंकिंग क्या है, आप किसके खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, आदि)। कितने संपादन की आवश्यकता है? क्या इसका समर्थन करने के लिए किसी ग्राफिक्स की आवश्यकता है? क्या लेखक विषय का विशेषज्ञ है? विशेषज्ञता एक लागत है। यह सामग्री के प्रचार में भी कारक नहीं है। इसलिए यदि आप ऐसी सामग्री के साथ रह सकते हैं जो "काफी अच्छी" है (सीमित संसाधनों/बजट के कारण या शायद आप कम प्रतिस्पर्धा वाले स्थान पर काम करते हैं), तो एआई सामग्री आपके लिए एक लाभ हो सकती है।

लाभ: विचार निर्माण के लिए अच्छा है


लेखक का ब्लॉक सबसे खराब है। एआई सामग्री के लिए विचारों के साथ आने में आपकी मदद कर सकता है। इस बिंदु पर, यह पूरी तरह से खरोंच से सामग्री बनाने के लिए पर्याप्त नहीं है। लेकिन हो सकता है कि सामग्री विचारों पर विचार-मंथन के लिए उनका उपयोग करने के लिए उपकरणों में पर्याप्त मूल्य हो।

हम क्यों परवाह करते हैं


अधिकांश एसईओ जोखिम बनाम पुरस्कारों को तौलने के बारे में है। Google का रुख यह है कि यदि वह इस प्रकार की सामग्री का पता लगाता है, तो आप मैन्युअल कार्रवाई प्राप्त कर सकते हैं या डीइंडेक्स किया जा सकता है। उस ने कहा, AI सामग्री निर्माण में मदद कर सकता है। लेकिन फिर भी एक मानवीय परत की जरूरत है। आप जिस भी रास्ते से जाते हैं, हमेशा सुनिश्चित करें कि आपकी कंपनी या ग्राहक एआई-जनित सामग्री का उपयोग करने से जुड़े किसी भी और सभी जोखिमों के साथ सहज और जागरूक हैं।

स्रोत: https://searchengineland.com/google-ai-generated-content-spam-383454

रविवार, 10 अप्रैल 2022

अत्यधिक Google खोज रैंकिंग अस्थिरता; उत्पाद समीक्षा का टेल एंड अपडेट?

 

 सवाल यह है कि क्या ये उतार-चढ़ाव मार्च 2022 के उत्पाद समीक्षा अपडेट के टेल-एंड से हैं या यह किसी प्रकार का नया अपडेट है?

मैं महत्वपूर्ण और कुछ ऑफ चार्ट अस्थिरता और ट्रैकिंग टूल द्वारा रिपोर्ट किए जा रहे उतार-चढ़ाव देख रहा हूं। कुछ सचमुच उतने ही ऊँचे हैं जितने वे जा सकते हैं। मैं एसईओ समुदायों और मंचों के भीतर से बकबक में भी वृद्धि देख रहा हूं।

Google उत्पाद समीक्षाएं अपडेट संबंधित हैं?


एक अनुस्मारक के रूप में, मार्च 2022 उत्पाद समीक्षा अपडेट 23 मार्च को शुरू हुआ, यह कुछ समय के लिए शांत था, हमने उस दिन छोटे झटके देखे लेकिन यह वास्तव में 31 मार्च को बढ़ गया। फिर यह फिर से शांत हो गया और मुझे लगा कि यह बहुत हो गया है। मैंने अपने बड़े Google अपडेट डेटा रिव्यू को सर्च इंजन लैंड पर भी पोस्ट किया। क्योंकि दो सप्ताह के बाद, आम तौर पर इन अद्यतनों के साथ, हम इस खेल में बहुत अधिक परिवर्तन नहीं देखते हैं।

तो क्या यह उत्पाद समीक्षा अद्यतन से संबंधित है? संभवतः। मैंने कल रात Google से एलन केंट से अपडेट के लिए कहा, लेकिन उसने कोई जवाब नहीं दिया। इसके बजाय, लिली रे ने अपना खुद का एक चार्ट प्रकाशित किया, जिसमें वह एक साइट को ट्रैक कर रही है, ऐसा लगता है कि हम अभी भी बड़े बदलाव देख रहे हैं, जैसा कि हाल ही में कल था:

मैंने ग्लेन गेबे से आज सुबह भी कुछ चार्ट साझा करने के लिए कहा और हां, इसी तरह:

एसईओ चैटर


तो मैं SEO समुदाय के भीतर किस तरह की बकवास देख रहा हूँ। मैं सार्वजनिक वेबमास्टरवर्ल्ड फ़ोरम साझा कर सकता हूं, जहां चैटर सामान्य रूप से ट्रैकिंग टूल से पहले होता है और यहां कुछ बकवास है:
  • सप्ताहांत में यातायात में सुधार हुआ, लेकिन ब्रिटेन का यातायात रविवार को बंद था। आज यातायात सामान्य रूप से शुरू हुआ लेकिन सुबह 11 बजे एक चट्टान से गिर गया और पूरे दिन बहुत कम रहा। मेरा होम पेज आज -54% है। यूएसए -14%, कनाडा - 49%, ऑस्ट्रेलिया -63%। रेफ़रल ट्रैफ़िक और सोशल मीडिया ट्रैफ़िक भी लगभग दो सप्ताह से नीचे है।


  •     Google ने मेरी वेबसाइटों को ब्लो करना शुरू कर दिया है। पिछले कुछ दिनों से ट्रैफ़िक बहुत अधिक बढ़ गया है, लेकिन मैं जश्न नहीं मना रहा हूँ क्योंकि मैंने इसे 2020 में देखा है। वही पैटर्न। लगभग एक महीने बाद कम से कम एक साल के लिए पूरी तरह से दुर्घटना के बाद यातायात की उच्च वृद्धि। और यह अप्रैल 2020 में भी हुआ था। किसी को भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला।


  •     आज किसी और को GA रीयलटाइम में अजीब संख्याएं मिल रही हैं? (मेट्रिक टोटल सही दिखता है, लेकिन 'अभी' इससे कम होना चाहिए)


  •     यहां भी, सक्रिय उपयोगकर्ताओं के रीयलटाइम आंकड़े इस समय ठीक से काम नहीं कर रहे हैं। आज सुबह लगभग 07: 00 AM (CEST) शुरू हुआ।


  •     आज भारी गिरावट। आग पर यूएस सेमरश सेंसर। यहाँ हम फिर जाते हैं:|


  •     कुछ प्रकार का अपडेट चल रहा है, लेकिन मुझे कुछ ऐसा मिला है जो मैं हमेशा देखता हूं जो मुझे आश्चर्यचकित करता है कि यह कहां से आता है। ऐसा लगता है कि Google और बिंग दोनों मिलकर चल रहे हैं। दूसरे शब्दों में, खोज पर व्यवहार समान है। वह कैसे संभव है? दो अलग-अलग कंपनियां लेकिन वे एक ही समय में एक ही प्रकार के बदलावों में हिस्सा लेती हैं। यह कुछ ऐसा है जिसे मैंने कभी नहीं समझा। यह मिलीभगत करना, कीमत तय करना या ऐसा कुछ भी कानून के खिलाफ है, तो हर बार कोई बड़ा अपडेट होने पर ऐसा क्यों होता है?

तो ऐसा लगता है कि बकबक अभी शुरू हो रही है, लेकिन यह जानना मुश्किल है कि Google Analytics को कब कुछ देरी हो सकती है?

यह भी पढ़ें: https://takneekivichar.blogspot.com/2022/03/google-200.html

ट्रैकिंग उपकरण


यदि आप ट्रैकिंग टूल को देखें, तो कुछ सचमुच चार्ट से बाहर हैं। कुछ अस्थिरता और Google रैंकिंग में उतार-चढ़ाव में भारी उछाल दिखा रहे हैं। यहां स्क्रीनशॉट हैं और मैं इनमें से कुछ को पूरे दिन अपडेट कर सकता हूं, क्योंकि कुछ दिन में बाद में अपडेट होते हैं।

Semrush:
Advanced Web Rankings:
SERPmetrics:
Accuranker:
Cognitive SEO:
RankRanger:
Mozcast:

तो आप सब क्या सोचते हैं? मुझे ऐसा लगता है कि यह Google पर आधारित इस Google उत्पाद समीक्षा अपडेट का टेल-एंड हो सकता है, जो अभी तक हमें यह नहीं बता रहा है कि यह अपडेट पूरा हो गया है, लिली रे के चार्ट के आधार पर और हाल की सभी अस्थिरता पर आधारित है। लेकिन आप मुझे बताएं, अपने एनालिटिक्स और टूल्स को देखें और मुझे कमेंट में बताएं।


स्रोत: https://www.seroundtable.com/large-google-search-ranking-volatility-33206.html