अब, पहले से कहीं अधिक, व्यवसाय डिजिटल दुनिया द्वारा प्रदान किए जाने वाले अवसरों का लाभ उठा रहे हैं। दूसरे शब्दों में, लोगों द्वारा किए गए खरीदारी निर्णयों में ऑनलाइन मार्केटिंग बहुत बड़ी भूमिका निभाती है।
कोई भी व्यवसाय जिस प्रकार के डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग करता है, मार्केटिंग का समग्र उद्देश्य सही जगह और सही समय पर लक्षित दर्शकों से जुड़ना है, और अपने दर्शकों से जुड़ने के लिए इंटरनेट से बेहतर जगह और क्या हो सकती है।
इससे पहले कि हम आपके व्यवसाय के लिए डिजिटल मार्केटिंग के 9 लाभों का पता लगाएं, आइए बुनियादी बातों को समझ लें।
डिजिटल मार्केटिंग क्या है?
संक्षेप में, डिजिटल मार्केटिंग एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस या इंटरनेट के माध्यम से मार्केटिंग को संदर्भित करता है। यह इंटरनेट मार्केटिंग के लिए एक और शब्द है।
आज, सैकड़ों हजारों व्यवसाय डिजिटल मार्केटिंग में संलग्न हैं, क्योंकि उन्हें इस तरह से बड़ी संख्या में लोगों तक पहुंचना आसान और अधिक लागत प्रभावी लगता है।
कई डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियाँ हैं, जिनमें से कुछ हैं:
खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ)
प्रदत्त खोज
दृश्य विज्ञापन
सामाजिक मीडिया विपणन
विषयवस्तु का व्यापार
ईमेल व्यापार
इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग
सहबद्ध विपणन
परंपरागत रूप से, व्यवसाय टेलीविजन, रेडियो, पत्रिकाओं, घटनाओं और प्रत्यक्ष मेल जैसे चैनलों का उपयोग करके अपने लक्षित दर्शकों तक पहुंचते हैं। अब, जैसा कि लोग ऑनलाइन अधिक समय बिताते हैं, व्यवसाय डिजिटल चैनलों के माध्यम से संभावित खरीदारों तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। आखिरकार, विपणक को वहां जाने की जरूरत है जहां लोग हैं।
यदि आप स्विच करना चाहते हैं और अपनी मार्केटिंग रणनीति में विविधता लाना चाहते हैं, तो आप शायद इन नई डिजिटल मार्केटिंग रणनीति के लाभों को समझना चाहते हैं।
तो, आइए डिजिटल मार्केटिंग के शीर्ष 9 लाभों में गोता लगाएँ:
1. लगातार संचार के साथ ग्राहक वफादारी बढ़ाएँ
जैसा कि आप जानते हैं, मौजूदा ग्राहकों को बनाए रखने की तुलना में नए ग्राहकों को आकर्षित करने और परिवर्तित करने में अधिक लागत आती है। ग्राहक वफादारी स्थापित करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह आपके प्रयासों के लायक है।
अपने ग्राहकों के साथ बिक्री को अंतिम रूप देना बहुत अच्छा है, लेकिन बिक्री के बाद उन ग्राहकों को बनाए रखना और भी बेहतर है। एक ग्राहक बनाए रखा एक और खरीदारी कर सकता है या दूसरों को आपके ब्रांड की सिफारिश कर सकता है, जिससे बिक्री बढ़ाने में मदद मिलती है। यू.एस. में, ऑनलाइन शॉपिंग राजस्व का 40% दोहराने वाले ग्राहकों से आता है, जो साइट विज़िटर का 8% बनाते हैं। ग्राहकों को बनाए रखने के लिए, आपको उनके संपर्क में रहने की आवश्यकता है और डिजिटल मार्केटिंग इसे पहले से कहीं अधिक आसान बना देती है। कुछ सिद्ध रणनीति में शामिल हैं:
वैयक्तिकृत ईमेल ऑफ़र: जैसे ही आप अपने ग्राहकों के बारे में सीखते हैं, आप उन्हें संबंधित उत्पादों के लिए मौसमी छूट कोड या नए उत्पाद रिलीज़ के लिए विशेष एक्सेस जैसे वैयक्तिकृत ऑफ़र भेज सकते हैं। यह न केवल ग्राहक को मूल्यवान महसूस कराता है, बल्कि यह बार-बार बिक्री भी करेगा।
सोशल मीडिया एंगेजमेंट: ग्राहकों को सोशल मीडिया चैनलों पर आपका अनुसरण करने के लिए प्रोत्साहित करें। जब वे ऐसा करते हैं, तो आपके पास उन तक दैनिक पहुंच होगी क्योंकि वे अपने सोशल मीडिया फीड के माध्यम से स्क्रॉल करते हैं। उन्हें सहायक, प्रासंगिक सामग्री या ऐसी सामग्री से जोड़े रखें जो उन्हें प्रेरित और प्रसन्न करे। जब भी उन्हें आपकी सेवा या उत्पाद की फिर से आवश्यकता होगी, वे आपके व्यवसाय से खरीदने के लिए अधिक उपयुक्त होंगे।
सेफ़ोरा का ब्यूटी इनसाइडर और वीआईबी प्रोग्राम एक ऐसी कंपनी का एक अच्छा उदाहरण है जो पॉइंट-आधारित लॉयल्टी प्रोग्राम का उपयोग करके अपने ग्राहकों से जुड़ने के लिए प्रतिबद्ध है, जो ऑफ़लाइन और डिजिटल दोनों चैनलों का उपयोग करता है।
ग्राहक अपने ब्यूटी इनसाइडर कार्ड का उपयोग प्रत्येक खरीदारी-स्टोर या ऑनलाइन में कर सकते हैं, और कार्ड खर्च की गई राशि को ट्रैक करता है। एक ग्राहक जितना अधिक खर्च करता है, उतने अधिक ब्यूटी इनसाइडर पॉइंट वे रिडीम कर सकते हैं। सदस्य अपने पॉइंट्स पर नज़र रखने और अपने रिवार्ड पॉइंट्स का उपयोग करके अधिक उत्पाद खरीदने के लिए अपने खाते को ऑनलाइन एक्सेस कर सकते हैं। सदस्यों को व्यक्तिगत ईमेल भी प्राप्त होते हैं जो उन्हें नए उत्पादों, विशेष बिक्री और सदस्यता उपहारों के बारे में सचेत करते हैं।
2. हर खरीदारी चरण में ग्राहक को शामिल करें
डिजिटल मार्केटिंग के लोकप्रिय होने से पहले, बहुत से लोग ग्राहक यात्रा के बारे में बात नहीं कर रहे थे, मुख्यतः क्योंकि इसे समझना और विश्लेषण करना मुश्किल था। अधिकतर, ग्राहक टीवी या समाचार पत्र में विज्ञापन देखने के बाद एक भौतिक स्टोर पर जाता है, निर्णय लेता है, और स्टोर के अंदर उत्पाद या सेवा के लिए भुगतान करता है। हालाँकि, डिजिटल मार्केटिंग में, हम ग्राहक द्वारा किए जाने वाले हर कदम को ट्रैक कर सकते हैं, अक्सर उस क्षण से जब उन्हें समाधान या उत्पाद खोजने के लिए ट्रिगर किया जाता है।
इन दिनों, उपभोक्ता के लिए ऑनलाइन विज्ञापन देखना, विभिन्न वेबसाइटों पर कीमतों की खोज और तुलना करना, फिर किसी स्टोर पर जाकर उत्पाद या ऑनलाइन स्टोर पर खरीदारी करना आम बात है। मोबाइल ऐप खरीदारों को विशेष ऑफ़र और कूपन, ग्राहक सहायता और तुलना टूल प्रदान करते हैं, जो खरीदारी प्रक्रिया के बारे में हमारी समझ को बढ़ाते हैं। डिजिटल मार्केटिंग के साथ, एक मार्केटर ग्राहक की पूरी खरीदारी यात्रा का अनुसरण कर सकता है।
अपने मार्केटिंग कार्यक्रम के साथ सफलता प्राप्त करने के लिए, आपको इस 5-चरणीय प्रक्रिया का उपयोग करके खरीदारी की यात्रा को मैप करने का प्रयास करना चाहिए।
कोई फर्क नहीं पड़ता कि उपभोक्ता आपके व्यवसाय को कौन सा चैनल खोजता है: Google खोज, फेसबुक विज्ञापन, प्रदर्शन विज्ञापन, इंस्टाग्राम, आदि, अब आप उनके साथ अधिक आसानी से जुड़ सकते हैं। यह आपको ग्राहक को उनके सभी प्रश्नों और आपत्तियों को हल करने और उनके खरीद निर्णय को प्रभावित करने में मदद करने में सक्षम बनाता है।
3. सही दर्शकों को लक्षित करें
ऑडियंस को विभाजित करना अब पहले से कहीं अधिक आसान है क्योंकि कई डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफ़ॉर्म आपको विशिष्ट ऑडियंस को लक्षित करने की अनुमति देते हैं। हमारे पास ऑनलाइन टूल तक पहुंच है जो किसी व्यक्ति की ऑनलाइन गतिविधियों और जनसांख्यिकीय जानकारी का ट्रैक रखते हैं। डिजिटल विपणक इस डेटा का उपयोग उपयोगकर्ताओं को उन विशिष्ट उत्पादों या सेवाओं की पेशकश करने के लिए कर सकते हैं जिनमें उनकी रुचि हो सकती है। उदाहरण के लिए, एक बार जब कोई विज़िटर किसी ब्रांड के प्रदर्शन विज्ञापन पर क्लिक करता है, चाहे वह सोशल मीडिया पर हो या किसी खोज इंजन के माध्यम से, ब्रांड उस विज़िटर को लक्षित कर सकता है अनुवर्ती और संबंधित विज्ञापन। यदि विज़िटर को प्राप्त होने वाली सामग्री उनकी रुचियों और ऑनलाइन व्यवहारों पर आधारित है, तो यह सकारात्मक सुदृढीकरण बनाता है और खरीदारी को आसान और अधिक संतोषजनक बनाता है।
आप अपने दर्शकों को सामग्री और ऑफ़र के साथ लक्षित कर सकते हैं, इस आधार पर कि वे खरीदारी यात्रा के किस चरण में हैं। उदाहरण के लिए, ईमेल मार्केटिंग का उपयोग लीड को पोषित करने के लिए किया जा सकता है जब तक कि वे खरीदारी करने के लिए तैयार न हों। शायद उन्होंने आपके ब्लॉग की सदस्यता ली और लगातार आपके ब्लॉग अपडेट ईमेल खोले। कई महीनों के बाद, वे आपके बारे में मेरे और सेवा वेब पेजों पर जाते हैं। इस बिंदु पर, आप उन्हें एक विशेष ऑफ़र के साथ लक्षित ईमेल भेजना जानते हैं। वे ऑफ़र पर क्लिक करते हैं और कोटेशन के लिए अनुरोध सबमिट करते हैं।
परिष्कृत डिजिटल मार्केटिंग टूल इसे संभव बनाते हैं। मैं आपको बताता हूं कि यह कैसे काम करता है: जब कोई उपयोगकर्ता ऑनलाइन फॉर्म भरता है, तो वह व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करता है। अधिकांश वेब पेजों में कुकीज होती हैं जो पेज पर उपयोगकर्ता के व्यवहार को ट्रैक करती हैं। यह डेटा है कि कंपनियां या डिजिटल विपणक विभिन्न प्रकार के दर्शकों के लिए सही रणनीति का विश्लेषण और तैयार करते हैं।
4. एक सुसंगत लीड पाइपलाइन उत्पन्न करें
अपना "बिक्री फ़नल" बनाना अंततः मार्केटिंग का मुख्य उद्देश्य है। बिक्री फ़नल मूल रूप से ट्रैफ़िक से लगातार लीड और बिक्री उत्पन्न करने के लिए एक प्रणाली है। दूसरे शब्दों में, ट्रैफ़िक को ब्रांड उत्साही में बदलना। एक बिक्री फ़नल का काम "विंडो शॉपर्स" को वास्तविक खरीदारों से अलग करना है। यह तबूला के अध्ययन के आधार पर ग्राहक यात्रा को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है।
एक ऑनलाइन बिक्री फ़नल विशेष रूप से लगातार लीड उत्पन्न करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यहां एक उदाहरण दिया गया है: ऑनलाइन बिक्री फ़नल बनाने से पहले, एक सट्टेबाजी कंपनी अपने उत्पादों और सेवाओं के लिए वॉक-इन लीड उत्पन्न करने के लिए अपने होर्डिंग और स्थान पर निर्भर थी। अब, कंपनी लीड की अधिक सुसंगत पाइपलाइन बनाने के लिए एक डिजिटल ऑफ़र का उपयोग कर रही है। जब भी कोई अपनी पहली जमा या हिस्सेदारी रखता है, तो उन्हें मुफ्त में खेलने के लिए एक कूपन दिया जाता है। प्रोमो केवल कंपनी की वेबसाइट पर उपलब्ध है और उपयोगकर्ताओं को ऑफ़र का लाभ लेने के लिए पंजीकरण करना होगा। इस दृष्टिकोण के साथ, बेटिंग कंपनी अधिक व्यवस्थित और पूर्वानुमेय तरीके से लीड उत्पन्न करती है। एक अतिरिक्त बोनस के रूप में, क्योंकि ग्राहकों को मुफ्त ऑफ़र प्राप्त करने के लिए अपना ईमेल जमा करना था, व्यवसाय ईमेल मार्केटिंग के माध्यम से ग्राहक के संपर्क में रह सकता है।
5. अनुकूलित करें और बेहतर रूपांतरण दरें प्राप्त करें
पारंपरिक मार्केटिंग के विपरीत, जिसमें महंगे टीवी, रेडियो या प्रिंट विज्ञापन शामिल हैं, ऑनलाइन विज्ञापन प्लेटफॉर्म बहुत अधिक किफायती हैं। आप पारंपरिक विज्ञापन की तुलना में अपनी विज्ञापन रूपांतरण दर को अधिक आसानी से सुधार सकते हैं। प्रिंट विज्ञापनों के साथ, रूपांतरण दरों को ट्रैक करना अक्सर मुश्किल होता है क्योंकि सब कुछ ऑफ़लाइन हो रहा है। आपको कैसे पता चलेगा कि किसी ने आपका विज्ञापन किसी पत्रिका में देखा और फिर स्टोर पर गया? यदि आप अपने विज्ञापन के प्रदर्शन को ट्रैक नहीं कर सकते हैं, तो आप इसे कैसे अनुकूलित कर सकते हैं?
डिजिटल विज्ञापन इसे आसान बनाता है क्योंकि प्रत्येक इंटरैक्शन को ट्रैक किया जाता है। आप तुरंत जान जाते हैं कि कितने लोग आपका विज्ञापन देख रहे हैं और वे क्या कार्रवाई करते हैं।
अधिकांश ऑनलाइन विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म में कुछ स्तर की रिपोर्टिंग शामिल होती है, जिसका उपयोग आप अपने विज्ञापन लक्ष्यीकरण, कॉपी और डिज़ाइन को परिशोधित करने के लिए कर सकते हैं।
6. सभी परिणामों को सटीक रूप से मापें
ऑफ़लाइन मार्केटिंग के साथ, आपके मार्केटिंग अभियानों के परिणामों को मापना मुश्किल है। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी विज्ञापन को अखबार में और बिलबोर्ड पर एक साथ रखते हैं, तो आप यह नहीं जान सकते कि कितने लोगों ने अखबार का विज्ञापन देखा या कितनों ने बिलबोर्ड विज्ञापन देखा। इससे ज्यादा निराशा की बात यह हो सकती है कि कौन सा विज्ञापन अधिक प्रभावी है और किस विज्ञापन में निवेश करना है।
हालाँकि, डिजिटल मार्केटिंग में ऐसे मुद्दे नहीं हैं। वास्तव में, डिजिटल मार्केटिंग के साथ, आप मापने लायक हर चीज को माप सकते हैं। विज्ञापन पर क्लिक करने से लेकर विज़िटर के पृष्ठ छोड़ने के समय तक। हर चीज़! आप यह निर्धारित करने में सक्षम हैं कि कितने लोगों ने आपका विज्ञापन देखा, विज्ञापन से कितनी बिक्री हुई, और अंत में, आपके निवेश पर लाभ (आरओआई)। डेटा एनालिटिक्स सॉफ़्टवेयर (जैसे Google Analytics) और सामाजिक नेटवर्क या विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म (जैसे Facebook विज्ञापन और Google विज्ञापन) मीट्रिक इस निगरानी या मापन को संभव बनाते हैं।
हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप सबसे महत्वपूर्ण डेटा को प्राथमिकता दें क्योंकि कई ट्रैक करने योग्य मीट्रिक हैं। इस महत्वपूर्ण डेटा को प्रमुख प्रदर्शन संकेतक (KPI) कहा जाता है। KPI वे मेट्रिक्स हैं जो रणनीति योजना में उल्लिखित उद्देश्यों और लक्ष्यों से संबंधित हैं और एक प्रभावी व्यावसायिक परिणाम का प्रतिनिधित्व करते हैं। KPI के कुछ उदाहरण हैं:
मूल्य-प्रति-क्लिक (सीपीसी)
निवेश पर वापसी (आरओआई)
ग्राहक अधिग्रहण लागत (सीएसी)
ग्राहक आजीवन मूल्य (सीएलटीवी)
7. ब्रांड विश्वसनीयता हासिल करें
यदि किसी ब्रांड को तेजी से और स्थायी रूप से विश्वसनीयता हासिल करनी है, तो वह इंटरनेट के माध्यम से होगा। सामग्री विपणन अध्ययनों से पता चलता है कि डिजिटल रूप से सक्रिय ब्रांड आमतौर पर सबसे अधिक विश्वसनीयता रखते हैं। अपनी सामग्री के माध्यम से, एक कंपनी ग्राहकों की शंकाओं को दूर कर सकती है, महत्वपूर्ण अवधारणाओं को स्पष्ट कर सकती है, और यह दिखा सकती है कि वह समझती है कि उसके बाजार में क्या चल रहा है।
उपयोगी और दिलचस्प सामग्री एक कंपनी को अपने ग्राहकों के साथ-साथ उद्योग के विशेषज्ञों का विश्वास हासिल करने में मदद करती है। यह इस हद तक प्रभावी हो सकता है कि प्रतियोगी इसे अपनी सामग्री में भी उद्धृत करना शुरू कर दें।
लेकिन आप कैसे जानते हैं कि आपके ब्रांड ने विश्वसनीयता हासिल कर ली है? खैर, एक चीज जो देखने की है वह है ऑर्गेनिक सर्च इंजन रिजल्ट पेज (SERPs) में इसकी रैंक। उदाहरण के लिए, यदि आप Google के शीर्ष पर रैंक करते हैं, तो आप बाज़ार के लिए एक संदर्भ हैं। यह आपके व्यवसाय के लिए अधिक हितधारकों को आकर्षित करता है और आप जो उत्पादन करते हैं उसमें विश्वास पैदा करता है। आखिरकार, उन पेशेवरों पर भरोसा करना स्वाभाविक है जो उद्योग के नेता हैं, है ना?
ब्लॉगिंग एक ऐसा तरीका है जिससे आप अपनी विशेषज्ञता स्थापित कर सकते हैं। उपभोक्ता उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री की तलाश करते हैं जो उनकी चुनौतियों और सवालों का समाधान करती है। आपकी कंपनी के विषय वस्तु विशेषज्ञों के पास ऐसी अंतर्दृष्टि है जिसकी अत्यधिक मांग है और इसे आपके लक्षित बाजार के साथ साझा किया जाना चाहिए। हबस्पॉट के अनुसार, ब्लॉग बनाने वाली कंपनियां 67% अधिक लीड उत्पन्न करती हैं और लोगों को एक ब्रांड को याद रखने के लिए पांच से सात इंप्रेशन की आवश्यकता होती है।
8. गेट्स यू मोर बैंग फॉर योर बक
कई व्यवसाय के मालिक सोच सकते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग से लाभ उठाने के लिए उन्हें बहुत सारा पैसा बचाना होगा। लेकिन ये पूरी तरह सच नहीं है. डिजिटल मार्केटिंग बहुत सस्ती हो सकती है और अक्सर उच्च आरओआई प्राप्त कर सकती है। उदाहरण के लिए, एक छोटा व्यवसाय ग्राहकों तक जल्दी पहुंच सकता है और तेजी से पैमाना शुरू कर सकता है। फ़नल के विभिन्न चरणों में ROI को मापना भी आसान है।
डिजिटल मार्केटिंग एक ऑनलाइन उपस्थिति बनाने के बारे में है। यहां तक कि अगर आपके पास एसईओ या पे-पर-क्लिक (पीपीसी) विज्ञापन के लिए बजट नहीं है, तब भी एक व्यवसाय अपने दर्शकों के निर्माण और जुड़ने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग कर सकता है। सोशल मीडिया एक लागत प्रभावी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति है जिसमें आपके समय के अलावा कम लागत की आवश्यकता होती है। ईमेल मार्केटिंग भी बहुत सस्ती हो सकती है।
आप पीपीसी विज्ञापन में निवेश करने में संकोच कर सकते हैं, लेकिन यह एक बहुत ही किफायती डिजिटल मार्केटिंग रणनीति भी है। आपको भगोड़े बजट के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि अभियानों को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है।
ऑनलाइन विज्ञापन के लिए सबसे आम बिलिंग मॉडल हैं:
मूल्य प्रति क्लिक (सीपीसी)
प्रति हजार लागत (सीपीएम)
प्रति लीड लागत (सीपीएल)
हर कार्रवाई की लागत (सीपीए)
इन सभी बिलिंग मॉडलों में, मार्केटर केवल तभी भुगतान करता है जब कोई ग्राहक क्लिक करता है, देखता है या खरीदारी पूरी करता है। लेकिन डिजिटल मार्केटिंग के इस लाभ का आनंद लेने के लिए, आपको रणनीतिक होने की आवश्यकता है। यदि आप सही दर्शकों को लक्षित करते हैं, तो आपको उन्हें मनाने के लिए बहुत अधिक पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा। इसलिए, इससे पहले कि आप अपनी मेहनत की कमाई खर्च करना शुरू करें, अपनी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति के बारे में सोचें और आप किस तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं।
मुख्य विपणन अधिकारी (सीएमओ) अपने मार्केटिंग बजट के साथ होशियार हो रहे हैं। महंगे टीवी विज्ञापनों पर पैसा बर्बाद करने के बजाय, वे सस्ती दर पर विज्ञापन चलाने के लिए सोशल मीडिया, सर्च, ऑनलाइन वीडियो और अन्य ऑनलाइन मीडिया चैनलों को चुनते हैं।
उदाहरण के लिए, कॉर्पोरेट ब्लॉग और सोशल मीडिया नेटवर्क पर लगातार प्रकाशनों के साथ, आप लीड कैप्चर कर सकते हैं और उन्हें ग्राहकों में बदल सकते हैं। आपकी रणनीति कितनी प्रभावी है, इस पर निर्भर करते हुए, आप फेसबुक विज्ञापनों या Google विज्ञापनों पर कम से कम $ 10 के निवेश के साथ एक डिजिटल मार्केटिंग अभियान शुरू कर सकते हैं।
अपनी रणनीति को सही दर्शकों पर केंद्रित करना और तकनीकों को कुशलता से क्रियान्वित करना एक तंग बजट पर लीड और रूपांतरण उत्पन्न करने में महत्वपूर्ण है।
9. खेल के मैदान का स्तर
बेशक, बड़ी कंपनियों के पास बड़े मार्केटिंग बजट होते हैं, लेकिन डिजिटल मार्केटिंग सभी को संचालित करने के लिए एक समान अवसर प्रदान करती है, चाहे वह बड़ा या छोटा व्यवसाय हो। सामग्री विपणन और एसईओ के लिए निवेश की आवश्यकता होती है, लेकिन आपको बैंक को तोड़ने की जरूरत नहीं है। यदि आप उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री बना सकते हैं जो लोगों के सवालों का जवाब देती है, तो आप लंबी पूंछ वाले कीवर्ड के लिए रैंक कर सकते हैं। इसमें समय लग सकता है, लेकिन यह संभव है।
यह सच है कि बड़ी कंपनियां अपने डिजिटल विज्ञापन अभियानों के पीछे गंभीर पैसा लगा सकती हैं। हालाँकि, SERP पर किसी विज्ञापन की रैंक निर्धारित करते समय पैसा ही एकमात्र कारक नहीं है जो मायने रखता है। Google विज्ञापन और बिंग विज्ञापन दोनों ही किसी विज्ञापन की रैंक निर्धारित करने से पहले उसकी प्रासंगिकता और गुणवत्ता का मूल्यांकन करते हैं। यदि आपके पास अत्यधिक प्रासंगिक विज्ञापन है जो खोजकर्ताओं के प्रश्नों का उत्तर देता है, तो आप SERP पर शीर्ष स्थान प्राप्त कर सकते हैं।
7 संकेत जो आपको डिजिटल मार्केटिंग में मदद की ज़रूरत है
अब जब आप डिजिटल मार्केटिंग के लाभों के बारे में जानते हैं, तो आपको कैसे पता चलेगा कि आपको एक मजबूत डिजिटल मार्केटिंग अभियान की आवश्यकता कब है? नीचे संकेत दिए गए हैं कि आपको अपने डिजिटल मार्केटिंग अभियान में मदद की ज़रूरत है।
1. आप अपने ROI को अधिकतम करने में असमर्थ हैं
डिजिटल मार्केटिंग में अंतिम लक्ष्य अपने अभियान से ठोस परिणाम देखना है। यह कहने के बाद, क्या आप अपने निवेश (आरओआई) पर सर्वोत्तम संभव प्रतिफल प्राप्त करने में सक्षम हैं?
शुरुआत के लिए, आपको अपनी लागत प्रति अधिग्रहण (सीपीए) निर्धारित करने की आवश्यकता है - एक नया ग्राहक प्राप्त करने में आपको कितना खर्च आता है। एक बार जब आप अपने डिजिटल मार्केटिंग अभियान का ऑडिट कर लेते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि कुछ तरीके या चैनल दूसरों की तुलना में अधिक प्रभावी हैं।
आपके अभियान का अंतिम लक्ष्य न्यूनतम संभव लागत पर अधिक से अधिक ग्राहक या ग्राहक प्राप्त करना है। आप अपने सभी मार्केटिंग प्रयासों के परिणामों की तुलना करके और कौन से चैनल सर्वोत्तम आरओआई प्राप्त करते हैं, इसकी तुलना करके इसे पूरा करते हैं।
यदि आप अपने लक्षित आरओआई नंबर तक नहीं पहुंच रहे हैं, तो आपका डिजिटल मार्केटिंग अभियान एक ओवरहाल के कारण हो सकता है।
2. आपके सोशल मीडिया अकाउंट फेल हो रहे हैं
बहुत से लोग सोचते हैं कि सोशल मीडिया मार्केटिंग केवल अकाउंट बनाने और जब भी उनका मन करता है पोस्ट करने के लिए उबलता है। वास्तव में, कंपनियों को ऐसी सामग्री बनानी और पोस्ट करनी चाहिए जो उनके लक्षित दर्शकों के साथ प्रतिध्वनित हो।
लाइक, कमेंट, शेयर और रीट्वीट सभी सामाजिक संकेत हैं जो जुड़ाव का संकेत देते हैं। यदि आप बमुश्किल किसी भी जुड़ाव के साथ सामग्री और अपडेट पोस्ट कर रहे हैं, तो आपके सोशल मीडिया मार्केटिंग अभियान को कुछ काम करने की आवश्यकता है।
3. आपको ट्रैफ़िक मिल रहा है लेकिन कोई रूपांतरण नहीं
बहुत सारे ब्रांड बिना किसी और चीज की परवाह किए अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने में व्यस्त हैं। जब एक सफल अभियान की बात आती है तो डिजिटल मार्केटिंग में ट्रैफ़िक समीकरण का केवल एक हिस्सा होता है।
हो सकता है कि आपकी वेबसाइट हर हफ्ते हजारों विज़िटर उत्पन्न कर रही हो, लेकिन यदि वे आपके उत्पाद नहीं खरीद रहे हैं या सदस्य के रूप में साइन अप नहीं कर रहे हैं, तो यह समय और धन की बर्बादी है। इस मामले में, आपके मार्केटिंग प्रयास केवल उन आगंतुकों को आकर्षित करने के लिए अत्यधिक लक्षित नहीं हैं, जिनके रूपांतरित होने की अधिक संभावना है - जैसे आपका उत्पाद खरीदना, अपना ऐप डाउनलोड करना, अपने न्यूज़लेटर की सदस्यता लेना, आदि।
डिजिटल मार्केटिंग की प्रमुख रणनीतियों में से एक रूपांतरण दर अनुकूलन (सीआरओ) है। यह आपकी वेबसाइट की सामग्री और तत्वों को अनुकूलित करने की प्रक्रिया है, जो आपको पहले से प्राप्त होने वाले ट्रैफ़िक से बेहतर रूपांतरण दर उत्पन्न करने के लिए है।
CRO आपके कन्वर्ज़न फ़नल में गलत हो सकने वाली कई चीज़ों को ठीक करता है और विज़िटर्स को कनवर्ट करने में मदद करता है।
4. आप बमुश्किल कोई ट्रैफिक उत्पन्न कर रहे हैं
दूसरी ओर, यदि आपकी वेबसाइट बिल्कुल भी ट्रैफ़िक उत्पन्न नहीं कर रही है, तो यह एक स्पष्ट संकेत है कि आपका डिजिटल मार्केटिंग अभियान विफल हो रहा है। जब आप मानते हैं कि आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने के कई तरीके हैं, तो या तो आप इसे गलत कर रहे हैं या कुछ भी नहीं कर रहे हैं।
बिना किसी संदेह के, SEO आपकी वेबसाइट के लिए लगातार, दीर्घकालिक ट्रैफ़िक उत्पन्न करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। SEO आपकी वेबसाइट को Google में उच्च रैंक देने और ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक उत्पन्न करने की अनुमति देता है।
लगभग हर डिजिटल मार्केटिंग अभियान में SEO को इसके कई घटकों में से एक के रूप में शामिल किया जाएगा। हालांकि, एक व्यापक अभियान जैविक यातायात उत्पन्न करने के लिए पीपीसी और सोशल मीडिया जैसे अन्य मार्केटिंग चैनलों को भी एकीकृत करेगा।
5. आप अपने भुगतान किए गए विज्ञापनों से भयानक परिणाम प्राप्त कर रहे हैं
पीपीसी या पे-पर-क्लिक त्वरित परिणाम प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है, लेकिन यह बहुत महंगा हो सकता है यदि आप नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं।
खराब लक्ष्यीकरण, गैर-अनुकूलित विज्ञापन, भयानक रूपांतरण दर और प्रति क्लिक अत्यधिक लागत के कारण कई ब्रांड अपने भुगतान किए गए अभियानों से उप-इष्टतम परिणाम प्राप्त कर रहे हैं। उचित विज्ञापन सामग्री का उपयोग करके सही दर्शकों को लक्षित करने के लिए एक प्रभावी भुगतान खोज अभियान को उचित रूप से अनुकूलित किया जाना चाहिए।
चाहे आप Google विज्ञापन, फेसबुक विज्ञापन और अन्य भुगतान किए गए खोज प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहे हों, लक्ष्य उच्च-गुणवत्ता वाले लीड पर लेजर-केंद्रित होना है - ऑडियंस समूह जो आपके उत्पाद या सेवा में रुचि रखते हैं।
एक उचित पीपीसी अभियान के साथ, आप अपने आरओआई को अधिकतम करते हुए न्यूनतम संभव सीपीसी प्राप्त कर सकते हैं।
6. आपके पास कोई सामग्री रणनीति नहीं है
सामग्री राजा है और डिजिटल मार्केटिंग परिदृश्य में, यह पहले से कहीं अधिक प्रासंगिक है। ज़रूर, आपके पास एक ब्लॉग है और आप एक या दो लेख पोस्ट करते हैं, लेकिन यह शायद ही सामग्री विपणन है।
कंटेंट मार्केटिंग एक मजबूत डिजिटल मार्केटिंग अभियान का मुख्य (यदि सबसे महत्वपूर्ण नहीं) घटक है। उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री होगी:
अपने लक्षित दर्शकों को सूचित करें या शिक्षित करें
ईंधन एसईओ और खोज इंजन में एक उच्च रैंक प्राप्त करें
अन्य वेबसाइटों से उच्च-अधिकार बैकलिंक अर्जित करें
सोशल मीडिया में अत्यधिक साझा करने योग्य बनें
आपको उद्योग जगत का विचारक बनाएं
ब्रांड विश्वास और विश्वसनीयता स्थापित करें
रूपांतरण दर बढ़ाएँ
यदि आप एक डिजिटल मार्केटिंग अभियान शुरू करना चाहते हैं, तो आपको सामग्री की आवश्यकता होगी। उदाहरण के लिए, सामग्री एसईओ का आधारशिला तत्व है क्योंकि उच्च गुणवत्ता वाले टुकड़े आपको उच्च रैंक और गुणवत्ता वाले बैकलिंक प्राप्त करने में मदद करेंगे। पीपीसी के लिए, आपकी विज्ञापन कॉपी और लैंडिंग पृष्ठों के लिए सामग्री आवश्यक है।
सामग्री किसी भी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति की नींव है। अच्छी सामग्री के बिना, आपके पास Google में एक कठिन समय होगा और सही दर्शकों को आकर्षित करना होगा जो भुगतान करने वाले ग्राहकों में परिवर्तित हो जाएंगे।
7. आपके पास कोई मल्टी-चैनल रणनीति नहीं है
एक ही मार्केटिंग चैनल पर ध्यान केंद्रित करना निश्चित रूप से "अपने सभी अंडे एक टोकरी में रखना" स्थिति है। भले ही आपको उस एकमात्र मार्केटिंग चैनल से अच्छे परिणाम मिल रहे हों, अगर वह विशेष रणनीति सूख जाती है तो आप क्या करेंगे?
डिजिटल मार्केटिंग में, यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप एक मल्टी-चैनल रणनीति अपनाएं। हम यह नहीं कह रहे हैं कि आपको उन सभी पर भरोसा करना चाहिए - आखिरकार, हर मार्केटिंग चैनल सभी व्यवसायों के लिए काम नहीं करेगा।
इसके अलावा, आपके पास एक मल्टी-चैनल अभियान नहीं होना चाहिए क्योंकि आप कर सकते हैं। आपके सभी चुने हुए चैनलों को बड़ी तस्वीर में फिट होना चाहिए और एकजुट होना चाहिए।
मल्टी-चैनल रणनीतियों का मुख्य उद्देश्य आपके मार्केटिंग अभियान में अंतराल को भरना है। अन्यथा, एक असंबद्ध अभियान आपको संभावित ग्राहकों से वंचित कर देगा, अपनी बिक्री फ़नल को नेविगेट करते समय संभावनाओं को खो देगा, और असंगत ब्रांड पहचान का संचार करेगा।
डिजिटल मार्केटिंग के लाभ उठाना शुरू करें
आप देख सकते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग के बहुत सारे लाभ हैं, और मैंने इस लेख में कुछ का उल्लेख किया है। मेरी राय में, शीर्ष लाभ इसकी लागत-प्रभावशीलता है। एक मामूली निवेश के साथ, आप वास्तव में डिजिटल चैनलों के माध्यम से अविश्वसनीय संख्या में लोगों तक पहुंच सकते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका व्यवसाय किस आकार का है, आप डिजिटल मार्केटिंग में निवेश करके लाभ उठा सकते हैं।
स्रोत: https://www.cardinaldigitalmarketing.com/healthcare-resources/blog/top-9-benefits-of-digital-marketing/