शुक्रवार, 26 अगस्त 2022

डिजिटल मार्केटिंग के शीर्ष 9 लाभ

 

अब, पहले से कहीं अधिक, व्यवसाय डिजिटल दुनिया द्वारा प्रदान किए जाने वाले अवसरों का लाभ उठा रहे हैं। दूसरे शब्दों में, लोगों द्वारा किए गए खरीदारी निर्णयों में ऑनलाइन मार्केटिंग बहुत बड़ी भूमिका निभाती है।


कोई भी व्यवसाय जिस प्रकार के डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग करता है, मार्केटिंग का समग्र उद्देश्य सही जगह और सही समय पर लक्षित दर्शकों से जुड़ना है, और अपने दर्शकों से जुड़ने के लिए इंटरनेट से बेहतर जगह और क्या हो सकती है।


इससे पहले कि हम आपके व्यवसाय के लिए डिजिटल मार्केटिंग के 9 लाभों का पता लगाएं, आइए बुनियादी बातों को समझ लें।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

संक्षेप में, डिजिटल मार्केटिंग एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस या इंटरनेट के माध्यम से मार्केटिंग को संदर्भित करता है। यह इंटरनेट मार्केटिंग के लिए एक और शब्द है।


आज, सैकड़ों हजारों व्यवसाय डिजिटल मार्केटिंग में संलग्न हैं, क्योंकि उन्हें इस तरह से बड़ी संख्या में लोगों तक पहुंचना आसान और अधिक लागत प्रभावी लगता है।

कई डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियाँ हैं, जिनमें से कुछ हैं:


खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ)

प्रदत्त खोज

दृश्य विज्ञापन

सामाजिक मीडिया विपणन

विषयवस्तु का व्यापार

ईमेल व्यापार

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग

सहबद्ध विपणन

परंपरागत रूप से, व्यवसाय टेलीविजन, रेडियो, पत्रिकाओं, घटनाओं और प्रत्यक्ष मेल जैसे चैनलों का उपयोग करके अपने लक्षित दर्शकों तक पहुंचते हैं। अब, जैसा कि लोग ऑनलाइन अधिक समय बिताते हैं, व्यवसाय डिजिटल चैनलों के माध्यम से संभावित खरीदारों तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। आखिरकार, विपणक को वहां जाने की जरूरत है जहां लोग हैं।


यदि आप स्विच करना चाहते हैं और अपनी मार्केटिंग रणनीति में विविधता लाना चाहते हैं, तो आप शायद इन नई डिजिटल मार्केटिंग रणनीति के लाभों को समझना चाहते हैं।


तो, आइए डिजिटल मार्केटिंग के शीर्ष 9 लाभों में गोता लगाएँ:

1. लगातार संचार के साथ ग्राहक वफादारी बढ़ाएँ

जैसा कि आप जानते हैं, मौजूदा ग्राहकों को बनाए रखने की तुलना में नए ग्राहकों को आकर्षित करने और परिवर्तित करने में अधिक लागत आती है। ग्राहक वफादारी स्थापित करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह आपके प्रयासों के लायक है।


अपने ग्राहकों के साथ बिक्री को अंतिम रूप देना बहुत अच्छा है, लेकिन बिक्री के बाद उन ग्राहकों को बनाए रखना और भी बेहतर है। एक ग्राहक बनाए रखा एक और खरीदारी कर सकता है या दूसरों को आपके ब्रांड की सिफारिश कर सकता है, जिससे बिक्री बढ़ाने में मदद मिलती है। यू.एस. में, ऑनलाइन शॉपिंग राजस्व का 40% दोहराने वाले ग्राहकों से आता है, जो साइट विज़िटर का 8% बनाते हैं। ग्राहकों को बनाए रखने के लिए, आपको उनके संपर्क में रहने की आवश्यकता है और डिजिटल मार्केटिंग इसे पहले से कहीं अधिक आसान बना देती है। कुछ सिद्ध रणनीति में शामिल हैं:


वैयक्तिकृत ईमेल ऑफ़र: जैसे ही आप अपने ग्राहकों के बारे में सीखते हैं, आप उन्हें संबंधित उत्पादों के लिए मौसमी छूट कोड या नए उत्पाद रिलीज़ के लिए विशेष एक्सेस जैसे वैयक्तिकृत ऑफ़र भेज सकते हैं। यह न केवल ग्राहक को मूल्यवान महसूस कराता है, बल्कि यह बार-बार बिक्री भी करेगा।

सोशल मीडिया एंगेजमेंट: ग्राहकों को सोशल मीडिया चैनलों पर आपका अनुसरण करने के लिए प्रोत्साहित करें। जब वे ऐसा करते हैं, तो आपके पास उन तक दैनिक पहुंच होगी क्योंकि वे अपने सोशल मीडिया फीड के माध्यम से स्क्रॉल करते हैं। उन्हें सहायक, प्रासंगिक सामग्री या ऐसी सामग्री से जोड़े रखें जो उन्हें प्रेरित और प्रसन्न करे। जब भी उन्हें आपकी सेवा या उत्पाद की फिर से आवश्यकता होगी, वे आपके व्यवसाय से खरीदने के लिए अधिक उपयुक्त होंगे।

सेफ़ोरा का ब्यूटी इनसाइडर और वीआईबी प्रोग्राम एक ऐसी कंपनी का एक अच्छा उदाहरण है जो पॉइंट-आधारित लॉयल्टी प्रोग्राम का उपयोग करके अपने ग्राहकों से जुड़ने के लिए प्रतिबद्ध है, जो ऑफ़लाइन और डिजिटल दोनों चैनलों का उपयोग करता है।

ग्राहक अपने ब्यूटी इनसाइडर कार्ड का उपयोग प्रत्येक खरीदारी-स्टोर या ऑनलाइन में कर सकते हैं, और कार्ड खर्च की गई राशि को ट्रैक करता है। एक ग्राहक जितना अधिक खर्च करता है, उतने अधिक ब्यूटी इनसाइडर पॉइंट वे रिडीम कर सकते हैं। सदस्य अपने पॉइंट्स पर नज़र रखने और अपने रिवार्ड पॉइंट्स का उपयोग करके अधिक उत्पाद खरीदने के लिए अपने खाते को ऑनलाइन एक्सेस कर सकते हैं। सदस्यों को व्यक्तिगत ईमेल भी प्राप्त होते हैं जो उन्हें नए उत्पादों, विशेष बिक्री और सदस्यता उपहारों के बारे में सचेत करते हैं।

2. हर खरीदारी चरण में ग्राहक को शामिल करें

डिजिटल मार्केटिंग के लोकप्रिय होने से पहले, बहुत से लोग ग्राहक यात्रा के बारे में बात नहीं कर रहे थे, मुख्यतः क्योंकि इसे समझना और विश्लेषण करना मुश्किल था। अधिकतर, ग्राहक टीवी या समाचार पत्र में विज्ञापन देखने के बाद एक भौतिक स्टोर पर जाता है, निर्णय लेता है, और स्टोर के अंदर उत्पाद या सेवा के लिए भुगतान करता है। हालाँकि, डिजिटल मार्केटिंग में, हम ग्राहक द्वारा किए जाने वाले हर कदम को ट्रैक कर सकते हैं, अक्सर उस क्षण से जब उन्हें समाधान या उत्पाद खोजने के लिए ट्रिगर किया जाता है।


इन दिनों, उपभोक्ता के लिए ऑनलाइन विज्ञापन देखना, विभिन्न वेबसाइटों पर कीमतों की खोज और तुलना करना, फिर किसी स्टोर पर जाकर उत्पाद या ऑनलाइन स्टोर पर खरीदारी करना आम बात है। मोबाइल ऐप खरीदारों को विशेष ऑफ़र और कूपन, ग्राहक सहायता और तुलना टूल प्रदान करते हैं, जो खरीदारी प्रक्रिया के बारे में हमारी समझ को बढ़ाते हैं। डिजिटल मार्केटिंग के साथ, एक मार्केटर ग्राहक की पूरी खरीदारी यात्रा का अनुसरण कर सकता है।


अपने मार्केटिंग कार्यक्रम के साथ सफलता प्राप्त करने के लिए, आपको इस 5-चरणीय प्रक्रिया का उपयोग करके खरीदारी की यात्रा को मैप करने का प्रयास करना चाहिए।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि उपभोक्ता आपके व्यवसाय को कौन सा चैनल खोजता है: Google खोज, फेसबुक विज्ञापन, प्रदर्शन विज्ञापन, इंस्टाग्राम, आदि, अब आप उनके साथ अधिक आसानी से जुड़ सकते हैं। यह आपको ग्राहक को उनके सभी प्रश्नों और आपत्तियों को हल करने और उनके खरीद निर्णय को प्रभावित करने में मदद करने में सक्षम बनाता है।

3. सही दर्शकों को लक्षित करें

ऑडियंस को विभाजित करना अब पहले से कहीं अधिक आसान है क्योंकि कई डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफ़ॉर्म आपको विशिष्ट ऑडियंस को लक्षित करने की अनुमति देते हैं। हमारे पास ऑनलाइन टूल तक पहुंच है जो किसी व्यक्ति की ऑनलाइन गतिविधियों और जनसांख्यिकीय जानकारी का ट्रैक रखते हैं। डिजिटल विपणक इस डेटा का उपयोग उपयोगकर्ताओं को उन विशिष्ट उत्पादों या सेवाओं की पेशकश करने के लिए कर सकते हैं जिनमें उनकी रुचि हो सकती है। उदाहरण के लिए, एक बार जब कोई विज़िटर किसी ब्रांड के प्रदर्शन विज्ञापन पर क्लिक करता है, चाहे वह सोशल मीडिया पर हो या किसी खोज इंजन के माध्यम से, ब्रांड उस विज़िटर को लक्षित कर सकता है अनुवर्ती और संबंधित विज्ञापन। यदि विज़िटर को प्राप्त होने वाली सामग्री उनकी रुचियों और ऑनलाइन व्यवहारों पर आधारित है, तो यह सकारात्मक सुदृढीकरण बनाता है और खरीदारी को आसान और अधिक संतोषजनक बनाता है।


आप अपने दर्शकों को सामग्री और ऑफ़र के साथ लक्षित कर सकते हैं, इस आधार पर कि वे खरीदारी यात्रा के किस चरण में हैं। उदाहरण के लिए, ईमेल मार्केटिंग का उपयोग लीड को पोषित करने के लिए किया जा सकता है जब तक कि वे खरीदारी करने के लिए तैयार न हों। शायद उन्होंने आपके ब्लॉग की सदस्यता ली और लगातार आपके ब्लॉग अपडेट ईमेल खोले। कई महीनों के बाद, वे आपके बारे में मेरे और सेवा वेब पेजों पर जाते हैं। इस बिंदु पर, आप उन्हें एक विशेष ऑफ़र के साथ लक्षित ईमेल भेजना जानते हैं। वे ऑफ़र पर क्लिक करते हैं और कोटेशन के लिए अनुरोध सबमिट करते हैं।


परिष्कृत डिजिटल मार्केटिंग टूल इसे संभव बनाते हैं। मैं आपको बताता हूं कि यह कैसे काम करता है: जब कोई उपयोगकर्ता ऑनलाइन फॉर्म भरता है, तो वह व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करता है। अधिकांश वेब पेजों में कुकीज होती हैं जो पेज पर उपयोगकर्ता के व्यवहार को ट्रैक करती हैं। यह डेटा है कि कंपनियां या डिजिटल विपणक विभिन्न प्रकार के दर्शकों के लिए सही रणनीति का विश्लेषण और तैयार करते हैं।

4. एक सुसंगत लीड पाइपलाइन उत्पन्न करें

अपना "बिक्री फ़नल" बनाना अंततः मार्केटिंग का मुख्य उद्देश्य है। बिक्री फ़नल मूल रूप से ट्रैफ़िक से लगातार लीड और बिक्री उत्पन्न करने के लिए एक प्रणाली है। दूसरे शब्दों में, ट्रैफ़िक को ब्रांड उत्साही में बदलना। एक बिक्री फ़नल का काम "विंडो शॉपर्स" को वास्तविक खरीदारों से अलग करना है। यह तबूला के अध्ययन के आधार पर ग्राहक यात्रा को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है।


एक ऑनलाइन बिक्री फ़नल विशेष रूप से लगातार लीड उत्पन्न करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यहां एक उदाहरण दिया गया है: ऑनलाइन बिक्री फ़नल बनाने से पहले, एक सट्टेबाजी कंपनी अपने उत्पादों और सेवाओं के लिए वॉक-इन लीड उत्पन्न करने के लिए अपने होर्डिंग और स्थान पर निर्भर थी। अब, कंपनी लीड की अधिक सुसंगत पाइपलाइन बनाने के लिए एक डिजिटल ऑफ़र का उपयोग कर रही है। जब भी कोई अपनी पहली जमा या हिस्सेदारी रखता है, तो उन्हें मुफ्त में खेलने के लिए एक कूपन दिया जाता है। प्रोमो केवल कंपनी की वेबसाइट पर उपलब्ध है और उपयोगकर्ताओं को ऑफ़र का लाभ लेने के लिए पंजीकरण करना होगा। इस दृष्टिकोण के साथ, बेटिंग कंपनी अधिक व्यवस्थित और पूर्वानुमेय तरीके से लीड उत्पन्न करती है। एक अतिरिक्त बोनस के रूप में, क्योंकि ग्राहकों को मुफ्त ऑफ़र प्राप्त करने के लिए अपना ईमेल जमा करना था, व्यवसाय ईमेल मार्केटिंग के माध्यम से ग्राहक के संपर्क में रह सकता है।

5. अनुकूलित करें और बेहतर रूपांतरण दरें प्राप्त करें

पारंपरिक मार्केटिंग के विपरीत, जिसमें महंगे टीवी, रेडियो या प्रिंट विज्ञापन शामिल हैं, ऑनलाइन विज्ञापन प्लेटफॉर्म बहुत अधिक किफायती हैं। आप पारंपरिक विज्ञापन की तुलना में अपनी विज्ञापन रूपांतरण दर को अधिक आसानी से सुधार सकते हैं। प्रिंट विज्ञापनों के साथ, रूपांतरण दरों को ट्रैक करना अक्सर मुश्किल होता है क्योंकि सब कुछ ऑफ़लाइन हो रहा है। आपको कैसे पता चलेगा कि किसी ने आपका विज्ञापन किसी पत्रिका में देखा और फिर स्टोर पर गया? यदि आप अपने विज्ञापन के प्रदर्शन को ट्रैक नहीं कर सकते हैं, तो आप इसे कैसे अनुकूलित कर सकते हैं?


डिजिटल विज्ञापन इसे आसान बनाता है क्योंकि प्रत्येक इंटरैक्शन को ट्रैक किया जाता है। आप तुरंत जान जाते हैं कि कितने लोग आपका विज्ञापन देख रहे हैं और वे क्या कार्रवाई करते हैं।


अधिकांश ऑनलाइन विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म में कुछ स्तर की रिपोर्टिंग शामिल होती है, जिसका उपयोग आप अपने विज्ञापन लक्ष्यीकरण, कॉपी और डिज़ाइन को परिशोधित करने के लिए कर सकते हैं।

6. सभी परिणामों को सटीक रूप से मापें

ऑफ़लाइन मार्केटिंग के साथ, आपके मार्केटिंग अभियानों के परिणामों को मापना मुश्किल है। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी विज्ञापन को अखबार में और बिलबोर्ड पर एक साथ रखते हैं, तो आप यह नहीं जान सकते कि कितने लोगों ने अखबार का विज्ञापन देखा या कितनों ने बिलबोर्ड विज्ञापन देखा। इससे ज्यादा निराशा की बात यह हो सकती है कि कौन सा विज्ञापन अधिक प्रभावी है और किस विज्ञापन में निवेश करना है।


हालाँकि, डिजिटल मार्केटिंग में ऐसे मुद्दे नहीं हैं। वास्तव में, डिजिटल मार्केटिंग के साथ, आप मापने लायक हर चीज को माप सकते हैं। विज्ञापन पर क्लिक करने से लेकर विज़िटर के पृष्ठ छोड़ने के समय तक। हर चीज़! आप यह निर्धारित करने में सक्षम हैं कि कितने लोगों ने आपका विज्ञापन देखा, विज्ञापन से कितनी बिक्री हुई, और अंत में, आपके निवेश पर लाभ (आरओआई)। डेटा एनालिटिक्स सॉफ़्टवेयर (जैसे Google Analytics) और सामाजिक नेटवर्क या विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म (जैसे Facebook विज्ञापन और Google विज्ञापन) मीट्रिक इस निगरानी या मापन को संभव बनाते हैं।


हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप सबसे महत्वपूर्ण डेटा को प्राथमिकता दें क्योंकि कई ट्रैक करने योग्य मीट्रिक हैं। इस महत्वपूर्ण डेटा को प्रमुख प्रदर्शन संकेतक (KPI) कहा जाता है। KPI वे मेट्रिक्स हैं जो रणनीति योजना में उल्लिखित उद्देश्यों और लक्ष्यों से संबंधित हैं और एक प्रभावी व्यावसायिक परिणाम का प्रतिनिधित्व करते हैं। KPI के कुछ उदाहरण हैं:


मूल्य-प्रति-क्लिक (सीपीसी)

निवेश पर वापसी (आरओआई)

ग्राहक अधिग्रहण लागत (सीएसी)

ग्राहक आजीवन मूल्य (सीएलटीवी)

7. ब्रांड विश्वसनीयता हासिल करें

यदि किसी ब्रांड को तेजी से और स्थायी रूप से विश्वसनीयता हासिल करनी है, तो वह इंटरनेट के माध्यम से होगा। सामग्री विपणन अध्ययनों से पता चलता है कि डिजिटल रूप से सक्रिय ब्रांड आमतौर पर सबसे अधिक विश्वसनीयता रखते हैं। अपनी सामग्री के माध्यम से, एक कंपनी ग्राहकों की शंकाओं को दूर कर सकती है, महत्वपूर्ण अवधारणाओं को स्पष्ट कर सकती है, और यह दिखा सकती है कि वह समझती है कि उसके बाजार में क्या चल रहा है।


उपयोगी और दिलचस्प सामग्री एक कंपनी को अपने ग्राहकों के साथ-साथ उद्योग के विशेषज्ञों का विश्वास हासिल करने में मदद करती है। यह इस हद तक प्रभावी हो सकता है कि प्रतियोगी इसे अपनी सामग्री में भी उद्धृत करना शुरू कर दें।


लेकिन आप कैसे जानते हैं कि आपके ब्रांड ने विश्वसनीयता हासिल कर ली है? खैर, एक चीज जो देखने की है वह है ऑर्गेनिक सर्च इंजन रिजल्ट पेज (SERPs) में इसकी रैंक। उदाहरण के लिए, यदि आप Google के शीर्ष पर रैंक करते हैं, तो आप बाज़ार के लिए एक संदर्भ हैं। यह आपके व्यवसाय के लिए अधिक हितधारकों को आकर्षित करता है और आप जो उत्पादन करते हैं उसमें विश्वास पैदा करता है। आखिरकार, उन पेशेवरों पर भरोसा करना स्वाभाविक है जो उद्योग के नेता हैं, है ना?


ब्लॉगिंग एक ऐसा तरीका है जिससे आप अपनी विशेषज्ञता स्थापित कर सकते हैं। उपभोक्ता उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री की तलाश करते हैं जो उनकी चुनौतियों और सवालों का समाधान करती है। आपकी कंपनी के विषय वस्तु विशेषज्ञों के पास ऐसी अंतर्दृष्टि है जिसकी अत्यधिक मांग है और इसे आपके लक्षित बाजार के साथ साझा किया जाना चाहिए। हबस्पॉट के अनुसार, ब्लॉग बनाने वाली कंपनियां 67% अधिक लीड उत्पन्न करती हैं और लोगों को एक ब्रांड को याद रखने के लिए पांच से सात इंप्रेशन की आवश्यकता होती है।


8. गेट्स यू मोर बैंग फॉर योर बक
कई व्यवसाय के मालिक सोच सकते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग से लाभ उठाने के लिए उन्हें बहुत सारा पैसा बचाना होगा। लेकिन ये पूरी तरह सच नहीं है. डिजिटल मार्केटिंग बहुत सस्ती हो सकती है और अक्सर उच्च आरओआई प्राप्त कर सकती है। उदाहरण के लिए, एक छोटा व्यवसाय ग्राहकों तक जल्दी पहुंच सकता है और तेजी से पैमाना शुरू कर सकता है। फ़नल के विभिन्न चरणों में ROI को मापना भी आसान है।


डिजिटल मार्केटिंग एक ऑनलाइन उपस्थिति बनाने के बारे में है। यहां तक ​​​​कि अगर आपके पास एसईओ या पे-पर-क्लिक (पीपीसी) विज्ञापन के लिए बजट नहीं है, तब भी एक व्यवसाय अपने दर्शकों के निर्माण और जुड़ने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग कर सकता है। सोशल मीडिया एक लागत प्रभावी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति है जिसमें आपके समय के अलावा कम लागत की आवश्यकता होती है। ईमेल मार्केटिंग भी बहुत सस्ती हो सकती है।


आप पीपीसी विज्ञापन में निवेश करने में संकोच कर सकते हैं, लेकिन यह एक बहुत ही किफायती डिजिटल मार्केटिंग रणनीति भी है। आपको भगोड़े बजट के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि अभियानों को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है।


ऑनलाइन विज्ञापन के लिए सबसे आम बिलिंग मॉडल हैं:


मूल्य प्रति क्लिक (सीपीसी)

प्रति हजार लागत (सीपीएम)

प्रति लीड लागत (सीपीएल)

हर कार्रवाई की लागत (सीपीए)

इन सभी बिलिंग मॉडलों में, मार्केटर केवल तभी भुगतान करता है जब कोई ग्राहक क्लिक करता है, देखता है या खरीदारी पूरी करता है। लेकिन डिजिटल मार्केटिंग के इस लाभ का आनंद लेने के लिए, आपको रणनीतिक होने की आवश्यकता है। यदि आप सही दर्शकों को लक्षित करते हैं, तो आपको उन्हें मनाने के लिए बहुत अधिक पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा। इसलिए, इससे पहले कि आप अपनी मेहनत की कमाई खर्च करना शुरू करें, अपनी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति के बारे में सोचें और आप किस तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं।


मुख्य विपणन अधिकारी (सीएमओ) अपने मार्केटिंग बजट के साथ होशियार हो रहे हैं। महंगे टीवी विज्ञापनों पर पैसा बर्बाद करने के बजाय, वे सस्ती दर पर विज्ञापन चलाने के लिए सोशल मीडिया, सर्च, ऑनलाइन वीडियो और अन्य ऑनलाइन मीडिया चैनलों को चुनते हैं।


उदाहरण के लिए, कॉर्पोरेट ब्लॉग और सोशल मीडिया नेटवर्क पर लगातार प्रकाशनों के साथ, आप लीड कैप्चर कर सकते हैं और उन्हें ग्राहकों में बदल सकते हैं। आपकी रणनीति कितनी प्रभावी है, इस पर निर्भर करते हुए, आप फेसबुक विज्ञापनों या Google विज्ञापनों पर कम से कम $ 10 के निवेश के साथ एक डिजिटल मार्केटिंग अभियान शुरू कर सकते हैं।


अपनी रणनीति को सही दर्शकों पर केंद्रित करना और तकनीकों को कुशलता से क्रियान्वित करना एक तंग बजट पर लीड और रूपांतरण उत्पन्न करने में महत्वपूर्ण है।

9. खेल के मैदान का स्तर

बेशक, बड़ी कंपनियों के पास बड़े मार्केटिंग बजट होते हैं, लेकिन डिजिटल मार्केटिंग सभी को संचालित करने के लिए एक समान अवसर प्रदान करती है, चाहे वह बड़ा या छोटा व्यवसाय हो। सामग्री विपणन और एसईओ के लिए निवेश की आवश्यकता होती है, लेकिन आपको बैंक को तोड़ने की जरूरत नहीं है। यदि आप उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री बना सकते हैं जो लोगों के सवालों का जवाब देती है, तो आप लंबी पूंछ वाले कीवर्ड के लिए रैंक कर सकते हैं। इसमें समय लग सकता है, लेकिन यह संभव है।


यह सच है कि बड़ी कंपनियां अपने डिजिटल विज्ञापन अभियानों के पीछे गंभीर पैसा लगा सकती हैं। हालाँकि, SERP पर किसी विज्ञापन की रैंक निर्धारित करते समय पैसा ही एकमात्र कारक नहीं है जो मायने रखता है। Google विज्ञापन और बिंग विज्ञापन दोनों ही किसी विज्ञापन की रैंक निर्धारित करने से पहले उसकी प्रासंगिकता और गुणवत्ता का मूल्यांकन करते हैं। यदि आपके पास अत्यधिक प्रासंगिक विज्ञापन है जो खोजकर्ताओं के प्रश्नों का उत्तर देता है, तो आप SERP पर शीर्ष स्थान प्राप्त कर सकते हैं।

7 संकेत जो आपको डिजिटल मार्केटिंग में मदद की ज़रूरत है

अब जब आप डिजिटल मार्केटिंग के लाभों के बारे में जानते हैं, तो आपको कैसे पता चलेगा कि आपको एक मजबूत डिजिटल मार्केटिंग अभियान की आवश्यकता कब है? नीचे संकेत दिए गए हैं कि आपको अपने डिजिटल मार्केटिंग अभियान में मदद की ज़रूरत है।


1. आप अपने ROI को अधिकतम करने में असमर्थ हैं

डिजिटल मार्केटिंग में अंतिम लक्ष्य अपने अभियान से ठोस परिणाम देखना है। यह कहने के बाद, क्या आप अपने निवेश (आरओआई) पर सर्वोत्तम संभव प्रतिफल प्राप्त करने में सक्षम हैं?


शुरुआत के लिए, आपको अपनी लागत प्रति अधिग्रहण (सीपीए) निर्धारित करने की आवश्यकता है - एक नया ग्राहक प्राप्त करने में आपको कितना खर्च आता है। एक बार जब आप अपने डिजिटल मार्केटिंग अभियान का ऑडिट कर लेते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि कुछ तरीके या चैनल दूसरों की तुलना में अधिक प्रभावी हैं।


आपके अभियान का अंतिम लक्ष्य न्यूनतम संभव लागत पर अधिक से अधिक ग्राहक या ग्राहक प्राप्त करना है। आप अपने सभी मार्केटिंग प्रयासों के परिणामों की तुलना करके और कौन से चैनल सर्वोत्तम आरओआई प्राप्त करते हैं, इसकी तुलना करके इसे पूरा करते हैं।


यदि आप अपने लक्षित आरओआई नंबर तक नहीं पहुंच रहे हैं, तो आपका डिजिटल मार्केटिंग अभियान एक ओवरहाल के कारण हो सकता है।

2. आपके सोशल मीडिया अकाउंट फेल हो रहे हैं

बहुत से लोग सोचते हैं कि सोशल मीडिया मार्केटिंग केवल अकाउंट बनाने और जब भी उनका मन करता है पोस्ट करने के लिए उबलता है। वास्तव में, कंपनियों को ऐसी सामग्री बनानी और पोस्ट करनी चाहिए जो उनके लक्षित दर्शकों के साथ प्रतिध्वनित हो।


लाइक, कमेंट, शेयर और रीट्वीट सभी सामाजिक संकेत हैं जो जुड़ाव का संकेत देते हैं। यदि आप बमुश्किल किसी भी जुड़ाव के साथ सामग्री और अपडेट पोस्ट कर रहे हैं, तो आपके सोशल मीडिया मार्केटिंग अभियान को कुछ काम करने की आवश्यकता है।


3. आपको ट्रैफ़िक मिल रहा है लेकिन कोई रूपांतरण नहीं

बहुत सारे ब्रांड बिना किसी और चीज की परवाह किए अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने में व्यस्त हैं। जब एक सफल अभियान की बात आती है तो डिजिटल मार्केटिंग में ट्रैफ़िक समीकरण का केवल एक हिस्सा होता है।


हो सकता है कि आपकी वेबसाइट हर हफ्ते हजारों विज़िटर उत्पन्न कर रही हो, लेकिन यदि वे आपके उत्पाद नहीं खरीद रहे हैं या सदस्य के रूप में साइन अप नहीं कर रहे हैं, तो यह समय और धन की बर्बादी है। इस मामले में, आपके मार्केटिंग प्रयास केवल उन आगंतुकों को आकर्षित करने के लिए अत्यधिक लक्षित नहीं हैं, जिनके रूपांतरित होने की अधिक संभावना है - जैसे आपका उत्पाद खरीदना, अपना ऐप डाउनलोड करना, अपने न्यूज़लेटर की सदस्यता लेना, आदि।


डिजिटल मार्केटिंग की प्रमुख रणनीतियों में से एक रूपांतरण दर अनुकूलन (सीआरओ) है। यह आपकी वेबसाइट की सामग्री और तत्वों को अनुकूलित करने की प्रक्रिया है, जो आपको पहले से प्राप्त होने वाले ट्रैफ़िक से बेहतर रूपांतरण दर उत्पन्न करने के लिए है।


CRO आपके कन्वर्ज़न फ़नल में गलत हो सकने वाली कई चीज़ों को ठीक करता है और विज़िटर्स को कनवर्ट करने में मदद करता है।

4. आप बमुश्किल कोई ट्रैफिक उत्पन्न कर रहे हैं

दूसरी ओर, यदि आपकी वेबसाइट बिल्कुल भी ट्रैफ़िक उत्पन्न नहीं कर रही है, तो यह एक स्पष्ट संकेत है कि आपका डिजिटल मार्केटिंग अभियान विफल हो रहा है। जब आप मानते हैं कि आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने के कई तरीके हैं, तो या तो आप इसे गलत कर रहे हैं या कुछ भी नहीं कर रहे हैं।


बिना किसी संदेह के, SEO आपकी वेबसाइट के लिए लगातार, दीर्घकालिक ट्रैफ़िक उत्पन्न करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। SEO आपकी वेबसाइट को Google में उच्च रैंक देने और ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक उत्पन्न करने की अनुमति देता है।


लगभग हर डिजिटल मार्केटिंग अभियान में SEO को इसके कई घटकों में से एक के रूप में शामिल किया जाएगा। हालांकि, एक व्यापक अभियान जैविक यातायात उत्पन्न करने के लिए पीपीसी और सोशल मीडिया जैसे अन्य मार्केटिंग चैनलों को भी एकीकृत करेगा।

5. आप अपने भुगतान किए गए विज्ञापनों से भयानक परिणाम प्राप्त कर रहे हैं

पीपीसी या पे-पर-क्लिक त्वरित परिणाम प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है, लेकिन यह बहुत महंगा हो सकता है यदि आप नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं।


खराब लक्ष्यीकरण, गैर-अनुकूलित विज्ञापन, भयानक रूपांतरण दर और प्रति क्लिक अत्यधिक लागत के कारण कई ब्रांड अपने भुगतान किए गए अभियानों से उप-इष्टतम परिणाम प्राप्त कर रहे हैं। उचित विज्ञापन सामग्री का उपयोग करके सही दर्शकों को लक्षित करने के लिए एक प्रभावी भुगतान खोज अभियान को उचित रूप से अनुकूलित किया जाना चाहिए।


चाहे आप Google विज्ञापन, फेसबुक विज्ञापन और अन्य भुगतान किए गए खोज प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहे हों, लक्ष्य उच्च-गुणवत्ता वाले लीड पर लेजर-केंद्रित होना है - ऑडियंस समूह जो आपके उत्पाद या सेवा में रुचि रखते हैं।


एक उचित पीपीसी अभियान के साथ, आप अपने आरओआई को अधिकतम करते हुए न्यूनतम संभव सीपीसी प्राप्त कर सकते हैं।

6. आपके पास कोई सामग्री रणनीति नहीं है

सामग्री राजा है और डिजिटल मार्केटिंग परिदृश्य में, यह पहले से कहीं अधिक प्रासंगिक है। ज़रूर, आपके पास एक ब्लॉग है और आप एक या दो लेख पोस्ट करते हैं, लेकिन यह शायद ही सामग्री विपणन है।


कंटेंट मार्केटिंग एक मजबूत डिजिटल मार्केटिंग अभियान का मुख्य (यदि सबसे महत्वपूर्ण नहीं) घटक है। उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री होगी:


अपने लक्षित दर्शकों को सूचित करें या शिक्षित करें

ईंधन एसईओ और खोज इंजन में एक उच्च रैंक प्राप्त करें

अन्य वेबसाइटों से उच्च-अधिकार बैकलिंक अर्जित करें

सोशल मीडिया में अत्यधिक साझा करने योग्य बनें

आपको उद्योग जगत का विचारक बनाएं

ब्रांड विश्वास और विश्वसनीयता स्थापित करें

रूपांतरण दर बढ़ाएँ

यदि आप एक डिजिटल मार्केटिंग अभियान शुरू करना चाहते हैं, तो आपको सामग्री की आवश्यकता होगी। उदाहरण के लिए, सामग्री एसईओ का आधारशिला तत्व है क्योंकि उच्च गुणवत्ता वाले टुकड़े आपको उच्च रैंक और गुणवत्ता वाले बैकलिंक प्राप्त करने में मदद करेंगे। पीपीसी के लिए, आपकी विज्ञापन कॉपी और लैंडिंग पृष्ठों के लिए सामग्री आवश्यक है।


सामग्री किसी भी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति की नींव है। अच्छी सामग्री के बिना, आपके पास Google में एक कठिन समय होगा और सही दर्शकों को आकर्षित करना होगा जो भुगतान करने वाले ग्राहकों में परिवर्तित हो जाएंगे।

7. आपके पास कोई मल्टी-चैनल रणनीति नहीं है

एक ही मार्केटिंग चैनल पर ध्यान केंद्रित करना निश्चित रूप से "अपने सभी अंडे एक टोकरी में रखना" स्थिति है। भले ही आपको उस एकमात्र मार्केटिंग चैनल से अच्छे परिणाम मिल रहे हों, अगर वह विशेष रणनीति सूख जाती है तो आप क्या करेंगे?


डिजिटल मार्केटिंग में, यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप एक मल्टी-चैनल रणनीति अपनाएं। हम यह नहीं कह रहे हैं कि आपको उन सभी पर भरोसा करना चाहिए - आखिरकार, हर मार्केटिंग चैनल सभी व्यवसायों के लिए काम नहीं करेगा।


इसके अलावा, आपके पास एक मल्टी-चैनल अभियान नहीं होना चाहिए क्योंकि आप कर सकते हैं। आपके सभी चुने हुए चैनलों को बड़ी तस्वीर में फिट होना चाहिए और एकजुट होना चाहिए।


मल्टी-चैनल रणनीतियों का मुख्य उद्देश्य आपके मार्केटिंग अभियान में अंतराल को भरना है। अन्यथा, एक असंबद्ध अभियान आपको संभावित ग्राहकों से वंचित कर देगा, अपनी बिक्री फ़नल को नेविगेट करते समय संभावनाओं को खो देगा, और असंगत ब्रांड पहचान का संचार करेगा।

डिजिटल मार्केटिंग के लाभ उठाना शुरू करें

आप देख सकते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग के बहुत सारे लाभ हैं, और मैंने इस लेख में कुछ का उल्लेख किया है। मेरी राय में, शीर्ष लाभ इसकी लागत-प्रभावशीलता है। एक मामूली निवेश के साथ, आप वास्तव में डिजिटल चैनलों के माध्यम से अविश्वसनीय संख्या में लोगों तक पहुंच सकते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका व्यवसाय किस आकार का है, आप डिजिटल मार्केटिंग में निवेश करके लाभ उठा सकते हैं।

स्रोतhttps://www.cardinaldigitalmarketing.com/healthcare-resources/blog/top-9-benefits-of-digital-marketing/

मंगलवार, 23 अगस्त 2022

Google Analytics चैनल को समझना

 

 यह एकीकृत अभियानों के हर एक हिस्से को सूचित करता है और यह निर्धारित करने में मदद करता है कि कौन से प्रयास काम कर रहे हैं और किन पर फिर से विचार करने की आवश्यकता है। Google Analytics आपको ब्रांड जागरूकता से लेकर सोशल मीडिया मैसेजिंग तक हर चीज का मूल्यांकन करने के लिए विभिन्न मार्केटिंग चैनलों के प्रदर्शन को शून्य करने की अनुमति देता है। उस डेटा से सबसे अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए, यह समझना महत्वपूर्ण है कि Google आपके ट्रैफ़िक को कैसे क्रमबद्ध करता है।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/08/magento.html

Google Analytics में चैनल उच्च-स्तरीय श्रेणियां हैं जो दर्शाती हैं कि लोगों को आपकी साइट कैसे मिली। जबकि स्रोत/माध्यम रिपोर्ट आपको अधिक विस्तार से दिखाती है कि लोग कहां से आए हैं, चैनल व्यापक हैं, अधिक "उपयोगकर्ता के अनुकूल" नाम उच्च-स्तरीय रिपोर्टिंग श्रेणियों के लिए उपयोगी बकेट में विज़िट को एक साथ जोड़ते हैं।

उदाहरण के लिए, Facebook सत्र अक्सर स्रोत/माध्यम रिपोर्ट में कई तरह से दिखाई देते हैं। वे facebook.com, m.facebook.com और l.facebook.com के रूप में दिखाई दे सकते हैं, ये सभी एक ही स्रोत के रूपांतर हैं। चैनल रिपोर्ट में इन सभी को सोशल बकेट में शामिल किया जाएगा, ताकि आप सोशल मीडिया प्रदर्शन पर कम विस्तृत, समग्र संख्या देख सकें।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/08/blog-post_16.html

डिफ़ॉल्ट Google विश्लेषिकी चैनल

डिफ़ॉल्ट चैनल हैं:

    प्रत्यक्ष:
        सामान्य तौर पर, उन विज़िट को इंगित करता है जहां उपयोगकर्ताओं ने सीधे URL पर नेविगेट किया या विज़िट का स्रोत अज्ञात है। देखें: Google Analytics में प्रत्यक्ष ट्रैफ़िक को समझना
        (सेट नहीं) या (कोई नहीं) के प्रत्यक्ष और माध्यम के स्रोत द्वारा निर्धारित
    जैविक खोज:
        ऑर्गेनिक (अवैतनिक) खोज परिणामों से विज़िट का संकेत देता है
        कार्बनिक के माध्यम से निर्धारित

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/07/seo.html


    सामाजिक:
        सामाजिक नेटवर्क (फेसबुक, ट्विटर, आदि) से आने वाली यात्राओं को दर्शाता है।
        निर्धारित किया जाता है कि सामाजिक स्रोत रेफ़रल "हाँ" से कब मेल खाता है; Google Analytics इन्हें ज्ञात सामाजिक स्रोतों की सूची से मेल खाने वाले रेफ़रल "बकेट" में भी रखता है या जब माध्यम सामाजिक, सामाजिक-नेटवर्क, सामाजिक-मीडिया, sm, सामाजिक नेटवर्क, या सामाजिक मीडिया से मेल खाता है
    ईमेल:

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/08/blog-post_22.html


        ईमेल संदेशों में क्लिक किए गए लिंक से ट्रैफ़िक इंगित करता है, चाहे सामूहिक ईमेल मार्केटिंग हो या व्यक्तिगत संदेश
        ईमेल के माध्यम से निर्धारित
    सहयोगी:
        सहबद्ध विपणन प्रयासों से यातायात को इंगित करता है
        सहबद्ध के माध्यम द्वारा निर्धारित

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/08/blog-post_17.html


    रेफरल:
        ट्रैफ़िक इंगित करता है जहां उपयोगकर्ताओं ने प्रमुख खोज इंजनों को छोड़कर, किसी अन्य साइट से लिंक पर क्लिक किया
        रेफरल के माध्यम से निर्धारित
    प्रदत्त खोज:
        खोज परिणामों में चलने वाले पीपीसी अभियानों के ट्रैफ़िक को इंगित करता है
        सीपीसी, पीपीसी, या पेड सर्च के माध्यम से निर्धारित; साथ ही, विज्ञापन नेटवर्क की "सामग्री" बकेट में ट्रैफ़िक को बहिष्कृत करता है
    अन्य विज्ञापन:
        खोज और प्रदर्शन के बाहर ऑनलाइन विज्ञापन से आने वाले ट्रैफ़िक को दर्शाता है, जैसे मूल्य-प्रति-दृश्य वीडियो विज्ञापन
        सीपीवी, सीपीए, या सीपीपी . के माध्यम से निर्धारित
    दिखाना:
        Google AdWords रीमार्केटिंग अभियानों जैसे प्रदर्शन विज्ञापनों से आने वाले ट्रैफ़िक को दर्शाता है
        प्रदर्शन के माध्यम, सीपीएम, या बैनर, या विज्ञापन नेटवर्क की "सामग्री" बकेट में निर्धारित किया जाता है (Google प्रदर्शन नेटवर्क को दर्शाता है)

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/08/blog-post_15.html

सामान्य समस्या

हालांकि ये चैनल सीधी श्रेणियों की तरह लग सकते हैं, Google Analytics स्रोत और/या माध्यम के आधार पर ट्रैफ़िक को चैनल में लंपटता है। इसका मतलब है कि डेटा की गुणवत्ता इस बात पर निर्भर करती है कि हम अपने अभियानों को टैग करने में कितना अच्छा काम करते हैं। उदाहरण के लिए, जब गैर-मानक टैग का उपयोग किया जाता है, तो ट्रैफ़िक को गलत तरीके से वर्गीकृत किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप सशुल्क खोज (जैसे "पेपरक्लिक") के लिए एक गैर-मानक माध्यम का उपयोग करते हैं, तो परिणामी सत्र डिफ़ॉल्ट सशुल्क खोज चैनल बकेट में समाप्त नहीं होंगे।

अचिह्नित ईमेल मार्केटिंग अभियान

यदि आप Mailchimp या लगातार संपर्क जैसे प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से ईमेल मार्केटिंग चला रहे हैं, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि आपने Google Analytics के लिंक टैग करने के लिए सेटिंग चालू कर दी है। यदि आपको स्वयं विकल्प नहीं मिल रहा है, तो इसे सेट अप करने का तरीका निर्धारित करने के लिए अपने ईमेल मार्केटिंग प्रदाता से संपर्क करें। वैकल्पिक रूप से, आप अपने ईमेल अभियान में लिंक को मैन्युअल रूप से टैग कर सकते हैं। यह आपको उस अभियान पर अधिक नियंत्रण देता है जिसे आपका ईमेल ट्रैफ़िक असाइन किया जाता है।

https://www.bloggalot.com/technology/what-is-cloaking--how-many-types-of-cloaking-are-there

किसी भी तरह, उचित टैग ट्रैकिंग के बिना आप ट्रैफ़िक को ईमेल से आने वाले के रूप में स्पष्ट रूप से विभाजित करने में सक्षम नहीं होंगे। इसके बजाय, विज़िट्स प्राप्तकर्ता के ईमेल प्रदाता (जैसे कि mail.yahoo.com) से रेफ़रल के रूप में दिखाई देंगी, साथ ही साथ सीधी विज़िट (Apple मेल और आउटलुक जैसे मेल प्रोग्राम से क्लिक) भी दिखाई देंगी। ठीक से टैग किए गए ईमेल अभियान के साथ, आप "ईमेल" चैनल में परिणामी सत्र देख पाएंगे। यह आपके ईमेल प्रदाता के रिपोर्टिंग डेटा को आपके वास्तविक साइट ट्रैफ़िक के साथ क्रॉस-रेफ़रेंस करने में आपकी सहायता करेगा और यह निर्धारित करने में सहायता करेगा कि आपके ईमेल अभियान आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक को कितनी अच्छी तरह चला रहे हैं।

AdWords खातों को लिंक करने में विफलता

AdWords के माध्यम से विज्ञापन चलाते समय, सुनिश्चित करें कि आप अपने AdWords खाते को Google Analytics से लिंक करते हैं। यदि आपने खातों को एक साथ कनेक्ट नहीं किया है, तो AdWords सत्र अभी भी "सशुल्क खोज" के रूप में वर्गीकृत होंगे, लेकिन Analytics यह नहीं जान पाएगा कि किस अभियान, विज्ञापन या कीवर्ड ने ट्रैफ़िक चलाया। डेटा की यह कमी आपको अलग-अलग AdWords अभियानों की सफलता का सटीक आकलन करने से रोकेगी. यदि आप एक डिजिटल एजेंसी हैं, या इन-हाउस मार्केटर हैं, तो यह अनुपलब्ध जानकारी आपके पीपीसी अभियानों की सफलता को प्रदर्शित करने की आपकी क्षमता को कमजोर कर सकती है।

आप यह सुनिश्चित करके उचित AdWords एट्रिब्यूशन की जांच कर सकते हैं कि डेटा AdWords अनुभाग (अधिग्रहण > AdWords > चैनल) में दिखाई दे रहा है. यह आपको जुड़ाव और रूपांतरण मीट्रिक सहित अभियान प्रदर्शन का एक सिंहावलोकन दिखाएगा।

खातों को सही ढंग से लिंक करने के बाद, आपको चैनल अनुभाग में AdWords डेटा को सशुल्क खोज या प्रदर्शन के रूप में वर्गीकृत किया गया दिखाई देगा। बेशक, ये योग उन श्रेणियों के अन्य चैनलों के ट्रैफ़िक को एक साथ जोड़ देंगे, उदाहरण के लिए यदि आप Google भुगतान किए गए खोज विज्ञापनों के साथ Bing Ads सशुल्क खोज चला रहे हैं। .


आवारा जैविक सत्र

जबकि अधिकांश ऑर्गेनिक सत्र उचित चैनल में आते हैं, कुछ रेफ़रल के रूप में आ सकते हैं। हालांकि यह केवल थोड़ी मात्रा में ट्रैफ़िक का प्रतिनिधित्व कर सकता है, आपको ध्यान देना चाहिए कि ये ऑर्गेनिक खोज प्रदर्शन के लिए लेखांकन करते समय कुल का हिस्सा हैं। उदाहरण के लिए, कुछ बिंग सत्र ऑर्गेनिक विज़िट के बजाय रेफ़रल के रूप में दिखाई दे रहे हैं।

चैनल अनुकूलित करना

यदि डिफ़ॉल्ट चैनल आपके उद्देश्य को पूरी तरह से पूरा नहीं करते हैं, तो आप ट्रैफ़िक को आवश्यकतानुसार वर्गीकृत करने के लिए कस्टम चैनल ग्रुपिंग बना सकते हैं। बस विस्तार से ध्यान से आगे बढ़ें, क्योंकि प्रक्रिया में कोई भी गलत कदम ट्रैफ़िक को गलत वर्गीकृत कर सकता है। इस कारण से, हम अनुशंसा करते हैं कि आप कभी भी डिफ़ॉल्ट चैनल ग्रुपिंग को कस्टमाइज़ न करें, बल्कि अपने कस्टमाइज़ेशन को लागू करने के लिए एक नया ग्रुपिंग बनाएं। साथ ही, चैनल ग्रुपिंग में कोई भी परिवर्तन केवल भावी विज़िट पर लागू होता है, पूर्वव्यापी रूप से नहीं।

https://www.articlecluster.com/decoding-affiliate-marketing-know-what-and-why/

ब्रांडेड और गैर-ब्रांडेड सशुल्क खोज को विभाजित करना

अपने डेटा से अधिक जानकारी प्राप्त करने का एक अन्य उपयोगी तरीका ब्रांडेड और गैर-ब्रांडेड सशुल्क खोज को अलग-अलग चैनलों में विभाजित करना है। यह संपादन आपको उन लोगों के लिए मीट्रिक अलग करने की अनुमति देता है जो आपके ब्रांड से पहले से परिचित हैं और जिनके आपकी साइट के साथ पहला संपर्क होने की अधिक संभावना है। अधिक विवरण के लिए, Google के निर्देश यहां देखें।
पेड सोशल के लिए चैनल बनाना

सोशल मीडिया विज्ञापन के माध्यम से विज्ञापन चलाते समय, आप परिणामी विज़िट को ऑर्गेनिक सोशल रेफ़रल से विभाजित करना सुनिश्चित करना चाहते हैं। अधिक विवरण के लिए फेसबुक विज्ञापन पर नज़र रखने के बारे में हमारा लेख देखें।

हालांकि, ध्यान दें कि Google Analytics में डिफ़ॉल्ट रूप से पेड सोशल के लिए एक अलग चैनल शामिल नहीं है। यदि सामाजिक विज्ञापन विज़िट को विशेष रूप से टैग नहीं किया जाता है, तो वे व्यापक सामाजिक चैनल में शामिल हो जाएंगे। हालांकि, यदि आप भुगतान किए गए ट्रैफ़िक को इंगित करने के लिए cpc, ppc, या cpm के माध्यम से लिंक टैग करते हैं, तो विज़िट सशुल्क खोज या प्रदर्शन चैनलों में चली जाएंगी।

सशुल्क सामाजिक ट्रैफ़िक को विभाजित करने के एक स्वच्छ तरीके के लिए, आप Google Analytics में एक नया चैनल समूह बना सकते हैं। कस्टम चैनल ग्रुपिंग की सहायता से आप डिफ़ॉल्ट चैनल को "तोड़े" बिना अपने स्वयं के Google Analytics खाते में डेटा देख सकते हैं।

https://www.toduhs.com/how-seo-is-affected-by-frequent-redirects/

वांछित दृश्य के अंतर्गत, चैनल सेटिंग और चैनल ग्रुपिंग पर नेविगेट करें। इसके बाद, अपना कस्टम चैनल बनाने के लिए न्यू चैनल ग्रुपिंग पर क्लिक करें।

ब्रांडेड और गैर-ब्रांडेड सशुल्क खोज को विभाजित करना

अपने डेटा से अधिक जानकारी प्राप्त करने का एक अन्य उपयोगी तरीका ब्रांडेड और गैर-ब्रांडेड सशुल्क खोज को अलग-अलग चैनलों में विभाजित करना है। यह संपादन आपको उन लोगों के लिए मीट्रिक अलग करने की अनुमति देता है जो आपके ब्रांड से पहले से परिचित हैं और जिनके आपकी साइट के साथ पहला संपर्क होने की अधिक संभावना है। अधिक विवरण के लिए, Google के निर्देश यहां देखें।
पेड सोशल के लिए चैनल बनाना

सोशल मीडिया विज्ञापन के माध्यम से विज्ञापन चलाते समय, आप परिणामी विज़िट को ऑर्गेनिक सोशल रेफ़रल से विभाजित करना सुनिश्चित करना चाहते हैं। अधिक विवरण के लिए फेसबुक विज्ञापन पर नज़र रखने के बारे में हमारा लेख देखें।

हालांकि, ध्यान दें कि Google Analytics में डिफ़ॉल्ट रूप से पेड सोशल के लिए एक अलग चैनल शामिल नहीं है। यदि सामाजिक विज्ञापन विज़िट को विशेष रूप से टैग नहीं किया जाता है, तो वे व्यापक सामाजिक चैनल में शामिल हो जाएंगे। हालांकि, यदि आप भुगतान किए गए ट्रैफ़िक को इंगित करने के लिए cpc, ppc, या cpm के माध्यम से लिंक टैग करते हैं, तो विज़िट सशुल्क खोज या प्रदर्शन चैनलों में चली जाएंगी।

सशुल्क सामाजिक ट्रैफ़िक को विभाजित करने के एक स्वच्छ तरीके के लिए, आप Google Analytics में एक नया चैनल समूह बना सकते हैं। कस्टम चैनल ग्रुपिंग की सहायता से आप डिफ़ॉल्ट चैनल को "तोड़े" बिना अपने स्वयं के Google Analytics खाते में डेटा देख सकते हैं।

वांछित दृश्य के अंतर्गत, चैनल सेटिंग और चैनल ग्रुपिंग पर नेविगेट करें। इसके बाद, अपना कस्टम चैनल बनाने के लिए न्यू चैनल ग्रुपिंग पर क्लिक करें।

इस खाते के लिए, जिसमें Facebook विज्ञापन हमारा एकमात्र भुगतान किया गया सामाजिक प्रयास है, हम facebook.com के स्रोत और पीपीसी के माध्यम के साथ एक नया चैनल परिभाषित करेंगे (यह दर्शाता है कि हमने अपने URL को टैग करने के लिए कैसे चुना है)। इस चैनल ग्रुपिंग को सहेजने के बाद, हम रिपोर्ट में डेटा देख सकते हैं। बेशक, हम अधिक डेटा देखने के लिए इस समूह के भीतर अन्य चैनलों को परिभाषित कर सकते हैं, लेकिन इस उदाहरण के प्रयोजनों के लिए हम सामाजिक हिस्से की स्थापना के साथ रहेंगे।

चैनल रिपोर्ट (प्राप्ति > चैनल) के तहत, हम प्राथमिक आयाम को अपने नए चैनल ग्रुपिंग ऑफ़ पेड सोशल में बदल देंगे। यह अब पेड सोशल (फेसबुक विज्ञापन) विज़िट को अन्य प्रकार के चैनलों से अलग कर देगा।

निष्कर्ष

Google Analytics में डिफ़ॉल्ट चैनल रिपोर्ट ट्रैफ़िक का एक उपयोगी बुनियादी वर्गीकरण प्रदान करती है जो आपको विभिन्न प्रकार के मार्केटिंग के प्रदर्शन की तुलना करने में सक्षम बनाती है। हालांकि, आपको संभावित कमियों के बारे में पता होना चाहिए कि Google Analytics कैसे निर्धारित करता है कि कौन सा डेटा किन चैनलों में आता है। इसके अलावा, सर्वोत्तम संभव सटीकता सुनिश्चित करने के लिए लिंक को ठीक से टैग करने में सावधानी बरतें।

एक बार जब आप मुख्य इंटरफ़ेस में चैनल डेटा की समीक्षा करने की बुनियादी बातों से आगे बढ़ने के लिए तैयार हो जाते हैं, तो अपने डेटा को बेहतर ढंग से विभाजित करने के लिए अपने डिजिटल मार्केटिंग अभियानों के आधार पर कस्टम चैनलों पर मंथन करें। आप अपनी रिपोर्टिंग, अपने विश्लेषण और समग्र रूप से अपनी ऑनलाइन मार्केटिंग पहलों को बेहतर बनाने के लिए अपने लाभ के लिए चैनलों का उपयोग कर सकते हैं।

स्रोत: https://www.megalytic.com/blog/understanding-google-analytics-channels

रविवार, 21 अगस्त 2022

Magento का उपयोग क्यों करें: मुख्य कारण, लाभ और विशेषताएं

 


260, 000 से अधिक कंपनियां अपने ईकामर्स संचालन में मैगेंटो पर भरोसा करती हैं। बाजार हिस्सेदारी 29,89% के निशान तक पहुंच गई है और लगातार बढ़ रही है।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/08/blog-post_16.html

एक बेहतर संकेतक क्या हो सकता है कि मैगेंटो में बहुत बड़ी क्षमता है और इसे विक्रेताओं के बीच एक मूल्यवान संपत्ति के रूप में पहचाना जाता है?

कई व्यवसाय के मालिक पूछते हैं कि मैगेंटो का उपयोग क्यों करें, और ईकामर्स के लिए मैगेंटो का उपयोग करने के क्या लाभ हैं? मंच में आपकी रुचि के कई कारण हैं, और हम प्रमुख बिंदुओं की समीक्षा करने जा रहे हैं। लेख निम्नलिखित पहलुओं का खुलासा करता है:

     मैगेंटो विशेष रूप से क्या है?
     मैगेंटो की विशेषताएं और लाभ
     ईकामर्स के लिए मैगेंटो का उपयोग करने के लाभ
     मैगेंटो ईकामर्स का उपयोग कौन करता है

 

nalytics.html

मैगेंटो क्या है?

ईकामर्स के लिए मैगेंटो का उपयोग करने के लाभों पर जाने से पहले, आइए पहले जानें कि मैगेंटो क्या है।

Magento व्यापक रूप से एक ओपन-सोर्स ईकामर्स प्लेटफॉर्म होने के लिए जाना जाता है। इसे ऑनलाइन स्टोर के मालिकों को ऑनलाइन स्टोर बनाने और अनुकूलित करने के लिए सभी आवश्यक सुविधाएँ प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। मैगेंटो को अक्सर सबसे लचीला शॉपिंग कार्ट सिस्टम कहा जाता है, जो स्टोरफ्रंट लुक, सामग्री और सुविधाओं को आसानी से नियंत्रित करने की अनुमति देता है। मैगेंटो एक सुविधा संपन्न मंच है जो ईकामर्स संचालन को सुव्यवस्थित करता है और विक्रेताओं को रेडी-टू-यूज़ मार्केटिंग, एसईओ, उत्पाद-प्रबंधन और अन्य उपकरण प्रदान करता है, जो व्यापारियों को ओमनीचैनल अनुभव प्रदान करता है।

मैगेंटो अक्सर छोटे ऑनलाइन व्यवसायों के लिए एक शुरुआती बिंदु बन जाता है जो धीरे-धीरे एक दर्जन उत्पादों से हजारों विभिन्न वस्तुओं तक बढ़ता है। निर्बाध मापनीयता सुनिश्चित करती है कि तेजी से विकास का सामना करने वाले स्टोर भी उस बिंदु पर नहीं आएंगे जहां उनके द्वारा बनाए गए प्लेटफॉर्म की सीमाओं के कारण उनकी दुकान का और विकास संभव नहीं होगा।

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समाधान स्टोरफ्रंट डिज़ाइन और सुविधाओं के उच्च स्तर के अनुकूलन की अनुमति देता है, जिससे वास्तव में अद्वितीय स्टोर बनाना संभव हो जाता है। स्टोर में जितने अधिक बदलाव और बदलाव की आवश्यकता होती है, कार्य के लिए उतने ही अधिक कोडिंग अनुभव की आवश्यकता होती है। यही कारण है कि कई ईकामर्स कंपनियां अपने स्टोर बनाने के लिए मैगेंटो डेवलपमेंट वेंडर्स पर भरोसा करती हैं।

आइए आगे बढ़ते हैं और सीखते हैं कि ईकॉम व्यवसाय के लिए मैगेंटो का उपयोग करना क्यों फायदेमंद है।

मैगेंटो ईकामर्स का उपयोग कौन करता है

मैगेंटो इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स व्यवसाय के मालिकों के बीच एक मान्यता प्राप्त नाम है। आप बहुत सी वेबसाइटें आसानी से पा सकते हैं - छोटी, मध्यम, बड़ी, चींटी उद्यम-स्तर - जो मंच के साथ बनाई गई हैं।

तो, ईकामर्स के लिए मैगेंटो का उपयोग कौन करता है? यहां उन कंपनियों की शॉर्टलिस्ट दी गई है जो अपने ईकामर्स प्रोजेक्ट्स में Magento पर निर्भर हैं:

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     Lenovo
     पायाब
     सैमसंग
     नाइके
     क्रिश्चियन लुबोटिन
     ओलिंप
     विज़िओ
     पनाह देना

आपने शायद यह महसूस किए बिना कि वे मैगेंटो के साथ बनाए गए थे, एक या दो स्टोर पर गए हैं। प्रदान किए गए अनुकूलन उपकरण उन ब्रांडों के अनूठे स्पर्श के साथ उन्हें अलग बनाने में मदद करते हैं जो Magento का उपयोग करते हैं।

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Magento का उपयोग क्यों करें: ईकामर्स के लिए Magento का उपयोग करने के शीर्ष 10 लाभ

मैगेंटो का उपयोग क्यों करें?

जैसे ही व्यवसाय के मालिक एक ऑनलाइन स्टोर बनाने का निर्णय लेते हैं, उनके सामने एक ईकॉम प्लेटफॉर्म चुनने की बड़ी चुनौती होती है। सही समाधान खोजना एक कठिन कार्य है क्योंकि समाधान असंख्य हैं और कई मायनों में भिन्न हैं। लेकिन आपने सही दिशा में पहला कदम उठाया है। मुख्य Magento सुविधाओं और लाभों पर एक नज़र डालने का समय आ गया है।

    खुला स्त्रोत

यदि आप किसी से पूछते हैं कि मैगेंटो का उपयोग क्यों किया जाता है, तो आप शायद इसके बारे में मुफ्त और खुले स्रोत के बारे में सुनेंगे। इन्हें अक्सर Magento के उपयोग के मुख्य लाभों में से एक नाम दिया जाता है। Magento का सामुदायिक संस्करण पूरी तरह से निःशुल्क है और कोई भी इसका उपयोग अपने लाभ के लिए कर सकता है।

किस्त की प्रक्रिया काफी तेज है और इसके लिए एक समर्पित तकनीकी पृष्ठभूमि की आवश्यकता नहीं है। यदि आपके पास कोई पिछला कोडिंग अनुभव और तकनीकी ज्ञान नहीं है, तो यह एक बहुत ही बुनियादी स्टोर भी बना सकता है। लंबे समय में, यह आपको बहुत सारा पैसा बचाने में मदद करेगा।

वहीं, सिक्के का एक विपरीत पहलू भी है। कोई भी व्यक्ति स्रोत कोड में परिवर्तन कर सकता है और उस सुविधा को ला सकता है जिसकी किसी विशिष्ट ऑनलाइन स्टोर के लिए आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, एक्सटेंशन के साथ काम करने के लिए, नई सुविधाओं को जोड़ने के लिए, और Magento के आउट-ऑफ-द-बॉक्स की पूरी क्षमता का पता लगाने के लिए, गहन तकनीकी ज्ञान और PHP के ज्ञान की आवश्यकता होती है।

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    व्यापक समुदाय और समर्थन

एक व्यापक डेवलपर्स समुदाय मंच को विशेष रूप से आकर्षक बनाता है। यदि डेवलपर्स समस्याओं का सामना करते हैं तो Magento समुदाय सहायता और सहायता प्रदान करने के लिए हमेशा तैयार रहता है। समर्पित मंचों पर बहुत सारे विषय हैं जहां प्रोग्रामर लगभग किसी भी प्रश्न का उत्तर ढूंढ सकते हैं। यदि आप सोच रहे हैं कि Magento का उपयोग क्यों किया जाए, तो व्यापक समुदाय इसका उपयोग शुरू करने का मुख्य कारण बन सकता है। आपको Magento के डेवलपर्स को काम पर रखने में भी समस्या नहीं होगी।

    ईकॉम-केंद्रित

यह Magento की मुख्य विशेषता है, क्योंकि इसे उन सभी संभावित समस्याओं और कार्यों का समाधान करने के लिए ईकामर्स की ज़रूरतों को ध्यान में रखकर बनाया गया था, जिनका सामना केवल एक ऑनलाइन स्टोर के मालिक कर सकते हैं।

प्लेटफ़ॉर्म की सभी सुविधाएँ संचालन को सुव्यवस्थित करने के लिए बनाई गई हैं। यह प्लग-इन और एक्सटेंशन से लेकर कई भुगतान गेटवे, भाषाओं और मुद्राओं के समर्थन तक, स्टोर के मालिक के लिए आवश्यक लगभग कुछ भी प्रदान करता है। यह Magento का उपयोग करने के पक्ष में एक और कारण है।

    उच्च स्तरीय मापनीयता

स्केलेबिलिटी मुख्य Magento ताकत में से एक है। मंच आपके सभी कार्यों और तेजी से व्यापार विस्तार के साथ रहता है। यहां तक ​​​​कि अगर आप एक छोटे ऑनलाइन रिटेलर के रूप में शुरू करते हैं, तो अपने व्यवसाय के विकास के साथ, आप प्लेटफॉर्म के एंटरप्राइज संस्करण में अपग्रेड कर सकते हैं और ऑनलाइन स्टोर के प्रदर्शन को अपनी आवश्यकताओं के अनुसार ला सकते हैं।

https://chwawa.com/blog/888836/what-is-magento-2-how-is-it-better-than-magento-1/

यदि आपको कुछ जटिल कार्यक्षमता की आवश्यकता है, तो आप या तो रेडी-टू-इंस्टॉल एक्सटेंशन का उपयोग कर सकते हैं या अनुभवी डेवलपर्स को काम पर रख सकते हैं जो जानते हैं कि ऑनलाइन स्टोर को कुशलतापूर्वक कैसे बढ़ाया जाए और सभी Magento 2 ईकामर्स सुविधाओं का अधिकतम उपयोग किया जाए।

    अभूतपूर्व प्रदर्शन

जब प्रदर्शन के मुद्दों की बात आती है तो मैगेंटो खेल का नेतृत्व कर रहा है, चाहे आप एक छोटे स्टोर के साथ काम कर रहे हों या हजारों उत्पाद पदों के साथ। प्रमुख Magento सुविधाओं में से एक न्यूनतम सर्वर संसाधनों के साथ एक वेबसाइट के उच्च प्रदर्शन प्रदान करने की क्षमता है।

मल्टी दुकान

यदि आप सोच रहे हैं कि अपने व्यवसाय में Magento का उपयोग क्यों करें, तो ये दो लाभ आपको जीत लेंगे। यदि आपको कुछ ऑनलाइन स्टोर प्रबंधित करने की आवश्यकता है, तो आप एक ही व्यवस्थापक डैशबोर्ड से उत्पादों, बिलिंग और ग्राहक जानकारी का प्रबंधन कर सकते हैं। Magento एक ही बैकएंड पर कई स्टोर बनाने की अनुमति देता है।

लंबे समय में, मल्टी-स्टोर समर्थन व्यवसाय के समय और धन की बचत करता है। क्या अधिक है, पूरे स्टोर या उसके तत्वों को अपनी इच्छानुसार किसी भी भाषा में कॉन्फ़िगर करना संभव है। आप बहु-भाषा समर्थन के लिए सभी स्टोर भी सेट कर सकते हैं।

    अनुकूलन

उच्च स्तर के अनुकूलन के लिए धन्यवाद, Magento Shopify और अन्य ईकामर्स प्लेटफॉर्म से अलग है। जबकि इसके प्रतियोगी विभिन्न विषयों की पेशकश करते हैं, वे सभी एक जैसे लगते हैं। मैगेंटो के साथ, आपके ईकामर्स व्यवसाय के लिए एक अनूठा स्टोरफ्रंट बनाना संभव है जो प्रतिस्पर्धियों के बीच खड़ा होगा।

यदि आप स्वयं से पूछ रहे हैं कि किसी अन्य समाधान के बजाय Magento का उपयोग क्यों करें, तो अनुकूलन इसे प्रतिस्पर्धियों से अलग करता है।

https://www.toduhs.com/how-seo-is-affected-by-frequent-redirects/

    दर्द रहित एकीकरण

Magento उन व्यवसायों को सेट करता है जो अपने लक्षित दर्शकों के रूप में विकसित होना चाहते हैं। तृतीय-पक्ष सेवाओं के साथ दर्द रहित एकीकरण नई कार्यक्षमता जोड़ने या मौजूदा को बढ़ाने की प्रक्रिया को सरल करता है। भुगतान विकल्पों, शिपिंग, ट्रैकिंग, परिवहन सेवाओं, Google Analytics, Google शॉपिंग और अन्य सेवाओं के साथ एक Magento स्टोर को एकीकृत करना संभव है।

    एसईओ अनुकूलित

SEO ने अभी तक किसी भी ईकामर्स व्यवसाय के एक अनिवार्य हिस्से के रूप में अपनी स्थिति नहीं बनाई है, और Magento एक SEO-फ्रेंडली प्लेटफॉर्म होने के लिए प्रसिद्ध है। इसमें बहुत सी SEO-ओरिएंटेड बिल्ट-इन विशेषताएं हैं जो आपके ऑनलाइन स्टोर को उच्च रैंक में मदद करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं। Magento के साथ, आप आसानी से अपनी वेबसाइटों में URL, टैग, विवरण, साइटमैप आदि जोड़ सकते हैं। यदि आप अभी भी सुनिश्चित नहीं हैं कि Magento का उपयोग क्यों किया जाए, तो SEO ऑप्टिमाइज़ेशन को इसके मूल्य में जोड़ना चाहिए।

    मोबाइल वाणिज्य सहायता

मोबाइल कॉमर्स का समर्थन मैगेंटो समुदाय और मैगेंटो एंटरप्राइज संस्करणों के लिए उपलब्ध है। मंच के साथ एक स्टोर बनाकर, आप आगंतुकों को मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों के लिए असाधारण उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करते हैं। आप या तो उपलब्ध रेडी-टू-यूज़ रिस्पॉन्सिव थीम में से चुन सकते हैं या अपनी खुद की अनूठी थीम बना सकते हैं।

    पीसीआई अनुपालन

जब हम बात करते हैं कि आपको Magento का उपयोग क्यों करना चाहिए, तो हम इस तथ्य को अनदेखा नहीं कर सकते कि यह एक बहुत ही सुरक्षित ईकामर्स प्लेटफॉर्म है। मैगेंटो एंटरप्राइज संस्करण में एक सुरक्षित भुगतान ब्रिज एकीकरण है, जो इसे पीसीआई के अनुरूप बनाता है। स्टोर के मालिक एसएसएल प्रमाणपत्र लागू कर सकते हैं और उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित लेनदेन प्रदान कर सकते हैं। लंबे परिप्रेक्ष्य में, खरीदार ऐसे स्टोर पर खरीदारी करते समय अधिक सुरक्षित महसूस करते हैं, जिससे बिक्री में वृद्धि हो सकती है।

Magento का उपयोग क्यों करें: विचार समाप्त करना

क्या Magento एक अच्छा ईकामर्स प्लेटफॉर्म है?

यह प्रश्न उन व्यवसाय स्वामियों के बीच लोकप्रिय है जो केवल Magento के साथ एक ईकामर्स वेबसाइट बनाने के विचार का पता लगाते हैं। आंकड़े इसके पक्ष में संकेत करते हैं, इसलिए प्रदान की गई सुविधाओं का सेट।

यदि आप तय करते हैं कि ईकामर्स के लिए मैगेंटो का उपयोग करने के लाभ इसे चुनने के लिए पर्याप्त तर्क हैं, तो डेवलपर्स की एक पेशेवर टीम को काम पर रखने पर विचार करें जो कार्य को संभालेगी और रिकॉर्ड समय के भीतर आपके ऑनलाइन स्टोर को वितरित करेगी।

स्रोत: https://www.gomage.com/blog/why-use-magento/