गुरुवार, 29 सितंबर 2022

Magento बनाम Shopify (सितंबर 2022): कौन सा सबसे अच्छा है?

 ऑनलाइन स्टोर बनाने, प्रबंधित करने और बनाए रखने के लिए सबसे उपयुक्त ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म का चयन करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपके व्यवसाय की सफलता या विफलता के लिए जिम्मेदार कारक हो सकता है। यह छोटे व्यवसायों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि उन्हें सीमित संसाधनों और बजट के साथ काम करना पड़ता है।

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हम इस वेबसाइट पर सभी प्रकार के ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म की रूपरेखा तैयार करते हैं, लेकिन Shopify और Magento से ज्यादा लोकप्रिय कोई नहीं है। Shopify का "होस्टेड, ऑल-इन-वन" प्लेटफॉर्म मार्केट में कुछ हद तक स्ट्रगल है, जबकि जब बड़ी, अधिक जटिल ईकॉमर्स साइटों की बात आती है तो मैगेंटो सबसे बड़ा खिलाड़ी है। वे

जैसा कि कोई ऑनलाइन स्टोर बनाने की योजना बना रहा है, या निकट भविष्य में आपके वर्तमान स्टोर को किसी अन्य प्लेटफॉर्म पर माइग्रेट करने की योजना बना रहा है, आप अपने विकल्पों पर विचार कर सकते हैं। Shopify (हमारी Shopify समीक्षाएं पढ़ें) और Magento ओपन सोर्स (हमारी Magento समीक्षा पढ़ें) आज दो व्यापक रूप से प्रशंसित और उपयोग किए जाने वाले ईकॉमर्स स्टोर निर्माण और प्रबंधन प्लेटफॉर्म हैं। हालाँकि, इन प्लेटफार्मों के बीच कुछ बड़े मूलभूत अंतर हैं, जिन्हें आपको दोनों का तुलनात्मक मूल्यांकन करने से पहले अच्छी तरह से अवगत होना चाहिए: ऑनलाइन स्टोर बनाने, प्रबंधित करने और बनाए रखने के लिए सबसे उपयुक्त ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म का चयन करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपके व्यवसाय की सफलता या विफलता के लिए जिम्मेदार कारक हो सकता है। यह छोटे व्यवसायों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि उन्हें सीमित संसाधनों और बजट के साथ काम करना पड़ता है।

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हम इस वेबसाइट पर सभी प्रकार के ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म की रूपरेखा तैयार करते हैं, लेकिन Shopify और Magento से ज्यादा लोकप्रिय कोई नहीं है। Shopify का "होस्टेड, ऑल-इन-वन" प्लेटफॉर्म मार्केट में कुछ हद तक स्ट्रगल है, जबकि जब बड़ी, अधिक जटिल ईकॉमर्स साइटों की बात आती है तो मैगेंटो सबसे बड़ा खिलाड़ी है। वे बहुत अलग प्लेटफॉर्म हैं, लेकिन हम यह देखने के लिए मैगेंटो बनाम शॉपिफाई करना चाहेंगे कि आपके व्यवसाय के लिए कौन सा सही है।

जैसा कि कोई ऑनलाइन स्टोर बनाने की योजना बना रहा है, या निकट भविष्य में आपके वर्तमान स्टोर को किसी अन्य प्लेटफॉर्म पर माइग्रेट करने की योजना बना रहा है, आप अपने विकल्पों पर विचार कर सकते हैं। Shopify (हमारी Shopify समीक्षाएं पढ़ें) और Magento ओपन सोर्स (हमारी Magento समीक्षा पढ़ें) आज दो व्यापक रूप से प्रशंसित और उपयोग किए जाने वाले ईकॉमर्स स्टोर निर्माण और प्रबंधन प्लेटफॉर्म हैं। हालाँकि, इन प्लेटफार्मों के बीच कुछ बड़े मूलभूत अंतर हैं जिन्हें आपको दोनों का तुलनात्मक मूल्यांकन करने से पहले अच्छी तरह से अवगत होना चाहिए:

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Shopify एक व्यावसायिक उत्पाद है (जिसके लिए आपको भुगतान करने की आवश्यकता है) जबकि मैगेंटो ओपन सोर्स एक फ्री, ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर है।
     Shopify एक होस्टेड समाधान है (जहां आपका स्टोर उनके द्वारा होस्ट किया जाता है) जबकि Magento के लिए आवश्यक है कि आप वास्तव में अपना स्टोर बनाना शुरू करने से पहले अपनी खुद की होस्टिंग, इंस्टॉल, सेटअप और सब कुछ कॉन्फ़िगर करें - कुछ ऐसा जिसके लिए मध्यम से उच्च स्तर के वेब विकास और प्रोग्रामिंग की आवश्यकता होती है कौशल।
     Shopify एक साधारण यूजर इंटरफेस के साथ शुरुआती लोगों के लिए अधिक है, जबकि Magento सुविधाओं से भरा हुआ है लेकिन उन्नत डेवलपर्स के लिए अधिक उपयुक्त है। 

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मैगेंटो के पास एक भुगतान किया हुआ संस्करण है, लेकिन यह बेहद महंगा हो जाता है और यह केवल बड़े उद्यमों के लिए है जो प्रति माह एक वेबसाइट पर हजारों डॉलर खर्च कर सकते हैं। हम भुगतान किए गए संस्करण की समीक्षा नहीं करेंगे, क्योंकि अधिकांश स्टार्टअप और छोटे व्यवसायों के पास पैसा नहीं है। अधिकांश छोटे व्यवसायों को मैगेंटो के ओपनसोर्स संस्करण के बारे में सोचना चाहिए यदि आपके पास टीम में एक अनुभवी डेवलपर है - या यदि आपके पास स्वयं विकास कौशल है। अन्यथा, आप अपने संपूर्ण ऑनलाइन स्टोर के लिए Shopify के साथ जाने से कहीं बेहतर हैं।

इन अंतरों को ध्यान में रखते हुए, यहां Magento बनाम Shopify की हमारी आमने-सामने तुलना की गई है।

Magento बनाम Shopify: पेशेवरों और विपक्ष

आइए पेशेवरों और विपक्षों के संदर्भ में प्रत्येक समाधान से आप क्या उम्मीद कर सकते हैं, इसके मूल विवरण के साथ शुरू करें। Magento और Shopify दोनों पर विचार करने के लिए कई लाभ हैं, लेकिन उनके पास ऐसे स्थान भी हैं जहाँ वे आपकी ईकामर्स वेबसाइट के लिए भी कम पड़ सकते हैं।

Shopify पेशेवरों

     चुनने के लिए ढेर सारी खूबसूरत रिस्पॉन्सिव स्टोर थीम
     एक व्यापक ईकामर्स बिल्डर
     आपकी वेबसाइट की कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए बढ़िया ऐप स्टोर
     बहुत अच्छा ग्राहक समर्थन
     प्रयोग करने में आसान
     बहुत सारे चेकआउट और भुगतान विकल्प
     समर्पित प्रशंसकों का बड़ा समुदाय

Shopify विपक्ष

     अधिकांश विषयों की कीमत उनसे जुड़ी होती है
     ऐप्स को अपने स्टोर में एकीकृत करना इसे और अधिक जटिल बनाता है
     प्रत्येक लेन-देन के लिए एक शुल्क है (जब तक कि आप Shopify भुगतान का उपयोग नहीं करते हैं)

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Magento के पेशेवरों

     उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत सारे समर्थन के साथ उत्कृष्ट समुदाय
     बहुत सारे अनुकूलन विकल्पों के साथ लचीला मंच
     चुनने के लिए थीम की अच्छी रेंज
     फ़ोन सहायता उपलब्ध
     Magento वाणिज्य के लिए किसी वास्तविक कोडिंग ज्ञान की आवश्यकता नहीं है
     Magento खुला स्रोत है और उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है
     मैगेंटो 2 एक्सटेंशन

मैगेंटो विपक्ष

     थोड़ा सीखने की अवस्था है
     शुरुआती लोगों के लिए काफी मुश्किल
     सेट अप करने के लिए बहुत समय की आवश्यकता होती है
     अपना स्टोर स्थापित करने से जुड़ी बहुत सारी लागतें

Magento बनाम Shopify: एक फ़ीचर तुलना

बुनियादी ऑनलाइन स्टोर कार्यक्षमता – Shopify और Magento दोनों ही बुनियादी स्टोर कार्यक्षमता प्रदान करते हैं जो निरंतर आधार पर उपयोग और बनाए रखने के लिए काफी शक्तिशाली हैं। Magento की तुलना में Shopify को सेट करना और उपयोग करना काफी आसान है। आप पाएंगे कि शॉपिंग कार्ट, चेकआउट मॉड्यूल, संग्रह और उत्पाद पृष्ठ जैसी बुनियादी सुविधाएं सभी Magento और Shopify दोनों के साथ शामिल हैं। मुख्य अंतर यह है कि Magento के पास सिस्टम में निर्मित कहीं अधिक मध्यवर्ती और उन्नत सुविधाएँ हैं। Shopify के साथ, आपको अक्सर विस्तारित कार्यक्षमता के लिए एक ऐप प्राप्त करना होता है।

सूची प्रबंधन - सभी Shopify योजनाएं आपके स्टोर में असीमित उत्पादों की अनुमति देती हैं। Magento आपको असीमित संख्या में उत्पाद बनाने और बेचने की सुविधा भी देता है। आप दोनों प्लेटफार्मों पर आसानी से उत्पाद और संग्रह बना सकते हैं, लेकिन Shopify को इस पर अंगूठे मिलने का कारण ओबेरो जैसे ड्रापशीपिंग इन्वेंट्री ऐप के लिए इसका सीधा एकीकरण है।



हालांकि यहां यह ध्यान दिया जाना चाहिए, कि जबकि Magento लगभग असीमित संख्या में उत्पादों की अनुमति देता है, आपके होस्ट (सर्वर) का प्रदर्शन और साइट लोडिंग गति गंभीर समस्याएँ हो सकती हैं यदि आप अपने Magento स्टोर पर बहुत सारे उत्पाद जोड़ते हैं - कुछ ऐसा जो आप नहीं करते हैं। मुझे Shopify के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि यह पूरी तरह से प्रबंधित और होस्ट किया गया समाधान है।

शिपिंग शुल्क की गणना - दोनों प्लेटफ़ॉर्म शिपिंग शुल्क की गणना के लिए लचीले और शक्तिशाली विकल्पों की अनुमति देते हैं - जो कि ईकॉमर्स स्टोरफ्रंट के माध्यम से भौतिक सामान बेचने के सबसे बुनियादी और आवश्यक पहलुओं में से एक है। Shopify कुछ ड्रॉपशीपिंग टूल (शिपिंग अनुमानों के साथ) और अधिक सटीक शिपिंग कैलकुलेटर के साथ भी एकीकृत होता है, जो आपके ग्राहकों के लिए यथासंभव सटीक होने का प्रयास करने पर मददगार हो सकता है।

कूपन और डिस्काउंट कोड के लिए प्रावधान - Shopify, यहां एक दलित व्यक्ति है, यह सुविधा अपने लाइट प्लान पर नहीं देता है, लेकिन यह अन्य सभी योजनाओं पर उपलब्ध है। Magento शुरुआत से छूट कोड निर्माण और गणना कार्यक्षमता की अनुमति देता है।

भुगतान गेटवे विकल्प – 70 से अधिक भुगतान गेटवे के समर्थन के साथ, Shopify की यहां एक बड़ी बढ़त है, जबकि मैगेंटो अपेक्षाकृत कम संख्या में गेटवे के समर्थन के साथ नुकसान में है। हालाँकि, अधिक गेटवे को तीसरे पक्ष के ऐड-ऑन के माध्यम से मैगेंटो स्टोर में जोड़ा जा सकता है। Shopify के साथ मुझे जो मुख्य समस्या दिखाई दे रही है, वह यह है कि यह आपको इसके बिल्ट-इन पेमेंट गेटवे के साथ जाने के लिए मजबूर करता है। Shopify के गेटवे में 0% लेनदेन शुल्क है, जबकि वे आपको तृतीय-पक्ष गेटवे के लिए शुल्क का भुगतान करते हैं।

थीम और टेम्प्लेट – Shopify और Magento दोनों ही आपके ऑनलाइन स्टोर को आपके उत्पादों और स्वाद के अनुरूप लुक और फील देने के लिए थीम और टेम्प्लेट का एक बड़ा संग्रह प्रदान करते हैं। जबकि Shopify द्वारा प्रदान की गई मुफ्त थीम की संख्या Magento के ओपन सोर्स की तुलना में काफी कम है, यह ध्यान दिया जा सकता है कि मुफ्त Shopify थीम मैगेंटो ओपन सोर्स द्वारा पेश किए गए थीम की तुलना में आम तौर पर अधिक समकालीन हैं।

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दोनों ही पेड/प्रीमियम थीम ऑफर करते हैं, लेकिन यहां, Shopify एक बड़े नुकसान में है, प्रीमियम थीम $80 से शुरू होती है, जबकि Magento के भुगतान किए गए थीम शुरू होते हैं – लगभग अविश्वसनीय – $1!

उत्तरदायी वेबसाइट डिज़ाइन की आज की आवश्यक आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए (एक ऐसा डिज़ाइन जो आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले उपकरणों की एक श्रृंखला में अच्छी तरह से काम करता है जिसके साथ लोग ऑनलाइन मिलते हैं), Shopify और Magento Open Source दोनों ही अच्छी संख्या में उत्तरदायी टेम्पलेट प्रदान करते हैं, साथ ही साथ मुफ्त भी। भुगतान किया है।

ऐप्स और ऐड-ऑन - Shopify के लिए 100 से अधिक ऐप और ऐड-ऑन उपलब्ध हैं। Shopify के ऐप्स विभिन्न तरीकों से आपके ऑनलाइन स्टोर की कार्यक्षमता को बढ़ाने और विस्तारित करने में सहायता करते हैं। Shopify ऐप स्टोर लगातार बढ़ रहा है, लॉयल्टी प्रोग्राम, अकाउंटिंग और ईमेल मार्केटिंग जैसी चीजों के लिए ऐप के साथ। Shopify अपने ऐप स्टोर को भी अच्छी तरह से मॉडरेट करता है, इसलिए आप कुछ जंक ऐप इंस्टॉल नहीं करने जा रहे हैं जो आपकी साइट को नुकसान पहुंचाएगा।

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5000+ ऐप्स और ऐड-ऑन के साथ, Magento, फिर से, यहाँ एक मजबूत लाभ पर है। यह मुख्य रूप से मंच के बड़े, खुले स्रोत, समुदाय द्वारा संचालित प्रकृति के कारण है। दोनों प्लेटफार्मों के लिए मुफ्त, साथ ही सशुल्क ऐप्स/ऐड-ऑन का मिश्रण उपलब्ध है।

सामान्य तौर पर, आपको दोनों प्लेटफार्मों पर सभी कार्यों के लिए मुफ्त ऐप्स खोजने में सक्षम होना चाहिए। मैं अक्सर Shopify पर प्रीमियम ऐप्स पर ठोकर खाता हूं, लेकिन फिर कुछ समान और मुफ्त खोजने के लिए एक त्वरित खोज पूरी करता हूं।

बहुभाषी क्षमताएं – Shopify सीधे पूर्ण बहुभाषी क्षमताओं की पेशकश नहीं करता है। पूरी तरह से बहुभाषी स्टोर बनाने के लिए, Shopify के लिए थर्ड-पार्टी/पेड ऐप्स उपलब्ध हैं। Shopify पर उपलब्ध एक अन्य विकल्प आपकी थीम को कस्टम कोड करना है ताकि उसमें बहुभाषी क्षमताएं हों। हालाँकि, आपको कार्य को पूरा करने के लिए एक विशेषज्ञ Shopify डेवलपर को खोजने की सबसे अधिक संभावना होगी। अधिक अंतर्निहित बहुभाषी समर्थन के साथ, Magento फिर से यहाँ एक लाभ पर है।

एसईओ क्षमताएं - दोनों प्लेटफॉर्म व्यापक एसईओ क्षमताओं की पेशकश करते हैं ताकि आप खोज इंजन के माध्यम से अपने स्टोर पर अधिक जैविक ट्रैफ़िक चला सकें, शक्तिशाली एसईओ सुविधाओं और लाभों पर लगभग गर्दन-से-गर्दन स्कोर कर सकें, जैसा कि इस आलेख में व्यापक रूप से वर्णित है: सर्वश्रेष्ठ ईकॉमर्स चुनना एसईओ क्षमताओं के लिए मंच।

अनुकूलन क्षमताएं - दोनों प्लेटफ़ॉर्म एक उन्नत इंटरफ़ेस के माध्यम से मजबूत अनुकूलन क्षमताएं प्रदान करते हैं, जो आपको अपने स्टोर के डिज़ाइन और लुक-एंड-फील पर पूर्ण नियंत्रण देने के लिए सीधे कच्चे HTML / CSS कोड को संपादित करने की अनुमति देता है।

हालाँकि, जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, Shopify आपके स्टोर की मूल विशेषताओं जैसे कि फोंट, रंग आदि को बहुत आसानी से बदलने के लिए एक सरल, मेनू-संचालित विधि प्रदान करके यहां बेहतर स्कोर करता है, जबकि Magento के साथ अनुकूलन क्षमताएं उतनी ही अधिक हैं जितनी इसे मिल सकती हैं क्योंकि इसका सारा कोड ओपन सोर्स है, जिसमें से कोई भी आप अपनी इच्छानुसार किसी भी तरह से संशोधित कर सकते हैं। हालांकि, अनुकूलित करने की इस अप्रतिबंधित स्वतंत्रता का उपयोग केवल वे ही कर सकते हैं जिनके पास वेब प्रोग्रामिंग और HTML/CSS कोडिंग की गहरी पैठ है।

इसके अलावा, Shopify एक थीम संपादक प्रदान करता है जो आपको अपने विषय के रंगरूप के साथ खेलने की अनुमति देता है, और इसमें अनुभागों को छिपाने की क्षमता है, ताकि आप विषय की नकल किए बिना भविष्य के अपडेट पर पहले से काम कर सकें, या इस पर काम कर सकें। एक मंचन सर्वर।

अंत में, Shopify ड्रैग एंड ड्रॉप सेक्शन प्रदान करता है, जो आपकी वेबसाइट पर सामग्री को व्यवस्थित करने के लिए अच्छे हैं। यह वास्तविक ड्रैग एंड ड्रॉप बिल्डर जैसा कुछ नहीं है, लेकिन मैगेंटो की तुलना में यह बहुत आसान डिज़ाइन इंटरफ़ेस बनाता है।

https://nexidy.com/articles/32108-semrush%E2%80%99s-powerful-tools-that-boosts-your-seo-performance

ब्लॉगिंग कार्यक्षमता – आसान ब्लॉगिंग कार्यक्षमता Shopify पर एक एकीकृत सुविधा के रूप में उपलब्ध है। यह Magento के साथ हासिल किया जा सकता है। जब तक आपके पास एक डेवलपर है, आपका Magento ब्लॉग उनके द्वारा Shopify पर प्रदान की जाने वाली चीज़ों से कहीं अधिक अनुकूलन योग्य होना चाहिए।


Magento बनाम Shopify: थीम और डिज़ाइन

हालांकि आपकी वेबसाइट की तुलना में यह दिखने में बहुत अधिक है, एक आकर्षक साइट अक्सर अधिक आकर्षक और नेविगेट करने में बहुत आसान होती है। सही थीम तक पहुंच होने से आप एक बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान कर सकते हैं, साथ ही यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप भीड़ से अलग हैं।

फ्रंटएंड उपस्थिति के संदर्भ में, Shopify में चुनने के लिए बहुत सारे शानदार और पूरी तरह से अनुकूलन योग्य थीम हैं। इसके अलावा, Shopify की थीम का उपयोग शुरू करना आसान है। जब तक आप अपनी खुद की सामग्री और उत्पाद जोड़ सकते हैं, तब तक आप मूल रूप से जाने के लिए तैयार हैं।

डिज़ाइन के दृष्टिकोण से Shopify के बारे में एक और बढ़िया बात यह है कि इसकी थीम मोबाइल के लिए अनुकूलित हैं। इसका मतलब है कि वे Google और आपके ग्राहकों को प्रभावित करेंगे चाहे वे डेस्कटॉप पर ब्राउज़ कर रहे हों या नहीं। एक्सप्लोर करने के लिए उत्पाद ज़ूम जैसी सुविधाएं भी हैं।

नकारात्मक पक्ष पर, जबकि मुट्ठी भर मुफ्त थीम उपलब्ध हैं, आपको Shopify के अधिकांश विकल्पों के लिए भुगतान करना होगा। इसका मतलब यह हो सकता है कि आप अपनी साइट पर थोड़ा अधिक खर्च करते हैं


प्लस साइड पर, यदि आपके पास नकद है, तो Shopify आपके रंग पैलेट को बदलने, अपनी वेबसाइट पर नए पृष्ठ जोड़ने, तत्वों को हटाने और आकार बदलने और बहुत कुछ सहित अनुकूलन विकल्पों का एक टन प्रदान करता है। आप अपने पेज पर सोशल मीडिया टूल्स को भी एकीकृत कर सकते हैं।

दूसरी ओर, मैगेंटो चुनने के लिए बहुत कम थीम प्रदान करता है। कुल मिलाकर 16 थीम हैं, और वे मुफ्त और सशुल्क विकल्पों के चयन में आते हैं। 10 थीम मोबाइल रिस्पॉन्सिव हैं, जिसका अर्थ है कि आपकी साइट किसी भी डिवाइस के लिए अपने आप आकार बदल सकती है।

Magento आपको अपनी खुद की थीम लागू करने और अपने ऑनलाइन व्यवसाय के बैकएंड से डिज़ाइन अपडेट करने की भी अनुमति देता है। हालाँकि, इसके लिए आपको Shopify, या Shopify Plus की तुलना में बहुत अधिक डेवलपर ज्ञान की आवश्यकता होगी।

प्लस साइड पर, Magento के पास पेशकश करने के लिए बहुत सारे बेहतरीन अनुकूलन हैं, जिसमें आपके होम पेज पर उत्पाद स्लाइडर जोड़ने या एनिमेशन लागू करने का विकल्प शामिल है। आप अपनी वेबसाइट के फ़ुटर में न्यूज़लेटर की कार्यक्षमता भी शामिल कर सकते हैं।



यदि आप चुनने के लिए थीम के विस्तृत चयन की तलाश में हैं तो Shopify निश्चित रूप से बेहतर विकल्प है। Shopify से बहुत व्यापक रेंज उपलब्ध है, और साइटें हमेशा शानदार दिखती हैं। हालाँकि, Magento के पास कुछ और शक्तिशाली विशेषताएं हैं जिन पर विचार करने के लिए कि क्या आपके पास उनका उपयोग करने के लिए सही ज्ञान है।

Magento बनाम Shopify: उपयोग में आसानी

जैसा कि इस समीक्षा में पहले उल्लेख किया गया है, Shopify और Magento ओपन सोर्स दोनों ही काफी शक्तिशाली ईकॉमर्स स्टोर बिल्डिंग प्लेटफॉर्म हैं। दोनों एक यूजर इंटरफेस के साथ आते हैं जो अच्छी तरह से डिजाइन और सुविचारित है, जिससे किसी भी उपयोगकर्ता के लिए ऑनलाइन स्टोर के साथ उठना और चलाना काफी आसान हो जाता है।


ऐसा कहने के बाद, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि Shopify में एक विजार्ड मोड है जो नौसिखिए उपयोगकर्ताओं को भी अपने स्टोर को बहुत आसानी से स्थापित करने की अनुमति देता है जबकि Magento के ओपन सोर्स में इस सुविधा की कमी है।

इसके अलावा, चूंकि मैगेंटो एक होस्टेड समाधान नहीं है, इसलिए अपनी स्वयं की होस्टिंग प्राप्त करना और इसके साथ अपना स्टोर स्थापित करना ऐसी प्रक्रियाएं हैं जो विशिष्ट अंतिम-उपयोगकर्ताओं को स्वयं करना आसान या सुविधाजनक नहीं लगेगा।

जब मैं Magento बनाम Shopify को देखता हूं और उपयोग में आसानी पर विचार करता हूं, तो यह कोई ब्रेनर नहीं है। Shopify जीतता है।

Magento बनाम Shopify: लागतें

सेटअप शुल्क – Shopify कोई सेटअप शुल्क नहीं लेता है। वास्तव में, वे एक 14-दिवसीय नि: शुल्क परीक्षण प्रदान करते हैं जिसके साथ आप उनके ईकॉमर्स होस्टिंग प्लेटफॉर्म द्वारा दी जाने वाली कार्यक्षमता और सुविधाओं का परीक्षण और मूल्यांकन कर सकते हैं। Magento के साथ, सेटअप शुल्क का सवाल ही नहीं उठता क्योंकि यह उपयोग करने के लिए पूरी तरह से मुफ़्त है। (हालांकि, जैसा कि नीचे चर्चा की गई है, आपको अपनी खुद की होस्टिंग खरीदने - और उसके लिए भुगतान करने की आवश्यकता होगी।)

मासिक शुल्क – Shopify मासिक शुल्क के साथ $14 से $179 तक की चार अलग-अलग योजनाएं प्रदान करता है:

     Shopify लाइट प्लान: $9
     मूल Shopify योजना: $29
     Shopify योजना: $79
     उन्नत Shopify योजना: $299

यहां क्लिक करके एक निःशुल्क Shopify परीक्षण शुरू करें। Shopify मूल्य निर्धारण के बारे में अधिक यहाँ।

Magento के साथ, आपको अपनी स्वयं की होस्टिंग प्रदान करनी होगी, जो $ 5 से लेकर 100 डॉलर तक की मासिक लागत पर उपलब्ध है।

Bluehost एक विश्वसनीय, लोकप्रिय और शक्तिशाली ईकॉमर्स होस्टिंग प्रदाता है जहाँ आप अपने Magento स्टोर के लिए बहुत सस्ते में होस्टिंग खरीद सकते हैं।

बैंडविड्थ शुल्क – Shopify अपनी किसी भी योजना पर कोई बैंडविड्थ उपयोग शुल्क नहीं लेता है। मैगेंटो ओपन सोर्स के साथ, यह उस होस्टिंग प्रदाता पर निर्भर करेगा जिसे आपने अपने स्टोर की मेजबानी के लिए चुना है। Magento बनाम Shopify बैंडविड्थ शुल्क की लड़ाई में, मुझे निश्चितता के कारण Shopify पसंद है।

लेन-देन शुल्क - यदि उनके स्वयं के भुगतान गेटवे का उपयोग किया जाता है, तो Shopify कोई अतिरिक्त लेनदेन शुल्क नहीं लेता है। यदि किसी अन्य गेटवे या विधि (जैसे सीओडी) का उपयोग कर रहे हैं, तो उनकी लेनदेन शुल्क संरचना इस प्रकार है:

Shopify लाइट प्लान ($9/महीना): 2%
     मूल Shopify योजना ($29/महीना): 2%
     Shopify योजना ($79/माह): 1%
     उन्नत Shopify योजना ($299/माह): 0.5%

मैगेंटो ओपन सोर्स के साथ, गेटवे प्रदाता की फीस (जो गेटवे से गेटवे तक भिन्न होती है) के अलावा कोई लेनदेन शुल्क नहीं लिया जाता है। ये शुल्क, स्वाभाविक रूप से, Shopify के लिए भी लागू होंगे।

थीम/टेम्पलेट की कीमतें – दोनों प्लेटफ़ॉर्म अच्छी संख्या में मुफ्त और साथ ही सशुल्क थीम प्रदान करते हैं, Shopify और Magento प्रीमियम थीम की कीमतें क्रमशः $80 और $1 से शुरू होती हैं।

कुल मिलाकर, मूल्य निर्धारण के दायरे में Magento बनाम Shopify की तुलना करना कठिन है। Shopify अपने मासिक मूल्य निर्धारण के साथ सबसे अधिक प्रबंधनीय है, लेकिन Magento मुफ़्त है। समस्या यह है कि आपके पास कई अन्य बड़े खर्च हैं जिन्हें आपको Magento के साथ देखना है।

Magento बनाम Shopify: ऐप्स और ऐड-ऑन

जबकि Shopify और Magento दोनों के पास बहुत कुछ है, फिर भी आप यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि आप अतिरिक्त ऐप्स और ऐड-ऑन के साथ अपनी वेबसाइट की कार्यक्षमता बढ़ा सकते हैं। चाहे आप अपने स्टोर में WooCommerce या PayPal कार्यक्षमता जोड़ने का तरीका खोज रहे हों, वहीं एकीकरण काम आता है।


ऐप और एक्सटेंशन Shopify और Magento दोनों से उपलब्ध हैं, जिससे आपको अपनी वेबसाइट की कार्यक्षमता को व्यापक बनाने में मदद मिलती है। आप अपनी साइट को विभिन्न सदस्यता प्लगइन्स के लिंक के साथ एक सामुदायिक संस्करण में बदल सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप बिक्री करने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए उलटी गिनती टाइमर जैसी चीज़ों के लिए ऐप्स चुन सकते हैं।

जब ऐप्स और परिवर्धन की बात आती है, तो Shopify विकल्पों के मामले में वर्डप्रेस के बहुत करीब है, चुनने के लिए हजारों मुफ्त और सशुल्क ऐप्स हैं। हालाँकि, ध्यान रखें कि कुछ विकल्पों के लिए कोडिंग के थोड़े से ज्ञान की आवश्यकता होगी।



अच्छी खबर यह है कि आप केवल एक बटन के क्लिक से अधिकांश प्लगइन्स जोड़ सकते हैं। ये आपको ट्रस्ट आइकन जैसी चीज़ों तक पहुँचने की अनुमति देते हैं जो आपके कार्ट छोड़ने के जोखिम को कम करते हैं, या किसी समुदाय की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए सामाजिक बटन। आप अपनी पसंद के अनुसार अपने सीएमएस और ईकामर्स समाधान का विस्तार कर सकते हैं।

दूसरी ओर, Magento के पास चुनने के लिए हज़ारों सशुल्क और निःशुल्क एक्सटेंशन भी हैं। यदि आप आज बाजार में मैग्नेटो डेवलपर्स के उपसमूह से संबंधित नहीं हैं, तो आप अभी भी कोडिंग ज्ञान के बिना बहुत सारी कार्यक्षमता जोड़ सकते हैं।

माउस के एक क्लिक से, आप अपनी वेबसाइट पर उपहार कार्ड और परित्यक्त कार्ट कार्यक्षमता जोड़ सकते हैं। व्यवसाय के मालिकों के पास वेब से सास ऐप्स के साथ प्री-ऑर्डर कार्यक्षमता, या बैनर स्लाइडर जैसी चीज़ों को लागू करने का विकल्प भी है। चाहे आप अपने ऑर्डर प्रबंधन विकल्पों में सुधार करना चाहते हों या अपने मार्केट शेयर का विस्तार करना चाहते हों, आप Magento के माध्यम से अपने ईकॉमर्स व्यवसाय के साथ बहुत कुछ कर सकते हैं।

हालाँकि Shopify अक्सर ऐप्स और एक्सटेंशन के लिए शीर्ष समाधानों में से एक के रूप में खड़ा होता है, फिर भी यह Magento 1 के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं करता है क्योंकि यह साइट बिल्डर इतना लोकप्रिय है कि इसके ऐडऑन हैं।

Magento बनाम Shopify: भुगतान प्रोसेसर

जब आप अपनी वेबसाइट के लिए BigCommerce, Magento, Shopify, और कई अन्य विकल्पों की तुलना कर रहे हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास भुगतान लेने के लिए बहुत सारे शानदार तरीके हैं। आखिरकार, आपकी साइट तभी लाभदायक हो सकती है जब आप लेनदेन को सुरक्षित रूप से पूरा कर सकें।

Magento और Shopify दोनों आपको अपने ग्राहकों से ऑनलाइन क्रेडिट पार्ट भुगतान और अन्य लेनदेन लेने की अनुमति देते हैं। Shopify का अपना एकीकृत भुगतान प्रोसेसर भी है, जिसका नाम Shopify Payments है। यदि आप इस विकल्प का उपयोग करते हैं, तो आप उस लेनदेन शुल्क से बचने में सक्षम होंगे जो आपको अन्यथा Shopify के साथ भुगतान करने की आवश्यकता होगी।

वैकल्पिक रूप से, यदि आप किसी ऐसे भुगतान समाधान का उपयोग करना पसंद करते हैं जिससे आपके ग्राहक पहले से परिचित हों, तो भी आप Paypal और Amazon Pay जैसी चीज़ों का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, यह ध्यान देने योग्य है कि आपको प्रत्येक लेनदेन के लिए भुगतान करना होगा।

Shopify 100 से अधिक विभिन्न बाहरी भुगतान प्रोसेसर का समर्थन करता है, जो इसे वहां के सबसे अविश्वसनीय शॉपिंग टूल में से एक बनाता है।

दूसरी ओर, मैगेंटो डेवलपर्स और शुरुआती भी भुगतान विकल्पों के एक समूह तक पहुंच सकते हैं, हालांकि उन्हें लागू करने के लिए थोड़ा और काम करने की आवश्यकता हो सकती है। क्योंकि आप होस्ट किए गए प्लेटफ़ॉर्म के साथ काम नहीं कर रहे हैं, इसलिए आपको थोड़े अलग कौशल की आवश्यकता होगी।

Magento उन सभी प्रमुख भुगतान प्रोसेसर का समर्थन करता है जिन्हें आप जानते हैं और पसंद करते हैं, 150 से अधिक भुगतान एकीकरण विकल्पों के साथ। इसके अतिरिक्त, आप विभिन्न भाषाओं और देशों में भुगतान विकल्पों के एक समूह तक पहुंच सकते हैं, ताकि आप विदेशों में भी ग्राहकों को बेच सकें।

जबकि Shopify आपके भुगतान प्रोसेसर को जल्दी और आसानी से लागू करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है, Magento के पास अंतरराष्ट्रीय बिक्री के लिए कुछ और विकल्प हैं।

Magento बनाम Shopify: आपके ऑनलाइन स्टोर के लिए कौन सा सर्वश्रेष्ठ है?

जबकि Shopify और Magento दोनों ही काफी शक्तिशाली ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म हैं, Shopify उपयोग में अधिक आसानी प्रदान करता है क्योंकि यह एक होस्टेड और पूरी तरह से प्रबंधित सेवा है।

मैगेंटो, जबकि स्वयं मुक्त है, आपको होस्टिंग खरीदने और सभी सॉफ़्टवेयर/सिस्टम सेटअप और स्थापना प्रक्रियाओं को स्वयं करने की आवश्यकता है - कुछ ऐसा जो केवल काफी तकनीक-प्रेमी लोग (और सामान्य अंतिम उपयोगकर्ता नहीं) करने में सक्षम होंगे।

इसके आलोक में, साथ ही ऊपर चर्चा किए गए कुछ बिंदुओं के साथ, Shopify आपके ऑनलाइन स्टोर को अधिकतम उपयोग और शक्तिशाली क्षमताओं के साथ बनाने के लिए एक ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म के रूप में एक विजेता के रूप में सामने आता है। यदि आपके पास Magento बनाम Shopify की हमारी तुलना के बारे में कोई अन्य प्रश्न हैं, तो हमें नीचे टिप्पणी अनुभाग में बताएं।

यदि आप कार्रवाई में Magento बनाम Shopify ऑनलाइन दुकानों के कुछ वास्तविक उदाहरण देखना चाहते हैं, तो यहां कुछ शानदार Shopify स्टोर और कुछ Magento वेबसाइट उदाहरण हैं।

स्रोत: https://ecommerce-platforms.com/compare/shopify-vs-magento-community-edition-ecommerce-platform-comparison


बुधवार, 21 सितंबर 2022

WordPress में Google टैग प्रबंधक कैसे सेट करें (शुरुआती के लिए)

 डिजिटल मार्केटिंग में Google टैग प्रबंधक (GTM) के उपयोग को आवश्यक बनाने वाले कारणों की एक लंबी सूची है: लेकिन सबसे महत्वपूर्ण यह है कि इन दिनों अपनी सभी स्क्रिप्ट को एक विशिष्ट स्थान पर समेकित करना एक बहुत बड़ा लाभ है।

    यदि आप एक छोटे व्यवसाय वेबसाइट के स्वामी हैं, तो हो सकता है कि आपके पास अपने ट्रैकिंग कोड को अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर धकेलने के लिए बहुत अधिक (या कोई) इंजीनियरिंग संसाधन न हों।
    यदि आप किसी बड़ी कंपनी में काम कर रहे हैं, तो एक साधारण स्क्रिप्ट को प्रोडक्शन में धकेलना महंगा, खतरनाक और इंजीनियरों के लिए कष्टप्रद हो सकता है।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/09/google_19.html

Google टैग प्रबंधक एक टैग प्रबंधन उपकरण है जो आपको एक अनुकूल उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस का उपयोग करके अपने सभी मार्केटिंग टूल की स्क्रिप्ट को आसानी से समेकित और सुरक्षित रूप से आगे बढ़ाने की अनुमति देता है। यह उपकरण आपको Google Analytics और Google ऐडवर्ड्स सहित कई प्रकार के टैग सेट करने की अनुमति देता है।

इस चरण-दर-चरण ट्यूटोरियल में, आप सीखेंगे कि Google टैग प्रबंधक को अपनी वर्डप्रेस साइट में कैसे जोड़ा जाए, जिसमें केवल 5 से 10 मिनट का समय लगना चाहिए।

सिडेनोट: यदि आप वर्डप्रेस का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो Shopify या Squarespace के लिए हमारे गाइड देखें।

अवलोकन

हम आगे जो कुछ भी करने जा रहे हैं, उसका त्वरित उच्च-स्तरीय अवलोकन यहां दिया गया है।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/09/google.html

    लक्ष्य: Google टैग प्रबंधक को अपनी WordPress साइट में जोड़ना।
    आदर्श परिणाम: Google टैग प्रबंधक ठीक से स्थापित है और कोई तकनीकी समस्या नहीं है।
    पूर्वापेक्षाएँ: यह विशिष्ट विधि केवल WordPress.org स्थापनाओं पर लागू होती है, इसलिए WordPress.com पर कुछ भी काम नहीं करेगा, लेकिन यदि आपने अपने डोमेन पर वर्डप्रेस स्थापित किया है, तो आपको ठीक होना चाहिए।
    इस क्रिया का महत्व: एक इंटरनेट बाज़ारिया के रूप में, एक GTM खाता एक ऐसा स्थान है जहाँ आपको अपने सभी ट्रैकिंग पिक्सेल लगाने चाहिए क्योंकि यह आपको अनुमति देते हुए अपने सभी टूल, पिक्सेल और कोड को एक केंद्रीकृत स्थान पर आसानी से प्रबंधित करने की अनुमति देता है। उत्पादन को आगे बढ़ाने से पहले अपने परिवर्धन का पूर्वावलोकन करने के लिए और कुछ गलत होने की स्थिति में बहुत आसानी से पिछले संस्करणों पर वापस जाने के लिए।
    यह कहां किया जाता है: यह आपके वर्डप्रेस बैक-एंड और Google टैग मैनेजर दोनों में किया जाएगा।
    जब यह किया जाता है: केवल एक बार। आपको केवल एक बार Google टैग प्रबंधक स्थापित करना होगा, और फिर आप आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं।
    यह कौन करता है: वर्डप्रेस एडमिन जो आपकी वेबसाइट या आपके एनालिटिक्स का प्रबंधन कर रहा है, कोई भी भुगतान अभियान चला रहा है, आपका वेब डेवलपर, या शायद सिर्फ आप।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/09/blog-post_13.html

अपने हाथों को गंदा करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप मुफ्त एसओपी (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर) डाउनलोड करते हैं जो इस ब्लॉग पोस्ट का पूरक है। यह आपको सिखाएगा कि वास्तव में क्या करना है, किन उपकरणों का उपयोग करना है, और लगभग दर्दनाक स्तर के विवरण के साथ क्या देखना है:

खाता स्थापित करना

इससे पहले कि आप Google टैग प्रबंधक के वास्तविक सेटअप की ओर बढ़ें:

     Google टैग सहायक क्रोम एक्सटेंशन इंस्टॉल करें। यह टूल न केवल Google टैग प्रबंधक सेटअप के लिए, बल्कि कई अन्य ट्रैकिंग टूल को डीबग करने के लिए भी अत्यंत सहायक है।

 


यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है तो Google टैग प्रबंधक पर एक नए खाते के लिए साइन अप करें:

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/09/10_20.html

a) यदि आप पहली बार Google टैग प्रबंधक खाता बना रहे हैं, तो आपको एक सेट अप करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

b) अभी के लिए, आप अपनी कंपनी की वेबसाइट और कंपनी का नाम कंटेनर और खाता नाम दोनों के लिए दर्ज कर सकते हैं। हमारे मामले में, यह http://www.asiteaboutemojis.com/ था, जो हमारा परीक्षण स्थल था।

ग) अपने देश का चयन करें।


https://kinexmedia.unicornplatform.page/

https://kinexmedia.bitrix24.site/

https://kinexmedia.teleporthq.app/

https://kinexmedia.umso.co/


डी) "जारी रखें" पर क्लिक करें।


ई) कंटेनर का नाम (वास्तविक वेबसाइट) दर्ज करें।
च) "कंटेनर का उपयोग कहां करें" के तहत, "वेब" चुनें।


छ) सेवा की शर्तों को स्वीकार करें - यदि आप चाहें तो उन्हें पढ़ें, लेकिन संक्षिप्त संस्करण यह है कि आप अपने जीवन को Google पर हस्ताक्षर कर देते हैं।

 https://uchgyaan.blogspot.com/2022/09/blog-post.html


एक बार आप Google टैग प्रबंधक को अपने टैग करेंगे, तो आप Google टैग प्रबंधक को टैग करेंगे। इस बिंदु पर दो बिंदुओं पर लागू करें:

ए) पेज पर विज्ञापन करें:

     जीटीएम कोड कोड: वे संकेतकों के लिए सूचनाएँ और सूचनाएँ दर्ज करें HTML के पहले नंबर दर्ज करें। साइट के सभी वेब पेजों को देखना चाहिए।
     दूसरा जीटीएम: वे <बॉडी> टैग के साथ त्वरित गुणवत्ता के लिए तैयार हों।


याद रखें, यदि आप अपनी साइट को हैंड-कोडिंग या हैंड-डिज़ाइन कर रहे हैं, और यदि आप वहां कोड पेस्ट करना चाहते हैं, तो आप निश्चित रूप से ऐसा कर सकते हैं – लेकिन अन्यथा, यदि आप वर्डप्रेस का उपयोग कर रहे हैं, तो हमारे पास एक आसान तरीका है, जैसा कि नीचे दिखाया गया है .

b) इस पृष्ठ पर दिए गए निर्देश के अनुसार न करें, और इसके बजाय इस आसान विधि (केवल वर्डप्रेस के लिए) का पालन करें:

मैं। जब आप पहली बार Google टैग प्रबंधक के लिए साइन अप करते हैं तो उनके द्वारा ऑफ़र किए जाने वाले कोड के साथ कुछ भी किए बिना "ओके" बटन दबाएं।

ii. जब आप अपना Google टैग प्रबंधक डैशबोर्ड खोलते हैं, तो सबसे पहली चीज़ जो आप देखते हैं वह है आपकी Google टैग प्रबंधक आईडी (ऊपर की ओर)। जब आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर Google टैग प्रबंधक स्थापित करते हैं, तो इसे बाद में प्राप्त करने के लिए राइट-क्लिक करें और इसे एक नोट में कॉपी करें।


iii. ऊपरी दाएं कोने में "सबमिट करें" बटन पर क्लिक करें।

iv. स्क्रीन पर पॉप-अप आपको Google टैग प्रबंधक कंटेनरों के संस्करण नाम और संस्करण विवरण जोड़ने की अनुमति देगा। यह भविष्य में उपयोगी होगा जब आप अन्य Google टैग प्रबंधक कंटेनरों को आगे बढ़ाना चाहेंगे - लेकिन अभी के लिए, आप इसे वैसे ही छोड़ सकते हैं।

 https://uchgyaan.blogspot.com/2022/09/14-google.html

v. GTM कंटेनर को पुश करने के लिए पृष्ठ के शीर्ष पर "प्रकाशित करें" बटन पर क्लिक करें।



vi. विवरण छोड़ें और "जारी रखें" पर क्लिक करें। आपका Google टैग प्रबंधक अब लाइव है।


वर्डप्रेस में जीटीएम जोड़ना

अब जब आपने Google टैग प्रबंधक खाता सेट कर लिया है और अपना पहला कंटेनर प्रकाशित कर दिया है, तो इसे वर्डप्रेस में भी सेट करने का समय आ गया है। ऐसा करने के लिए, आपको एक वर्डप्रेस प्लगइन स्थापित करना होगा, और फिर कस्टम HTML थीम को थोड़ा सा संपादित करना होगा।

     अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड पर जाएं।
     प्लगइन्स पर जाएँ → नया जोड़ें।


"कीवर्ड" के तहत, स्क्रीन के ऊपरी दाएं हाथ में खोज बार पर जाएं और "Google टैग प्रबंधक" खोजें।

आपको वहां बहुत सारे विकल्प उपलब्ध दिखाई देंगे, जिनमें से बहुत सारे काम करते हैं। हालाँकि, सबसे आसान और आज जो मैं आपको दिखाने जा रहा हूँ, वह आमतौर पर पहला है जो दिखाई देता है। इसे "DuracellTomi's Google Tag Manager for WordPress" कहा जाता है।
     "अभी स्थापित करें" पर क्लिक करें।


एक बार स्थापित होने के बाद, "सक्रिय करें" पर क्लिक करें।


नीचे सेटिंग में जाएं, बाईं ओर "Google टैग प्रबंधक" पर क्लिक करें।

पहले अपने Google प्रबंधक खाते से कॉपी की गई Google प्रबंधक आईडी पेस्ट करें।



"कंटेनर कोड प्लेसमेंट" को उसके डिफ़ॉल्ट, "कस्टम" पर छोड़ दें।
     "परिवर्तन सहेजें" पर क्लिक करें।


इसे जाने के लिए आपको अपने वर्डप्रेस टेम्पलेट को थोड़ा सा ट्विक करना होगा। यह एक बार की बात है और एक बार जब आप इसे काम कर लेते हैं, तो आप हमेशा और हमेशा के लिए पिक्सेल विज्ञापन जोड़ और हटा सकते हैं।

ए) PHP कोड को कॉपी करें जो वे "परिवर्तन सहेजें" बटन के ठीक ऊपर दिखाते हैं।

बी) वर्डप्रेस थीम साइडबार में, "उपस्थिति" → "संपादक" पर जाएं।


ग) सुनिश्चित करें कि आप उस वर्डप्रेस थीम को संपादित कर रहे हैं जिसे आपने वर्तमान में अपनी साइट पर स्थापित किया है। हर किसी का विषय थोड़ा अलग दिखने वाला है, लेकिन मैं आपको इसे करने का तरीका दिखाऊंगा जो कि अधिकांश वर्डप्रेस वेबसाइटों पर लागू होना चाहिए।



d) दाईं ओर सूची से "थीम हैडर" चुनें। यदि आपको सूची में "थीम हैडर" नहीं मिल रहा है, तो अपनी "header.php" फ़ाइल देखने के लिए CTRL+F (Windows कीबोर्ड) या Command+F (Mac कीबोर्ड) का उपयोग करें।



ई) बॉडी टैग ढूंढें - यह आमतौर पर शीर्ष के पास होता है। दोबारा, अगर आपको यह नहीं मिल रहा है, तो CTRL+F या Command+F दबाएं और "<body" खोजें।

च) टैग के ठीक बाद एंटर दबाएं। छ) PHP कोड का वह छोटा सा टुकड़ा पेस्ट करें जो Google टैग प्रबंधक प्लगइन ने आपको पहले दिया था।


ज) नीचे स्क्रॉल करें और "अपडेट फाइल" पर क्लिक करें।

एक बार जब आप इस अनुभाग (या निम्न में से किसी एक) के साथ कर लेते हैं, तो इसे इस ब्लॉग पोस्ट के साथ आने वाले मुफ़्त SOP (मानक संचालन प्रक्रिया) पर हो गया के रूप में चिह्नित करना न भूलें (यदि आपने इसे अभी तक डाउनलोड नहीं किया है, इसे ब्लॉग पोस्ट की शुरुआत में प्राप्त करें):


त्रुटियों की जांच

अब जब आपने Google टैग प्रबंधक सेट कर लिया है और इसे अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर स्थापित कर लिया है, तो त्रुटियों की जांच करने का समय आ गया है। इसे गुणवत्ता आश्वासन, या "क्यूए" के रूप में भी जाना जाता है।

     अपनी वेबसाइट पर जाएं।
     आपके द्वारा पहले इंस्टॉल किए गए Google टैग सहायक क्रोम प्लगइन पर क्लिक करें।

सभी डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स को वहीं छोड़ दें।
     "हो गया" पर क्लिक करें।

"सक्षम करें" पर क्लिक करें।

पृष्ठ को पुनः लोड करें और आप देखेंगे कि Google टैग प्रबंधक काम कर रहा है।

इतना ही! इस तरह आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में Google टैग मैनेजर जोड़ते हैं। एक बार ऐसा करने से आप आसानी से एक नया टैग जोड़ सकते हैं, ट्रैक कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट पर सभी पिक्सेल, टूल, ईवेंट और पृष्ठदृश्य निकाल सकते हैं ताकि आप अपने डिजिटल मार्केटिंग प्रयासों को आसानी से प्रबंधित कर सकें।



यदि आप इसे समय-समय पर करना चाहते हैं या अपनी टीम के किसी सदस्य से करना चाहते हैं, तो यहां इस ब्लॉग पोस्ट के साथ आने वाले निःशुल्क एसओपी (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर) को डाउनलोड करें और उसका उपयोग करें।

निष्कर्ष के तौर पर

यदि आप अभी डिजिटल मार्केटिंग के साथ शुरुआत कर रहे हैं, तो हमारे पास कई शानदार गाइड हैं जिनका उपयोग आप आगे बढ़ने के लिए कर सकते हैं। हमारे डिजिटल मार्केटिंग रणनीति गाइड या हमारी एसईओ रणनीति गाइड पर एक नज़र डालें।

स्रोत: https://www.clickminded.com/google-tag-manager-wordpress/