सोमवार, 19 सितंबर 2022

Google खोज कंसोल का उपयोग करके अनुक्रमण त्रुटियों को कैसे खोजें और ठीक करें

यह पूरी SEO प्रक्रिया में एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि अगर क्रॉलिंग या इंडेक्सिंग की समस्या है, तो Google आपकी वेबसाइट को सही ढंग से अनुक्रमित नहीं करेगा और यह आपकी रैंकिंग को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।

Google खोज कंसोल में उपलब्ध उपयोग के लिए दो उपकरण हैं:

सूचकांक कवरेज रिपोर्ट और

यूआरएल निरीक्षण उपकरण।

टूल तक पहुंच प्राप्त करने के लिए, पहला कदम अपनी वेबसाइट को Google खोज कंसोल से जोड़ना और सत्यापित करना है।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/09/google.html

यदि आप पहले ही ऐसा कर चुके हैं, तो आप अगले चरणों के साथ आगे बढ़ सकते हैं।.

इंडेक्स कवरेज रिपोर्ट क्या है?

अनुक्रमणिका कवरेज रिपोर्ट Google खोज कंसोल में उपलब्ध है और आपको दिखाती है कि आपके कौन से पृष्ठ Google द्वारा सफलतापूर्वक अनुक्रमित किए गए हैं और कौन से पृष्ठ किसी त्रुटि के कारण अनुक्रमित नहीं किए गए हैं।

प्रत्येक पृष्ठ के लिए, आप त्रुटि के बारे में अधिक विवरण प्राप्त कर सकते हैं और आपके पास Google से आपके वेब पृष्ठों या वेबसाइट को समग्र रूप से पुन: अनुक्रमित करने का अनुरोध करने का विकल्प है।

     इंडेक्स कवरेज रिपोर्ट ने Google वेबमास्टर टूल्स में पहले उपलब्ध 'क्रॉल एरर्स' रिपोर्ट को बदल दिया है।

इंडेक्स कवरेज रिपोर्ट में त्रुटियां कैसे खोजें

Google खोज कंसोल में लॉगिन करें और ड्रॉपडाउन सूची (ऊपरी बाएं कोने) से अपना प्राथमिक डोमेन चुनें।

इंडेक्स कवरेज रिपोर्ट देखने के लिए इंडेक्स के अंतर्गत COVERAGE पर क्लिक करें

आप देखेंगे कि रिपोर्ट के शीर्ष भाग में 4 टैब हैं:

     गलती
     वार्मिंग के साथ मान्य
     वैध
     छोड़ा गया

चूंकि हमारा लक्ष्य किसी भी अनुक्रमण त्रुटि की जांच करना है, हम ERROR टैब का उपयोग करेंगे।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/09/blog-post_13.html

समस्या निवारण प्रक्रिया में दो भाग होते हैं:

     सबसे पहले त्रुटियों की पहचान करना है
     दूसरा त्रुटियों को समझना और उन्हें ठीक करना

सुनिश्चित करें कि केवल त्रुटि टैब हाइलाइट किया गया है और विवरण अनुभाग तक नीचे स्क्रॉल करें।

आप देखेंगे कि त्रुटियों को श्रेणियों में बांटा गया है। संभावित मान हैं:

     "सर्वर त्रुटि (5xx)"
     "पुनर्निर्देशित त्रुटि"
     "सबमिट किया गया URL एक सॉफ्ट 404 प्रतीत होता है"
     "सबमिट किया गया यूआरएल 'नोइंडेक्स' के रूप में चिह्नित है
     “सबमिट किया गया URL robots.txt द्वारा अवरोधित है”
     "सबमिट किया गया URL अनधिकृत अनुरोध लौटाता है (401)"
     "सबमिट किए गए URL में क्रॉल समस्या है"
     "सबमिट किया गया यूआरएल नहीं मिला (404)"

प्रत्येक त्रुटि श्रेणी के लिए, आप सत्यापन स्थिति, प्रवृत्ति और प्रभावित पृष्ठों की संख्या देख सकते हैं।

प्रभावित पृष्ठों के बारे में अधिक विवरण देखने के लिए आप किसी भी पंक्ति पर क्लिक कर सकते हैं।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/09/2021-10.html


 

इंडेक्स कवरेज रिपोर्ट त्रुटियों को कैसे ठीक करें

अब जब आपने सीख लिया है कि किसी भी त्रुटि को कैसे खोजना है, तो आइए देखें कि उन्हें कैसे ठीक किया जाए।

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, त्रुटियों को 8 श्रेणियों में बांटा गया है और त्रुटि के प्रकार के आधार पर, हम इसे ठीक करने के लिए एक अलग पथ का अनुसरण कर सकते हैं।
"सबमिट किए गए URL में क्रॉल समस्या है" त्रुटियों को कैसे ठीक करें

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/09/blog-post.html

क्रॉल समस्या का मतलब है कि किसी पेज में समस्याएं हैं और Google उसे इंडेक्स नहीं कर सकता. आपको यह पता लगाना होगा कि वास्तव में समस्या क्या है, इसे ठीक करें और पृष्ठ को Google को पुनः सबमिट करें।

     पहला कदम INSPECT URL बटन पर क्लिक करना है।
     फिर दाएँ मेनू से देखें क्रॉल किए गए पृष्ठ और अधिक जानकारी पर क्लिक करें

किसी पृष्ठ में क्रॉल की समस्या होने का एक सबसे सामान्य कारण यह है कि जब Google ने पृष्ठ को अनुक्रमित करने का प्रयास किया तो कुछ पृष्ठ संसाधन (छवियां, सीएसएस, जावास्क्रिप्ट) लोड नहीं किए जा सके।

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/09/14-google.html

आगे की जांच करने से पहले, आपको चाहिए:

     एक नई ब्राउज़र विंडो खोलें और पेज पर जाएँ। यदि यह ठीक लोड होता है तो शायद त्रुटियां अस्थायी थीं।
     त्रुटि रिपोर्ट को ताज़ा करने के लिए Google को बाध्य करने के लिए लाइव URL का परीक्षण करें बटन पर क्लिक करें।
     अधिक जानकारी में विवरण की फिर से समीक्षा करें।
     पेज को Google को फिर से सबमिट करने के लिए रिक्वेस्ट इंडेक्सिंग बटन पर क्लिक करें।


इंडेक्स कवरेज रिपोर्ट पर वापस जाएं और उस पेज पर जाएं जिसमें समस्याएं हैं और वैलिडेट फिक्स बटन पर क्लिक करें


आपके अनुक्रमण अनुरोध के परिणामों के बारे में Google आपको ईमेल द्वारा सूचित करेगा।

अगर टेस्ट लाइव यूआरएल बटन पर क्लिक करने के बाद भी आपको त्रुटियां या संसाधन नहीं मिलते हैं, तो आपको पहले अपना एचटीएमएल कोड बदलकर त्रुटियों को ठीक करना चाहिए और फिर इंडेक्सिंग और फिक्स को मान्य करने का अनुरोध करना चाहिए।

"सबमिट किया गया URL नहीं मिला (404)" त्रुटियों को कैसे ठीक करें

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/09/10.html

इस प्रकार की त्रुटियों को ठीक करना आसान है। इसका मतलब यह है कि Google बॉट द्वारा अनुक्रमण के समय एक पृष्ठ पाया जा सकता है।

ज्यादातर मामलों में, यह एक झूठा अलार्म हो सकता है। तो, पहली बात यह जांचना है कि पृष्ठ सही ढंग से नहीं मिला है।

सूची में से एक पृष्ठ पर क्लिक करें और फिर URL का निरीक्षण करें बटन पर क्लिक करें।

Google अनुक्रमणिका से डेटा प्राप्त करने की प्रतीक्षा करते समय, एक नई ब्राउज़र विंडो खोलें और URL टाइप करें।

अगर आपकी वेबसाइट पर पेज मिलता है और आप इसे गूगल इंडेक्स में जोड़ना चाहते हैं तो:

    टेस्ट लाइव यूआरएल बटन पर क्लिक करें।
    अनुरोध अनुक्रमण पर क्लिक करें।
    रिपोर्ट पर वापस जाएं और VALIDATE FIX पर क्लिक करें।

यदि यह एक ऐसा पृष्ठ है जो वास्तव में 404 कोड देता है और आप नहीं चाहते कि Google इसे अनुक्रमित करे, तो आपके पास दो विकल्प हैं:



सबसे पहले, इसे वैसे ही छोड़ दें। Google धीरे-धीरे पेज को इंडेक्स से हटा देगा। यह सामान्य है और उन पृष्ठों के लिए होने की उम्मीद है जो अब मान्य नहीं हैं या किसी वैध कारण से हटाए गए हैं।

दूसरा, अपनी वेबसाइट पर संबंधित पृष्ठ पर 301 पुनर्निर्देशन का उपयोग करके पृष्ठ को पुनर्निर्देशित करना।

सर्वर त्रुटि को कैसे ठीक करें (5xx)

यहां सूचीबद्ध पृष्ठों को Google बॉट द्वारा एक्सेस नहीं किया जा सका क्योंकि या तो सर्वर डाउन था या इस समय उपलब्ध नहीं था।

आम तौर पर आपके पास कोई सर्वर त्रुटि रिपोर्ट नहीं होनी चाहिए। यदि आपके पास बहुत सारी त्रुटियां हैं, तो इसका मतलब है कि आपके सर्वर में समस्याएं हैं और आपको इसका पता लगाने के लिए और जांच करनी चाहिए।

यदि आपके पास कुछ त्रुटियां हैं, तो संभवत: पृष्ठ को अस्थायी रूप से एक्सेस नहीं किया जा सकता है और इसका मतलब है कि आप Google से पृष्ठ को फिर से अनुक्रमित करने का अनुरोध कर सकते हैं।

इस प्रक्रिया का पालन करें:

प्रभावित पृष्ठों में से किसी एक पर क्लिक करें और आपको दाईं ओर विकल्पों के साथ एक मेनू मिलेगा।


सबसे पहले, INSPECT URL पर क्लिक करें। Google आपको Google अनुक्रमणिका से त्रुटियों के बारे में अधिक जानकारी देगा।

यूआरएल Google पर नहीं है: अनुक्रमण त्रुटियां

यदि आपको संदेश मिलता है "url Google पर नहीं है: अनुक्रमण त्रुटियां" इसका अर्थ है कि Google ने या तो URL को अपनी अनुक्रमणिका से हटा दिया है क्योंकि वे इसे एक्सेस नहीं कर सके या यह उनकी अनुक्रमणिका में नहीं है क्योंकि जब उन्होंने पहली बार क्रॉल करने का प्रयास किया तो यह उपलब्ध नहीं था .

इन कदमों का अनुसरण करें:

एक नई ब्राउज़र विंडो खोलें और URL पर नेविगेट करें। अगर यह ठीक लोड होता है तो जीएससी पर वापस जाएं और टेस्ट लाइव यूआरएल बटन पर क्लिक करें।

Google पेज को फिर से लाएगा और आपके अधिक विवरण देगा। यदि यह एक अस्थायी त्रुटि थी, तो आप पृष्ठ को Google को पुनः सबमिट करने के लिए अनुक्रमणिका का अनुरोध करें बटन पर क्लिक कर सकते हैं

यदि पृष्ठ ब्राउज़र में लोड नहीं होता है, तो आपको यह पता लगाना होगा कि समस्या क्या है और फिर GSC पर फिर से जाएं, TEST LIVE ULR पर क्लिक करें और फिर अनुक्रमण का अनुरोध करें।

यदि आप त्रुटि का समाधान नहीं कर सकते हैं, तो पृष्ठ में एक “noindex” हेडर टैग जोड़ने पर विचार करें और इसे अपने साइटमैप से हटा दें। यह Google को निर्देश देगा कि वह पेज को एक्सेस करना बंद कर दे और इस पेज से संबंधित किसी भी त्रुटि की रिपोर्ट करना बंद कर दे।
रीडायरेक्ट त्रुटियों को कैसे ठीक करें



जब आपको 'रीडायरेक्ट एरर' मिलता है, तो इसका मतलब है कि पेज को Google बॉट द्वारा एक्सेस नहीं किया जा सकता क्योंकि यह उस पेज पर रीडायरेक्ट करता है जो मौजूद नहीं है या काम नहीं कर रहा है।

रीडायरेक्ट त्रुटियों को ठीक करने की प्रक्रिया पहले की तरह ही है।

    निरीक्षण URL पर क्लिक करें
    त्रुटियों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें
    लाइव टेस्ट यूआरएल पर क्लिक करें
    त्रुटि को ठीक करें और अनुक्रमण का अनुरोध करें
    वापस जाएं और Validate FIX . पर क्लिक करें

यदि सब कुछ ठीक है और त्रुटि ठीक हो गई है, तो आपको सत्यापन कॉलम में एक PASSED संदेश दिखाई देगा।

कैसे ठीक करें "सबमिट किया गया URL एक सॉफ्ट 404 लगता है" त्रुटियाँ

जब आपको सॉफ्ट 404 त्रुटि मिलती है तो इसका मतलब है कि पेज नहीं मिला (क्योंकि यह मौजूद नहीं है) लेकिन सर्च इंजन को यह बताने के बजाय कि इसे अनदेखा किया जाना चाहिए, इसने एक वैध कोड लौटा दिया।

आपकी वेबसाइट पर ऐसे पृष्ठ हो सकते हैं जिन तक सीधे पहुँचा नहीं जा सकता है, लेकिन केवल एक उपयोगकर्ता द्वारा एक विशिष्ट कार्रवाई पूरी करने के बाद।

उदाहरण के लिए, मान लें कि आपका चेकआउट पृष्ठ केवल उपयोगकर्ताओं को तब दिखाया जाता है जब उन्होंने अपने शॉपिंग कार्ट में कोई आइटम जोड़ा हो।

यदि आपके पास अभी भी आपके साइटमैप में पृष्ठ सूचीबद्ध है, तो Google इसे क्रॉल करने का प्रयास करेगा, लेकिन इसे नहीं मिलेगा क्योंकि कार्ट में कोई आइटम नहीं जोड़ा गया था।

सॉफ्ट 404 एरर के लिए क्या करें?

     आपको उन पृष्ठों के लिए 404 कोड वापस करने होंगे जो मान्य नहीं हैं
     उन्हें अपने साइटमैप से हटा दें ताकि Google उन तक पहुंच न सके
     उन्हें एक मान्य पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित करें
     कुछ मत करो। कभी-कभी सॉफ्ट 404 त्रुटियां सामान्य और अपेक्षित होती हैं।

"सबमिट किए गए URL को 'noindex' के रूप में चिह्नित" त्रुटियों को कैसे ठीक करें

यह वास्तव में कोई त्रुटि नहीं है। इसका मतलब यह है कि एक पृष्ठ अनुक्रमण के लिए प्रस्तुत किया गया था (आपके साइटमैप के माध्यम से) लेकिन इसमें 'नोइंडेक्स' निर्देश है जो खोज इंजनों को इसे अपनी अनुक्रमणिका में न जोड़ने का निर्देश देता है।

आपको क्या करना चाहिए उन पृष्ठों की सूची की समीक्षा करें जिनमें 'noindex' टैग है और सुनिश्चित करें कि आप उन्हें Google अनुक्रमणिका में नहीं चाहते हैं।

अगर किसी पेज को गलत तरीके से 'नोइंडेक्स' के रूप में टैग किया गया था, तो हेडर और रिक्वेस्ट इंडेक्सिंग से पेज डायरेक्टिव को हटा दें।

"सबमिट किए गए URL को robots.txt द्वारा अवरोधित किया गया" त्रुटियों को कैसे ठीक करें

अनुक्रमण के लिए सबमिट किया गया एक पृष्ठ (आपके साइटमैप के माध्यम से) लेकिन आपकी robots.txt फ़ाइल में एक नियम है जो खोज इंजनों को इसे अनुक्रमित न करने का निर्देश देता है।

आपको ऊपर की तरह ही प्रक्रिया का पालन करना चाहिए यानी जांच लें कि क्या पृष्ठों को Google अनुक्रमणिका से अवरुद्ध किया जाना है या नहीं।
कैसे ठीक करें "सबमिट किया गया URL अनधिकृत अनुरोध लौटाता है (401)" त्रुटियाँ

आपके साइटमैप में एक पृष्ठ शामिल है लेकिन Google इसे एक्सेस नहीं कर सकता क्योंकि यह पासवर्ड से सुरक्षित है।

चूंकि ये पृष्ठ सार्वजनिक रूप से उपलब्ध नहीं हैं, इसलिए आपको:

     उन्हें अपने साइटमैप से हटाएं
     पृष्ठ के शीर्षलेख में 'noindex' निर्देश जोड़ें
     अपनी robots.txt फ़ाइल में निर्देशिका (या संरक्षित क्षेत्रों) को अवरुद्ध करें

URL निरीक्षण उपकरण का उपयोग कैसे करें

URL निरीक्षण टूल से आप अपनी वेबसाइट के किसी भी पृष्ठ की अनुक्रमणिका स्थिति की जांच कर सकते हैं और त्रुटियों का निवारण कर सकते हैं या Google से आपकी वेबसाइट या किसी विशेष पृष्ठ को पुन: अनुक्रमित करने का अनुरोध कर सकते हैं।

     URL निरीक्षण टूल ने दो टूल को बदल दिया जो पहले Google वेबमास्टर टूल में उपलब्ध थे: FECTH AS GOOGLE और BLOCKED RESOURCES रिपोर्ट।

URL निरीक्षण उपकरण का उपयोग करने के लिए पृष्ठ के शीर्ष पर पाए जाने वाले किसी भी URL ड्रॉपडाउन का निरीक्षण करें में बस कोई भी URL टाइप करें।

आप या तो अपना वेबसाइट डोमेन या एक विशिष्ट URL दर्ज कर सकते हैं।

URL निरीक्षण उपकरण का उपयोग INDEX COVERAGE REPORT में रिपोर्ट की गई त्रुटियों के निवारण के लिए किया जा सकता है (जैसा कि ऊपर बताया गया है) या:

     अपनी वेबसाइट को Google को पुनः सबमिट करें
     Google को किसी विशेष पृष्ठ को पुनः सबमिट करें।

अपनी वेबसाइट को Google को पुनः सबमिट कैसे करें

जब आप अपनी वेबसाइट में कई बदलाव करते हैं और अनुक्रमण प्रक्रिया को तेज़ करना चाहते हैं, तो आप Google से अपनी वेबसाइट को फिर से अनुक्रमित करने का अनुरोध कर सकते हैं।

URL INSPECTION TOOL में अपना डोमेन टाइप करें।

अनुरोध अनुक्रमण पर क्लिक करें।


Google को वेब पेज को फिर से कैसे सबमिट करें

यदि कोई पृष्ठ सामग्री नाटकीय रूप से बदल गई है और आप Google को परिवर्तनों के बारे में सूचित करना चाहते हैं, तो आप प्रक्रिया को गति देने के लिए URL निरीक्षण उपकरण और अनुरोध अनुक्रमण बटन का उपयोग कर सकते हैं।

प्रक्रिया आपकी वेबसाइट को फिर से सबमिट करने जैसी ही है (ऊपर बताया गया है)।

अनुरोध अनुक्रमण सुविधा का उपयोग कब करें?

Google किसी वेबसाइट या वेबपेज में किए गए परिवर्तनों को जानने में बहुत अच्छा है, इसलिए अधिकांश मामलों में आपको 'अनुरोध अनुक्रमण' सुविधा का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होती है।

कुछ मान्य उपयोग हैं:

     जब आप डोमेन माइग्रेट करते हैं
     जब आप http से https . पर माइग्रेट करते हैं
     जब आप वेबसाइट को नया स्वरूप देते हैं
     जब आप समय-संवेदी समाचार प्रकाशित करते हैं और आप इसके बारे में Google को सूचित करना चाहते हैं।

निष्कर्ष

जब आप अपने Google Search Console खाते में त्रुटियां देखें तो घबराएं नहीं। कई मामलों में त्रुटियाँ मान्य और अपेक्षित होती हैं।

आपकी प्राथमिकता किसी भी CRAW समस्या या नहीं मिली (404) त्रुटियों को हल करना है क्योंकि ये सीधे आपकी रैंकिंग से संबंधित त्रुटियां हैं।

स्रोत: https://www.reliablesoft.net/fix-errors-google-search-console/

गुरुवार, 15 सितंबर 2022

Google कीवर्ड प्लानर का उपयोग किस लिए किया जाता है?

कीवर्ड प्लानर टूल विपणक को महत्वपूर्ण कीवर्ड खोजने और कुछ कीवर्ड जैसे खोज संख्या, प्रतिस्पर्धा और विज्ञापन मूल्य निर्धारण के लिए डेटा खोजने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

यदि आपने अभी अपनी खोज इंजन विपणन यात्रा शुरू की है, तो खोजशब्द अनुसंधान के साथ शुरुआत करने के लिए एक बढ़िया जगह है। यदि आप पहले से ही Google Ads (जिसे पहले AdWords कहा जाता था) का उपयोग कर रहे हैं या अपनी मार्केटिंग रणनीति में खोज विज्ञापनों को शामिल करना शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो Google का कीवर्ड प्लानर आपको आरंभ करने के लिए एक बेहतरीन टूल है।

इससे पहले कि हम कीवर्ड प्लानर में गोता लगाएँ और यह कैसे काम करता है, हम कीवर्ड रिसर्च का एक संक्षिप्त विवरण देंगे और यह ऑर्गेनिक और पेड डिजिटल मार्केटिंग अभियानों दोनों के लिए क्यों महत्वपूर्ण है।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/09/blog-post_13.html

कीवर्ड रिसर्च क्या है और यह क्यों जरूरी है?

यदि आप सर्च इंजन मार्केटिंग में नए हैं, तो जान लें कि SERP में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए आपकी वेबसाइट को अनुकूलित करने के लिए कीवर्ड रिसर्च यकीनन सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक है।

खोजशब्द अनुसंधान एसईओ में एक मुख्य कार्य है जिसमें लोकप्रिय शब्दों या वाक्यांशों की पहचान करना शामिल है जो आपके व्यवसाय या उद्योग के लिए प्रासंगिक हैं ताकि यह पता लगाया जा सके कि किसके लिए रैंक करना है। कई व्यवसाय उन खोजशब्दों की सूची बनाकर शुरू करते हैं जो उनके व्यवसाय के लिए प्रासंगिक हैं लेकिन एक बार आपके पास वह सूची हो जाने के बाद आपको यह मूल्यांकन करना शुरू करना होगा कि कौन से खोजशब्द आपके व्यक्तिगत अभियानों और साइट पृष्ठों के लिए सबसे अच्छा काम करेंगे।

कीवर्ड शोध आपको अलग-अलग कीवर्ड की मांग को बेहतर ढंग से समझने में मदद करता है और ऑर्गेनिक और सशुल्क खोज परिणामों में उन शर्तों के लिए प्रतिस्पर्धा करना कितना कठिन होगा। प्रतिस्पर्धा को समझने से आपको SERP में बेहतर रैंक करने के लिए अपनी रणनीति और अनुकूलन प्रयासों को समायोजित करने में मदद मिलेगी।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/09/2021-10.html

उचित खोजशब्द अनुसंधान आपको SERP में उत्पादों या जानकारी को खोजने के लिए खोजकर्ता भाषा का उपयोग करने के विभिन्न तरीकों के साथ प्रदान करना चाहिए। यह आपको नए सामग्री विचारों को खोजने, अपने दर्शकों के बारे में अधिक जानने और उद्योग शब्दजाल पर आपको अद्यतित रखने में भी मदद कर सकता है।

अंततः, उचित खोजशब्द अनुसंधान करके, आप लक्षित सामग्री बनाने में सक्षम होना चाहिए जिससे आपकी वेबसाइट पर सीधे यातायात और रूपांतरण लाने में मदद मिल सके। जबकि कई खोजशब्द अनुसंधान उपकरण उपलब्ध हैं, यदि आप Google विज्ञापनों का उपयोग कर रहे हैं, तो खोजशब्द योजनाकार आपके शोध को शुरू करने और नए अभियान शुरू करने का एक शानदार तरीका है।

गूगल कीवर्ड प्लानर क्या है?

Google का कीवर्ड प्लानर आपके खोज नेटवर्क अभियानों में उपयोग किए जाने वाले कीवर्ड पर शोध करने में आपकी सहायता करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह एक आसान मुफ़्त टूल है जो आपको अपने व्यवसाय से संबंधित कीवर्ड खोजने और उन्हें प्राप्त होने वाली अनुमानित मासिक खोजों के साथ-साथ उन्हें लक्षित करने की लागतों को देखने की अनुमति देता है।

Google Ads कीवर्ड प्लानर का उपयोग इसके लिए किया जाता है:

     नए खोज कीवर्ड की खोज
     कीवर्ड के लिए औसत मासिक खोज संख्या देखना
     लागत निर्धारित करने में मदद करना
     नए खोज विज्ञापन अभियान बनाना

नए खोजशब्दों की खोज

जब आप अपने अभियान में उपयोग करने के लिए संभावित खोजशब्दों पर शोध करना शुरू करते हैं, तो खोजशब्द योजनाकार संबंधित खोजशब्दों के लिए सुझाव प्रदान कर सकता है। यह बहुत अच्छा है यदि आप वास्तव में यह नहीं जानते हैं कि अपने पृष्ठों के लिए खोजशब्द खोजने के लिए कहाँ से शुरू करें।


 उदाहरण के लिए, आप "पुरुषों की टी-शर्ट" या "पुरुषों के लिए टी-शर्ट" जैसे अधिक व्यापक खोज शब्दों में टाइप करके शुरू कर सकते हैं और कीवर्ड प्लानर आपको उन कीवर्ड पर अंतर्दृष्टि और साथ ही संबंधित कीवर्ड की सूची दिखाएगा।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/09/lsi-google.html

आपके आरंभिक कीवर्ड जितने व्यापक होंगे, आपको उतने ही अधिक सुझाव दिखाई देंगे, हालांकि बहुत विशिष्ट या बहुत सामान्य होने की अनुशंसा नहीं की जाती है। उदाहरण के लिए, "पुरुषों की टी-शर्ट" से शुरू करने के बजाय, आप उस टी-शर्ट की शैली से शुरू कर सकते हैं जिसे आप "पुरुषों के क्रू नेक टी-शर्ट" की तरह बेचना चाहते हैं।

औसत मासिक खोजें देखें

कीवर्ड प्लानर का उपयोग करने का एक अन्य लाभ यह है कि आप कीवर्ड के लिए अनुमानित मासिक खोजों को देखने में सक्षम हैं। यह जानना कि आपके उद्योग में कीवर्ड कितनी बार खोजे जाते हैं, आपके अभियान के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। आप उन खोजशब्दों को लक्षित नहीं करना चाहेंगे जिनका उपयोग कोई नहीं कर रहा है, लेकिन आप उन खोजशब्दों को भी लक्षित नहीं करना चाहते हैं जिनकी खोज मात्रा हास्यास्पद रूप से अधिक है क्योंकि वे अधिक प्रतिस्पर्धी होते हैं।

यह आपको यह समझने में भी मदद करता है कि कुछ उत्पादों या सूचनाओं को खोजने के लिए लोग किन कीवर्ड या वाक्यांशों का सबसे अधिक उपयोग कर रहे हैं। उपयोगकर्ता को समझना और वे आपके उत्पादों की खोज कैसे करेंगे, यह आपके अभियान और रणनीतियों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/09/10.html

आमतौर पर, कोई कीवर्ड जितना व्यापक होता है, उसकी मासिक खोज उतनी ही अधिक होती है; अधिक विशिष्ट, कम मासिक खोजें। आपकी रणनीति के आधार पर, आप अधिक विशिष्ट प्रश्नों पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं ताकि आप उन लोगों तक पहुंच सकें जो खरीदने के लिए तैयार हैं।

खोजशब्दों के लिए लागत खोजें

जिन खोजशब्दों को आप लक्षित करना चाहते हैं उनकी लागत आपके अभियान के लिए विचार करने का एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू है। सौभाग्य से, कीवर्ड प्लानर आपके विज्ञापन को किसी कीवर्ड की खोजों पर दिखाने के लिए औसत लागत प्रदान करता है, इसलिए यह चुनना और चुनना आसान है कि कौन से कीवर्ड आपकी रणनीति और बजट के लिए सबसे उपयुक्त हैं।


 

आमतौर पर, यदि औसत मासिक खोज अधिक होती है, तो आमतौर पर लागतें भी अधिक होती हैं क्योंकि उन खोजशब्दों के लिए बहुत प्रतिस्पर्धा होती है। यदि औसत मासिक खोज कम है तो परिणाम आम तौर पर विपरीत होता है, हालांकि आप जिस उद्योग में हैं, उसके आधार पर अपवाद हैं।

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/09/google-ux.html

हालांकि याद रखें, आपके विज्ञापनों की लागत आपके कीवर्ड, आपकी बजट सेटिंग और आपके गुणवत्ता स्कोर सहित कई कारकों द्वारा निर्धारित की जाएगी।

नए अभियान बनाना

चूंकि कीवर्ड प्लानर को Google Ads के साथ उपयोग करने के लिए बनाया गया था, यह आपको गहन कीवर्ड अनुसंधान के आधार पर आसानी से नए अभियान बनाने की अनुमति देता है।

एक अभियान बनाने से आप एक अनुशंसित बजट चुन सकते हैं या अपनी स्वयं की आवश्यकताओं के आधार पर एक कस्टम दैनिक बजट दर्ज कर सकते हैं। एक बार आपका अभियान लागू हो जाने के बाद, आप कीवर्ड प्लानर में "टूल्स और सेटिंग्स" आइकन के तहत उस तक पहुंच सकते हैं, जिससे आपके अभियान को शुरू से अंत तक एक ही स्थान पर देखना आसान हो जाता है।

हालांकि कीवर्ड प्लानर को Google Ads के साथ उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया था, कृपया ध्यान दें कि यह अभी भी SEO कीवर्ड रिसर्च और प्लानिंग के लिए एक मूल्यवान टूल है। कई विपणक यह सुनिश्चित करने का प्रयास करते हैं कि उनके भुगतान किए गए विज्ञापन अभियान और उनके एसईओ अभियान को गठबंधन किया गया है ताकि वे दोनों मार्केटिंग रणनीतियों में अपने सर्वोत्तम कीवर्ड के लिए यातायात को अनुकूलित कर सकें।

कीवर्ड प्लानर का उपयोग करने के लिए आपके पास पहले एक Google Ads खाता होना चाहिए, और अपने विज्ञापन अभियान, विज्ञापन समूह और स्वयं विज्ञापन सेट करने की प्रक्रिया शुरू करनी होगी।

इसके बाद आप कीवर्ड उपायों को सीधे कीवर्ड प्लानर में टाइप करके, या URL जोड़कर खोज सकते हैं।


एक बार जब आपको वे कीवर्ड मिल जाएं जिनका आप उपयोग करना चाहते हैं, तो आप उन्हें अपने विज्ञापन समूहों में विज्ञापन करने वाले कीवर्ड के बगल में स्थित "+" चिह्न पर क्लिक करके अपनी योजना में उनका विज्ञापन कर सकते हैं।

https://chwawa.com/blog/888836/what-is-magento-2-how-is-it-better-than-magento-1/

 
कीवर्ड प्लानर का उपयोग कैसे करें

कीवर्ड प्लानर का उपयोग करने के सबसे बड़े लाभों में से एक यह है कि यह उपयोग करने के लिए मुफ़्त है, हालाँकि जब आप टूल तक पहुँचने का प्रयास करते हैं तो यह आपसे पहले एक Google Ads अभियान स्थापित करने के लिए कहता है। यदि आप पहले से ही अपने सशुल्क खोज विज्ञापनों के लिए कीवर्ड प्लानर का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो एक अभियान स्थापित करना कोई बड़ी बात नहीं होनी चाहिए, हालांकि यदि आप विज्ञापनों के लिए इसका उपयोग करने की योजना नहीं बनाते हैं, तब भी Google आपको सेट अप करने के लिए कहता है एक अभियान।

https://www.bloggalot.com/technology/what-is-cloaking--how-many-types-of-cloaking-are-there

इस अभियान को बनाने के संकेत को बायपास करने के सरल तरीके हैं, लेकिन मान लें कि आप अपने भुगतान किए गए विज्ञापनों के लिए कीवर्ड प्लानर का उपयोग कर रहे हैं क्योंकि टूल का उद्देश्य यही है। एक बार जब आप खोजशब्द योजनाकार तक पहुँच प्राप्त कर लेते हैं तो आपके पास आरंभ करने के लिए दो विकल्प होते हैं:

    "कीवर्ड खोजें"
    "खोज मात्रा और पूर्वानुमान प्राप्त करें"

खोजशब्द ढूँढ़ने से आप अपने खोजशब्द सुझाव दर्ज कर सकते हैं और मिलते-जुलते खोजशब्द खोज सकते हैं जो आपके उत्पादों या सेवाओं में रुचि रखने वाले लोगों तक पहुँचने में आपकी मदद करते हैं। खोज मात्रा प्राप्त करें और पूर्वानुमान आपको अपने वांछित कीवर्ड के लिए खोज मात्रा और ऐतिहासिक मीट्रिक के साथ-साथ भविष्य के प्रदर्शन के लिए पूर्वानुमान देखने की अनुमति देता है।


खोजशब्दों में, Google आपको आपके व्यवसाय से संबंधित शब्द, वाक्यांश या यूआरएल दर्ज करने का निर्देश देता है और यह आपके द्वारा दर्ज किए गए खोजशब्दों के साथ-साथ खोजशब्द सुझावों के साथ प्रतिक्रिया करता है। प्रत्येक सुझाव में औसत मासिक खोजों, प्रतिस्पर्धा और पृष्ठ के शीर्ष बोली के लिए उच्च और निम्न लागतों की जानकारी शामिल होती है जिसका हमने पहले उल्लेख किया था।

यह उपकरण आपकी प्रतिस्पर्धाओं की खोजशब्द रणनीतियों को भी दूर करने के लिए भी बहुत अच्छा है। यदि आप किसी कीवर्ड या वाक्यांश के बजाय URL दर्ज करते हैं, तो आप अपने प्रतिस्पर्धियों की जासूसी कर सकते हैं और वे कीवर्ड चुरा सकते हैं जिनका वे अक्सर अपनी साइट पर उपयोग करते हैं। आपको बस एक वेबसाइट से शुरू करने के लिए स्विच ओवर करना होगा और उस वेबसाइट पर लक्षित सभी कीवर्ड देखने के लिए URL में पेस्ट करना होगा।

https://www.articlecluster.com/decoding-affiliate-marketing-know-what-and-why/

खोज मात्रा और पूर्वानुमान विकल्प में, कोई कीवर्ड सुझाव नहीं हैं। इसके बजाय, यह दिखाता है कि यदि आप Google Ads पर अपने चुने हुए कीवर्ड के लिए विज्ञापन चलाने का निर्णय लेते हैं तो आप कितने क्लिक और इंप्रेशन की उम्मीद कर सकते हैं। आप अनुमानित लागतें, क्लिक-थ्रू-दर और मूल्य-प्रति-क्लिक भी देखेंगे।

यदि आपके पास कीवर्ड की एक लंबी सूची है और आप उनकी खोज मात्रा की जांच करना चाहते हैं तो यह सुविधा वास्तव में सहायक है। हालाँकि, यह खोजशब्दों के लिए सुझाव नहीं देता है। आपको बस इतना करना है कि अपने खोजशब्दों की सूची को खोज क्षेत्र में कॉपी और पेस्ट करें और "आरंभ करें" चुनें।

दोनों टूल समान कीवर्ड परिणाम पृष्ठ दिखाते हैं, उन पर जानकारी आपके द्वारा चुने जाने के आधार पर थोड़ी भिन्न होती है।

कीवर्ड परिणाम पृष्ठ का उपयोग करना

एक बार जब आप कीवर्ड परिणाम पृष्ठ पर पहुंच जाते हैं, तो आप कीवर्ड प्लानर टूल का अधिकतम लाभ उठाने के लिए परिणामों को फ़िल्टर और सॉर्ट कर सकते हैं।

खोजशब्द परिणाम पृष्ठ के शीर्ष पर चार लक्ष्यीकरण विकल्प हैं: स्थान, भाषा, खोज नेटवर्क और दिनांक सीमा।


स्थान आपको उस देश या देशों का चयन करने की अनुमति देता है, जिनकी आप मार्केटिंग करना चाहते हैं। जब तक आप डिफ़ॉल्ट जनसांख्यिकी से बाहर के उपयोगकर्ताओं को लक्षित करना शुरू नहीं करना चाहते, तब तक आप अधिकांश समय इन विकल्पों को अकेला छोड़ सकते हैं।

https://www.toduhs.com/how-seo-is-affected-by-frequent-redirects/

भाषा उन खोजशब्दों की भाषा है जिनके बारे में आप जानकारी चाहते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए डिफ़ॉल्ट स्वचालित रूप से अंग्रेजी है, इसलिए ज्यादातर मामलों में आप इन विकल्पों को अकेला छोड़ देंगे। खोज नेटवर्क यह दर्शाता है कि आप केवल Google पर या उनके किसी खोज भागीदार पर विज्ञापन देना चाहते हैं या नहीं। तारीख की सीमा आम तौर पर 12 महीने पर सेट की जाती है, और आमतौर पर इसे वैसे ही रहने की सलाह दी जाती है।

अगली सबसे महत्वपूर्ण विशेषता फ़िल्टर जोड़ें विकल्प है जो आपके सुझाए गए कीवर्ड के ऊपर दिखाई देता है। खोजशब्द पाठ, खोजशब्द बहिष्कृत करें, वयस्क उपाय बहिष्कृत करें, औसत मासिक खोजें, प्रतिस्पर्धा, विज्ञापन छापे शेयर और पृष्ठ शीर्ष बोली सहित कई फ़िल्टरिंग विकल्प उपलब्ध हैं।

कीवर्ड प्लानर में ऑर्गेनिक इंप्रेशन शेयर और ऑर्गेनिक औसत स्थिति भी दो विशेषताएं उपलब्ध हैं, हालांकि, इन सुविधाओं का उपयोग करने के लिए, आपको अपने Google खोज कंसोल खाते को अपने Google Ads खाते से कनेक्ट करना होगा।

आपके सामान्य खोजशब्द अनुसंधान के लिए इन फ़िल्टरों में सबसे महत्वपूर्ण हैं कीवर्ड टेक्स्ट (शामिल या बहिष्कृत), औसत मासिक खोजें, प्रतिस्पर्धा और पृष्ठ के शीर्ष बड़े फ़िल्टर।

कीवर्ड टेक्स्ट विकल्प आपको ऐसे कीवर्ड खोजने में मदद कर सकता है जिनमें विशिष्ट शब्द या वाक्यांश विशेष रूप से शामिल या बहिष्कृत हैं। यह शर्ट के विशिष्ट रंग या शैली जैसे अधिक विशिष्ट कीवर्ड या वाक्यांश खोजने में मददगार है। आप इस फ़िल्टर का उपयोग ब्रांड नाम जैसी चीज़ों को बाहर करने के लिए भी कर सकते हैं, ताकि आपको उन कीवर्ड को खोजने में मदद मिल सके, जिनका उपयोग आपकी प्रतियोगिता कर रही है, जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया है या इसका उपयोग प्रश्न प्रकार के शब्दों जैसे 5 W (कौन, क्या, कब, कहाँ,) के लिए फ़िल्टर करने के लिए कर सकते हैं। क्यों)।


औसत मासिक खोज विकल्प आपको उच्च खोज मात्रा या कम खोज मात्रा वाले खोजशब्दों को फ़िल्टर करने की अनुमति देता है। फिर, यदि खोज मात्रा बहुत अधिक है तो आम तौर पर अधिक प्रतिस्पर्धा होती है, इसलिए यह संभावना नहीं है कि आप इन्हें लक्षित करना चाहेंगे। इसी तरह, यदि खोज मात्रा बहुत कम है, तो हो सकता है कि आपको यह न लगे कि उन खोजशब्दों को लक्षित करना इसके लायक है।

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प्रतियोगिता आमतौर पर निम्न, मध्यम या उच्च पर सूचीबद्ध होती है, और आप इन परिणामों को भी फ़िल्टर कर सकते हैं। हालांकि यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि कीवर्ड प्लानर को विशेष रूप से Google Ads के लिए डिज़ाइन किया गया था। इसलिए, यदि आप इसका उपयोग SEO के लिए कर रहे हैं, तो ये परिणाम सटीक नहीं हैं, और यह अनुशंसा की जाती है कि आप इस विकल्प को खाली छोड़ दें।

अंत में पृष्ठ शीर्ष बोली विकल्प हैं। इस फ़िल्टर के लिए आपके पास वास्तव में दो विकल्प हैं: निम्न श्रेणी और उच्च श्रेणी। अनिवार्य रूप से ये विकल्प दिखाते हैं कि आप अपने विज्ञापन को उस कीवर्ड के लिए पृष्ठ के शीर्ष पर प्रदर्शित होने के लिए कितना भुगतान करने की उम्मीद कर सकते हैं। यदि आपका विज्ञापन बजट कम है, तो ये फ़िल्टर आपकी रणनीति के लिए सबसे उपयुक्त कीवर्ड खोजने में आपकी सहायता करेंगे।

अब जबकि आप कीवर्ड प्लानर में उपलब्ध कई टूल को फ़िल्टर और उपयोग करना जानते हैं, तो आप उपाय अनुभाग में कीवर्ड का बेहतर विश्लेषण कर सकते हैं और अपनी अभियान रणनीति के लिए सर्वोत्तम विकल्प ढूंढ सकते हैं। चाहे आप सशुल्क विज्ञापनों या एसईओ के लिए कीवर्ड प्लानर का उपयोग कर रहे हों, यह उपयोगकर्ताओं और संभावित ग्राहकों तक पहुंचने के नए तरीके खोजने के लिए वास्तव में एक बेहतरीन टूल है।

Google Ads के कीवर्ड प्लानर टूल के बारे में अधिक जानकारी के लिए गाइड देखें।

स्रोत: https://raddinteractive.com/what-is-google-keyword-planner-used-for/

मंगलवार, 13 सितंबर 2022

स्क्रैच से सोशल मीडिया मार्केटिंग प्लान बनाने के लिए अंतिम गाइड

 

 एक सोची-समझी योजना तभी फायदेमंद होती है जब उसे लगातार क्रियान्वित किया जाए।

हम मानते हैं कि जब आप सोशल मीडिया मार्केटिंग योजनाओं को शुरू से ही अपनी व्यावसायिक यात्रा में शामिल करने पर विचार करते हैं, तो आप पहले ही कार्रवाई के बारे में निर्णय ले चुके होते हैं। आपने दूसरों को भी यही रास्ता अपनाते और सफल या असफल होते देखा है। हालाँकि, जब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आपकी कंपनी की उपस्थिति स्थापित करने की बात आती है, तो योजना बनाना आवश्यक है। परिणामस्वरूप, हमने इस पोस्ट में आरंभ करने में आपकी सहायता करने के लिए एक चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका शामिल की है।

तो चलो शुरू करते है!

सोशल मीडिया मार्केटिंग प्लान बनाने के लिए 7 कदम

1. अपना लक्ष्य समूह निर्दिष्ट करें

एक प्रभावी सोशल मीडिया मार्केटिंग योजना के लिए आपके लक्षित जनसांख्यिकीय की समझ की आवश्यकता होती है। आखिरकार, आप ऐसी सामग्री बना रहे होंगे जिससे आपके लक्षित दर्शक प्रतिध्वनित हो सकें, आनंद ले सकें, टिप्पणी कर सकें और साझा कर सकें।

यह देखने के लिए कि आपकी सामग्री किसके साथ सबसे अधिक प्रतिध्वनित होती है, सर्वेक्षण करें और आँकड़ों की जाँच करें। कुछ व्यक्तित्व बनाएं जो आपके आदर्श ग्राहक को प्रतिबिंबित करें। यह अनिवार्य रूप से उन व्यक्तियों का विस्तृत विवरण होगा जिन्हें आप अपने अनुयायियों में बदलना चाहते हैं और जिनकी वास्तविक मांगें और आवश्यकताएं हैं। अपने औसत अनुयायी की प्रोफ़ाइल जानने से आप अपने वास्तविक दर्शकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रत्येक सोशल मीडिया अभियान को तैयार कर सकेंगे।

2. सोशल मीडिया साइट्स चुनें

यदि आप शुरू से ही सोशल मीडिया मार्केटिंग योजना बनाने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको उन लक्ष्यों के बारे में पता होना चाहिए जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं और सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति जिसे आप लागू करना चाहते हैं। प्रत्येक सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म अपने तरीके से अद्वितीय है, और आपको अपने लक्ष्यों और रणनीति के अनुरूप प्लेटफ़ॉर्म चुनना होगा। इसका मतलब है कि आपको सभी प्लेटफार्मों पर सक्रिय नहीं होना है, लेकिन केवल वे ही जो आपके और आपके दर्शकों के लिए मायने रखते हैं।

नीचे कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न दिए गए हैं जिनका उत्तर आपको सबसे अच्छा फिट चुनने में मदद करेगा-

     आपके संभावित ग्राहक सबसे अधिक सक्रिय कहां हैं?
     आपके लक्षित दर्शक प्रत्येक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कितना समय देते हैं?
     आपको सोशल मीडिया पर कितना समय देना है?
     क्या आपके पास आवश्यक सामग्री बनाने के लिए संसाधन हैं?

ये प्रश्न आपके व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के सही चयन का मार्ग प्रशस्त करेंगे और सोशल मीडिया मार्केटिंग योजना तैयार करेंगे।

3. सोशल मीडिया प्रोफाइल को पूरी तरह भरें

अब जब आपने अपने शोध के आधार पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को चुन लिया है। यह प्रोफ़ाइल को पूरी तरह से भरने का समय है, क्योंकि यह आपके व्यावसायिकता को इंगित करता है और आगंतुकों को आपकी गंभीरता के बारे में संकेत देता है।

प्रत्येक सोशल मीडिया अकाउंट पर विवरण भरने की प्रक्रिया में टेक्स्ट और विजुअल दोनों शामिल होते हैं। ग्रंथों के लिए, आपका दृष्टिकोण नई भाषा और कीवर्ड का उपयोग करना चाहिए ताकि आपके दर्शकों की जिज्ञासा का उत्तर दिया जा सके कि आपने उनके लिए कौन सा उत्पाद या सेवा ली है। कवर छवियों और प्रोफ़ाइल चित्रों जैसे दृश्यों के लिए, आपके द्वारा चुने गए प्रत्येक सोशल मीडिया चैनल पर निरंतरता बनाए रखें ताकि आपके ब्रांड को प्रतिस्पर्धियों से आसानी से अलग किया जा सके।

4. अपनी मार्केटिंग आवाज और टोन की खोज करें

सोशल मीडिया में आपका प्रवेश अधिक केंद्रित होगा और उस बिंदु पर जब आप अपनी सामग्री के लिए जमीन से ऊपर की ओर स्वर और आवाज विकसित करेंगे।

आपके ब्रांड का स्वर परिभाषित करता है कि वह अपने दर्शकों के साथ कैसे संवाद करता है, और इसके परिणामस्वरूप, आपको पता चल जाएगा कि सोशल मीडिया उपयोगकर्ता आपके संदेश की व्याख्या कैसे करते हैं। दूसरे तरीके से रखें; यह निर्दिष्ट करता है कि आप जो व्यक्त करना चाहते हैं उसके बजाय आप अपने दर्शकों के साथ कैसे संवाद करना चाहते हैं। आपकी कंपनी की आवाज़ का स्वर आपके ब्रांड के व्यक्तित्व और मूल्यों को दर्शाता है जो आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग योजना बनाने में मदद करते हैं।

आवाज और स्वर को परिभाषित करने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए, नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर के बारे में सोचें-

    जब आप अपने ग्राहकों को आपकी कंपनी के बारे में सोचते हैं तो आप क्या याद रखना चाहते हैं?
    यदि आपका ब्रांड एक व्यक्ति होता तो उसका व्यक्तित्व कैसा होता?
    ग्राहक के साथ आपके ब्रांड का संबंध कैसा होगा यदि वह एक व्यक्ति होता?
    क्या आपके समान चरित्र वाला कोई व्यवसाय है?
    ग्राहक के साथ आपके ब्रांड का संबंध कैसा होगा यदि वह एक व्यक्ति होता?
    क्या आपके समान व्यक्तित्व वाले कोई व्यवसाय हैं? वे समान क्यों हैं?

आपके पास इन सभी उत्तरों के बाद, आपके पास मुट्ठी भर विशेषण होंगे जो आपकी मार्केटिंग की आवाज़ और स्वर का वर्णन करते हैं। एक आवाज बनाएं जो आपके ग्राहकों को रोमांचित करे, और वे अपने दोस्तों को आपके बारे में बताने के लिए खुश होंगे।

5. अपनी सामग्री प्रारूप बनाएं

सामग्री रणनीति के लिए विज्ञापन और सोशल मीडिया में ब्रांड पहचान, ब्रांड जागरूकता, दर्शकों की भागीदारी, नेतृत्व निर्माण और विचार नेतृत्व की आवश्यकता होती है। प्रभावी सामग्री आपके दर्शकों के साथ दीर्घकालिक संबंध विकसित करने में सहायता करेगी, जिसके परिणामस्वरूप आपके व्यवसाय के लिए राजस्व में वृद्धि होगी।

सामग्री प्रारूप बनाने के लिए आपकी सोशल मीडिया रणनीति में लाइव वीडियो, कहानियां, उपयोगकर्ता-जनित सामग्री, पोल, हिंडोला, स्निपेट आदि को शामिल करना शामिल है। ये सामग्री प्रारूप आपके व्यावसायिक लक्ष्यों से संबंधित होने चाहिए। इन लक्ष्यों में दर्शकों को शिक्षित करना, अग्रणी पीढ़ी, ब्लॉग पर ट्रैफ़िक लाना आदि शामिल हो सकते हैं।

तय करें कि आपके लक्षित दर्शकों के लिए सबसे आकर्षक क्या है। फिर तदनुसार, आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सामग्री स्वरूपों को निर्धारित करें और दोबारा जांच लें कि वे सभी अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए हैं। आगे बढ़ते हुए, चुनें कि आप सोशल मीडिया पर कितनी बार अलग दिखने के लिए प्रकाशित करेंगे।

6. अपना सोशल मीडिया कंटेंट कैलेंडर बनाएं

अब जब आपने अपने स्वर और आवाज को परिभाषित कर लिया है, तो सामग्री कैलेंडर चित्र में प्रवेश करता है। सोशल मीडिया कैलेंडर होने का मुख्य कारण यह है कि आप कई सोशल मीडिया चैनलों पर मौजूद हो सकते हैं और उनमें से एक या अधिक पर पोस्ट करने से चूक सकते हैं। सब कुछ एक ही स्थान पर रखने के लिए, एक सामग्री कैलेंडर काम आता है, जिसमें सभी विभिन्न प्रकार की सामग्री को रेखांकित किया जाता है जिसे नियमित रूप से सोशल मीडिया पर साझा किया जाएगा।

अपने सबसे बुनियादी रूप में, एक सोशल मीडिया सामग्री कैलेंडर आपके सभी सोशल मीडिया अपडेट का शेड्यूल होता है। सोशल मीडिया सामग्री कैलेंडर बनाकर और प्रबंधित करके, आप प्रत्येक आगामी सोशल मीडिया पोस्ट की योजना बनाने में सक्षम होंगे, जो पोस्ट किया गया है उसे ट्रैक करें, और क्रॉस-फ़ंक्शनल टीमों के साथ अपने प्रयासों का समन्वय करें।

एक सोशल मीडिया सामग्री शेड्यूल आपको प्रत्येक खाते के लिए एक अनूठी आवाज विकसित करने में मदद कर सकता है, प्रत्येक पोस्ट की कई प्रतियों का प्रबंधन कर सकता है, और यह तय कर सकता है कि प्रत्येक खाते पर क्या पोस्ट किया जाए।

7. विश्लेषण और अनुकूलन

यदि आप अपनी प्रगति को ट्रैक नहीं कर सकते हैं तो सोशल मीडिया मार्केटिंग योजना बनाना व्यर्थ है। जितना अधिक आप प्रकाशित करेंगे, उतना ही आपको यह पता चलेगा कि किस प्रकार की सामग्री, कब पोस्ट करनी है, और कितनी बार पोस्ट करना आपके लिए सर्वोत्तम है।

लेकिन, आप कैसे ट्रैक करेंगे कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है?

सोशल मीडिया एनालिटिक्स में निवेश करना एक अच्छा विचार है। सोशल मीडिया एनालिटिक्स टूल प्राप्त करना सबसे बड़ा विकल्प है। बुनियादी आंकड़े सबसे प्रमुख सामाजिक नेटवर्क में अंतर्निहित हैं; एक ही डैशबोर्ड से इस जानकारी को खोजना और उस तक पहुंचना थोड़ा आसान है। इसके अतिरिक्त, एक सोशल मीडिया ऑडिट आपको दिखाएगा कि आप कितना अच्छा कर रहे हैं, क्या बदलने की जरूरत है, और सोशल मीडिया मार्केटिंग अभियान विकसित करने के लिए आपकी भविष्य की प्राथमिकताएं क्या हैं।


लिंक क्लिक, क्लिक-थ्रू दर, बाउंस दर, वेब रेफरल, पोस्ट/स्टोरी शेयर, प्रवर्धन दर, पसंद, लीड और अन्य महत्वपूर्ण सोशल मीडिया मार्केटिंग मेट्रिक्स को ट्रैक करें।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आपके पोस्ट कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं, इस पर नज़र रखें। हर समय, अपनी सोशल मीडिया सामग्री योजना को बेहतर बनाने और रूपांतरण बढ़ाने का प्रयास करें। यदि आप देखते हैं कि आपकी कोई पोस्टिंग प्रदर्शन नहीं कर रही है, तो इसका कारण जानने का प्रयास करें और अपने सोशल मीडिया प्रयासों में सुधार करें।

निष्कर्ष

अब जब आप जानते हैं कि सोशल मीडिया प्लान कैसे बनाया जाता है, तो शुरुआत करने का समय आ गया है। सोशल मीडिया योजना कैसे स्थापित करें, यह जानना उन कंपनियों के लिए अविश्वसनीय रूप से फायदेमंद है जो अपनी सोशल मीडिया उपस्थिति को बढ़ावा देना चाहती हैं, अपने सोशल मीडिया मार्केटिंग लक्ष्यों को प्राप्त करना और अपना व्यवसाय बढ़ाना चाहती हैं।

हमें नीचे दी गई टिप्पणियों में सोशल मीडिया मार्केटिंग योजना बनाने के बारे में अपने विचार बताएं, और आने वाले अधिक जानकारीपूर्ण लेखों के लिए बने रहें!

स्रोत: https://www.ascentgroupindia.com/the-ultimate-guide-to-create-a-social-media-marketing-plan-from-scratch/