बुधवार, 29 मार्च 2023

उपयोगकर्ता के इरादे के लिए आपको सामग्री का अनुकूलन करने के 7 कारण

 वास्तव में, लोग 2008 से पहले इसके बारे में बात करते रहे हैं। प्रौद्योगिकी कैसे विकसित हुई है, इस कारण अब इस पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है। हकीकत में, यह शायद वर्तमान में इंटरनेट पर मार्केटिंग के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है।


उपयोगकर्ता खोज आशय क्या है?

आज की दुनिया में, किसी ब्लॉग पोस्ट में कुछ कीवर्ड डालना और खोज परिणाम के शीर्ष 10 में दिखने की उम्मीद करना ही पर्याप्त नहीं है। यह सब कुछ है जो उपयोगकर्ता वास्तव में खोज रहा है।


मुझे वह दिन याद है जब मुझे विशिष्ट जानकारी खोजने के लिए खोज परिणामों के पृष्ठों पर जाना पड़ता था। आजकल, मैं शायद ही कभी पेज दो देखता हूं क्योंकि मैं जो खोज रहा हूं वह मेरे सामने रखा गया है। यह उपयोगकर्ता की मंशा का परिणाम है।

कई खोजें आज कम से कम चार-शब्द वाक्यांशों के आसपास केंद्रित हैं। इन्हें अक्सर "लॉन्ग-टेल कीवर्ड्स" कहा जाता है। यह किसी विशेष विषय पर केंद्रित विशिष्ट जानकारी खोजने के लिए खोज इंजन का मार्गदर्शन करने में मदद करता है।


उदाहरण के लिए, शब्द "चकमा" लेते हैं। अब, क्या इस शब्द को खोजने वाला व्यक्ति वाहन के प्रकार की तलाश कर रहा है, काम से कैसे बचा जाए या रबर की गेंद से जुड़ा कोई विशिष्ट खेल? यह खोज के साथ आने वाले लंबी-पूंछ वाले शब्दों पर निर्भर करता है।


क्या होगा अगर हम उसी शब्द को लें और इसे "2006 डॉज चार्जर पार्ट्स" में विस्तारित करें। केवल "डॉज" से संबंधित सामग्री वाली साइटें प्रासंगिक होंगी, लेकिन "2005 डॉज चार्जर पार्ट्स" प्रासंगिक नहीं हैं।


लेकिन "चकमा" बेहतर नहीं होगा क्योंकि यह एक खोज में सामान्य है? बिल्कुल नहीं। उन हजारों साइटों के बारे में सोचें जो "चकमा" का उपयोग करती हैं और महसूस करती हैं कि आपकी साइट सामग्री के ढेर के नीचे दब सकती है।


यह वह जगह है जहाँ आप सामग्री अनुकूलन से लाभान्वित होते हैं: Google को यह प्रदर्शित करके कि आपके पास वह है जो एक व्यक्ति खोज रहा है।


उपयोगकर्ता के इरादे के लिए प्रयास करने के कारण

तो, उपयोगकर्ता के इरादे के लिए और अधिक लिखने पर ध्यान देना क्यों महत्वपूर्ण है? क्या आप long-tail keywords का उपयोग नहीं कर सकते थे और एक समान परिणाम प्राप्त कर सकते थे? बिल्कुल नहीं। जब Google आपके पेज को सामग्री के लिए क्रॉल करता है, तो बहुत सारे चर काम करते हैं।

https://gradlife.in/company/kinex-s80tv4r/

https://dou.eu/companies/kinex-media

यहां मेरे सात कारण हैं कि आपको सामग्री को अनुकूलित करने पर क्यों काम करना चाहिए।

https://bazait.com/companies/1271/profile

https://bigstartups.co/company/about/kinexmedia-com-search-engine-optimization-1529396504

https://www.sparesinmotion.com/company/kinex-media

1. उपयोगकर्ता की जरूरतों के करीब मिलान

जब आप उपयोगकर्ता के उद्देश्य के लिए अनुकूलित करते हैं, तो आप एक सटीक उद्देश्य के लिए सामग्री के विशिष्ट टुकड़े बना रहे होते हैं। इसका अर्थ है कि उस जानकारी की तलाश करने वाले लोग आपकी साइट पर जाने के लिए लिंक पर क्लिक करने के लिए अधिक इच्छुक हैं।


लगभग 83% ग्राहक जानकारी के लिए किसी कंपनी की वेबसाइट पर जाते हैं। यह अक्सर ब्लॉग, ट्यूटोरियल या ग्राहक सेवा के लिए व्यवसाय से संपर्क करने के रूप में होता है। आपकी साइट की सामग्री को उस उत्तर को प्रतिबिंबित करना चाहिए जिसे कोई ढूंढ रहा है।


2. सामग्री को वर्गीकृत करने में खोज इंजन की सहायता करता है

खोजशब्दों का उतना महत्व नहीं है जितना पहले हुआ करता था। Google जैसे खोज इंजन अपने उद्देश्य को ठीक से वर्गीकृत करने के लिए संपूर्ण लेख के शब्दों का गहन विश्लेषण करते हैं। मुझे गलत मत समझिए, खोजशब्द अभी भी व्यवहार्य हैं। लेकिन यह समग्र सामग्री है जो फर्क करती है।


उदाहरण के लिए, यदि आप "चिकन सूप रेसिपी" के लिए अच्छा स्कोर करना चाहते हैं तो क्या होगा। यदि आप विषय से हट जाते हैं और बेकिंग चिकन के बारे में लिखते हैं, तो "सूप" पहलू खो जाता है। उन व्यंजनों की तलाश करने वाले लोगों को उन्हें कहीं और से प्राप्त करना होगा क्योंकि खोज इंजन निश्चित नहीं है कि आप क्या संदेश देना चाह रहे हैं।


3. अधिक आकर्षक सामग्री बनाता है

परिणाम पृष्ठ पर प्रदर्शित करने के लिए केवल खोज इंजन ही गुणवत्ता सामग्री की तलाश नहीं कर रहे हैं। सामान्य विषयों के विपरीत लोग अधिक केंद्रित सामग्री में भी रुचि रखते हैं। यह सटीक सटीकता के लिए एक विशिष्ट लक्ष्य पर शून्य करने जैसा है।


किसी के सटीक प्रश्न का उत्तर देकर, आप उसे अन्य जानकारी के लिए आपकी साइट को और एक्सप्लोर करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। यह सब एक प्रश्न का उत्तर पाने की आवश्यकता को पूरा करने के बारे में है।


4. उच्च गुणवत्ता वाले आगंतुकों को आकर्षित करता है

उपयोगकर्ता के इरादे के लिए अनुकूलित करके, आप विशिष्ट खोज मानदंडों का उत्तर देने पर सामग्री पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। इसका अर्थ यह भी है कि खोज इंजन से आपकी सामग्री खोजने वाले आपकी साइट पर जाने से पहले ही विषय में रुचि रखते हैं।

https://thelocal.directory/business-directory/kinex-media-2/

https://www.peeplocal.com/canada/toronto/business-professional-services/kinex-media

परिणाम एक आगंतुक है जिसकी खरीदारी करने, न्यूज़लेटर के साथ साइन अप करने या मेलिंग सूचियों की सदस्यता लेने की अधिक संभावना है। सामान्य जनता को लक्षित करने के बजाय यह मार्केटिंग का कहीं बेहतर उपयोग है।

https://www.bulbapp.com/u/the-interplay-of-seo-and-ux-that-can-do-wonders-to-your-business?sharedLink=true

5. मोबाइल खोज के लिए बेहतर अनुकूलित

पूरे ग्रह पर 52% से अधिक वेब पेज मोबाइल उपकरणों पर प्रदर्शित होते हैं। आपको न केवल ध्वनि खोज के लिए अनुकूलित करने की आवश्यकता है, बल्कि आपको यह समझने की भी आवश्यकता है कि लोग अपने फ़ोन में कैसे बोल रहे हैं।


Google या सिरी से प्रश्न पूछते समय बहुत से लोग अधिक आकस्मिक होते हैं। यह संवादात्मक स्वर और संरचना है जिसे आपको सामग्री बनाते समय पहचानने की आवश्यकता है। दूसरे शब्दों में, जब आप लिखते हैं तो आपको अधिक दोस्ताना और स्वाभाविक स्वर लेने की आवश्यकता होती है।


6. स्थानीय व्यापार यातायात में सुधार करता है

मोबाइल उपकरणों की बात करें तो, लगभग 82% उपयोगकर्ता जिनके पास हैंड-हेल्ड डिवाइस है, वे स्थानीय व्यवसायों की तलाश करते समय सर्च इंजन का उपयोग करते हैं।


यह महत्वपूर्ण है क्योंकि लगभग 72% खरीदार जिन्होंने स्थानीय खोज की थी, यदि स्टोर पांच मील के भीतर है तो वे विज़िट करते थे। इस उदाहरण में, उपयोगकर्ता के इरादे में शहर, राज्य, ज़िप कोड या आस-पास के लोकप्रिय स्थलों जैसे स्थानीय तत्व शामिल होंगे।


7. यह अक्सर अधिक लागत कुशल होता है

एक निश्चित प्रश्न पूछने वाले लोगों के एक विशिष्ट समूह पर ध्यान केंद्रित करना एक सामान्य विज्ञापन की तुलना में अधिक उत्पादक होता है। कुछ मामलों में, उपयोगकर्ता के इरादे के लिए वेबसाइट सामग्री को अनुकूलित करने से भुगतान-प्रति-क्लिक अभियानों जैसी चीज़ों से निवेश पर बहुत अधिक रिटर्न मिलने की संभावना होती है।


ऐसा इसलिए है क्योंकि केंद्रित लेख बनाने के लिए समय के बाहर कोई अतिरिक्त लागत नहीं है। आप अभी भी Google ऐडवर्ड्स जैसे प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से पीपीसी विज्ञापन चला सकते हैं, लेकिन जब भी कोई लिंक पर क्लिक करता है तो वे आपसे शुल्क लेते हैं। जब आप सामग्री का अनुकूलन करते हैं, तो सहभागिता के लिए कोई अतिरिक्त लागत नहीं आती है।


उपयोगकर्ता आशय के तीन प्रकार

लोग अक्सर तीन प्रमुख तरीकों में से एक में इंटरनेट का उपयोग करते हैं:


सूचना मंशा

शब्द, "गूगल इट" कई लोगों द्वारा अपनाया जाने वाला एक शब्द है, जिसका अर्थ है, "इसे देखो।" मानव जाति के लिए ज्ञात हर चीज के बारे में जानकारी खोजने के लिए लाखों लोग रोजाना सर्च इंजन पर आते हैं। इस उदाहरण में, आप समृद्ध और विस्तृत उत्तर प्रदान करने पर काम करना चाहेंगे।


नेविगेशन इरादा

बहुत से लोग किसी विशिष्ट वेबसाइट या भौतिक स्थान को खोजने के लिए Google का उपयोग करेंगे। उदाहरण के लिए, कई खोज में "फेसबुक" शब्द का उपयोग करेंगे क्योंकि वे वर्तमान में सोशल हब के रास्ते में हैं। इसका अर्थ है कि साइटों और स्थानीय लोगों को खोज मापदंड के संबंध में स्पष्ट होना चाहिए।


लेन-देन का इरादा

ऐसा माना जाता है कि दुनिया भर में ईकामर्स 2020 तक $4 ट्रिलियन तक पहुंच जाएगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि लोग किसी कंपनी पर शोध करते समय खरीदारी करने के लिए खोज का उपयोग कर रहे हैं। आपके उत्पादों और सेवाओं को आसानी से ऑनलाइन पहचानने योग्य होना चाहिए।


उपयोगकर्ता के इरादे के लिए कैसे अनुकूलित करें

उपयोगकर्ता के इरादे के लिए अनुकूलन करने में आमतौर पर थोड़ा अभ्यास, शोध और प्रयास लगता है। हालाँकि, जब आप खोज इंजन का उपयोग करके ग्राहकों के साथ मजबूत संबंध बनाते हैं तो अदायगी समय के लायक होती है।


आप उन खरीदारों को आकर्षित करने के अपने प्रयासों को अधिकतम करने के लिए क्या कर सकते हैं?


लॉन्ग-टेल कीवर्ड्स का उपयोग करें, लेकिन अधिक गाइड के रूप में

अलग-अलग डिग्री में कीवर्ड हमेशा महत्वपूर्ण रहेंगे। आखिरकार, आप टेस्ला द्वारा निर्मित कारों को दिखाने के लिए "टेस्ला कारों" की खोज की उम्मीद करेंगे। हालाँकि, वे उतने गहरे नहीं हैं जितने Google के शुरुआती दिनों में थे।


अनुकूलित सामग्री बनाने में आपकी मदद करने के लिए कीवर्ड एक मार्गदर्शक के रूप में अधिक होने चाहिए। इसे एक ऐसे विषय के रूप में सोचें जिसे आप लंबी-पूंछ वाले वाक्यांशों को लागू करते समय कवर करना चाहते हैं जो लोग उपयोग करेंगे।


उदाहरण के लिए, "न्यूयॉर्क में मकान" जैसा कुछ अधिक सामान्य है जबकि "न्यूयॉर्क में सस्ते घर" किफायती आवास पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं। यह लंबी पूंछ वाले वाक्यांश हैं जो आमतौर पर सबसे अधिक सफलता को बढ़ावा देते हैं।


इसे परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए, पांच से अधिक शब्दों वाले लंबे-पूंछ वाले वाक्यांशों को क्लिक प्राप्त होने और शीर्ष सात खोज परिणामों में दिखाई देने की संभावना अधिक होती है।


अव्यक्त सिमेंटिक इंडेक्सिंग और समानार्थक शब्द का प्रयोग करें

अव्यक्त सिमेंटिक इंडेक्सिंग, या एलएसआई, एक अभ्यास है जो खोज शब्द के आधार पर समान विषयों को दिखाता है। इसका एक प्रमुख उदाहरण है जब आप Google परिणाम पृष्ठ के नीचे स्क्रॉल करते हैं और "खोज से संबंधित ..." क्षेत्र देखते हैं।


LSI का उपयोग करने से आपको यह बताने में मदद मिलती है कि लोग क्या खोज रहे हैं। इस जानकारी का उपयोग करके, आप जानकारी को सामान्य बनाने के बजाय सटीक परिणामों पर अधिक ध्यान केंद्रित करने के लिए सामग्री को बेहतर बना सकते हैं।


उदाहरण के लिए, Google में "पेट की चर्बी कम करने के तरीके" शब्द का उपयोग करने से आपको "घर पर पेट की चर्बी कैसे कम करें" के सुझाव मिलते हैं। यह "कहां" पर जोर देते हुए एक ट्यूटोरियल बनाता है जहां लोग घर पर पेट की चर्बी कम कर सकते हैं।


मेटा विवरण और शीर्षक टैग का अनुकूलन करें

जब खोज परिणामों की बात आती है तो मेटा विवरण और शीर्षक टैग दो बहुत महत्वपूर्ण तत्व होते हैं। यह वह जानकारी है जो उपयोगकर्ता Google या बिंग से कोई प्रश्न पूछते समय देखेंगे। अनुकूलन विवरण और शीर्षक टैग बेहतर परिणाम रैंकिंग में योगदान करते हैं।


उपयोगकर्ता के इरादे से मेल खाने के लिए वेबसाइट पोस्ट के शीर्षक का टैग से थोड़ा अलग होना आम बात है। कुछ डेवलपर विशिष्ट ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए इन टैग्स में भौतिक दुकानों के स्थान शामिल करेंगे।


अब जब Google ने विस्तार कर दिया है कि मेटा विवरण में कितना फिट हो सकता है, तो आप इसे भुनाने में बुद्धिमान होंगे। विशिष्ट व्यक्तियों या समूहों को लक्षित करने के लिए आप बहुत सारी जानकारी फिट कर सकते हैं।


अपने ग्राहकों को जानें

लक्ष्य उपभोक्ता को समझना कुछ व्यवसाय मालिकों ने पहली दुकानों के खुलने के बाद से किया है। हालाँकि डिजिटल युग में, इन खरीदारों को समझने में यह जानना भी शामिल है कि वे कैसे खोज करते हैं।


आपके अधिकांश संरक्षक आपके सामान को खोजने के लिए किन वाक्यांशों का उपयोग करते हैं? वे आपके उत्पादों या सेवाओं के बारे में किस प्रकार की जानकारी मांग रहे हैं? क्या ऐसे विशिष्ट प्रश्न हैं जिनका वे उत्तर चाहते हैं और क्या आप उन उत्तरों को प्रदान कर सकते हैं?


अपने लक्षित उपभोक्ता से जुड़े रहने के लिए केवल कुछ ऐसा प्रदान करने से अधिक की आवश्यकता होती है जिसे वे खरीदेंगे। आपको विवरण प्रदान करना चाहिए कि वे विश्वास, जागरूकता और क्षमता का निर्माण करना चाहते हैं। ड्राइविंग बिक्री जारी रखने के लिए ये तत्व बेहद महत्वपूर्ण हैं।


अनुभव करें कि उपयोगकर्ता क्या अनुभव करता है

यदि आप वास्तव में उपयोगकर्ता के इरादे के लिए अनुकूलन करना चाहते हैं, तो आपको खुद को ग्राहक के स्थान पर रखना होगा। अनुभव करें कि आपकी साइट शुरू से अंत तक क्या पेश करती है। बहुत से मालिक यह सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर ऐसा करेंगे कि संपूर्ण प्रवाह आसान और उपयोगकर्ता के अनुकूल है।


खोज में सटीक कीवर्ड के बारे में न सोचें बल्कि यह सोचें कि औसत जो आपके उत्पाद के लिए कैसा दिखेगा। कुछ लोगों के लिए यह कभी-कभी एक कठिन प्रक्रिया होती है, क्योंकि हो सकता है कि आप पहले से ही अपनी सामग्री खोजने के लिए सही वाक्यांश जानते हों।


मुद्दा यह है कि आपको अपने व्यवसाय को बाहर से देखने की जरूरत है। यह आपको कुछ प्रकार के खरीदारों को शामिल करने के लिए अपनी सामग्री में क्या सुधार करना है और किन चरणों को शामिल करना चाहिए, इसके बारे में आपको विचार देगा।


यदि अन्य सभी विफल होते हैं, तो आप कभी भी सर्वेक्षण चला सकते हैं।


अपने संरक्षकों का सर्वेक्षण करें

अपनी साइट के बारे में सभी प्रकार की जानकारी खोजने का एक शानदार तरीका ग्राहकों से सीधे पूछना है। आपका लक्षित बाज़ार आपकी कंपनी से क्या चाहता है, यह पता लगाने के लिए सर्वेक्षण, सर्वेक्षण और अन्य प्रश्नावलियाँ बेहतरीन उपकरण हैं।


आप इन्हें अपनी वेबसाइट पर सेट कर सकते हैं या सोशल मीडिया पर लोगों को जोड़ सकते हैं। आपका लक्षित ग्राहक आपके ब्रांड को कैसे देखता है, इस बारे में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्राप्त करने का यह एक बहुत ही किफायती तरीका है। और यह एक आकर्षक पहलू है जो लोगों को शक्ति और बदलाव लाने की भावना देता है।


लोगों को मार्गदर्शन करने दें कि आप अपना व्यवसाय कैसे विकसित करते हैं। आखिर आपके उपभोक्ता ही हैं जो कारोबार को खुला रखेंगे।


समायोजन करने के लिए वापस जाएं

पुरानी सामग्री पर वापस जाने और संशोधन करने से न डरें। बहुत से लोगों को यह ग़लतफ़हमी है कि एक बार एक लेख प्रकाशित हो जाने के बाद, यह कुछ ऐसा नहीं रह जाता है जिसे संपादित किया जा सके।

इसके विपरीत, साइट स्वामियों को खोज इंजन में पृष्ठ की रैंक बढ़ाने में मदद करने के लिए लेखों को फिर से देखना और पुनर्प्रकाशित करना एक सामान्य अभ्यास है। क्या अधिक है कि आप उस सामग्री को फैलाने के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग टूल का उपयोग कर सकते हैं जैसे कि यह फेसबुक और ट्विटर जैसी साइटों पर नया था।


केवल नकारात्मक पक्ष यह है कि पुरानी सामग्री में परिवर्तन कभी-कभी Google जैसी साइटों पर तुरंत देखने योग्य नहीं होते हैं। इसका अर्थ है कि कोई वास्तविक परिणाम देखने के लिए आपको थोड़ा धैर्य रखने की आवश्यकता होगी।


हालांकि, जब आप पुराने लेखों को खोज रैंकिंग पर चढ़ते हुए देखते हैं तो यह प्रयास सार्थक होता है।


उपयोगकर्ता के इरादे के लिए एसईओ का अनुकूलन करें

बहुत सारे लाभ सामग्री के इर्द-गिर्द केंद्रित हैं जो उपयोगकर्ता के इरादे के लिए तैयार हैं। खोज इंजन अनुकूलन केवल यह जानने से कहीं अधिक है कि कौन से कीवर्ड का उपयोग करना है। यह आपके दर्शकों को यह जानकर आकर्षित करने के बारे में है कि वे क्या खोज रहे हैं। एक ऐसी रणनीति बनाएं जो आपकी साइट को ऑनलाइन खोजने में आसान बनाती है।

स्रोत: https://www.greengeeks.com/blog/7-reasons-you-need-to-optimize-content-for-user-intent/

बुधवार, 1 फ़रवरी 2023

आपकी Magento लॉगिन सुरक्षा बढ़ाने के लिए 5 युक्तियाँ

 लेख सारांश

 Magento की सुरक्षा बनाए रखने के चरण इस प्रकार हैं:


हैकर्स के लिए सभी ई-कॉमर्स वेबसाइट संभावित लक्ष्य हैं।

Magento ई-कॉमर्स मार्केट शेयर का 14.5% हिस्सा बनाता है, जो इसे एक रसदार लक्ष्य बनाता है। मैगेंटो के डेवलपर्स ने इसकी उम्मीद की और अपने स्टोर के लिए शानदार आउट-ऑफ-द-बॉक्स सुरक्षा सुविधाएँ प्रदान कीं। हालाँकि, बहुत सारी सुरक्षा सुविधाएँ होने के कारण यह आसान नहीं है। आपको इस बारे में भी सही जानकारी होनी चाहिए कि प्लेटफ़ॉर्म के सुरक्षा उपायों को बढ़ाने में उनका उपयोग कैसे किया जाए जो आपकी वेबसाइट को सुरक्षित करने के लिए अपर्याप्त हैं। वेबसाइट को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी वेबसाइट के मालिक की भी होती है। इस लेख में, हम वेबमास्टर्स को उनकी वेबसाइटों को सुरक्षित करने में मदद करने के लिए Magento लॉगिन सुरक्षा दिशानिर्देशों पर चर्चा करते हैं।


एक असुरक्षित व्यवस्थापक पैनल सबसे बड़ी भेद्यता है जो Magento की वेबसाइटों को नुकसान पहुँचाती है। Magento का व्यवस्थापक URL सरल है - "वेबसाइटURLव्यवस्थापक" या "URL/index.php/admin"। इस प्रकार, कोई भी आपकी फ़ाइल संरचना के बारे में जान सकता है। यह, आपकी वेबसाइट को दुर्भावनापूर्ण इरादे से लोगों के सामने उजागर करता है। इसलिए, Magento की लॉगिन सुरक्षा महत्वपूर्ण है।


Magento लॉगिन सुरक्षा कैसे बनाए रखें?

एक असुरक्षित लॉगिन पृष्ठ का होना चोरों के प्रवेश के लिए सामने के दरवाजे को खुला छोड़ने के समान साइबर है। यह हैकर्स के लिए मैलवेयर इंजेक्ट करना, जानकारी चुराना या आपकी वेबसाइट को ख़राब करना सुविधाजनक बनाता है। यहां बताया गया है कि आप Magento लॉगिन सुरक्षा कैसे बनाए रख सकते हैं:


1. व्यवस्थापक URL बदलें

व्यवस्थापक सुरक्षा बनाए रखने के लिए पहला कदम व्यवस्थापक पैनल को छिपाना है। यह Magento के व्यवस्थापक पैनल के URL को बदलकर किया जा सकता है। Magento के व्यवस्थापक URL को बदलने के लिए इन चरणों का पालन करें:


अपने क्रेडेंशियल्स के साथ एडमिन पैनल में लॉग इन करें

स्टोर पर जाएं और "कॉन्फ़िगरेशन" पर क्लिक करें

"उन्नत मेनू" पर क्लिक करें और "व्यवस्थापक" चुनें

"व्यवस्थापक आधार URL" का विस्तार करने के लिए क्लिक करें

"कस्टम व्यवस्थापक URL का उपयोग करें" को 'हां' पर सेट करें और "कस्टम व्यवस्थापक पथ का उपयोग करें" को 'हां' पर सेट करें

"कस्टम URL और पथ" टाइप करें

"कॉन्फ़िगर सहेजें" बटन पर क्लिक करें

Magento के व्यवस्थापक पैनल सुरक्षा के विवरण के लिए, Magento के व्यवस्थापक पैनल सुरक्षा पर हमारे विशेषज्ञों की सलाह देखें


2. पासवर्ड सुरक्षा सेट करें

कमजोर पासवर्ड आपकी वेबसाइट को क्रूर बल के हमलों के प्रति संवेदनशील बनाते हैं। इसलिए, मजबूत पासवर्ड होना जरूरी है। अपरकेस और लोअरकेस दोनों में विशेष वर्णों और अल्फ़ान्यूमेरिक वर्णों का संयोजन एक मजबूत पासवर्ड बनाता है। कुछ अन्य चीजें हैं जो आप अपने व्यवस्थापक पासवर्ड की सुरक्षा के लिए कर सकते हैं:


व्यवस्थापक पैनल पर, सेटिंग → कॉन्फ़िगरेशन पर जाएं

व्यवस्थापक मेनू पर जाएं (जैसा कि पिछले अनुभाग में बताया गया है)

पासवर्ड सुरक्षा को आईपी और ईमेल पर सेट करें। यह सुनिश्चित करता है कि व्यवस्थापक ईमेल पते पर भेजी गई सूचना के माध्यम से ही व्यवस्थापक पासवर्ड रीसेट किया जा सकता है

व्यवस्थापक खाता साझाकरण को "नहीं" पर सेट करें। यह व्यवस्थापक उपयोगकर्ताओं को एक ही खाते से विभिन्न उपकरणों पर लॉग इन करने से रोकता है

पासवर्ड के जीवनकाल को सीमित करें। यह पासवर्ड लाइफटाइम विकल्प के पास दिनों की संख्या दर्ज करके किया जाता है। मैदान को असीमित जीवन भर के लिए काला छोड़ दिया जाता है

आप पासवर्ड रीसेट अनुरोध समय जैसे अन्य सुरक्षा विकल्पों को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं, URL में सुरक्षा कुंजी जोड़ सकते हैं और बहुत कुछ। Magento की सुरक्षा के बारे में विवरण के लिए, हमारा अल्टीमेट Magento सुरक्षा गाइड देखें।


3. लॉगिन के लिए कैप्चा का प्रयोग करें

कैप्चा का अर्थ है - कंप्यूटर और इंसानों को अलग बताने के लिए पूरी तरह से स्वचालित पब्लिक ट्यूरिंग टेस्ट। यह ठीक वही करता है जो यह दावा करता है: यह सुनिश्चित करता है कि आपकी वेबसाइट मानव के साथ इंटरैक्ट कर रही है न कि किसी बॉट से। हैकर्स अलग-अलग वेबसाइटों को हैक नहीं करते हैं। वे बॉट्स बनाते हैं जो कमजोर वेबसाइटों की तलाश करते हैं और उनमें मैलवेयर इंजेक्ट करते हैं।


व्यवस्थापक लॉगिन और पासवर्ड रीसेट पृष्ठ के लिए कैप्चा का प्रयोग करें। कैप्चा को कॉन्फ़िगर करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:


व्यवस्थापक पैनल पर, सेटिंग -> कॉन्फ़िगरेशन पर जाएं

उन्नत का विस्तार करें और व्यवस्थापक पर क्लिक करें

कैप्चा का विस्तार करें

कैप्चा को व्यवस्थापन के लिए "हां" पर सेट करें।

कैप्चा के अन्य विवरण को अपनी आवश्यकता के अनुसार बदलें

वांछित परिवर्तन करने के बाद कॉन्फिग सहेजें पर क्लिक करें


Magento उन्नत कैप्चा सेटिंग

आप Magento लॉगिन सुरक्षा के लिए Google reCaptcha का भी उपयोग कर सकते हैं। यह Magento सुरक्षा कैप्चा पर बढ़ी हुई सुरक्षा प्रदान करता है। यहां Google री-कैप्चा को सक्षम करने के चरण दिए गए हैं।

https://kinexmedia.unicornplatform.page/

https://kinexmedia.bitrix24.site/

https://kinexmedia.teleporthq.app/

https://kinexmedia.umso.co/

https://kinexmedia.durable.co/

अपनी वेबसाइट को रीकैप्चा साइट पर पंजीकृत करें। Google री-कैप्चा दो प्रकार के होते हैं: -

reCaptcha v2: क्लिक या छवि चयनों के साथ सत्यापित करता है

reCaptcha v3: इनपुट स्कोर की पुष्टि करता है


गूगल पुनः कैप्चा संस्करण

Google आपकी वेबसाइट के लिए गुप्त कुंजियाँ उत्पन्न करेगा। कुंजियों को कॉपी करें

अपने Magento स्टोर में व्यवस्थापक के रूप में साइन इन करें

सेटिंग्स → कॉन्फ़िगरेशन पर जाएं

बाएं पैनल में सुरक्षा का विस्तार करें और Google reCaptcha चुनें

गुप्त एपीआई कुंजी दर्ज करें

रीकैप्चा का प्रकार चुनें (रीकैप्चा v2 या रीकैप्चा v3)

फ्रंट-एंड विकल्प या बैक-एंड विकल्प का विस्तार करके अन्य बैक-एंड और फ्रंट-एंड सुविधाएँ सेट करें

वांछित परिवर्तन करने के बाद कॉन्फिग सहेजें पर क्लिक करें

4. बहु-कारक प्रमाणीकरण का उपयोग करें

बहु-कारक प्रमाणीकरण के लिए व्यवस्थापक को वेबसाइट तक पहुँचने के दौरान सत्यापन के दूसरे और तीसरे चरण से गुजरना पड़ता है। Magento दो-कारक प्रमाणीकरण सुविधा प्रदान करता है।


यहां आपकी Magento वेबसाइट पर दो-कारक प्रमाणीकरण को सक्षम करने के लिए आवश्यक चरण दिए गए हैं:


व्यवस्थापक साइडबार पर, सेटिंग → कॉन्फ़िगरेशन पर जाएं

बाएं पैनल पर सुरक्षा का विस्तार करें और 2FA चुनें

सामान्य का विस्तार करें

दो-कारक प्रमाणीकरण सक्षम करें को "हां" पर सेट करें

(वैकल्पिक) बल प्रदाता सभी उपयोगकर्ताओं के लिए विश्व स्तर पर एक प्रमाणक को बाध्य करने के लिए। यदि यह विकल्प नहीं चुना जाता है, तो आपको प्रत्येक उपयोगकर्ता खाते के लिए प्रमाणीकरणकर्ता को सक्षम करना होगा

प्रमाणीकरण प्रदाता को सक्षम और कॉन्फ़िगर करें। Magento द्वारा समर्थित प्रमाणक Google प्रमाणक, Yubikey, Duo Security और Authy हैं

सेव कॉन्फिग पर क्लिक करें

हालाँकि, यह सुविधा व्यवस्थापक खाते तक ही सीमित है। ग्राहकों के खातों में टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन लागू करने के लिए, आपको थर्ड-पार्टी ऐडऑन इंस्टॉल करने होंगे।


आपको प्रति खाता कम से कम एक प्रमाणक चुनना होगा। प्रत्येक उपयोगकर्ता खाते के लिए प्रमाणीकरण सेट करने हेतु विस्तृत निर्देशों के लिए यहां क्लिक करें।


5. फ़ायरवॉल

फ़ायरवॉल एक द्वारपाल के रूप में कार्य करता है और आपकी वेबसाइट में प्रवेश करने वाले सभी ट्रैफ़िक को फ़िल्टर करता है। यह आपकी वेबसाइट को जैविक ट्रैफ़िक उत्पन्न करने की अनुमति देता है और दुर्भावनापूर्ण बॉट्स और अन्य प्रकार के अवांछित ट्रैफ़िक को रोकता है। एस्ट्रा WAF सहित गुणवत्तापूर्ण वेब एप्लिकेशन फायरवॉल कई सुरक्षा सुविधाएँ प्रदान करता है जैसे:


ब्लैकलिस्ट निगरानी

संदिग्ध लॉगिन प्रयासों और स्पैम साइन-अप के बारे में अधिसूचना

दुर्भावनापूर्ण बॉट को ब्लॉक करें

वेब अनुरोधों को सीमित करें

अपलोड के लिए मैलवेयर स्कैनिंग

इनके अलावा और भी कई सुविधाएँ उपलब्ध हैं। इस प्रकार, सक्रिय फ़ायरवॉल होने से Magento लॉगिन सुरक्षा दस गुना बढ़ जाएगी। अधिक जानकारी के लिए, आज ही एस्ट्रा डेमो का अनुरोध करें!


निष्कर्ष

ऐसे कई खतरे हैं जो ई-कॉमर्स उद्योग को रोजाना परेशान करते हैं। इसलिए, आपको अपनी वेबसाइट के आसपास सक्रिय सुरक्षा बनाकर संभावित आपदाओं से सुरक्षित रहने की आवश्यकता है। नियमित मैलवेयर स्कैन करें, सामग्री बैकअप शेड्यूल करें, PCI-DSS अनुपालन बनाए रखें, और आपको चौबीसों घंटे सुरक्षा प्रदान करने के लिए विशेषज्ञों को नियुक्त करें।

स्रोत: https://www.getastra.com/blog/cms/magento-security/magento-login-security/


सोमवार, 23 जनवरी 2023

गूगल एनालिटिक्स के लाभ 4

बहुप्रतीक्षित एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म का यह संस्करण ऐप + वेब संपत्ति पर बनाया गया है जिसे बीटा 2019 में जारी किया गया था।


वर्तमान और नए संस्करणों में कुछ बड़े अंतर हैं। एकत्रित डेटा से प्रकाश अंतर्दृष्टि लाने में मदद करने के लिए मशीन लर्निंग का उपयोग सबसे प्रासंगिक है। Google द्वारा यह दावा किया गया है कि कार्यक्रम का नया संस्करण "डिज़ाइन द्वारा गोपनीयता-केंद्रित" है। यानी, जैसे-जैसे लोगों के डेटा का संग्रह और साझाकरण अधिक विनियमित होता जाएगा, Google Analytics सूचना अंतराल को भरने में सक्षम होगा।


कम डेटा पर अधिकाधिक रिपोर्टिंग करते हुए वेबसाइट स्वामियों के लिए उपयोगी बने रहने के लिए, Google Analytics में परिवर्तन किए जाने थे।


इस ब्लॉग में, हम GA4 की निम्नलिखित कुछ विशेषताओं और लाभों पर अधिक विस्तार से नज़र डालेंगे:

https://kinexmedia.unicornplatform.page/

https://kinexmedia.bitrix24.site/

https://kinexmedia.teleporthq.app/

https://kinexmedia.umso.co/

बेहतर ग्राहक यात्रा ट्रैकिंग

बेहतर उपयोगकर्ता जुड़ाव विश्लेषण

आपके विज्ञापन अभियानों के लिए अधिक शक्तिशाली ऑडियंस

अधिक बुद्धिमान उपयोगकर्ता गोपनीयता और ट्रैकिंग सुविधाएँ

सरलीकृत लक्ष्य और घटनाएँ सेटअप

उन्नत विज़ुअलाइज़ेशन और रिपोर्टिंग

बहुत सारे पैरामीटर

1. आप अधिक उपयोगकर्ता यात्रा देखते हैं


Google Analytics वास्तव में बदल गया है - और न केवल यह कि यह उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस के भीतर अपनी रिपोर्ट कैसे तैयार करता है। यह अपने मूल में बदल गया है। फोकस अब उन मापों पर नहीं है जो डिवाइस या प्लेटफॉर्म जैसे सत्रों द्वारा आसानी से खंडित हो जाते हैं। जोर अब उपयोगकर्ताओं और उनके इंटरैक्शन पर दृढ़ता से है - जो अब केवल घटनाओं के रूप में कैप्चर किए जाते हैं।


इस नए उपयोगकर्ता फ़ोकस और ईवेंट संचालित डेटा मॉडल का मतलब है कि अब आप अधिक बुद्धिमान एकत्रीकरण की अनुमति देते हुए वेब और ऐप डेटा दोनों को देखने के लिए मेट्रिक्स और आयामों के एक सेट का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कोई उपयोगकर्ता अपने मोबाइल डिवाइस पर आपकी वेबसाइट पर जा सकता है, अपने डेस्कटॉप कंप्यूटर पर फिर से जा सकता है और फिर आपके ऐप के माध्यम से डाउनलोड, खरीदारी या पंजीकरण कर सकता है। Google Analytics 4 आपको उपयोगकर्ता यात्राओं को अधिक सटीक रूप से ट्रैक करने और एक साथ जोड़ने के लिए आवश्यक टूल प्रदान करता है।


2. विश्लेषण उपकरण अब उपयोगकर्ता जुड़ाव पर अधिक केंद्रित हैं


अधिक डेटा एकत्र करने और एकत्र करने में सक्षम होने के साथ-साथ, Google ने ग्राहक यात्रा के साथ रिपोर्ट मेनू अनुभागों को संरेखित करके, बाज़ारियों और विश्लेषकों के लिए उपयोगकर्ता केंद्रित रिपोर्ट में खुदाई करना अधिक सहज बना दिया है।

https://docs.google.com/document/d/e/2PACX-1vT9PM-4tgrA3VdsZchK9970QV942q9FlUCSg_ePbEdR84fPzSuqCAr-z4MvpRyvMjLxMW4L_vSi8QAg/pub

भरोसेमंद ऑडियंस, अधिग्रहण, व्यवहार और रूपांतरण मेनू चले गए हैं। उनके स्थान पर एक 'जीवनचक्र' खंड है जो विश्लेषण को अधिग्रहण, जुड़ाव, मुद्रीकरण और प्रतिधारण में विभाजित करता है, जबकि अब एक अलग 'उपयोगकर्ता' खंड है जो उपयोगकर्ता जनसांख्यिकी और प्रौद्योगिकी पर केंद्रित है।




Google Analytics 4 की सबसे अच्छी सुविधाओं में से एक इसकी शक्तिशाली नई उपयोगकर्ता केंद्रित मेट्रिक्स और आयाम हैं जो ग्राहक कार्यों और मूल्य की भविष्यवाणी करने के लिए एआई का उपयोग करते हैं।


इस बीच, बाउंस दर को Google द्वारा समाप्त कर दिया गया है और कुछ अधिक शक्तिशाली, और उपयोगी, जुड़ाव मेट्रिक्स द्वारा प्रतिस्थापित किया गया है। नए पूर्व-कॉन्फ़िगर किए गए स्क्रॉल, वीडियो, आउटबाउंड क्लिक और फ़ाइल डाउनलोड ईवेंट के साथ संयुक्त ये नए जुड़ाव मेट्रिक्स आपको एक अच्छा विचार प्राप्त करने में सक्षम बनाते हैं यदि आपकी सामग्री आकर्षक है या यदि उपयोगकर्ता सामग्री से जुड़े हुए हैं।


3. अपने विज्ञापन अभियानों के लिए अधिक शक्तिशाली ऑडियंस बनाएँ


GA4 नए और अधिक शक्तिशाली मापन के साथ आता है, और अधिक शक्तिशाली विश्लेषक उपकरण और एकीकरण का अर्थ है मार्केटिंग अभियानों के लिए अधिक शक्तिशाली ऑडियंस, जिसका अर्थ है विज्ञापन खर्च पर बेहतर ROI।


उदाहरण के लिए...मान लें कि आप एक विश्वविद्यालय हैं जो मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों डिवाइसों और वेब और ऐप प्लेटफॉर्म पर एक विज्ञापन अभियान चला रहे हैं। एक उपयोगकर्ता मोबाइल पर एक ब्राउज़र के माध्यम से आपकी साइट पर आता है और एक संपर्क फ़ॉर्म भरता है; वे फिर एक डेस्कटॉप कंप्यूटर के माध्यम से एक अलग ब्राउज़र का उपयोग करके वापस आते हैं और एक आवेदन पत्र शुरू करते हैं; वे अंततः आपके मूल Android या iOS ऐप का उपयोग करके आवेदन फॉर्म को पूरा करते हैं…


GA4 तक, इस प्रकार की उपयोगकर्ता यात्राओं के लिए विज्ञापन-व्यय को अनुकूलित करना मुश्किल होगा - कम से कम इसलिए नहीं कि आप इन विभिन्न डिवाइस और प्लेटफ़ॉर्म यात्राओं में एक साथ शामिल होने के लिए संघर्ष करेंगे। अब, यदि आप अपने वेब और ऐप्स को सही ढंग से कॉन्फ़िगर करते हैं, तो आप उपयोगकर्ता यात्राओं को एक साथ जोड़ सकते हैं और अपना विज्ञापन खर्च बर्बाद करने से बच सकते हैं।




इसके अतिरिक्त, Google द्वारा जारी किए जा रहे नए पूर्वानुमानित मेट्रिक्स उन ऑडियंस को और भी तेज़ी से और अधिक बुद्धिमानी से अनुकूलित करने में मदद करेंगे। Google ने कहा है: "हम नए भविष्य कहनेवाला मेट्रिक्स जोड़ना जारी रख रहे हैं, जैसे संभावित राजस्व जो आप ग्राहकों के एक विशेष समूह से कमा सकते हैं। इससे आप उच्च मूल्य वाले ग्राहकों तक पहुंचने के लिए ऑडियंस बना सकते हैं और यह बेहतर ढंग से समझने के लिए विश्लेषण चला सकते हैं कि क्यों कुछ ग्राहक दूसरों की तुलना में अधिक खर्च करने की संभावना रखते हैं, ताकि आप अपने परिणामों को बेहतर बनाने के लिए कदम उठा सकें।"


4. अधिक बुद्धिमान उपयोगकर्ता गोपनीयता और ट्रैकिंग सुविधाएँ


Google Analytics 4 आपको और आपके उपयोगकर्ताओं को एकत्र किए जाने वाले व्यक्तिगत डेटा पर अधिक सहज और सटीक नियंत्रण प्रदान करता है, जो आपको वर्तमान और भविष्य के गोपनीयता नियमों का पालन करने में मदद करेगा। उदाहरण के लिए, GA4 के साथ अब आप विज्ञापनों के वैयक्तिकरण से विशिष्ट ईवेंट और उपयोगकर्ता प्रॉपर्टी को बाहर कर सकते हैं।


एनालिटिक्स के लिए Google का नया दृष्टिकोण मौलिक रूप से भविष्य के लिए अधिक लचीला और अनुकूलनीय होने के लिए डिज़ाइन किया गया है जहां कुकीज़ बहुत कम आम होंगी, और जहां गोपनीयता उपयोगकर्ताओं और नियामक निकायों के लिए अधिक केंद्रीय चिंता होगी। GA4 मापन के लिए एक लचीले दृष्टिकोण का उपयोग करता है, और, बहुत दूर के भविष्य में, उन अंतरालों को भरने के लिए मॉडलिंग शामिल करेगा जहां डेटा अधूरा हो सकता है।


5. सरलीकृत लक्ष्य और घटनाएँ सेटअप


Google द्वारा 'इवेंट एडिटिंग एंड सिंथेसिस' कहा जाता है, यह आपको लक्ष्य ट्रैकिंग को वास्तव में सक्षम बनाता है और संपादन कोड के लिए बहुत कम आवश्यकता के साथ दानेदार व्यवहार डेटा प्राप्त करता है, और लक्ष्य सेट अप को संपादित और अनुकूलित करता है। जो जटिल हुआ करता था वह अब सीधे आगे है, जो विशेष रूप से तब उपयोगी होगा जब लेनदेन संबंधी कार्य, जैसे कि आवेदन पत्र और चेकआउट, एक उप-डोमेन या तीसरे पक्ष की साइट पर होस्ट किए जाते हैं।


शुरुआत से ही, GA4 कई कार्रवाइयां और इवेंट पहले से बनाता है. पहले मैन्युअल सेट अप की आवश्यकता होती थी, कुछ डिफ़ॉल्ट विकल्पों में क्लिक, स्क्रॉल व्यवहार, लेन-देन, फ़ाइल डाउनलोड और उपयोगकर्ता की पहली विज़िट शामिल हैं। कुछ फॉर्म सबमिशन और ई-कॉमर्स लक्ष्यों को स्वचालित रूप से ट्रैक नहीं किया जा सकता है, लेकिन इनके लिए सेट अप अब बहुत आसान बना दिया गया है, और जीए के पिछले पुनरावृत्तियों की तुलना में इसे लागू करने के लिए फिर से बहुत कम समय की आवश्यकता है।




6. उन्नत विज़ुअलाइज़ेशन और रिपोर्टिंग

जबकि बहुत सारे UI प्लेटफ़ॉर्म के भीतर काफी समान हैं, कई नए विज़ुअलाइज़ेशन और रिपोर्टिंग फ़ंक्शंस हैं। मौजूदा विज़ुअलाइज़ेशन और फ़र्म फेवरेट जैसे 'रियल टाइम' को बढ़ाया गया है और अधिक आकर्षक बनाया गया है, लेकिन यह अतिरिक्त रिपोर्टिंग विज़ुअलाइज़ेशन है जो गेम चेंजर हैं।

'विश्लेषण हब', जिसमें चार्ट के साथ एक टेम्प्लेट गैलरी है, जिसे बनाया जा सकता है, जैसे अन्वेषण, फ़नल विश्लेषण, खंड ओवरलैप और पथ विश्लेषण, एक विशाल सुधार है और कुछ और जटिल क्रॉस-डायमेंशनल मीट्रिक रिपोर्टिंग को सरल बनाने में मदद करता है।



'विश्लेषण हब' के सबसे मूल्यवान हिस्सों में से एक 'यूज केस' और 'उद्योग' द्वारा रिपोर्टिंग है जो विशिष्ट मेट्रिक्स उपयोगकर्ताओं के आधार पर टेम्पलेटेड रिपोर्ट तैयार करता है जो इन क्षेत्रों में देखना चाहते हैं।

7. ढेर सारे पैरामीटर

एनालिटिक्स के साथ, कुछ मेट्रिक्स के लिए सही डेटा और ग्रैन्युलैरिटी होना उनसे मूल्य प्राप्त करने में सक्षम होना बिल्कुल महत्वपूर्ण है। जबकि अधिक डेटा का मतलब हमेशा बेहतर डेटा नहीं होता है, सही पैरामीटर होना एक लाभ है।

उदाहरण के लिए, एक ई-कॉमर्स सेटिंग में, खरीदारी के मूल्य को जोड़ने के लिए पैरामीटर का उपयोग किया जा सकता है, जहां खरीदारी की गई थी, रेफ़रिंग URL और क्रॉस-डिवाइस यात्रा। अधिकांश आयाम जो पुराने संस्करण में उपलब्ध थे, वे अब भी मौजूद हैं, लेकिन उन्हें GA4 के साथ अधिक आसानी से एक्सेस करने योग्य और उपयोग करने योग्य बनाया गया है।

Google व्याख्या करता है: "Google Analytics 4 गुणों में, आप प्रत्येक ईवेंट के साथ पैरामीटर भेज सकते हैं। पैरामीटर जानकारी के अतिरिक्त भाग हैं जो उपयोगकर्ता द्वारा की गई कार्रवाई को और निर्दिष्ट कर सकते हैं, या ईवेंट में और संदर्भ जोड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, पैरामीटर का उपयोग खरीद के मूल्य का वर्णन करने के लिए, या संदर्भ प्रदान करने के लिए किया जा सकता है कि ईवेंट कहाँ, कैसे और क्यों लॉग किया गया था। कुछ पैरामीटर, जैसे पेज_टाइटल, स्वचालित रूप से भेजे जाते हैं। स्वचालित रूप से लॉग किए गए पैरामीटर के अतिरिक्त, आप प्रत्येक ईवेंट के साथ 25 पैरामीटर तक लॉग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, लेवल_अप जैसे गेम-स्टाइल इवेंट के लिए, आप लेवल_नंबर, कैरेक्टर_नाम, आदि जैसे पैरामीटर जोड़ना चाह सकते हैं। , लेखक_नाम, लेखक_आईडी, और इसी तरह। Google Analytics 4 प्रॉपर्टी की रिपोर्ट आपके ऐप और/या वेबसाइट से भेजे गए इवेंट और पैरामीटर के बारे में जानकारी देती है.”

यह नया और बेहतर GA4 अनिवार्य रूप से उस प्लेटफॉर्म का री-आर्किटेक्चर है जिसे हम जानते हैं और पसंद करते हैं, और इसमें कई विशेषताएं और लाभ हैं। जबकि यह अभी भी अपनी प्रारंभिक अवस्था में है और लगातार विकसित हो रहा है, हमारी पहली सिफारिश यह है कि प्रतिस्पर्धा से आगे निकलने और भविष्य में समय बचाने के लिए प्रभावी ढंग से GA4 का उपयोग कैसे करना है, यह सीखना शुरू करें।