मंगलवार, 25 अप्रैल 2023

शीर्ष 7 प्रौद्योगिकियां जो मेटावर्स को शक्ति प्रदान करती हैं

इसमें वर्चुअल स्पेस होते हैं जिन्हें आप अपने द्वारा बनाए गए अवतार का उपयोग करके एक्सप्लोर कर सकते हैं। मेटावर्स में, आप गेम खेल सकते हैं, शॉपिंग पर जा सकते हैं, वर्चुअल कॉफी शॉप में दोस्तों के साथ समय बिता सकते हैं, वर्चुअल ऑफिस में अपने सहयोगियों के साथ काम कर सकते हैं, और भी बहुत कुछ। कुछ वीडियो गेम और कार्य समाजीकरण उपकरण पहले से ही कुछ मेटावर्स तत्वों को अपने पारिस्थितिक तंत्र में लागू कर चुके हैं।


Decentraland और The Sandbox जैसी क्रिप्टोक्यूरेंसी परियोजनाओं में पहले से ही उनकी डिजिटल दुनिया चल रही है और चल रही है। हालाँकि, मेटावर्स अवधारणा अपेक्षाकृत नई है, इसलिए इसकी अधिकांश कार्यक्षमताएँ अभी भी विकास के अधीन हैं। फेसबुक (अब मेटा), माइक्रोसॉफ्ट और एनवीडिया जैसी कंपनियों ने भी मेटावर्स के अपने संस्करण बनाने शुरू कर दिए हैं।

https://olinone.ca/say-no-to-js/

इमर्सिव मेटावर्स वर्चुअल अनुभव प्रदान करने के लिए टेक कंपनियां 3डी दुनिया के विकास को शक्ति प्रदान करने के लिए अत्याधुनिक तकनीकों को शामिल कर रही हैं। ऐसी तकनीकों में ब्लॉकचेन, संवर्धित वास्तविकता (एआर) और आभासी वास्तविकता (वीआर), 3डी पुनर्निर्माण, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) शामिल हैं।

परिचय

एक मेटावर्स का विचार 1992 में नील स्टीफेंसन से उत्पन्न हुआ था। उनके विज्ञान कथा उपन्यास स्नो क्रैश ने एक ऑनलाइन दुनिया की कल्पना की थी जहां लोग वास्तविक दुनिया का पता लगाने और उससे बचने के लिए डिजिटल अवतारों का उपयोग कर सकते थे। दशकों बाद, बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों ने फ्यूचरिस्टिक मेटावर्स के अपने संस्करण बनाने शुरू कर दिए हैं। मेटावर्स क्या है, और प्रौद्योगिकी के मोर्चे पर बड़ी कंपनियां इससे कैसे संपर्क कर रही हैं? 


मेटावर्स क्या है?

मेटावर्स आभासी भूमि और वस्तुओं के साथ एक ऑनलाइन 3डी डिजिटल दुनिया की अवधारणा है। एक ऐसी दुनिया की कल्पना करें जिसमें आप दूरस्थ रूप से काम कर सकते हैं, नवीनतम कलाकृतियों को देखने के लिए आभासी संग्रहालयों में जा सकते हैं, या अपने घर के आराम से वर्चुअल कॉन्सर्ट में अपने साथी रॉक बैंड प्रशंसकों में शामिल हो सकते हैं।


एक्सी इन्फिनिटी, द सैंडबॉक्स, डेसेंटरलैंड ने हमारे जीवन के कई तत्वों को ऑनलाइन दुनिया में लाने के लिए पहले से ही मेटावर्स के कुछ पहलुओं को शामिल कर लिया है। हालाँकि, मेटावर्स अभी भी विकास के अधीन है। कोई नहीं जानता कि क्या केवल एक बड़ा सर्वव्यापी मेटावर्स होगा या कई मेटावर्स होंगे जिनके चारों ओर आप यात्रा कर सकते हैं।


जैसा कि विचार का विकास जारी है, वीडियो गेम और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से परे इसका विस्तार होने की उम्मीद है। दूरस्थ कार्य, विकेन्द्रीकृत शासन, और डिजिटल पहचान कुछ ऐसी संभावित विशेषताएं हैं जो मेटावर्स समर्थन कर सकती हैं। यह कनेक्टेड वीआर हेडसेट और चश्मे के माध्यम से अधिक बहुआयामी भी बन सकता है, इसलिए उपयोगकर्ता वास्तव में 3डी स्पेस का पता लगाने के लिए भौतिक रूप से घूम सकते हैं।




मेटावर्स का नवीनतम विकास

अक्टूबर 2021 में फेसबुक का नाम बदलकर मेटा करने के साथ, मेटावर्स नया पसंदीदा बज़वर्ड बन गया। इसकी रीब्रांडिंग को पूरा करने के लिए, सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ने 2021 में कम से कम 10 बिलियन डॉलर खर्च करने के लिए रियलिटी लैब्स नामक एक नए डिवीजन में संसाधनों को डाला। सीईओ मार्क के रूप में मेटावर्स सामग्री, सॉफ्टवेयर, साथ ही एआर और वीआर हेडसेट विकसित करने का विचार है। जुकरबर्ग का मानना है कि भविष्य में स्मार्टफोन जितना ही व्यापक होगा।


COVID-19 महामारी ने भी मेटावर्स विकसित करने में रुचि को तेज किया है। दूसरों से जुड़ने के लिए अधिक संवादात्मक तरीकों की मांग बढ़ी है क्योंकि अधिक लोगों ने दूरस्थ रूप से काम करना शुरू कर दिया है। आभासी 3D स्थान बढ़ रहे हैं जो सहकर्मियों को मीटिंग में शामिल होने, पकड़ने और सहयोग करने देते हैं। नवंबर 2021 में अनावरण किया गया Microsoft मेश एक उदाहरण है। यह उपयोगकर्ताओं को उनके अवतारों का उपयोग करने और सहयोग करने के लिए इमर्सिव स्पेस की सुविधा देता है, जिससे रिमोट टीम मीटिंग्स अधिक आकर्षक और मजेदार हो जाती हैं।


कुछ ऑनलाइन गेम मेटावर्स को भी अपना रहे हैं। एआर मोबाइल गेम पोकेमोन गो स्मार्टफोन ऐप का उपयोग करके खिलाड़ियों को वास्तविक दुनिया में वर्चुअल पोकेमोन का शिकार करने की अनुमति देकर अवधारणा में सबसे पहले टैप करने वालों में से एक था। फ़ोर्टनाइट, एक अन्य लोकप्रिय गेम, ने अपने उत्पाद को अपनी डिजिटल दुनिया के अंदर विभिन्न गतिविधियों में विस्तारित किया है, जिसमें ब्रांड ईवेंट और संगीत कार्यक्रम की मेजबानी करना शामिल है।


सोशल मीडिया और गेमिंग प्लेटफॉर्म के अलावा एनवीडिया जैसी टेक कंपनियों ने वर्चुअल दुनिया में नए मौके खोले हैं। एनवीडिया ओम्निवर्स एक खुला मंच है जिसे इंजीनियरों, डिजाइनरों और रचनाकारों के बीच आभासी सहयोग की सुविधा के लिए 3डी स्पेस को एक साझा ब्रह्मांड में जोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह वर्तमान में विभिन्न उद्योगों में उपयोग किया जा रहा है। उदाहरण के लिए, बीएमडब्ल्यू समूह उत्पादन समय को कम करने और स्मार्ट निर्माण द्वारा उत्पाद की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए ओम्निवर्स का उपयोग कर रहा है।


प्रमुख प्रौद्योगिकियां जो मेटावर्स को शक्ति प्रदान करती हैं

मेटावर्स अनुभव को और अधिक प्रभावशाली बनाने के लिए, कंपनियां ब्लॉकचैन, संवर्धित वास्तविकता (एआर) और आभासी वास्तविकता (वीआर), 3डी पुनर्निर्माण, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) जैसी अत्याधुनिक तकनीकों का उपयोग कर रही हैं। 3डी दुनिया।

ब्लॉकचेन और क्रिप्टोक्यूरेंसी

ब्लॉकचेन तकनीक स्वामित्व के डिजिटल प्रमाण, डिजिटल संग्रहणीयता, मूल्य के हस्तांतरण, शासन, पहुंच और अंतर के लिए एक विकेन्द्रीकृत और पारदर्शी समाधान प्रदान करती है। क्रिप्टोकरेंसी उपयोगकर्ताओं को 3डी डिजिटल दुनिया में काम करने और सामूहीकरण करने के दौरान मूल्य स्थानांतरित करने में सक्षम बनाती है।


उदाहरण के लिए, डिसेंटरलैंड में आभासी भूमि खरीदने के लिए क्रिप्टो का उपयोग किया जा सकता है। खिलाड़ी खेल के क्रिप्टोक्यूरेंसी MANA के साथ अपूरणीय टोकन (NFTs) के रूप में 16x16 मीटर भूमि पार्सल खरीद सकते हैं। ब्लॉकचेन तकनीक के समर्थन से, इन आभासी भूमि का स्वामित्व स्थापित और सुरक्षित किया जा सकता है।


भविष्य में, क्रिप्टो संभावित रूप से लोगों को वास्तव में मेटावर्स में काम करने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है। जैसे-जैसे अधिक कंपनियां अपने कार्यालयों को दूरस्थ कार्य के लिए ऑनलाइन लेती हैं, हम मेटावर्स-संबंधित नौकरियों की पेशकश देख सकते हैं।


इन क्षेत्रों की अधिक गहन खोज के लिए, मेटावर्स क्या है? देखें।




संवर्धित वास्तविकता (एआर) और आभासी वास्तविकता (वीआर)

संवर्धित वास्तविकता (एआर) और आभासी वास्तविकता (वीआर) हमें एक व्यापक और आकर्षक 3डी अनुभव प्रदान कर सकते हैं। ये आभासी दुनिया के हमारे प्रवेश द्वार हैं। लेकिन एआर और वीआर में क्या अंतर है?


एआर वास्तविक दुनिया को आकार देने के लिए डिजिटल दृश्य तत्वों और पात्रों का उपयोग करता है। यह वीआर की तुलना में अधिक सुलभ है और कैमरे के साथ लगभग किसी भी स्मार्टफोन या डिजिटल डिवाइस पर इस्तेमाल किया जा सकता है। एआर अनुप्रयोगों के माध्यम से, उपयोगकर्ता अपने परिवेश को इंटरैक्टिव डिजिटल विज़ुअल्स के साथ देख सकते हैं, जैसा कि हमारे पास मोबाइल गेम पोकेमॉन गो में है। जब खिलाड़ी अपने फोन पर कैमरा खोलते हैं, तो वे पोकेमोन को वास्तविक दुनिया के वातावरण में देख सकते हैं।


वीआर अलग तरह से काम करता है। मेटावर्स अवधारणा की तरह, यह पूरी तरह से कंप्यूटर जनित आभासी वातावरण पैदा करता है। उपयोगकर्ता वीआर हेडसेट, दस्ताने और सेंसर का उपयोग करके इसका पता लगा सकते हैं।


एआर और वीआर के काम करने का तरीका मेटावर्स का एक शुरुआती मॉडल दिखाता है। वीआर पहले से ही एक डिजिटल दुनिया बना रहा है जिसमें काल्पनिक दृश्य सामग्री शामिल है। जैसे-जैसे इसकी तकनीक अधिक परिपक्व होती जाती है, वीआर उपकरण के साथ भौतिक सिमुलेशन को शामिल करने के लिए वीआर मेटावर्स अनुभव का विस्तार कर सकता है। उपयोगकर्ता दुनिया के अन्य हिस्सों के लोगों को महसूस करने, सुनने और उनसे बातचीत करने में सक्षम होंगे। मेटावर्स के आसपास प्रचार को ध्यान में रखते हुए, हम उम्मीद कर सकते हैं कि अधिक मेटावर्स कंपनियां निकट भविष्य में एआर और वीआर उपकरण विकास में निवेश करें।


https://therealblackfriday.com/listing/kinex-media/

https://bizcoverindia.com/listing/kinex-media/

https://www.freelistinguk.com/listings/kinex-media

https://www.bizbangboom.com/toronto/professional-services/kinex-media

https://www.basicneeds.in/company_profile/566597

https://www.vidlii.com/user/kinexmedia

https://www.allbusiness.com/company_profile/kinex-media-124060-1.html

https://shopthecounty.ca/edmonton/kinex-media

https://hackmd.io/BsIPkGSkQAKbpUv0aKKIlQ

https://www.bitchute.com/channel/5yssf5j9CVtE/

https://www.okpal.com/users/01FF22NSS1ZGZKTRTEWVKED5DT


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई)

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) हाल के वर्षों में हमारे जीवन में व्यापक रूप से लागू किया गया है: व्यापार रणनीति योजना, निर्णय लेने, चेहरे की पहचान, तेज कंप्यूटिंग, और बहुत कुछ। हाल ही में, एआई विशेषज्ञ इमर्सिव मेटावर्स के निर्माण के लिए एआई को लागू करने की संभावनाओं का अध्ययन कर रहे हैं।


एआई में बहुत अधिक डेटा को बिजली की गति से संसाधित करने की क्षमता है। मशीन लर्निंग तकनीकों के साथ संयुक्त, एआई एल्गोरिदम अद्वितीय आउटपुट और अंतर्दृष्टि के साथ आने के लिए ऐतिहासिक डेटा को ध्यान में रखते हुए पिछले पुनरावृत्तियों से सीख सकते हैं।


मेटावर्स के भीतर, एआई को विभिन्न परिदृश्यों में गैर-खिलाड़ी वर्णों (एनपीसी) पर लागू किया जा सकता है। एनपीसी लगभग हर खेल में मौजूद हैं; वे गेमिंग वातावरण का एक हिस्सा हैं जिसे खिलाड़ियों के कार्यों पर प्रतिक्रिया और प्रतिक्रिया देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एआई की प्रसंस्करण क्षमताओं के साथ, उपयोगकर्ताओं के साथ आजीवन बातचीत की सुविधा या अन्य विशिष्ट कार्यों को करने के लिए एनपीसी को 3डी स्पेस में रखा जा सकता है। एक मानव उपयोगकर्ता के विपरीत, एआई एनपीसी अपने आप चल सकता है और एक ही समय में लाखों खिलाड़ियों द्वारा उपयोग किया जा सकता है। यह कई अलग-अलग भाषाओं में भी काम कर सकता है।


एआई के लिए एक अन्य संभावित अनुप्रयोग मेटावर्स अवतारों के निर्माण में है। अधिक यथार्थवादी और सटीक दिखने वाले अवतार उत्पन्न करने के लिए एआई इंजन का उपयोग 2डी छवियों या 3डी स्कैन का विश्लेषण करने के लिए किया जा सकता है। प्रक्रिया को और अधिक गतिशील बनाने के लिए, एआई का उपयोग विभिन्न चेहरे के भाव, हेयर स्टाइल, कपड़े और हमारे द्वारा बनाए गए डिजिटल इंसानों को बढ़ाने के लिए सुविधाओं के लिए भी किया जा सकता है।

3 डी पुनर्निर्माण

हालांकि यह नई तकनीक नहीं है, महामारी के दौरान 3डी पुनर्निर्माण का उपयोग बढ़ रहा है, खासकर रियल एस्टेट उद्योग में, क्योंकि लॉकडाउन संभावित खरीदारों को व्यक्तिगत रूप से संपत्तियों पर जाने से रोकता है। इसलिए, कुछ एजेंसियों ने वर्चुअल प्रॉपर्टी टूर बनाने के लिए 3डी पुनर्निर्माण तकनीक को अपनाया। हमारे द्वारा कल्पना किए गए मेटावर्स की तरह, खरीदार कहीं से भी संभावित नए घरों को देख सकते हैं और बिना पैर रखे भी खरीदारी कर सकते हैं।


मेटावर्स के लिए चुनौतियों में से एक डिजिटल वातावरण बनाना है जो हमारी वास्तविक दुनिया के जितना संभव हो उतना करीब दिखाई दे। 3डी पुनर्निर्माण की मदद से, यह यथार्थवादी और प्राकृतिक दिखने वाली जगह बना सकता है। विशेष 3डी कैमरों के माध्यम से, हम इमारतों, भौतिक स्थानों और वस्तुओं के सटीक 3डी फोटोयथार्थवादी मॉडल प्रस्तुत करके अपनी दुनिया को ऑनलाइन ले जा सकते हैं। 3D स्थानिक डेटा और 4K HD फ़ोटोग्राफ़ी तब कंप्यूटर को पास की जाती है ताकि उपयोगकर्ताओं को अनुभव करने के लिए मेटावर्स में वर्चुअल प्रतिकृति को संसाधित और उत्पन्न किया जा सके। भौतिक दुनिया की वस्तुओं की इन आभासी प्रतिकृतियों को डिजिटल जुड़वाँ भी कहा जा सकता है।


https://webdirex.com/kinex-media/

https://www.eventials.com/rockdavid23/

https://wlo.link/@kinexmedia

https://www.lasso.net/go/link/Ewrze2

https://webdigitalonline.com/page/digital-marketing/kinex-media

https://www.amirite.com/user/kinexmedia

https://notafranchise.com/listing/kinex-media/

https://www.networkisa.org/profile/kinex-media

https://coolors.co/u/kinex

https://beezeness.com/listing/kinex-media/

https://buttondown.email/kinexmedia

https://kitmaker.net/profile/kinexmedia/

https://xchange.avixa.org/users/92800-kinex-media

https://www.bizoforce.com/business-directory/kinex-media/


इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT)

इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) की अवधारणा को पहली बार 1999 में पेश किया गया था। सीधे शब्दों में कहें तो IoT एक ऐसी प्रणाली है जो हमारी भौतिक दुनिया में सब कुछ लेती है और उन्हें सेंसर और उपकरणों के माध्यम से इंटरनेट से जोड़ती है। इंटरनेट से जुड़ने के बाद, इन उपकरणों के पास एक अद्वितीय पहचानकर्ता और स्वचालित रूप से सूचना भेजने या प्राप्त करने की क्षमता होगी। आज, IoT थर्मोस्टैट्स, वॉयस-एक्टिवेटेड स्पीकर्स, मेडिकल डिवाइसेस और बहुत कुछ को डेटा की एक विस्तृत श्रृंखला से जोड़ रहा है।


मेटावर्स पर IoT के अनुप्रयोगों में से एक भौतिक दुनिया से डेटा एकत्र करना और प्रदान करना है। इससे डिजिटल अभ्यावेदन की सटीकता बढ़ेगी। उदाहरण के लिए, IoT डेटा फ़ीड वर्तमान मौसम या अन्य स्थितियों के आधार पर कुछ मेटावर्स ऑब्जेक्ट के कार्य करने के तरीके को बदल सकता है।


IoT को लागू करने से 3D दुनिया को बड़ी संख्या में वास्तविक जीवन के उपकरणों से जोड़ा जा सकता है। यह मेटावर्स में रीयल-टाइम सिमुलेशन के निर्माण को सक्षम बनाता है। मेटावर्स वातावरण को और अधिक अनुकूलित करने के लिए, IoT एकत्र किए गए डेटा को प्रबंधित करने के लिए AI और मशीन लर्निंग का भी उपयोग कर सकता है।


मेटावर्स की चुनौतियां

मेटावर्स अभी भी विकास के अपने प्रारंभिक चरण में है। कुछ चुनौतियों में पहचान प्रमाणीकरण और गोपनीयता नियंत्रण शामिल हैं। असल दुनिया में, किसी को पहचानना अक्सर मुश्किल नहीं होता। लेकिन जैसे-जैसे लोग डिजिटल दुनिया में अपने अवतारों में घूमते हैं, यह बताना या साबित करना मुश्किल होगा कि दूसरा व्यक्ति कौन है। उदाहरण के लिए, दुर्भावनापूर्ण अभिनेता या बॉट भी किसी और के होने का नाटक करते हुए मेटावर्स में प्रवेश कर सकते हैं। इसके बाद वे इसका उपयोग अपनी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने या अन्य उपयोगकर्ताओं को धोखा देने के लिए कर सकते हैं।


एक और चुनौती गोपनीयता है। मेटावर्स एक व्यापक अनुभव प्रदान करने के लिए एआर और वीआर उपकरणों पर निर्भर करता है। कैमरा क्षमताओं और विशिष्ट पहचानकर्ताओं वाली ये प्रौद्योगिकियां अंततः व्यक्तिगत जानकारी के अवांछित रिसाव का कारण बन सकती हैं।

समापन विचार

जबकि मेटावर्स अभी भी विकास के अधीन है, कई कंपनियां पहले से ही इसकी क्षमता तलाश रही हैं। क्रिप्टो स्पेस में, डेसेंटरलैंड और द सैंडबॉक्स उल्लेखनीय परियोजनाएं हैं, लेकिन माइक्रोसॉफ्ट, एनवीडिया और फेसबुक (यानी मेटा) जैसी बड़ी कंपनियां भी शामिल हो रही हैं। जैसे-जैसे एआर, वीआर और एआई प्रौद्योगिकियां आगे बढ़ती हैं, हम इन आभासी, सीमाहीन दुनिया में रोमांचक नई सुविधाओं को देखने की संभावना रखते हैं।

स्रोत: https://academy.binance.com/en/articles/top-7-technologies-that-power-the-metaverse

बुधवार, 29 मार्च 2023

उपयोगकर्ता के इरादे के लिए आपको सामग्री का अनुकूलन करने के 7 कारण

 वास्तव में, लोग 2008 से पहले इसके बारे में बात करते रहे हैं। प्रौद्योगिकी कैसे विकसित हुई है, इस कारण अब इस पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है। हकीकत में, यह शायद वर्तमान में इंटरनेट पर मार्केटिंग के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है।


उपयोगकर्ता खोज आशय क्या है?

आज की दुनिया में, किसी ब्लॉग पोस्ट में कुछ कीवर्ड डालना और खोज परिणाम के शीर्ष 10 में दिखने की उम्मीद करना ही पर्याप्त नहीं है। यह सब कुछ है जो उपयोगकर्ता वास्तव में खोज रहा है।


मुझे वह दिन याद है जब मुझे विशिष्ट जानकारी खोजने के लिए खोज परिणामों के पृष्ठों पर जाना पड़ता था। आजकल, मैं शायद ही कभी पेज दो देखता हूं क्योंकि मैं जो खोज रहा हूं वह मेरे सामने रखा गया है। यह उपयोगकर्ता की मंशा का परिणाम है।

कई खोजें आज कम से कम चार-शब्द वाक्यांशों के आसपास केंद्रित हैं। इन्हें अक्सर "लॉन्ग-टेल कीवर्ड्स" कहा जाता है। यह किसी विशेष विषय पर केंद्रित विशिष्ट जानकारी खोजने के लिए खोज इंजन का मार्गदर्शन करने में मदद करता है।


उदाहरण के लिए, शब्द "चकमा" लेते हैं। अब, क्या इस शब्द को खोजने वाला व्यक्ति वाहन के प्रकार की तलाश कर रहा है, काम से कैसे बचा जाए या रबर की गेंद से जुड़ा कोई विशिष्ट खेल? यह खोज के साथ आने वाले लंबी-पूंछ वाले शब्दों पर निर्भर करता है।


क्या होगा अगर हम उसी शब्द को लें और इसे "2006 डॉज चार्जर पार्ट्स" में विस्तारित करें। केवल "डॉज" से संबंधित सामग्री वाली साइटें प्रासंगिक होंगी, लेकिन "2005 डॉज चार्जर पार्ट्स" प्रासंगिक नहीं हैं।


लेकिन "चकमा" बेहतर नहीं होगा क्योंकि यह एक खोज में सामान्य है? बिल्कुल नहीं। उन हजारों साइटों के बारे में सोचें जो "चकमा" का उपयोग करती हैं और महसूस करती हैं कि आपकी साइट सामग्री के ढेर के नीचे दब सकती है।


यह वह जगह है जहाँ आप सामग्री अनुकूलन से लाभान्वित होते हैं: Google को यह प्रदर्शित करके कि आपके पास वह है जो एक व्यक्ति खोज रहा है।


उपयोगकर्ता के इरादे के लिए प्रयास करने के कारण

तो, उपयोगकर्ता के इरादे के लिए और अधिक लिखने पर ध्यान देना क्यों महत्वपूर्ण है? क्या आप long-tail keywords का उपयोग नहीं कर सकते थे और एक समान परिणाम प्राप्त कर सकते थे? बिल्कुल नहीं। जब Google आपके पेज को सामग्री के लिए क्रॉल करता है, तो बहुत सारे चर काम करते हैं।

https://gradlife.in/company/kinex-s80tv4r/

https://dou.eu/companies/kinex-media

यहां मेरे सात कारण हैं कि आपको सामग्री को अनुकूलित करने पर क्यों काम करना चाहिए।

https://bazait.com/companies/1271/profile

https://bigstartups.co/company/about/kinexmedia-com-search-engine-optimization-1529396504

https://www.sparesinmotion.com/company/kinex-media

1. उपयोगकर्ता की जरूरतों के करीब मिलान

जब आप उपयोगकर्ता के उद्देश्य के लिए अनुकूलित करते हैं, तो आप एक सटीक उद्देश्य के लिए सामग्री के विशिष्ट टुकड़े बना रहे होते हैं। इसका अर्थ है कि उस जानकारी की तलाश करने वाले लोग आपकी साइट पर जाने के लिए लिंक पर क्लिक करने के लिए अधिक इच्छुक हैं।


लगभग 83% ग्राहक जानकारी के लिए किसी कंपनी की वेबसाइट पर जाते हैं। यह अक्सर ब्लॉग, ट्यूटोरियल या ग्राहक सेवा के लिए व्यवसाय से संपर्क करने के रूप में होता है। आपकी साइट की सामग्री को उस उत्तर को प्रतिबिंबित करना चाहिए जिसे कोई ढूंढ रहा है।


2. सामग्री को वर्गीकृत करने में खोज इंजन की सहायता करता है

खोजशब्दों का उतना महत्व नहीं है जितना पहले हुआ करता था। Google जैसे खोज इंजन अपने उद्देश्य को ठीक से वर्गीकृत करने के लिए संपूर्ण लेख के शब्दों का गहन विश्लेषण करते हैं। मुझे गलत मत समझिए, खोजशब्द अभी भी व्यवहार्य हैं। लेकिन यह समग्र सामग्री है जो फर्क करती है।


उदाहरण के लिए, यदि आप "चिकन सूप रेसिपी" के लिए अच्छा स्कोर करना चाहते हैं तो क्या होगा। यदि आप विषय से हट जाते हैं और बेकिंग चिकन के बारे में लिखते हैं, तो "सूप" पहलू खो जाता है। उन व्यंजनों की तलाश करने वाले लोगों को उन्हें कहीं और से प्राप्त करना होगा क्योंकि खोज इंजन निश्चित नहीं है कि आप क्या संदेश देना चाह रहे हैं।


3. अधिक आकर्षक सामग्री बनाता है

परिणाम पृष्ठ पर प्रदर्शित करने के लिए केवल खोज इंजन ही गुणवत्ता सामग्री की तलाश नहीं कर रहे हैं। सामान्य विषयों के विपरीत लोग अधिक केंद्रित सामग्री में भी रुचि रखते हैं। यह सटीक सटीकता के लिए एक विशिष्ट लक्ष्य पर शून्य करने जैसा है।


किसी के सटीक प्रश्न का उत्तर देकर, आप उसे अन्य जानकारी के लिए आपकी साइट को और एक्सप्लोर करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। यह सब एक प्रश्न का उत्तर पाने की आवश्यकता को पूरा करने के बारे में है।


4. उच्च गुणवत्ता वाले आगंतुकों को आकर्षित करता है

उपयोगकर्ता के इरादे के लिए अनुकूलित करके, आप विशिष्ट खोज मानदंडों का उत्तर देने पर सामग्री पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। इसका अर्थ यह भी है कि खोज इंजन से आपकी सामग्री खोजने वाले आपकी साइट पर जाने से पहले ही विषय में रुचि रखते हैं।

https://thelocal.directory/business-directory/kinex-media-2/

https://www.peeplocal.com/canada/toronto/business-professional-services/kinex-media

परिणाम एक आगंतुक है जिसकी खरीदारी करने, न्यूज़लेटर के साथ साइन अप करने या मेलिंग सूचियों की सदस्यता लेने की अधिक संभावना है। सामान्य जनता को लक्षित करने के बजाय यह मार्केटिंग का कहीं बेहतर उपयोग है।

https://www.bulbapp.com/u/the-interplay-of-seo-and-ux-that-can-do-wonders-to-your-business?sharedLink=true

5. मोबाइल खोज के लिए बेहतर अनुकूलित

पूरे ग्रह पर 52% से अधिक वेब पेज मोबाइल उपकरणों पर प्रदर्शित होते हैं। आपको न केवल ध्वनि खोज के लिए अनुकूलित करने की आवश्यकता है, बल्कि आपको यह समझने की भी आवश्यकता है कि लोग अपने फ़ोन में कैसे बोल रहे हैं।


Google या सिरी से प्रश्न पूछते समय बहुत से लोग अधिक आकस्मिक होते हैं। यह संवादात्मक स्वर और संरचना है जिसे आपको सामग्री बनाते समय पहचानने की आवश्यकता है। दूसरे शब्दों में, जब आप लिखते हैं तो आपको अधिक दोस्ताना और स्वाभाविक स्वर लेने की आवश्यकता होती है।


6. स्थानीय व्यापार यातायात में सुधार करता है

मोबाइल उपकरणों की बात करें तो, लगभग 82% उपयोगकर्ता जिनके पास हैंड-हेल्ड डिवाइस है, वे स्थानीय व्यवसायों की तलाश करते समय सर्च इंजन का उपयोग करते हैं।


यह महत्वपूर्ण है क्योंकि लगभग 72% खरीदार जिन्होंने स्थानीय खोज की थी, यदि स्टोर पांच मील के भीतर है तो वे विज़िट करते थे। इस उदाहरण में, उपयोगकर्ता के इरादे में शहर, राज्य, ज़िप कोड या आस-पास के लोकप्रिय स्थलों जैसे स्थानीय तत्व शामिल होंगे।


7. यह अक्सर अधिक लागत कुशल होता है

एक निश्चित प्रश्न पूछने वाले लोगों के एक विशिष्ट समूह पर ध्यान केंद्रित करना एक सामान्य विज्ञापन की तुलना में अधिक उत्पादक होता है। कुछ मामलों में, उपयोगकर्ता के इरादे के लिए वेबसाइट सामग्री को अनुकूलित करने से भुगतान-प्रति-क्लिक अभियानों जैसी चीज़ों से निवेश पर बहुत अधिक रिटर्न मिलने की संभावना होती है।


ऐसा इसलिए है क्योंकि केंद्रित लेख बनाने के लिए समय के बाहर कोई अतिरिक्त लागत नहीं है। आप अभी भी Google ऐडवर्ड्स जैसे प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से पीपीसी विज्ञापन चला सकते हैं, लेकिन जब भी कोई लिंक पर क्लिक करता है तो वे आपसे शुल्क लेते हैं। जब आप सामग्री का अनुकूलन करते हैं, तो सहभागिता के लिए कोई अतिरिक्त लागत नहीं आती है।


उपयोगकर्ता आशय के तीन प्रकार

लोग अक्सर तीन प्रमुख तरीकों में से एक में इंटरनेट का उपयोग करते हैं:


सूचना मंशा

शब्द, "गूगल इट" कई लोगों द्वारा अपनाया जाने वाला एक शब्द है, जिसका अर्थ है, "इसे देखो।" मानव जाति के लिए ज्ञात हर चीज के बारे में जानकारी खोजने के लिए लाखों लोग रोजाना सर्च इंजन पर आते हैं। इस उदाहरण में, आप समृद्ध और विस्तृत उत्तर प्रदान करने पर काम करना चाहेंगे।


नेविगेशन इरादा

बहुत से लोग किसी विशिष्ट वेबसाइट या भौतिक स्थान को खोजने के लिए Google का उपयोग करेंगे। उदाहरण के लिए, कई खोज में "फेसबुक" शब्द का उपयोग करेंगे क्योंकि वे वर्तमान में सोशल हब के रास्ते में हैं। इसका अर्थ है कि साइटों और स्थानीय लोगों को खोज मापदंड के संबंध में स्पष्ट होना चाहिए।


लेन-देन का इरादा

ऐसा माना जाता है कि दुनिया भर में ईकामर्स 2020 तक $4 ट्रिलियन तक पहुंच जाएगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि लोग किसी कंपनी पर शोध करते समय खरीदारी करने के लिए खोज का उपयोग कर रहे हैं। आपके उत्पादों और सेवाओं को आसानी से ऑनलाइन पहचानने योग्य होना चाहिए।


उपयोगकर्ता के इरादे के लिए कैसे अनुकूलित करें

उपयोगकर्ता के इरादे के लिए अनुकूलन करने में आमतौर पर थोड़ा अभ्यास, शोध और प्रयास लगता है। हालाँकि, जब आप खोज इंजन का उपयोग करके ग्राहकों के साथ मजबूत संबंध बनाते हैं तो अदायगी समय के लायक होती है।


आप उन खरीदारों को आकर्षित करने के अपने प्रयासों को अधिकतम करने के लिए क्या कर सकते हैं?


लॉन्ग-टेल कीवर्ड्स का उपयोग करें, लेकिन अधिक गाइड के रूप में

अलग-अलग डिग्री में कीवर्ड हमेशा महत्वपूर्ण रहेंगे। आखिरकार, आप टेस्ला द्वारा निर्मित कारों को दिखाने के लिए "टेस्ला कारों" की खोज की उम्मीद करेंगे। हालाँकि, वे उतने गहरे नहीं हैं जितने Google के शुरुआती दिनों में थे।


अनुकूलित सामग्री बनाने में आपकी मदद करने के लिए कीवर्ड एक मार्गदर्शक के रूप में अधिक होने चाहिए। इसे एक ऐसे विषय के रूप में सोचें जिसे आप लंबी-पूंछ वाले वाक्यांशों को लागू करते समय कवर करना चाहते हैं जो लोग उपयोग करेंगे।


उदाहरण के लिए, "न्यूयॉर्क में मकान" जैसा कुछ अधिक सामान्य है जबकि "न्यूयॉर्क में सस्ते घर" किफायती आवास पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं। यह लंबी पूंछ वाले वाक्यांश हैं जो आमतौर पर सबसे अधिक सफलता को बढ़ावा देते हैं।


इसे परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए, पांच से अधिक शब्दों वाले लंबे-पूंछ वाले वाक्यांशों को क्लिक प्राप्त होने और शीर्ष सात खोज परिणामों में दिखाई देने की संभावना अधिक होती है।


अव्यक्त सिमेंटिक इंडेक्सिंग और समानार्थक शब्द का प्रयोग करें

अव्यक्त सिमेंटिक इंडेक्सिंग, या एलएसआई, एक अभ्यास है जो खोज शब्द के आधार पर समान विषयों को दिखाता है। इसका एक प्रमुख उदाहरण है जब आप Google परिणाम पृष्ठ के नीचे स्क्रॉल करते हैं और "खोज से संबंधित ..." क्षेत्र देखते हैं।


LSI का उपयोग करने से आपको यह बताने में मदद मिलती है कि लोग क्या खोज रहे हैं। इस जानकारी का उपयोग करके, आप जानकारी को सामान्य बनाने के बजाय सटीक परिणामों पर अधिक ध्यान केंद्रित करने के लिए सामग्री को बेहतर बना सकते हैं।


उदाहरण के लिए, Google में "पेट की चर्बी कम करने के तरीके" शब्द का उपयोग करने से आपको "घर पर पेट की चर्बी कैसे कम करें" के सुझाव मिलते हैं। यह "कहां" पर जोर देते हुए एक ट्यूटोरियल बनाता है जहां लोग घर पर पेट की चर्बी कम कर सकते हैं।


मेटा विवरण और शीर्षक टैग का अनुकूलन करें

जब खोज परिणामों की बात आती है तो मेटा विवरण और शीर्षक टैग दो बहुत महत्वपूर्ण तत्व होते हैं। यह वह जानकारी है जो उपयोगकर्ता Google या बिंग से कोई प्रश्न पूछते समय देखेंगे। अनुकूलन विवरण और शीर्षक टैग बेहतर परिणाम रैंकिंग में योगदान करते हैं।


उपयोगकर्ता के इरादे से मेल खाने के लिए वेबसाइट पोस्ट के शीर्षक का टैग से थोड़ा अलग होना आम बात है। कुछ डेवलपर विशिष्ट ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए इन टैग्स में भौतिक दुकानों के स्थान शामिल करेंगे।


अब जब Google ने विस्तार कर दिया है कि मेटा विवरण में कितना फिट हो सकता है, तो आप इसे भुनाने में बुद्धिमान होंगे। विशिष्ट व्यक्तियों या समूहों को लक्षित करने के लिए आप बहुत सारी जानकारी फिट कर सकते हैं।


अपने ग्राहकों को जानें

लक्ष्य उपभोक्ता को समझना कुछ व्यवसाय मालिकों ने पहली दुकानों के खुलने के बाद से किया है। हालाँकि डिजिटल युग में, इन खरीदारों को समझने में यह जानना भी शामिल है कि वे कैसे खोज करते हैं।


आपके अधिकांश संरक्षक आपके सामान को खोजने के लिए किन वाक्यांशों का उपयोग करते हैं? वे आपके उत्पादों या सेवाओं के बारे में किस प्रकार की जानकारी मांग रहे हैं? क्या ऐसे विशिष्ट प्रश्न हैं जिनका वे उत्तर चाहते हैं और क्या आप उन उत्तरों को प्रदान कर सकते हैं?


अपने लक्षित उपभोक्ता से जुड़े रहने के लिए केवल कुछ ऐसा प्रदान करने से अधिक की आवश्यकता होती है जिसे वे खरीदेंगे। आपको विवरण प्रदान करना चाहिए कि वे विश्वास, जागरूकता और क्षमता का निर्माण करना चाहते हैं। ड्राइविंग बिक्री जारी रखने के लिए ये तत्व बेहद महत्वपूर्ण हैं।


अनुभव करें कि उपयोगकर्ता क्या अनुभव करता है

यदि आप वास्तव में उपयोगकर्ता के इरादे के लिए अनुकूलन करना चाहते हैं, तो आपको खुद को ग्राहक के स्थान पर रखना होगा। अनुभव करें कि आपकी साइट शुरू से अंत तक क्या पेश करती है। बहुत से मालिक यह सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर ऐसा करेंगे कि संपूर्ण प्रवाह आसान और उपयोगकर्ता के अनुकूल है।


खोज में सटीक कीवर्ड के बारे में न सोचें बल्कि यह सोचें कि औसत जो आपके उत्पाद के लिए कैसा दिखेगा। कुछ लोगों के लिए यह कभी-कभी एक कठिन प्रक्रिया होती है, क्योंकि हो सकता है कि आप पहले से ही अपनी सामग्री खोजने के लिए सही वाक्यांश जानते हों।


मुद्दा यह है कि आपको अपने व्यवसाय को बाहर से देखने की जरूरत है। यह आपको कुछ प्रकार के खरीदारों को शामिल करने के लिए अपनी सामग्री में क्या सुधार करना है और किन चरणों को शामिल करना चाहिए, इसके बारे में आपको विचार देगा।


यदि अन्य सभी विफल होते हैं, तो आप कभी भी सर्वेक्षण चला सकते हैं।


अपने संरक्षकों का सर्वेक्षण करें

अपनी साइट के बारे में सभी प्रकार की जानकारी खोजने का एक शानदार तरीका ग्राहकों से सीधे पूछना है। आपका लक्षित बाज़ार आपकी कंपनी से क्या चाहता है, यह पता लगाने के लिए सर्वेक्षण, सर्वेक्षण और अन्य प्रश्नावलियाँ बेहतरीन उपकरण हैं।


आप इन्हें अपनी वेबसाइट पर सेट कर सकते हैं या सोशल मीडिया पर लोगों को जोड़ सकते हैं। आपका लक्षित ग्राहक आपके ब्रांड को कैसे देखता है, इस बारे में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्राप्त करने का यह एक बहुत ही किफायती तरीका है। और यह एक आकर्षक पहलू है जो लोगों को शक्ति और बदलाव लाने की भावना देता है।


लोगों को मार्गदर्शन करने दें कि आप अपना व्यवसाय कैसे विकसित करते हैं। आखिर आपके उपभोक्ता ही हैं जो कारोबार को खुला रखेंगे।


समायोजन करने के लिए वापस जाएं

पुरानी सामग्री पर वापस जाने और संशोधन करने से न डरें। बहुत से लोगों को यह ग़लतफ़हमी है कि एक बार एक लेख प्रकाशित हो जाने के बाद, यह कुछ ऐसा नहीं रह जाता है जिसे संपादित किया जा सके।

इसके विपरीत, साइट स्वामियों को खोज इंजन में पृष्ठ की रैंक बढ़ाने में मदद करने के लिए लेखों को फिर से देखना और पुनर्प्रकाशित करना एक सामान्य अभ्यास है। क्या अधिक है कि आप उस सामग्री को फैलाने के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग टूल का उपयोग कर सकते हैं जैसे कि यह फेसबुक और ट्विटर जैसी साइटों पर नया था।


केवल नकारात्मक पक्ष यह है कि पुरानी सामग्री में परिवर्तन कभी-कभी Google जैसी साइटों पर तुरंत देखने योग्य नहीं होते हैं। इसका अर्थ है कि कोई वास्तविक परिणाम देखने के लिए आपको थोड़ा धैर्य रखने की आवश्यकता होगी।


हालांकि, जब आप पुराने लेखों को खोज रैंकिंग पर चढ़ते हुए देखते हैं तो यह प्रयास सार्थक होता है।


उपयोगकर्ता के इरादे के लिए एसईओ का अनुकूलन करें

बहुत सारे लाभ सामग्री के इर्द-गिर्द केंद्रित हैं जो उपयोगकर्ता के इरादे के लिए तैयार हैं। खोज इंजन अनुकूलन केवल यह जानने से कहीं अधिक है कि कौन से कीवर्ड का उपयोग करना है। यह आपके दर्शकों को यह जानकर आकर्षित करने के बारे में है कि वे क्या खोज रहे हैं। एक ऐसी रणनीति बनाएं जो आपकी साइट को ऑनलाइन खोजने में आसान बनाती है।

स्रोत: https://www.greengeeks.com/blog/7-reasons-you-need-to-optimize-content-for-user-intent/

बुधवार, 1 फ़रवरी 2023

आपकी Magento लॉगिन सुरक्षा बढ़ाने के लिए 5 युक्तियाँ

 लेख सारांश

 Magento की सुरक्षा बनाए रखने के चरण इस प्रकार हैं:


हैकर्स के लिए सभी ई-कॉमर्स वेबसाइट संभावित लक्ष्य हैं।

Magento ई-कॉमर्स मार्केट शेयर का 14.5% हिस्सा बनाता है, जो इसे एक रसदार लक्ष्य बनाता है। मैगेंटो के डेवलपर्स ने इसकी उम्मीद की और अपने स्टोर के लिए शानदार आउट-ऑफ-द-बॉक्स सुरक्षा सुविधाएँ प्रदान कीं। हालाँकि, बहुत सारी सुरक्षा सुविधाएँ होने के कारण यह आसान नहीं है। आपको इस बारे में भी सही जानकारी होनी चाहिए कि प्लेटफ़ॉर्म के सुरक्षा उपायों को बढ़ाने में उनका उपयोग कैसे किया जाए जो आपकी वेबसाइट को सुरक्षित करने के लिए अपर्याप्त हैं। वेबसाइट को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी वेबसाइट के मालिक की भी होती है। इस लेख में, हम वेबमास्टर्स को उनकी वेबसाइटों को सुरक्षित करने में मदद करने के लिए Magento लॉगिन सुरक्षा दिशानिर्देशों पर चर्चा करते हैं।


एक असुरक्षित व्यवस्थापक पैनल सबसे बड़ी भेद्यता है जो Magento की वेबसाइटों को नुकसान पहुँचाती है। Magento का व्यवस्थापक URL सरल है - "वेबसाइटURLव्यवस्थापक" या "URL/index.php/admin"। इस प्रकार, कोई भी आपकी फ़ाइल संरचना के बारे में जान सकता है। यह, आपकी वेबसाइट को दुर्भावनापूर्ण इरादे से लोगों के सामने उजागर करता है। इसलिए, Magento की लॉगिन सुरक्षा महत्वपूर्ण है।


Magento लॉगिन सुरक्षा कैसे बनाए रखें?

एक असुरक्षित लॉगिन पृष्ठ का होना चोरों के प्रवेश के लिए सामने के दरवाजे को खुला छोड़ने के समान साइबर है। यह हैकर्स के लिए मैलवेयर इंजेक्ट करना, जानकारी चुराना या आपकी वेबसाइट को ख़राब करना सुविधाजनक बनाता है। यहां बताया गया है कि आप Magento लॉगिन सुरक्षा कैसे बनाए रख सकते हैं:


1. व्यवस्थापक URL बदलें

व्यवस्थापक सुरक्षा बनाए रखने के लिए पहला कदम व्यवस्थापक पैनल को छिपाना है। यह Magento के व्यवस्थापक पैनल के URL को बदलकर किया जा सकता है। Magento के व्यवस्थापक URL को बदलने के लिए इन चरणों का पालन करें:


अपने क्रेडेंशियल्स के साथ एडमिन पैनल में लॉग इन करें

स्टोर पर जाएं और "कॉन्फ़िगरेशन" पर क्लिक करें

"उन्नत मेनू" पर क्लिक करें और "व्यवस्थापक" चुनें

"व्यवस्थापक आधार URL" का विस्तार करने के लिए क्लिक करें

"कस्टम व्यवस्थापक URL का उपयोग करें" को 'हां' पर सेट करें और "कस्टम व्यवस्थापक पथ का उपयोग करें" को 'हां' पर सेट करें

"कस्टम URL और पथ" टाइप करें

"कॉन्फ़िगर सहेजें" बटन पर क्लिक करें

Magento के व्यवस्थापक पैनल सुरक्षा के विवरण के लिए, Magento के व्यवस्थापक पैनल सुरक्षा पर हमारे विशेषज्ञों की सलाह देखें


2. पासवर्ड सुरक्षा सेट करें

कमजोर पासवर्ड आपकी वेबसाइट को क्रूर बल के हमलों के प्रति संवेदनशील बनाते हैं। इसलिए, मजबूत पासवर्ड होना जरूरी है। अपरकेस और लोअरकेस दोनों में विशेष वर्णों और अल्फ़ान्यूमेरिक वर्णों का संयोजन एक मजबूत पासवर्ड बनाता है। कुछ अन्य चीजें हैं जो आप अपने व्यवस्थापक पासवर्ड की सुरक्षा के लिए कर सकते हैं:


व्यवस्थापक पैनल पर, सेटिंग → कॉन्फ़िगरेशन पर जाएं

व्यवस्थापक मेनू पर जाएं (जैसा कि पिछले अनुभाग में बताया गया है)

पासवर्ड सुरक्षा को आईपी और ईमेल पर सेट करें। यह सुनिश्चित करता है कि व्यवस्थापक ईमेल पते पर भेजी गई सूचना के माध्यम से ही व्यवस्थापक पासवर्ड रीसेट किया जा सकता है

व्यवस्थापक खाता साझाकरण को "नहीं" पर सेट करें। यह व्यवस्थापक उपयोगकर्ताओं को एक ही खाते से विभिन्न उपकरणों पर लॉग इन करने से रोकता है

पासवर्ड के जीवनकाल को सीमित करें। यह पासवर्ड लाइफटाइम विकल्प के पास दिनों की संख्या दर्ज करके किया जाता है। मैदान को असीमित जीवन भर के लिए काला छोड़ दिया जाता है

आप पासवर्ड रीसेट अनुरोध समय जैसे अन्य सुरक्षा विकल्पों को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं, URL में सुरक्षा कुंजी जोड़ सकते हैं और बहुत कुछ। Magento की सुरक्षा के बारे में विवरण के लिए, हमारा अल्टीमेट Magento सुरक्षा गाइड देखें।


3. लॉगिन के लिए कैप्चा का प्रयोग करें

कैप्चा का अर्थ है - कंप्यूटर और इंसानों को अलग बताने के लिए पूरी तरह से स्वचालित पब्लिक ट्यूरिंग टेस्ट। यह ठीक वही करता है जो यह दावा करता है: यह सुनिश्चित करता है कि आपकी वेबसाइट मानव के साथ इंटरैक्ट कर रही है न कि किसी बॉट से। हैकर्स अलग-अलग वेबसाइटों को हैक नहीं करते हैं। वे बॉट्स बनाते हैं जो कमजोर वेबसाइटों की तलाश करते हैं और उनमें मैलवेयर इंजेक्ट करते हैं।


व्यवस्थापक लॉगिन और पासवर्ड रीसेट पृष्ठ के लिए कैप्चा का प्रयोग करें। कैप्चा को कॉन्फ़िगर करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:


व्यवस्थापक पैनल पर, सेटिंग -> कॉन्फ़िगरेशन पर जाएं

उन्नत का विस्तार करें और व्यवस्थापक पर क्लिक करें

कैप्चा का विस्तार करें

कैप्चा को व्यवस्थापन के लिए "हां" पर सेट करें।

कैप्चा के अन्य विवरण को अपनी आवश्यकता के अनुसार बदलें

वांछित परिवर्तन करने के बाद कॉन्फिग सहेजें पर क्लिक करें


Magento उन्नत कैप्चा सेटिंग

आप Magento लॉगिन सुरक्षा के लिए Google reCaptcha का भी उपयोग कर सकते हैं। यह Magento सुरक्षा कैप्चा पर बढ़ी हुई सुरक्षा प्रदान करता है। यहां Google री-कैप्चा को सक्षम करने के चरण दिए गए हैं।

https://kinexmedia.unicornplatform.page/

https://kinexmedia.bitrix24.site/

https://kinexmedia.teleporthq.app/

https://kinexmedia.umso.co/

https://kinexmedia.durable.co/

अपनी वेबसाइट को रीकैप्चा साइट पर पंजीकृत करें। Google री-कैप्चा दो प्रकार के होते हैं: -

reCaptcha v2: क्लिक या छवि चयनों के साथ सत्यापित करता है

reCaptcha v3: इनपुट स्कोर की पुष्टि करता है


गूगल पुनः कैप्चा संस्करण

Google आपकी वेबसाइट के लिए गुप्त कुंजियाँ उत्पन्न करेगा। कुंजियों को कॉपी करें

अपने Magento स्टोर में व्यवस्थापक के रूप में साइन इन करें

सेटिंग्स → कॉन्फ़िगरेशन पर जाएं

बाएं पैनल में सुरक्षा का विस्तार करें और Google reCaptcha चुनें

गुप्त एपीआई कुंजी दर्ज करें

रीकैप्चा का प्रकार चुनें (रीकैप्चा v2 या रीकैप्चा v3)

फ्रंट-एंड विकल्प या बैक-एंड विकल्प का विस्तार करके अन्य बैक-एंड और फ्रंट-एंड सुविधाएँ सेट करें

वांछित परिवर्तन करने के बाद कॉन्फिग सहेजें पर क्लिक करें

4. बहु-कारक प्रमाणीकरण का उपयोग करें

बहु-कारक प्रमाणीकरण के लिए व्यवस्थापक को वेबसाइट तक पहुँचने के दौरान सत्यापन के दूसरे और तीसरे चरण से गुजरना पड़ता है। Magento दो-कारक प्रमाणीकरण सुविधा प्रदान करता है।


यहां आपकी Magento वेबसाइट पर दो-कारक प्रमाणीकरण को सक्षम करने के लिए आवश्यक चरण दिए गए हैं:


व्यवस्थापक साइडबार पर, सेटिंग → कॉन्फ़िगरेशन पर जाएं

बाएं पैनल पर सुरक्षा का विस्तार करें और 2FA चुनें

सामान्य का विस्तार करें

दो-कारक प्रमाणीकरण सक्षम करें को "हां" पर सेट करें

(वैकल्पिक) बल प्रदाता सभी उपयोगकर्ताओं के लिए विश्व स्तर पर एक प्रमाणक को बाध्य करने के लिए। यदि यह विकल्प नहीं चुना जाता है, तो आपको प्रत्येक उपयोगकर्ता खाते के लिए प्रमाणीकरणकर्ता को सक्षम करना होगा

प्रमाणीकरण प्रदाता को सक्षम और कॉन्फ़िगर करें। Magento द्वारा समर्थित प्रमाणक Google प्रमाणक, Yubikey, Duo Security और Authy हैं

सेव कॉन्फिग पर क्लिक करें

हालाँकि, यह सुविधा व्यवस्थापक खाते तक ही सीमित है। ग्राहकों के खातों में टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन लागू करने के लिए, आपको थर्ड-पार्टी ऐडऑन इंस्टॉल करने होंगे।


आपको प्रति खाता कम से कम एक प्रमाणक चुनना होगा। प्रत्येक उपयोगकर्ता खाते के लिए प्रमाणीकरण सेट करने हेतु विस्तृत निर्देशों के लिए यहां क्लिक करें।


5. फ़ायरवॉल

फ़ायरवॉल एक द्वारपाल के रूप में कार्य करता है और आपकी वेबसाइट में प्रवेश करने वाले सभी ट्रैफ़िक को फ़िल्टर करता है। यह आपकी वेबसाइट को जैविक ट्रैफ़िक उत्पन्न करने की अनुमति देता है और दुर्भावनापूर्ण बॉट्स और अन्य प्रकार के अवांछित ट्रैफ़िक को रोकता है। एस्ट्रा WAF सहित गुणवत्तापूर्ण वेब एप्लिकेशन फायरवॉल कई सुरक्षा सुविधाएँ प्रदान करता है जैसे:


ब्लैकलिस्ट निगरानी

संदिग्ध लॉगिन प्रयासों और स्पैम साइन-अप के बारे में अधिसूचना

दुर्भावनापूर्ण बॉट को ब्लॉक करें

वेब अनुरोधों को सीमित करें

अपलोड के लिए मैलवेयर स्कैनिंग

इनके अलावा और भी कई सुविधाएँ उपलब्ध हैं। इस प्रकार, सक्रिय फ़ायरवॉल होने से Magento लॉगिन सुरक्षा दस गुना बढ़ जाएगी। अधिक जानकारी के लिए, आज ही एस्ट्रा डेमो का अनुरोध करें!


निष्कर्ष

ऐसे कई खतरे हैं जो ई-कॉमर्स उद्योग को रोजाना परेशान करते हैं। इसलिए, आपको अपनी वेबसाइट के आसपास सक्रिय सुरक्षा बनाकर संभावित आपदाओं से सुरक्षित रहने की आवश्यकता है। नियमित मैलवेयर स्कैन करें, सामग्री बैकअप शेड्यूल करें, PCI-DSS अनुपालन बनाए रखें, और आपको चौबीसों घंटे सुरक्षा प्रदान करने के लिए विशेषज्ञों को नियुक्त करें।

स्रोत: https://www.getastra.com/blog/cms/magento-security/magento-login-security/