मंगलवार, 25 अप्रैल 2023

शीर्ष 7 प्रौद्योगिकियां जो मेटावर्स को शक्ति प्रदान करती हैं

इसमें वर्चुअल स्पेस होते हैं जिन्हें आप अपने द्वारा बनाए गए अवतार का उपयोग करके एक्सप्लोर कर सकते हैं। मेटावर्स में, आप गेम खेल सकते हैं, शॉपिंग पर जा सकते हैं, वर्चुअल कॉफी शॉप में दोस्तों के साथ समय बिता सकते हैं, वर्चुअल ऑफिस में अपने सहयोगियों के साथ काम कर सकते हैं, और भी बहुत कुछ। कुछ वीडियो गेम और कार्य समाजीकरण उपकरण पहले से ही कुछ मेटावर्स तत्वों को अपने पारिस्थितिक तंत्र में लागू कर चुके हैं।


Decentraland और The Sandbox जैसी क्रिप्टोक्यूरेंसी परियोजनाओं में पहले से ही उनकी डिजिटल दुनिया चल रही है और चल रही है। हालाँकि, मेटावर्स अवधारणा अपेक्षाकृत नई है, इसलिए इसकी अधिकांश कार्यक्षमताएँ अभी भी विकास के अधीन हैं। फेसबुक (अब मेटा), माइक्रोसॉफ्ट और एनवीडिया जैसी कंपनियों ने भी मेटावर्स के अपने संस्करण बनाने शुरू कर दिए हैं।

https://olinone.ca/say-no-to-js/

इमर्सिव मेटावर्स वर्चुअल अनुभव प्रदान करने के लिए टेक कंपनियां 3डी दुनिया के विकास को शक्ति प्रदान करने के लिए अत्याधुनिक तकनीकों को शामिल कर रही हैं। ऐसी तकनीकों में ब्लॉकचेन, संवर्धित वास्तविकता (एआर) और आभासी वास्तविकता (वीआर), 3डी पुनर्निर्माण, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) शामिल हैं।

परिचय

एक मेटावर्स का विचार 1992 में नील स्टीफेंसन से उत्पन्न हुआ था। उनके विज्ञान कथा उपन्यास स्नो क्रैश ने एक ऑनलाइन दुनिया की कल्पना की थी जहां लोग वास्तविक दुनिया का पता लगाने और उससे बचने के लिए डिजिटल अवतारों का उपयोग कर सकते थे। दशकों बाद, बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों ने फ्यूचरिस्टिक मेटावर्स के अपने संस्करण बनाने शुरू कर दिए हैं। मेटावर्स क्या है, और प्रौद्योगिकी के मोर्चे पर बड़ी कंपनियां इससे कैसे संपर्क कर रही हैं? 


मेटावर्स क्या है?

मेटावर्स आभासी भूमि और वस्तुओं के साथ एक ऑनलाइन 3डी डिजिटल दुनिया की अवधारणा है। एक ऐसी दुनिया की कल्पना करें जिसमें आप दूरस्थ रूप से काम कर सकते हैं, नवीनतम कलाकृतियों को देखने के लिए आभासी संग्रहालयों में जा सकते हैं, या अपने घर के आराम से वर्चुअल कॉन्सर्ट में अपने साथी रॉक बैंड प्रशंसकों में शामिल हो सकते हैं।


एक्सी इन्फिनिटी, द सैंडबॉक्स, डेसेंटरलैंड ने हमारे जीवन के कई तत्वों को ऑनलाइन दुनिया में लाने के लिए पहले से ही मेटावर्स के कुछ पहलुओं को शामिल कर लिया है। हालाँकि, मेटावर्स अभी भी विकास के अधीन है। कोई नहीं जानता कि क्या केवल एक बड़ा सर्वव्यापी मेटावर्स होगा या कई मेटावर्स होंगे जिनके चारों ओर आप यात्रा कर सकते हैं।


जैसा कि विचार का विकास जारी है, वीडियो गेम और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से परे इसका विस्तार होने की उम्मीद है। दूरस्थ कार्य, विकेन्द्रीकृत शासन, और डिजिटल पहचान कुछ ऐसी संभावित विशेषताएं हैं जो मेटावर्स समर्थन कर सकती हैं। यह कनेक्टेड वीआर हेडसेट और चश्मे के माध्यम से अधिक बहुआयामी भी बन सकता है, इसलिए उपयोगकर्ता वास्तव में 3डी स्पेस का पता लगाने के लिए भौतिक रूप से घूम सकते हैं।




मेटावर्स का नवीनतम विकास

अक्टूबर 2021 में फेसबुक का नाम बदलकर मेटा करने के साथ, मेटावर्स नया पसंदीदा बज़वर्ड बन गया। इसकी रीब्रांडिंग को पूरा करने के लिए, सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ने 2021 में कम से कम 10 बिलियन डॉलर खर्च करने के लिए रियलिटी लैब्स नामक एक नए डिवीजन में संसाधनों को डाला। सीईओ मार्क के रूप में मेटावर्स सामग्री, सॉफ्टवेयर, साथ ही एआर और वीआर हेडसेट विकसित करने का विचार है। जुकरबर्ग का मानना है कि भविष्य में स्मार्टफोन जितना ही व्यापक होगा।


COVID-19 महामारी ने भी मेटावर्स विकसित करने में रुचि को तेज किया है। दूसरों से जुड़ने के लिए अधिक संवादात्मक तरीकों की मांग बढ़ी है क्योंकि अधिक लोगों ने दूरस्थ रूप से काम करना शुरू कर दिया है। आभासी 3D स्थान बढ़ रहे हैं जो सहकर्मियों को मीटिंग में शामिल होने, पकड़ने और सहयोग करने देते हैं। नवंबर 2021 में अनावरण किया गया Microsoft मेश एक उदाहरण है। यह उपयोगकर्ताओं को उनके अवतारों का उपयोग करने और सहयोग करने के लिए इमर्सिव स्पेस की सुविधा देता है, जिससे रिमोट टीम मीटिंग्स अधिक आकर्षक और मजेदार हो जाती हैं।


कुछ ऑनलाइन गेम मेटावर्स को भी अपना रहे हैं। एआर मोबाइल गेम पोकेमोन गो स्मार्टफोन ऐप का उपयोग करके खिलाड़ियों को वास्तविक दुनिया में वर्चुअल पोकेमोन का शिकार करने की अनुमति देकर अवधारणा में सबसे पहले टैप करने वालों में से एक था। फ़ोर्टनाइट, एक अन्य लोकप्रिय गेम, ने अपने उत्पाद को अपनी डिजिटल दुनिया के अंदर विभिन्न गतिविधियों में विस्तारित किया है, जिसमें ब्रांड ईवेंट और संगीत कार्यक्रम की मेजबानी करना शामिल है।


सोशल मीडिया और गेमिंग प्लेटफॉर्म के अलावा एनवीडिया जैसी टेक कंपनियों ने वर्चुअल दुनिया में नए मौके खोले हैं। एनवीडिया ओम्निवर्स एक खुला मंच है जिसे इंजीनियरों, डिजाइनरों और रचनाकारों के बीच आभासी सहयोग की सुविधा के लिए 3डी स्पेस को एक साझा ब्रह्मांड में जोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह वर्तमान में विभिन्न उद्योगों में उपयोग किया जा रहा है। उदाहरण के लिए, बीएमडब्ल्यू समूह उत्पादन समय को कम करने और स्मार्ट निर्माण द्वारा उत्पाद की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए ओम्निवर्स का उपयोग कर रहा है।


प्रमुख प्रौद्योगिकियां जो मेटावर्स को शक्ति प्रदान करती हैं

मेटावर्स अनुभव को और अधिक प्रभावशाली बनाने के लिए, कंपनियां ब्लॉकचैन, संवर्धित वास्तविकता (एआर) और आभासी वास्तविकता (वीआर), 3डी पुनर्निर्माण, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) जैसी अत्याधुनिक तकनीकों का उपयोग कर रही हैं। 3डी दुनिया।

ब्लॉकचेन और क्रिप्टोक्यूरेंसी

ब्लॉकचेन तकनीक स्वामित्व के डिजिटल प्रमाण, डिजिटल संग्रहणीयता, मूल्य के हस्तांतरण, शासन, पहुंच और अंतर के लिए एक विकेन्द्रीकृत और पारदर्शी समाधान प्रदान करती है। क्रिप्टोकरेंसी उपयोगकर्ताओं को 3डी डिजिटल दुनिया में काम करने और सामूहीकरण करने के दौरान मूल्य स्थानांतरित करने में सक्षम बनाती है।


उदाहरण के लिए, डिसेंटरलैंड में आभासी भूमि खरीदने के लिए क्रिप्टो का उपयोग किया जा सकता है। खिलाड़ी खेल के क्रिप्टोक्यूरेंसी MANA के साथ अपूरणीय टोकन (NFTs) के रूप में 16x16 मीटर भूमि पार्सल खरीद सकते हैं। ब्लॉकचेन तकनीक के समर्थन से, इन आभासी भूमि का स्वामित्व स्थापित और सुरक्षित किया जा सकता है।


भविष्य में, क्रिप्टो संभावित रूप से लोगों को वास्तव में मेटावर्स में काम करने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है। जैसे-जैसे अधिक कंपनियां अपने कार्यालयों को दूरस्थ कार्य के लिए ऑनलाइन लेती हैं, हम मेटावर्स-संबंधित नौकरियों की पेशकश देख सकते हैं।


इन क्षेत्रों की अधिक गहन खोज के लिए, मेटावर्स क्या है? देखें।




संवर्धित वास्तविकता (एआर) और आभासी वास्तविकता (वीआर)

संवर्धित वास्तविकता (एआर) और आभासी वास्तविकता (वीआर) हमें एक व्यापक और आकर्षक 3डी अनुभव प्रदान कर सकते हैं। ये आभासी दुनिया के हमारे प्रवेश द्वार हैं। लेकिन एआर और वीआर में क्या अंतर है?


एआर वास्तविक दुनिया को आकार देने के लिए डिजिटल दृश्य तत्वों और पात्रों का उपयोग करता है। यह वीआर की तुलना में अधिक सुलभ है और कैमरे के साथ लगभग किसी भी स्मार्टफोन या डिजिटल डिवाइस पर इस्तेमाल किया जा सकता है। एआर अनुप्रयोगों के माध्यम से, उपयोगकर्ता अपने परिवेश को इंटरैक्टिव डिजिटल विज़ुअल्स के साथ देख सकते हैं, जैसा कि हमारे पास मोबाइल गेम पोकेमॉन गो में है। जब खिलाड़ी अपने फोन पर कैमरा खोलते हैं, तो वे पोकेमोन को वास्तविक दुनिया के वातावरण में देख सकते हैं।


वीआर अलग तरह से काम करता है। मेटावर्स अवधारणा की तरह, यह पूरी तरह से कंप्यूटर जनित आभासी वातावरण पैदा करता है। उपयोगकर्ता वीआर हेडसेट, दस्ताने और सेंसर का उपयोग करके इसका पता लगा सकते हैं।


एआर और वीआर के काम करने का तरीका मेटावर्स का एक शुरुआती मॉडल दिखाता है। वीआर पहले से ही एक डिजिटल दुनिया बना रहा है जिसमें काल्पनिक दृश्य सामग्री शामिल है। जैसे-जैसे इसकी तकनीक अधिक परिपक्व होती जाती है, वीआर उपकरण के साथ भौतिक सिमुलेशन को शामिल करने के लिए वीआर मेटावर्स अनुभव का विस्तार कर सकता है। उपयोगकर्ता दुनिया के अन्य हिस्सों के लोगों को महसूस करने, सुनने और उनसे बातचीत करने में सक्षम होंगे। मेटावर्स के आसपास प्रचार को ध्यान में रखते हुए, हम उम्मीद कर सकते हैं कि अधिक मेटावर्स कंपनियां निकट भविष्य में एआर और वीआर उपकरण विकास में निवेश करें।


https://therealblackfriday.com/listing/kinex-media/

https://bizcoverindia.com/listing/kinex-media/

https://www.freelistinguk.com/listings/kinex-media

https://www.bizbangboom.com/toronto/professional-services/kinex-media

https://www.basicneeds.in/company_profile/566597

https://www.vidlii.com/user/kinexmedia

https://www.allbusiness.com/company_profile/kinex-media-124060-1.html

https://shopthecounty.ca/edmonton/kinex-media

https://hackmd.io/BsIPkGSkQAKbpUv0aKKIlQ

https://www.bitchute.com/channel/5yssf5j9CVtE/

https://www.okpal.com/users/01FF22NSS1ZGZKTRTEWVKED5DT


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई)

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) हाल के वर्षों में हमारे जीवन में व्यापक रूप से लागू किया गया है: व्यापार रणनीति योजना, निर्णय लेने, चेहरे की पहचान, तेज कंप्यूटिंग, और बहुत कुछ। हाल ही में, एआई विशेषज्ञ इमर्सिव मेटावर्स के निर्माण के लिए एआई को लागू करने की संभावनाओं का अध्ययन कर रहे हैं।


एआई में बहुत अधिक डेटा को बिजली की गति से संसाधित करने की क्षमता है। मशीन लर्निंग तकनीकों के साथ संयुक्त, एआई एल्गोरिदम अद्वितीय आउटपुट और अंतर्दृष्टि के साथ आने के लिए ऐतिहासिक डेटा को ध्यान में रखते हुए पिछले पुनरावृत्तियों से सीख सकते हैं।


मेटावर्स के भीतर, एआई को विभिन्न परिदृश्यों में गैर-खिलाड़ी वर्णों (एनपीसी) पर लागू किया जा सकता है। एनपीसी लगभग हर खेल में मौजूद हैं; वे गेमिंग वातावरण का एक हिस्सा हैं जिसे खिलाड़ियों के कार्यों पर प्रतिक्रिया और प्रतिक्रिया देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एआई की प्रसंस्करण क्षमताओं के साथ, उपयोगकर्ताओं के साथ आजीवन बातचीत की सुविधा या अन्य विशिष्ट कार्यों को करने के लिए एनपीसी को 3डी स्पेस में रखा जा सकता है। एक मानव उपयोगकर्ता के विपरीत, एआई एनपीसी अपने आप चल सकता है और एक ही समय में लाखों खिलाड़ियों द्वारा उपयोग किया जा सकता है। यह कई अलग-अलग भाषाओं में भी काम कर सकता है।


एआई के लिए एक अन्य संभावित अनुप्रयोग मेटावर्स अवतारों के निर्माण में है। अधिक यथार्थवादी और सटीक दिखने वाले अवतार उत्पन्न करने के लिए एआई इंजन का उपयोग 2डी छवियों या 3डी स्कैन का विश्लेषण करने के लिए किया जा सकता है। प्रक्रिया को और अधिक गतिशील बनाने के लिए, एआई का उपयोग विभिन्न चेहरे के भाव, हेयर स्टाइल, कपड़े और हमारे द्वारा बनाए गए डिजिटल इंसानों को बढ़ाने के लिए सुविधाओं के लिए भी किया जा सकता है।

3 डी पुनर्निर्माण

हालांकि यह नई तकनीक नहीं है, महामारी के दौरान 3डी पुनर्निर्माण का उपयोग बढ़ रहा है, खासकर रियल एस्टेट उद्योग में, क्योंकि लॉकडाउन संभावित खरीदारों को व्यक्तिगत रूप से संपत्तियों पर जाने से रोकता है। इसलिए, कुछ एजेंसियों ने वर्चुअल प्रॉपर्टी टूर बनाने के लिए 3डी पुनर्निर्माण तकनीक को अपनाया। हमारे द्वारा कल्पना किए गए मेटावर्स की तरह, खरीदार कहीं से भी संभावित नए घरों को देख सकते हैं और बिना पैर रखे भी खरीदारी कर सकते हैं।


मेटावर्स के लिए चुनौतियों में से एक डिजिटल वातावरण बनाना है जो हमारी वास्तविक दुनिया के जितना संभव हो उतना करीब दिखाई दे। 3डी पुनर्निर्माण की मदद से, यह यथार्थवादी और प्राकृतिक दिखने वाली जगह बना सकता है। विशेष 3डी कैमरों के माध्यम से, हम इमारतों, भौतिक स्थानों और वस्तुओं के सटीक 3डी फोटोयथार्थवादी मॉडल प्रस्तुत करके अपनी दुनिया को ऑनलाइन ले जा सकते हैं। 3D स्थानिक डेटा और 4K HD फ़ोटोग्राफ़ी तब कंप्यूटर को पास की जाती है ताकि उपयोगकर्ताओं को अनुभव करने के लिए मेटावर्स में वर्चुअल प्रतिकृति को संसाधित और उत्पन्न किया जा सके। भौतिक दुनिया की वस्तुओं की इन आभासी प्रतिकृतियों को डिजिटल जुड़वाँ भी कहा जा सकता है।


https://webdirex.com/kinex-media/

https://www.eventials.com/rockdavid23/

https://wlo.link/@kinexmedia

https://www.lasso.net/go/link/Ewrze2

https://webdigitalonline.com/page/digital-marketing/kinex-media

https://www.amirite.com/user/kinexmedia

https://notafranchise.com/listing/kinex-media/

https://www.networkisa.org/profile/kinex-media

https://coolors.co/u/kinex

https://beezeness.com/listing/kinex-media/

https://buttondown.email/kinexmedia

https://kitmaker.net/profile/kinexmedia/

https://xchange.avixa.org/users/92800-kinex-media

https://www.bizoforce.com/business-directory/kinex-media/


इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT)

इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) की अवधारणा को पहली बार 1999 में पेश किया गया था। सीधे शब्दों में कहें तो IoT एक ऐसी प्रणाली है जो हमारी भौतिक दुनिया में सब कुछ लेती है और उन्हें सेंसर और उपकरणों के माध्यम से इंटरनेट से जोड़ती है। इंटरनेट से जुड़ने के बाद, इन उपकरणों के पास एक अद्वितीय पहचानकर्ता और स्वचालित रूप से सूचना भेजने या प्राप्त करने की क्षमता होगी। आज, IoT थर्मोस्टैट्स, वॉयस-एक्टिवेटेड स्पीकर्स, मेडिकल डिवाइसेस और बहुत कुछ को डेटा की एक विस्तृत श्रृंखला से जोड़ रहा है।


मेटावर्स पर IoT के अनुप्रयोगों में से एक भौतिक दुनिया से डेटा एकत्र करना और प्रदान करना है। इससे डिजिटल अभ्यावेदन की सटीकता बढ़ेगी। उदाहरण के लिए, IoT डेटा फ़ीड वर्तमान मौसम या अन्य स्थितियों के आधार पर कुछ मेटावर्स ऑब्जेक्ट के कार्य करने के तरीके को बदल सकता है।


IoT को लागू करने से 3D दुनिया को बड़ी संख्या में वास्तविक जीवन के उपकरणों से जोड़ा जा सकता है। यह मेटावर्स में रीयल-टाइम सिमुलेशन के निर्माण को सक्षम बनाता है। मेटावर्स वातावरण को और अधिक अनुकूलित करने के लिए, IoT एकत्र किए गए डेटा को प्रबंधित करने के लिए AI और मशीन लर्निंग का भी उपयोग कर सकता है।


मेटावर्स की चुनौतियां

मेटावर्स अभी भी विकास के अपने प्रारंभिक चरण में है। कुछ चुनौतियों में पहचान प्रमाणीकरण और गोपनीयता नियंत्रण शामिल हैं। असल दुनिया में, किसी को पहचानना अक्सर मुश्किल नहीं होता। लेकिन जैसे-जैसे लोग डिजिटल दुनिया में अपने अवतारों में घूमते हैं, यह बताना या साबित करना मुश्किल होगा कि दूसरा व्यक्ति कौन है। उदाहरण के लिए, दुर्भावनापूर्ण अभिनेता या बॉट भी किसी और के होने का नाटक करते हुए मेटावर्स में प्रवेश कर सकते हैं। इसके बाद वे इसका उपयोग अपनी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने या अन्य उपयोगकर्ताओं को धोखा देने के लिए कर सकते हैं।


एक और चुनौती गोपनीयता है। मेटावर्स एक व्यापक अनुभव प्रदान करने के लिए एआर और वीआर उपकरणों पर निर्भर करता है। कैमरा क्षमताओं और विशिष्ट पहचानकर्ताओं वाली ये प्रौद्योगिकियां अंततः व्यक्तिगत जानकारी के अवांछित रिसाव का कारण बन सकती हैं।

समापन विचार

जबकि मेटावर्स अभी भी विकास के अधीन है, कई कंपनियां पहले से ही इसकी क्षमता तलाश रही हैं। क्रिप्टो स्पेस में, डेसेंटरलैंड और द सैंडबॉक्स उल्लेखनीय परियोजनाएं हैं, लेकिन माइक्रोसॉफ्ट, एनवीडिया और फेसबुक (यानी मेटा) जैसी बड़ी कंपनियां भी शामिल हो रही हैं। जैसे-जैसे एआर, वीआर और एआई प्रौद्योगिकियां आगे बढ़ती हैं, हम इन आभासी, सीमाहीन दुनिया में रोमांचक नई सुविधाओं को देखने की संभावना रखते हैं।

स्रोत: https://academy.binance.com/en/articles/top-7-technologies-that-power-the-metaverse

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें